[2024] Online Business Ideas In India In Hindi | ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाने का तरीका

Online Business Ideas in Hindi | घर बैठे कौन सा बिजनेस करें | ऑनलाइन कौन सा बिजनेस शुरू करें | ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज | Online Business Ideas 2024

दोस्तों अभी के समय में इंटरनेट का इस्तेमाल कितना ज्यादा बढ़ गया है ये बात तो आप जानते हीं होंगे। लोग अपना अधिकतर समय इंटरनेट पर बिताते हैं, कुछ लोग अपने मनोरंजन के लिए, कुछ लोग जानकारी हासिल करने के लिए, तो कुछ अपना ऑनलाइन बिजनेस शुरू करके पैसे कमाने के लिए।

$ads={1}

अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं जिन्हें अपना ऑनलाइन बिजनेस शुरू करना है पर कोई अच्छा सा बिजनेस आइडिया नहीं मिल रहा है, तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें। क्योंकि आज मैं आपको 10 Best Online Business Ideas In Hindi की जानकारी देने वाला हूं।

क्या आप जानते हैं? ऑफलाइन के मुकाबले 30% से ज्यादा लोग ऑनलाइन बिजनेस शुरू करके ज्यादा कमाई कर रहे हैं। इससे आप इंटरनेट की ताकत का अंदाजा लगा सकते हैं। इंटरनेट की मदद से आप बहुत कम समय में करोड़पति भी बन सकते हैं।

हालांकि यहां मैं आपको ये नहीं बोल रहा हूं कि आपको मेहनत नहीं करनी होगी। आपको Hardwork और Smartwork दोनो हीं करना होगा। तभी आप इंटरनेट से मोटी कमाई कर पाएंगे।

आज के समय में कई ऐसी कंपनी है जिन्होंने अपना बिजनेस ऑनलाइन ही शुरू किया था और आज उनकी Value करोड़ों अरबों में है जैसे Flipkart, Amazon, Indiamart, Naukri.com, Meesho, Youtube आदि। 

अगर आपको इन्हीं की तरह अपना भी एक ऑनलाइन बिजनेस शुरू करना है जिससे हजारों, लाखों रुपए कमाए जा सके, तो इस पोस्ट (Online Business Ideas In India In Hindi) में बताए गए किसी भी Business को आप शुरू कर सकते हैं।

{tocify} $title={Table of Contents}

Online Business Ideas In India In Hindi 2024

Online Business Ideas In Hindi
10 Online Business Ideas In Hindi

ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने के लिए आपको किसी अच्छे प्लेटफार्म पर अपना हुनर दिखाना होता है जैसे नीचे मैने आपको कुछ आइडियाज दिए हैं। अगर आपको इनमें से किसी भी प्लेटफार्म पर काम करना आता है तो अच्छी बात है। अगर नहीं आता है तो इसके लिए आप ऑनलाइन सभी चीजों की जानकारी ले सकते हैं और सीख सकते हैं।

फिर जैसे जैसे आप अपने बिजनेस पर काम करना शुरू कर देंगे, लोग आपको जानने लगेंगे। शुरुआती समय में तो आप सभी काम अकेले ही संभाल लेंगे, पर कुछ साल बाद आपको अपनी टीम बनानी होगी जो सभी कामों को Handle करेगी। ऑनलाइन बिजनेस की सबसे अच्छी बात यह है कि आप यहां से सिर्फ पैसे ही नहीं बल्कि नाम भी कमा सकते हैं। 

तो बिना देरी किए चलिए जानते हैं वो कौन कौन से ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाने के तरीके हैं?

इन्हे भी पढ़ें :-

पार्ट टाइम कौन सा बिजनेस शुरू करें?

कम पढ़े लिखे लोगों के लिए बिजनेस आइडियाज

1. Blogging (ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज इन इंडिया हिंदी)

अभी के समय में ब्लॉगिंग घर बैठे पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है। हालांकि ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए आपको इसमें अपना अच्छा खासा समय देना होता है। ये उस तरह का बिजनेस नहीं है जिसमें आपने पैसा लगाया और आपको मुनाफा होने लगेगा। ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए Hardwork के साथ Smartwork भी करना जरूरी है।

अगर आप नहीं जानते हैं कि ब्लॉगिंग क्या होता है तो मैं आपको बता दूं इंटरनेट की मदद से Digitally लोगों तक लिखकर जानकारी पहुंचाना ब्लॉगिंग कहलाता है। 

आप घर पर बैठ कर पूरे दुनिया में लोगों तक जानकारी पहुंचा सकते हैं और उसके बदले पैसे कमा सकते हैं। जैसे मैं आप तक इस ब्लॉग के माध्यम से जानकारी पहुंचाता हूं ठीक इसी तरह आप भी ब्लॉगिंग कर सकते हैं।

हालांकि अभी के समय में ब्लॉगिंग में सफल होना बहुत ही मुश्किल है क्योंकि भारत ही नहीं पूरे दुनिया में कई करोड़ Blogger हैं जो इस क्षेत्र में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं।

ब्लॉगिंग करने के लिए लगभग सभी लोग दो प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते हैं। पहला Blogger.com और दूसरा Wordpress है। Blogger.com गूगल का हीं एक प्रोडक्ट है जो बिल्कुल मुफ्त है। वहीं वर्डप्रेस पर अपना ब्लॉग बनाने के लिए आपको सालाना ₹2000 से ₹5000 तक निवेश करने पड़ सकते हैं जो की बिजनेस शुरू करने के लिए बहुत ज्यादा नहीं है।

अब जब आप अपने ब्लॉग पर काम करना शुरू कर देंगे तब आप कई तरीके से अपने ब्लॉग को मोनेटाइज कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। अभी के समय में कई ऐसे Bloggers हैं जो महीने के लाखों रुपए कमा रहे हैं। आप भी कमा सकते हैं, पर वहां तक पहुंचने के लिए आपको काफी मेहनत और सूझबूझ से काम करना होगा।

फ्री ब्लॉग बनाकर पैसे कैसे कमाए?

2. Content Writing

जब आप अपने लिए कंटेंट लिखते हैं तो वो ब्लॉगिंग होता है और जब आप किसी दूसरे के ब्लॉग के लिए आर्टिकल लिखते हैं तो उसे कंटेंट राइटिंग कहते हैं। कंटेंट राइटिंग का काम कोई भी कर सकता है। फिर चाहे आप महिला हों या पुरुष इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है। जब ब्लॉग पर रोजाना पोस्ट करने पड़ते हैं तब कंटेंट राइटर को Hire करना पड़ता है। वो आपको कुछ रुपए चार्ज लेकर कंटेंट देता है। 

भारत तथा भारत से बाहर कई ऐसे ब्लॉग हैं जो कंटेंट राइटर से पोस्ट लिखवाते हैं या यूं कहे की जितने भी बड़े-बड़े ब्लॉग हैं वो कंटेंट राइटर से ही पोस्ट लिखवाते हैं। कंटेंट राइटिंग का काम आप अपने घर से एक लैपटॉप या कंप्यूटर की मदद से कर सकते हैं। बिना ज्यादा रुपए निवेश किए घर से बिजनेस शुरू करने का ये एक बहुत अच्छा विकल्प है।

कंटेंट राइटिंग का आर्डर लेने के लिए आप सभी लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपना एक अकाउंट बना सकते हैं जैसे Linkdin, Facebook, Telegram, Instagram आदि। इसके अलावा आप Fiverr तथा Freelancer वेबसाइट से भी कंटेंट राइटिंग का आर्डर ले सकते हैं। 

कुछ समय बाद जब आपको इस क्षेत्र में अच्छी जानकारी हो जाए तो आप इसे एक बहुत फायदेमंद बिजनेस में तब्दील कर सकते हैं, जैसे आप बड़े बड़े Blog से Bulk आर्टिकल का आर्डर ले सकते हैं और Content Writers को Hire करके आर्टिकल का आर्डर का पूरा कर सकते हैं। इस तरह आप आगे चलकर एक बहुत अच्छा बिजनेस तैयार कर सकते हैं।

3. Affiliate Marketing

लगभग जितनी भी बड़ी बड़ी कंपनी है जहां से आप कुछ भी सामान खरीद सकते हैं वो Affiliate Program जरूर ऑफर करती है जैसे Amazon, Flipkart, Godaddy आदि। आप इन कंपनी के Affiliate Program को ज्वाइन करके इनके सामान लोगों को बेच सकते हैं। जिसके बदले आपको Commision मिलते हैं और इसी को Affiliate Marketing कहते हैं। 

सीधे भाषा मे बोलूं तो किसी कंपनी के सामान को Affiliate Account के जरिए प्रमोट करके आप घर बैठे बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं। Affiliate Marketing करने के बहुत से तरीके हैं पर ज्यादातर लोग ब्लॉगिंग की मदद से एफिलिएट मार्केटिंग करते हैं।

ब्लागिंग से एफिलिएट मार्केटिंग करने का सबसे बड़ा कारण ये है कि यहां से आपको फ्री में ऑर्गेनिक ट्रैफिक मिलता है। जिसकी मदद से आप दुनिया में कहीं पर भी अपने सामान को फ्री में प्रमोट कर सकते हैं और उससे कमीशन Generate कर सकते हैं।

आप अपने जानकारी तथा अनुभव के अनुसार किसी भी Niche पर अपना एक ब्लॉग बना सकते हैं और अपने ब्लॉग के Niche के अनुसार किसी एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं। 

वैसे ज्यादातर Niche के लिए सबसे अच्छा Amazon Affiliate Program है। यहां पर Promote करने के लिए 5 करोड़ से भी ज्यादा प्रोडक्ट मिलते हैं। 

सभी प्रोडक्ट की कमीशन अलग अलग होती है। इसीलिए आपको बहुत सोच समझ कर किसी भी सामान को प्रमोट करना चाहिए। वहीं किस सामान पर आपको कितना कमीशन मिलेगा ये जानने के लिए आपको अमेजॉन एफिलिएट वेबसाइट पर जाना होगा। अभी के समय में कई ऐसे Blogger तथा Affiliate Marketer हैं जो महीने के 10 लाख रुपए तक की कमाई कर रहे हैं।

उम्मीद करता हूं इससे आपको अंदाजा लग गया होगा कि एफिलिएट मार्केटिंग कितनी कमाई की जा सकती है?

जानें Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए?

4. Become Online Seller in 2024

ऑनलाइन सेलर बनकर पैसे कमाएं ये बात शायद आप पहली बार सुन रहें हो, पर क्या आप जानते हैं? कई लोग ऑनलाइन सेलर बनकर लॉकडॉन के दौरान करोड़पति बन गए। जी हां। जो भी सामान आप ऑनलाइन शॉपिंग साइट से खरीदते हैं वो किसी ना किसी व्यक्ति द्वारा बेचा जाता है और उन्हें हीं ऑनलाइन सेलर कहते हैं। 

ऑनलाइन शॉपिंग साइट का काम बस इतना होता है कि वो सेलर के सामान को लोगों तक अपने App या Website के जरिए पहुंचाती है और इसके बदले उन्हें Charges मिलते हैं। तो अगर आप किसी भी तरह के सामान की खरीद बिक्री करते हैं तो आप ऑनलाइन Ecommerce Website पर सेलर बनकर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

आप जितने भी लोकप्रिय ई-कॉमर्स वेबसाइट हैं वहां पर Seller बन सकते हैं और अपने सामान को दुनिया के किसी भी कोने में बेच सकते हैं जैसे Amazon, Flipkart, Snapdeal, Myntra, Shopclues आदि। सेलर बनने के लिए आपको जिस भी चीज की जरूरत पड़ती है वो आपको उनके वेबसाइट पर मिल जाएगी। 

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए बस आपके पास सामान होना चाहिए और कुछ रुपए चार्ज देने के बाद आप किसी भी ई-कॉमर्स वेबसाइट के Seller बन सकते हैं। अभी के समय में ये व्यापार Trending Business Ideas In Hindi में से एक है।

5. Selling eBook

eBook आज के समय का एक डिजिटल बुक है। जिसे कोई भी कंप्यूटर या स्मार्टफोन की मदद से बना सकता है और उसमे कुछ भी लिख कर बड़े ही आसानी से लोगों तक पहुंचा सकता है। आजकल लगभग हर कोई दूसरा व्यक्ति यह बुक का इस्तेमाल कर रहा है और उसके बारे में अच्छी जानकारी रखता है।

वहीं अगर आपके किसी क्षेत्र में अच्छी जानकारी है और आप लोगों तक उसे पहुंचा कर पैसा कमाना चाहते हैं तो Selling eBook एक बहुत अच्छा जरिया है। इबुक कोई भी बना सकता है वो भी अपने स्मार्टफोन से बिल्कुल मुफ्त में। 

eBook के जरिए आप किसी भी तरह की जानकारी लोगों तक पहुंचा सकते हैं अगर आपको डिजिटल मार्केटिंग में बहुत अच्छी जानकारी है तो आप इस पर इबुक बना सकते हैं और उसके बदले लोगों से Charges ले सकते हैं। इसके अलावा जिस भी क्षेत्र में जानकारी रखते हैं उसका कोर्स बनाकर eBook के जरिए पैसे कमा सकते हैं।

लोगों तक अपने यह बुक को पहुंचाने के लिए आप तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे फेसबुक इंस्टाग्राम टेलीग्राम आदि। इसके अलावा आप Paid Promotion भी कर सकते हैं जिससे आपको काफी अच्छा Sell मिलेगा। 

आप eBook की कीमत कोर्स के हिसाब से रख सकते हैं। अगर आप एक कोर्स की कीमत $10 रखते हैं और एक दिन में 20 लोग भी आपके कोर्स को खरीदते हैं तो आपकी Daily Earning $200 की होगी और महीने की कमाई कम से कम $3000 की। अब आप खुद ही सोच लीजिए कि अगर आप इस बिजनेस को सही तरीके से करते हैं तो कितनी कमाई कर सकते हैं। (Online Business Ideas In India In Hindi 2024)

इन्हे भी पढ़ें :

Google से पैसे कैसे कमाए?

Facebook से पैसे कैसे कमाए?

6. Youtube (Online Business Ideas In India)

वीडियो के माध्यम से लोगों तक जानकारी पहुंचाने का और उससे पैसे कमाने का यूट्यूब एक बहुत अच्छा जरिया है। अभी के समय में यूट्यूब कौन नहीं इस्तेमाल करता है। लगभग सभी लोग अपना ज्यादातर वक्त इंटरनेट पर यूट्यूब इस्तेमाल करने में बिताते हैं। यूट्यूब इस्तेमाल करने के सभी के अपने-अपने कारण हैं। 

कोई अपने मनोरंजन के लिए यूट्यूब का इस्तेमाल करता है, कोई जानकारी हासिल करने के लिए इस्तेमाल करता है, तो कोई पैसे कमाने के लिए करता है।

अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं जो यूट्यूब का इस्तेमाल सिर्फ मनोरंजन के लिए करते हैं तो आज ही अपना एक यूट्यूब चैनल बनाएं और लोगों को जानकारी साझा करें। इससे आप कमाई भी कर पाएंगे और आपकी अलग पहचान भी बनेगी। 

यूट्यूब पर आप उनकी गाइडलाइंस के हिसाब से वीडियो अपलोड कर सकते हैं जैसे Educational Video, Entertainment Video, Tutorial Video, Cooking Video, Vlog आदि। अभी के समय में जितने भी लोग हैं जो इंटरनेट से पैसे कमा रहे हैं उनका एक यूट्यूब चैनल जरूर होता है। 

इसका सबसे बड़ा कारण ये है कि एक शोध के अनुसार लोग पढ़ने के मुकाबले वीडियो देखकर जानकारी हासिल करने में ज्यादा दिलचस्पी दिखाते हैं और आगे भी दिखाएंगे। 

इसके अलावा क्या आप जानते हैं यूट्यूब से आज के समय में आप घर बैठे लाखों रुपए कमा सकते हैं। 

Youtube Channel बनाकर पैसे कैसे कमाए?

7. Become SEO Expert

SEO Expert का काम होता है Content को प्लेटफॉर्म के अनुसार Optimize करना है जैसे गूगल में किसी पोस्ट को टॉप पेज पर रैंक करवाने के लिए आपको अच्छी SEO की जरूरत होती है और जो ये काम बहुत अच्छे से जानता है वो SEO Expert कहलाता है। 

अगर आप उनमें से हैं जो अपना Content प्लेटफार्म के अनुसार बहुत अच्छे से Optimize कर लेते हैं और आपके Post को अच्छी Ranking मिलती है तो आप SEO एक्सपर्ट बन सकते हैं।

हालांकि सभी प्लेटफार्म अपना Alogrythm समय के साथ बदलते रहते हैं। ऐसे में SEO एक्सपर्ट को हमेशा उनके एल्गोरिथ्म को समझना होता है और Content को Algorythm Friendly बनाना होता है जिससे Content अच्छा Perform करे। 

बहुत सी बड़ी बड़ी कंपनी SEO एक्सपर्ट की तलाश में रहती है और अगर आप SEO के बारे अच्छी जानकारी रखते हैं तो आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप SEO सर्विस की Company भी शुरू कर सकते हैं। अभी के समय में कई ऐसे SEO एक्सपर्ट हैं जो घंटे का $100 से $1000 तक चार्ज करते हैं। 

वहीं अगर आपको SEO की जानकारी नहीं है तो आप इसे ऑनलाइन तथा अभ्यास करके सीख सकते हैं। दुनिया का कोई भी व्यक्ति SEO के बारे में पूरी तरह से नहीं जानता है। क्योंकि जैसा कि मैंने आपको बताया सभी Platforms अपना Algorythm समय के साथ बदलते रहते हैं। SEO के बारे अच्छी जानकारी रखने का एक ही तरीका है हमेशा सीखते रहें।

8. Social Media Manager

अब पहले वाली बात नहीं रही कि सोशल मीडिया का इस्तेमाल लोग सिर्फ टाइमपास के लिए कर रहे हैं। आज के समय में कई ऐसी कंपनी और लोग हैं जो सोशल मीडिया का इस्तेमाल Advertisments, Sells, Promotions, Branding आदि के अलावा और भी बहुत से चीजों के लिए करते हैं। 

पूरे दुनिया में लगभग सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के करोड़ों में यूजर हैं। ऐसे में सभी कंपनी अपना प्रोडक्ट और सर्विस लोगों तक पहुंचाने के लिए और अपने सोशल हैंडल को मैनेज करने के लिए सोशल मीडिया मैनेजर की तलाश में रहती है। अगर आप सोशल मीडिया में काफी दिलचस्पी और जानकारी रखते हैं तो आप सोशल मीडिया मैनेजर बन सकते हैं। 

सोशल मीडिया मैनेजर बनने के लिए आपका बहुत ज्यादा पढ़ा लिखा होना भी जरूरी नहीं है। हालांकि आपकी Basic Education Complete होनी चाहिए। बाद में जब आपको इस क्षेत्र में अच्छी जानकारी और अनुभव खो जाए तो आप अपनी खुद की सोशल मीडिया मैनेजमेंट कंपनी भी शुरू कर सकते हैं।

सोशल मीडिया मैनेजर का काम ये होता है कि जिस भी कंपनी या Page के लिए वो काम कर रहे हैं उनके जितने भी Social Media Handle हैं उन्हें मैनेज करना होता है। 

सोशल मीडिया की क्रेज को देखते हुए यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि आने वाले समय में सोशल मीडिया मैनेजर की डिमांड कितनी ज्यादा बढ़ने वाली है। सोशल मीडिया मैनेजर बनने के लिए आप इंस्टाग्राम, फेसबुक आदि पर किसी बड़े कंपनी या पेज से संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप चाहे तो ऑनलाइन Job Sites पर भी आवेदन कर सकते हैं।

9. App/Web Development

एप डेवलपर और वेब डेवलपर की Value आज के समय में बहुत ज्यादा बढ़ गई है। 

क्योंकि जितने भी कंपनी हैं उन्हें अपनी Services ऑनलाइन लाने के लिए Website या App की जरूरत तो पड़ती हीं है। ऐसे में अगर आप किसी ऐसे बिजनेस को शुरू करने की सोच रहे हैं जिसमें ना के बराबर लागत हो तो एप और वेब डेवलपमेंट का बिजनेस शुरू करना आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए या तो आपको एप या वेबसाइट बनानी आनी चाहिए या फिर आप चाहे तो एप डेवलपर और वेब डेवलपर को Hire करके कंपनी तथा लोगों से आर्डर ले सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

वैसे अगर आप खुद ऐप और वेबसाइट बनाना जानते हैं तो ये ज्यादा अच्छा रहेगा। क्योंकि आप अपने हिसाब से अनेक प्रकार के ऐप तथ वेबसाइट बना पाएंगे और उसे Monetize कर पाएंगे। 

इंटरनेट पर आपको ऐसे ढेरों एप और वेबसाइट मिल जाएंगे जिनकी Value आज करोड़ों में है जैसे Facebook, Instagram, Byjus, Amazon, Flipkart, Naukri.com, Godaddy, Indeed, Bewakoof.com आदि। वही आप चाहे तो छोटे-छोटे एप और वेबसाइट बनाकर भी Sell कर सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं।

अगर आप अपने बिजनेस को बहुत ऊपर तक ले जाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास एक बहुत अच्छा Business आइडिया और प्लान होना जरूरी है। 

10. Freelancing

Online Business Ideas In Hindi की इस पोस्ट में freelancing एक बहुत अच्छा विकल्प है। अभी के समय में कई ऐसे लोग हैं जो freelancing करके महीने के हजारों लाखों रुपए कमा रहे हैं। अगर आपके पास किसी भी क्षेत्र में बहुत अच्छे Skills हैं जैसे Graphic Designing, Content Writing, Editing, Web Designing आदि में तो आप फ्रीलांसर बनके अच्छी कमाई कर सकते हैं। 

इंटरनेट पर आपको ढेर सारी ऐसी वेबसाइट से मिल जाएंगे जहां पर आप काम का आर्डर ले सकते हैं और उसके बदले आपको पैसे दिए जाते हैं जैसे

• Fiverr

• Freelancer

• Elance

• Upwork

• Guru 

यहां पर अकाउंट बनाने के बाद आपको अपने Skills के अनुसार काम का ऑर्डर लेना है। हालांकि शुरुआती समय में आपको काम मिलने में थोड़ी देर हो सकती है, पर जैसे-जैसे आप इस पर अपना समय बिताएंगे आपको काम मिलने लगेंगे।

एक बार जब आपको Bulk में काम मिलने लगे तो आप उसे दूसरे किसी और से काम करवा कर आर्डर पूरा कर सकते हैं। जैसे अगर आपको Bulk में आर्टिकल लिखने का आर्डर मिल जाता है तो ऐसे में आप 1-2 कंटेंट राइटर को Hire करके उनसे पोस्ट लिखवा सकते हैं। 

इस तरह से आप घर बैठे एक बहुत अच्छा बिजनेस शुरू कर सकते हैं। अगर आपके घर में आपके अलावा और भी कोई है जिन्हें काम की जरूरत है तो ऐसे में आप उन्हें भी इसमें शामिल कर सकते हैं। बाद में जब आपको इस क्षेत्र में अच्छा अनुभव हो जाए तो आप अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं और लोगों को सर्विस दे सकते हैं। 

इन सभी Freelancing वेबसाइट पर आपको जितने अच्छे Review मिलेंगे, आपको उतने जल्दी काम के आर्डर मिलेंगे। इसीलिए आपको अपने Customer को अच्छे काम कर कर देने हैं जिससे वो आपके काम का अच्छा Review दें।

कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन के बाद बहुत से लोग अपना खुद का ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं। ऑनलाइन बिजनेस की सबसे अच्छी बात ये है की रोजाना हमारे जिंदगी में क्या चल रहा है इससे ऑनलाइन बिजनेस को कोई मतलब नहीं है। 

अगर आप एक-दो दिन काम नहीं भी करते हैं तो इससे आपको ज्यादा नुकसान नहीं होने वाला है। 

इसके अलावा ऑनलाइन बिजनेस के और भी कई फायदे हैं जैसे आपको बहुत ज्यादा रुपए निवेश नहीं करने होते हैं, आप घर बैठे पूरे दुनिया में कहीं पर भी अपना सामान या सर्विस बेच सकते हैं, सही से काम करने पर ऑफलाइन के मुकाबले ऑनलाइन बिजनेस में आपको ज्यादा ग्राहक मिलते हैं, ऑनलाइन बिजनेस में सारा काम Automation पर होता है जिसका मतलब ये की आप सोते हुए भी पैसे कमाते हैं। 

उम्मीद है आपको Online Business Ideas In India In Hindi की यह पोस्ट अच्छी लगी होगी।

इन पोस्ट को भी पढ़ें : -

Instagram से पैसे कैसे कमाए?

ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें?

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए?

बिना पैसा लगाए कौन सा बिजनेस करें?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम Mohit Sinha है। मैं पटना का रहना वाला हूं और इस Blog के माध्यम से मैं आप तक व्यापार और पैसे से संबंधित जानकारी पहुंचाने की कोशिश करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें ❤️ facebook youtube telegram

1 टिप्पणियाँ

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने