चाय की दुकान कैसे खोले? | Tea Shop Business In Hindi

चाय की दुकान कैसे खोले?, चाय का बिजनेस कैसे शुरू करें?, टी शॉप कैसे खोलें?

चाय, यह एक ऐसी चीज है जिसकी तलब लगभग हर किसी को हर सुबह जरूर होती है। जब भी हमें नींद आ रही हो, आलस हो रही हो, ऊर्जा से भरपूर तरोताजा होना हो, हमें सबसे पहले चाय का ख्याल आता है। चाय से बेहतर कुछ नहीं होता।

मेहमान नवाजी हो या फिर कोई शादी, समारोह सबसे पहले चाय को ही परोसा जाता है। कई लोगो के लिए तो चाय नशे के समान होती है। इसका जीता जागता उधारण मैं खुद हूं। 

दिन में कई बार चाय ना मिले तो जिंदगी बेकार लगने लगती है। ये बात आपके लिए मजाक हो सकती है पर किसी चाय के प्रेमी से चाय के बारें में पूछे। 

कुल मिलाकर देखा जाए तो चाय के लगभग सभी दीवाने हैं और जिस भी चीज की मांग इतनी ज्यादा हो तो आप खुद ही समझें की चाय का बिजनेस कितना फायदेमंद साबित होगा। इस बिजनेस की सबसे अच्छी बात यह है की इसमें आपको बहुत ज्यादा रूपए निवेश नहीं करने होतें हैं। 

अब पहले वाली बात नही रही की चाय की दुकान से आप सिर्फ अपना पेट पाल सकते हैं। लोग चाय के बिजनेस आज लाखो करोड़ों रुपए कमा रहे हैं। ये बात शायद आपको मजाक लग रहा होगा पर ये सच है। 

आज के समय में चाय पीने और पिलाने की परम्परा ने एक नया रूप धारण किया है जो दिन परते दिन बढ़ता ही जा रहा है। लोग इस छेत्र में अपनी पेशा बना रहे हैं। आज कल तो कई ऐसे लोग हैं जो आईआईटियंस हैं, ग्रेजुएट हैं वो भी अपना कैरियर इसी छेत्र में बना रहे हैं और सफल भी हो रहे हैं। तो चलिए बताता हूं आप चाय की दुकान कैसे खोलें? और इसके लिए आपको क्या क्या जरूरत पड़ने वाली है।

भारत में चाय की अहमियत 

जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया हैं चाय को लगभग सभी लोग पसंद करते हैं सभी इसके दीवाने हैं। पर क्या आपको पता है पूरी दुनिया में चीन के बाद भारत दूसरा ऐसा देश है जहां पर चाय की उत्पादन सबसे ज्यादा है। 

इसके साथ साथ एक और हैरान कर देने वाली बात यह है कि भारत में चाय की खपत विश्व में सबसे ज्यादा है। हमारे देश में जितनी भी चाय की उत्पादन होती है उसमें से 70 फिसदी चाय की खपत भारत देश में ही हो जाती है। अब इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि भारत में चाय की अहमियत क्या है। 

भारत में कई तरह के चाय परोसे जाते हैं। जिनमें अदरक वाली चाय, इलायची वाली चाय, मसाला चाय, बिना दूध वाली चाय और प्लेन चाय शामिल हैं। आजकल तो लोगों के बीच ग्रीन टी की भी बहुत धूम मची हुई है लोग इसे बहुत पसंद कर रहे हैं क्योंकि इसके बहुत से फायदे हैं। 

👉 रेलवे स्टेशन पर दुकान कैसे खोलें?

चाय की दुकान कैसे खोलें? 

अब जब आपने पूरी तरह से मन बना लिया है कि हमें चाय की दुकान ही खोलनी है तो चलिए अब मैं आपको बताता हूं चाय की दुकान कैसे खोलें। वैसे तो यह बिजनेस देखने में बहुत ही आसान लगता है कि कुछ पैसे लगाने हैं और कुछ समान खरीद कर इस बिजनेस को शुरू कर देना है। 

चाय की दुकान कैसे खोले?
चाय की दुकान कैसे खोले? 

पर ऐसा नहीं है किसी भी बिजनेस में बहुत सी चीजें मायने रखती है। तो चलिए बताता हूं वो क्या क्या हैं?

🔸सबसे पहले मार्केट सर्वे करें

मार्केट सर्वे का मतलब है आपको अपने शहर के 15 से 20 सबसे प्रसिद्ध दुकानों का दौरा करना है। जिनमें आपको उनके चाय का भी सेवन करना और इसके साथ साथ आपको यह भी देखना है कि वह चाय बनाते वक्त किस चीज का उपयोग करते हैं, उनकी रेसिपी क्या है। 

इसके साथ-साथ आपको इस पर भी गौर करना है कि उनका सारा सिस्टम कैसे वर्क करता है वह किस तरह से पूरे चीज को मैनेज करते हैं। इसके बाद आपसे जहां तक हो सकता है उनसे बेहतर करने की सोच है और अपना सर्वोत्तम दें। यह सब मैं आपको इसीलिए बोल रहा हूं क्योंकि दूसरे लोगों को देखकर आप बहुत कुछ सीख सकते हैं।  

🔸सही स्थान का चुनाव करें (टी स्टॉल बिजनेस)

जैसा कि यह बात मैं आपको हर बार बोलता हूं और इस बार भी बोल रहा हूं की किसी भी बिजनेस में उसका लोकेशन सबसे ज्यादा मैटर करता है। इसीलिए आपको अपनी चाय की दुकान के लिए सही जगह का चुनाव करना बहुत जरूरी है। 

आपको अपनी चाय की दुकान के लिए ऐसी जगह तलाश करनी है जहां पर भीड़ बहुत ज्यादा हो वह जगह स्कूल, कॉलेज, ऑफिस, मार्केट, चौराहा, अस्पताल, रेलवे स्टेशन हो सकते हैं। ऐसी जगह पर दुकान खोलने से आपको बहुत ज्यादा देर नहीं लगेगा अपनी दुकान को तेजी से ऊपर ले जाने में। 

🔸चाय की दुकान के लिए सस्ता कच्चा माल खरीदें।

चाय को स्वादिष्ट बनाने के लिए सबसे जरूरी होती है उसकी रेसिपी, उसकी रेसिपी के बिना चाय कुछ नहीं होता है। चाय बनाने के लिए दूध, पानी, चाय, पत्ती, चीनी, अदरक मसाला आदि की जरूरत पड़ती है। यह सभी चीजें आपको थोक में खरीदनी होगी क्योंकि तभी आपको यह सस्ती मिलेगी। 

जब तक आप कच्चा माल सस्ता खरीदेंगे नहीं उसे और दुकानदार से सस्ता बेचेंगे कैसे।

सबसे पहले आपको पता लगाना है कि सबसे सस्ती और अच्छी चाय पत्ती कहां मिलती है। मिल जाने पर उसे थोक में खरीद लें। चाय पत्ती खरीदते वक्त आपको इस बात का ध्यान रखना है कि यह वही चाय पत्ती है जिसकी आपको जरूरत है।

दूध की खरीदी करने के लिए आपके पास दो ऑप्शन है पहला डेयरी फार्म और दूसरा आपके इलाके के गाय भैंस पालक। भारतीय लोगों को कल चाय बहुत ही ज्यादा पसंद होती है इसीलिए पहले खुद से जांच लें कि किसकी दूध आपके बिजनेस के लिए सबसे बेस्ट है।

चीनी और बाकी बचे हुए सामान आपको आपके अगल बगल वाले थोक मार्केट में आसानी से मिल जाएंगे। 

इसके बाद आपको चाय दुकान के लिए जरूरी सामान खरीदनी है जैसे चाय बनाने के लिए बर्तन, कुल्हड़, गैस, सिलेंडर, लाइटर, टॉफी, बिस्कुट, केक आदि। इसके साथ-साथ अगर आप कुछ और रुपए निवेश कर सकते हैं तो बैठने के लिए कुछ कुर्सी या बेंच खरीद सकते हैं। 

चाय की दुकान को खास कैसे बनाएं?

हर शहर, चौक चौराहे पर आपको चाय की दुकान देखने को मिल जाएगी। इससे यह साफ साफ पता चलता है कि इस बिजनेस में कंपटीशन भी ज्यादा है। अब इसमें अगर आप कुछ अलग नहीं करते हैं तो आपको सफल होने में थोड़ा वक्त लग सकता है। परेशान ना हों इस पर भी मैंने आपको कुछ जानकारी दी है। तो चलिए उसके बारे में आपको बताता हूं।

🔸अपने दुकान और दुकान के आसपास स्वच्छता

खासकर आजकल स्वच्छता पर लोग काफी ज्यादा ध्यान दे रहा है इसी कारण आपको भी अपनी दुकान और दुकान के आसपास सुरक्षा का खासा ध्यान रखना है। मैंने बहुत से लोगों को देखा है वह दुकान खोल लेते हैं अच्छा खासे रुपए भी निवेश कर देते हैं पर स्वच्छता का जरा भी ख्याल नहीं रखते। 

जिसके कारण पहले के समय में यह बर्दाश्त किया जा सकता था पर आज नहीं। आज के समय में लोग ऐसी जगह जाना बिल्कुल भी पसंद नहीं करेंगे जहां पर साफ सफाई का ख्याल बिल्कुल भी ना रखा जा रहा हो। एक बात हमेशा याद रखें जहां स्वच्छता का वास वहां लक्ष्मी का वास है। साफ सफाई के साथ-साथ आप एक डस्टबिन भी जरूर रखें और लोगों को उस डस्टबिन का इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित करें।

🔸दुकान में मनोरंजन की व्यवस्था (चाय की दुकान का बिजनेस)

अगर आप चाहते हैं कि ग्राहक आपके दुकान पर चाय पीने के साथ-साथ कुछ और भी खरीदें तो उसके लिए ग्राहक का आपके दुकान पर रुकना बहुत जरूरी है और ग्राहक आपके दुकान पर ज्यादा देर तक तभी रुकेगा जब उसे वहां कुछ अलग मिले।

इसके लिए आप दुकान पर म्यूजिक का प्रबंध कर सकते हैं। चाय की खपत सबसे ज्यादा युवक और बुजुर्ग के द्वारा होती है। इसीलिए आप माहौल के हिसाब से गानों का चुनाव कर सकते हैं। आपको ऐसे गाने की प्लेलिस्ट बजानी है जो ग्राहकों को सुनने में अच्छा लगे। 

इसके साथ-साथ आपको दो तरह के अखबार रखना जरूरी है। पहला अखबार हिंदी में होना चाहिए और दूसरा अखबार इंग्लिश में होना जरूरी है। जिससे ग्राहक को जिस भी अखबार को पढ़ने का मन करे वह पढ़ सके।

🔸बैठने की व्यवस्था (चाय का बिजनेस)

जैसा कि मैंने आपको अभी बताया आपके दुकान पर युवक के साथ-साथ बुजुर्ग का भी आना जाना रहेगा। इसीलिए आपको अपने दुकान में या फिर दुकान के बाहर कुछ बेंच या कुर्सी रखनी जरूरी है। यह बहुत ज्यादा मात्रा में नहीं होंगे तो भी कोई दिक्कत नहीं है बस कुछ कुर्सिया या बेंच आपके दुकान में होंगे तो बुजुर्गों को बैठने में सहूलियत होगी। 

प्लास्टिक के स्टूल आपको मार्केट में आसानी से मिल जाएंगे। वही अगर आप लकड़ी के बेंच बनवाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको लकड़ी के समान बनाने वाले से संपर्क करना होगा। 

🔸चाय के साथ कुछ खाने के भी सामान

सिर्फ चाय से मजा नहीं आता है। इसके साथ साथ कुछ बिस्कुट या फिर कुछ स्नैक्स मिल जाए तो चाय का मजा दुगना हो जाता है। आपने देखा होगा कि ज्यादातर लोग चाय पीने के लिए लेते हैं तो साथ में बिस्कुट की भी मांग करते हैं और यही काम आपको भी करना है चाय के साथ-साथ आप को बिस्कुट की भी व्यवस्था रखनी है।

 मार्केट में आपको ऐसे कई बिस्कुट मिल जाएंगे जो थोक में आपको सस्ते में मिलते हैं और बहुत स्वादिष्ट भी होते हैं। इनकी डिमांड भी मार्केट में बहुत ज्यादा है और इनसे प्रॉफिट भी आप अच्छा कमा लेंगे।

चाय के साथ साथ बिस्कुट, टॉफी, पानी, केक इत्यादि जरूर रखें इससे आपकी दुकान की बिक्री पर भी असर होगा अगर कोई ग्राहक आपसे यह सभी चीजों की डिमांड करता है तो वह आपके पास पहले से मौजूद रहेगा। 

🔸आपके दुकान या फिर स्टॉल की सजावट

किसी भी चीज को देखते के साथ ही पसंद आ जाना कितना अच्छा लगता है। ठीक उसी प्रकार अगर ग्राहक आपके दुकान पर आते हैं और पहली ही नजर में वह आपके दुकान की ओर आकर्षित हो जाते हैं तो वह आपकी दुकान से कभी भी किसी और दुकान पर चाय पीने नहीं जाएंगे।  

आप कुछ अलग तरह के सजावट रखें सभी चीजों में। जैसे कुल्हड़ या फिर पेपर वाली कप की डिजाइन आकर्षक रखें। इसके साथ साथ आप स्टॉल या फिर दुकान को अच्छे कलर में पेंट करवाएं जिससे वह देखने में सुंदर लगे। इसके अलावा आपके दुकान या फिर स्टाल में लाइटिंग की व्यवस्था अच्छी होनी चाहिए। इसके लिए आप कुछ झिलमिल वाले लाइट भी लगा सकते हैं। जिससे आपके दुकान की रौनक में चार चांद लग जाएंगे।

🔸ग्राहक के प्रति आपका व्यवहार

जैसा कि मैंने आपको ऊपर भी बताया था मैं चाय का बहुत बड़ा प्रेमी हूं। मैं अपने शहर के फेमस चाय दुकानों के स्टॉल पर जाकर चाय का आनंद लेता हूं। इस दौरान मैंने यह गौर किया है कि बहुत से चाय वालों को बात करने की तमीज नहीं होती है। वह ग्राहक से बहुत रूडली बात करते हैं। लेकिन आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना है। 

जैसा कि यह बात हम सभी को पता है ग्राहक को भगवान का दर्जा दिया जाता है। ग्राहक से ही आपकी बिजनेस चलती है। इसीलिए ग्राहक की इज्जत हमेशा करें उनसे हमेशा अच्छे से बात करें। 

एक बार जब आपका ग्राहक आपसे आकर्षित हो जाएगा, आपके दुकान से आकर्षित हो जाएगा तो वह आपका हमेशा ग्राहक बना रहेगा। ग्राहक से हमेशा मुस्कुरा कर बात करें इससे आप उनका दिल जीत सकते हैं और कोई भी आदमी वही जाना पसंद करता है जहां उसकी इज्जत होती है।

यहां तक अब आपने जान लिया है कि चाय की दुकान का बिजनेस कैसे शुरू किया जा सकता है। अब बात आती है कि चाय की दुकान में हमें कितना निवेश करना होगा। तो चलिए इसके बारे में आपको आगे बताता हूं।

👉 घर बैठे शुरू किए जाने वाले बिजनेस आइडिया

चाय की दुकान खोलने के लिए कितने रुपए निवेश करने होंगे?

जैसा कि मैंने आपको बताया था चाय की दुकान का व्यापार शुरू करने के लिए आपको ज्यादा रुपए की जरूरत नहीं पड़ती है। चाय की दुकान खोलने के लिए आपके पास ₹25000 से ₹30000 होना जरूरी है। यह मेरे द्वारा अनुमानित रकम है यह रकम थोड़ी बहुत ऊपर नीचे हो सकती है। 

यहां मैंने नीचे सामान की लिस्ट दी है जिसमें आपको निवेश करना है यह सभी आपके चाय की दुकान में इस्तेमाल होने वाली है। 

1. दुकान या स्टॉल का भाड़ा

2. बेंच, स्टूल और कुर्सी

3. व्यवसाय हेतु लाइसेंस

4. कच्चा माल

5. बिजली का बिल

6. कर्मचारी (अगर जरूरत हो तो)

तो कुछ इस प्रकार आप चाय के बिजनेस को बहुत ही कम रुपए निवेश करके शुरू कर सकते हैं। जैसा कि मैंने आपको अभी बताया है। मेरे द्वारा बताई गई रकम थोड़ी बहुत ऊपर नीचे हो सकती है पर इसमें ज्यादा अंतर नहीं आने वाली है। आप इतने रुपए निवेश करके आसानी से इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

चाय की दुकान से आज बहुत लोग ढेर सारे पैसे कमा रहे हैं भले ही लोगों को देखने में लगता होगा चाय के बिजनेस में क्या फायदा होता होगा पर यह सच नहीं है असल में ऐसे छोटे छोटे बिजनेस में ही अच्छे फायदे होते हैं। ऊपर से चाय के बिजनेस में आपको ज्यादा रुपए भी निवेश करने की जरूरत नहीं होती है। 

तो दोस्तों आज आपने जाना चाय का बिजनेस कैसे शुरू करें या फिर चाय की दुकान कैसे खोलें वो भी हिंदी में। अगर आपको आज का आर्टिकल पसंद आया है तो अपने दोस्त और परिवारों के साथ शेयर करना ना भूलें। अगर आप और भी यूनिक और नई बिजनेस आईडिया की तलाश में है तो हमारे ब्लॉग को एक बार जरूर देख ले। इस ब्लॉग पर मैंने बहुत सारे बिजनेस आइडिया की जानकारी आपको हिंदी में दी है। 

1 टिप्पणियाँ

If You Have Any Doubts, Please Let Me Know.

एक टिप्पणी भेजें

If You Have Any Doubts, Please Let Me Know.

और नया पुराने