Domino's Pizza की फ्रैंचाइजी कैसे लें? | How To Apply For Domino's Pizza Franchise Online

हैलो दोस्तों स्वागत है आपका आज की इस नई तथा शानदार पोस्ट में। क्या आप किसी भरोसेमंद कंपनी की फ्रेंचाइजी लेकर बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं? अगर हां तो यह पोस्ट आपके लिए है। क्योंकि आज मैं आपको बताने वाला हूं डोमिनोज पिज्जा की फ्रेंचाइजी कैसे लें? (Domino's Pizza Franchise Hindi)

1960 में एक छोटे से स्टोर से शुरू की गई डोमिनोज पिज्जा आज अमेरिका की दूसरी सबसे बड़ी फास्ट फूड कंपनी है। इस वक्त स्वादिष्ट पिज्जा बनाने में Domino's की बराबरी करने वाला कोई नहीं है। दुनिया भर में Domino's के 15000 से भी ज्यादा Outlets हैं। यह भारत समेत 70 से अधिक देशों में बिजनेस करता है।

वहीं मैं आपको बता दूं भारत में अभी डोमिनोस पिज़्ज़ा के 550 स्टोर से भी ज्यादा स्टोर हैं जो 120 से अधिक शहरों में फैला हुआ है। भारत में पिज्जा डिलीवरी के मामले में भी डोमिनोज का 72% हिस्सा है। भारत में डोमिनोस पिज़्ज़ा की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको जुबिलेंट फूड वर्क्स लिमिटेड से जुड़ना परता है। Domino's Pizza जुबिलेंट फूड वर्क्स लिमिटेड का हीं एक हिस्सा है।

अभी के समय में डोमिनोस नॉनवेज तथा वेज पिज़्ज़ा के अलावा और भी बहुत से खाद्य उत्पाद बेचता है जैसे पास्ता, गार्लिक ब्रेड, टैको इंडियंस, बटरस्कॉच मूस केक, चिकन विंग्स आदि। ये सभी चीजें डोमिनोज के ग्राहकों के बीच बहुत लोकप्रिय है तथा लोग इन चीजों को बड़े चाव से खाते हैं।

तो अब अगर आप भारत में कहीं पर भी डोमिनोज पिज़्ज़ा की फ्रेंचाइजी लेकर बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें। हमने अपनी तरफ से पूरी कोशिश की है कि आपको अच्छी से अच्छी जानकारी दी जाए जिससे आपको डोमिनोज पिज्जा की फ्रेंचाइजी कैसे लेते हैं? जानने में कोई दिक्कत न हो।

{tocify} $title={Table of Contents}

डोमिनोज पिज्जा की फ्रैंचाइजी कैसे लें? (Domino's Pizza Franchise Hindi)

Domino's Pizza की फ्रैंचाइजी कैसे लें?
Domino's Pizza की फ्रैंचाइजी कैसे लें?

डोमिनोस पिज़्ज़ा की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको थोड़े लंबे Process से गुजारना पड़ता है जिसकी जानकारी मैंने आपको नीचे दी है। यहां हमने आपको ये बताया है कि डोमिनोस पिज़्ज़ा की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको कितनी जमीन की जरूरत पड़ेगी?, इसमें निवेश कितना करना पड़ेगा?, डोमिनोज पिज्जा की फ्रेंचाइजी लेकर कितना फायदा कमाया जा सकता है? आदि।

इन्हे भी पढ़ें :-


भारत में खुद का रेस्टोरेंट कैसे खोलें?

डोमिनोज पिज्जा की फ्रेंचाइजी लेने के लिए जमीन

अगर आप डोमिनोस पिज़्ज़ा की फ्रेंचाइजी लेकर अपना खुद का व्यापार शुरू करना चाह रहे हैं तो इसके लिए आपको अच्छे खासे जमीन की जरूरत पड़ने वाली है जो सही लोकेशन पर भी होनी चाहिए। इसके साथ ही जिस जगह पर आप डोमिनोज पिज्जा स्टोर खोलना चाह रहे हैं वहां पार्किंग की भी जगह होनी चाहिए।

कुल मिलाकर देखा जाए तो डोमिनोस पिज़्ज़ा की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको 5000 स्क्वायर फीट से 10000 स्क्वायर फीट जगह की जरूरत पड़ने वाली है। अगर आपके पास इतना जमीन नहीं है तो इसके लिए आपको उसकी व्यवस्था करनी होगी तब जाकर आप डोमिनोस पिज़्ज़ा की फ्रेंचाइजी लेकर अपना खुद का व्यापार शुरू कर पाएंगे।

डोमिनोज पिज्जा की फ्रेंचाइजी लेने के लिए जमीन से सबंधित Documents :-

• जमीन के सभी Document title और Address के साथ होने चाहिए।
• यदि जमीन Lease पर ली गयी है तो Leease agreement होना चाहिए।
• जमीन के उपर कोई किसी भी तरह कोई Case नही होना चाहिए।
• जमीन की लोकेशन कंपनी के नियम के अनुसार और Onroad होनी चाहिए।
• Documents पूरे Clear होने चाहिए।

डोमिनोज पिज्जा की फ्रेंचाइजी लेने के लिए कितने रुपए निवेश करने होंगे?

Domino's Pizza Franchise Cost - अगर आपके पास खुद की जमीन है तो आपको बहुत ज्यादा रुपए निवेश नहीं करने पड़ेंगे। पर अगर आपके पास जमीन नहीं है और आप डोमिनोज पिज्जा की फ्रेंचाइजी लेने की सोच रहे हैं तो मैं आपको बता दूं इस व्यापार में आपको अच्छे खासे रुपए निवेश करने पड़ेंगे। 

जमीन के अलावा आपको रेस्टोरेंट का खर्च, सिक्योरिटी डिपॉजिट आदि में कुल 1.5 करोड़ रुपए तक निवेश करने पड़ सकते हैं। वहीं एक बात और डोमिनोज तीन प्रकार की फ्रेंचाइजी देती है और तीनों में अलग अलग रुपए निवेश करने पड़ते हैं।

• पिज़्ज़ा हट की फ्रेंचाइजी कैसे लें? हिंदी में जानें

Domino's Pizza Franchise के प्रकार :-

Traditional Stores : डॉमिनोज पिज्जा Traditional Stores डिलीवरी तथा Carry-out सर्विसेज के लिए दी जाती है।
Non Traditional Stores : इस तरह की फ्रेंचाइजी आप Shopping Mall, Complex, Stadium, Office, Airport, Zoo आदि जगहों पर खोल सकते हैं। इसके अलावा आप इस फ्रेंचाइजी को लेने पर डोमिनोज के अलावा किसी और ब्रांड के प्रोडक्ट्स भी बेच सकते हैं।
Transitional Stores : यह फ्रेंचाइजी सभी Location पर नही खोली जा सकती है तथा इसमें कस्टमर भी थोड़े कम होते हैं। यह फ्रेंचाइजी सिर्फ कुछ चुनिंदा लोगों के लिए खोली जाती है।

Domino's फ्रेंचाइजी लेने के लिए Terms And Conditions

Domino's Pizza Franchise In India में लेने के लिए आपको 10 साल का Agreement मिलता है जिसे Expire होने पर आप फिर से रिन्यू करवा सकते हैं। यहां आपको एक बात हमेशा याद रखनी है की अगर आपकी सर्विस और सुविधा ग्राहकों को पसंद नही आती है तो कंपनी आपसे फ्रेंचाइजी ले भी सकती है। इसीलिए Franchise लेने के बाद आपको अपनी तरफ से कोई भी कमी नही करनी है।

• Traditional Franchise और Non Traditional Franchise के लिए शुरुआत में आपको 10 साल का Agreement करवाना पड़ता है।
• वहीं Transitional Franchise के लिए 5 साल का Agreement होता है।

Domino's Franchise Training And Support

अगर कोई भी व्यक्ति Domino's Pizza Franchise In India में लेना चाहता है तो उसके लिए सबसे पहले आपको डोमिनोस की किसी और फ्रेंचाइजी में काम करना होगा और सभी काम सही ढंग से सीखना होगा। सभी चीजों को सीखने के लिए डोमिनोज की टीम आपकी पूरी तरह हर एक चीज में मदद करेगी। इसके बाद ही आप डोमिनोज पिज्जा की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं।

अब आती है सबसे जरूरी बात और वो है डोमिनोस पिज़्ज़ा की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आवेदन कैसे करें? या डोमिनोस पिज़्ज़ा की फ्रेंचाइजी लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? तो चलिए जानते हैं।

• डोमिनोज पिज़्ज़ा की फ्रेंचाइजी लेने के लिए सबसे पहले आपको Jubilant Food Works Limited की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक मैंने आपको नीचे दिया हुआ है।
https://www.jubilantfoodworks.com/

• ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको होम पेज पर Contact Us का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करना है।

• यहां आपको कंपनी के सारे टोल फ्री नंबर दिख जाएंगे आप अपने हिसाब से जिस भी टोल फ्री नंबर पर कॉल करना चाहते हैं कर सकते हैं। टोल फ्री नंबर पर कॉल करते के साथ हीं आप वहां पर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

• बालाजी वेफर्स की फ्रेंचाइजी कैसे लें? पूरी जानकारी 

Domino's Pizza Franchise Contact Details

Address: Hardcastle Restaurants Pvt. Ltd, 1001 – 1002, Tower – 3,10th floor, Indiabulls Finance Centre, Senapati Bapat Marg, Elphinstone Road, Mumbai – 400013

Telephone No: 022 – 49135000;

Fax: 022 – 49135001

Official Website of Dominos Pizza India 

www.dominos.co.in

डोमिनोज पिज़्ज़ा की फ्रेंचाइजी लेकर व्यापार शुरू करना बहुत ही फायदेमंद है पर इसमें आपको अच्छे खासे रुपए निवेश भी करने पड़ते हैं जो मामूली इंसान के बस की बात नहीं है। अगर आप किसी और से व्यापार की तलाश में थे जिसमें अच्छा खासा मुनाफा हो तथा सालों भर चले तो Dominos Pizza Franchise In India बहुत ऑप्शन है।
Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम मोहित सिन्हा है। मैं इस (Business Ideas Hindi) ब्लॉग का Founder हूं। मुझे बिजनेस के क्षेत्र में काफी अच्छी जानकारी है और इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आप तक Business और Make Money से संबंधित पोस्ट साझा करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें और इसी तरह ब्लॉग पर आते रहें। #businessideashindi facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कमेंट करें

और नया पुराने