Youtube से पैसे कैसे कमाए? {1 लाख महीना}

यूट्यूब चैनल बनाकर पैसे कैसे कमाए? 2024 | Youtube Se Paise Kaise kamaye | How To Earn Money From Youtube In Hindi | यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए? | यूट्यूब क्या है इन हिंदी | Youtube Se Paise Kamane Ke Tarike | Youtube Se Rupay Kaise Kamaye

दोस्तों आज के समय में यूट्यूब कौन नहीं Use करता है और मेरे ख्याल से यूट्यूब को किसी की पहचान की जरुरत नहीं है। Youtube दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है। कभी कभी तो गूगल पर भी कुछ सर्च करने पर यूट्यूब की वीडियोस पहले दिखाई देती हैं।

कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन के बाद भारत में बेरोजगारी बहुत बढ़ गई है। लोग काम की तलाश में इधर-उधर भटक रहे हैं।

$ads={1} 

अगर आप भी उन्हीं में से एक और किसी क्षेत्र में अच्छी जानकारी रखते हैं जिससे आपको लगता है कि लोगों तक आपको इस जानकारी को पहुंचाना चाहिए, तो मैं आपको बता दूं यूट्यूब की मदद से आप ऐसा कर सकते हैं। आप लोगों को जानकारी देने के साथ-साथ Youtube से अच्छे खासे पैसे भी कमा सकते हैं।

कुछ साल पहले मुझे भी पता नहीं था कि यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए? जाते हैं पर एक सफल यूट्यूबर (My Smart Support) की हीं वीडियो देखकर मैंने अपना खुद का यूट्यूब चैनल शुरू किया और आज उससे अच्छे पैसे कमा रहा हूं।

अगर आप भी वीडियो के माध्यम से लोगों तक जानकारी पहुंचाना चाहते हैं और उससे पैसे भी कमाना चाहते हैं तो इस Post को पूरा पढ़ें। क्योंकि आज मैं आपको विस्तार से बताऊंगा की 2024 में यूट्यूब चैनल बनाकर पैसे कैसे कमाए?

{tocify} $title={Table of Contents}

यूट्यूब क्या है? (What Is Youtube In Hindi)

यूट्यूब दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है। जहां पर कोई भी व्यक्ति अनेक प्रकार के Video देख सकता है जैसे पढ़ाई लिखाई वाली Video's, गाने की Video's, हस्सी मजाक की Video's, जानकारी वाली Video's आदि। इसके अलावा दुनिया का कोई भी व्यक्ति Youtube पर Video's अपलोड करके पैसे भी कमा सकता है।

यूट्यूब पर वीडियो देखने तथा अपलोड करने के लिए आपको एक भी रुपए नहीं देने होते हैं। यह बिल्कुल मुफ्त Platform है।

2005 में शुरू की गई यूट्यूब आज दुनिया की सबसे बड़ी Video Streaming Platform है। यह लगभग दुनिया में सभी जगह मौजूद है और लोग यूट्यूब की Video's 50 से भी ज्यादा भाषा में देख सकते हैं। 

रोजाना ना जाने कितने लाखों-करोड़ों वीडियोस यूट्यूब पर अपलोड किए जाते हैं। जिससे यूट्यूब के Popularity का अंदाजा लगाया जा सकता है।

यूट्यूब गूगल का हीं एक प्रोडक्ट है जिसके Users दिन प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहे हैं और मेरे ख्याल से आने वाले समय में यूट्यूब दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन बन जाएगा। 

एक Research के अनुसार लोग किसी चीज को पढ़ने के मुकाबले देखना और सुनना ज्यादा पसंद करते हैं। इन सभी बातों से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आने वाले समय में Youtube तथा Youtuber की वैल्यू क्या होगी।

अन्य पोस्ट भी पढ़ें : -

👉 Digital Marketing से पैसे कैसे कमाए?

👉 Facebook से पैसे कैसे कमाए?

👉 Freelancing से पैसे कैसे कमाए?

यूट्यूब पर वीडियोस अपलोड करने के फायदे :-

अभी के समय में इंटरनेट से पैसा कमाने के बहुत से तरीके हैं जैसे Blogging, Affiliate Marketing, Social Media Pages, Apps आदि पर इन सब में सबसे आसान और फायदेमंद है यूट्यूब। आइए जानते हैं कैसे?

Investment : यूट्यूब पर आपको बहुत कम रुपए निवेश करने पड़ते हैं बाकी Platforms के मुकाबले। अपना यूट्यूब चैनल शुरू करके उससे पैसा कमाने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा ₹1000 निवेश करने पड़ते हैं। यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके उससे पैसे कमाने के लिए आपके पास एक स्मार्टफोन, एक माइक तथा इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी है। स्मार्टफोन और एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन तो आज के समय में सभी के पास होता है। बस जरूरत है आपको एक अच्छा सा माइक लेने की जो आपको 700-800 रुपए में Online मिल जाएगा।

Adsense Approval : ब्लॉगिंग के यूट्यूब पर आपको आसानी से Adsense का अप्रूवल मिल जाता है। अगर आपका खुद का ब्लॉग या वेबसाइट है तो आप जानते होंगे कि उस पर Adsense Approval लेना कितना मुश्किल होता है।

Youtube Monetization Criteria 2024 : यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको बहुत ज्यादा समय इंतजार नहीं करना पड़ता है। बस यूट्यूब मोनेटाइजेशन क्राइटेरिया के अनुसार आपके चैनल पर पिछले 1 साल में 1000 Subsribers तथा 4000 Hours Watchtime होना जरूरी है। इसके बाद हीं आप यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए सबसे आसान तरीका "Adsense" से पैसे कमा सकते हैं। 

Confidence Boost : हम में से कई लोग को कैमरे के सामने में बोलने से डर लगता है या झिझक होती है। ऐसे में अगर आप रोजाना यूट्यूब की वीडियो शूट करते हैं तो आपकी Confidence Boost होगी और आप कहीं पर भी अपनी Video's Shoot कर पाएंगे। 

Earning : किसी और प्लेटफार्म के मुकाबले यूट्यूब पर आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं तथा इससे पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं जिनका इस्तेमाल आप कर सकते हैं। 

Traffic : यूट्यूब पर आप बहुत कम समय में पॉपुलर हो सकते हैं। क्योंकि यूट्यूब का Algorythm ही ऐसा है कि वो नए Youtuber को बहुत ज्यादा Support करता है। इसके अलावा यूट्यूब के Active Users भी Billion में हैं जिनका फायदा आपको जरूर मिलेगा अगर आप सही से काम करते हैं तो।

Fame : यूट्यूब पर आपको कमाई के साथ-साथ पहचान भी मिलती है। जैसे जैसे आप अपना कीमती वक्त यूट्यूब पर अच्छे काम करने में देंगे लोग आपको पहचानने लगेंगे। अभी के समय में ऐसे कई लोग हैं जिन्हें अपने घर से बाहर कोई नहीं जानता था पर आज उन्हें पूरा देश जानता है।

यूट्यूब पर किस तरह की विडियोस अपलोड करें?

बहुत से लोगों के मन में यह सवाल आ रहा होगा कि हम यूट्यूब पर किस तरह की वीडियो अपलोड करें तो मैं आपको बता दूं आप अपने मन मुताबिक किसी भी तरह की वीडियो अपलोड कर सकते हैं जैसे किसी चीज की जानकारी देने वाली वीडियोस, हस्सी मजाक वाली वीडियोस, पढ़ाई लिखाई वाली वीडियोस, खाना बनाने से सम्बंधित वीडियोस आदि।

हालाकि यूट्यूब पर आपको Sexual Content, Illegal Content, Abusive Content आदि जैसी Video's बिलकुल भी अपलोड नहीं करना है। ये Youtube Community Guidelines के सख्त खिलाफ है।

यूट्यूब पर आप उसी तरह की Video's अपलोड करें जिन्हें आप सालों तक कर सकते हैं। मैंने ऐसे बहुत से लोगों को देखा है जो यूट्यूब पर किसी भी कैटेगरी में वीडियो अपलोड करना शुरू कर देते हैं। 

आपको अपना यूट्यूब चैनल उसी कैटेगरी में बनाना है जिसमें आप सबसे बेहतर हैं तथा बहुत अच्छी जानकारी रखते हैं।

यहां आप एक और बात का ख्याल रखें कि आपको एक ही कैटेगरी में काम करना है। ऐसा नहीं की आप एक हीं चैनल पर मोबाइल से संबंधित Video's भी अपलोड कर रहे हैं और कुकिंग की भी। ये गलती आपको बिलकुल भी नहीं करनी है।

उम्मीद है अब आपको समझ में आ गया होगा कि आपको कैसी Video's अपलोड करनी है। अगर आपको अभी भी समझ नहीं आया है तो चलिए मैं आपको कुछ और बताता हूं।

देखिए आपको सबसे पहले उस कैटेगरी की तलाश करनी है जिसमें आप सबसे अच्छे हैं और बहुत अच्छी जानकारी रखते हैं।

अब आपको उस कैटेगरी में देखना है कि इसके अंदर भी आप किस टॉपिक पर काम कर सकते हैं। जैसे आपको Technology में अच्छी जानकारी है पर यह बहुत बड़ा Category है।

इसके अंदर आप Social Media से सम्बन्धित वीडियोस अपलोड कर सकते है, Smartphone से सम्बन्धित वीडियोस अपलोड कर सकते है, Youtube तथा Blogging से सम्बन्धित वीडियोस अपलोड कर सकते है आदि।

ऐसा करने से आपके यूट्यूब चैनल को Grow होने में बहुत ज्यादा समय नहीं लगेगा तथा आपकी कमाई भी जल्द शुरू हो जाएगी। यहां मैंने कुछ यूट्यूब चैनल के नाम दिए हैं जो आज पूरे विश्व में Popular तथा इनकी कमाई लाखों में।

• Technical Guruji
• Amit Bhadana
• Bhuvan Bam
• Carryminati
• JS Films India
• Facttechz
• Nisha Madhulika
• Dynamo Gaming
• Avr Prank Tv
• Flying Beast
• Beerbiceps

यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं?

यूट्यूब चैनल बनाने के लिए आपको किसी लैपटॉप या कंप्यूटर की जरूरत नहीं होती है। आप इसे अपने स्मार्टफ़ोन से भी बना सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ चीजों की जरूरत पड़ेगी जैसे :-

• Smartphone
• Mobile Number
• Internet Connection
• Email ID

Steps To Create a Youtube Channel 2024 :-

• सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में एक ब्राउज़र ओपन कर लेना है। अगर आपके पास Chrome ब्राउजर है तो उसे ओपन कर लें।

• इसके बाद आपको ब्राउजर में सर्च करना है Youtube.com और आपके सामने यूट्यूब ओपन हो जाएगी।

• यूट्यूब के होम पेज (Feed) पर आपको Sign In का बटन दिखेगा उस पर क्लिक करना है और अपना Email ID और Password डाल कर साइन इन कर लेना है। 

• अब आपको Right Side में सबसे उपर अपने Profile Icon पर क्लिक करना है जहां आपको Your Channel का ऑप्शन दिखेगा। 

• Your Channel पर क्लिक करते हीं आपको अपने चैनल का नाम डालने बोला जाएगा। आप अपने हिसाब से Unique Channel Name डालें और Create Channel पर क्लिक करें।

बस इतना करने के साथ ही आपका यूट्यूब चैनल Create हो जाएगा, पर काम अभी खत्म नहीं हुआ है। अब आपको अपने यूट्यूब चैनल को Customize करना है। 

आपको अपने यूट्यूब चैनल का Logo और Banner अपलोड करना होगा। इसके बाद आपको अपने यूट्यूब चैनल को Verify करवाना होगा। तभी आप 10 मिनट से उपर की वीडियो, Custom Thumbnail, Live Streaming आदि जैसी Features का फायदा उठा पाएंगे।

अगर आपको समझने में दिक्कत आ रही है तो नीचे दी हुई वीडियो को देखें। यहां पर आपको अच्छे से बताया गया है कि यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं?

👉 https://youtu.be/tug__uMCXgY

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए? 2024

यूट्यूब चैनल बनाकर पैसे कैसे कमाए?
यूट्यूब चैनल बनाकर पैसे कैसे कमाए?

यूट्यूब चैनल बना लेने के बाद आपको रोजाना एक वीडियो अपलोड करना होगा। नहीं तो आप एक निर्धारित समय पर अपनी वीडियो जरूर अपलोड करें जैसे हर 2 दिन में एक बार या 3 दिन में एक बार।
साथ हीं में मैंने ऐसे बहुत से लोगों को देखा है जो की संगीत से संबंधित वीडियो बनाते हैं तो उन्हें कॉपीराइट की Issue आती है तो वो Download yt to MP3 जैसे वेबसाइट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं और दूसरे के Video के Audio को एडिट करके अपना खुद का वीडियो अपलोड कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया है यूट्यूब से पैसा कमाने के बहुत से तरीके हैं। आइए बताता हूं वो कौन कौन से तरीके हैं?

1. Google Adsense

YouTube प्लेटफॉर्म से पैसे कमाने के लिए सबसे आसान तरीका है गूगल एडसेंस। हालाकि इसके लिए आपके यूट्यूब चैनल का Monetization Enable होना चाहिए। Monetization Enable करने के लिए आपको 1 साल में 4000 घंटे और 1000 सब्सक्राइबर पूरे करने होंगे। तभी आप Adsense से पैसा कमा सकते हैं।

Google Adsense का अप्रूवल मिलने के बाद आपकी Video's पर Ads आनी शुरू हो जाएगी और जब कोई Visitor आपके वीडियो पर आने वाली Ads पर क्लिक करेगा तो आपको पैसे मिलेंगे।

यहां बहुत से लोग ये गलती करते हैं कि वो अपनी ही वीडियोस को खोल लेते हैं और Ads पर क्लिक करने लगते हैं। आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना है। 

ऐसा करने से आपका Adsense Account परमानेंट Disable हो जाएगा। एडसेंस से ज्यादा कमाई करने के लिए आपको ज्यादा Views लाने होंगे वो भी High Cpc Keywords पर।

2. Affiliate Marketing

Youtube की मदद से एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाना बहुत आसान है। इसके लिए आपको किसी कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस की Affiliate Link अपने वीडियो के Description मे देनी होती है। 

अब जब भी कोई Visitor आपकी वीडियो ओपन करेगा और उस लिंक पर क्लिक करेगा तो वो सीधा उस वेबसाइट पर चला जाएगा जिस प्रोडक्ट या सर्विस का अपने लिंक दिया है।

अगर वो आपके दिए हुए लिंक से किसी भी चीज की खरीदारी करता है तो आपको कुछ प्रतिशत कमीशन मिलता है। ऐसे करके आप एफिलिएट मार्केटिंग से भी पैसे कमा सकते हैं।

ऐसी बहुत सी कम्पनी है को एफीलिएट प्रोग्राम ऑफर करती है और उनमें से सबसे Popular Amazon Affiliate Program है। अमेजन दुनिया की सबसे बड़ी E commerce वेबसाइट है जहां 5 करोड़ से भी ज्यादा सामान है। आप अपने वीडियो के अनुसार सामान को प्रमोट कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

इनके अलावा और भी कई वेबसाइट हैं जो एफिलिएट प्रोग्राम ऑफर करती हैं जैसे

• Flipkart Affiliate
• Shopclues Affiliate
• Generate Press
• Newspaper Theme
• A2 Hosting
• Hostinger
• Earnkaro
• Semrush आदि।

👉 एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाएं?

3. Sponsorship 

अभी के समय में Youtuber's की सबसे ज्यादा कमाई Sponsorship की मदद से हीं होती है। इस तरीके से पैसे कमाने के लिए आपके Video's पर अच्छे Views आने चाहिए। 

इसके अलावा आपकी Personal Branding भी मायने रखती है कि लोग आपको जानते हैं या नहीं। इसके अलावा आपके Subscribers को आप पर कितना भरोसा है, वो आपकी सुनते भी हैं या नहीं आदि।

अच्छी वीडियो अपलोड करते रहने पर आपको 5 हजार सब्सक्राइबर्स पर भी Sponsorship मिल जाएगी। 

आप जिस भी तरह की वीडियो अपलोड करते हैं ज्यादा Chance है कि आपको उसी तरह में स्पॉन्सरशिप मिले जैसे अगर आप अपने चैनल पर Mobile Unboxing करते हैं तो ज्यादा Chance है कि आपको Mobile से संबंधित स्पॉन्सरशिप हीं मिले।

आप स्पॉन्सरशिप की मदद से हजारों रुपए भी कमा सकते हैं और लाखों रुपए भी। उम्मीद है आपको समझ में आ गया होगा कि सिर्फ स्पॉन्सरशिप से आप कितनी कमाई कर सकते हैं। स्पॉन्सरशिप की कमाई Adsense से कई ज्यादा होती है। आप अपने वीडियोस पर आने वाले Views के हिसाब से पैसे चार्ज कर सकते हैं।

इन तीनों के अलावा यूट्यूब से पैसा कमाने के और भी कई तरीके हैं जैसे Superchat, Merchandise, Course Selling आदि। बहुत से लोगों के मन में यह सवाल होता है कि यूट्यूब से पैसे कैसे मिलते हैं? तो मैं आपको बता दूं यूट्यूब आपको पैसे आपके बैंक अकाउंट में भेजता है।

👉 Sponsorship से पैसे कमाने के तरीके

यूट्यूब से संबंधित कुछ जरूरी बातें :-

• आपको अपने चैनल का Niche Selection बहुत सोच समझ कर करना है। जिस भी क्षेत्र में आप जानकारी रखते हैं उसी क्षेत्र में यूट्यूब चैनल बनाएं।

• चैनल पर वीडियो अपलोड करने से पहले एक अच्छा सा Logo और Banner जरूर लगा लें। इससे आपका चैनल प्रोफेशनल लगेगा।

• सिर्फ Quality Video's हीं अपलोड करें। जो आपको लगे ये Perfect है।

• साफ आवाज रिकॉर्ड करने के लिए एक अच्छा सा माइक जरूर ले लें। Youtubers के लिए सबसे सस्ता और अच्छा माइक Boya By M1 है। ये आपको 800 रुपए तक ऑनलाइन आसानी से मिल जाएंगे। 

• शुरुआती समय में Views सभी के कम आते हैं। ऐसे में आपको हार नहीं मानना है। आपको रोजाना वीडियो अपलोड करते रहना है। कुछ समय बाद आपका वीडियो वायरल हो जाएगा और आपकी कमाई भी अच्छी खासी होने लगेगी।

• वीडियो की Thumbnail बनाने पर खास ध्यान दें। क्योंकि कोई भी यूजर सबसे पहले आपके वीडियो के Thumbnail को ही देखता है और तय करता है कि आपका वीडियो देखना है या नहीं।

• वीडियो को Edit हमेशा 1080p में करें। इससे आपके वीडियोस की Quality बहुत अच्छी होगी। जिससे कोई भी Viewer कंटेंट अच्छा रहने पर वीडियो आधा अधूरा छोड़कर नहीं जाएगा और आपकी Watchtime Increase होगी। 

• अपनी विडियोस को टॉप में रैंक कराने के लिए SEO का इस्तेमाल करें। अगर आप नहीं जानते हैं कि SEO क्या होता है? तो सबसे पहले इसके बारे में पता करें। यह बहुत हीं जरूरी चीज है। 

• हमेशा Evergreen वीडियोस बनाने पर ज्यादा ध्यान दें। इससे आपको लंबे समय तक Views मिलते रहेंगे जैसे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?, यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए? 2024 आदि। 

• अपनी वीडियोस को हर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करते रहें। इससे लोग आपको हर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जानने लगेंगे और वहां से भी आपको कमाई होने लगेगी।

• यूट्यूब वीडियोस हमेशा Community Guidelines को मद्दे नजर रखते हुए बनाएं। वरना यूट्यूब आपके चैनल को कभी भी डिलीट कर सकता है। 

• आपको अपने वीडियोस में Copyrighted Music तथा Video का इस्तेमाल नहीं करना है। ऐसा करने से आपका यूट्यूब चैनल कभी मोनेटाइज नहीं होगा।

• ज्यादा पैसे कमाने के लालच में अपने सब्सक्राइबर्स को कभी भी गलत चीजें खरीदने के लिए ना बोलें। ऐसा करने से आपके पूरे मेहनत पर पानी फिर जाएगा।

👉 ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें? हिंदीं में जानें

देखिए दोस्तों किसी भी क्षेत्र में सफल होने के लिए तीन चीजें सबसे ज्यादा मायने रखती है पहला Dedication दूसरा Hardwork और तीसरा Smartwork। 

अगर आप आज के समय में एक सफल Youtuber बनना चाहते हैं तो आपके पास इन तीनों चीजों का होना जरूरी है। पूरे दुनिया में ना जाने कितने लोग Youtuber बनने का ख्वाब देख रहे होंगे।

पर उनमें से सफल बस वही लोग होंगे जिन्हें सच में Youtuber बनना है, क्योंकि Youtube से पैसे कमाना कोई मजाक नहीं है। 

लोग यहां अपना Career बना रहे हैं। तो अगर आपको भी एक सफल Youtuber बनना है तो चीज़ों को सीखना शुरू कर दें और अपना बेस्ट दें। एक सबसे जरूरी बात Consistent रहें। अपने समय पर वीडियो अपलोड करना ना भूलें।

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए? वीडियो

Business Ideas Hindi Home Click Here
Subscribe Telegram Channel Click Here

अन्य पढ़ें :-

👉 Micro Niche Blog से पैसे कैसे कमाए?

👉 Online Photo Sell करके पैसे कैसे कमाए?

👉 Instagram से पैसे कैसे कमाए?

👉 Meesho से पैसे कैसे कमाए?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम Mohit Sinha है। मैं पटना का रहना वाला हूं और इस Blog के माध्यम से मैं आप तक व्यापार और पैसे से संबंधित जानकारी पहुंचाने की कोशिश करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें ❤️ facebook youtube telegram

5 टिप्पणियाँ

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने