Low Investment Business Ideas in Hindi 2023

कम लागत वाले बिजनेस | Low Investment Business Ideas 2023 | कम लागत में ज्यादा मुनाफा देने वाले बिजनेस | Low Investment Business In Hindi | Low Investment High Profit Business Idea | Business Ideas in Hindi 2023 | best business ideas to make money

क्या आप भारत में अपना खुद का बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं? पर आपके पास निवेश (Investment) करने के लिए पैसे नहीं है? और इसी कारण आप परेशान हैं कि कम लागत में कौन सा बिजनेस शुरू किया जाए? तो ये Post आपके लिए है। 

क्योंकि आज मैं आपको कुछ सबसे फायदेमंद कम लागत वाले बिजनेस आइडिया के बारे में बताने वाला हूं।

देखिए दोस्तों आज के समय में व्यापार शुरू करना कोई बहुत बड़ी बात नहीं है पर अगर आपके पास एक सही Business Idea नही है तो ऐसे में आपको अपना व्यापार कुछ हीं महीने में बंद करना पड़ सकता है। इसीलिए Business को सही से चलाने से ज्यादा एक सही बिजनेस की शुरुआत करना बहुत ही ज्यादा जरूरी है।

$ads={1}

ऐसे में मैंने इस पोस्ट के माध्यम से आपको वैसे Low Investment Business Ideas 2023 के बारें में बताया है जोकि भारत में बहुत अच्छी कमाई करते हैं। तो अगर आप जानना चाहते हैं कि वो कम लागत वाले कौन से बिजनेस हैं? तो इस पोस्ट को अंतिम तक जरूर पढ़ें। उम्मीद करता हूं आपको पोस्ट पसंद आएगा।

{tocify} $title={Table of Contents}

Low Investment Business Ideas in Hindi

[2021] कम लागत में ज्यादा मुनाफा देने वाले बिजनेस आइडियाज
कम लागत में ज्यादा मुनाफा देने वाले बिजनेस आइडियाज

इस पोस्ट में बताए गए लगभग सभी Business कोई भी शुरू कर सकता है। फिर चाहे आप महिला हों या पुरुष उससे कोई फर्क नहीं पड़ता है। हालाकि ये बात मैं आपको पहले भी बता चुका हूं कि किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको उसका एक अच्छा सा Business Plan जरूर बनाना है। 

इनमें से किसी भी बिजनेस में पैसे निवेश उतने ही करें जीतने की जरूरत हो। ज्यादा पैसे निवेश करने से ऐसा नहीं होगा कि आपकी कमाई (Earning) भी बढ़ जाएगी। अगर आपका व्यापार बाद में अच्छे से चलने लगे और आपकी अच्छी कमाई होने लगे तो आप इसमें और भी रुपए निवेश कर सकते हैं।

1. फास्ट फूड सेंटर

Fast Food Center Business कम लागत में सबसे ज्यादा मुनाफा देने वाला व्यापार में से एक है। कोई भी त्यौहार हो, समारोह हो फास्ट फूड सेंटर का बिजनेस हमेशा अच्छा चलता है। अगर आप 1-2 लाख रुपए निवेश करके बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो फास्ट फूड सेंटर का बिजनेस आपके लिए बहुत ही फायदेमंद (Profitable) साबित हो सकता है।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए बस आपके पास एक ऐसी जगह होनी चाहिए जहां लोगों का आना जाना बहुत ज्यादा रहता हो जैसे मेन मार्केट, चौक चौराहा, स्कूल कॉलेज के अगल-बगल आदि। 

आपके लिए यह व्यापार चलेगा या नहीं? ये आपके बनाए हुए Fast Food के स्वाद पर निर्भर करेगा। अगर आपके द्वारा बनाए गए फास्ट फूड का स्वाद अच्छा रहता है तो आप बहुत कम समय में अपने Area में Popular हो जाएंगे और आपकी कमाई भी अच्छी होने लगेगी।

इस व्यापार में इस्तेमाल होने वाले सारे सामान आपको मार्केट में आसानी से मिल जाएंगे। हालांकि सभी सामान आप Wholesale Market से ही खरीदें। तभी आपको वो सस्ते दाम में मिलेंगे। सभी चीजें अच्छे से करने पर इस व्यापार से महीने के ₹30,000 से ₹40,000 तक आसानी से कमाया जा सकता है।

👉 फायदेमंद फूड बिजनेस आइडियाज

2. गिफ्ट शॉप

ये एक बहुत अच्छा Low Budget Business Idea है जिसे कोई भी शुरू कर सकता है। इस व्यापार को शुरू करने के लिए आपको एक दुकान किराए पर लेनी होगी जो मेन मार्केट या चौराहे पर हो तो बहुत अच्छी बात है। इसके अलावा अगर आप इसे दुकान किराए (Rent) पर लेकर नहीं बल्कि अपने घर से शुरू करना चाहते हैं तो ये भी कर सकते हैं।

घर से इस व्यापार को शुरू करने के लिए आपको एक Website तथा जितने भी सोशल मीडिया Platform हैं वहां अपना अकाउंट बनाना होगा। आप वेबसाइट और अपने Social Media Platforms के जरिए अपने सामान को बेच सकते हैं और उससे पैसे कमा सकते हैं।

घर से इस व्यापार को शुरू करने पर आपको दुकान का किराया बच जाएगा। वहीं दुकान किराए पर लेकर Gift shop Business शुरू करने के लिए आपको 1-2 लाख रुपए निवेश करने होंगे। 

शुरुआती समय में आप कम हीं सामान के साथ इस व्यापार को शुरू करें। फिर जैसे जैसे आपके सामान की बिक्री और मुनाफा होने लगे वैसे वैसे सामान दुकान में भरते जाएं। इस बिजनेस को शुरू करने से पहले आने वाले 6 महीने का खर्च अपने पास पहले से रखें। जिससे बाद में आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े। 

शुरआती समय में इस व्यापार से महीना का ₹15,000 से 25,000 तक आसानी से कमाया जा सकता है। जैसे जैसे आपके सामान की बिक्री बढ़ेगी आपकी कमाई भी बढ़ने लगेगी। गिफ्ट शॉप के बिजनेस से अच्छी कमाई करनी है तो आपको इसमें थोड़ा समय देना होगा।

👉 गिफ्ट की दुकान कैसे शुरू करें?

3. होम कोचिंग सेंटर 

सबसे कम लागत वाला व्यापार शुरू करने का इससे अच्छा Business Idea कोई नहीं है। हम कोचिंग सेंटर जैसा कि नाम से ही पता चलता है आप इसे अपने घर से ही शुरु कर सकते हैं और महीने के ₹10,000 से ₹30,000 तक की कमाई कर सकते हैं।

इस व्यापार में निवेश के रूप में आपको विद्यार्थियों (Students) के बैठने के लिए व्यवस्था करनी होगी। जिसके लिए आपको Bench और Desk या Table और Chair खरीदना होगा। इसके अलावा आपको White Board और कुछ Marker खरीदना होगा। 

इन सभी चीजों में आपको ज्यादा से ज्यादा ₹30,000 तक निवेश करने पड़ेंगे। इतने रुपए निवेश करने के बाद आप आसानी से इस व्यापार को अपने घर से शुरू कर सकते हैं। बाद में जब आपको ऐसा लगने लगे कि अब आपको एक बड़ी जगह की जरूरत है तो आप एक जगह किराए पर भी ले सकते हैं। हालांकि शुरुआती समय में आपको इसकी जरूरत नहीं है।

Home Coaching Business शुरू करना ही सब कुछ नहीं होगा बल्कि आपको बच्चों को Handle करना भी आना चाहिए। आप अपने Qualification के हिसाब से विद्यार्थियों को पढ़ा सकते हैं। बिजनेस की शुरुआत करने के कुछ समय बाद आप चाहें तो Teacher भी Hire कर सकते हैं। 

कुछी समय पहले खत्म हुए Lockdown के बाद बहुत से लोग इस व्यापार में अपना हाथ आजमा रहे हैं। सभी चीजें सही से करने पर आप यहां से अच्छी कमाई कर सकते हैं। यह एक बहुत अच्छा Housewife Business Idea In India भी है। 

👉 कोचिंग सेंटर कैसे खोलें? 

4. बैग का बिजनेस

अपने बहुत से तरह के बैग देखे होंगे जैसे School Bag, Tiffin Bag, Carry bag आदि। अगर आपको ऐसे बैग बनाने आते हैं तो आप घर से इस बिजनेस को बहुत ही कम लागत में शुरू कर सकते हैं। वहीं अगर आपको नहीं पता है कि बैग कैसे बनाए जाते हैं? तो इसके लिए आप 1-2 बैग बनाने वाले को तनख्वाह (Salary) पर भी रख सकते हैं। 

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए बस आपको कुछ बैग बनाने वाली Machine तथा बैग बनाने के लिए जरूरी Material की खरीदारी करनी होगी। महिलाएं अक्सर Home Based Business Ideas की तलाश में रहते हैं। ऐसे में उनके लिए यह एक बहुत अच्छा Business Idea साबित हो सकता है।

आपका व्यापार कितना आगे तक जाएगा यह आप पर निर्भर करेगा क्योंकि इसके लिए आपको काफी मेहनत करनी पड़ेगी। 

आपको जगह जगह हर दुकान में जाकर अपने सामान का Sample देना होगा। अगर आपका काम लोगों को पसंद आता है तो वो जरूर आपसे हीं सामान की खरीदारी करेंगे। इस काम के लिए आप चाहे तो 1-2 Salesman भी रख सकते हैं।

शुरुआती समय में आपको थोड़ा बहुत मेहनत करना पड़ेगा पर एक बार अगर आपका व्यापार सही तरीके से सेट हो गया तो आप इससे बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं।

शुरुआती समय में आप सभी दुकानदार को बिना पैसे लिए बैग दे दें और जब आपका बैग बिक जाए तो आप उनसे पैसे ले सकते हैं। इससे दुकानदार तथा कोई भी व्यक्ति बैग लेने से मना नहीं कर पाएगा तथा आपकी बिजनेस भी चल पड़ेगी।

बैग की ज्यादा से ज्यादा Order लेने के लिए आप Distributer से भी संपर्क कर सकते हैं। अगर डिस्ट्रीब्यूटर आपका माल लेने के लिए तैयार हो जाए तो आपको कोई दिक्कत ही नहीं होगी। इस बिजनेस को शुरुआती समय में 1-2 लाख रुपए निवेश करके आसानी से शुरू किया जा सकता है। 

👉 घरेलू महिलाएं पैकिंग का काम कैसे करें?

5. डांस क्लास

नाच गाने में मजा किसे नहीं आता है? पर अगर आपको नाच गाने में मजा के साथ साथ अच्छी Dance भी आती है तो आप अपना खुद का Dance Class शुरू कर सकते हैं। अगर आपको डांस नहीं भी आता है तो आप Professional Dance Teacher को काम पर रखकर डांस क्लास की शुरुआत कर सकते हैं।

अगर आपके घर में इतनी जगह है कि 10-15 विद्यार्थी एक साथ डांस कर सके तो आप इसे अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं। अन्यथा Dance Class Business शुरू करने के लिए आपको एक जगह किराए पर लेनी होगी जहां पर डांस क्लास की शुरुआत आसानी से की जा सके।

डांस क्लास की शुरुआत करने के लिए आपको बहुत ज्यादा रुपए निवेश (Investment) नहीं करने पड़ते हैं तथा बहुत ज्यादा सामान भी नहीं खरीदना पड़ता है। इसके लिए आपको एक बढ़िया Music System और अच्छी Lighting की व्यवस्था करनी होती है। इसके अलावा आप कमरे को थोड़ा बहुत Decorate भी करवा सकते हैं। 

जगह का किराया लेकर डांस क्लास बिजनेस को ज्यादा से ज्यादा ₹50,000 तक निवेश करके शुरू किया जा सकता है। 

वहीं प्रत्येक विद्यार्थी से आप ₹800 से ₹2000 महीना चार्ज कर सकते हैं। इस Business की सबसे अच्छी बात ये है कि इसे कोई भी शुरू कर सकता है। फिर चाहे आप विद्यार्थी हों, महिला हों या पुरुष इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है। (Low Investment Business Ideas in Hindi)

👉 डांस क्लास कैसे शुरू करें?

6. टिफिन सर्विस 

Low Budget Business Idea 2023 : टिफिन सर्विस की डिमांड आज लगभग सभी शहरों में है गांव कस्बों से लोग जब शहर आते हैं तब उन्हे तमाम सुविधाएं (Facility) मिलती हैं, शिवाय घर जैसे खाने की और यही कारण है कि किराए पर रूम लेकर रह रहे विद्यार्थी, काम करने वाले लोग टिफिन सर्विस से खाना मंगवाते हैं। 

ऐसे में अगर आप किसी ऐसे Business को शुरू करने की सोच रहे हैं जिसे ₹50,000 तक निवेश करके शुरू की जा सके तो Tiffin Center Business एक बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है।

अगर आपके घर में इतनी जगह है कि सारा कुछ अच्छे से हो जाए तो आप इस व्यापार को अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं। टिफिन सर्विस के इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सभी जरूरी सामान आपको होलसेल मार्केट में बहुत ही सस्ते दाम में मिल जाएंगे। 

लोगों से Order लेने के लिए आपको अपने बिजनेस के अच्छे से Marketing करनी होगी। इसके लिए आप अखबार में पेंपलेट डलवा सकते हैं तथा जगह-जगह बैनर लगवा सकते हैं। 

हालाकि आपका व्यापार चलेगा या नहीं? ये आपके बनाए हुए खाने के स्वाद (Taste) पर निर्भर करेगा। इसीलिए अगर आप खुद खाना नहीं बना रहे हैं तो किसी अच्छे खाना बनाने वाले को तनख्वाह पर रख लें। अगर आपके खाने का स्वाद घर जैसे खाने की तरह रहा तो बहुत कम समय में आपका व्यापार चल पड़ेगा।

👉 टिफिन सेंटर बिजनेस कैसे शुरू करें? 

7. ब्लॉगिंग

अभी के समय में Internet का इस्तेमाल कितना ज्यादा बढ़ गया है ये तो आप जानते हीं होंगे। लोग अपना अधिकतर समय किसी न किसी Social Media Platform पर मनोरंजन के लिए, जानकारी के लिए या पैसे कमाने के लिए बिताते हैं। जी हां आज के समय में इंटरनेट से अच्छा खासा पैसा कमाया जा सकता है। 

इंटरनेट से पैसा कमाने के लिए सबसे अच्छा और भरोसेमंद तरीका होता है Blogging। किसी भी तरह की जानकारी Digitally लोगों तक लिखकर पहुंचाना ब्लॉगिंग कहलाता है। जैसे आप अभी इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं यह मेरे द्वारा लिखा गया है। ठीक इसी तरह आप भी किसी भी विषय में लिख कर लोगों तक जानकारी पहुंचा सकते हैं और उससे पैसे कमा सकते हैं।

ब्लॉगिंग की शुरुआत करने के लिए ज्यादातर लोग 2 Platforms का इस्तेमाल करते हैं। पहला Wordpress और दूसरा Blogger। आप इन दोनों में से किसी भी प्लेटफार्म पर ब्लॉगिंग की शुरुआत कर सकते हैं। हालांकि Wordpress पर अपना ब्लॉग बनाने के लिए आपको ₹2000 से ₹4000 तक सालाना निवेश करने पड़ते हैं। 

वहीं Blogger.com गूगल का हीं Product है जिसके कारण यह Free Platform है। ब्लॉगर पर अपना ब्लॉग बनाने के लिए आपको एक भी रुपए निवेश नहीं करने पड़ते हैं। ब्लॉगिंग से अच्छी कमाई करने के लिए आपको थोड़ा समय देना पड़ता है क्योंकि इस क्षेत्र में अनुभव की बहुत ज्यादा महत्व है।

सही तरीके से ब्लॉगिंग में काम करने पर आप इससे महीने के 7000 से 5 लाख रुपए तक की कमाई कर सकते हैं। भारत में ऐसे कई Hindi Blogger हैं जो महीने के 5 लाख रुपए से ज्यादा की कमाई कर रहे हैं। आप भी इतनी कमाई कर सकते हैं अगर इसमें समय दें तो। 

अगर आपको कम लागत में ज्यादा मुनाफा देने वाले बिजनेस आइडिया की तलाश है और आप में सब्र है तो Blogging Business आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

👉 फ्री ब्लॉग बनाकर पैसे कैसे कमाए?

8. केक का बिजनेस

कम लागत में लघु उद्योग : कोई शादी हो, सालगिराह हो, जन्मदिन हो या अन्य कोई भी शुभ अवसर हो हम सभी केक मंगवाना नहीं भूलते हैं। देखा जाए तो केक की Demand सालो भर रहती है। ऐसे में अगर आप केक बनाने में माहिर हैं तो इस बिजनेस को अपने घर से शुरू कर सकते हैं।

इस व्यापार को शुरू करने के लिए सभी जरूरी सामान आपको होलसेल मार्केट में बहुत ही सस्ते दामों में मिल जाएंगे। घर से केक बनाकर जगह जगह पहुंचाने में आपको बहुत ज्यादा खर्च नहीं लगेगा। पूरे खर्च की बात करें तो केक का बिजनेस शुरू करने में आपको ज्यादा से ज्यादा ₹30,000 तक निवेश करने पड़ सकते हैं।

केक कि ज्यादा से ज्यादा Order लेने के लिए आप मिठाई की दुकान तथा दूसरे केक की दुकान से Contact कर सकते हैं। इसके अलावा आप सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपना एक Account बना ले जहां आपको रोजाना अपने Services की फोटो अपलोड करनी है।

ऐसा करने से आपको बहुत कम समय में Online भी आर्डर मिलने लगेंगे। वही आप जहां रह रहे हैं वहां पर भी लोगों को पता होना चाहिए कि अपने के का बिजनेस शुरू किया है तो इसके लिए आप अखबार में Pempelet तथा जगह-जगह Banner लगवा सकते हैं।

बहुत से घरेलू महिलाएं केक बनाने में माहिर होती हैं तो उनके लिए ये एक बहुत अच्छा बिजनेस का विकल्प है। अगर आपने इस व्यापार को सही तरीके से कर लिया तो महीने के कम से कम ₹15,000 से ₹20,000 तक आसानी से कमा लेंगे। (Housewife Business Idea 2023)

👉 Bakery कैसे शुरू करें?

9. Programming Language इंटीट्यूट

business ideas with low investment and high profit : अगर आप Programming Language जानते हैं और लोगों को सिखा सकते हैं तो बहुत कम निवेश में आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। आप चाहे तो इस व्यापार को किसी जगह को किराए पर लेकर भी शुरू कर सकते हैं अन्यथा इसे घर से भी शुरू किया जा सकता है।

निवेश के रूप में आपको विद्यार्थियों के बैठने के लिए तथा उन्हें सिखाने के लिए जरूरी सामानों की खरीदारी करनी होगी। जिसमें आपको थोड़े बहुत पैसे निवेश (Investment) करने होंगे।

अभी के समय में बहुत से विद्यार्थी Programming Language में दिलचस्पी दिखा रहा है क्यूंकि आने वाले समय में इन भाषाओं की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ने वाली है। आप Course के हिसाब से पैसे चार्ज कर सकते हैं। जगह किराए पर लेकर इस व्यापार को शुरू करने में आपको कम से कम ₹1,00,000 तक निवेश करने पड़ेंगे।

अगर आपके व्यापार की Location अच्छी रही तो बहुत कम समय में आपका बिजनेस रॉकेट की तरह उड़ने लगेगा। हालाकि आपका आपका बिजनेस चलेगा या नहीं या आपके सिखाने के तरीके पर निर्भर करेगा। जब आपका व्यापार थोड़ा अच्छा से चलने लगे तो आप एक दो और शिक्षक को भी रख सकते हैं। 

Programming Language इंटीट्यूट खोलके आज के समय में आसानी से महीने के ₹30,000 तक कमाए जा सकते हैं। बाद में समय के साथ आपकी कमाई और भी ज्यादा बढ़ती जाएगी।

👉 साइबर कैफे का बिजनेस कैसे शुरू करें? 

10. यूट्यूब चैनल

अभी के समय में आपको बहुत से लोग से ये सुनने को मिलेगा कि वो Youtuber बनना चाहते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि आप इस बिजनेस को बिना बहुत ज्यादा रुपए निवेश किए अपने घर से शुरू कर सकते हैं।

 Youtube Channel बनाकर पैसे कमाने के लिए बस आपको कुछ चीजों की जरूरत होती है जैसे एक Smartphone, Internet Connection और एक अच्छा सा Mic

इन सभी चीजों में आपको ज्यादा से ज्यादा ₹1000 तक निवेश करने पड़ते हैं। क्योंकि आजकल के समय में इंटरनेट और स्मार्टफोन सभी के पास होते हैं। बहुत से लोग ये सोचते हैं कि Youtube पर कुछ वीडियो बना लेने से वो तुरंत Popular हो जाएंगे या पैसे कमाने लगेंगे।

असल में ऐसा बिल्कुल नहीं है। अभी के समय में यूट्यूब पर सफल होने के लिए आपको कड़ी मेहनत और लगन से काम करना होगा। वैसे एक बार आपका वीडियो Viral हो गया और Subscriber Base बन गया तो आपकी कमाई अच्छी होने लगेगी। 

Youtube Monetization से पैसे कमाने के लिए आपको 1 साल में 4000 घंटा Watchtime और 1000 Subscriber पूरे करने होंगे। इसके बाद अगर आपकी सभी Video's Youtube Guidelines कोे Follow करती होगी तो आपका Monetization Enable कर दिया जाएगा और आपकी कमाई शुरू हो जाएगी। 

अगर आप यहां अच्छे से काम करते हैं तो जरूर सफल होंगे। वैसे यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके बहुत सारे हैं। (low budget business ideas in india)

👉 Youtube से पैसे कैसे कमाए? अभी जानें

11. टी स्टॉल बिजनेस

भारत में चाय पीने वालों की संख्या कितनी है ये तो आप जानते हीं होंगे। दूसरे भाषा में बोलूं तो यहां लोग चाय के दीवाने हैं। अगर आपके पास निवेश करने के लिए बहुत ज्यादा रुपए नहीं हैं तो अपना खुद का चाय स्टॉल लगा सकते हैं। इस व्यापार को शुरू करने में आपको ज्यादा से ज्यादा ₹30,000 निवेश करने होंगे। 

व्यापार शुरू करने के लिए सभी जरूरी सामान आपको होलसेल मार्केट में सस्ते दाम में मिल जाते हैं। बस चाय की दुकान या स्टॉल लगाने के लिए आपको जगह की जरूरत पड़ेगी। 

अगर आप इस बिजनेस को दुकान किराए पर लेकर शुरू करना चाहते हैं तो फिर ठीक है वरना आपको एक स्टॉल बनवाना होगा।

इस व्यापार के लिए Location बहुत ही मायने रखती है। इसीलिए Tea Stall Business शुरू करने से पहले आप उस लोकेशन को अच्छे से जांच परख लें। क्या उस जगह पर लोगों का आना जाना रहता है? अगर हां तभी आप उस जगह पर चाय की दुकान शुरू करें।

आपकी चाय की स्टॉल चलेगी या नही? ये आपकी बनाए हुए चाय पर निर्भर करेगा। क्योंकि बहुत से लोग चाय का व्यापार शुरू तो कर लेते हैं और उनके पास सुविधा भी बहुत होती है, पर चाय का स्वाद अच्छा ना होने के कारण उनका व्यापार कुछ समय बाद बंद हो जाता है।

अगर आप चाय के स्टॉल का व्यापार शुरू करने की सोच रहे हैं तो नीचे दिए गए Link पर क्लिक करें। (low budget business ideas)

👉 चाय की दुकान कैसे खोलें? पूरी जानकारी हिंदी में

12. मुर्गा और लिट्टी स्टॉल

अगर आप बिहार या उत्तर प्रदेश से नहीं हैं तो अपने इस बिजनेस के बारे में कम ही सुना होगा। पर मैं आपको बता दूं Litti Murga Stall Business शुरू करना अभी के समय में बहुत ही फायदेमंद है। 

हालांकि इस बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको यह निश्चित करना होगा कि आपके द्वारा बनाया गया मुर्गा और लिट्टी आपके लोकेशन पर और कोई नहीं बना सकता है। 

सीधे भाषा में बोलूं तो आपके बनाए हुए मुर्गा और लिट्टी की स्वाद ऐसी होनी चाहिए कि लोग उसपर टूट पड़े। अगर आप बढ़िया लिट्टी और मुर्गा नहीं बनाना जानते हैं तो इसके लिए आप तनख्वाह पर कारीगर भी रख सकते हैं।

इस व्यापार को शुरू करने के लिए आपको बहुत ज्यादा रुपए निवेश नहीं करने होते हैं। आप चाहे तो इस व्यापार को किसी दुकान को किराए पर लेकर भी शुरू कर सकते हैं अन्यथा इसे स्टॉल से भी शुरू किया जा सकता है।

मुर्गा लिट्टी बनाने के लिए सभी जरूरी सामान आपको राशन की दुकान तथा मीट शॉप पर मिल जाएंगे। बात रही बाकी सामानों की तो वो आपको होलसेल मार्केट में सस्ते दामों में मिल जाएंगे। मुर्गा और लिट्टी का यह व्यापार शुरू करने में आपको ज्यादा से ज्यादा ₹30,000 तक निवेश करने पड़ सकते हैं। 

वहीं मुनाफे (Profit) की बात करें तो इस व्यापार से आप महीने के कम से कम ₹25,000 तक की कमाई आसानी से कर सकते हैं। बाद में जब आपका व्यापार अच्छे से चलने लगे तो आप इसे बढ़ाकर और जगह भी शुरू कर सकते हैं। जिससे आपकी कमाई में भी इजाफा होगा।

👉 Wow Momo की फ्रेंचाइजी कैसे लें?

13. सब्जी और फल डिलीवरी बिजनेस

आपने यह जरूर गौर किया होगा की अब बहुत सी चीजें Online मंगवाई जा सकती हैं। इसी तरह अगर आप मार्केट के हीं दाम में लोगों को ताजे फल और सब्जी डिलीवरी करने का बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको अच्छा मुनाफा हो सकता है। 

यह New Business Idea मैंने आपने हीं एक दोस्त को 1 साल पहले बताया था और आज वो महीने के ₹20,000 तक की कमाई आसानी से कर लेता है। अगर आप किसी ऐसे बिजनेस आइडिया की तलाश में हैं जिसे बहुत कम निवेश और मेहनत के शुरू की जा सके तो ये एक अच्छा विकल्प है।

इस व्यापार को शुरू करने के लिए आपको बहुत ज्यादा कुछ नहीं करना है। सबसे पहले आपको अपने बिजनेस के बारे में लोगों को बताना होगा जिसके लिए आप प्रचार प्रसार करें। प्रचार प्रसार के लिए आप जगह जगह बैनर लगवा सकते हैं। लोगों में पेंपलेट बटवा सकते हैं। 

सही जगह तक पेंपलेट पहुंचाने के लिए आप अखबार का सहारा ले सकते हैं और हमारे बिक्री बढ़ाने के तरीके को पढ़ सकते हैं।

एक बार जब आपको आर्डर मिलने लगे तो आप सामान की खरीदारी करना शुरू कर दें और जब आपको अच्छे Order आने लगे तो आप किसी Delivery Boy को भी रख सकते हैं। ऐसा करके आप घर से इस व्यापार को शुरू कर सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं।

हालांकि यह व्यापार आपसे चलेगा या नहीं यह पूरी तरह आप के प्रचार प्रसार (Advertisment) पर निर्भर करेगा। अगर आपके द्वारा किया गया प्रचार प्रसार सफल हो गया तो आपको आर्डर अभी तुरंत मिलने लगेंगे। शुरुआती समय में डिलीवरी बॉय या किसी अन्य स्टाफ को तनख्वाह पर रखने से बचें। 

अगर आप विस्तार में जानना चाहते हैं कि घर से सब्जी और फल डिलीवरी का व्यापार कैसे शुरू करें? तो इसके लिए Comment करें। (Low Investment Business 2023)

14. नाश्ते की दुकान

low budget business ideas in Hindi : सुबह-सुबह आपको हर गली मोहल्ले, चौक चौराहे पर एक न एक नाश्ते की दुकान जरूर देखने को मिल जाएगी और सबसे खास बात ये है कि वहां पर आपको अच्छी भीड़ भी देखने को मिलेगी। 

ऐसे में आपके पास निवेश करने के लिए बहुत कम रुपए हैं और आप एक Profitable Business Idea की तलाश में हैं तो Breakfast Center Business आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।

इस व्यापार को शुरू करने के लिए सभी जरूरी सामान आपको मार्केट में आसानी से मिल जाती हैं। वहीं अगर आपको स्वादिष्ट (Tasty) नाश्ता नहीं बनाना आता है तो इसके लिए आप किसी कारीगर को तनख्वाह पर रख सकते हैं।

हालांकि इस व्यापार को शुरू करने से पहले आपको इसके लिए एक अच्छा सा लोकेशन खोजना होगा। अगर आप एक अच्छा लोकेशन खोजने में विफल रहते हैं तो इस व्यापार को आपको कुछ हीं समय बाद बंद भी करना पड़ सकता है।

अगर आपके बनाए हुए नाश्ते लोगों को पसंद आ जाए तो आपका व्यापार Rocket की तरह उड़ने लाएगा और आप बहुत कम समय में बहुत अच्छा मुनाफा कमाने लगेंगे। आप इस व्यापार को चाहे तो किसी Stall से भी शुरू कर सकते हैं और दुकान किराए पर लेकर भी। 

👉 नाश्ते की दुकान कैसे खोलें? हिंदी में जानें

15. साउथ इंडियन फूड स्टॉल

क्या आप भी उनमें से एक हैं जिन्हें साउथ इंडियन खाना बहुत ही ज्यादा पसंद आता है। क्योंकि हम में से कई ऐसे लोग होते हैं जो South Indian Food बहुत ही ज्यादा पसंद करते हैं। मैं खुद साउथ इंडियन खाना बहुत ही ज्यादा पसंद करता हूं। 

अगर आपके नजर में ऐसी जगह है जहां लोगों का आना जाना काफी रहता है तो आप इस व्यापार को शुरू कर सकते हैं।

हालांकि इस व्यापार को शुरू करने से पहले आपको यह निश्चित करना होगा कि आपके द्वारा बनाया हुआ साउथ इंडियन फूड सबसे अच्छा है। क्योंकि अगर आपके स्टॉल के अगल-बगल कोई दूसरा South Indian Food Stall होगा जो आपसे अच्छा खाना बनाता है तो आपका बिजनेस वहां चलना थोड़ा मुश्किल होगा। 

अगर आपको साउथ इंडियन खाना नहीं बनाना आता है तो इसके लिए आप एक अच्छा कार्य कर भी रख सकते हैं जिसके लिए आपको उन्हें अच्छी तनख्वाह भी देनी होगी। हालांकि एक बार आपका व्यापार चल गया तो आपको पीछे मुड़कर नहीं देखना होगा। 

इस व्यापार को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा ₹50,000 तक निवेश करने पड़ सकते हैं। वही अच्छे से इस व्यापार में काम करने पर आप महीने के ₹30,000 तक की कमाई आसानी से कर सकते हैं। 

अगर आप इस व्यापार को ऐसी जगह शुरू कर रहे हैं जहां अगल बगल कोई दूसरा साउथ इंडियन फूड स्टॉल नहीं है तो आपका व्यापार सफल (Successful) होने में बहुत ज्यादा समय नहीं लगेगा।

Low Investment Business Ideas से संबंधित FAQ's

🔸कम लागत वाले बिजनेस कौन हैं?

आप कम लागत में टिफिन सेंटर, टी स्टॉल, होम कोचिंग, यूट्यूब चैनल, नमकीन, हवाई चप्पल बनाने आदि का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

🔸सबसे सस्ता और अच्छा बिजनेस कौन सा है?

सबसे सस्ता में अच्छा बिजनेस है होम कोचिंग सेंटर, टिफिन सेंटर, सिलाई सेंटर, मुर्गा लिट्टी स्टॉल, टी स्टॉल आदि।

🔸घर बैठे बैठे कोई बिजनेस करना है क्या करें?

आप घर बैठे कोई बिजनेस शुरु करना चाहते हैं तो ऐसे मैं आप टिफिन सेंटर, सिलाई सेंटर, होम कोचिंग सेंटर, बैग बनाने का बिजनेस, यूट्यूब चैनल आदि शुरू कर सकते हैं।

🔸5000 में कौन सा बिजनेस करें?

अगर आपके पास निवेश करने के लिए बहुत कम पैसे तो हैं ऐसे मैं ₹5000 में यूट्यूब चैनल, ब्लॉगिंग, चाय की दुकान, जूस स्टॉल, गुपचुप स्टॉल, मोमो स्टॉल, अखबार, फूल आदि का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

निष्कर्ष :-

आप इस पोस्ट में बताए गए किसी भी बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं, पर याद रखें कि किसी भी बिजनेस की शुरुआत करना से पहले आपको उस व्यापार के बारे में सभी चीजों के बारे में जान लेना है जैसे कि बिजनेस शुरु करना में कितने रुपए निवेश करने होंगे?, उससे कमाई कितनी होगी?, बिजनेस बढ़ाया कैसे जा सकता है?, बिजनेस के सामान की खरीदारी कहां से करेंगे? आदि।

एक बार जब आपको ऐसा लगने लगे कि आपने सभी चीजों के बारे में अच्छे से जान लिया है और अब आप बिजनेस शुरु करना के लिए तैयार हैं तो बिना देरी किए बिजनेस की शुरुआत कर दें और हो सकता है कि शुरुआती समय में आपको थोड़ा मेहनत करना पड़े पर आपको हार नहीं माननी है।

तो उम्मीद करता हूं आपको आज का ये पोस्ट "Low Investment Business Ideas in Hindi" पसंद आया होगा। अगर आपको इस पोस्ट के माध्यम से थोड़ी बहुत भी जानकारी मिली है तो इसे अपने दोस्त, परिवार के किसी सदस्य के साथ शेयर करना बिल्कुल भी ना भूलें। 

वहीं अगर आपको किसी भी तरह की परेशानी आ रही है या फिर कोई सवाल पूछना है तो वैसे मैं आप इस पोस्ट "कम लागत वाले बिजनेस" के नीचे Comment करें।

Business Ideas Hindi Home : CLICK HERE

इन पोस्ट को भी पढ़ें :

👉 हवाई चप्पल बनाने का बिजनेस कैसे करें?

👉 अगरबत्ती बनाने का बिजनेस कैसे करें?

👉 10 लाख रुपए में कौन सा बिजनेस करें?

👉 पानी पूरी का बिजनेस कैसे शुरू करें?

👉 ₹25,000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम Mohit Sinha है। मैं पटना का रहना वाला हूं और इस Blog के माध्यम से मैं आप तक व्यापार और पैसे से संबंधित जानकारी पहुंचाने की कोशिश करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें ❤️ facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने