[2024] Village Business Ideas In Hindi | गांव में पैसे कमाने के तरीके

गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कौन सा है? | गांव में चलने वाला बिजनेस | Village Business ideas In Hindi 2024 | गांव में कौन सा बिजनेस शुरू करें? | Village Business Ideas Hindi | गांव में पैसे कमाने के तरीके

हम में से बहुत से लोग अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं कुछ गांव में तो कुछ शहर में। शहर में व्यापार शुरू करने के लिए तो बहुत से बिजनेस आइडियाज आपको मिल जाएंगे, पर वहीं अगर आप गांव में कोई व्यापार शुरू करना चाह रहे हैं तो आप सोच में पड़ जाते हैं कि गांव में कौन सा व्यापार शुरू किया जाए?

$ads={1}

ऐसे में ज्यादातर लोगों की इसी परेशानी को ध्यान में रखते हुए मैंने आपको आज के इस पोस्ट में सबसे बेहतरीन और फायदेमंद गांव में शुरू करने के लिए बिजनेस आइडियाज की जानकारी दी है।

वैसे तो कई लोग गांव में बिजनेस शुरू करने से कतराते हैं क्योंकि उन्हें लगता है गांव में कोई भी व्यापार सफल नहीं हो सकता है, पर असल में ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। सरकार धीरे-धीरे भारत के हर गांव में बिजली और पानी की व्यवस्था करने की कोशिश कर रही है।

ऐसे में अब बहुत से ऐसे व्यापार हैं जिन्हें शुरू करके आप महीने के अच्छे खासे रुपए कमा सकते हैं और कई लोग तो इस बात का फायदा उठाकर पहले से ही गांव में कई बिजनेस शुरू भी कर चुके हैं। 

तो अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं जिन्हें अपना खुद का व्यापार शुरू करना है वो भी अपने गांव में तो आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें। उम्मीद करता हूं आपको आज का यह पोस्ट पसंद आएगा। तो चलिए जानते हैं गांव में कौन सा बिजनेस शुरू करें?

{tocify} $title={Table of Contents}

13 Village Business Ideas In Hindi - गांव में पैसे कमाने के तरीके

Village Business Ideas In Hindi
Village Business Ideas In Hindi

1. बीज खाद की दुकान

गांव में पैसे कमाने के तरीके : गांव में खेती से जुड़े सभी सामग्री की सेल बहुत ज्यादा होती है शहर के मुकाबले क्योंकि वहां खेती भी बहुत ज्यादा होती है शहर के मुकाबले। ऐसे में खाद बीज का बिजनेस गांव में शुरू करने के लिए बहुत ही बेहतरीन बिजनेस आइडिया। खाद और बीज की दुकान खोल कर आप गांव में रह रहे किसानों के समय और पैसे दोनों को बचा सकते हैं।

खाद और बीज आपको शहर में आसानी से मिल जाते हैं। बस आपको महीने में एक या दो बार शहर जाकर सारे जरूरी सामान आपको शहर से लाने होंगे इसके बाद आप अपने दुकान में इसे आसानी से बेच सकते हैं।

और बात रही आने वाले समय में इस बिजनेस की फ्यूचर की तो मैं आपको बता दूं और जैसा कि आप लोग भी जानते हैं खाना हमारे लिए कितने जरूरी है और खाना हमें तभी मिलेगा जब खेती होगी खेती के लिए जरूरी सामान आपको दुकान में मिलते हैं और वह जब तक बिकेंगे नहीं किसानों इसे खरीदेंगे कैसे इसीलिए इस बिजनेस का भविष्य बहुत ही अच्छा है।

2. नर्सरी (पेड़ पौधे की दुकान)

प्लांट नर्सरी का बिजनेस इंडिया में काफी प्रचलित है। और वैसे भी कौन नहीं चाहता है कि उसका घर हरा-भरा हो और दिखने में सुंदर लगे। आजकल तो बहुत लोग ऐसे भी है जो फूल और पौधों के साथ-साथ फल और सब्जियां भी अपने घर के छत पर उगाते हैं।

अगर आप बिना ज्यादा पैसा लगाया हुए अपने गांव से किसी बिजनेस को शुरू करने की सोच रहे हैं तो यह बिजनेस आपके लिए बिल्कुल सही है। जी हां दोस्तों प्लांट नर्सरी के बिजनेस को आप अपने गांव से बड़ी आसानी से शुरु कर सकते हैं।

क्यूंकि शहर मैं आपको ज्यादा जगह लेने के लिए आपको अच्छा खासा पैसा देना पड़ सकता है वही गांव मैं अगर आपकी खुद की जमीन है या फिर थोड़ी सी भी जमीन किराए पर लेते हैं तो ज्यादा किराया देना नहीं पड़ता है।

एक बार जब आपका का बिजनेस शुरु हो जाए तो आप इसे बढ़ाने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके का सहारा लेकर इस बिज़नेस को और भी तेजी से बढ़ा सकते हैं।

इसके बाद आपको थोक विक्रेता से संपर्क करना होगा, जिसके बाद आपकी बिक्री और कमाई भी ज्यादा होने लगेगी।

3. जनरल स्टोर बिजनेस (गांव में पैसे कमाने के तरीके)

गांव में ऐसे बहुत से लोग होते हैं जो अपनी छोटी छोटी चीजों के लिए शहर जाते हैं क्योंकि गांव में ऐसी कोई भी दुकान उपलब्ध नहीं होती है जहा उन्हें रोजाना इस्तमाल होने वाले समान मिल सके। ऐसे में गांव में एक जनरल स्टोर खोलना फायदेमंद साबित हो होता है।

आप जनरल स्टोर में रोजाना इस्तमाल होने वाले समान रख सकते हैं। शुरूआती दिनों में आप इस बिजनेस को 15,000 से 20,000 रूपए में शुरू कर सकते हैं। जनरल स्टोर से आपको अच्छी कमाई हो जायेगी क्योंकि ऐसे सामान में फायदा ज्यादा है।

इसके साथ साथ यह एक ऐसा बिजनेस है जो बहुत ही कम पढ़े लिखे लोग भी शुरू कर सकते हैं बस आपको जोड़ना और घटाना आना चाहिए। इसके साथ-साथ आपको एक जगह की जरूरत पड़ेगी जिसमें आपका शॉप रहेगा।

अच्छे से बिजनेस चल जाने के बाद आप इसे बढ़ा भी सकते हैं और ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। जनरल स्टोर खोलते वक्त आपको एक ही बात का ध्यान रखना है कि जिस जगह पर आप जनरल स्टोर खोल रहे हैं वहां अगल-बगल कोई और जनरल स्टोर ना हो।

• किराना दुकान कैसे खोले? जाने पूरी जानकारी

4. टेंट हाउस बिजनेस (गांव में पैसे कमाने के तरीके)

जैसा की आप जानते हैं जब भी हमारे घर पर कोई भी शादी पार्टी होती है तो हम टेंट हाउस से संपर्क करते हैं और वो इसके बदले अच्छे पैसे चार्ज करते हैं। ऐसे में अगर आपके गांव में कोई टेंट हाउस नही है या फिर बहुत कम है तो आप इस बिजनेस को जरूर शुरू करे।

यह बहुत ही ज्यादा चलने वाला बिजनेस है जो अभी काफी ट्रेंड में भी है। इस बिजनेस की सबसे अच्छी बात यह है कि आपको इसमें बार बार पैसा लगाना नहीं पड़ता है एक बार मोटा पैसा लगता है लेकिन आपको फायदा भी ज्यादा होता है। एक बार पूरे टेंट हाउस की सामान खरीदने के बाद वह कई सालों तक चलती रहती है।

जैसा कि यह बात तो हम सभी जानते हैं की शादी का सीजन होता और सीजन में यह बिजनेस काफी पैसा कमाता है और बाकी के सीजन में भी इस बिजनेस की डिमांड अच्छी रहती है क्योंकि कभी बर्थडे होती है तो कभी एनिवर्सरी होती है और सभी वक्त लोगो टेंट हाउस की जरूरत जरूर पड़ती है।

अगर गांव से आप इस बिजनेस को शुरू करने की सोच रहे हैं तो पहले छोटे पैमाने पर शुरू करें। इसमें आपको 1,00,000 से 2,00,000 तक इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता है।

हालांकि यह एक वन टाइम इन्वेस्टमेंट होता है इसके बाद आपको ज्यादा पैसे नहीं लगते बस आपको मेंटेनेंस के कुछ चार्ज देने होते हैं वह भी आपके मर्जी पर है। शुरुआती दिनों में आप जरूरी सामान के साथ इस बिजनेस को आसानी से शुरू कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकता है।

टेंट हाउस का बिजनेस कैसे शुरू करें?

5. मछली पालन का बिजनेस (Village business ideas Hindi)

गांव में पैसे कमाने के तरीके : अगर आपको नहीं पता है तो मैं आपको बता दूं मछली पालन का बिजनेस एक बहुत ही लाभदायक बिजनेस माना जाता है। अगर गांव में आपके पास कुछ जमीन है तो आप आसानी से मछली पालन का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

मछली पालन बिजनेस में लागत आपके व्यवसाय के ऊपर निर्भर करती है जितना बड़ा व्यवसाय होगा उतनी लागत लगेगी। अगर आपके पास ज्यादा पैसे नहीं है या फिर किसी कारण आप ज्यादा पैसा खर्च नहीं कर सकते हैं तो आप इस बिजनेस को ₹50,000 से ₹60,000 में भी शुरू कर सकते हैं।

हालांकि यह बिजनेस सभी के लिए नहीं है आपको इस बिजनेस से पैसे कमाने के लिए थोड़ा संयम रखना होगा और वैसे भी आपने सुना ही होगा स्वयं का फल मीठा होता है। Village Business ideas In Hindi 2024 की इस आर्टिकल में मछली पालन का बिजनेस एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन माना जा सकता है।

6. मोबाइल रिपेयरिंग एंड रिचार्ज शॉप

दोस्तों आज के जमाने में मोबाइल किसके पास नहीं है हर गांव हर शहर में आज मोबाइल पहुंच चुका है। मोबाइल लोगों की जरूरत बन चुकी है क्योंकि इसकी मदद से लोग एक दूसरे से दूर-दूर तक बड़ी आसानी से बात कर सकते हैं।

यह बात तो हम सभी जानते हैं कि इंटरनेट आ जाने के बाद भी कई लोगों को आज भी नहीं पता है कि आप अपने मोबाइल से ही सभी तरह के रिचार्ज कर सकते हैं और कई तरह के मनोरंजन वाले वीडियो और गाने भी सुन सकते हैं।

मोबाइल रिपेयरिंग एंड रिचार्ज शॉप शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको रिपेयरिंग करना आना चाहिए अगर आपको रिपेयरिंग करना नहीं आता है और ग्राहक की तरफ से रिपेयरिंग करने की डिमांड आती है तो आप रिपेयरिंग करने वाले को काम पर रख सकते हैं।

मोबाइल रिपेयरिंग के साथ-साथ आप मोबाइल, रिचार्ज, बैक कवर, टेंपल ग्लास, चार्जर, ईयर फोन, मेमोरी कार्ड, पेन ड्राइव इत्यादि भी रख कर भेज सकते हैं। दुकान के लिए आपको थोड़ी जगह की भी जरूरत पड़ेगी इसके लिए आप जगह रेंट पर भी ले सकते हैं या फिर आप खुद का भी दुकान अपनी जमीन पर बनवा सकते हैं।

मोबाइल रिपेयरिंग एंड रिचार्ज शॉप शुरू करने के लिए आपको कम से कम ₹30,000 से ₹50000 निवेश करने होंगे। अगर आपने मोबाइल रिपेयरिंग एंड रिचार्ज शॉप अच्छे से चला लिया तो ₹25,000 से ₹30,000 महीना आप आसानी से कमा सकते हैं।

• मोबाइल शॉप कैसे खोले? जाने पूरी जानकारी

7. बकरी पालन बिजनेस (गांव में पैसे कमाने के तरीके)

गांव में रहकर बकरी पालन का व्यवसाय आप आसानी से शुरू कर सकते हैं इसके लिए आपको थोड़ी जगह की भी जरूरत पड़ेगी। हमारे देश में करीब 75% लोग मांस खाते हैं और बकरे का मांस बहुत ही पसंद किया जाता है जिसे हम दूसरे भाषा में खस्सी भी कहते हैं।

इसके बाद बकरी का दूध भी बहुत लोग पसंद करते हैं और गांव में इसकी अच्छी खासी बिक्री भी होती है। इसी कारण देखा जाए तो बकरी पालन का व्यवसाय हमारे लिए फायदेमंद साबित होता है।

बकरी पालन का व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको एक जगह की जरूरत पड़ेगी जिसे आपको शेड बनाना होगा वह शेड ऐसी होनी चाहिए जिसमें बकरी आसानी से सर्दी, गर्मी, बरसात रह सके।

बकरियों के टीके, चारे और बाकी साफ-सफाई का भी आपको ध्यान रखना होगा। अगर बकरी पालन के लिए आपके पास पहले से जमीन है तो आप इस बिजनेस को शुरुआती दिनों में ₹30,000 से ₹50,000 में शुरू कर सकते हैं।

एक बार यह बिजनेस सही तरीके से सेट हो जाए तो आप महीने का ₹30,000 से ₹40,000 आराम से कमा सकते हैं। Village Business Ideas In Hindi की इस आर्टिकल में यह एक बहुत अच्छा बिजनेस आइडिया है।

8. कपड़े का बिजनेस

कपड़ों का व्यवसाय लोगों को बहुत अधिक पसंद आता है क्योंकि यह बहुत ही कम लागत में अच्छा मुनाफा देता है और अगर आप किसी बिजनेस को अपने गांव में शुरू करने की सोच रहा है तो यह भी एक बहुत ही बढ़िया ऑप्शन है।

आप इस बिज़नेस को छोटे स्तर पर शुरू कर के बाद समय के साथ साथ बढ़ा भी सकते हैं। आपको इस बिजनेस को शुरू करने के लिए एक शॉप की और 35,000 से 40,000 रुपए की जरुरत पड़ेगी। इसके बाद आप इस बिजनस को आसानी से शुरु कर सकते हैं।

आपको उसी तरह के कपड़े सेल करने के लिए लाने हैं जो आपके गांव में फेमस हैं मतलब वहां के लोग किस तरह के कपड़े पहनना ज्यादा पसंद करते हैं।

इसके साथ-साथ आप चाहे तो टेलरिंग का भी काम कर सकते हैं इससे आपकी कमाई भी बढ़ेगी। आपको हर तरह के कपड़े बेचने हैं जैसे बच्चों के कपड़े से लेकर बूढ़े तक के कपड़े बेचने हैं।

इस बिजनेस को शुरू करने से पहले यह बात जान ले की आपको बहुत ज्यादा माल नहीं लाना है थोड़ा-थोड़ा माल लाकर बेचे क्योंकि कपड़ों की बिक्री मौसम (Season) के अनुसार होती है। Business Ideas For Village In Hindi की इस आर्टिकल में कपड़े का बिजनेस भी एक अच्छा ऑप्शन है।

• कपड़े का बिजनेस कैसे शुरू करें?

9. RO Water का बिजनेस

गांव में शुरु से ही पानी की थोड़ी समस्या रहती है जिससे लोगों को शुद्ध पानी पीने को नहीं मिलता है और इसी वजह से गांव के लोगों को स्वास्थ की परेशानी आती है। ऐसे में अगर आप उस गांव में वॉटर प्लांट स्थापित कर दे और घर घर जाकर पानी की सप्लाई देना शुरु कर दे तो आपकी RO वाटर का बिजनेस बहुत तेजी से ग्रो करेगा।

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको बहुत ज्यादा निवेश करने की जरूरत नहीं है। यह व्यवसाय शुरू करने के लिए ISO का लाइसेंस लेना होगा। साथी हीं अपनी कंपनी को रजिस्टर्ड भी करवाना होगा।

इसके साथ ही आपको इस व्यवसाय के लिए 800 से 1200 फीट तक की जगह की जरुरत पड़ने वाली है। पानी को फिल्टर करने की एक बड़ी मशीन लेनी होगी जो करीब 2 से 2.50 लाख रुपए मैं आ जाएगी।

पानी की डिलीवरी करने के लिए आपको वाहन और कुछ लोगों की भी जरुरत पड़ने वाली है। इसके बाद आप इस बिजनेस को आसानी से शुरु कर सकते है। RO वाटर का बिजनेस अभी बहुत ट्रेंड में है लोग इस बिजनेस से लाखो रुपए कमा रहे हैं।

10. ई रिक्शा ऑटो बिजनस

 Village business ideas in hindi 2024 : दोस्तो अगर आप गांव गए है तो आपने जरुर देखा होगा वहां ट्रांसपोर्ट की कमी होती है लोगों को पैदल ही ज्यादातर सफर करना पड़ता है। ऐसे में ईरिक्शा ऑटो का बिजनेस काफी फायदेमंद साबित होगा। आप चाहे तो ईरिक्शा खरीद कर खुद भी गांव में चला सकते हैं या फिर किसी ड्राइवर को भी रख सकते हैं जो आपको पैसे कमा कर देगा।

ई रिक्शा ऑटो खरीदने करने के लिए आपको कम से कम 2 से 2.50 लाख रुपए की जरुरत पड़ने वाली है इसके बाद आप इस बिज़नेस को आसानी से शुरु कर सकते हैं। फिर जैसे जैसे आपकी इनकम होती जाएगी आप चाहे तो और भी ज्यादा ईरिक्शा खरीद कर लोगों को चलाने दे सकते हैं और बदले में आप उनसे पैसे ले सकते हैं।

जैसा कि आप सभी को पता है वाहन चलाने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 साल होनी जरूरी है इसके बाद आप ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं और ड्राइविंग लाइसेंस मिल जाने पर आप वाहन चला भी सकते हैं।

और वैसे भी ईरिक्शा चलाना बहुत ही आसान है अगर आपने कभी साइकल या फिर मोटरसाइकल चलाई है तो आप ईरिक्शा भी जरूर चला लेंगे। ई रिक्शा की सबसे अच्छी यह है की इसमें आपको पेट्रोल या डीजल की जरूरत नहीं पड़ती है।

जिससे आपकी पेट्रोल और डीजल के पैसे भी बचते हैं। ईरिक्शा बैटरी पर चलती है। आप इसे एक बार फुल चार्ज करने पर 70 से 90 Km तक चला सकते हैं। अगर मेरी माने तो 2 से 4 लाख रुपए निवेश करने पर यह एक अच्छा बिजनेस है।

• सबसे फायदेमंद Manufacturing बिजनेस आइडियाज

11. मिनी सिनेमा (village business ideas in hindi)

सिनेमा देखना कैसे पसंद नहीं होता है। लोग शहर में ₹300 से ₹500 का टिकट लेकर सिनेमा हॉल में सिनेमा देखते हैं। मगर गांव में ऐसा नहीं होता है क्योंकि गांव में आपको जल्दी सिनेमा हॉल देखने को नहीं मिलता है और लोगों के पास पैसा रहते भी वो सिनेमा हॉल में सिनेमा नहीं देख पाते हैं।

ऐसे में मिनी सिनेमा हॉल का बिजनेस गांव में शुरू करने के लिए बहुत ही बेहतरीन बिजनेस आइडिया है। आप बेफिक्र होकर इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप को कम से कम ₹30,000 से ₹40,000 निवेश करने होंगे।

प्रोजेक्टर की मदद से आप गांव के लोगों को सिनेमा तथा और भी तरह के वीडियोस दिखाकर जागरूक भी कर सकते और उनका मनोरंजन भी। इसके बदले आप उनसे ₹50 से लेकर ₹100 तक चार्ज कर सकते हैं जो गांव के लोग खुशी खुशी आपको दे देंगे।

मेरे ख्याल से ₹30000 ₹50000 के अंदर इस बिजनेस को शुरू करना एक फायदे का सौदा है। अगर आप भी किसी बिजनेस को शुरू करने की सोच रहे हैं जो ₹50000 के अंदर हो जाए तो यह बिजनेस मेरे ख्याल से बढ़िया होगा।

वैसे तो इंटरनेट के आ जाने से लोग सिनेमा हॉल जाना थोड़ा कम कर चुके हैं। पर आज भी जो मजा सिनेमा हॉल जाकर सिनेमा देखने का है वह इंटरनेट पर सब्सक्रिप्शन के द्वारा देखने में मजा नहीं। सिनेमा हॉल जाकर सिनेमा का मजा उठाना मेरे ख्याल से अभी आगे भी चलता रहेगा खासकर गांव में।

12. कंस्ट्रक्शन मटेरियल शॉप


गांव में पैसे कमाने के तरीके : गांव हो या शहर सभी जगह घर बहुत तेजी से बन रहे हैं। आपको अब बहुत कम जगह देखने को मिलता होगा कि कहीं पर जगह खाली है घर बनाने के लिए और जहां है भी वहां के जमीन की रेट बहुत ज्यादा है। जिसके कारण कंस्ट्रक्शन मैटेरियल शॉप चलाने वाले मालिक बहुत फायदा कमा रहे हैं।

अगर आप भी किसी तरह का बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं और आपके गांव में अभी भी कंस्ट्रक्शन मैटेरियल शॉप नहीं है या फिर बहुत कम है तो आप इस बिजनेस की शुरुआत जरूर करें इसमें फायदा बहुत ज्यादा है।

कंस्ट्रक्शन मैटेरियल शॉप बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको एक जगह की जरूरत पड़ेगी जहां पर आपका दुकान होगा। अगर आपको कंस्ट्रक्शन मैटेरियल शॉप किसे कहते हैं नहीं पता है तो मैं आपको बता दूं जहां पर गिट्टी, बालू, सीमेंट, छड़ आदि बिक्री किए जाते हैं वह शॉप कंस्ट्रक्शन मैटेरियल शॉप कहलाता है।

आपको भी इसी प्रकार अपने कंस्ट्रक्शन मैटेरियल शॉप में इसी तरह के सामान रखने हैं। यह सारे सामान आपको डिस्ट्रीब्यूटर या फिर डायरेक्ट कंपनी से मिल जाएंगे वह भी कम रेट में। इन सभी सामानों पर बहुत अच्छी मार्जिन होती है।

गांव के लोग अक्सर इस तरह के सामान खरीदने के लिए शहर आते हैं क्योंकि उनके गांव में यह सभी समान बहुत ही महंगे या फिर नहीं मिलते हैं। अगर आपके भी गांव में कोई कंस्ट्रक्शन मैटेरियल शॉप नहीं है तो आप इस बिजनेस की शुरुआत जरूर करें जिससे गांव वालों की समस्या भी दूर हो जाएगी।

उन्हें कहीं बाहर जाकर किसी शहर से सामान लाना नहीं पड़ेगा वह आपके ही दुकान पर सभी सामान खरीद पाएंगे। अब आपके मन मे एक और सवाल आ रहा होगा कि मुझे इसमें कितने रुपए निवेश करने होंगे तो मैं आपको बता दूं आप अपने बजट के अनुसार इस बिजनेस में पैसे निवेश कर सकते हैं फिर जैसे-जैसे आपके दुकान की बिक्री बढ़ती जाएगी आप उसी प्रकार सामान भी बढ़ा सकते हैं।

• 24 कम लागत में ज्यादा मुनाफा देने वाले बिजनेस आइडियाज

13. डीजे/साउंड का बिजनेस

आज के जमाने में डीजे कहां नहीं बुलाए जाते हैं फिर चाहे वह गांव हो या शहर इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है। अगर आपके गांव में अभी भी डीजे और साउंड का दुकान नहीं है तो आज ही आपको इस बिजनेस की शुरुआत कर देनी चाहिए क्योंकि इससे ज्यादा तेजी से बढ़ने वाला बिजनेस मैंने आज तक नहीं देखा है।

इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको 2 से 2.50 लाख रुपए निवेश करने होंगे। जिसके बाद आप इस बिजनेस को अपने घर से ही शुरु कर सकते हैं अपने गांव में।

इसके साथ-साथ आप अपने दुकान में साउंड और लाइट की भी सर्विस दें जिससे कोई भी कस्टमर आपकी दुकान से नाराज ना लौटे और आपकी कमाई भी ज्यादा हो। अगर आपने इस बिजनेस को अच्छे से चला लिया तो 1 लाख रुपए तक आसानी से कमा सकते हैं।

इस बिजनेस की पोटेंशियल बहुत है। यह सब कुछ आप पर निर्भर करता है कि आप इस बिजनेस को किस प्रकार चलाते हैं। अगर आपकी मैनेजमेंट अच्छी हुई तो आप इस बिजनेस है और आगे भी जा सकते हैं कमाई के मामले में।

हर साल कितनों की शादी, कितनों के जन्मदिन और कितनों के एनिवर्सरी होती है और इन सभी में डीजे, साउंड और लाइट की जरूरत जरूर पड़ती है। डीजे बिजनेस कैसे शुरू करना है इस पर मैंने एक डिटेल आर्टिकल भी लिखी है उसे आपको जरूर पढ़ना चाहिए।

• डीजे बिजनेस कैसे शुरू करें? जाने पूरी जानकारी

तो दोस्तों आज आपने जाना 13 Village Business Ideas In Hindi 2024 उम्मीद करता हूं आपका आज का आर्टिकल पसंद आया होगा। गांव में किसी भी बिजनेस को शुरू करने से लोग आज भी डरते हैं की उनका बिजनेस ज्यादा दिन नहीं चल पाएगा।

पर ऐसा नहीं है अगर आप अच्छे से, सही प्रोसेस के साथ किसी भी बिजनेस की शुरुआत करते हैं तो वह जरुर सफल होता है। बिजनेस में खुद पर डिसिप्लिन और संयम होना बहुत जरूरी है। अगर याद दोनों चीजें आपके पास है तो आपको बिजनेस में सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है।

नीचे Comment करके हमें बताएं की इनमे से कौन गांव में पैसे कमाने के आसान तरीके आपको सबसे ज्यादा पसंद आए।

Business Ideas Hindi Home : CLICK HERE

वेब स्टोरी देखें

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम Mohit Sinha है। मैं पटना का रहना वाला हूं और इस Blog के माध्यम से मैं आप तक व्यापार और पैसे से संबंधित जानकारी पहुंचाने की कोशिश करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें ❤️ facebook youtube telegram

4 टिप्पणियाँ

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने