[2021] Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए? | Affiliate Marketing Meaning In Hindi

2021 में Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए? - क्या आप एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाना चाहते हैं? पर आपको पता नहीं है एफिलिएट मार्केटिंग क्या होता है?, कैसे काम करता है? तथा Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए? तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं।

क्योंकि आज मैं आपको इन्हीं सब सवालों के जवाब देने वाला हूं। इंटरनेट के आ जाने से लोग आजकल बहुत से काम ऑनलाइन करने लगे हैं। जैसे ऑनलाइन खरीदारी करना, पैसे कमाना, ज्ञान प्राप्त करना, मनोरंजन करना आदि।

सीधे भाषा में बात करूं तो लोग इंटरनेट का पूरे अच्छे तरीके से इस्तेमाल कर रहे हैं। इन्हीं में से एक है एफिलिएट मार्केटिंग। इंटरनेट पर आज के समय में लाखों-करोड़ों वेबसाइट हैं जहां पर एफिलिएट मार्केटिंग का इस्तेमाल करके बहुत सारे पैसे कमाए जा रहे हैं।

इनमे से लाखों वेबसाइट ऐसे भी हैं जो एफिलिएट मार्केटिंग का इस्तेमाल अपने ब्लॉग में नहीं करते हैं। इसके बहुत से कारण हो सकते हैं जैसे उन्हें एफिलिएट मार्केटिंग करनी नहीं आती हो या फिर उन्हे एफिलिएट मार्केटिंग को अपने ब्लॉग पर इस्तेमाल करने में किसी तरह की झिझक होती हो।

अगर आप भी इन्हीं में से एक हैं या फिर आपने किसी प्लेटफार्म पर एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में सुना है और जानना चाहते हैं कि 2021 में Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए? तो बिना देरी किए इस पोस्ट को शुरू करते हैं।

Affiliate Marketing क्या है? (Affiliate Marketing Meaning In Hindi)

किसी कंपनी के प्रोडक्ट तथा सर्विस को प्रमोट करना या बेचवाना और उसके बदले कमीशन हासिल करना एफिलिएट मार्केटिंग कहलाता है। एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए आप किसी भी प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते हैं।

लगभग सभी कंपनी अपना एफिलिएट प्रोग्राम जरूर रखती है जो कि बिल्कुल फ्री रहता और कोई भी ज्वाइन कर सकता है। सभी प्रोडक्ट ओर सर्विस इस पर अलग-अलग कमीशन चार्जेस मिलते हैं। यह आप पर निर्भर करता है कि आप किस प्रोडक्ट या सर्विस को बिचवा रहे हैं या बेच रहे हैं।

जैसे अगर आप ब्यूटी तथा फैशन से जुड़ी चीजों को प्रमोट करते हैं तो आपको ज्यादा कमीशन मिलता है। वहीं अगर आप इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स को प्रमोट करते हैं तो आपको कम कमीशन मिलता है।

जैसा कि मैंने आपको बताया एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए आप किसी भी भी प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते हैं पर आपको अच्छी कमाई करने के लिए दिन के 100 से 500 ट्रैफिक आने जरूरी हैं।

अगर आपका ब्लॉग अभी नया है और आपने एफिलिएट मार्केटिंग का इस्तेमाल अपने ब्लॉग पर करना शुरू कर दिया है तो इससे आपको अभी कोई फायदा नहीं मिलने वाला है। धीरे-धीरे जब आपका ब्लॉग सर्च इंजन में रैंक करने लगेगा और ट्रैफिक आने लगेगा तब आप अपने ब्लॉग पर Affiliate Marketing का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं। 

उम्मीद है आपको पता चल गया होगा Affiliate Marketing Meaning In Hindi

👉 8 घर से करने वाले काम – Work From Home Jobs

Affiliate Marketing कैसे काम करता है?

अगर आपने अभी-अभी ऑनलाइन पैसे कमाने की दुनिया में पैर रखा है और एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपका यह जानना बहुत जरूरी है कि एफिलिएट मार्केटिंग काम कैसे करता है? लगभग सभी कंपनी या सर्विस बिक्री बढ़ाने के लिए एफिलिएट प्रोग्राम का इस्तेमाल करती है। एफिलिएट मार्केटिंग से उन्हें बहुत फायदा मिलता है।

क्योंकि जब कोई यूज़र Affiliate Marketing को Join करता है तो वह उस कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस को लोगों तक पहुंचाता है। जिसके बदले उसे कमीशन मिलता है। इससे कंपनी के प्रोडक्ट की बिक्री भी बढ़ती है तथा फ्री में प्रचार प्रसार भी हो जाता है।

एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा काम है जो पूरी तरह से कमीशन पर निर्भर करता है। जैसा कि मैंने आपको बताया था सभी प्रोडक्ट ओर सर्विस के अलग-अलग Commission Charges होते हैं।

आप जिस भी कंपनी की Affiliate Program को ज्वाइन कर रहे हैं वह आपको चुने गए प्रोडक्ट या सर्विस की लिंक तथा बैनर देती है जिसे आपको अपने प्लेटफार्म पर लगाना होता है तथा उसे के बारे में लोगों को बताना होता जिससे ग्राहक खरीदारी करें और आपकी कमाई हो।

जब कोई विजिटर आपके दिए गए लिंक तथा बैनर पर क्लिक करता है तो वह उसी वेबसाइट पर पहुंच जाता है जिसके प्रोडक्ट या सर्विस को आपने प्रमोट किया है और फिर वह खरीदारी करता है जिसके बदले आपको Commission मिलता है।

एफिलिएट मार्केटिंग का सबसे ज्यादा इस्तेमाल यूट्यूबर तथा ब्लॉगर करते हैं, क्योंकि इनके चैनल तथा ब्लॉग में रोजाना बहुत से लोग आते हैं जिनसे उनकी कमाई भी बहुत ज्यादा होती है।

एफिलिएट मार्केटिंग से संबंधित कुछ जरूरी शब्द जिनका जानना आपके लिए जरूरी है :

जब आप Affiliate Marketing का काम करना शुरू करेंगे आपको ऐसे कई शब्द देखने को मिलेंगे जिनका मतलब आपको जानना जरूरी है। तो चलिए बिना देरी किए इन शब्दों के बारे में अच्छे से जानते हैं।

1. Affiliates : जो भी व्यक्ति किसी कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस को अपने ब्लॉग वेबसाइट या यूट्यूब चैनल के द्वारा प्रमोट करता है वह एफिलिएट कहलाता है। जैसा कि मैंने आपको बताया था Affiliate कोई भी बन सकता है वह भी मुफ्त में। 

2. Affiliate Marketplace : ऐसी कंपनियां जो सभी कैटेगरी में एफिलिएट प्रोग्राम ऑफर करती हैं उन्हें Affiliate Marketplace कहा जाता है। 

3. Affiliate Id : एफिलिएट आईडी की प्राप्ति एफिलिएट अकाउंट बनाते वक्त होती है यह सभी यूजर के लिए अलग-अलग बनाई जाती है। यह यूनिक आईडी कंपनी द्वारा इसीलिए दी जाती है ताकि वह आपके सेल के बारे में सटीक जानकारी हासिल कर सकें। आप चाहे तो इस आईडी की मदद से भी अपने अकाउंट को Login भी कर सकते हैं।

4. Affiliate Link : जब भी आप किसी सामान को अपने ब्लॉग या वेबसाइट में प्रमोट करना चाहते हैं तो आपको यही लिंक दिया जाता है। एफिलिएट लिंक सभी सामान का अलग-अलग होता है। सीधे भाषा में बोलूं तो इसी लिंक की मदद से आपके ब्लॉग या यूट्यूब विडियोज पर आए हुए विजिटर क्लिक करते के साथ हैं उस सामान पर पहुंच जाते हैं जिस भी सामान का लिंक आपने प्रदान किया है।

5. Commission : जब आप किसी कंपनी के सामान को बेचते हैं तो आपको उस सामान का कुछ प्रतिशत कमीशन मिल जाता है। आपको यह कमीशन तभी मिलेगा जब कोई आपके दिए गए लिंक से खरीदारी करेगा। कमिशन रेट्स आपको कंपनी के ऑफिशल वेबसाइट पर मिल जाएगी। आप वहां पर से देख सकते हैं आपको किस प्रोडक्ट के कितने कमीशन मिलेंगे। 

6. Affiliate Manager : ज्यादातर एफिलिएट प्रोग्राम एफिलिएट की मदद तथा उन्हें सही जानकारी देने के लिए कुछ व्यक्ति नियुक्त करते हैं जिसे हम एफिलिएट मैनेजर कहते हैं। सीधे भाषा में बोलूं तो अगर आप एक एफिलिएट है और आपने किसी कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन किया हैं मगर आपको कोई भी परेशानी हो रही है या आपको कोई भी सहायता चाहिए तो इसके लिए आप एफिलिएट मैनेजर की मदद ले सकते हैं।

7. Payment Mode : कमाई गई राशि को आप तक पहुंचाने के लिए सभी एफिलिएट प्रोग्राम कई Payment Method की सुविधा रखती है जैसे Wire Transfer, Cheque, Paypal, Bank Transfer आदि और इसी को हम Payment Mode कहते हैं। आप चाहें तो पेमेंट लेने के लिए इनमें से किसी भी तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

8. Payment Threshold : एफिलिएट मार्केटिंग में जब आप किसी कंपनी के सामान को बेचते हैं तो आपको कुछ प्रतिशत कमीशन मिलता है पर आप इसे तुरंत अपने अकाउंट में ट्रांसफर नहीं कर सकते हैं। जी हां पैसे अकाउंट में ट्रांसफर करने के लिए आपको उनके Payment Threshold को पूरा करना होगा। सभी एफिलिएट प्रोग्राम के अलग-अलग Payment Threshold होते हैं।

जैसे अगर आपने Amazon Affiliate Join किया हुआ है तो वहां पर आपको कम से कम $100 पूरा करने होंगे। इसके बाद ही आप मिले हुए कमीशन को अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं।

👉 10 Online शुरू करने वाले Business Ideas

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए?

2021 में Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए?
Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए? 

जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया है एफिलिएट मार्केटिंग का ज्यादातर इस्तेमाल Bloggers तथा Youtubers करते हैं।

आज ऐसे कई लाखों करोड़ों ब्लॉगर्स है जो अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं। ब्लॉग के जरिए एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने का सबसे अच्छा जरिया माना जाता है या यूं कहिए एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए ब्लॉग से पैसे कमाने का अच्छा जरिया हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग से कमाई करने के लिए आप किसी भी एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं। इसके लिए आपको उनकी Official Website पर जाना है और रजिस्टर कर लेना है। रजिस्टर करने के बाद आप उनके सामान के लिंक तथा बैनर को अपने ब्लॉग में लगा सकते हैं।

इसके बाद जब भी कोई Viewer आपके ब्लॉग पर आएगा और वह आपके दिए गए लिंक या बैनर पर क्लिक करेगा तो वो उसी वेबसाइट पर चला जाएगा जिस भी सामान का लिंक आपने वहां पर दिया था। 

अगर कोई Viewer आपके दिए गए लिंक से खरीदारी करता है तो आपको कुछ प्रतिशत कमीशन मिलेगा और आपकी कमाई होगी।

अब यहां पर आपके मन में एक सवाल उठ रहा होगा कि कौन-कौन सी Websites एफिलिएट प्रोग्राम ऑफर करती है? तो इसका जवाब मैं आपको बता दूं इंटरनेट पर आपको ऐसे ढेरों वेबसाइट मिल जाएगी जो एफिलिएट प्रोग्राम ऑफर करती है।

इनमें से यह सभी सबसे Popular Websites हैं।

• Amazon
• Flipkart
• Snapdeal
• Clickbank
• Godaddy
• Hostinger

तो यह थे कुछ Websites एफिलिएट प्रोग्राम ऑफर करती हैं।

इसी तरह के इंटरनेट पर और भी ढेरों Websites हैं जो आगे मैं आपको बताऊंगा। लगभग इन सभी वेबसाइट में आप मेरे बताए हुए तरीके से ही अपने ब्लॉग में लिंक लगा सकते हैं। एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि कोई भी Affiliate Program हमेशा फ्री ही रहती है। इसके लिए आपको किसी को पैसे नहीं देने होते हैं।

अगर आपको किसी वेबसाइट एफिलिएट प्रोग्राम के बारे में जानना है कि वह एफिलिएट प्रोग्राम ऑफर करती है या नहीं।

तो इसके लिए आपको सबसे पहले एक ब्राउज़र ओपन कर लेना।  ब्राउज़र ओपन कर लेने के बाद आपको उस वेबसाइट का नाम डालना है और उसके बाद एफिलिएट प्रोग्राम लिखकर सर्च करना है कुछ इस प्रकार "Amazon Affiliate Program" इसके बाद अगर वह वेबसाइट एफिलिएट प्रोग्राम ऑफर करती होगी तो आपको उस Website की लिंक मिल जाएगा।

किसी भी Affiliate Program से जुड़ने से पहले उनके नियम व कानून जरूर पढ़ ले। Terms And Conditions नाम की पेज आपको उसी वेबसाइट पर मिल जाएगी जिस भी एफिलिएट प्रोग्राम को आप ज्वाइन कर रहे हैं।

👉 Youtube Channel बनाकर पैसे कैसे कमाए?

Affiliate Program से पेमेंट कैसे मिलती है?

देखिए दोस्तों सभी एफिलिएट प्रोग्राम के Payment Method अलग-अलग होती है। मेरे कहने का मतलब यह है कि जितने भी एफिलिएट प्रोग्राम हैं वो अपने Affiliate को पेमेंट करने के लिए अलग-अलग Payment Method को Support करते हैं।

लेकिन आज तक जितने भी एफिलिएट प्रोग्राम मैंने जॉइन किया है उनमें दो Payment Method हमेशा रहते हैं। वो हैं :–

• Bank Transfer
• Paypal

क्या हम Affiliate marketing और Google Adsense का इस्तेमाल एक साथ कर सकते हैं?

अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग और गूगल ऐडसेंस दोनों को एक साथ अपने ब्लॉग में इस्तेमाल करना चाहते हैं पर आपको डर लग रहा है कि कहीं मेरा अकाउंट सस्पेंड ना हो जाए तो मैं आपको बता दूं आप अपने ब्लॉग पर गूगल ऐडसेंस और एफिलिएट मार्केटिंग दोनों का इस्तेमाल एक साथ कर सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग का अपने ब्लॉग में इस्तेमाल करना गूगल ऐडसेंस के नियम के अनुसार बिल्कुल भी खिलाफ नहीं है। परंतु एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि दोनों Ads को अलग-अलग जगह पर लगाएं। जैसे अगर आपने Adsense का Ad साइड बार में लगाया है तो Affiliate Ads आपको किसी और जगह लगाने हैं।

अगर आप एक नए ब्लॉगर हैं तथा आपने अभी तक गूगल ऐडसेंस के लिए आवेदन नहीं किया है तो मैं आपको बता दूं गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल लेना थोड़ा मुश्किल काम होता है। जो Google Adsense के बारे में अच्छे से नहीं जानते हैं उनके लिए तो बेशक ही यह मुश्किल काम है।

वहीं Affiliate Marketing में अप्रूवल लेने के लिए आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है और यही कारण भी है कि ज्यादातर Blogger एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाना ज्यादा पसंद करते हैं। अगर आपको आज के इस पोस्ट (2021 में Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए) तथा बिजनेस से जुड़े कोई भी सवाल पूछने हैं तो Comment करके जरूर बताएं।

Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए कौन-कौन सी वेबसाइट बेस्ट है? 

इंटरनेट पर आपको ढेरों वेबसाइट मिल जाएगी जो एफिलिएट प्रोग्राम ऑफर करती है पर आज जो मैं वेबसाइट से आपको बताऊंगा वह सबसे बेस्ट और पॉपुलर हैं। एक बार फिर से मैं आपको बता देना चाहता हूं जिस भी एफिलिएट प्रोग्राम को आप Join करना चाह रहे हैं उसके बारे में सबसे पहले गूगल पर जाकर सारी जानकारी हासिल कर लें।

तो दोस्तों यह है कुछ एफिलिएट प्रोग्राम ऑफर करने वाली वेबसाइट से जो सबसे बेस्ट और सबसे ज्यादा कमीशन देती है। इन सभी वेबसाइट से आप लगभग सभी तरह के प्रोडक्ट को बेच या प्रमोट कर सकते हैं।

Best Affiliate Marketing Websites In Hindi :

Amazon Affiliate
Flipkart Affiliate
• Ebay Affiliate
• Commission Junction
• Clickbank
• Snapdeal Affiliate

दोस्तों ब्लॉगिंग में हम कई तरह के प्रोडक्ट को प्रमोट करते हैं। ऐसे में और भी कई एफिलिएट प्रोग्राम ऑफर करने वाली वेबसाइट के प्रोडक्ट को प्रमोट करके आप अच्छी खासी इनकम कर सकते हैं। इनमें से कुछ Hosting की वेबसाइट है, कुछ डोमेन की वेबसाइट है तो कुछ Theme की वेबसाइट।

• Hostinger
• A2Hosting
• Bluehost
• Siteground
• Green Geeks
• Generate Press
• Envanto
• Namecheap
• Godaddy

👉 घर से ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें? अभी जानें

Affiliate Marketing Sites को Join कैसे करें?

एफिलिएट मार्केटिंग वेबसाइट्स को ज्वाइन करना बिल्कुल ही आसान है। यह कोई भी कर सकता है बस आपके पास सही जानकारी होनी चाहिए। आप कुछ स्टेप्स में अपना एफिलिएट अकाउंट बना सकते हैं तो चलिए जानते हैं कैसे।

आज के इस पोस्ट में मैं आपको अमेजॉन एफिलिएट अकाउंट बनाने के लिए बताऊंगा। तो सबसे पहले आपको गूगल पर सर्च कर लेना है Amazon Affiliate Program। इसके बाद आपको Register कर लेना है जहां आप से यह सभी जानकारी पूछी जाएगी।

• Name
• Address
• Mobile Number
• Pan Card Details
• Email Id
• Blog/Website Url (जहां से आप Affiliate Product को बेचेंगे या प्रमोट करेंगे उसका लिंक)
• Payment Details (जिस भी अकाउंट में आप अपनी कमाई हुई Payment लेना चाहते हैं उसकी जानकारी)

इन सभी जानकारी को भरते वक्त कोई भी गलती नहीं करनी है वरना आपका अकाउंट Activate नहीं होगा। इसीलिए सभी जानकारी अच्छे से पढ़ कर भरें।

Amazon Affiliate Account बनाने के बाद Amazon Affiliate की टीम आपके फॉर्म को चेक करेगी। अगर आपके द्वारा दी गई Details सही रही तो आपको Mail कर दिया जाएगा कि आपका अकाउंट Activate कर दिया गया है।

जब आपका अकाउंट Activate हो जाएगा तब आपको अपने अकाउंट को Login कर लेना है और अब आप तैयार हैं अमेजॉन एफिलिएट के सामान को बेचने या प्रमोट करने के लिए। 

अगर आपको वीडियो के माध्यम से जानना है कि Amazon Affiliate Account कैसे बनाते है? तथा सामान की Affiliate Link को कॉपी कैसे करते हैं तो इसके लिए आप इस वीडियो को देख सकते हैं।

👉 https://youtu.be/VgDvl6wifc

किसी भी एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करने से पहले इन बातों का खास ध्यान रखें :–

किसी भी Affiliate Program को Join करने से पहले आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखना है। क्योंकि एक बार जब आप किसी एफिलिएट प्रोग्राम पर काम करना शुरू कर देते हैं और जब आपकी कुछ कमाई हो जाती है तब आपको कुछ परेशानी आने लगती है। 

• आपने जिस भी Affiliate Program को Join किया है उसमें Affiliate Panel है या नहीं।

• आप कम से कम कितने रुपए अपने अकाउंट में ले सकते हैं? (Minimum Payout Requirement)

• क्या आप के चुने गए Affiliate Program में Banners Available हैं? 

• आपके एफिलिएट प्रोग्राम में Promotional Matter में क्या-क्या सुविधाएं दी गई है?

• टैक्स फॉर्म भरने की आवश्यकता है या नहीं।

• आपके चुने गए Affiliate Program में क्या क्या Payment Method दिए गए हैं?

• क्या आपको सामान के हिसाब से सही कमीशन मिल रहा है? अगर नहीं तो आप दूसरे एफिलिएट प्रोग्राम को Join करें।

इन सभी सवालों सही जानकारी मिलने के बाद ही आप तय करें कि आपको किसी भी एफिलिएट प्रोग्राम के सामान को  बेचना या प्रमोट चाहिए या नहीं। इन सभी सवालों के जवाब मिलने के बाद आपको बहुत जानकारी मिलेगी जो एक Affiliate के लिए बहुत जरूरी है।

उदाहरण के तौर पर अगर आपने किसी ऐसे सामान को अपने ब्लॉग, वेबसाइट या यूट्यूब चैनल पर प्रमोट करना शुरू किया है जो साल में बहुत कम बार देखा या खरीदा जाता है और उस सामान के Affiliate Program का Payout रेट $1000 है तो आपको इस बात की पुष्टि करनी होगी कि क्या आप इस $1000 के Threshold को पूरा कर पाएंगे?

अगर आपने इस बात की पुष्टि Affiliate Product को प्रमोट करने से पहले नहीं ली तो बाद में आपको बहुत ज्यादा पछतावा होगा। 

क्योंकि बिना Threshold को पूरा किए आप अपने अकाउंट में एक भी रुपए नहीं ले सकते हैं। उम्मीद करता हूं मैं आपको आज कि इस पोस्ट (Affiliate Marketing से Paise कैसे कमाए 2021) में सभी जानकारी सही दे पा रहा हूं।

👉 22 नए Business Ideas जो आप शुरू कर सकते है

Affiliate Marketing से जुड़े कुछ जरूरी सवाल :–

अब आप कुछ ऐसे सवालों के जवाब जानेंगे जो लगभग हर Affiliate Marketer जानना चाहता है जब वह नया होता है। तो बिना देरी किए चलिए जानते हैं वह कौन-कौन से सवाल हैं जिनको अक्सर इंटरनेट पर सर्च किया जाता है।

Q: क्या Affiliate Marketing स्टूडेंट शुरू कर सकते हैं?
Ans: जी हां अगर आप एक स्टूडेंट है तो भी आप एफिलिएट मार्केटिंग शुरू कर सकते हैं और इससे पैसे कमा सकते हैं।

Q: क्या Affiliate Marketing करने के लिए ब्लॉग या वेबसाइट का होना जरूरी है?
Ans: जी नहीं अगर आपके पास कोई ब्लॉग या वेबसाइट नहीं है तब पर भी आप एफिलिएट मार्केटिंग शुरू कर सकते हैं। लेकिन ब्लॉग और वेबसाइट से आप फ्री में Organic Traffic ले सकते हैं जिसके लिए आपको एक भी रुपए खर्च नहीं करने पड़ते हैं।

Q: क्या एक ही ब्लॉग या वेबसाइट पर Affiliate Marketing और Adsense का उपयोग किया जा सकता है?
Ans: जी हां अगर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर Adsense और Affiliate Marketing दोनों से पैसा कमाना चाहते हैं तो आप ऐसा कर सकते हैं। कई ऐसे Bloggers हैं जो Adsense या किसी और Ad Network से ज्यादा Affiliate Marketing से कमाई करते हैं।

Q: क्या सभी Company Affiliate Program ऑफर करती है?
Ans: जी नहीं ऐसा जरूरी नहीं है की सभी कंपनी एफिलिएट प्रोग्राम का इस्तेमाल करती हीं हो। यह कंपनी पर निर्भर करता है कि वह एफिलिएट प्रोग्राम का उपयोग करना चाहते हैं या नहीं।

Q: क्या Affiliate Marketing महिलाएं शुरू कर सकती हैं?
Ans:
जी हां अगर आप एक महिला हैं और अपने घर से एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करना चाहते हैं तो आप बेझिझक शुरू कर सकती हैं। इसके लिए बस आपके पास स्मार्टफोन, लैपटॉप तथा इंटरनेट की आवश्यकता होती है।

Q: क्या Affiliate Marketing शुरू करने के लिए कोई Course करना जरूरी है?
Ans:
जी नहीं ऐसा बिलकुल भी नहीं है। Affiliate Marketing शुरू करने के लिए आपके पास सही जानकारी का होना जरूरी है। फिर जैसे जैसे आपको अनुभव होता जाएगा आप इसमें अच्छे होते जायेंगे।

Q: क्या Affiliate Program फ्री होती है?
Ans:
जी हां, कोई भी व्यक्ति Affiliate Program को मुफ्त में ज्वाइन कर सकता है। इसके लिए उन्हें एक भी रुपए देने की जरूरत नहीं होती है। अगर आपसे कोईl Affiliate Program रुपए की डिमांड करता है तो आपको उन्हे नही Join करना चाहिए।

Q: Affiliate Marketing से हम कितने रुपए कमा सकते हैं?
Ans:
यह पूरी तरह आप पर निर्भर करता है कि आप अपने ब्लॉग, वेबसाइट तथा यूट्यूब चैनल पर आने वाले Visitors को कितना अच्छे से उस प्रोडक्ट के बारे में समझाते हैं। आप जितनी अच्छे से Visitors को प्रोडक्ट के बारे में बताएंगे उतने ज्यादा लोग उस सामान को खरीदेंगे। 

यहां पर एक चीज और निर्भर करती है कि आप कितने रुपए कमा सकते हैं Affiliate Marketing से वह है आपके ब्लॉग पर रोजाना कितने ट्रैफिक आते हैं? एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए Visitors का आप पर भरोसा होना बहुत जरूरी है। इसीलिए आपको उनका भरोसा जीतने पर ज्यादा ध्यान देना है।

आज आपने जाना 2021 में Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए?

तो दोस्तों आज आपने जाना एफिलिएट मार्केटिंग क्या है? और एफिलिएट मार्केटिंग पैसे कैसे कमाए? एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा बिजनेस है जिससे जुड़कर आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

पर एक बात मैं आपको साफ-साफ बता देना चाहता हूं इस जगह से पैसे कमाने के लिए भी आपको मेहनत करनी पड़ेगी। इसके साथ साथ हीं आपको इसमें समय भी देना होगा। Affiliate Marketing और Blogging आप Long-Term Business के रूप में ही शुरू करें तभी आपको ज्यादा फायदा देखने को मिलेगा।

उम्मीद करता हूं मैं आपको आज के इस पोस्ट के जरिए सभी जानकारी सही से दी है। अगर आपको आज का पोस्ट पसंद आया है तो अपने दोस्त, रिश्तेदार तथा परिवारों के साथ इस पोस्ट को शेयर करना बिल्कुल ना भूलें तथा अगर आपको इस Article और बिजनेस से जुड़े कोई भी सवाल पूछने हैं तो कमेंट करके जरूर पूछें।

Post a Comment

If You Have Any Doubts, Please Let Me Know.

और नया पुराने