अंडे का बिजनेस कैसे शुरू करें? | Wholesale Egg Business In Hindi

अंडे का बिजनेस कैसे शुरू करें? : हैलो दोस्तों कैसे हैं आप लोग उम्मीद करता हूं आप लोग अच्छे होंगे क्या आप हो कम निवेश में किसी बिजनेस को शुरू करने की सोच रहे हैं अगर हां तो इस आर्टिकल में बने रहे क्योंकि आज मैं आपको बताने जा रहा हूं होलसेल अंडे का बिजनेस कैसे शुरू करें।

यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें अब बिना ज्यादा रुपए निवेश किए अच्छा पैसा कमा सकते हैं बस आपके पास एक अच्छे बिजनेस प्लान की जानकारी होनी चाहिए जो मैं आपको इस पोस्ट के जरिए दूंगा।

यह बात तो हम सभी जानते हैं कि मार्केट में अंडे की डिमांड कितनी है। लोग अंडे खाना बहुत ही पसंद करते हैं। अंडे से कई प्रकार के व्यंजन बनाए जाते हैं जो भारत और भारत से बाहर भी लोगों को काफी पसंद आते हैं।

अंडे से हमें कई तरह के जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं जैसे मिनरल, प्रोटीन आदि जो खास कर आज कल के समय में हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी हैं। अभी से कुछ ही साल पहले भारत के बहुत से शहर में अंडे की खपत और उत्पादन में काफी अंतर आ गया था। खपत ज्यादा हो रही थी और उत्पादन कम।

जिसके कारण अंडे के दाम बढ़ गए थे। इन सभी बातों को गौर से देखें तो हमें पता चलता है कि अंडे का सेवन करना हमारे जीवन में कितने जरूरी हैं। इससे यह बात तो साफ हो जाती है कि अंडे का बिजनेस शुरू करना घाटे का सौदा नहीं है।

बहुत से लोग सोचते हैं कि अंडे के व्यापार में ज्यादा फायदा नहीं है, पर ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। किसी भी बिजनेस में बहुत फायदा है बस उसे करने का ढंग आपको पता होना चाहिए। तो चलिए बताता हूं कम निवेश में कौन सा बिजनेस शुरू करें या होलसेल अंडे की दुकान कैसे खोलें? (Wholesale Egg Business In Hindi)।

अंडे के व्यापार के लिए बाजार :

जैसा कि मैंने आपको अभी बताया है प्रतिदिन अंडे की खपत बढ़ती जा रही है लोग पहले के मुकाबले अंडे की खपत अभी के समय में काफी ज्यादा कर रहे हैं डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट की माने तो भारत अंडे के उत्पादन के क्षेत्र में तीसरा सबसे बड़ा देश है और अनुमान लगाया जा रहा है कि आने वाले कुछ ही सालों में भारत पहले स्थान पर रहेगा।

इसे आप साफ-साफ पता लगा सकते हैं कि आने वाले समय में भी अंडे का बिजनेस बहुत ही अच्छा चलने वाला है। अगर आपको थोड़ी सी भी इस व्यापार को शुरू करने में झिझक हो रही है तो आप इसी बात से पता लगा सकते हैं कि क्या आपने कभी मीट का बिजनेस बंद होते देखा है, मछली का बिजनेस बंद होते देखा है, नहीं ना। तो बिल्कुल उसी तरह है यह बिजनेस भी आने वाले भविष्य में बहुत ही अच्छा करने वाला है।

अंडे का बिजनेस कैसे शुरू करें?

अंडे का बिजनेस कैसे शुरू करें?
अंडे का बिजनेस कैसे शुरू करें? 

इस पोस्ट के जरिए मैं आपको होलसेल अंडे की दुकान कैसे खोलें यह बताऊंगा। अंडे और मीट के व्यापार में आपको कुछ कानूनी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। इसके लिए आपको अपने शहर के कुछ कानूनी नियमों को जानने होंगे। भारत के हर एक राज्य में मीट और अंडे की दुकान शुरू करने के लिए अलग-अलग नियम कानून है।

आपको इसके बारे में अच्छे से जानकारी हासिल करनी है और इसके बाद आप अंडे का व्यापार आसानी से शुरू कर सकते हैं। यहां मैंने आपको कुछ पॉइंट्स बताई है जिस पर आपको ध्यान देना है।

◾बाजार की पहचान करें :–

होलसेल अंडे की दुकान शुरू करने से पहले आपको अपने मार्केट को पहचानना होगा। क्योंकि दुकान शुरू करने के बाद शुरूआती दिनों में आपको ग्राहक जल्दी नहीं मिलेंगे। इसके लिए आपको थोड़ा समय देना होगा। इसीलिए दुकान शुरू करने से पहले हीं अगल बगल के रेस्टोरेंट, होटल, छोटे मोटे दुकान, फास्ट फूड शॉप से संपर्क करना है और उन्हें अंडे खरीदने के लिए ऑफर देना है।

आप थोड़ा बहुत उन्हे डिस्काउंट ऑफर कर सकते हैं। जिसके कारण आपको दुकान शुरू करते के साथ हीं ग्राहक मिल जाएंगे। इसके अलावा आप जिस भी जगह पर दुकान खोलने जा रहे हैं वहां के एग शॉप में जाएं और देखे वो किस प्रकार कौन सा काम करते हैं। उनकी रेट क्या है, उनके अंडे की सप्लाई कहा कहा होती है आदि। शुरुआती समय में ज्यादा अंडे न खरीदें, मार्केट के हिसाब से अंडे की खरीदारी करें। जिससे आपके बहुत पैसे बचेंगे।

◾दुकान की लोकेशन का चयन करें :–

यह बात कभी नहीं बदलने वाली है कि किसी भी बिजनेस में उसका लोकेशन बहुत ही ज्यादा मैटर करता है इसीलिए इस बिजनेस में भी आपको एक अच्छे जगह पर दुकान लेने की पूरी कोशिश करनी है। आपको अपने दुकान के लिए ऐसी जगह का चयन करना है जहां पर भीड़ भाड़ ज्यादा रहती हो, लोगों का आना जाना काफी ज्यादा हो।

इसके लिए आप मेन मार्केट, बाजार, चौक, चौराहे पर दुकान की खोज कर सकते हैं। रेंट पर दुकान लेते वक्त इस बात का भी ध्यान रखें कि वह बहुत ही ज्यादा बड़ा भी ना हो और ना ही बहुत ही ज्यादा छोटा। इसके साथ साथ ही आपको दुकान की रेंट का भी ध्यान रखना है अगर आपकी दुकान का रेट बहुत ही ज्यादा होगा तो उसे आपको शुरुआती दिनों में देना मुश्किल हो जाएगा।

दुकान के रेंट आपके चुने गए लोकेशन पर निर्भर करती है। आप जितना ज्यादा भीड़भाड़ वाला जगह चुनेंगे, आपको इतनी ज्यादा रेंट देनी पड़ सकती है। हालांकि इससे आपकी कमाई पर भी बहुत ही ज्यादा असर पड़ेगा। 

◾अंडे के बिजनेस के लिए दुकान का सेटअप :–

अंडे का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको दुकान में ज्यादा रुपए निवेश नहीं करना पड़ता है जैसा कि मैंने आपको बताया इसके लिए आपको एक दुकान रेंट पर लेनी होगी अगर आप दुकान रेंट पर नहीं लेना चाहते हैं और अंडे का दुकान ना लेकर घर से इस बिजनेस को शुरू करने की सोच रहे हैं तो इसके लिए आपको एक खाली जगह की जरूरत पड़ेगी जो घर के बिल्कुल आगे हो।

इसके बाद आपको एक फ्रिजर लेना होगा जिसमें आप अंडे को संभाल कर रख सकते हैं। फ्रीजर में अंडे रहने पर ज्यादा दिन तक अच्छे रहेंगे। जिससे आपको नुकसान कम होगा। इसके बाद आपको थोड़ी बहुत लाइटिंग का भी काम करवाना होगा। जिसके लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च नहीं करना है। आप दो लाइट और एक पंखा लगा सकते हैं, पर उससे पहले आपको बिजली का कनेक्शन भी लेना होगा। जो आप अपने एरिया के बिजली ऑफिस से संपर्क करके ले सकते हैं।

इसके बाद आपको एक काउंटर बनवाना होगा। आप चाहे तो इसे मार्केट से भी खरीद सकते हैं। आपको जिस भी तरीके से काउंटर सस्ते दाम में मिल जाए या बन जाए आप उसी तरीके से आगे बढ़े। इन सभी चीजों को पूरा करने के बाद आप बेझिझक अपनी दुकान खोल सकते हैं। अब आपके दुकान का सेटअप पूरा हो चुका है।

👉 चाय की दुकान कैसे खोलें? जानें पूरी जानकारी

सस्ते दाम में अंडे कहां से खरीदें?

होलसेल अंडे की दुकान खोलने पर आपको रोजाना अंडे की खपत होगी। क्योंकि आपके रोजाना ग्राहक आपसे प्रत्येक दिन अंडे खरीदेंगे। इसीलिए आपको इसकी अच्छी व्यवस्था बनाए रखनी होगी। इसके लिए आप किसी पोल्ट्री फार्म से संपर्क कर सकते हैं, जो आपको जब भी जरूरत पड़ेगी वो आपको अंडे दे दिया करेंगे।

• आप अपने अंडे की दुकान के लिए अपने अगल-बगल के पोल्ट्री फार्म की बिजनेस करने वाले से संपर्क कर सकते हैं। इससे आपको कम दाम में अच्छी क्वालिटी के अंडे मिल जाएंगे। आपका बहुत सारा पैसा बच जाएगा। इसके बाद आप अपना फायदा रखकर एक दम में अंडे की बिक्री कर सकते हैं। पोल्ट्री फॉर्म सेंड करने का एक और फायदा यह है कि आपको यहां पर अंडे का स्टॉक नहीं करना पड़ेगा, आप चाहे तो प्रत्येक दिन अंडे की खरीदारी कर सकते हैं। जिससे अगर आप के अंडे खराब भी हो जाते हैं तो आपके काफी पैसे बचेंगे।

• किसी किसी शहर में ऐसा होता है कि पोल्ट्री फार्म नहीं होती है। हालांकि ऐसा बहुत ही कम बार देखा जाता है कि किसी शहर में पोल्ट्री फार्म नहीं है, पर अगर फिर भी अगर कोई चांस है जिसमें आपको पोल्ट्री फॉर्म नहीं मिल रही है तो इसके लिए आप डिस्ट्रीब्यूटर की मदद से शहर के दूसरी कंपनी से संपर्क कर सकते है, जो आपको उसी दाम में अंडे देंगे। अर्थात आपको जहां पर भी कम दाम में अच्छे क्वालिटी के अंडे मिल जाए आप वहां पर से अंडे की खरीदारी कर सकते हैं।

होलसेल अंडे की बिजनेस के लिए लाइसेंस कैसे लें?

जैसा कि मैंने आपको ऊपर ही बताया है अंडे का बिजनेस एक खाद्य पदार्थ का बिजनेस है। जिसके लिए आपको कुछ कानूनी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है जो काफी जरूरी है। इसके लिए आपको राज्य के खाद्य विभाग से संपर्क करना होगा। वहां पर आपको एक फार्म दिया जाएगा जिसे आप को ध्यान पूर्वक भरकर, फोटो और जरूरी दस्तावेज के साथ फिर उसी जगह खाद्य विभाग में जमा करना है।

जिसके बाद खाद्य विभाग से कुछ अधिकारी आपकी वेरिफिकेशन करते हैं और कुछ ही दिन में रिव्यू करने के बाद आपको होलसेल अंडे के बिजनेस के लिए जरूरी लाइसेंस दे दिया जाता है। ज्यादा जानकारी के लिए आपको अपने राज्य के खाद्य विभाग से जानकारी हासिल करनी होगी क्योंकि हर राज्य के अलग-अलग नियम कानून है जो आपको पूरी तरह मान ने हैं।

होलसेल अंडे की दुकान के लिए जरूरी दस्तावेज क्या हैं?

• आधार कार्ड या वोटर आईडी कार्ड
• किरायानामा व जमीन के कागजात
• पैन कार्ड या निवास प्रमाण पत्र
• 2 पासपोर्ट साइज फोटो
• जीएसटी पेपर वर्क
• रजिस्ट्रेशन के पैसे

अंडे के बिजनेस में कितनी लागत होती है?

अंडे का व्यापार दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है जिस को मद्दे नजर रखते हुए मैंने इस आर्टिकल को लिखा है जहां मैंने आपको बताया है, अंडे का व्यापार कैसे करें (Wholesale Egg Business In Hindi)। अगर आप अंडे का बिजनेस छोटे स्तर पर शुरू करने की सोच रहे हैं तब आपको ज्यादा रुपए निवेश नहीं करना होता है आप ₹20,000 से ₹30,000 में इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

हालांकि इस पोस्ट में आपको होलसेल अंडे की दुकान कैसे खोलें यह बता रहा हूं तो उसके लिए मैं आपको बता दूं अंडे की होलसेल दुकान खोलने के लिए आपको ₹50,000 से ₹1,00,000 निवेश करने पड़ सकते हैं। अर्थात आप निवेश करते वक्त इस बात का भी ध्यान रखें कि क्या आप जिस जगह पर दुकान खोल रहे हैं वहां इतना रुपए निवेश करना सही होगा। मेरे कहने का मतलब है कि अपने मार्केट के अनुसार ही निवेश करें। 

ऐसा करने से आपको या पता चल जाएगा कि इस मार्केट से अधिकतम कितनी अंडे की खपत हो रही है जिसे आपकी लागत में भी कमी आएगी और आपको घाटे का सामना भी नहीं करना पड़ेगा। इसके अलावा अगर आप अंडे की दुकान अपने घर से शुरू कर रहे हैं तो आपको इतने भी पैसे निवेश नहीं करने पड़ेंगे।

👉 टिफिन सर्विस बिजनेस कैसे शुरू करें?

होलसेल अंडे की दुकान से कितनी कमाई हो सकती है?

होलसेल अंडे की दुकान से आज के समय में अच्छी कमाई की जा सकती है। हालांकि यह बहुत हद तक आपके काम करने के तरीके पर भी निर्भर करता है। जैसे आप किस तरीके से अपनी दुकान को चलाते हैं, कितने समय तक अभी दुकान को खोले हुए रखते हैं, अपने कस्टमर को किस तरीके से संभालते हैं आदि।

कुल मिलाकर देखा जाए तो होलसेल अंडे की दुकान से आप महीने का ₹30,000 आसानी से कमा सकते हैं। अगर आप इस पर और भी ज्यादा मेहनत करते हैं और ग्राहक को अपने ओर आकर्षित करते हैं तो आप इस बिजनेस से और भी ज्यादा कमा सकता है।

यह निश्चित आंकड़ा नहीं है यह थोड़े बहुत ऊपर नीचे हो सकते हैं। निश्चित आंकड़ा बताना थोड़ा मुश्किल है क्योंकि जैसा कि मैंने आपको बताया यह पूरी तरह आप पर निर्भर करता है आप किस प्रकार अपनी दुकान को चलाते हैं।

शुरुआती समय में आप ज्यादा मुनाफा नहीं, अच्छे ग्राहक बनाने पर ज्यादा ध्यान दें। एक बार आपके और ग्राहक के बीच का संबंध अच्छा हो जाता है, आप उनसे अच्छे से बात करते हैं, अच्छे से बर्ताव करते हैं तो वह आप हीं की दुकान से अंडे की खरीदारी करेंगे जिससे आपकी बिक्री बढ़ेगी।

जैसे-जैसे आपके दुकान की बिक्री बढ़ती जाएगी आप इसे और भी आगे ले जा सकते हैं। मैंने ऐसे कई अंडे की दुकान देखी है जिनकी महीने की कमाई ₹40,000 से भी ज्यादा है। इससे हमे साफ साफ पता चलता है कि कम रुपए लगाकर किसी भी बिजनेस से अच्छा मुनाफा कमाने में अंडे का बिजनेस एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

अंडे के बिजनेस का प्रचार कैसे करें?

किसी भी व्यवसाय का प्रचार करना बहुत ही आवश्यक होता है। पर बहुत से लोग बिजनेस को शुरू कर लेने के बाद प्रचार करना भूल जाते हैं जिसके कारण उन्हें अपने बिजनेस को कुछ ही महीनों या दिनों बाद बंद करना पड़ता है। क्योंकि जब तक आप अपने ग्राहक को अपने बिजनेस के बारे में नहीं बताएंगे, उसकी प्रचार नहीं करेंगे, ग्राहक जानेंगे कैसे आपने क्या बिजनेस शुरू किया है और कहां शुरू किया है।

इसीलिए अंडे की दुकान का प्रचार करने के लिए आप विभिन्न तरीकों का सहारा ले सकते हैं जैसे आप जगह-जगह स्टॉल और दुकानों पर जाकर अपने अंडे की दुकान का पोस्टर या पेंपलेट चिपका सकते हैं। इसके बाद आप मेन मार्केट में आ जा रहे लोगों को भी टेंपलेट बटवा सकते हैं।

आप चाहे तो उन्हें कुछ डिस्काउंट ऑफर भी दे सकते हैं जिसके लालच में आकर वह आपसे अंडे जरूर खरीदेंगे। इसके अलावा आप अपने दुकान में होम डिलीवरी का भी ऑप्शन रखें। जिससे आपको काफी फायदा होगा कोई भी ग्राहक आपके फोन पर ऑर्डर दे सकेगा।

इसके अलावा आप कुछ ऑनलाइन तरीकों का भी सहारा ले सकते हैं। जैसे आप जस्ट डायल और गूगल मैप्स पर भी अपने अंडे की दुकान को जरूर डालें। आजकल गूगल मैप्स और जस्ट डायल का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है। लोग इन्हीं एप से सर्च करके ज्यादातर दुकानों तक पहुंचते हैं। इसके अलावा आप अगर थोड़ी मेहनत कर सकते हैं तो अपने एरिया के सभी फास्ट फूड स्टॉल और दुकानों से संपर्क करें और उन्हें कुछ ऑफर देकर अंडे खरीदने को बोलें। ऐसा करने से वह अंडे जरूर खरदेंगे और आपको अच्छे मुनाफे होंगे।

अंडे के बिजनेस से जुड़ी कुछ बातें आपको याद रखनी है :–

अंडे के बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है, जिससे आपको बाद में कोई दिक्कत या फिर नुकसान का सामना ना करना पड़े।

1. अगर आप अंडे की होम डिलीवरी कर रहे हैं तो हमेशा समय पर डिलीवर करें। क्योंकि अगर आप समय पर अंडे की डिलीवरी नहीं कर पाएंगे तो ग्राहक किसी और दुकान से अंडे खरीद लेंगे। इसके कारण आपका एक कस्टमर चला जाएगा।

2. आप जिस जगह पर अंडे बेच रहे हैं आपको इस बात का खास ध्यान रखना है कि वह जगह साफ-सुथरी होनी चाहिए। गंदी जगह पर कोई नहीं जाना चाहता है। अपने आसपास हमेशा साफ सफाई का ध्यान रखें। 

3. आप जिस भी जगह से अंडे खरीद रहे हैं आपको इस बात का खास ध्यान रखना है कि अंडे अच्छी क्वालिटी के साथ साथ कम दाम में हो। 

4. शुरुआती समय में इस बिजनेस में बहुत ज्यादा रुपए निवेश ना करें। जैसे जैसे आप की कमाई बढ़ती जाएगी उसी प्रकार और अपने मार्केट के अनुसार अंडे के बिजनेस में निवेश करें। 

5. किसी भी व्यापार में ग्राहक को भगवान का दर्जा दिया गया है। इसीलिए ग्राहक से हमेशा अच्छे से बात करें। उनसे आप का बर्ताव अच्छा होना चाहिए जिससे वह आपके दुकान पर आने में जरा सा भी संकोच ना करे।

6. अंडे का बहुत ज्यादा स्टॉक आपको अपनी दुकान में नहीं रखना है। जैसे जैसे आप की बिक्री होगी उससे थोड़ी ज्यादा करके आपको स्टॉक लाने हैं। ज्यादा स्टॉक लाने से आपको नुकसान हो सकता है।

अंडे का व्यापार (Egg Shop Business In Hindi) आज के समय में बहुत ही फायदेमंद माना जा सकता है। आने वाले समय में इसकी और ज्यादा बढ़ने के मौके हैं। अगर आपका सवाल है कम लागत में कौन सा बिजनेस करें? तो इसका जवाब है अंडे का व्यापार। अंडे का बिजनेस Low Investment Business Ideas 2021 में सबसे अच्छा माना जा सकता है।

आशा करता हूं कि आपको आज का आर्टिकल (अंडे का बिजनेस कैसे शुरू करें?) पसंद आया होगा। मैंने इस ब्लॉग पर ढेर सारे अलग और नए बिजनेस आइडियाज आपसे शेयर की है और आगे भी करता रहूंगा। अगर आपको आज का पोस्ट पसंद आया है तो अपने दोस्त, रिश्तेदारों और परिवारों के साथ इस आर्टिकल को शेयर करना ना भूले।

QNA :–

सवाल : अंडा का होलसेल रेट क्या है?
जवाब : थोक अंडा हो या खुदरा, रेट सभी शहर का अलग अलग होता है। कहीं कम तो कहीं ज्यादा। यह समय के साथ साथ बदलते रहते हैं।

सवाल : अंडे का बिजनेस शुरू करने में कितना लागत है?
जवाब : अंडे का बिजनेस एक लो इन्वेस्टमेंट बिजनेस आइडिया जिसके चलते आप इस बिजनेस को ₹30,000 से ₹40,000 निवेश करके शुरू कर सकते हैं। यह आंकड़ा थोड़ी बहुत ऊपर नीचे हो सकती है।

सवाल : क्या हम अंडे का बिजनेस घर से शुरू कर सकते हैं?
जवाब : जी हां बिल्कुल आप घर पर से भी अंडे के बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। हालांकि अगर आपको अच्छा मुनाफा कमाना है तो इसके लिए आपको ज्यादा से ज्यादा ग्राहक तक पहुंचना होगा और ज्यादा ग्राहक तक पहुंचने के लिए आपको एक दुकान रेंट पर लेनी होगी। अगर आप ज्यादा रुपए निवेश नहीं कर सकते हैं तो आप बिल्कुल ही घर से इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

सवाल : अंडे के बिजनेस से कितना मुनाफा कमाया जा सकता है?
जवाब : अगर आप सही रणनीति के साथ इस बिजनेस को शुरू करते हैं और अच्छे से चलाते हैं तो बेझिझक आप अंडे के बिजनेस से कम से कम ₹20,000 से ₹30,000 महीना कमा सकते हैं।

सवाल : दुकान के लिए सस्ते दाम में अंडे कहां से खरीदें?
जवाब : अगर आपने एक होलसेल अंडे की दुकान खोली हुई है तो आपको अपने शहर के पोल्ट्री फार्म से संपर्क करना होगा। वहां पर आपको सस्ते दाम में अंडे मिल जाएंगे।

Post a Comment

If You Have Any Doubts, Please Let Me Know.

और नया पुराने