10 Agriculture Business Ideas In Hindi 2021 - कृषि आधारित व्यापार से पैसे कमाए

Agriculture Business Ideas In Hindi - आज के समय में मैं एक बात गौर कर रहा हूं कि ज्यादातर युवा खेती पर बहुत ज्यादा ध्यान दे रहा है और इस क्षेत्र में अच्छा काम करके अपना नाम कर रहे हैं तथा बहुत सारे पैसे भी कमा रहें है। 

अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं और जानना चाहते हैं कि Agriculture Business Ideas In Hindi 2021 में आप क्या शुरू कर सकते हैं तो ये पोस्ट आपके लिए है। भारत एक कृषि प्रधान देश है जिसके कारण हमारे देश में अनाज की कभी भी कमी नहीं होती है। भारत देश में लगभग हर तरह के फल सब्जी तथा अनाज उगाए जाते हैं। 

वैसे तो फल, सब्जी तथा अनाज उगाना बहुत पहले से चलता आ रहा है पर आज के समय में युवा भी इस क्षेत्र में अपना भविष्य बना रहे हैं जो कि पहले के समय में आपको बहुत कम देखने को मिलता था। 

तो चलिए बिना देरी किए जानते हैं वह कौन-कौन से कृषि आधारित व्यापार हैं जिनमें आप अपना भविष्य बना सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। 

10 Agriculture Business Ideas In Hindi 2021

Agriculture Business Ideas In Hindi 2021
Agriculture Business Ideas In Hindi 2021

अभी जो कृषि आधारित व्यापार मैं आपको बताने जा रहा हूं इसे आप अच्छी जानकारी हासिल करके शुरू कर सकते हैं। जानकारी हासिल करके इस बिजनेस को शुरू करने मैं इसलिए बोल रहा हूं क्योंकि किसी भी क्षेत्र में बिना किसी जानकारी के बिजनेस शुरू करना बेवकूफी होती है। ऐसे व्यापार आपको कुछ ही समय में बंद करने पड़ते हैं।

1. मशरूम की खेती

मशरूम की खेती अभी के समय में बहुत ही तेजी से लोगों के बीच फैल रहा है। मशरूम की खेती का व्यापार आप मात्र ₹50,000 निवेश करके शुरू कर सकते हैं। भारत के सभी शहर तथा सभी क्षेत्र में मशरूम खाई जाती है तथा लोग इसे बहुत ही ज्यादा पसंद करते हैं क्योंकि यह मांस की कमी को पूरा करती है।

बड़े-बड़े रेस्टोरेंट में भी इसकी काफी ज्यादा मांग है। इसके अलावा शादी, जन्मदिन तथा किसी अन्य शुभ अवसर पर भी मशरूम आपको खाने में जरूर नजर आएगा। 

इस व्यापार को शुरू करने के लिए आपके पास जमीन होनी जरूरी है अगर आपके पास जमीन नहीं है जहां पर आप खेती कर सकते हैं तो इसके लिए आप जिनके पास जमीन है उनसे संपर्क कर सकते हैं। जमीन के मालिक से मिलने के बाद आप एक डील कर सकते हैं जिसमें दोनों को मुनाफा हो। 

2. फूलों की खेती

वैसे तो फूल देखने में काफी सुंदर तथा आकर्षित लगते हैं पर क्या आप जानते हैं भारत तथा भारत से बाहर के देशों में भी इसकी कितनी ज्यादा मांग है। 

फूलों का उपयोग बहुत चीजों में किया जाता है जैसे किसी चीज को सजाने के लिए, किसी को तोहफा देने के लिए, पाठ पूजा के लिए तथा इनके अलावा भी ऐसे बहुत से काम हैं जिनमें फूलों का उपयोग किया जाता है। 

फूलों की खेती का व्यापार आप कम से कम ₹40,000 निवेश करके शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास एक जमीन होनी चाहिए जहां पर आप फूलों की खेती कर सके। अगर आपको फूल की खेती कैसे करते हैं नहीं पता है तो इसके लिए आप सबसे पहले इस बिजनेस से जुड़ी सारी जानकारी हासिल करें जिससे बाद में आपको कोई परेशानी का सामना ना करना पड़े।

3. जैविक खाद का उत्पादन

 जैविक खाद बनाने के लिए प्राकृतिक तथा घरेलू कचरे इत्यादि का इस्तेमाल किया जाता है जिसके कारण आप इस व्यापार को बहुत कम रुपए निवेश करके शुरू कर सकते हैं। अगर आप एक ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं तथा इसी जगह किसी बिजनेस को शुरू करना चाह रहे हैं तो जैविक खाद उत्पादन का व्यापार आपके लिए सबसे बढ़िया रहेगा।

आज के समय में वर्मीकंपोस्ट तथा जैविक खाद का निर्माण करना घरेलू व्यापार बन चुका है। 

सरकार भी इस व्यापार को पूरी सहायता दे रही है क्योंकि इसे प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करके बनाया जाता है। Agriculture Business Ideas In Hindi की पोस्ट में जैविक खाद उत्पादन एक अच्छा व्यापार माना जा सकता है। यह बिजनेस उनके लिए है जो कम लागत में किसी व्यापार को अपने घर से शुरू करना चाहते हैं। 

4. दूध की डेयरी का बिजनेस

दूध एक ऐसी चीज है जिसकी मांग शुरूआती समय से ही बहुत ही ज्यादा रही है। लोग शुद्ध दूध लेने के लिए ज्यादा पैसे देने तक के लिए तैयार हो जाते हैं। भारत में ऐसे कई शहर तथा गांव में जहां दूध का उत्पादन बहुत ज्यादा मात्रा में होता है फिर भी इस व्यापार को शुरू करने की इच्छा लोगों में बढ़ती हीं जा रही है।

इसका सिर्फ एक ही कारण है गांव हो या शहर हर जगह दूध की मांग रहती हीं है क्योंकि इसका इस्तेमाल कई चीजों को बनाने में किया जाता है जैसे मिठाई, पनीर, चाय, दही, घी इत्यादि। अगर आप किसी ऐसे व्यापार को शुरू करने की सोच रहे हैं जिसमें मोटी कमाई हो तो दूध की डेयरी का व्यापार सबसे पहले नंबर पर आता है।  

हालांकि इस व्यापार को शुरू करने के लिए आपके पास अच्छी पूंजी, सही जानकारी एवं सही बिजनेस प्लान होना बहुत जरूरी है। अगर आप इस व्यापार को पूरे लगन तथा जोश से करते हैं तो यह बात स्पष्ट है कि आप इससे बहुत कम समय में अच्छे खासे पैसे बना लेंगे। 

5. चाय पत्ती की खेती

भारत में लोगों को चाय कितना ज्यादा पसंद आता है यह शायद मुझे आपको बताने की जरूरत नहीं होगी। घर हो या बाहर, किसी भी तरह का माहौल क्यों ना हो चाय को कोई नहीं भूलता है। दूसरे भाषा में बोलूं तो भारत देश में चाय सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला पेय पदार्थ है। 

यही कारण है कि भारत से बाहर विदेशों में भी लोगों द्वारा भारतीय चाय पत्ती की मांग समय के साथ काफी तेजी से बढ़ती जा रही है। आने वाले समय में चाय पत्ती का व्यापार और भी तेजी से बढ़ने वाला है क्योंकि लोग चाय के आदी बन चुके हैं। 

चाय की तेजी से बढ़ती मांग को देखते हुए इसका व्यापार शुरू करना बहुत ही फायदेमंद माना जा सकता है, खास करके जब आप चाय पत्ती की खेती खुद से करते हों। चाय पत्ती की खेती करने के लिए उपयुक्त जलवायु एवं सही मौसम का होना बहुत जरूरी है। 

इसलिए अगर आप भी इस व्यापार को शुरू करने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले इस क्षेत्र से जुड़े Expert की सलाह लेना बिल्कुल भी ना भूलें। 

Expert से आप यह पूछ सकते हैं कि क्या मैं इस जगह पर चाय पत्ती की खेती कर सकता हूं या नहीं? इसके अलावा इस व्यापार में आपको अच्छे खासे रुपए निवेश करने पड़ सकते हैं लेकिन बाद में आप इससे मुनाफा भी उतना ही ज्यादा कमाएंगे।

👉 चाय की दुकान कैसे खोलें? जाने पूरी जानकारी

6. सब्जी एवं फलों का निर्यात

सब्जी व फूलों का निर्यात से आप अब यह मत समझ लीजिएगा कि मैं आपको अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इसे बेचने के लिए कह रहा हूं इसका मतलब यह है कि आपको एक शहर से दूसरे शहर सब्जी तथा फलों को निर्यात कराना है। बाद में जब आप इस व्यापार में थोड़ी बहुत अनुभव हासिल कर ले तो अंतरराष्ट्रीय मार्केट में भी इसकी निर्यात करा सकते हैं।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में किसी भी चीज को बेचने के लिए आपको बहुत से कागजी कार्रवाई से गुजरना पड़ सकता है। शुरुआती दौर में आप किसी किसान से फल एवं सब्जियों को खरीद कर किसी दूसरे शहर में निर्यात कराने का काम कर सकते हैं।

सब्जी तथा फलों के आयात निर्यात का व्यापार आप बड़े ही कम निवेश में शुरू कर सकते हैं तथा इससे अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। इस व्यापार को शुरू करने से पहले आपको सारी जानकारी हासिल कर लेनी है जोकि बहुत जरूरी है। धीरे-धीरे जब आपको अधिक मुनाफा होने लगे तो आप इसे बड़े स्तर पर भी ले जा सकते हैं।

7. लकड़ी की खेती

गांव में रहते हुए अगर आप किसी व्यापार को शुरू करने की सोच रहे हैं जिसमें अच्छी कमाई हो तो लकड़ी की खेती का व्यापार आपके लिए सबसे फायदेमंद साबित हो सकता है। घर के लिए किसी तरह के फर्नीचर बनाने में ज्यादातर सागवान तथा शीशम की लकड़ी का इस्तेमाल किया जाता है जिसके फर्नीचर बहुत ही ज्यादा महंगे होते हैं। 

सागवान तथा शीशम की लकड़ी की डिमांड काफी ज्यादा है लेकिन इसका उत्पादन बहुत कम होता है। यही कारण है कि मार्केट में इसकी डिमांड तथा दाम अधिक होती है। अगर आपके गांव में आपके पास कुछ खाली जमीन है तो आप इसी तरह के फायदेमंद लकड़ी की खेती कर सकते हैं।

हालांकि यह एक Long-Term बिजनेस है। आप इसे तुरंत पैसे नहीं कमा सकते हैं। लकड़ी का व्यापार से पैसे कमाने के लिए आपको संयम रखना होगा जब तक आप की लकड़ी मोटी तथा बड़ी ना हो जाए आप इससे पैसे नहीं कमा सकते हैं। बाद में जब यह लकड़ी बेचने लायक हो जाएगी तब आप इससे ढेर सारे रुपए कमा सकते हैं तथा अपने व्यापार को और आगे बढ़ा सकते हैं। 

8. एलोवेरा की खेती

कृषि आधारित व्यापार में एलोवेरा की खेती का व्यापार सबसे फायदेमंद बिजनेस में गिना जाता है। क्योंकि जैसा कि आप जानते हैं एलोवेरा एक प्राकृतिक पदार्थ है जिसके कारण बड़ी बड़ी कंपनी इससे तथा इसका फायदा उठाकर बहुत सारे प्रोडक्ट मार्केट में बेच रही है और लाखों रुपए कमा रही है। 

एलोवेरा की बढ़ती डिमांड को देखते हुए अगर आप भी इस व्यापार को शुरू करने की सोच रहे हैं तो एलोवेरा की खेती शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा भी आप एलोवेरा के प्रोसेसिंग यूनिट लगवा सकते और इसके सारे जूस निकालकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। 

एलोवेरा की खेती करने में तो आपको मोटी कमाई हो जाती है परंतु इसमें मेहनत भी काफी अधिक है। कम मेहनत में अच्छी कमाई करने के लिए आप एलोवेरा के प्रोसेसिंग यूनिट को लगवा सकते हैं। 

आने वाले समय में इसी तरह के प्राकृतिक चीजों से बनी प्रोडक्ट की डिमांड काफी बढ़ने वाली है। Agriculture Business Ideas In Hindi 2021 की इस पोस्ट में एलोवेरा का बिजनेस Most Profitable Business माना जा सकता है।

👉 जूस की दुकान कैसे खोलें? जाने पूरी जानकारी

9. आलू चिप्स का बिजनेस

आलू चिप्स को भारत में कितना ज्यादा पसंद किया जाता है यह तो आप जानते ही होंगे। लोग बड़े चाव से इसे खाते हैं। आलू चिप्स को भारत में इतने ज्यादा पसंद किए जाने की वजह से बड़ी बड़ी कंपनी भी इसका उद्योग करती है। अगर आप जानना चाहते हैं कि कम लागत में कौन सा बिजनेस शुरू करें? तो इसका जवाब है आलू चिप्स का बिजनेस। 

मार्केट में आपको ऐसे बहुत से चिप्स देखने को मिल जाएगी जो बिना किसी ब्रांड के बिक रही है। मेरे कहने का यह मतलब है की छोटे मोटे व्यापारी भी इसका बिजनेस करते हैं और अच्छे पैसे कमा रहे हैं।

शुरुआती समय में आप आलू चिप्स को सादे पैकेट में भर करके बेच सकते हैं। इसकी ज्यादा बिक्री के लिए आप खुद भी मार्केट में उतरे और लोगों को अपनी चिप्स का परिचय दे। इसके अलावा आप कुछ Salesman को भी Hire कर सकते हैं जो आपके चिप्स की बिक्री को और भी तेजी से बढ़ा देंगे।

जैसे-जैसे आप का बिजनेस बढ़ता जाएगा और आपको ज्यादा मना कर होने लगेंगे आप इसे बड़े स्तर पर भी ले जा सकते हैं। 

सब कुछ बढ़िया रहा और अपने अच्छे से सभी चीजों को संभाल लिया तो महीने का ₹50,000 आप आसानी से कमा सकते हैं। याद रखें इस बिजनेस को दूर तक ले जाने के लिए आपको अपने चिप्स की Quality तथा इसकी Marketing पर काफी ध्यान देना होगा। 

👉 पैकिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें? जाने पूरी जानकारी

10. अचार का बिजनेस

गांव हो या शहर अचार सभी जगह पसंद किया जाता है। भारत में इसकी हमेशा से काफी ज्यादा मांग रही है। अचार का ज्यादा इस्तेमाल हम रोजाना खाने में करते हैं। जैसा कि आप भी जानते होंगे अचार बहुत से चीजों से बनाई जाती है जैसे आम, मिर्च, नींबू, आंवला, कटहल, गाजर, मूली आदि। 

अगर आप एक लो इन्वेस्टमेंट बिजनेस आइडिया की तलाश में तो अचार का बिजनेस आपके लिए एक अच्छा व्यापार माना जा सकता है। आप इसे अपने घर से शुरू कर सकते हैं और इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आप मर्द हैं या औरत। 

अचार बनाने के लिए आपको जो भी जरूरी सामान है मार्केट में आसानी से मिल जाते हैं। अचार बनाकर आप इसे एक अच्छे पैकेट में डाल सकते हैं जिसका दाम आप अपने अनुसार तय करें। पैकेट Packing के लिए आपको मशीन खरीदनी पड़ सकती है। 

अगर आपके द्वारा बनाया गया अचार लोगों को पसंद आता है और इसकी अच्छी बिक्री हो जाती है तो आप बहुत कम समय में इस बिजनेस से अच्छे मुनाफे कमा सकते हैं। इस व्यापार में आगे जाने के लिए आपको अचार की Quality तथा Rate पर ध्यान देना होगा। 

एग्रीकल्चर बिजनेस आइडियाज इन हिंदी की इस पोस्ट में घर से किसी बिजनेस को शुरू करने के लिए अचार का बिजनेस एक Option माना जा सकता है। 

आज अपने जाना 10 Agriculture Business Ideas In Hindi 2021

कृषि आधारित व्यापार में अच्छा मुनाफा मिलता है लेकिन इसके साथ-साथ हीं आपको अच्छी मेहनत भी करनी पड़ती है। मेरे द्वारा बताए गए सारे एग्रीकल्चर बिजनेस आइडियाज बहुत ही जांच पड़ताल के बाद आपको बताई गई है जो आने वाले समय में भी बहुत अच्छा मुनाफा कमा कर देगी। 

अगर आप इनमे से किसी भी एग्रीकल्चर बिजनेस को शुरू करते हैं और अच्छे से काम करते हैं। मेरे कहने का यह मतलब है कि एक सही बिजनेस प्लान के साथ काम करते हैं तो आपको इस क्षेत्र में सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है।

उम्मीद करता हूं इस पोस्ट (कृषि आधारित व्यापार 2021) में मेरे द्वारा बताई गई सारी जानकारी आपके लिए काफी मददगार साबित होगी। अगर आपको आज का यह पोस्ट पसंद आया है तो अपने दोस्त रिश्तेदार तथा परिवार के साथ इस पोस्ट को शेयर करना बिल्कुल ना भूलें। 

अगर आपको इस पोस्ट (Agriculture Business Ideas In Hindi 2021) तथा बिजनेस से जुड़ी किसी भी तरह की जानकारी हासिल करनी है तो कमेंट करके जरूर पूछें हमें आपकी सहायता करने में खुशी होगी। आगे भी हम पर इसी तरह का प्यार बरसाते रहे हैं। चलिए मिलते हैं अगले पोस्ट में।

Post a Comment

If You Have Any Doubts, Please Let Me Know.

और नया पुराने