ट्रांसपोर्ट का बिजनेस कैसे शुरू करें? | How To Start Transport Business In Hindi

ट्रांसपोर्ट का बिजनेस कैसे शुरू करें - हैलो दोस्तों स्वागत है आपका आज की एक और शानदार पोस्ट में। आज मैं आपको बताने जा रहा हूं ट्रांसपोर्ट का बिजनेस कैसे शुरू करें? कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन की वजह से सभी लोग परेशान हुए हैं। कई लोगों की नौकरियां छूट गई, तो कई लोगों का बिजनेस बंद हो गया। 

ऐसे में अभी लॉकडाउन खत्म हो चुका है और अगर आप एक नियमित रुपए निवेश करके किसी बिजनेस को शुरू करने की सोच रहे हैं तो ट्रांसपोर्ट का बिजनेस आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है। 

ट्रांसपोर्ट के बिजनेस में भी आपको बहुत सारे ऑप्शन मिलते हैं जो मैं आपको आगे बताने वाला हूं। पूरी दुनिया में कई तरह के बिजनेस चलाए जाते हैं पर सभी सफल नहीं होते हैं। किसी भी बिजनेस में सिर्फ मेहनत की हीं जरूरत नहीं होती है। 

एक बिजनेस को सफल बनाने के लिए आपको समय-समय पर उसकी योजना बनानी होती है तथा आपको स्मार्ट वर्क भी करना होता है। अगर आप इन सभी बातों को ध्यान में रखते हैं तो आप भी एक बहुत बड़े बिजनेसमैन बन सकते हैं।

सवारी तथा समान को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने के लिए ट्रांसपोर्ट सर्विस का इस्तेमाल किया जाता है। इनमें बहुत सी ट्रांसपोर्ट है जैसे बस, ट्रक, ऑटो, रिक्शा, ई-रिक्शा, ट्रक, पिकअप वैन आदि। 

इनमें से किसी ना किसी ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल हम रोजाना करते हैं और इसके बदले हमें उन्हें किराया देना होता हैं। इसी तरह आप भी एक ट्रांसपोर्ट का बिजनेस शुरू कर के महीने का लाखों रुपए कमा सकते हैं। 

तो चलिए जानते हैं ट्रांसपोर्ट सर्विस का बिजनेस कैसे शुरू करें? (How To Start Transport Business In Hindi)

ट्रांसपोर्ट बिजनेस क्या होता है?

ट्रांसपोर्ट के बिजनेस के बारे में लगभग सभी लोग जानते हैं। फिर भी मैं आपको बता दूं किसी सामान या सवारी को यातायात की मदद से एक जगह से दूसरी जगह ले जाना तथा उसके बदले किराया लेना ट्रांसपोर्ट सर्विस का बिजनेस कहलाता है। 

जैसे आपने भी कभी किसी ऑटो या बस में सवारी की होगी। आपके मन मुताबिक जगह पर आपको पहुंचाने के बाद आपको उन्हें उनका किराया देना होता है। इस पूरी विधि को ट्रांसपोर्ट सर्विस का बिजनेस कहते हैं। इस बिजनेस में बहुत पैसा है बस जरूरत है इसे सही से करने वालों की। 

धीरे-धीरे ट्रांसपोर्ट सर्विस का चलन बढ़ता ही जा रहा है। रोजाना नए नए ट्रांसपोर्ट मार्केट में आ रहे हैं क्योंकि यह लोगों की जरूरत है इससे यह बिजनेस कभी बंद भी नहीं हो सकता है। इन सभी बातों से आप अंदाजा लगा सकते हैं की ट्रांसपोर्ट बिजनेस क्या है और आप इससे कितना पैसा कमा सकते हैं। 

👉 टेंट हाउस का बिजनेस कैसे शुरू करें? जाने पूरी जानकारी

ट्रांसपोर्ट का बिजनेस कैसे शुरू करें?

ट्रांसपोर्ट का बिजनेस कैसे शुरू करें?
ट्रांसपोर्ट का बिजनेस कैसे शुरू करें?

ट्रांसपोर्ट का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले इसका पंजीकरण करवाना होगा। पंजीकरण की पूरी प्रक्रिया हो जाने के बाद आपको जीएसटी नंबर, शॉप एक्ट लाइसेंस तथा उद्योग आधार प्राप्त करना होगा। इसमें आपको लगभग ₹10,000 का शुल्क चुकाना पड़ सकता है। 

यह सभी चीजें आपको मिल जाने के बाद आपके ट्रांसपोर्ट सर्विस के बिजनेस का रजिस्ट्रेशन व लाइसेंस का काम पूरा हो जाएगा। 

रजिस्ट्रेशन व लाइसेंस का पूरा काम हो जाने के बाद आपको यातायात साधनों की व्यवस्था करनी है। जैसे आपको चालक की तलाश करनी होगी तथा उनकी मदद के लिए आपको कुछ और आदमी भी तनख्वाह पर रखने होंगे।

इसके अलावा अगर आपके पास पूरे पैसे नहीं है ट्रांसपोर्ट कंपनी या फिर ट्रांसपोर्ट सर्विस का बिजनेस शुरू करने के लिए तो आप इसके लिए बैंक में लोन के लिए आवेदन भी कर सकते हैं। बैंक में आवेदन करने पर आपको 70% से 80% लोन काफी कम ब्याज पर मिल जाएंगे।

रजिस्ट्रेशन व लाइसेंस की पूरी प्रक्रिया हो जाने के बाद ही आपको आगे बताए गए विधि पर ध्यान देना है। तो चलिए जानते हैं ट्रांसपोर्ट बिजनेस शुरू करने के लिए क्या करना होगा।

ट्रांसपोर्ट सर्विस बिजनेस शुरू करने के लिए रुपए का इंतजाम करें 

अब बारी आती है फाइनेंस की। ट्रांसपोर्ट सर्विस बिजनेस शुरू करने के लिए आपको रुपए का इंतजाम करना होगा जो आप अपने कंपनी में निवेश करना चाहते हैं। बैंक द्वारा दिया गया लोन ज्यादा से ज्यादा 80% होगा बाकी के इंतजाम आपको खुद करने होंगे। 

बात रही कि ट्रांसपोर्ट के बिजनेस में कितने रुपए निवेश करने होते हैं? तो यह पूरी तरह आप पर निर्भर करेगा आप ट्रांसपोर्ट के बिजनेस में किस तरह का बिजनेस करना चाहते हैं। आगे मैं आपको वह भी बताऊंगा कि ट्रांसपोर्ट के बिजनेस में कौन-कौन से अच्छे आईडियाज है। 

जैसा कि आप जानते हैं ट्रांसपोर्ट का व्यापार एक हाई इन्वेस्टमेंट बिजनेस है। इसीलिए इस व्यापार में आपको अच्छे खासे रुपए भी निवेश करने होंगे। सरकार ज्यादातर बिजनेस के लिए आवेदन किए गए लोन का 50% ही देती है पर ट्रांसपोर्ट सर्विस के लिए अगर आप लोन का आवेदन करते हैं तो आपको 80% तक लोन मिल जाता है जो कि एक बहुत बड़ी बात है।  

ट्रांसपोर्ट सर्विस बिजनेस में क्या लाभ है?

अगर आपके मन में यह सवाल आ रहा है कि क्या ट्रांसपोर्ट सर्विस का बिजनेस शुरू करना लाभदायक होगा? तो मैं आपको बता दूं ट्रांसपोर्ट का बिजनेस को सबसे फायदेमंद बिजनेस (Most Profitable Business In Hindi) में गिना जाता है। इसका एक कारण यह भी है कि ट्रांसपोर्ट सर्विस के बिजनेस में आप कई तरह से पैसे कमा सकते हैं।

जैसा कि आप जानते हैं Ola और Uber हमारे देश में कितना फेमस है लोग रोजाना इनके सर्विस की इस्तेमाल करते हैं। अब आप खुद सोचिए अगर आप 4–5 कार खरीदकर Ola और Uber से जुड़ कर कितने पैसे कमा सकते हैं।

ओला और उबर ऐसी कंपनी है जो आपके कार को इस्तेमाल कर दिया और उसके बदले आपको पैसे देती है। इसके अलावा आप स्कूल वैन या फिर स्कूल बस खरीद कर स्कूल को भाड़े पर चलाने के लिए भी दे सकते हो इससे भी आपकी काफी आमदनी हो जाएगी। 

इसी तरह के और भी तरीके हैं जहां से आप महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं। अगर आपको ग्राहक नहीं मिल रहे हैं तो इसका भी इलाज है आप जस्ट डायल डॉट कॉम पर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं इसके लिए आपको उन्हें ₹4000 महीना फीस देनी होगी इसके बाद आपको जस्ट डायल डॉट कॉम से भी कस्टमर मिलने लगेंगे।

👉 पेंट की दुकान कैसे खोलें? जाने पूरी जानकारी

ट्रांसपोर्ट बिजनेस को तेजी से कैसे बढ़ाए?

जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया है किसी भी बिजनेस में सिर्फ एक ही चीज पर पूरा बिजनेस निर्भर नहीं रहता है, इसके लिए बहुत सी बातें मायने रखती हैं। इसमें सबसे पहले जो जरूरी बात आती है वह है आपका कस्टमर से कैसा व्यवहार है? कस्टमर भगवान होता और उसे आपको सबसे बेहतरीन सेवा प्रदान करनी है। 

ट्रांसपोर्ट के बिजनेस में दूसरी सबसे बड़ी बात यह है कि इस बिजनेस में समय का बहुत ही ज्यादा महत्व है। अगर आप सामानों के डिलीवरी सही समय पर करते हैं तो वह ग्राहक आपका परमानेंट ग्राहक बन जाएगा। 

वहीं अगर आप उसे अच्छी सेवाएं नहीं देते हैं, समय पर समान नहीं डिलीवर करते हैं तो वह अगली बार से आपके साथ काम नहीं करेगा। इसीलिए ट्रांसपोर्ट का बिजनेस शुरू करने से पहले इस बात का खास ध्यान रखें कि आपको समय का सही से और अपने और कस्टमर के फायदे को देखते हुए इस्तेमाल करना है।

इसके बाद आपने जो Driver और Workers को रखा है ध्यान रहे कि उनमें से किसी को भी शराब व किसी भी तरह के नशे की आदत ना हो। इसके साथ साथी अपने वाहनों की सर्विसिंग समय पर करवाते रहें इससे आने वाले समय में आपको काफी फायदे होंगे। 

ट्रांसपोर्ट का बिजनेस शुरू करने से पहले आप इसकी सारी प्लानिंग अच्छे से कर ले जैसे आपने कितना वाहन खरीदना है, कौन सा वाहन खरीदना है, ट्रांसपोर्ट सर्विस में कौन सा बिजनेस शुरू कर रहे हैं, सामान कहां से खरीदना है, आप कितने रुपए निवेश कर सकते हैं आदि। 

अगर आपने एक अच्छा बिजनेस प्लान बना लिया तो इस बिजनेस से मैंने का लाखों रुपए से भी ज्यादा कमाने से आपको कोई नहीं रोक सकता है। 

ट्रांसपोर्ट सर्विस का बिजनेस को तेजी से बढ़ाने के लिए आप इसकी एडवरटाइजिंग भी कर सकते हैं यानी कि प्रचार। किसी भी बिजनेस के लिए उसका प्रचार करना बहुत ही जरूरी होता है। इसके लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से अपने बिजनेस को लोगों तक पहुंचा सकते हैं। ऑनलाइन तरीके में आप अपनी एक वेबसाइट बनवा सकते हैं। 

वेबसाइट पर आपको अपने बिजनेस के सर्विस के बारे में पूरे अच्छे से जानकारी देनी है यहां पर आपको कुछ फोटो और वीडियो का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके बाद आप Google Ads तथा Google Maps का इस्तेमाल करके काफी भी लोगों तक अपने सर्विस को पहुंचा सकते हैं।

बात रही ऑफलाइन तरीकों की तो इसके लिए आप अपने एरिया के चौक चौराहे, गली मोहल्ले, मार्केट आदि में पोस्टर व बैनर लगवा सकते हैं। इसके अलावा आप पंपलेट भी बटवा सकते हैं। सही लोगों तक Pempelet पहुंचाने के लिए आप अखबार का भी इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आपको अखबार वाले से संपर्क करना होगा। 

अब बात आती है कि ट्रांसपोर्ट सर्विस के बिजनेस में कौन सा बिजनेस सबसे बढ़िया है क्योंकि जैसा कि मैंने आपको बताया था ट्रांसपोर्ट सर्विस के बिजनेस में भी कई सारे बिजनेस आइडियाज हैं तो चलिए जानते हैं Transport Service Business Ideas In Hindi

यह कुछ बेहतरीन ट्रांसपोर्ट बिजनेस आइडियाज हैं :–

1. लग्जरी बस रेंटल सर्विस

दोस्तों भारत में रोजाना कई हजारों लाखों शादियां व समारोह होती है। इसके अलावा अब लोग एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए बसवा किसी दूसरे वाहन का उपयोग करते हैं, पर अगर हमें कहीं दूर जाना होता है तो इसके लिए हम किसी अच्छी बस की खोज करते हैं। 

ऐसे में लग्जरी बस का बिजनेस शुरू करना आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा। हालांकि इस बिजनेस में आपको निवेश भी अच्छे खासे रुपए करने होंगे यह बात मैंने आपको पहले भी बताइए है। एक बार आप रुपए निवेश कर देते हैं तो आप महीने का लाखों रुपए आराम से कमा सकते हैं। 

इस बिजनेस में भी आप दो तरीके से पैसे कमा सकते हैं पहला आप अपनी लग्जरी बस को भाड़े पर चलवा कर पैसे कमा सकते हैं। 

जैसे शादी समारोह या किसी शुभ अवसर पर बस को भाड़े पर देकर उनसे पैसे ले सकते हैं और दूसरा आप यात्रियों को एक शहर से दूसरे शहर आप अपने लग्जरी बस से ले जा सकते हैं। इसके बदले आप उनसे अच्छा खासा चार्ज ले सकते हैं। 

एक तरीके से देखा जाए तो यह आपकी एक टूर एंड ट्रेवल्स कंपनी हो जाएगी।

2. Cab सर्विस

एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए हमें कई बार कैब सर्विस की मदद लेनी होती है हमारे बताए गए जगह पर हमें छोड़ने के लिए वह हमसे कुछ रुपए चार्ज करते हैं। इसी तरह आप भी कुछ कार खरीद कर आप ओला और उबर जैसी कंपनियों जुड़कर महीने का लाखों रुपए कमा सकतें हैं। 

आप अपने निवेश के अनुसार जितने चाहे उतने कार खरीद सकते हैं। हालांकि इससे पहले आपको ओला और उबर जैसी कंपनियों से पहले संपर्क करके सारी जानकारी हासिल कर लेनी है। उसके बाद ही पैसे को निवेश करना है इस बिज़नेस में भी काफी ज्यादा फायदा है अगर इसे सही ढंग से किया जाए तो आप यहां से बहुत पैसा कमा सकता हैं।

अगर आप ओला और उबर जैसे कंपनियों से जुड़ना नहीं चाहते हैं और अपना खुद का कंपनी शुरू करना चाह रहे हैं। तो इसके लिए आपको बहुत से कार्य से गुजरना होगा। साथ ही आपको इसमें अच्छे खासे रुपए भी निवेश करने पड़ जाएंगे। क्योंकि कंपनी शुरू करना कोई आम बात नहीं है। 

3. Packers एंड Movers 

यह एक ऐसा व्यापार है जहां से आप बहुत ही कम समय में अच्छा खासा रुपए कमा सकते हैं। आजकल इस बिजनेस का चलन बहुत ही ज्यादा है। जब हमें कोई सामान एक जगह से दूसरी जगह ले जाना होता है तो यह काम पैकर्स एंड मूवर्स कंपनी का होता है। 

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास एक बड़ी सी ट्रक होनी चाहिए तथा आपके लिए काम करने वाले लोग भी होने चाहिए। आप इसे एक कंपनी की तरह शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए भी आपको अच्छे खासे रुपए निवेश करने पर सकते हैं। 

आज देश के लगभग हर शहर में यह बिजनेस बहुत ही अच्छे से चल रहा है। Transport Business In Hindi की इस पोस्ट में पैकर्स एंड मूवर्स एक अच्छा बिजनेस माना जा सकता है।

4. कार रेंटल सर्विस

भारत में ज्यादातर लोग शादी समारोह में इस्तेमाल करने के लिए कार भाड़े पर लेते हैं तथा हमें कहीं घूमने फिरने भी जाना होता है तो ज्यादातर लोग कार भाड़े पर लेते हैं और इसके बदले हमें उन्हें पैसे देने होते हैं। 

15–20 लाख रुपए निवेश कर सकते हैं तो कार रेंटल सर्विस का बिजनेस शुरू करके आप महीने का ₹50,000 से ₹1,00,000 आराम से कमा सकते हैं।

इस बिजनेस का चलन भी बहुत जोरों शोरों से भारत में चल रहा है तथा इससे यात्रियों को भी से सुविधा हो रही है। 

आप इस बिजनेस को किसी भी शहर से शुरू कर सकते हैं तथा इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आप आदमी हैं या औरत इस काम को कोई भी कर सकता है। कार चलाने के लिए आप ड्राइवर को तनख्वाह या डेली बेसिस पर रख सकते हैं। 

सीधे भाषा में बात करें तो आप अपनी कार को भाड़े पर देकर उससे पैसे कमा सकते हैं। बात रही कि हम इस कितना पैसा कमा सकते हैं तो मैं आपको बता दूं यह कोई निश्चित राशि नहीं है। आप जिस प्रकार अपने बिजनेस को बढ़ाएंगे तथा उसमें मेहनत करेंगे उसी प्रकार आपकी आमदनी भी बढ़ती जाएगी। 

👉 10 घर बैठे ऑनलाइन करने वाले Business Ideas

5. ई रिक्शा और ऑटो सर्विस

अगर आप बिना बहुत ज्यादा रुपए निवेश किए ट्रांसपोर्ट का बिजनेस शुरू करना चाह रहे हैं तो ई-रिक्शा और ऑटो सर्विस का बिजनेस शुरू करना आपके लिए फायदेमंद होगा। अगर आप ई रिक्शा खरीद कर लोगों को चलाने के लिए देना चाहते हैं और उसके बदले पैसे लेना चाहते हैं तो इसमें आपको ज्यादा पैसे निवेश नहीं करने पड़ेंगे। 

एक ई रिक्शा की कीमत एक लाख रुपए से डेढ़ लाख रुपए होती है। ऐसे में अगर आप 10 लाख से 15 लाख रुपए निवेश करते हैं तो 10 ई रिक्शा खरीद पाएंगे और महीने का ₹50,000 आसानी से कमा लेंगे। 

वहीं अगर आप ऑटो रिक्शा का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इतने ही पैसे में आप आठ–दस ऑटो रिक्शा तो खरीद ही लेंगे। ऑटो रिक्शा खरीदने के बाद आप इसे लोगों को चलाने के लिए दे सकते हैं और इसके बदले उनसे दिन का ₹500 से ₹700 आसानी से कमा सकते हैं। 

अगर आप ने ई-रिक्शा और ऑटो सर्विस के बिजनेस को अच्छे से कर लिया तो आपको इसमें पैसे कमाने से कोई नहीं रोक सकता है। अगर आपने ई-रिक्शा का बिजनेस शुरू किया है तो आपको एक और फायदा होने वाला है आपको पेट्रोल का खर्च नहीं होगा क्योंकि यह रिक्शा बैटरी पर चलती है। 

6. गाड़ी खरीदने और बेचने का बिजनेस

अगर आप बिना बहुत ज्यादा रुपए निवेश किए ट्रांसपोर्ट का बिजनेस शुरू करने चाह रहे हैं तो गाड़ी खरीदने और बेचने का बिजनेस भी आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक बड़ी सी जगह रेंट पर लेनी होगी। 

अगर आपके पास पहले से ऐसी जगह है जो मेन मार्केट या फिर अच्छी जगह पर है जहां लोगों का आना जाना रहता है तो आप इस बिजनेस को बड़ी आसानी से शुरू कर सकते हैं। 

इसके बाद आपको जो भी लोग अपने कारवां दूसरी गाड़ियां बेच रहे हैं उसे खरीदना है और अपनी जगह पर उसे सेल करना है। 

इससे आप बहुत ही ज्यादा मुनाफा कमा पाएंगे। वही गाड़ियां बेचने के लिए आपको लोगों से संपर्क करना होगा। अपने बिजनेस का Advertising करना होगा। लोगों को पता चलना चाहिए कि आपने क्या बिजनेस शुरू किया है।

एक गाड़ी की डील तय होने पर आप आसानी से ₹50,000 से ₹1,00,000 कमा लेंगे। अगर आपको इस बिजनेस में बहुत आगे तक जाना है तो आपको अपनी सर्विस पर अच्छे से ध्यान देना होगा। क्योंकि इस बिज़नेस में कंपटीशन बहुत ज्यादा अगर आपने सर्विस अच्छी नहीं दी तो आप घाटे में भी जा सकते हैं 

आज आपने जाना ट्रांसपोर्ट का बिजनेस कैसे शुरू करें?

तो दोस्तों यह थे कुछ बेहतरीन Transport Business Ideas In Hindi। इन छह बिजनेस आइडियाज में से आप किसी भी बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। यह सभी बहुत ही फायदेमंद है। अगर आप ने इन सभी बिजनेस में से किसी एक को भी चुना है और अगर आपने अच्छे से काम किया तो महीने का एक लाख आसानी से कमाया जा सकते है। 

आज आपने जाना ट्रांसपोर्ट बिजनेस कैसे शुरू करें? (Transport Business In Hindi)। उम्मीद करता हूं हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छे से समझ में आई होगी अगर आपको बिजनेस से जुड़े कुछ सवालों के जवाब चाहिए तो कमेंट करके जरूर बताएं। 

अगर आपको आज का पोस्ट पसंद आया है तो अपने दोस्त रिश्तेदार व फैमिली के साथ जरुर शेयर करें। इससे हमें काफी Motivation मिलता है क्योंकि जब कोई हमारी पोस्ट को पड़ता है और कुछ कमेंट करता है तो उसकी खुशी अलग होती है। 

2 टिप्पणियाँ

If You Have Any Doubts, Please Let Me Know.

एक टिप्पणी भेजें

If You Have Any Doubts, Please Let Me Know.

और नया पुराने