कॉफी शॉप कैसे खोलें? | Coffee Shop Business Plan In Hindi 2023

आज के समय में लगभग हर कोई अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहता है पर जरूरी Investment और Knowledge ना होने की वजह से वो अपना खुद का बिजनेस नही शुरू कर पाते हैं। वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनके पास पूंजी तो है पर बिजनेस करने की जानकारी और एक अच्छा बिजनेस प्लान नहीं है। 

ऐसे में मैं इस ब्लॉग के माध्यम से उन लोगो को बहुत सरल भाषा में बताता हूं कि किसी बिजनेस को शुरू कैसे करते हैं? और आज मैं आपको बताने वाला हूं अपना खुद का कॉफी शॉप कैसे खोलें? हिंदी में। 

कॉफी पूरे विश्व में लोगो द्वारा सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला ड्रिंक है।

$ads={1}

Experts के अनुसार लोग एक दिन में लगभग 2.5 बिलियन कप कॉफी पीते हैं और समय के साथ-साथ यह आंकड़ा और भी तेजी से बढ़ता जा रहा है। अभी से कुछ साल पहले लोग चाय के दीवाने हुआ करते थे और आज भी हैं, पर चाय पीने वाले लोग के आंकड़ों में थोड़ी गिरावट आई है। 

खासकर के युवा चाय के मुकाबले कॉफी पीना ज्यादा पसंद कर रहे हैं। जिसके कारण कॉपी की डिमांड दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है और कॉफी की उत्पादन भी बहुत अधिक मात्रा में हो रही है। वहीं भारत में कॉफी का उत्पादन दक्षिण भारतीय राज्यों के पहाड़ी क्षेत्रों में ज्यादा होता है।

भारत में कुल 8200 टन कॉफी का उत्पादन होता है। जिसमें कर्नाटक में सबसे ज्यादा 54%, केरल 27% और तमिलनाडु में 11% में कॉफी का उत्पादन होता है। भारत में कॉफी की इतनी अच्छी उत्पादन होने की वजह से इस व्यापार से लोग महीने के लाखों रुपए कमा रहे हैं। 

तो अगर आप कॉफी का बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो मैं आपको बता दूं कॉफी के व्यापार को कई तरीके से शुरू किया जा सकता है जैसे कॉफी पैकिंग करके अपने ब्रांड के नाम से बेचना, कॉफी शॉप खोल कर या आप चाहे तो कॉपी का रिटेल बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं। 

वहीं इस आर्टिकल में आज आप जानेंगे खुद का कॉफी शॉप कैसे खोलें? (Coffee Shop Business Plan In Hindi)

{tocify} $title={Table of Contents}

कॉफी शॉप क्या होता है?

आप जिस भी शहर में रहते हैं वहां आपने कहीं न कहीं कैफे या कॉफी बार लिखा हुआ जरूर देखा होगा। इन्हे हीं कॉफी शॉप कहा जाता है। अगर आप एक ग्राहक के तौर पर कॉफी शॉप जाते हैं तो आप कई प्रकार के कॉफी का आनंद ले सकते हैं। 

आराम से कॉफी पीने के लिए कॉफी शॉप में बैठने के लिए जगह की व्यवस्था भी रहती है। इसके अलावा कॉफी शॉप में आपको और भी बहुत से खाने तथा पीने की चीजें मिलती हैं। आप चाहे तो इस व्यापार को किसी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेकर भी शुरू कर सकते हैं। हालांकि इसमें आपको अच्छे खासे रुपए निवेश करने होंगे।

कॉफी शॉप कैसे खोलें? (Coffee Shop Business Plan In Hindi)

कॉफी शॉप कैसे खोलें?
कॉफी शॉप कैसे खोलें?

आप में से बहुत से लोग ये सोचते हैं कि कॉफी शॉप का व्यापार शुरू करने के लिए आपको बहुत ज्यादा पढ़े लिखे तथा डिग्री की जरूरत है, पर असल में ऐसा नहीं है कॉफी शॉप का व्यापार शुरू करने के लिए बस आपको कॉफी तथा इससे जुड़ी थोड़ी बहुत जानकारी होनी चाहिए जैसे कॉफी के कितने प्रकार हैं?, उन्हें बनाते कैसे हैं? तथा कॉफी बनाने के लिए किन किन उपकरणों की जरूरत पड़ेगी? आदि।

अगर आपके पास ये सभी जानकारी नहीं है तो आप किसी ऐसे व्यक्ति की मदद ले सकते हैं जो पहले से क्षेत्र में काम कर रहा है या जानकारी रखता है। इसके अलावा अगर आप चाहें तो ऐसे Staff को रख सकते हैं जो पहले से सभी चीजों के बारे में अच्छे से जानता है। इसका यह मतलब है कि आपके Cafe की पूरी जिम्मेदारी उस स्टाफ पर हीं होगी। 

तो चलिए विस्तार में जानते हैं खुद का कॉफी शॉप कैसे खोलें? या कॉफी शॉप का बिजनेस कैसे शुरू करें?

कॉफी की दुकान के लिए सही स्थान का चुनाव करें

अगर आप कॉफी शॉप के व्यापार में सफल होना चाहते हैं तो इसकी लोकेशन का चुनाव बहुत सोच समझ कर करें। कॉफी पीने वाले लोग हर जगह नहीं होते हैं। कॉफी पीने वालों की संख्या सबसे ज्यादा बड़े बड़े शहरों में होती है या फिर जहां अगल बगल है स्कूल, कोचिंग या कॉलेज हो।

यानी कि जहां विद्यार्थियों का ज्यादा आना जाना रहता हो आप उस जगह पर कॉफी शॉप की शुरुआत कर सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो कॉफी शॉप के लिए चौक चौराहे, शॉपिंग कंपलेक्स, मेन मार्केट, रेलवे स्टेशन के अगल बगल आदि जैसी जगहों पर भी दुकान की तलाश कर सकते हैं। 

वहीं अगर आपका घर किसी ऐसी जगह है जहां लोगों का आना जाना बहुत ज्यादा रहता है तो आप इस व्यापार को घर से भी शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने घर को कॉफी शॉप में तब्दील करना होगा।

कॉफी शॉप का अच्छा सा नाम और लोगो (Logo) 

कॉफी शॉप की शुरुआत करने से पहले आपको उसके लिए एक अच्छा सा नाम और लोगो तैयार करना होगा। Logo बनवाने के लिए आप किसी डिजाइनर का सहारा ले सकते हैं। वह आपको बहुत कम रुपए में एक अच्छा सा Logo डिजाइन करके दे देंगे। वहीं आपके कॉफी शॉप का नाम एकदम हटके होना चाहिए जो ग्राहक को बहुत आकर्षित करें तथा ब्रांडेड लगे। 

अन्य पोस्ट पढ़ें :-

👉 फूड ट्रक बिजनेस कैसे शुरू करें?

👉 खुद का रेस्टोरेंट कैसे खोलें?

कॉफी की दुकान के लिए रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस

Shop Registration : कॉफी शॉप का व्यापार शुरू करने से पहले आपको अपने दुकान की रजिस्ट्रेशन करानी होगी। यहां आपको चुनाव करना होगा कि आप जो बिजनेस शुरू करने जा रहे हैं वो Pvt. Ltd होगा या LLP। 

FSSAI Licence : यह लाइसेंस किसी भी खाने पीने वाले व्यापार में लेना बहुत ही आवश्यक है। FSSAI का फुल फॉर्म Food Safety And Standard Authority Of India होता है। इसे दूसरे भाषा में फूड लाइसेंस भी कहा जाता है। खाद्य पदार्थ में मिलावट पर रोक लगाने के लिए भारत सरकार ने खाने पीने से जुड़े हर एक व्यापार के लिए फूड लाइसेंस लेना आवश्यक कर दिया है। FSSAI Licence तीन प्रकार के होते हैं। आप अपने सालाना टर्नओवर के हिसाब से इस लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

GST Licence : खाद्य पदार्थ तथा जिन का सालाना टर्नओवर 20 लाख रुपए से ऊपर है उन्हें जीएसटी लाइसेंस लेना अनिवार्य है। इन लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन के अलावा आपको कुछ और जरूरी रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की जरूरत पड़ेगी जैसे :-

Licence For Eating House

Fire Security Certificate

Health Trade License

• Trademark Registration

• Licence For Playing Video Or Music

• Shop And Establishment Act आदि।

कॉफी शॉप का मैन्यू तैयार करें

आप अपने कॉफी शॉप में कॉफी के अलावा और भी बहुत सी खाने पीने वाली चीजों को बेच सकते हैं जैसे केक, पेटीज, पास्ता, बर्गर, नूडल्स, पिज्जा, कोल्ड्रिंक, फालूदा, डिजर्ट्स, सूप, आइसक्रीम, सैंडविच, मोमो आदि। इनके अलावा और भी बहुत सी ऐसी चीजें हैं जिन्हें आप अपने कॉफी शॉप में बेच सकते हैं।

अगर आपको विस्तार में जानना है कि कॉफी शॉप के मैन्यू में क्या-क्या रखें? तो नीचे दिए हुए जानकारी को पढ़ें। 

• कॉफी में आप Black कॉफी, Espresso, Ristretto, Americano, Long Black, Doppio, Pour Over कॉफी, Drip कॉफी, Batch Brew, Instant कॉफी, AeroPress कॉफी, Immersion कॉफी, Cappuccino, Latte, Iced And Cold कॉफी आदि के अलावा और भी कई कॉफी हैं जिन्हें आप अपने मेन्यू में शामिल कर सकते हैं।

• सैंडविच में आप Normal Chicken सैंडविच, Egg Sandwich, Fish सैंडविच, Fried Egg सैंडविच, Grilled Cheese सैंडविच, Grilled Chicken सैंडविच, Ham Sandwich, Ice Cream सैंडविच, Nutella सैंडविच आदि के अलावा कई ऐसे और भी सैंडविच होते हैं जिन्हें आप अपने मैन्यू में जरूर शामिल करें।

• अगर आप अपने कैसे मैं चाय भी रखने वाले हैं तो इसके भी कई प्रकार होते हैं जैसे मसाला चाय, इंस्टेंट चाय, दूध वाली चाय, ग्रीन चाय, नींबू वाला चाय, शुगर फ्री चाय, कोल्ड चाय आदि।

• अगर आप अपने कैफे के Menu में पिज़्ज़ा भी शामिल करना चाहते हैं तो मैं आपको बता दूं इसके भी कई प्रकार होते हैं Margherito पिज्जा, Onion And Tomato पिज्जा, Extra Cheese पिज्जा, Baked पिज्जा, Cheese Dip पिज्जा आदि।

 इन सभी चीजों की ग्राहक द्वारा बहुत ज्यादा डिमांड रहती है। अगर आपके दिए हुए खाने का स्वाद अच्छा रहा तो ग्राहक इस पर टूट पड़ेंगे और आपको ज्यादा समय नहीं लगेगा अपने कैफे शॉप के बिजनेस को तेजी से ऊंचाई तक पहुंचाने के लिए।

कैफे शॉप बिजनेस के लिए जरूरी सामान :-

वैसे तो इस व्यापार को शुरू करने में आपको अच्छे खासे रुपए निवेश करने होंगे और आपको बहुत से सामान भी खरीदने पड़ते हैं जैसे कॉफी शॉप के लिए बर्तन, ग्राहक के बैठने के लिए कुर्सी तथा टेबल, एक अच्छा सा म्यूजिक सिस्टम, साफ सफाई के लिए जरूरी सामान आदि। इनके अलावा कॉफी बनाने में तथा कॉफी शॉप में इस्तेमाल होने वाले उपकरण के बारे में हमने आपको नीचे बताया है।

• Refrigeration System

• Toaster

• Containers

• Espresso Machine

• Automatic Drip Coffee Maker

• Pump & Assorted

• Industrial Coffee Grinder

• Shelving 

• Milk

• Coffee

• Chocolate Powder

• Sugar

• Water Etc आदि 

कॉफी शॉप खोलने के लिए कितने रुपए निवेश करने पड़ेंगे?

(Coffee Shop Business Investment Hindi) कॉफी शॉप के बिजनेस में यह पूरी तरह पर निर्भर होता है कि आप इसे कितने बड़े स्तर पर शुरू कर रहे हैं आप चाहे तो इस व्यापार को 50 हजार रुपए से 20 लाख रुपए तक निवेश करके भी शुरू कर सकते हैं। 

अगर अगर आप किसी अच्छी कॉफी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेकर इस बिजनेस को शुरू कर रहे हैं तो इसमें आपको 5 लाख रुपए से 15 लाख रुपए तक निवेश करने पड़ सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए मैं आपको बता दूं कॉफी शॉप के बिजनेस में 50% तक मुनाफा कमाया जा सकता है। ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए आपको ग्राहक पर काफी ध्यान देना होगा जैसे ग्राहक किस चीज की ज्यादा डिमांड कर रहा है?, ग्राहक को क्या पसंद नहीं आ रहा है? इन सभी बातों पर आपको काम करना होगा और बेहतर बनाना होगा। 

यहां आपको एक बात का ध्यान रखना होगा कि किसी फालतू चीज में पैसे निवेश ना करें। जितने भी सामान है वो सभी होलसेलर से खरीदें। जिससे आपको सभी सामान कम दाम में मिल जाएंगे। 

आखरी में मैं आपको यही बोलना चाहूंगा कि कॉफी शॉप खोलने से पहले उसके लोकेशन का चुनाव बहुत सोच समझ कर करें। 

मेरे कहने का यह मतलब है कि आपके द्वारा चुने गए जगह की किराया बहुत ज्यादा ना हो तथा पार्किंग सुविधाएं दी गई हो। कॉफी शॉप के व्यापार से आप महीने के ₹50000 तक आसानी से कमा सकते हैं अगर आप सही Coffee Shop Business Plan Hindi के साथ काम करते हैं तो। 

कॉफी शॉप की बिक्री कैसे बढ़ाए?

कॉफी शॉप की बिक्री बढ़ाने के कई तरीके हैं जैसे आप अपने कॉफी शॉप की ऑनलाइन गूगल एड्स के द्वारा सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर Advertising कर सकते हैं। सोशल मीडिया पर एडवरटाइजिंग करने के लिए आपके पास 2 तरीके हैं। पहला थोड़े बहुत पैसे लगाकर और दूसरा फ्री में। आप चाहें तो दोनों ही तरीकों का सहारा ले सकते हैं।

इसके बाद आप जगह-जगह हर गली, मोहल्ले, चौक, चौराहे पर पोस्टर तथा बैनर लगवा सकते हैं। आप चाहें तो अपने कॉफी शॉप की पंपलेट भी लोगों में बटवा सकते हैं। जिसके लिए आप Newspaper का सहारा ले सकते हैं। 

इसके अलावा आप जितने भी फूड डिलीवरी सर्विसेज हैं उनसे जुड़ सकते हैं जैसे Swiggy, Zomato आदि। इनकी मदद से आप बहुत कम समय में लोगों के बीच चर्चा में आ जाएंगे तथा आपकी कैफे की बिक्री में भी काफी इजाफा होगा। वहीं आप चाहें तो खुद की Official Website भी बनवा सकते हैं जहां से लोग आपके कैफे में बिकने वाले खाने के सामान को आसानी से खरीद सकेंगे। 

उम्मीद करता हूं कि मैं आपको इस पोस्ट (भारत में कॉफी शॉप कैसे खोलें?) के जरिए सभी जानकारी अच्छे से समझा पा रहा हूं।  

👉 अधिक लागत में अधिक मुनाफा देने वाले बिजनेस आइडियाज

कॉफी शॉप के बिजनेस में इन बातों का ध्यान रखें :-

• कॉफी की दुकान का बिजनेस शुरू करने से पहले आप जरूरी रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस अवश्य ले लें। वरना बाद में आपको बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

• कॉफी की दुकान के लिए जगह की तलाश करते वक्त आप इस बात का ध्यान रखें कि ऐसे व्यापार वहीं चलते हैं जहां लोगों का आना जाना बहुत ज्यादा रहता है। इसीलिए कॉफी शॉप के लिए जगह की तलाश करते वक्त कोई भी गलती ना करें।

• कोशिश करें कि आप अपने कॉफी शॉप को एक थीम पर डिजाइन करवाएं जिससे ग्राहक बहुत आकर्षित हों। आप टेबल और कुर्सी की जगह बीन बैग, सोफा आदि भी रख सकते हैं। इससे आपके कैफे को एक अलग रूप मिलेगा।

• स्टाफ का चुनाव बहुत सोच समझ कर करें। कई बार ऐसा होता है कि ग्राहक कोई आर्डर देना चाहता है पर Waiter किसी और काम में Busy होता है। आपके कैफे में ऐसा बिल्कुल भी नहीं होना चाहिए वरना ग्राहक नाराज होकर आपके कैफे से लौट जाएंगे। जिससे बाद में आपकी सेल पर काफी असर पड़ेगा।

• आप अपने कैफे एक अच्छा सा म्यूजिक सिस्टम, न्यूजपेपर, मैगजीन आदि जरूर रखें, जिससे ग्राहक ऑर्डर आने तक बोर महसूस ना करे। 

• फालतू खर्च में पैसे ना बर्बाद करें। जो चीज जरूरी है बस उसी में पैसे निवेश करें और आने वाले 6 महीने के सारे खर्च आपको पहले से जमा रखने हैं। जिसे आप को छूना भी नहीं है। यह पैसे आपके खराब वक्त में काम आएंगे। एक तरीके से ये आपका Backup Fund होगा। 

• आपके कैफे के मेन्यू में जो भी चीजें दी गई हैं वो आपके पास होनी जरूरी है। वरना ग्राहक कोई आर्डर देता है और आपके पास वो चीजें नहीं होंगी तो ग्राहक का आपके कॉफी शॉप पर बुरा प्रभाव पड़ेगा।

• शुरुआती समय में बहुत ज्यादा स्टाफ ना रखें। जरूरत के अनुसार ही स्टाफ को रखें। क्योंकि बाद में आपको उन्हें तनख्वाह भी देनी है। 

👉 कम लागत में सबसे फायदेमंद बिजनेस आइडियाज

जैसा कि मैंने आपको बताया इस व्यापार में अच्छी खासी कमाई की जा सकती है, अगर आप इसे एक से ही बिजनेस प्लान के साथ शुरू करते हैं तो। 

इसके अलावा आप चाहें तो इस बिजनेस को किसी बड़ी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेकर भी शुरू कर सकते हैं। भारत में धीरे-धीरे कॉफी की डिमांड और भी ज्यादा बढ़ रही है और आने वाले समय में इस बिजनेस से और भी ज्यादा कमाई की जा सकती है।

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम Mohit Sinha है। मैं पटना का रहना वाला हूं और इस Blog के माध्यम से मैं आप तक व्यापार और पैसे से संबंधित जानकारी पहुंचाने की कोशिश करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें ❤️ facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने