फ्री ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए [₹40,000 महीना]

What Is Blog In Hindi | Blogging Se Paise Kaise Kamaye | Blogging Se Paise Kaise Kamaye in Hindi | Blogging Se Paise Kamane Ke Tarike | ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए? | How To Earn Money From Free Blogging | Free Blogging Kaise Kare

 क्या आप भी ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हैं अगर हां तो बने रहे इस पोस्ट में। आज मैं आपको बताउंगा फ्री ब्लॉग बनाकर पैसे कैसे कमाए 2023। आज कल बहुत से लोग इंटरनेट से कमाना चाहते हैं पर सही जानकारी ना होने के कारण वो फेल हो जाते हैं।

वैसे तो इंटरनेट से पैसे कमाने के बहुत से जरिया हैं, पर इनमे से 2 सबसे ज्यादा लोकप्रिय हैं। पहला Blogging तथा दूसरा Youtube। आज आप ब्लॉग्गिंग के बारे में जानेंगे।

$ads={1}

दोस्तो हमें जब भी कोई जानकर चाहिए होती है या कोई समस्या होती है, हम 2 सर्च इंजन का सहारा लेते हैं। यूट्यूब तथा गूगल। यहां से आपको सारे समाधान मिल जाते हैं।

पर क्या आपने कभी ये सोचा है गूगल के पास इतने समाधान आते कहा से हैं। गूगल तो इतने जवाब खुद से लिख नहीं सकता, फिर कहा से आते हैं ये परिणाम। चलिये बताता हूं।

देखिए दोस्तो जो भी समाधान आपको गूगल सर्च रिजल्ट में मिलते हैं वो आपको किसी ना किसी ब्लॉग या वेबसाइट के देखते हैं। गूगल का काम बस इतना है कि आपके द्वार सर्च की गई Queries को सही ब्लॉग या वेबसाइट तक पहुंचाना।

तो अब आप भी सोच रहे होंगे की ब्लॉग या वेबसाइट पर ये जानकारी कहां से आती है। लेकिन इससे पहले आपका ये जानना जरुरी है की ब्लॉग क्या होता है? और उसके बाद मैं आपको ये भी बताऊंगा 2023 में ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए? मैं।

{tocify} $title={Table of Contents}

ब्लॉग क्या होता है? (What is Blog in Hindi)

मैंने बहुत से लोगो से सुना है वो ब्लॉग और वेबसाइट को एक ही समझते हैं पर ऐसा नहीं। ब्लॉग वो होता है जहां पर रोजाना Article Publish होती है किसी को Knowledge देने के लिए, कोई समाधान देने के लिए।

जैसे आप अभी यह पोस्ट को पढ़ रहे हैं। ये एक ब्लॉग ही है। वही वेबसाइट पर रोजाना आर्टिकल पब्लिश नहीं होती है। वहां पर एक बार ही जो करना है करते हैं और उसके बाद वेबसाइट को अपडेट करते रहते हैं।

जैसे : Flipkart, Amazon, Godaddy, Namecheap आदि ये सारे वेबसाइट हीं है। और जैसा मैंने अभी आपको बताया ब्लॉग पर रोजाना Content पब्लिश होता है। मेरे जैसे लाखो लोगो ने ऐसा ही ब्लॉग बनाया हुआ है।

और जब कोई गूगल पर कुछ भी सर्च करता है तो गूगल Question से संबंधित परिणाम उन्हे दिखता है। इनमे से ज्यादा तार ब्लॉग हीं होते हैं वेबसाइट काम। उम्मीद करता हूं आपको पता चल गया होगा ब्लॉग क्या होता है (What Is Blog In Hindi)।

मोबाइल से पैसे कैसे कमाएं? अभी जानें

Youtube से पैसे कैसे कमाएं? 

फ्री ब्लॉग बनाकर पैसे कैसे कमाए? 2023

फ्री ब्लॉग बनाकर पैसे कैसे कमाए
फ्री ब्लॉग बनाकर पैसे कैसे कमाए

जैसा कि आपको नाम से ही पता चल रहा है आप फ्री ब्लॉग कैसे बनाए के बारे में जानेंगे। मतलाब आपको 1 भी रुपए खार्च करने की जरूरत नहीं है और यह आपका सही फैसला भी है।

क्योंकि सभी ब्लॉगर का मानना है की हमे शुरुआती समय में फ्री ब्लॉग पर ही काम करना चाहिए। क्योंकि उस वक्त आपके पास ना Experience होती है और ना ही Seo की जानकारी।

एक बार जब आप सभी जानकारी प्रप्त करले तो कुछ रुपए Invest करके Wordpress पर सिफ्ट हो जाए। फ्री ब्लॉग बनने के लिए 2 प्लेटफॉर्म उपलब्ध हैं। (I) Blogger.com (II) Wordpress.com। पर मय आपको सुझाव दूंगा की आप Blogger.com पर ही अपना फ्री ब्लॉग बनाए। 

Wordpress पर आपको फ्री ब्लॉग बनने का कोई फ़ायदा नहीं है क्योंकि यहाँ आप अपने मन मुताबिक Customization नहीं कर सकते हैं। उसके लिए आपको Self Hosted वर्डप्रेस इस्तेमाल करना होगा। जहां आपको कुछ रुपए निवेश करने होंगे डोमेन और होस्टिंग के रूप में। मेरा भी ये फ्री ब्लॉग हीं है जो Blogger.com पर बना हुआ है।

आज इंटरनेट पर आपको जितने भी बड़े ब्लॉग या वेबसाइट दिखाई देते हैं वो Self Hosted WordPress पर बने हुए हैं। चलिये अब मैं आपको बताता हूं ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाएं?।

Blogger पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाएं?

दोस्तो ब्लॉगर एक Free Blogging Platform है जो गूगल का ही Product है। यहां आपको होस्टिंग खरीदने की जरूरत नहीं होती है। वही डोमेन आप पर निर्भर करता है आप खरीदना चाहें तो खरीद सकते हैं।

Blogger.com हमेशा एक फ्री Blogspot Sub-domain प्रदान करता है जो कुछ इस प्रकार होता है guideblogger.blogspot.com। Blogger.com पर ब्लॉग बनाने के लिए आपके पास जीमेल अकाउंट होना जरूरी है। 

 ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग बनाने के Steps :-

 1. आपको अपने डिवाइस (स्मार्टफोन या कंप्यूटर) में कोई भी ब्राउजर ओपन कर लेना है और Blogger.com सर्च करना है।

 2. अब आपको Sign In पर क्लिक करना है और अपने जीमेल अकाउंट से Sign In कर लेना है।

 3. जब आप साइन इन हो जाएंगे तब आपको वहा "Create A New Blog" का ऑप्शन दिखेगा, उसपर क्लिक करना है।

 4. अब यहां आपको अपने ब्लॉग का नाम भरना है और Next पर क्लिक करना है।

 5. यहां आपसे ब्लॉग का Url भरने बोला जाएगा जैसा मेरा है Gbbusinessideas.blogspot.com। यह आपको अपने हिसब से अच्छा और छोटा Url चुनना है जो उपलब्ध हो और Next पर क्लिक करना है।

 6. Next पेज पर आपको Display Name भरना है, जो प्रोफाइल का नाम कहलता है। अब Finish पर क्लिक करना है और आपका ब्लॉग तैयार है।

उम्मीद करता हूं आपको पता चल गया होगा एक फ्री ब्लॉग कैसे बनाते हैं?

ब्लॉगर ब्लॉग को Customize कैसे करें?

यह तक आपने ये जान लिया है ब्लॉग क्या है, ब्लॉग कैसे बनते हैं। पर जो ब्लॉग आपने बनाया है उसे Customize करना अभी बाकी है। अभी आपका ब्लॉग बहुत बेकर सा दिख रहा होगा। Professional Blog की तरह दिखना के लिए आपको इसकी Customization करनी होगी।

ब्लॉग को अच्छे से कस्टमाइज़ करने के लिए आपको एक अच्छा और Light Weight Theme की जरुरत है जो आप नीचे दिए गए वेबसाइट्स से डाउनलोड करें सकते हैं।

 • Goyaabi Templetes

 • Templetify

ब्लॉगर पर Templete अपलोड कैसे करें?

ध्यान रखे की आपके द्वारा अपलोड की जाने वाली Templete Light Weight होनी चाहिए नहीं तो ये आपके ब्लॉग को धीमी कर देगी। चलिये अब मैं आपको बताता हूं ब्लॉगर में टेम्पलेट अपलोड कैसे करते हैं।

1. आपको अपना ब्लॉग Sign In कर लेना है और और Theme पर क्लिक करना है।

2. यहां आपको Backup And Restore के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

3. अब आपको डाउनलोड किया हुआ Templete अपलोड करना है।

4. अब आपका आधा काम हो चुका है। अब आपको Theme को Professionaly Customize करने के लिए Dashboard में Layout पर क्लिक करना है। यहां आप जैसे चाहे वैसे अपने ब्लॉग को कस्टमाइज़ कर पाएंगे। बस और अब आपका सिंपल सा ब्लॉग प्रोफेशनल ब्लॉग में Convert हो चुका है।

ब्लॉग से कमाई कैसे होती है?

देखिए दोस्तों वैसे तो ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बहुत जरिया हैं पर ज्यादातर 3 तरीकों का ही इस्तेमाल किया जाता है ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए और वो हैं 

• Advertisement 

• Affiliate Marketing 

• Sponsored Post

🔸Advertisments (विज्ञापन)

Internet पर बहुत सारे विज्ञापन नेटवर्क हैं, पर सबकी और मेरी पहली पसंद Google Adsense है। अगर किसी कारण आपको गूगल एडसेंस का Approval नहीं मिला है तो Media.net भी एक अच्छा Advertisment Network माना जाता है।

एक बार जब आपको Approval मिल जाता है आप जहां जहां चाहें विज्ञापन लगा सकते हैं Autoads Enable करके। ज्यादातर नए ब्लॉगर्स अपने ब्लॉग को Monetize करने के लिए Advertisment Network का ही सहारा लेते हैं क्योंकि यह Recurring Income देता रहता है।

जब आपके ब्लॉग पर विज्ञापन दिखने लगते हैं तब आपका काम होता है ज्यादा ट्रैफिक लाना। इसका मतलब आप समझ गए होंगे की जितना ज्यादा Quality ट्रैफिक उतना ज्यादा पैसा।

🔸Affiliate Marketing

एफिलिएट मार्केटिंग पैसे कमाने का एक बहुत बढ़िया जरिया है अभी के समय में ज्यादा Bloggers एफिलिएट मार्केटिंग का ही सहारा लेते हैं पैसे कमाने के लिए। 

इसमे बास आपको कुछ सामान की लिंक अपने ब्लॉग में देनी होती है और जब भी कोई उस लिंक के माध्यम से कुछ भी खरीदता है तो आपको कुछ Percent कमीशन मिलता है। Affiliate Marketing की सबसे अच्छी बात ये कि यहां आपको लाखो में ट्रैफिक लाने की जरुरत नहीं है।

अगर आप Micro Niche Blog पर काम कर रहे हैं तो आपकी ट्रैफिक टारगेटेड रहती है मतलब जिस चीज को लोग सर्च कर रहे हैं वो आपके ब्लॉग उपलब्ध है। Micro Niche ब्लॉग पर बहुत ज्यादा लोग नहीं आते हैं फिर भी इससे अच्छी खासी इनकम हो जाती है। 

अब आप ये भी सोच रहे होंगे की हम कहां पर अपने लिए Affiliate Account बना सकते हैं तो इसका भी जवाब मैंने आपको नीचे दिया हुआ है। मैंने कुछ Platforms आपको बताएं जहां से आप Affiliate Products को Promote कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

(i) Amazon Affiliate Program

Amazon दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग साइट है। इस साइट पर प्रमोट करने के लिए 5 करोड़ से भी ज्यादा प्रोडक्ट उपलब्ध हैं। अगर आपने किसी भी तरह का एक ब्लॉग शुरू किया हुआ है जहां से आप मार्केटिंग से पैसा कमाना चाहते हैं तो आप Amazon एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ सकते हैं। 

एफिलिएट प्रोडक्ट को बेचते वक्त आपको इस बात का ध्यान रखना है कि जिस भी सामान को आप प्रमोट कर रहे हैं उस पर कितना कमीशन है। क्योंकि Amazon पर ऐसे बहुत से सामान हैं जिस पर आपको एक भी रुपए कमीशन नहीं मिलता है। अगर आपको जानना है कि किस सामान पर कितना कमीशन मिलेगा तो इसके लिए आपको Amazon एफिलिएट प्रोग्राम की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।

(ii) Hosting Affiliate

अगर आप एक ब्लॉगर हैं तो आप जानते हैं ने होस्टिंग किसे कहते हैं? अगर आप नहीं जानते हैं की होस्टिंग क्या होता है? तो मैं आपको बता दूं जब आप कोई वेबसाइट या ब्लॉग बनाते हैं तो आपको इंटरनेट पर एक जगह लेनी होती है। यह कुछ इस तरह का है जैसे आप रहने के लिए कोई रूम रेंट पर लेते हैं और इसके लिए आपको पैसे देने पड़ते हैं। 

ठीक उसी प्रकार इंटरनेट पर अपनी जानकारी को लोगों तक पहुंचाने के लिए तथा अपनी वेबसाइट के लिए जगह लेने के लिए आपको होस्टिंग खरीदनी पड़ती है। 

मार्केट में ऐसी बहुत सी वेबसाइट है जो होस्टिंग प्रदान करती है जैसे Siteground, Bluehost, Hostinger, Green Geeks, Namecheap आदि। 

इन सब में से आप किसी भी होस्टिंग एफिलिएट को Join कर सकते हैं। किसी भी एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करने से पहले आपको उसके बारे में कुछ बातें पता कर लेनी है जैसे Payout Rate कितना है, Terms And Conditions क्या हैं और आपको प्रति Sell कितने रुपए मिलेंगे। 

(iii) Blogging Tools Affiliate

दोस्तो Wordpress के लिए बहुत से Theme Or Tools उपलब्ध हैं जिसे आप अपने ब्लॉग के माध्यम से Promote कर सकते हैं और इनकम Generate कर सकते हैं।

 ये हैं कुछ Theme Or Tools :-

• Semrush

• Generate Press

• Astra Pro

• Thrive Page Builder

• Genesis Studiopress

• Seotool Adda

• Envanto

• Newspaper Theme

🔸Sponsored Post 

Sponsored Post एक ऐसा जरिया है जिससे आप कम समय में मोटी कमाई कर सकते हैं पर इसके लिए आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर अच्छे खासे से ट्रैफिक आने चाहिए। इसके साथ ही आपके वेबसाइट का DA Or PA भी अच्छा होना चाहिए। 

Sponsored Post का मतलब है कोई दूसरा ब्लॉग, वेबसाइट या कंपनी आपके ब्लॉग पर कुछ पोस्ट या किसी चीज का प्रचार करना चाह रहा है जिसके बदले वह आपको कुछ रुपए देगा। अभी के समय में ऐसे बहुत से ब्लॉगर हैं जो एक Sponsored Post का $100 से $200 तक चार्ज करते हैं। 

ये भी एक अच्छा जरिया है अपने ब्लॉग की मदद से कमाई करने का और और इन्हीं सब कारणों को वजह से मैं Blogging को Low Investment Business Ideas में गिनती करता हूं। हालांकि ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए आपको धीरज भी रखना जरूरी है तभी अब पैसे कमा पाएंगे।

तो अब आपने जान लिया होगा ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए 2023 में। ये कुछ तारिके जहां से आप बहुत अच्छा खासा इनकम Generate कर सकते हैं। इनके अलावा और भी कई विकल्प हैं जहां से आप कमाई कर सकते हैं। 

जैसे : Ebook Selling, Direct Advertisement, Sponsored Social Media Post, Online Course, Blog Selling आदि।

हालाकि Adsense के मुकाबले Affiliate Marketing में ज्यादा कमाई होती है पर मेरा और सभी Pro Blogger का यही मानना है की आगर आप ब्लॉगिंग में नए हैं तो Adsense आपके लिए ज्यादा बेहतर है। Adsense से कमाई करने के लिए आपके ब्लॉग पर अच्छे ट्रैफिक भी आनी जरूरी है।

बिना Hardwork और Smartwork ना तो आप ऑफलाइन ज्यादा पैसे कमा सकते हैं और ना ही ऑनलाइन। इसीलिए आपको Hardwork के साथ है Smartwork पर भी करना है। उम्मीद है आपको पता चल गया होगा फ्री ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए या 2023 में ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए?

ब्लॉग से कितना पैसा मिलता है?

जैसा कि मैंने आपको बताया ब्लॉग से पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं पर यह आप पर निर्भर करता है आप किस तरीके को करने में सक्षम है। आपको जिस भी तरीके में जानकारी है उसी से कमाई करने की कोशिश करें। 

ब्लॉगिंग के क्षेत्र में ऐसे बहुत से ब्लॉगर हैं जो महीने का $10000 से $15000 तक कमाई करते हैं।

आप भी इतनी कमाई कर सकते हैं। मगर इतनी कमाई करने के लिए आपके पास Experience होनी जरूरी है जो समय के साथ ही आती है। समय के साथ-साथ आप भी जान जाएंगे ब्लॉगिंग से ज्यादा पैसे कमाने के लिए आपको क्या क्या करना है।

आपकी कमाई ज्यादा होती है या कम ये बहुत हद तक आपके ट्रैफिक या कीवर्ड पर निर्भर करता है। अगर कोई कीवर्ड की CPC (Cost Per Click) $2 है और ट्रैफिक भी 10k से 50k है तो आपकी कमाई कितनी होगी आप खुद सोच सकते हैं।

वहीं कुछ कीवर्ड की CPC $0.04 भी होती है और कुछ की इसे भी कम। तो अब आप सोच लीजिए अगर आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं आएगा तो आपकी कमाई कैसे होगी। बहुत ज्यादा ट्रैफिक लाने के बजाय आपको Quality Traffic लाने पर ज्यादा ध्यान देना।

अभी के समय में बहुत से लोग ब्लॉगिंग में अपना करियर बना रहे हैं। ब्लॉगिंग एक लो इन्वेस्टमेंट बिजनेस आइडिया है पर इसे शुरू करने के तुरंत बाद ही आप इससे पैसे नहीं कमा सकता हैं।

ब्लॉगिंग से कमाई करने के लिए आपको उसमें समय देना होगा। अगर आपके पास सभी जानकारी है जैसे पोस्ट कैसे लिखते हैं, SEO क्या होता है और आप अपने ब्लॉग पर Consistent रहते हैं तो आप कम समय में ही अपने ब्लॉग से पैसे कमाना शुरू कर देंगे। 

आज की पोस्ट में अपने जाना फ्री ब्लॉग बनाकर पैसे कैसे कमाए 2023। उम्मीद करता हूं हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको आज का यह पोस्ट पसंद आया है तो अपने दोस्त रिश्तेदार तथा परिवार के साथ इस पोस्ट शेयर करना ना भूलें। 

अगर आप कोई बिजनेस शुरू करना चाह रहे हैं जिससे आप अच्छी कमाई कर सकें तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं क्योंकि इस ब्लॉग पर बिजनेस से जुड़े ही पोस्ट Publish की जाती है। 

हमने ढेर सारे फायदेमंद बिजनेस आइडियाज की जानकारी हिंदी में दी हुई है। अगर आपके मन में इस पोस्ट से जुड़ी कोई भी सवाल है तो आप कमेंट करके जरूर पूछें। हमें आपकी सहायता करने में खुशी होगी।

Business Ideas Hindi Home : CLICK HERE

इन्हें भी पढ़ें :-

👉 मीशो से पैसे कैसे कमाए?

👉 Chat GPT से पैसे कैसे कमाए?

👉 गूगल वेब स्टोरी से पैसे कैसे कमाए?

👉 यूट्यूब शॉट्स से पैसे कैसे कमाए?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम Mohit Sinha है। मैं पटना का रहना वाला हूं और इस Blog के माध्यम से मैं आप तक व्यापार और पैसे से संबंधित जानकारी पहुंचाने की कोशिश करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें ❤️ facebook youtube telegram

2 टिप्पणियाँ

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने