[2022] रेलवे स्टेशन पर दुकान कैसे खोलें? जाने पूरी जानकारी।

रेलवे स्टेशन पर दुकान कैसे खोले? | How to Open a Shop At Railway Station in india | Start a Shop On Railway Station in india | Railway Station Par Dukan Kaise Khole | How To Open a Shop On Railway Station in Hindi | रेलवे शॉप टेंडर 2022

हैलो दोस्तों स्वागत है आपका एक और नई पोस्ट में। क्या आप रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलने की सोच रहे हैं पर आपके पास पूरी जानकारी नहीं है? अगर हां तो बने रहे इस पोस्ट में क्योंकि आज मैं आपको बताऊंगा रेलवे स्टेशन पर दुकान कैसे खोलें वो भी हिंदी में।

$ads={1}

हम सभी लोग ट्रेन का सहारा एक शहर से दूसरे शहर जाने के लिए लेते हैं। जब आप रेलवे स्टेशन जाते हैं तो वहां पर आपने देखा होगा कि वहां पर बहुत सारे छोटे छोटे दुकान होते हैं जिसमें किसी में चाय, पानी, नाश्ता आदि मिलता है।

इसी तरह अगर आप भी रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलने की सोच रहे हैं तो यह बिल्कुल बहुत ही बढ़िया बिजनेस आइडिया जिसे अच्छे से चलाने पर आपको बहुत फायदा हो सकता है।

रेलवे स्टेशन पर दुकान कैसे खोलें?
रेलवे स्टेशन पर दुकान कैसे खोलें?

आपने कभी ना कभी रेलवे स्टेशन से कोई सामान जरूर खरीदा होगा और वहां पर आपको एक बात समझ आ गई होगी कि यहां पर सारे सामान बहुत महंगे होते हैं। इससे ये साफ पता चलता है कि सामान ज्यादा मांगे बेचने पर मुनाफा भी ज्यादा होता होगा।

तो चलिए बताता हूं कैसे आप रेलवे स्टेशन पर दुकान खोल सकते हैं और इसके लिए आपको क्या क्या चीजों की जरूरत पड़ने वाली है।

{tocify} $title={Table of Contents}

रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलने के लिए क्या-क्या चाहिए?

1. आपके पास सरकारी स्वीकृति प्रमाण पत्र होना जरूरी है जैसे आधार कार्ड, वोटर आईडी, कार्ड पैन कार्ड आदि।

2. रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलने के लिए आपका भारतीय नागरिक होना बहुत जरूरी है। अगर आप भारत से बाहर के नागरिक हैं तो आपको ज्यादा प्रोसेस से गुजरना होगा।

3. रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलने वाले का दिमाग ठीक होना चाहिए मेरे कहने का मतलब यह है कि वह आदमी पागल नहीं होना चाहिए।

4. जैसा कि आप जानते हैं रेलवे स्टेशन पर कई तरह के दुकान होते हैं। ऐसे में निवेश करने के लिए आपके पास ₹50,000 से लेकर ₹5,00,000 तक होना अनिवार्य है।

तो दोस्तों यह थी वह कुछ चीजें जो भारतीय रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलने के लिए आपके पास होना जरूरी है। अगर आप भारतीय नागरिक को और आपके पास यह सारी चीजें हैं तो आप बड़ी आसानी से किसी रेलवे स्टेशन पर दुकान खोल सकते हैं।

हालांकि किस रेलवे स्टेशन पर आपकी दुकान रहेगी यह आप नही रेल विभाग तय करेगा। रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलने के लिए अप्लाई करने के बाद रेलवे आपको एक चिट्ठी भेजेगा। जिसमें वह आपको आपके स्टेशन की जानकारी दे देगा कि आपकी दुकान किस रेलवे स्टेशन पर होगी।

रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलने के लिए पंजीकरण कैसे करें?

तो चलिए अब मैं आपको बताऊंगा रेलवे स्टेशन यानी कि रेलवे प्लेटफार्म पर दुकान खोलने के लिए आप पंजीकरण कैसे कर सकते हैं। मेरी बताई हुई बातें आपको अच्छे से पढ़ लेनी है जिसके बाद आप आसानी से रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलने के लिए पंजीकरण कर पाएंगे।

1. तो सबसे पहले आपको भारतीय रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है। – www.indianrailways.gov.in

2. जब आप रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट गूगल पर खोलेंगे तो वहां पर आपको टेंडर का ऑप्शन दिखेगा आपको उसी पर क्लिक करना है।

3. अब आप जिस भी रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलना चाहते हैं और उसी रेलवे स्टेशन की टेंडर निकली है तो आप उसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

4. अब आपको फॉर्म को डाउनलोड करके सारी जरूरी जानकारी भर देनी है। इसके बाद आपको सारे जरूरी डॉक्यूमेंट के साथ अपने नजदीकी आरडीएम ऑफिस में इस फॉर्म को जमा करनी है।

5. फॉर्म को जमा करते वक्त आपको कुछ फीस भी देनी होगी और फीस कितनी होगी यह आपके फॉर्म पर नीचे की तरफ लिखा होगा।

6. आवेदन करने के बाद आपकी सारी जानकारी और डॉक्यूमेंट भारतीय रेल विभाग द्वारा Verify किया जाएगा इसके बाद वह आपको एक चिट्ठी आपके दिए हुए Address पर भेजेंगे।

7. चिट्ठी घर पर पहुंचने के बाद आपको पता चल जाएगा आप किस रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलने के लिए चुने गए हैं। इसके बाद आप उस रेलवे स्टेशन पर दुकान खोल सकते हैं।

• कम लागत में सबसे अधिक मुनाफा देने वाले बिजनेस आइडियाज

रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलने के लिए कितना पैसा चाहिए?

दोस्तों अगर आप रेलवे स्टेशन पर अपना खुद का दुकान खोलने की सोच रहे हैं तो आपको ₹50,000 से लेकर ₹15,00,000 तक निवेश करने पड़ सकते हैं। यह पूरी तरह से आप के चुने हुए कैटेगरी पर डिपेंड करता है कि आप किस कैटेगरी में दुकान खोलना चाहते हैं। आपने देखा होगा रेलवे स्टेशन पर कई तरह की दुकान होते हैं।

अगर आप पुस्तक या फिर खाने पीने की चीजों की दुकान खोलने की सोच रहे हैं तो ऐसे में आपको ₹50,000 से लेकर ₹5,00,000 तक निवेश करने पर सकते हैं।

वहीं अगर आपको बड़ी रेस्टोरेंट्स या फिर कोई शॉपिंग की दुकान खोलने की सोच रहे हैं तो ऐसे मैं आपको ₹5,00,000 से लेकर ₹15,00,000 तक निवेश करने पड़ सकते हैं। जैसा कि मैंने आपको बताया है रेलवे स्टेशन पर किसी भी सामान की रेट नॉर्मल मार्केट से ज्यादा होती है। ऐसे में रेलवे स्टेशन पर ₹5,00,000 लगाकर अच्छा मुनाफा कमाना घाटे का सौदा नहीं होगा।

यह कुछ व्यापार है जो मेरे ख्याल से रेलवे स्टेशन पर बहुत ज्यादा चलती है और आपको भी इसी तरह की दुकान खोलनी चाहिए।

• चाय और कॉफी की दुकान

नाश्ते की दुकान

• पानी और ठंडे चीजों की दुकान

खिलौने और पुस्तक की दुकान

• शॉपिंग की दुकान

• न्यूज़पेपर की दुकान

• फलों की दुकान

• शहर के मशहूर चीजों की दुकान

चाय की दुकान कैसे खोलें?

रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलने के लिए सरकार को कितना पैसा देना होगा?

अगर आप रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलते हैं तो सरकार आपको सारी जरूरी सहायता प्रदान करता है। आप चाहे तो रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलने के लिए सरकार को आवेदन कर सकते हैं।

आपने जिस भी तरह का दुकान शुरू किया है उस दुकान को बढ़ावा देने के लिए सरकार अलग-अलग फीस चार्ज करती है और फीस सभी रेलवे स्टेशन पर अलग-अलग होती है।

जैसे कि अगर आप बेंगलुरु, मुंबई, दिल्ली जैसे बड़े शहरों के रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलने की सोच रहे हैं तो वहां पर आपको 20% से 30% चार्ज देना होगा। वहीं छोटे रेलवे स्टेशन पर आपको कम फीस देनी होती है। यह फीस कितनी होगी यह आप इनके ऑफिस से पता कर सकते हैं।

रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलने से कितना मुनाफा होगा?

रेलवे स्टेशन पर रोजाना हजारों लाखों लोग आते जाते रहते हैं। जिसके कारण वहां के दुकानों की बिक्री भी ज्यादा होती है और बिक्री ज्यादा होगी तो मुनाफा भी ज्यादा ही होगा। अगर मुनाफे की बात करे तो जहां रेलवे स्टेशन से बाहर एक कप चाय की कीमत ₹5 होती है तो वही रेलवे स्टेशन पर एक कप चाय की कीमत ₹10 होती है।

एक कप चाय को बनाने में ₹3 का खर्च आता है और ₹7 का मुनाफा आपको होता है। अगर आप पूरे दिन में 100 कप चाय बेच देते हैं तो आप प्रत्येक दिन ₹700 मुनाफा कमाएंगे। यह सिर्फ एक उदाहरण है।

रोजाना रेलवे स्टेशन पर कम से कम 500 कप चाय की बिक्री होती ही होती है। वहीं बड़े रेलवे स्टेशन पर रोजाना 2000 कप से 5000 कप चाय तक की बिक्री हो जाती है। अब आप सोच लीजिए कि सिर्फ चाय से आप कितना मुनाफा कमा रहे हैं। 

मैंने चाय का उधारण देखर आपको यह पूरी तरह से समझाया है आप इसी तरह किसी अन्य व्यपार में भी मुनाफा कमा सकते हैं। रेलवे स्टेशन पर शुरू करने के लिए जो भी बिजनेस बताएं मैने बताएं हैं वह काफी चलते हैं। आप उसी तरह के दुकान खोलने की प्रयास करें।

तो दोस्तों उम्मीद करता हूं आपको पता चल गया होगा रेलवे स्टेशन पर दुकान कैसे खोले जाते हैं मैंने इसकी पूरी जानकारी हिंदी में दी है।

Business Ideas Hindi Home : CLICK HERE

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम मोहित सिन्हा है। मैं इस (Business Ideas Hindi) ब्लॉग का Founder हूं। मुझे बिजनेस के क्षेत्र में काफी अच्छी जानकारी है और इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आप तक Business और Make Money से संबंधित पोस्ट साझा करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें और इसी तरह ब्लॉग पर आते रहें। #businessideashindi facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने