2024 की नई बिजनेस आइडियाज | Trending Business Ideas Hindi

New Business Ideas In Hindi 2024 | Trending Business Ideas in Hindi | भारत में सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस | 2024 में कौन सा बिजनेस शुरू करें | Profitable Business To Start in 2024

हैलो दोस्तों स्वागत है आपका आज की एक और नई पोस्ट में। इस भाग दौड़ वाली जिंदगी में सभी अपने काम में व्यस्त हो चुके हैं। किसी के भी पास समय नहीं है। इसी बीच एक से बढ़कर एक बिजनेस आइडिया का उदय भी हो रहा है।

और इसीलिए मैंने आपके लिए 2024 की नई बिजनेस आइडियाज की इस पोस्ट को लिखा है। आज के समय में सभी को सरकारी नौकरी मिल पाना इतना आसान नहीं है और यही कारण है कि हमारे देश के ज्यादातर युवा खुद का बिजनेस शुरू कर रहे हैं।

$ads={1}

वो अपनी जरूरी शिक्षा को पूरी करके अपने बिजनेस को खरा करने में लग जा रहे हैं। इससे हमारे देश को भी बहुत फायदा पहुंच रहा है। 

हालाकि कोरोना संक्रमण के फैलने से कुछ दिनों लोग बिजनेस शुरू करने से डर रहे थे। पर धीरे धीरे समय के साथ सब अच्छा हो रहा है। लोग अपने काम पर जा रहे हैं, मार्केट खुलने लगी है। इन्ही सब चीज़ों को ध्यान में रखते हुए एक नया और छोटा बिजनेस शुरू करने घाटे का सौदा नहीं होगा। तो चलिए मैं आपको बताता हूं New Business Ideas Hindi Me

{tocify} $title={Table of Contents}

Trending Business Ideas Hindi 2024

22 New Business Ideas In Hindi 2021
22 Trending Business Ideas In Hindi 2024

1. मास्क मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस 

इस समय भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में कोरोना संक्रमण फैला हुआ है। पूरी दुनिया इससे परेशान हो चुकी है और डरी हुई भी है। कोरोना संक्रमण से बचने के लिए हमें मास्क लगाना जरूरी है। जिसके कारण मास्क की बिक्री बहुत हो रही है और इसी को नजर में रखते हुए मैंने ट्रेंडिंग बिजनेस आईडियाज इन हिंदी 2024 की पोस्ट में मास्क मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस को पहले स्थान पर रखा है। 

भारत के बहुत से शहर में अभी भी लॉकडाउन है तो कहीं पर लॉकडाउन खुल चुका है। लेकिन संक्रमण अभी भी फैल रहा है और रोजाना बहुत कोरोना के के केस सामने आ रहे हैं। इसीलिए आपका मस्त पहना बहुत ही जरूरी है और यही कारण भी है आपको मस्क मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस जरूर शुरू करना चाहिए। 

इससे आप लोगों की मदद भी कर पाएंगे और पैसे भी कमा पाएंगे। मास्क बनाने के लिए जरूरी सामान आपको मार्केट में आसानी से मिल जाएंगे। आपको सारे सामान थोक मार्केट से खरीदने हैं तभी आपको वह सस्ते दामों में मिल पाएंगे। 

इस बिजनेस की सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे बिना बहुत ज्यादा पैसा लगाए भी शुरू कर सकते हैं। मेरा कहने का मतलब यह है कि या एक Low Investment Business Idea है जो 2024 में बहुत ही फायदेमंद माना जा सकता है। 

अगर आप कम पैसा लगाकर अच्छे रुपए कमाना चाहते हैं तो मस्क मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन है। बहुत से लोग इस बिजनेस को अपने घर से शुरू करके आज अच्छा रुपए कमा रहे हैं। (new business ideas in hindi 2024)

2. गुड्स डिलीवरी सर्विस (Trending Business Ideas Hindi)

आज के समय में ऑनलाइन शॉपिंग का क्रेज बहुत ही तेजी से बढ़ता जा रहा है। लोग खूब सारी शॉपिंग ऑनलाइन कर रहे हैं। जिसके कारण शॉपिंग साइट्स की कंपनियों को कुरियर सेवा की मदद लेनी पड़ रही है। ऐसे में आप गुड्स डिलीवरी सर्विस या कुरियर सेवा शुरू करके अच्छा खासा पैसा कमा सकता है।

अगर आपके पास टू व्हीलर, पिकअप वैन या फिर ई रिक्शा है तो आप आसानी से इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। आपको इस बिजनेस में सामान को समय के साथ-साथ सुरक्षित भी पहुंचाना होता है। आपने जितनी भी दूरी तय की है उसके हिसाब से आपको ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स उसका भुगतान करती है। 

इस बिजनेस को कोई भी शुरू कर सकता है बस आप में काम करने का जज्बा होना चाहिए। ऑनलाइन शॉपिंग साइट से जुड़ने के लिए आपको उन्हीं से संपर्क करना होगा जिसके बाद आपको आर्डर मिलने लगेंगे और आप पैसे कमा पाएंगे। अगर आप गुड्स डिलीवरी सर्विस के बिजनेस में अच्छे से काम करते हैं तो आप काफी आगे जा सकते हैं। 

3. ऑनलाइन शॉपिंग बिजनेस

जैसा कि मैंने आपको अभी बताया है कोविड-19 के कारण लोग घर पर ही अभी अपना समय बिता रहा है। ज्यादातर शहर में अभी भी लॉकडाउन है तो किसी किसी शहर में लॉकडाउन खुल चुके हैं। जिसके कारण ऑनलाइन शॉपिंग की दीवानगी लोगों के सर पर चढ़कर बोल रही है। 

लोग खूब सारी ऑनलाइन शॉपिंग करना है। जिसका फायदा भारत में रहने वाले युवा बहुत ही अच्छे से उठा रहे हैं और रोजाना हजारों लाखों रुपए कमा रहे हैं। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस आपका एक वेबसाइट होना जरूरी है। जहां से लोग आपके सामान की शॉपिंग करेंगे जैसा कि आप अमेजॉन और फ्लिपकार्ट पर करते हैं। 

इसके साथ-साथ आपके पास एक बड़ा सा स्टोर रूम भी होना चाहिए जहां पर आप सामान को रखेंगे और कुछ डिलीवरी बॉय भी रखने होंगे। जो आर्डर मिलने पर समान को डिलीवर करेंगे। इस बिजनेस को शुरू करके आप बहुत ही अच्छा खासा फायदा कमा सकते हैं। यह latest business ideas in hindi की इस आर्टिकल में सबसे तेजी से बढ़ने वाला बिजनेस है जो अभी काफी ट्रेंड में भी है। 

4. एंड्राइड एप्स एंड गेम्स डेवलपिंग बिजनेस

अभी के समय में सभी जगह टेक्नॉलॉजी बहुत ही तेजी से बढ़ रही है खास करके भारत में। लगभग हर एक चीज डिजिटल हो चुकी है पैसे के लेनदेन से लेकर खाने की चीजों को खरीदने तक सभी ऑनलाइन है। आजकल सभी के पास आपको एक स्मार्टफोन जरूर देखने को मिलता है।

जिसके कारण इंटरनेट का यूज भी ज्यादा हो रहा है और गेम का भी। रोजाना कितने गेम्स और एप्स प्ले स्टोर पर पब्लिश होते हैं और डाउनलोड भी होते हैं। कुछ ही साल पहले लांच की गई गेम पब्जी और कॉल आफ ड्यूटी को लोगों ने करोड़ों में डाउनलोड किया है। 

इसी बात से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि लोगों में गेमिंग और मनोरंजक एप्स का कितना ज्यादा चलन है। कुछ ही महीने पहले चाइनीस एप टिक टॉक को इंडिया ने बैन कर दिया था जिसके बाद इंस्टाग्राम एप ने रिल्स लांच किया। इंस्टाग्राम रील्स लांच होने के कुछ ही दिनों बाद यह काफी पॉपुलर हो गया और लोगों के बीच छा गया। 

इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए मैंने लो इन्वेस्टमेंट बिजनेस आईडियाज इन हिंदी के इस लिस्ट में एप एंड गेम डेवलपिंग बिजनेस को रखा। अगर आप एक गेम या एप डेवलपर हैं तो आप इस बिजनेस को बड़ी ही आसानी से शुरू कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। 

गूगल प्ले स्टोर पर एप पब्लिश करने के लिए आपको लगभग ₹1800 देने होते हैं जिसके बाद आप जितने चाहे उतने ऐप गूगल प्ले स्टोर पर डाल सकते हैं। 

बात करें इन्वेस्टमेंट की तो बस आपको यही ₹1800 देने होते हैं जिसके बाद आप गेम और ऐप डेवलप करके गूगल प्ले स्टोर पर पब्लिश कर सकते हैं और एड के जरिए पैसे कमा सकते हैं। कम लागत में किसी बिजनेस को शुरू करने की बात करें तो गेम और ऐप डेवलपिंग बिजनेस एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। 

5. फर्नीचर मेकिंग बिजनेस (2024 की नई बिजनेस आइडियाज)

फर्नीचर का नाम सुनते ही हमारे मन में लकड़ी से बने वस्तुओं का नाम याद आता है जैसे पलंग, कुर्सी, मेज, दरवाजा, खिड़की, सोफा, अलमीरा आदि। बहुत से लोग सोचते हैं कि आने वाले समय में या कुछ ही सालों में लकड़ी के सामानों का चलन खत्म हो जाएगा पर ऐसा नहीं है।

मेरे ख्याल से और बड़े-बड़े साइट्स के अनुसार आने वाले समय में लकड़ी के सामानों का चलन और भी ज्यादा बढ़ने वाला है। लकड़ी के सामानों की सबसे अच्छी बात यह होती है कि यह हमारे पर्यावरण के अनुकूल होती है और बाकियों के मुकाबले थोड़ी सस्ती भी। 

लकड़ी के सामानों की जरूरत लगभग सभी घरों में होती है। इसीलिए अगर आपको लकड़ी का सामान बनाना आता है तो यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद बिजनेस साबित हो सकता है। अगर आपको लकड़ी का सामान नहीं भी बनाना आता है तो आप किसी लकड़ी का सामान बनाने वाले व्यक्ति को काम पर रख सकते हैं और एक दुकान या ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स पर इन्हें बेच सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। 

अगर आप बेरोजगार बैठे हुए हैं और कम पूंजी में किसी बिजनेस को शुरू करने की सोच रहे हैं तो मेरे ख्याल से यह एक Best Business Ideas In Hindi With Low Investment हो सकता है।

6. ऑर्गेनिक फार्मिंग का बिजनेस

अभी के समय में ऑर्गेनिक फार्मिंग का बिजनेस बहुत ही ज्यादा चलन में है कई लाखों स्टूडेंट बड़े-बड़े कॉलेज से पढ़ लिखकर ऑर्गेनिक फार्मिंग का बिजनेस शुरू कर रहे हैं। ऑर्गेनिक फार्मिंग मैं आपको सामान्य तरीके से फल और सब्जी उगानी होती है जिसकी मार्केट में डिमांड बहुत ही ज्यादा बढ़ चुकी है और आगे भी इसी तरह रहेगी। 

हमारे शरीर के लिए फल और सब्जी कितनी जरूरी है यह आप सभी जानते हैं। जिसके कारण इनकी बिक्री कभी कम नहीं हो सकती है। लोग हमेशा ही इसकी खरीदारी करते रहेंगे। फल और सब्जी हमारे खाने के लिए जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। 

इसीलिए अगर आपके पास थोड़ी बहुत भी खाली जमीन है या फिर आप के छत पर अच्छा जगह है तो आप ऑर्गेनिक फार्मिंग का बिजनेस शुरू कर के बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं। एम एस धोनी आपने इनका तो नाम सुना ही होगा आजकल यह भी ऑर्गेनिक फार्मिंग कर रहे हैं और अपने खाली जमीन पर स्ट्रॉबेरी की खेती कर रहे हैं। 

अब आप सोच लीजिए कि यह बिजनेस कितना ज्यादा चलन में है। ऑर्गेनिक तरीके से फल और सब्जी की खेती करके आप दूसरे दूसरे शहर में भी इसे पहुंचा सकते हैं जिसके बदले वह आपको अच्छे दाम देंगे। अगर आप इस टॉपिक पर पूरे अच्छे जानकारी चाहते हैं तो अभी Agriculture Business Ideas In Hindi कमेंट करें। (small business ideas in village hindi)

7. खिलौने बनाने का बिजनेस (टॉय मैन्युफैक्चरिंग)

छोटे बच्चों को खिलौने कितने ज्यादा पसंद होते हैं यह शायद मुझे आपको बताने की जरूरत नहीं होगी। जब हम भी छोटे बच्चे हुआ करते थे तब खिलौनों के लिए बहुत जिद करते थे और जब तक खिलौना मिल नहीं जाता था अपने माता पिता को परेशान करना बंद नहीं करते थे। 

मेरे ख्याल से ऐसे बहुत ही कम ऐसे बिजनेस हैं जो सालों से चलते आ रहे हैं और आगे भी चलते रहेंगे। उन्हीं में से एक है खिलौने बनाने का बिजनेस। यह बिजनेस में फायदा इतना है कि आप पूछो ही मत। आप इसे एक Profitable Business Idea In Hindi भी बोल सकते हैं। 

खिलौने बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कुछ मशीनों की जरूरत पड़ेगी जिनसे आप खिलौने आसानी से बना पाएंगे। यह मशीन आपको मार्केट में आसानी से मिल जाएगी। आप चाहे तो इसे ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं ऑनलाइन कुछ वेबसाइट हैं जहां पर मशीन भी मिलती हैं आप गूगल पर सर्च कर सकते हैं। 

और बात रही कच्चे माल की तो वह भी आपको मार्केट में आसानी से मिल जाएगी जिसे आपको होलसेल रेट पर खरीदना है। तभी आप कम दाम में खिलौने बना पाएंगे और ज्यादा मुनाफा भी कमा पाएंगे। खिलौने बनाकर बेचने के लिए आप खिलौनों की दुकान से संपर्क कर सकते हैं उन्हें ऑफर दे सकते हैं जिसे वह आपके खिलौनों को जरूर खरीदेंगे। 

👉 खिलौना बनाने का बिजनेस कैसे करें?

8. मोबाइल फास्ट फूड सेंटर 

फास्ट फूड का नाम सुनते हैं हम सभी के मुंह में पानी आ जाता है जैसे अभी ही कुछ खाने को मिल जाता तो कितना बढ़िया होता। फास्ट फूड में बहुत से खाने के सामान आते हैं जैसे चाऊमीन, चाट, बर्गर, पिज़्ज़ा, मसाला डोसा, खस्ता मटर, समोसे, पकौड़े आदि। इन सभी चीजों को देखते के साथ हीं खाने का मन करता है। 

अब आप खुद सोच कर देखिए अगर आप भी एक फास्ट फूड सेंटर खोलते हैं तो आपको कितना फायदा होगा। ऊपर से अगर आपका फास्ट फूड सेंटर चलता फिरता हो तो। मेरे कहने का मतलब है कि अगर आप एक मोबाइल फास्ट फूड सेंटर खोले तो सोचिए आपको कितना फायदा होगा। 

मोबाइल फास्ट फूड सेंटर खोलने के लिए आपको एक फूड वैन बनवाना होगा। जिसमें आपको अच्छी लाइट और म्यूजिक की व्यवस्था भी रखनी होगी। जिससे ग्राहक बहुत ही आकर्षित होंगे। मोबाइल फास्ट फूड सेंटर खोलने के लिए आपको बहुत ज्यादा रुपए नहीं लगते हैं इसके लिए आपको ₹2,00,000 से ₹3,00,000 निवेश करने होंगे। 

जिसके बाद आप महीने का कम से कम ₹40,000 से ₹50,000 आसानी से कमा पाएंगे। इसके बाद आपको एक या दो स्टाफ भी रखने होंगे जो आपकी मदद करेंगे। अगर आपने इस बिजनेस को अच्छे से चला लिया तो आप यहां से अच्छे फायदे कमा सकते हैं। (new big business ideas in hindi)

Food Business ideas in Hindi

9. यूट्यूब चैनल

आज के समय में बहुत से लोग का ज्यादातर समय इंटरनेट पर बीतता है। उनमें से एक मैं भी हूं। अगर आप भी एक इंटरनेट यूजर हैं तो आपने यूट्यूब का नाम तो सुना ही होगा जो आजकल के समय में बहुत ही आम नाम है। पर क्या आप यह बात जानते हैं कि आप यूट्यूब चैनल बनाकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। 

जी हां दोस्तों अगर आपके पास किसी भी चीज की अच्छी जानकारी है तो आप यूट्यूब चैनल बनाकर महीने का हजार से लेकर लाखों रुपए कमा सकते हैं। मैं खुद भी यूट्यूब पर वीडियो डालकर पैसे कमाता हूं।

अगर आप भी यूट्यूब से पैसा कमाने की सोच रहे हैं तो बेझिझक एक यूट्यूब चैनल बना ले। पर उससे पहले मेरी एक बात आप ध्यान से सुने। आज के समय में यूट्यूब पर बहुत ही ज्यादा कंपटीशन है रोजाना हजारों लाखों चैनल बनते हैं। 

इसीलिए अगर आपके पास एक अच्छे टॉपिक के साथ-साथ उसकी अच्छी जानकारी है तभी आप यूट्यूब चैनल की शुरुआत करें। वरना आपका यूट्यूब पर सफल होना बहुत ही मुश्किल है। यूट्यूब वीडियो बनाने के लिए आपके पास एक स्मार्टफोन या कैमरा, 1 माइक और एक ट्राइपॉड होना जरूरी है। इसके बाद आप आसानी से यूट्यूब वीडियो बना सकते हैं और चैनल को मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते हैं। (latest business ideas in hindi)

10. SEO ट्यूटोरियल क्लासेस

Trending business ideas : दोस्तों आजकल इंटरनेट का समय है। जहां देखो वहां पर बस इंटरनेट हीं इंटरनेट का यूज हो रहा है ऐसे में सभी सोशल मीडिया कंपनी ने अपना एक एल्गोरिथ्म बना रखा है जो समय समय पर बदलता रहता है जैसे यूट्यूब, गूगल, इंस्टाग्राम, फेसबुक, ट्विटर आदि। 

इन सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर रोजाना कई लाखों करोड़ों पोस्ट और वीडियोस अपलोड होते हैं। पर क्या आपने कभी सोचा है कि जो फोटोस और वीडियो आपको पसंद आएंगे वही आपको यह सारी सोशल मीडिया कंपनी कैसे दिखाती है। 

तो इसका जवाब मैं आपको बता दूं यह सभी काम एल्गोरिथ्म का होता है। एल्गोरिथ्म ही चुनाव करता है किस को क्या दिखाना और क्या नहीं। जो फोटोस और वीडियोस आप देखते हैं जैसे यह आर्टिकल जो आप अभी पढ़ रहे हैं यह यह मेरे द्वारा SEO ऑप्टिमाइज्ड है। मैं अपने ब्लॉग की SEO इस तरीके से करता हूं कि मेरी ब्लॉग गूगल सर्च इंजन में सर्च करने पर पहले पेज पर दिखाई दे। 

पर SEO का खेल इतना भी आसान नहीं है इसके लिए आपको निरंतर SEO के बारे में सीखते रहना होगा। अगर आप SEO की अच्छी जानकारी रखते हैं तो आप ऑनलाइन इसकी ट्रेनिंग दे सकते हैं। भारत और देश विदेश में ऐसे कई ऐसे SEO एक्सपर्ट हैं जो प्रतिदिन $10,000 तक कमाते हैं। 

इसमें फायदा बहुत ही ज्यादा है पर इसके लिए आपको जैसा कि मैंने बताया हमेशा सीखते रहना पड़ेगा। क्योंकि सभी सोशल मीडिया कंपनी हमेशा अपना एल्गोरिथ्म बदलती रहती हैं। अगर आप भी SEO सीखना चाहते हैं और पैसे कमाना चाहते हैं तो पहले SEO के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लें, इसे समझें और फिर इसे अपने ब्लॉग और वीडियो में एक्सपेरिमेंट करके देखें। 

अगर आपको अपने ब्लॉग और वीडियोस में अच्छा रिजल्ट मिलता है तो बेझिझक आप इसकी ट्रेनिंग लोगों को दे सकते हैं। अगर आपका ट्रेनिंग लोगों को पसंद आता है तो आगे चलकर आप इसकी बहुत बड़ी कंपनी भी शुरू कर सकते हैं और वहां से भी ढेर सारे पैसे भी कमा सकते हैं। 

11. वाटर प्यूरीफायर बिजनेस

ये बात तो आप जानते हीं होंगे की दूषित पानी पीने से हमें कई बीमारियां होती है जैसे – मलेरिया, पीलिया, जुखाम, लीवर में संक्रमण, टाइफाइड, टीबी आदि। यह सभी रोग आपको दूषित पानी पीने से होते हैं। ऐसे मैं आज कल लगभग सभी लोग साफ पानी पीने के लिए अपने घर, ऑफिस, स्कूल, हॉस्पिटल आदि में वाटर प्यूरीफायर मशीन लगवा रहे हैं। 

इसकी मदद से हम दूषित पानी को साफ कर सकते हैं जो हमारे हेल्थ के लिए बहुत बढ़िया है। डॉक्टर भी यही सलाह देते हैं की हमें हमेशा साफ और स्वच्छ पानी पीना चाहिए। जिसके कारण वाटर प्यूरीफायर मशीन की बिक्री में भी काफी इजाफा हुआ है।

खास कर कोरोनो संक्रमण का जबसे फैलाव हुआ है लोग खाने पीने की चीजों को लेकर काफी एहतियात बरत रहे हैं। जिसको देखते हुए आने वाले समय में वाटर प्यूरीफायर मशीन बिजनेस काफी फायदेमंद साबित होगा। 

अगर आपके पास निवेश करने के लिए ज्यादा रुपए नहीं हैं तो आप देश की सबसे लोकप्रिय ब्रांड (Kent, Liv Pure, Eureka Forbes, Blue Star) से वाटर प्यूरीफायर की फ्रेंचाइजी लेकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। जैसा की मैने आपको बताया इस बिजनेस काफी छमता है। 

12. इवेंट मैनेजमेंट का बिजनेस 

भारत में रोजाना कई लाख शादी, समारोह, जन्मदिन, साल गिरह आदि होते है। इस तरह के समारोह में हम में से किसी के पास भी समय नहीं होता है, सभी व्यस्त रहते हैं। जिसके कारण हमें इवेंट मैनेजमेंट सर्विस को हायर करना पड़ता है। जो लगभग आजकल सभी शादी, समारोह इन्हीं के द्वारा संभाला जाता है। 

हमें बस पैसे खर्च करने होते हैं और शादी समारोह में होने वाले सारे जरूरी काम इवेंट मैनेजमेंट वाले करते हैं। इससे हमारा काम आसान हो जाता है। हम बैठे-बैठे सभी काम करवा लेते हैं। हालाकि इसके बदले हमें उन्हें काफी चार्ज भी देने होते हैं। 

अब आप खुद सोच कर देखिए अगर आपको इस बिजनेस में थोड़ी बहुत भी जानकारी और इच्छा है तो आप कितना फायदा कमा सकते हैं। अगर आप शादी समारोह में होने वाले कामों की जिम्मेदारी उठा सकते हैं तो यह Trending Business Idea In Hindi 2024 आपके लिए बहुत हीं फायदेमंद बिजनेस साबित हो सकता है।

हालाकि यह काम अकेले नहीं हो सकता है। इसके लिए आपको कुछ लोगो की जरूरत पड़ेगी जैसे कैटरिंग सर्विस वालों को, टेंट वालों की, वाटर सप्लायर की आदि। यदि आपका इन सभी से संपर्क अच्छा है तो आप इस बिजनेस को जरूर शुरू करें। यह आने वाले समय में भी सबसे तेजी से बढ़ने वाला Low Investment High Profit Business Ideas में से एक है।

• कैटरिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें?

13. अंडे का बिजनेस

दोस्तों आपने यह तो सुना ही होगा संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे। अंडे का व्यापार यह एक ऐसा बिजनेस है जिस पर ज्यादातर लोग ध्यान नहीं देते हैं। सोचते हैं इसमें बहुत ज्यादा मुनाफा नहीं है, पर ऐसा नहीं है। अगर इस बिजनेस को अच्छे से किया जाए, अच्छी प्लानिंग के साथ किया जाए तो अंडे के बिजनेस से भी आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकता है। 

अंडा हमारे शरीर के लिए कितना फायदेमंद है यह हम सभी जानते हैं और इसकी बिक्री भी कितनी ज्यादा है यह तो आपको पता ही है। साल में कोई भी मौसम हो इसकी बिक्री कभी कम नहीं होती। आपने देखा होगा जो जिम जाते हैं पूरे दिन में 5 से 10 अंडे खा जाते हैं। अंडे से हमें काफी अच्छी प्रोटीन मिलती है जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। 

अगर आप बहुत कम पैसा लगाकर किसी बिजनेस को शुरू करने की सोच रहे हैं तो मेरे ख्याल से अंडे का बिजनेस आपके लिए सबसे बेहतरीन रहेगा। इसके लिए बस आपको एक दुकान या फिर अच्छी जगह की जरूरत है और आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। अंडे की सप्लाई के लिए आप सीधा फार्म से संपर्क कर सकते हैं, जो आपको सस्ते दामों में अंडे देते रहेंगे। Business Ideas In Hindi After Lockdown यह एक बहुत अच्छा चलने वाला बिजनेस है। 

👉 अंडे का बिजनेस कैसे शुरू करें?

14. ड्रोन वीडियोग्राफी बिजनेस

New Business Ideas Hindi 2024 की इस आर्टिकल में ड्रोन वीडियोग्राफी बिजनेस एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन है। आजकल सभी शादी समारोह में ड्रोन वीडियोग्राफी का उपयोग किया जा रहा है जिससे फोटोस और वीडियोस में चार चांद लग जा रहे हैं। ड्रोन वीडियोग्राफी के लिए आपको अच्छे खासे रुपए चार्ज देने होते हैं।

ऐसे में अगर आप ₹1,50,000 से ₹3,00,000 निवेश कर सकते हैं तो यह बिजनेस आप जरूर शुरू करे। ज्यादा से ज्यादा ड्रोन वीडियोग्राफी के आर्डर के लिए आप इवेंट मैनेजमेंट सर्विस और इवेंट प्लानर से संपर्क भी कर सकते हैं। 

ड्रोन वीडियोग्राफी आजकल बहुत ही ज्यादा ट्रेंड में है यह ट्रेंड आज आपको लगभग हर एक शादी समारोह में देखने को जरूर मिलेंगे। अगर आप इस बिजनेस को शुरू करने की सोच रहे हैं तो इसके लिए आपको अच्छी क्वालिटी के ड्रोन खरीदनी होगी। आप शुरुआती दिनों में एक ड्रोन और 2–3 बैटरी के साथ इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।

ड्रोन वीडियोग्राफी की ज्यादा आर्डर के लिए आप एक वेबसाइट भी बनवा सकते हैं जिससे आपको हमेशा आर्डर मिलते रहेंगे। इसके अलावा आप सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी अपना अकाउंट बना ले क्योंकि वहां से भी आपको ऑर्डर मिलने वाले हैं।

👉 फोटो स्टूडियो कैसे शुरू करें?

15. सोलर एनर्जी बिजनेस 

new big business ideas in hindi : जैसे जैसे पूरी दुनिया में एनर्जी की डिमांड बढ़ रही है, वैसे वैसे रोजाना कई नए तकनीक भी आ रहे हैं। लोग सोलर पावर का इस्तेमाल करके अपने घर में फ्री बिजली का लाभ उठा रहे हैं। आज आपको आपके घर के अगल बगल ऐसे कई घर दिख जायेंगे जिनके छत पर आपको सोलर प्लांट मिल जाएंगे। लोग सोलर एनर्जी का पूरा फायदा उठा रहे हैं।

ऐसे में अगर आप ₹1,50,000 – ₹2,00,000 लगाकर किसी बिजनेस को शुरू करने की सोच रहे हैं तो सोलर प्लांट का बिजनेस शुरू करके आप महीने का ₹30,000 से ₹1,00,000 रुपए आसानी से कमा सकते हैं। 

भारत की सबसे लोकप्रिय कंपनी Loomsolar के साथ जुड़ कर ₹1,000 के निवेश से महीने का ₹40,000 से भी ज्यादा कमाया जा सकता है। Loomsolar आपको 3 तरह से पैसा कमाने का मौका देती है। वो हैं :

• डीलर

• डिस्ट्रीब्यूटर

• सोलर इंस्टॉलर

आने वाले समय में यह बिजनेस और भी ज्यादा लोगो के बीच छाने वाला है। इसके साथ साथ आपको इस बिजनेस में प्रॉफिट मार्जिन भी ज्यादा होती है। सोलर प्लांट का बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास एक दुकान या खाली जगह होना जरूरी है जहा से आप सोलर प्लांट बेचेंगे। सोलर प्लांट के सामान को खरीदने के लिए आप डिस्ट्रीब्यूटर से संपर्क कर सकते हैं। 

16. किराने दुकान का बिजनेस 

किराना दुकान कैसे खोलें या किराना दुकान का बिजनेस कैसे शुरू करें यह सवाल सभी कोई जानना चाहते हैं। या एक प्रकार का ऐसा बिजनेस है जो साल के 12 महीने चलता है। इसे आप स्मॉल बिजनेस आइडियाज की गिनती में ले सकते हैं। 

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास एक दुकान होनी जरूरी है। जिसके बाद आपको किराने का सारा सामान थोक बाजार से खरीदना है। सबसे पहले आप किराना सामान का लिस्ट बना ले और उसके बाद बाजार जाकर खरीदारी करें। 

आप किराने की दुकान में चावल, दाल, आटा, चीनी, चाय पत्ती व रोज के उपयोग में होने वाले सारे सामान रख सकते हैं। इसके साथ-साथ आप टॉफी, बिस्कुट भी रख सकते हैं। बाद में जब आपका दुकान अच्छे से चलने लगे तो आप इसमें कुछ और चीजें जोड़ सकते हैं जैसे पैकेट वाले दूध, दही, पेड़ा, मक्खन, सॉफ्ट ड्रिंक आदि। 

हालांकि डेयरी प्रोडक्ट बेचने के लिए आपको एक फ्रिज भी लेनी पड़ेगी। आप हरबरा कर इस बिज़नेस में निवेश ना करें और आप अपने बजट के अनुसार निवेश कर सकते हैं। 

जनरल स्टोर की दुकान खोलते वक्त आपको एक बात का हमेशा ध्यान रखना है कि आप की दुकान ऐसी जगह होनी चाहिए जहां बहुत ही कम या फिर नाम मात्र कोई और किराने की दुकान हो। अगर आप के अगल-बगल कोई दूसरा किराना दुकान है तो वहां पर जनरल स्टोर खोलने से बचें। 

किराना दुकान को ज्यादा अच्छा चलाने के लिए आप कुछ अलग सी सर्विस दे सकते हैं जैसे सामानों की होम डिलीवरी करना और कुछ ना कुछ ऑफर देते रहना। इससे आपके कस्टमर आकर्षित होंगे और आप की बिक्री बढ़ेगी। 

ज्यादा जानकारी के लिए आप इस आर्टिकल को पढ़ें

 किराना दुकान कैसे खोलें? जाने पूरी जानकारी

17. पान की दुकान का बिजनेस

भारत में पान की बिक्री बहुत ज्यादा है। यहां ज्यादातर लोग पान का सेवन करते है। इनमें से कुछ ऐसे भी लोग हैं जो पूरे दिन में 5–6 पान आराम से खा लेते हैं। और एक तरीके से देखा जाए तो पान की बिक्री भारत में शुरू से है और आगे भी रहेगी। क्योंकि पान खाने वालों की कमी ना कभी हुई थी और मेरे ख्याल से ना कभी होगी।

ऐसे में अगर आप का सवाल है कम लागत में कौन सा बिजनेस करें? तो मेरा जवाब है पान की दुकान का बिजनेस। जी हां दोस्तों पान का बिजनेस आप बड़ी हीं आसानी से कम लागत में शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा जगह की भी जरूरत नहीं पड़ती है। पान की दुकान का बिजनेस शुरु करने के लिए आपको सारी जरुरी सामान थोक मार्केट में आसानी से मिल जाएंगे।

और बात रही दुकान की तो इसके लिए आपको बहुत ही बड़ी दुकान की जरूरत नहीं है। आप छोटी सी दुकान रेंट पर भी ले सकते हैं, अगर आपके पास पहले से जगह है तो ये और भी अच्छी बात है। पान की दुकान का बिजनेस आप ₹25000 से ₹30000 में शुरू कर सकते हैं। 

18. ब्लॉगिंग (Blogging)

ब्लॉग यह शब्द सुनते ही सबके मन में सबसे पहले यही सवाल आता है कि ब्लॉगिंग क्या होता है और फ्री ब्लॉग कैसे बनाएं। इंटरनेट की मदद से किसी भी चीज को लिखकर लोगों तक पहुंचाना ब्लॉगिंग कहलाता है। जैसे आप अभी इस आर्टिकल को जहां पढ़ रहे हैं या एक ब्लॉग है। 

ठीक इसी तरह ब्लॉग बनाने के लिए भी बहुत से प्लेटफार्म है। अगर आप फ्री ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो आपको Blogger.com पर अपना अकाउंट बनाना होगा वही अगर आप ₹2000 – ₹3000 निवेश कर सकते हैं तो आप वर्डप्रेस पर अपना ब्लॉग बना सकते हैं। 

अगर मेरी माने तो आप ब्लॉगिंग की शुरुआत Blogger.com पर से हों करें। जब आपको ब्लॉगिंग की पूरी जानकारी हो जाएगी, आपको अच्छे से आर्टिकल लिखना आ जाएगा, आप कुछ रुपए कमा लेंगे, तब आप अपना ब्लॉग वर्डप्रेस पर शिफ्ट करें। 

इंडिया में ऐसे कई ब्लॉगर्स हैं जो महीने का $100 से $10,000 तक कमाते हैं। आप भी कमा सकते हैं पर उसके लिए आपको पहले सीखना होगा : SEO ऑप्टीमाइज आर्टिकल कैसे लिखे, SEO क्या होता है आदि। इसके साथ साथ हीं आपको अच्छी हार्डवर्क (Hardwork) और स्मार्टवर्क (Smartwork) भी करनी होगी। (latest business ideas in hindi)

19. कोचिंग सेंटर बिजनेस

कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन में ज्यादातर लोग घर पर रहकर ही पढ़ाई कर रहे हैं सभी क्लास की पढ़ाई ऑनलाइन हो चुकी है। हालांकि बहुत से लोग ऑनलाइन क्लास से खुश नहीं है। स्टूडेंट्स को जो समझाया जा रहा है, वो समझ नही पा रहे हैं। उन्हे समझने में परेशानी हो रही है। 

ऐसे में बहुत से लोग हैं जो कोचिंग सेंटर में जाना चाह रहे हैं पर अभी कोरोना के कारण बहुत से कोचिंग संस्थान नहीं खुले हुए हैं। अगर आप पढ़ने में अच्छे हैं और अपने से छोटे बच्चों को पढ़ा सकते हैं तो कोचिंग सेंटर का बिजनेस आपके लिए एक अच्छा और फायदेमंद बिजनेस साबित हो सकता है। 

अगर आपके मन में यह सवाल है की ₹50,000 में कौन सा बिजनेस करें? तो मेरा जवाब होगा कोचिंग संस्थान/सेंटर। इस बिजनेस को अपने घर से शुरू करने के लिए इतने रुपए काफी होंगे। कोचिंग संस्थान सेंटर शुरू करने के लिए 10 से 20 बेंच और टेबल खरीदने होंगे। इसके साथ ही आपको उजले कलर की बोर्ड और मार्कर खरीदनी होगी। इसके बाद आप आसानी से कोचिंग सेंटर का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। 

👉 कोचिंग सेंटर कैसे खोलें?

20. चाय की दुकान का बिजनेस

भारत में चाय की दुकान को पारंपरिक बिजनेस भी कहा जा सकता है। जो आपको हर गली, मोहल्ले, चौक, चौराहे पर देखने को मिलेंगे। भारत में लोगों को चाय सिर्फ चाय ही नहीं बहुत से परेशानियों का हल है। थोड़े से बदन दर्द होने से हम चाय का सेवन करते हैं, सर मैं थोड़ी सी दर्द हो तो चाय का सेवन करते हैं। मतलब एक तरीके से देखा जाए तो हमें चाय पीने का बस बहाना चाहिए होता है। 

इन सभी बातों को नजर रखते हुए अगर आप कम लागत में किसी बिजनेस को शुरू करने की सोच रहे हैं जो अच्छा मुनाफा भी दे तो चाय का बिजनेस शुरू करना घाटे का सौदा नहीं होगा।

इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि इसके लिए आपको ज्यादा जगह की भी जरूरत नहीं होती है जिसके कारण आप इसे बहुत ही कम रुपए निवेश करके भी शुरू कर सकते हैं। चाय की दुकान का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको एक स्टॉल बनवाना होगा और अगर आप इसे किसी दुकान में शुरू करने की सोच रहे हैं तो इसके लिए आपको एक छोटी सी दुकान रेंट पर लेनी होगी। 

इसके अलावा आपको चाय बनाने के लिए जरूरी सामानों की खरीदारी भी करनी होगी जैसे चाय बनाने के लिए बर्तन, कुल्हड़, दूध, चीनी, चाय पत्ती, इलायची आदि। यह सभी जरूरी सामान आपको थोक मार्केट में कम दाम में मिल जाएंगे। 

अगर आप सच में चाय की दुकान खोलने की सोच रहे हैं और जानना चाहते हैं की चाय की दुकान कैसे खोलें तो हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल जरूर पढ़े।

• चाय की दुकान कैसे खोलें? जाने पूरी जानकारी

21. नाश्ते की दुकान का बिजनेस 

नाश्ते का बिजनेस 2024 की नई बिजनेस आइडियाज की इस पोस्ट में एक बहुत ही फायदेमंद बिजनेस माना जा सकता है। आपने अपने शहर में कहीं न कहीं गली, मोहल्ले, चौक, चौराहे पर देखा होगा की सुबह सुबह नास्ते की दुकान या स्टॉल लगी हुई रहती है। 

क्या आप जानते यह बिजनेस बहुत ही सालो से चलता आ रहा है और हमेशा सफल भी रहा है। बस आपको इस बिजनेस को सही ढंग से चलाने आना चाहिए। अगर आप After Lockdown Business Ideas In Hindi की तलाश में हैं तो नाश्ते का बिजनेस शुरू करना सही साबित होगा। 

क्यूंकि लॉकडॉन होने की वजह से लोगो ने बहुत ही दिनों से ऐसी चटपटी खाने का स्वाद नहीं लिया है और वैसे भी यह ऐसा बिजनेस है जो साल के बारह महीने बहुत हीं अच्छी कमाई करता है। 

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके एक जगह की जरूरत पड़ेगी। इसके लिए आप एक दुकान रेंट पर ले सकते हैं या स्टॉल बनवा सकते हैं। जो आपके बजट में हो जाए, आप उसी को चुने। इसके बाद आपको नाश्ता बनाने के लिए जरूरी सामान और राशन भी खरीदनी होगी। 

नाश्ते के रूप में आप अपने ग्राहकों को सुबह सुबह जलेबी और कचोरी परोस, चोले भटूरे, लिट्टी चोखा, पूरी सब्जी आदि इनमें से कोई भी नाश्ता परोस सकते हैं और रुपए कमा सकते हैं। इसके अलावा आपको एक सहायक की भी जरूरत पड़ेगी। इसके बाद आप आसानी से इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। (new business ideas in hindi 2024)

22. फॉर्म (Form) भरने की दुकान का बिजनेस

आज कल यह बिजनेस काफी प्रचलन में है। आपने भी कभी किसी परीक्षा या किस चीज का फॉर्म भरा होगा। जिसके लिए आपको साइबर कैफे जाना पड़ा होगा। बस यही काम आप ₹30,000 निवेश करके शुरू कर सकते हैं। बस आपको एक कंप्यूटर और एक प्रिंटर खरीदने की जरूरत है। 

इसके अलावा आपको एक खाली जगह या छोटी दुकान रेंट पर लेने होगी। जहां आपको यही ऑनलाइन फॉर्म भरने का काम करना है। लोग एक फॉर्म भरने के 100 से 200 रुपए तक आराम से देते हैं। इस बिजनेस को शुरू करके आप दिन का 1000 रुपए आसानी से कमा सकते हैं। 

बाद में जब आप अच्छी कमाई करलें तो बड़े पैमाने पर इसी बिजनेस को आगे ले जा सकते हैं। इतने कम रुपए निवेश करके महीने का कम से कम 25,000 रुपए कमाना बहुत ही अच्छा बिजनेस आइडिया माना जा सकता है। अगर आप बाद और भी रुपए निवेश कर सकते हैं तो इस बिजनेस के अलावा आप साइबर कैफे का भी बिजनेस शुरू कर सकते हैं। 

• साइबर कैफे कैसे खोलें? जाने पूरी जानकारी हिंदी में

1. घर बैठे कौन सा बिजनेस शुरू करें?

 अगर आप घर बैठे किसी भी बिजनेस को शुरू करने की सोच रहे हैं तो आज के जमाने में ऑनलाइन बिजनेस से अच्छा कुछ नही। अगर आपको ऑनलाइन बिजनेस आइडिया को जानकारी चाहिए तो इस आर्टिकल को पढ़े। 

2. सबसे बढ़िया बिजनेस कौन सा है?

देखिए दोस्तों आप जिस भी कार्य करने में सबसे ज्यादा ध्यान देते हैं, प्यार करते हैं, वही बिजनेस आपके लिए सबसे अच्छा बिजनेस है। मेरे बता देने से की ये बिजनेस अच्छा है यह जरूरी नहीं है को वो बिजनेस आपके लिए अच्छा हीं हो। 

3. कम पैसों में कौन सा बिजनेस शुरू करें?

जिस भी बिजनेस को गली मोहल्ले से शुरू किया जा सकता है वह बिजनेस कम पैसों में शुरू किया जा सकता है। जैसे किराने का दुकान, अंडे का दुकान, कोचिंग संस्थान आदि।

4. ₹50,000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें?

अगर आप ज्यादा रुपए निवेश करने में सक्षम नहीं है और ₹50,000 में किसी बिजनेस को शुरू करने की सोच रहे हैं तो चाय की दुकान का बिजनेस और नाश्ते की दुकान का बिजनेस अच्छा ऑप्शन होगा। 

5. सबसे फायदेमंद बिजनेस कौन सा है?

मेरे खयाल से सभी बिजनेस फायदेमंद होते हैं। बस आपके काम करने का तरीका और अपने बिजनेस को सही दिशा में आगे बढ़ाना बहुत हीं जरूरी होता है। 

तो दोस्तो ये थी 22 New Business Ideas In Hindi 2024 उम्मीद करता हूं मैं आपकी उम्मीदों पर खरा उतरा हूं, मेरे कहने का मतलब है की आप जिस भी बिजनेस आइडियाज की तलाश में इस ब्लॉग पर आए थे वो पूरा हो चुका होगा। न्यू बिजनेस आइडियाज के साथ साथ मैने इस बात का भी ध्यान रखा है की आपको Low Investment Business Ideas Hindi Me मिलें। 

Business Ideas Hindi Home : CLICK HERE

वेब स्टोरी देखें : CLICK HERE

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम Mohit Sinha है। मैं पटना का रहना वाला हूं और इस Blog के माध्यम से मैं आप तक व्यापार और पैसे से संबंधित जानकारी पहुंचाने की कोशिश करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें ❤️ facebook youtube telegram

2 टिप्पणियाँ

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

  1. आपने बहुत ही सुव्यवस्थित तरीके से जानकारी प्रस्तुत की है आपके लिए बहुत-बहुत धन्यवाद और आप भी आगे और तरक्की करें

    जवाब देंहटाएं
और नया पुराने