साइबर कैफे का बिजनेस कैसे शुरू करें? | Cyber Cafe Business Plan In Hindi

Cyber Cafe Business Idea | Cyber Cafe Business in India | Start Cyber Cafe in Hindi | Cyber Cafe Kaise Shuru Kare | साइबर कैफे कैसे शुरू करें?

आज के समय में इंटरनेट का चलन इतना ज्यादा बढ़ गया है कि लगभग सभी काम ऑनलाइन होने लगे हैं। जिसके कारण स्मार्टफोन, लैपटॉप और कंप्यूटर की बिक्री में भी बहुत ज्यादा इजाफा हुआ है। छोटी मोटी चीजें तो आप अपने स्मार्टफोन पर कर लेते हैं, पर जरूरी चीजों के लिए आपको कंप्यूटर या लैपटॉप की जरूरत पड़ती है और उसी के साथ हीं एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन भी।

$ads={1}

स्मार्टफोन तो सभी खरीद सकते हैं और सभी के पास होते भी हैं। पर कंप्यूटर या लैपटॉप सभी के पास नहीं होता है। ऐसे में उन्हें अपने नजदीकी Cyber Cafe में जाना पड़ता है। साइबर कैफे में आप इंटरनेट की मदद से लगभग सभी जरूरी काम कर सकते हैं। 

साइबर कैफे जाने पर आपको वहां बहुत सारे कंप्यूटर देखने को मिल जाएंगे, जो ग्राहक के लिए ही रखे जाते हैं। ग्राहक को कंप्यूटर इस्तेमाल करने के लिए कुछ शुल्क देने होते हैं। जिसके बाद उन्हें नियमित समय तक इंटरनेट कनेक्शन के साथ कंप्यूटर चलाने की अनुमति दी जाती है। 

लोगों की जरूरत को देखते हुए अगर आप किसी व्यापार को शुरू करने की सोच रहे हैं तो साइबर कैफे का बिजनेस आपके लिए बहुत ही अच्छा Option हो सकता है। साइबर कैफे का व्यापार शुरू करने के लिए आपको बहुत ज्यादा रुपए निवेश नहीं करने होते हैं तथा इसमें मुनाफा भी बहुत है।

तो अगर आप जानना चाहते हैं कि साइबर कैफे का बिजनेस कैसे शुरू करें? या साइबर कैफे कैसे खोले? तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें। हमने यहां आपको Cyber Cafe Business Plan In Hindi की जानकारी दी है जिसकी मदद से आप एक सफल साइबर कैफे का बिजनेस शुरू कर पाएंगे।

{tocify} $title={Table of Contents}

क्या आज के समय में साइबर कैफे खोलना सही होगा?

साइबर कैफे को दूसरे शब्द में इंटरनेट कैफे भी कहा जाता है। जैसा कि मैंने आपको बताया आज के समय में लगभग सभी काम ऑनलाइन हो चुके हैं। जिसके कारण हमें साइबर कैफे में जाना ही पड़ता है। इसकी एक और भी वजह है कि हमें बहुत से चीजों की जानकारी नहीं होती है, पर इंटरनेट साइबर कैफे में आपको ऑनलाइन हो रहे सभी काम बहुत आसानी से हो जाते हैं। 

आप में से बहुत से ऐसे लोग होंगे जो सोच रहे होंगे कि स्मार्टफोन के आ जाने से आज के समय में साइबर कैफे कौन जाता है? तो यहां मैं आपकी बात से सहमत हूं कि स्मार्टफोन के आ जाने से साइबर कैफे में जाने वाले लोगों की गिनती कम हो चुकी है पर अभी भी इस व्यापार में बहुत दम है। 

जैसे अगर आपको किसी Exam की जानकारी चाहिए, किसी सरकारी दस्तावेज के लिए आवेदन करना हो, इंटरनेट सर्फिंग करना हो तथा इसके अलावा और भी बहुत से कामों के लिए अभी भी हमें साइबर कैफे जाना ही पड़ता है। 

इसके अलावा अगर आपको और भी Example चाहिए कि साइबर कैफे का व्यापार शुरू करना फायदेमंद होगा या नहीं? तो इसके लिए आप अपने नजदीकी साइबर कैफे में जाकर देख सकते हैं। वहां पर आपको दिख जाएंगे कि कितने ग्राहक उनके दुकान में मौजूद हैं। इन सभी बातों को मद्दे नजर रखते हुए मेरे ख्याल से साइबर कैफे के व्यापार का भविष्य काफी अच्छा है।

• खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें? विस्तार में जानें

साइबर कैफे का बिजनेस कैसे शुरू करें? 2024

साइबर कैफे का बिजनेस कैसे शुरू करें?
साइबर कैफे का बिजनेस कैसे शुरू करें?

साइबर कैफे का बिजनेस शुरू करने से पहले आपको बहुत सी चीजों को ध्यान में रखना पड़ता है। क्योंकि इस व्यापार में अच्छे खासे निवेश करने होते हैं, जिसके कारण आपको इस व्यापार को शुरू करने से पहले एक सही साइबर कैफे बिजनेस प्लान बनाना जरूरी है। 

साइबर कैफे के लिए बिजनेस प्लान बनाते वक्त आपको कुछ बातों का ध्यान रखना है जैसे आप किस जगह पर साइबर कैफे खोलने की सोच रहे हैं, आप कितना निवेश कर सकते हैं, साइबर कैफे आप खुद चलाएंगे या किसी और व्यक्ति को तनख्वाह पर रखेंगे। इसके अलावा आपके साइबर कैफे में क्या-क्या सुविधाएं दी जाएगी आदि। 

मैंने से कई लोगों को देखा है जो साइबर कैफे बिजनेस शुरू तो कर लेते हैं पर उन्हें किसी चीज की समझ ही नहीं होती है। इसके साथ ही वो हद से ज्यादा रुपए निवेश कर देते हैं वो भी बिना किसी सही बिजनेस प्लान के। 

हमने इस पोस्ट (Cyber Cafe Business In Hindi) में अपनी पूरी कोशिश की है कि आपको ज्यादा से ज्यादा और अच्छी जानकारी दी जाए। जिसके मदद से आप एक सफल Cyber Cafe का व्यापार शुरू कर पाएं। तो चलिए जानते हैं इसके लिए आपको क्या-क्या करना होगा। 

दुकान के लिए सही लोकेशन का चुनाव (Cyber Cafe Business Hindi)

अगर आप चाहते हैं कि आपका साइबर कैफे बहुत कम समय में एक सफल बिजनेस में तब्दील हो जाए तो इसके लिए आपको दुकान की सही लोकेशन का चुनाव करना होगा। इस व्यापार में बहुत से लोगों के सफल नहीं होने का एक यह भी कारण है कि उनकी जगह को चुनाव अच्छा नहीं होता है। 

साइबरकैफे के व्यापार के लिए आपको ऐसी जगह का चुनाव करना है जहां लोगों का आना जाना बहुत ज्यादा हो। इनमें आपके सबसे ज्यादा Targeted Customer होंगे Youth। आप स्कूल, कॉलेज, कार्यालय, मार्केट, चौक चौराहे आदि जैसी जगहों पर Cyber Cafe Business शुरू कर सकते हैं।

अगर आप इस व्यापार को अपने घर से शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके घर का लोकेशन मेरे बताए हुए जगहों पर या उसके आसपास होना चाहिए। 

घर में इस व्यापार को शुरू करने के लिए आपको एक बड़े से कमरे की जरूरत पड़ेगी जो घर के सबसे आगे होनी चाहिए। वैसे अगर आपको लगता है कि आप जिस जगह पर रह रहे हैं वहां Cyber Cafe बिजनेस घर में शुरू करना सही है तो आप बिल्कुल शुरू करें। 

इन्हे भी पढ़ें :-

महिलाओं के लिए पैकिंग का काम

Wholesale अंडे का बिजनेस कैसे शुरू करें?

साइबर कैफे के लिए जरूरी रजिस्ट्रेशन व लाइसेंस

चुकी साइबर कैफे में रोजाना कई लोग इंटरनेट तथा आपके कंप्यूटर का इस्तेमाल करने आएंगे तथा आते हैं, जिसके कारण आपको अपने साइबर कैफे का रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस प्राप्त करना होगा। अगर आप रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस नहीं करवाते हैं तो बाद में आपको बहुत से कानूनी कार्रवाई से गुजरना पड़ सकता है। 

इन कानूनी दांव पेंच से बचने के लिए आपको अपने एरिया के नगर परिषद से रजिस्ट्रेशन करवाना होगा तथा आप वहां पर इसकी भी जानकारी ले सकते हैं कि आपको और भी क्या क्या चीजों की जरूरत पड़ेगी। सभी रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस प्राप्त कर लेने के बाद आप आसानी से इस व्यापार को शुरू कर सकते हैं।

साइबर कैफे के लिए जरूरी सामान (Cyber Cafe Business Hindi)

अगर आप साइबर कैफे का व्यापार शुरू करने जा रहे हैं और अपने एक सही लोकेशन का चुनाव भी कर लिया है, पर आपके पास पूरे जरूरी सामान मौजूद नहीं है तो ऐसे में आप अच्छी लोकेशन का फायदा नहीं उठा पाएंगे। इसलिए साइबर कैफे का व्यापार शुरू करने से पहले सभी जरूरी सामानों की लिस्ट बना लें और कोशिश करें कि उसे जितने हो सके उतने कम से कम रुपए में खरीद लें। 

यहां हमने आपको कुछ जरूरी सामानों के बारे में बताया है जिन्हें साइबर कैफे का व्यापार में आपको खरीदनी पड़ सकती है और वो हैं

• Computer

• Cubical Wood Box

• Printer Or Scanner

• Inverter Or Generator

• Fast Internet Connection

• Chair

• Lamination Machine

• Ac

• CCTV Camera

इन सभी सामानों के अलावा आपको कुछ और सामान खरीदने पड़ सकते हैं या खरीदने चाहिए जैसे Computer Parts, Antivirus, Blank CD Or DVD, Premium Softwares आदि। सामानों की खरीदारी करते वक्त आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आप जो सामान खरीद रहे हैं उसकी Quality भी अच्छी हो और दाम भी ज्यादा ना हो। 

सीधे भाषा में बोलूं तो आपको अपने बजट के अनुसार ही सामान की खरीदारी करनी है पर सामान की क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए। Cheap Products खरीदने के चक्कर में आप अपना ही नुकसान करवा बैठेंगे। क्योंकि मार्केट में और भी कई ऐसे साइबर कैफे हैं जहां उसी रेट में अच्छी क्वालिटी के सामान और सर्विस मिल जाएगी है। 

• इलेक्ट्रॉनिक की दुकान कैसे खोलें? पूरी जानकारी

इंटरनेट साइबर कैफे खोलने के लिए कितने रुपए निवेश करने होंगे?

इंटरनेट साइबर कैफे को शुरू करने में सबसे ज्यादा निवेश कंप्यूटर तथा इससे जुड़े कुछ सामानों को खरीदने में करने होते हैं। अगर आपको जानना है कि अनुमानित कितने रुपए निवेश करने होंगे Cyber Cafe Business शुरू करने के लिए तो यह आप पर निर्भर करता है कि आप कितनी बड़ी जगह में इस व्यापार को कैसे खोल रहे हैं। 

मेरे ख्याल से शुरुआती समय में आपको 6-8 कंप्यूटर से ज्यादा नहीं रखनी चाहिए। 8 कंप्यूटर की दाम ₹1,60,000 रुपए के लगभग होगी। 

इसके अलावा आपको प्रिंटर, स्कैनर, वाईफाई कनेक्शन, कुर्सी, एसी, सीसीटीवी कैमरा, क्यूबिकल बॉक्स आदि के दाम जोड़कर आपको मुश्किल से 3 लाख - 3.5 लाख रुपए तक निवेश करने पड़ सकते हैं। इसमें आपके साइबर कैफे की जगह का किराया भी हो सकते है। 

इसके अलावा अगर आप ग्राहकों को कुछ और सर्विस और सुविधाएं देना चाहते हैं तो अपने बजट के अनुसार थोड़े बहुत और पैसे निवेश कर सकते हैं। 

इसके अलावा अगर आप कंप्यूटर किसी दुकान से खरीदने की जगह किसी अच्छी Mechanic से Assemble करवाते हैं तो ऐसे में आपके कुछ रुपए बच जाएंगे। उम्मीद है अब आप जान गए होंगे Cyber Cafe Business Investment कितना है?

Cyber Cafe Business में कितना मुनाफा है?

वैसे तो साइबर कैफे का बिजनेस बहुत Profitable है। मगर यह बहुत हद तक आप पर निर्भर करता है की आप इसे किस प्रकार Manage करते हैं। इसके साथ हीं आपके दुकान की Location भी अच्छी होनी चाहिए। फिर भी कुल मिलाकर आप साइबर कैफे के बिजनेस से महीने के कम से कम 25,000 रुपए से 30,000 रुपए तक आसानी से कमा लेंगे। 

अगर वहीं ज्यादा से ज्यादा कमाई की बात करे तो आप इस व्यापार को सही से चलाने पर महीने के 40,000 रुपए से 50,000 रुपए तक कमा सकते हैं। 

बाद में जब आपको इस व्यापार से अच्छी कमाई होने लगे तो आप इसे बढ़ा भी सकते हैं। जिससे आपकी कमाई और भी ज्यादा बढ़ जाएगी। भारत में Cyber Cafe सबसे फायदेमंद बिजनेस आइडियाज में से एक है। उम्मीद है हमने आपको अच्छी जानकारी दी है और आप जान गए होंगे खुद का साइबर कैफे कैसे खोलें?

Internet Cyber Cafe के बिजनेस से जुड़ी कुछ जरूरी बातें :-

बहुत से लोगों को लगता है कि साइबर कैफे का बिजनेस तो एक छोटा सा आम बिजनेस है जिसे कुछ लाख रुपए निवेश करके शुरू कर सकते हैं और महीने के हजारों लाखों रुपए कमा सकते हैं। पर ऐसा नहीं है अगर आप इस व्यापार को सही Business Plan के साथ नही शुरू करेंगे तो आपको काफी घाटा हो सकता है। 

यहां हमने आपको कुछ जरूरी बातों के बारे में बताया है जिन पर आपको ध्यान देना है। 

1. Cyber Cafe में किसी को कंप्यूटर इस्तेमाल करने देने से पहले आपको उनकी जानकारी Log Register में दाखिल करनी है जैसे नाम, पता, फोन नंबर आदि। 

2. Cyber Cafe कोई भी नाबालिक अपने माता पिता के बिना कंप्यूटर नहीं इस्तेमाल करे इसका ख्याल आपको रखना होगा।

3. किसी भी ग्राहक को कंप्यूटर इस्तेमाल करने देने से पहले उनकी ID जरूर देखें। 

4. अगर किसी ग्राहक के पास ID नही है तो ऐसे में आप इनकी एक तस्वीर ले सकते हैं। 

5. इंटरनेट साइबर कैफे में Porn, Terrorism Activity और Unusual Activity पर पूरी तरह रोक होनी चाहिए। 

6. Cubical Box की ऊंचाई ज्यादा से ज्यादा 5 फीट होनी चाहिए। इसके अलावा कंप्यूटर स्क्रीन Box के बाहर से भी दिखनी जरूरी है। 

7. Log Register की Softcopy आपको हर महीने की 5 तारीख को लाइसेंसिंग कंपनी को जमा करनी होगी। 

8. आपके साइबर कैफे में सीसीटीवी कैमरा अवश्य होना चाहिए। 

9. सामान तथा सर्विस के दाम ज्यादा नही होनी चाहिए। 

10. आपके इंटरनेट साइबर कैफे का वातावरण Fresh तथा Public Friendly होना चाहिए। 

11. आप चाहें तो ग्राहकों के लिए Purified Water का इंतजाम भी कर सकते हैं। 

12. कई बार Cyber Cafe में बहुत ज्यादा भीड़ हो जाती है। ऐसे में आप ग्राहकों के बैठने के लिए कुछ इंतजाम कर सकते हैं।

• किराना दुकान कैसे खोलें? जानिए हिंदी में

बिना बहुत ज्यादा रुपए निवेश किए उससे अच्छी और लंबे समय तक कमाई करना हीं एक सफल बिजनेसमैन की पहचान होती है। ठीक इसी प्रकार आप साइबर कैफे के बिजनेस से लंबे समय तक अच्छी कमाई कर सकते हैं। बस इस व्यापार को शुरू करने से पहले आपको उन सभी चीजों की जानकारी हासिल करनी होगी जिसकी जरूरत साइबर कैफे में होती है या हो सकती है। 

Business Ideas Hindi Home : CLICK HERE

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम Mohit Sinha है। मैं पटना का रहना वाला हूं और इस Blog के माध्यम से मैं आप तक व्यापार और पैसे से संबंधित जानकारी पहुंचाने की कोशिश करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें ❤️ facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने