महिलाओं के लिए घर बैठे पैकिंग का काम | How To Start Packing Business In Hindi

महिलाओं के लिए पार्ट टाइम बिजनेस, घर बैठे पैकिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें, housewife business ideas in hindi, Housewife Work At Home Ideas in Hindi, house wife ke liye ghar baithe business

स्वागत है आप सभी का एक और नई तथा शानदार पोस्ट में। क्या आप एक महिला हैं और घर बैठे पैकिंग का काम शुरू करना चाहती हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आई हैं क्योंकि आज के इस पोस्ट में आप जानेंगे महिलाएं घर बैठे पैकिंग का काम कैसे करें? 

$ads={1}

महिलाएं अपना पूरा समय छोटे बच्चों तथा बुजुर्गों की देखभाल में बिता देती हैं। उनके पास बाहर जाकर कोई काम करने तथा अपनी लाइफ को जीने का समय ही नहीं रहता हैं। ऐसे में इन सभी दिक्कतों से परेशान महिलाओं के लिए घर बैठे पैसे कमाने का तरीका मैने ढूंढ निकाला है।

और वो है घर बैठे पैकिंग का काम। इससे पैसे कमाने के बारे में जानने से पहले आपका यह जानना बहुत जरूरी है कि पैकिंग का काम क्या होता है? तो चलिए बिना देरी के पहले यह जान लेते हैं।

{tocify} $title={Table of Contents}

पैकिंग का काम क्या होता है?

अगर आपको पहले से पता है कि पैकिंग का काम क्या होता है तो अच्छी बात अगर नहीं पता तो है मैं आपको बता देता हूं बहुत सी कंपनी अपने सामान को पैक करने के लिए दूसरे लोगों को ऑर्डर देती है जिसे समय पर पूरा करना होता और इसके बदले उन्हें पैसे मिलते हैं।

जैसे की मान लीजिए अगर आप Flipkart या Amazon कंपनी के लिए काम करते हैं तो आपको Parcel देंगे जिसे आपको पैक करना है और उनके हीं आदमी आकर आपसे पार्सल ले जाएंगे। बस आपका काम खत्म हो गया। इतना हीं काम करने के लिए आपको पैसे दिए जाते हैं।

शुरुआती समय में आपको आर्डर कब मिलेंगे लेकिन जैसे ऐसे लोगों को आपके काम के बारे में पता चलता जाएगा आपके ऑर्डर भी बढ़ते जाएंगे। आपको आर्डर कितना ज्यादा मिलेगा यह आपके काम पर भी निर्भर करता है। जितना ज्यादा अच्छा आपका काम होगा , उतने ज्यादा आपको Order मिल सकते हैं। अगर आपको 2022 में घर बैठे पैकिंग का काम चाहिए तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

घर बैठे पैकिंग का काम कैसे शुरू करें? 

महिलाओं के लिए घर बैठे पैकिंग का काम
महिलाओं के लिए घर बैठे पैकिंग का काम


बहुत से लोगों का यह मानना होता है कि पैकिंग के काम या इसके बिजनेस में कोई भी फायदा नहीं है। पर जो भी लोग ऐसा सोचते हैं वो गलत हैं क्योंकि भारत में आज ऐसी लाखों-करोड़ों महिलाएं हैं जो घर से पैकिंग का काम करके हजारो लाखो रुपए कमा रहीं हैं।

पैकिंग का इस्तेमाल बहुत से कामों में किया जाता है जैसे कि मान लीजिए आप बहुत से Party, Functions में जाते होंगे तो देखते होंगे उन्हें बहुत सारे गिफ्ट दिए जाते हैं। आपने भी जब बर्थडे मनाया होगा तो आपको भी बहुत सारे गिफ्ट मिले होंगे।

जैसा कि हम आप सभी लोग सोचते हैं बड़ा गिफ्ट मतलब अच्छा गिफ्ट और उस पर भी अगर उस गिफ्ट की पैकिंग बहुत अच्छी है तो हमें लगता है गिफ्ट भी बहुत अच्छा होगा। इससे हमें यह सीख मिलती है कि अच्छी पैकिंग कर के हम किसी भी चीज की Value और बढ़ा सकते हैं।

भारत में तो रोजाना हीं ना जाने कितने शादी, जन्मदिन, त्यौहार मनाए जाते हैं। ऐसे में गिफ्ट तथा गिफ्ट पैकिंग की डिमांड भी बहुत ज्यादा रहती है। तो अगर आप एक महिला हैं या पुरुष आप घर से हीं पेकिंग के Business को शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। अभी कुछ ही महीनों बाद बहुत से त्योहारों की झड़ी लगने वाली है जैसे रक्षाबंधन, दशहरा, दिवाली, छठ, क्रिसमस, न्यू ईयर आदि।

इन सभी त्योहारों में मिठाई तथा गिफ्ट की बिक्री बहुत ज्यादा होती है और जो सुंदर पैकिंग आप गिफ्ट तथा मिठाइयों पर देखते हैं वह कोई दुकानदार नहीं करता है। महिलाएं हीं Packing का काम घर बैठे करती हैं।

आप भी इसी तरह Ghar Baithe Packing Ka Kaam करके अच्छा खासा कमीशन कमा सकती हैं। पैकिंग का काम करने के लिए कोई योगिता तथा प्रशिक्षण की जरूरत नहीं है। आप दूसरे पैकिंग करने वाली महिलाओं को देखकर भी इसे सीख सकती हैं। फिर जैसे-जैसे आप इसे सीखते जाएंगे आप इसे बढ़ाकर और भी ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं।

गांव में कौन सा बिजनेस शुरू करें?

किराना का दुकान कैसे खोलें?

आपको बहुत बड़े जगह की जरूरत नही :-

बहुत से लोगों का यह भी मानना होता है कि पैकिंग का काम शुरू करने के लिए आपको बहुत सी जगह की जरूरत होती है तो यह बिल्कुल भी गलत है। इस काम को आप अपने घर से हीं शुरु कर सकते हैं। अगर आपका घर बहुत बड़ा नहीं है या फिर आपके घर में जगह नहीं है तो आपको थोड़ी बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

क्योंकि कंपनी आपको बड़े छोटे सभी तरह के गिफ्ट्स को पैकिंग करने के लिए बॉक्स भेजेगी। उसे रखने के लिए आपके घर में जगह होनी जरूरी है। घर से इस काम को शुरू करने का एक और फायदा यह है कि इस काम में आप किसी अपने से मदद भी ले सकते हैं।

Packing के काम में कुछ हटके करना जरूरी :-

अगर आपको अपने काम को बहुत आगे तक ले जाना है तो इसके लिए आपका कुछ हटके सोचना जरूरी है क्योंकि पैकिंग के काम में आज के समय में बहुत से लोग जुड़ चुके हैं। इसमें काफी Competition है। 

आप अपने हिसाब से सुंदर तथा आकर्षक तरीके से सामानों को पैक कर सकते हैं। अगर आपके द्वारा Pack किया गया सामान ग्राहक तथा ऑर्डर देने वाली कंपनी को पसंद आ गया तो जब भी उन्हें कोई आर्डर देना होगा तो वो आप हीं को देंगे।

पैकिंग नए तथा आकर्षक तरीके से करने के लिए आप इंटरनेट, अपने मित्र तथा परिवार की भी मदद ले सकते हैं। यूट्यूब पर भी आपको ऐसे बहुत से पैकिंग आईडियाज मिल जाएंगे जो आपकी काफी मदद करेंगे एक शानदार पैकिंग करने में।

अगर आप को बच्चों के बर्थडे के लिए गिफ्ट पैकिंग का ऑर्डर आया है तो उसमें आप Ribbon तथा Colorful Paper का इस्तेमाल कर सकते हैं। किसी के Aniversary या Marriage के गिफ्ट पैकिंग का ऑर्डर आया है तो वहां पर आप Artificial Flower तथा Glitter Paper का इस्तेमाल कर सकते हैं।

वही किसी त्यौहार के लिए गिफ्ट तथा मिठाइयों की पैकिंग का ऑर्डर आया है तो वहां पर आप त्यौहार की Theme के अनुसार सजावट कर सकते हैं। पैकिंग करने के लिए ऐसा बिल्कुल भी जरूरी नहीं है कि आप महंगे सामान ही खरीदें। आप के घर में अगर कुछ सामान पड़े हैं जो इस्तेमाल किए जा सकते हैं और अच्छी Condition में हैं तो आप उनका भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

यहां पर आपको एक बात का खास ध्यान रखना है कि एक ही डिजाइन को आपको बार-बार इस्तेमाल नहीं करना है। हर बार आप कुछ नए तरीके से पैकिंग करने की सोचें। इससे ग्राहक तथा कंपनी भी बहुत ज्यादा खुश होगी और इसी चीज पर आपको सबसे ज्यादा ध्यान देना है। क्योंकि अगर आपको ऑर्डर देने वाली कंपनी आपसे खुश रहेगी तो आपको और भी आर्डर आगे मिलते रहेंगे।

पैकिंग बिजनेस में होने वाली लागत :-

किसी भी बिजनेस को घर से शुरू करने में अच्छे खासे रुपए निवेश करने पड़ते हैं। पर पैकिंग का काम शुरू करने में आपको घबराने तथा बहुत ज्यादा रुपए निवेश करने की जरूरत नहीं है। इस बिजनेस को आप एक लो इन्वेस्टमेंट बिजनेस आइडिया भी मान सकते हैं क्योंकि इसे शुरुआती समय में सिर्फ ₹4000-₹7000 रुपए निवेश करके शुरू किया जा सकता है।

बाद में जैसे से आपकी कमाई होने लगे, आपका काम तेजी से आगे बढ़ने लगे तो आप इसमें कुछ और रूपए निवेश करके बढ़ा ले। 

इसके लिए आप जरूरत के अनुसार कुछ और काम करने वाले लोगों को रख सकते हैं। इस बिज़नेस की एक और खास बात यह है कि इसे शुरू करने के लिए आपको पूरे दिन का समय नहीं देना होता है। आप अपने समय में से कुछ समय काट छांट कर भी इसे शुरू कर सकते हैं।

सोशल मीडिया का इस्तेमाल करें :-

अभी के समय में जो भी लोग बिजनेस को शुरू करते हैं वह अपना बिजनेस ऑनलाइन जरूर लेकर जाते हैं। मेरे कहने का यह मतलब है कि आप जिस भी बिजनेस को शुरू करने की सोच रहे हैं उसका Official Account हर एक सोशल  मीडिया प्लेटफॉर्म पर जरूर बनाएं।

इंटरनेट पर से ढेरों सोशल मीडिया एप्स तथा वेबसाइट से जिनकी मदद से आप अपने बिजनेस को फ्री में प्रमोट कर सकते हैं जैसे Instagram, Facebook, Just dial, Pinterest, Google Maps, Google Business आदि। इसके अलावा आप चाहे तो गूगल एडवर्ड्स की मदद से Ads भी चला सकते हैं इससे आपको काफी आर्डर मिल सकते हैं।

आप जिस भी तरह की पैकिंग कर रहे हैं जो भी पैकिंग कर रहे हैं उसका वीडियो रिकॉर्ड कर लें तथा आपके जितने भी सोशल मीडिया अकाउंट है वहां पर फोटो तथा वीडियो शेयर करते रहें। अकाउंट बनाते वक्त इस बात का खास ध्यान रखें कि आपसे Contact करने के लिए आपने ईमेल आईडी और फोन नंबर दिया हुआ है या नहीं।

घर बैठे पैकिंग का काम करके महीनें का कितना कमाया जा सकता है?

अब आती है सबसे जरूरी बात की Packing Ka Kaam करके महीनें का कितना कमाया जा सकता है? तो मैं आपको बता दूं यह पूरी तरह आप पर निर्भर करता है की आप इसे किस तरह कर रहे हैं। फिर आप इस व्यापार से महीना का ₹5,000 से ₹60,000 की कमाई कर सकते हैं। 

अच्छी कमाई करने के लिए आपको इसमें समय देना होगा। कमाई ज्यादा करने के लिए आपको मेहनत के साथ साथ Smartwork भी करना है।

ज्यादा कमाई करने के लिए आपको ज्यादा ऑर्डर भी लाने होंगे और ऑर्डर को पूरा करने के लिए आपको कुछ Workers भी Hire करना होगा। ज्यादा ऑर्डर लेने के लिए आपको Advertising पर बहुत ध्यान देना होगा। अगर आपने इस व्यापार की ठीक तरीके से Promotion करली तो आपके पैकिंग के बिजनेस को सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है।

• 15 बिजनेस आइडियाज घरेलू महिलाओं के लिए 

ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज इन हिंदी

कौन कौन सी Company पैकिंग का काम देती है :-

यह कोई छोटा मोटा व्यापार नहीं है बहुत सी ऐसी कंपनी है जो अपने सामान को ठीक तरीके से पैक करने के लोगो की तलाश में रहती है। इस काम में लगने वाली सारी चीजों का खर्च कम्पनी हीं उठाती है, आपको एक भी रुपए देनी की जरूरत नही होती है तथा इस काम को हर उम्र के लोग कर सकते हैं।

पैकिंग के लिए दी जाने वाली सामान को सही समय पे देना आपकी जिम्मेदारी है। ज्यादातर कम्पनी आपको चायपत्ती पैकिंग, सर्फ पैकिंग, मसाला पैकिंग, साबुन पैकिंग, बिस्कुट पैकिंग, अगरबत्ती पैकिंग आदि का काम हीं देती है। इसमें सबसे अच्छी बात ये है की आपको सामान लाने के लिए नहीं जाना होता है। कंपनी खुद हीं आपको Working Place पर सारा सामान पहुंच देती है।

अगर आपने गिफ्ट तथा मिठाई की दुकान से संपर्क किया है तो आपको वहां से भी ऑर्डर मिलेंगे। तो उम्मीद करता हूं की आप समझ गए होंगे की पैकिंग बिजनेस शुरू करने के दो तरीके हैं पहला किसी मिठाई शॉप या गिफ्ट शॉप से संपर्क करें और दूसरा कोई सामान को बनाने वाली कम्पनी से।

कम्पनी से जुड़ने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज :-

जब कंपनी आपको संपर्क करेगी या आप कम्पनी को संपर्क करेंगे उन्हे Join करने के लिए तो आपसे कुछ जरूर दस्तावेजों की मांग की जा सकती है जैसे -

• आधार कार्ड या वोटर आईडी कार्ड
• निवास प्रमाण पत्र
• बैंक खाता
• आय प्रमाण पत्र
• आपकी फोटो

पैकिंग का काम करने के फायदे :-

1. इस काम को आप कहीं से भी शुरू कर सकते हैं। अगर आप एक महिला हैं तो आप इसे अपने घर से भी शुरू कर सकती हैं।

2. इस काम को करने पर आप में आत्मविश्वास बढ़ेगा तथा आप आत्मनिर्भर भी बनेंगे। आपको किसी भी व्यक्ति पर निर्भर रहने की जरूरत नही पड़ेगी।

3. पैकिंग का काम कोई भी शुरू कर सकता है फिर चाहे वो महिला हो या पुरुष कोई फरक नही पड़ता।

4. इस व्यापार को सही तरीके से करने पर कम समय में अच्छी कमाई की जा सकती हैं। 

5. आप अपने बिजनेस के द्वारा कितने लोगो का घर चला रहे हैं उन्हें Workers के रूप में रख कर।

6. इस काम को शुरू करने के लिए आपको किसी विशेस प्रशिक्षण तथा पढ़ाई की जरूरत नही है।

7. इस काम को समय पर पूरा करने के लिए आप किसी की भी सहायता ले सकते हैं।

उम्मीद है इस पोस्ट (महिलाओं के लिए घर बैठे पैकिंग का काम) में हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी।

अगर आप एक महिला हैं और कुछ कमाई करना चाहती है वो भी अपने घर से तो पैकिंग का बिजनेस शुरू करके आप अच्छी कमाई कर सकती हैं। ये आपके लिए एक सुनहरा मौका है जिसे आपको छुटने नही देना चाहिए। व्यापार को शुरू करने से पहले आपको इसकी बिजनेस प्लान जरूर बना लेनी है।

Business Ideas Hindi Home : CLICK HERE
Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम मोहित सिन्हा है। मैं इस (Business Ideas Hindi) ब्लॉग का Founder हूं। मुझे बिजनेस के क्षेत्र में काफी अच्छी जानकारी है और इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आप तक Business और Make Money से संबंधित पोस्ट साझा करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें और इसी तरह ब्लॉग पर आते रहें। #businessideashindi facebook youtube telegram

1 टिप्पणियाँ

कमेंट करें

और नया पुराने