[2024] घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडियाज | Business Ideas For Housewife In Hindi

महिलाओं के लिए घर बैठे जॉब | Work From Home Jobs For Housewife | Housewife Business ideas in Hindi | Work From Home Business Ideas | घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडियाज

महिलाएं आज के समय में लगभग हर क्षेत्र में अपना नाम ऊंचा कर रही हैं। घर के काम को करने के साथ साथ बहुत सी महिलाएं तो खुद का बिजनेस या जॉब भी कर रही हैं। बहुत सी महिलाओं का तो ये सपना होता है की पहले एक बिजनेस या जॉब करें और उसमे सफल होने के बाद शादी। 

पर घर के बड़ों द्वारा कहे जाने पर शादी करदी जाती है और उनका सपना अधूरा रह जाता है। इन्हीं कुछ बातों को ध्यान में रखते हुए मैंने इस पोस्ट को लिखा है। तो अगर आप भी घर बैठे अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहती हैं तो ये पोस्ट आपके लिए है। 

क्योंकि आज मैं आपको बताऊंगा घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडियाज (House Wife Work at Home Ideas In Hindi) आप हमारी इस Post को पढ़ने के बाद बहुत आसानी से यह फैसला ले पाएंगी की कौन सा बिजनेस हमारे लिए सबसे फायदेमंद हैं। 

तो बिना देरी किए चलिए इस पोस्ट को शुरू करते हैं। उम्मीद करता हूं हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आएगी। 

{tocify} $title={Table of Contents}

घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडियाज 2024

घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडियाज
घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडियाज

यहां मैने आपको सभी तरह के Home Based Business Ideas In Hindi की जानकारी दी है। जिससे आपको कोई भी परेशानी नहीं होगी। आप अपने मन मुताबिक जो चाहें वो बिजनेस को शुरू कर सकती हैं और पैसे कमा सकती हैं। तो ये हैं कुछ सबसे फायदेमंद बिजनेस आइडियाज जो घर से शुरू कर सकते हैं। (घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया)

👉 एफीलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?

1. सिलाई सेंटर

बहुत सी महिलाओं को सिलाई करना बहुत पसंद होता है तथा वह सिलाई के काम में माहिर होती हैं। अगर आप भी उन्हीं में से एक है और सिलाई के काम में रुचि है तो आप इस व्यापार को अपने घर से शुरू कर सकती हैं। सिलाई के काम का व्यापार शुरू करने के लिए को बहुत ज्यादा निवेश करने की जरूरत नहीं होती है। 

आप इसे ₹10000 से ₹12000 निवेश करके भी शुरू कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको सिलाई मशीन की जरूरत होती है। सिलाई सेंटर से अच्छी कमाई करने के लिए आपको इसकी अच्छी मार्केटिंग भी करनी होगी। क्योंकि यह पूरा व्यापार आपकी मार्केटिंग पर निर्भर करता है। जितना ज्यादा आप इसकी मार्केटिंग करेंगे उतनी ज्यादा आपकी कमाई भी होगी। 

हाउसवाइफ के लिए घर बैठे बिजनेस शुरू करने का इससे बढ़िया बिजनेस आइडिया नहीं हो सकता है। अगर आपको अच्छी सिलाई जानते हैं तथा लोगों को भी सिखा सकती हैं तो आप सिलाई करने के साथ-साथ दूसरों को सिखाने का सिलाई टीचिंग सेंटर भी शुरू कर सकती हैं। इससे भी आपकी अच्छी कमाई होगी।

👉 सिलाई का काम कैसे शुरू करें?

2. टिफिन सर्विस 

काम की वजह से बहुत से लोग अपने घर से, गांव से दूर शहर में रहते हैं। शहर में उन्हें हर सुख सुविधाएं मिलती हैं पर खाने मैंने बहुत ज्यादा परेशानी होती है। जिसके कारण उन्हें ऐसी जगह की तलाश होती है जहां उन्हें सुबह से रात तक का अच्छा खाना मिल सके। उनकी इस तलाश को आप पूरा कर सकते हैं घर से टिफिन सेंटर शुरू करके।

महिलाओं के लिए घर बैठे शुरू करने वाले बिजनेस आइडियाज में टिफिन सर्विस का व्यापार बहुत ही आसानी से शुरू किया जा सकता है। टिफिन सर्विस का व्यापार अपने घर से शुरू करने के लिए आपको बहुत ज्यादा रुपए निवेश नहीं करने होंगे।

इसके लिए बस आपके पास ढेर सारे टिफिन तथा राशन होनी चाहिए। यह दोनों चीज अगर आपके पास नहीं है तो आप आसानी से किसी भी मार्केट से खरीद सकते हैं। इन्हें खरीदने के बाद बस आपको इसकी अच्छी मार्केटिंग करनी है। एक बार जब आपको अच्छा Order मिलने लगे तो इसके लिए आप एक डिलीवरी ब्वॉय को तनख्वाह पर रख लें।

मार्केटिंग के लिए आप बहुत ही चीजों का सहारा ले सकती हैं जैसे जगह Pemplete बटवा सकती हैं, Banner छपवा सकती हैं, Online Advertising कर सकती हैं। इन सभी चीजों को करने में आपको ज्यादा से ज्यादा ₹15000 निवेश करने होंगे। इसके बाद आप आसानी से घर बैठे एक टिफिन सेंटर शुरू कर सकती हैं। (small business ideas for housewife)

👉 टिफिन सेंटर कैसे खोलें? अभी जानें

3. होम ट्यूशन

Housewife Business ideas in Hindi 2024 : बहुत सी महिलाओं के मन में यह सवाल होता है कि बिना पैसे निवेश किए बिजनेस कैसे शुरू करें? तो उनके लिए भी एक ऐसा बिजनेस है जिसमें एक भी रुपए निवेश करने की जरूरत नहीं है आप इसे घर बैठे शुरू कर सकती हैं और वो है होम ट्यूशन का व्यापार। यह एक ऐसा व्यापार है जिसे आप अपने घर से बिना पैसे निवेश किए शुरू कर सकती हैं।

होम ट्यूशन सेंटर से महीने के ₹20000 कमाने के लिए आपको Shift Wise बच्चों को पढ़ाना होगा। आप हर घंटे 10 बच्चों को पढ़ा सकते हैं और उनके Class के हिसाब से पैसे चार्ज कर सकते हैं। कम समय में ज्यादा बच्चों को लाने के लिए आप एक और तरीके का सहारा ले सकते हैं कि शुरुआत के 1 सप्ताह आप बिल्कुल मुफ्त पढ़ाएं।

बात रही बच्चे पढ़ेंगे कहां? तो इसके लिए आप जहां रहते हैं वहीं पर बच्चों को पढ़ा सकते हैं। अगर आपके घर में जगह की कमी है तो इसके लिए आप एक किराए पर Room भी ले सकते हैं। जो लगभग आपको ₹2000 से ₹4000 के बीच में आसानी से आ जाएगा। 

इसके अलावा अगर आप कुछ पैसे निवेश कर सकते हैं तो बच्चों के बैठने के लिए आपको कुछ एक टेबल हुआ कुर्सी खरीद लें। 

यह जरूरी नहीं है। ये आप पर निर्भर करता है खरीदना चाहती हैं तो ठीक है नहीं तो आप बच्चों को बेड पर भी पढ़ा सकती हैं और घर में पड़े Chair पर भी।

इसके अलावा इस व्यापार को शुरू करने के लिए आपको एक भी रुपए निवेश करने की जरूरत नहीं होती है। फिर जैसे-जैसे आपको लगने लगे कि बच्चों के बैठने तथा पढ़ने के लिए आपको कुछ सामान खरीदने की जरूरत है तो आप पैसे निवेश कर सकते हैं। 

तब तक आप की अच्छी कमाई भी हो चुकी होगी। पहले से कमाए हुए पैसे आपको बचा कर रखने हैं तथा उसे बेंच और डेस्क को खरीदने में पैसे निवेश करने हैं। Housewife Business Ideas In Hindi की इस व्यापार से आपको आपके सवाल का जवाब मिल गया होगा की महिलाएं बिना पैसा लगाए व्यापार कैसे करें?

👉 कोचिंग सेंटर कैसे खोलें? पूरी जानकारी

4. एफिलिएट मार्केटिंग 

भारत में इंटरनेट का इस्तेमाल इतना ज्यादा बढ़ गया है कि इसका अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि ज्यादातर युवा अपने पूरे दिन के समय में आधे से ज्यादा समय इंटरनेट पर बिताते हैं। जिसका फायदा इंटरनेट से पैसा कमाने वाले लोग बहुत अच्छे से उठा रहे हैं। 

यहां पर मैं आपको एक बात बताना चाहूंगा। इनमें महिलाएं भी शामिल हैं जो आज के समय में इंटरनेट से अच्छा खासा पैसा कमा रही हैं। 

इंटरनेट से पैसा कमाने की बात आती हो तो उनमें एक नाम जरूर होता है और वो है एफिलिएट मार्केटिंग। एफिलिएट मार्केटिंग की मदद से आप घर बैठे आज के समय में लाखों रुपए कमा सकते हैं।

अगर आपको पता नहीं है एफिलिएट मार्केटिंग क्या होता है? तो मैं आपको बता दूं बहुत सी कंपनी अपने सामान को प्रमोट करने के लिए Affiliate Program ऑफर करती है। जिसमें अगर आप उनके सामान को बेचवाते हैं तो इसके बदले आपको कुछ प्रतिशत कमीशन मिलता है जिसे हम एफिलिएट मार्केटिंग कहते हैं। 

आपको जिस भी क्षेत्र में जानकारी है आप उसी क्षेत्र में सामान को दूसरे लोगों को बेच कर अच्छा खासा कमीशन बना सकती हैं। बहुत सी बड़ी बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स Affiliate Program ऑफर करती है। इनमें सबसे पहला नाम आता है Amazon Affiliate Program का। 

आप महिला हैं या पुरुष घर बैठे बहुत कम पैसे निवेश करके इस व्यापार को शुरू कर सकते हैं। (Housewife Work At Home Ideas)

👉 Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए?

5. डांस क्लास

अगर आपको डांस करना आता है तथा इसमें रुचि भी है तो आप घर से एक डांस क्लास शुरु कर सकती हैं। अभी के माता-पिता अपने बच्चों को पढ़ाई के साथ साथ और भी चीजों को सीखने के लिए बोलते हैं जिसमें डांस भी आता है। डांस क्लास का व्यापार शुरू करने के लिए आपके पास एक बड़ी सी रूम होनी जरूरी है जिसमें अब बच्चों को डांस सिखाएंगे।

इसके साथ साथ ही आपको एक अच्छा सा म्यूजिक सिस्टम लेना होगा और कुछ लाइटिंग का काम भी करवाना होगा। इस व्यापार को बहुत कम रुपए निवेश करके शुरू किया जा सकता है। अगर आपके घर में जगह नहीं है तो इसका भी इलाज है। आप एक रूम रेंट पर भी ले सकती हैं। 

रूम का किराया आपको ₹2000 से ₹5000 के बीच में लग सकता है तथा एक अच्छा सा म्यूजिक सिस्टम लेने में आपको 5000 से ₹10000 निवेश करने पड़ सकते हैं। कुल मिलाकर आपको अपना खुद का एक डांस क्लास शुरू करने के लिए ₹20000 तक निवेश करने पर सकते हैं।

अब बात आती है कि डांस सिखाने के लिए बच्चे कहां से आएंगे? तो इसके लिए आपको अपने डांस क्लास की प्रचार प्रसार करनी होगी। 

Advertising के लिए आप ऑनलाइन तथा ऑफलाइन तरीकों का सहारा ले सकती हैं। जैसे जगह-जगह Pemplete बटवा सकती हैं, Banner लगवा सकती हैं और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जैसे गूगल मैप्स, जस्ट डायल, इंस्टाग्राम, फेसबुक आदि पर अपने बिजनेस को लिस्ट कर सकती हैं। 

इन Platforms से आपको अच्छे खासे बच्चे मिल जाएंगे डांस सिखाने के लिए। डांस का चार्ज आप अपने हिसाब से ले सकती हैं। पर याद रहे शुरुआती समय मैं आपको बहुत ज्यादा रुपए चार्ज नहीं करने हैं। (home business for housewife)

👉 डांस एकेडमी कैसे शुरू करें?

6. रेडीमेड कपड़ों को बेचना

घर से रेडीमेड कपड़ों को बेचना बहुत ही आसान है। महिलाओं को कपड़ों की खरीदारी करने का बहुत शौक होता है तथा उन्हें इसके बारे में अच्छी जानकारी भी होती है। अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं और अपना एक व्यापार शुरू करना चाहती हैं तो घर से रेडीमेड कपड़े को बेचकर आप अच्छी कमाई कर सकती हैं। 

इस व्यापार को घर से शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको यह तय करना होगा कि आप कैसे कपड़े बेचना चाहती हैं। क्योंकि रेडीमेड कपड़े हर उम्र के लोगों के लिए आते हैं तथा इनमें भी आपको यह तय करना होगा कि आप पुरुष के कपड़े बेचेंगी या सिर्फ महिला के। आप चाहे तो दोनों के कपड़े भी बेच सकती हैं।

जिस भी तरह के कपड़े आप अपने घर से बेचना चाहते हैं उसकी खरीदारी आपको होलसेल मार्केट से करनी है। अगर आपको किसी होलसेल मार्केट में काम करने वाले व्यक्ति से जान पहचान है तो ये और भी अच्छी बात है। आप उनसे संपर्क करके सारे रेडीमेड कपड़ों की खरीदारी कर सकती हैं।

इसके अलावा आप चाहे तो कोलकाता से भी कपड़ों की खरीदारी कर सकती हैं। वहां आपको सस्ते दाम में कपड़े मिल जाएंगे। अब बात आती है कि घर पर कस्टमर कैसे आएंगे? तो इसके लिए आपको अपने बिजनेस का प्रचार प्रसार करना होगा। अपने अगल-बगल के मोहल्लों में लोगों को पता होना चाहिए कि आपने रेडीमेड कपड़ों को बेचना शुरू किया है। 

इस व्यापार से कमाई की कोई लिमिट नहीं है। आप जितना ज्यादा कपड़े बेचेंगे आपकी कमाई भी उतनी बढ़ जाएगी। ध्यान रहे कि इस व्यापार को शुरू करने से पहले आपको एक अच्छा बिजनेस प्लान बना लेना है। ज्यादा जानकारी के लिए आप नीचे दी गई पोस्ट को पढ़ें। (home based business for housewife)

👉 रेडीमेड कपड़ों की दुकान कैसे खोलें?

7. यूट्यूब चैनल

Online business for housewives : महिलाएं अगर आप किसी भी क्षेत्र में जानकारी रखती हैं तो वीडियो के माध्यम से लोगों तक जानकारी पहुंचा सकती हैं। यूट्यूब के बारे में आज के समय में कौन नहीं जानता है। आप भी अपना कुछ वक्त यूट्यूब पर जरूर बिताती होंगी। ऐसे में क्या आप जानती हैं घर बैठे यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके आप महीने के लाखों रुपए कमा सकती हैं?

जी हां आपने बिल्कुल सही पढ़ा है। आपको जिस भी क्षेत्र में जानकारी है आप उसी क्षेत्र में वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड कर सकतीं हैं तथा बहुत से तरीके से पैसे कमा सकती हैं। बहुत-सी महिलाओं को खाना बनाना पसंद होता है तथा उन्हें इसमें अच्छी जानकारी भी होती है। 

अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं जिन्हें खाना बनाना पसंद है तथा रोजाना कुछ ना कुछ नया बनाती रहती हैं तो एक कुकिंग चैनल शुरू कर सकती हैं। इसी तरह बहुत सी महिलाओं को पढ़ाना बहुत पसंद होता है तो ऐसे में आप एक Educational चैनल शुरू करके वहां पर बच्चों को पढ़ा सकती हैं।

यूट्यूब वीडियोस बनाने के लिए आपको कुछ चीजों की जरूरत पड़ेगी जैसे - Boya By M1 Mic, Smartphone, Tripod। बस आप इन तीनों चीज के रहने पर एक यूट्यूब चैनल शुरू कर सकती हैं। आज के समय में स्मार्टफोन सभी के पास होता है। बात रही ट्राइपॉड और माइक की तो यह दोनों चीजें आपको ₹1000 के अंदर आ जाएगी। 

बस अब आप खुश होते घर बैठे आप एक यूट्यूब चैनल शुरू कर सकती हैं वो भी मात्र ₹1000 निवेश करके। यूट्यूब से पैसे कमाने के कई तरीके हैं जैसे Monetization, Sponsorship, Paid Promotion, Affiliate Marketing, Referral, Merchandise आदि।

अगर आप यूट्यूब से पैसे कमाना चाहतीं हैं तो हमने इस पर अच्छे से एक पोस्ट लिखा हुआ है। इस पोस्ट को जरूर पढ़ें। घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडियाज की इस पोस्ट में कम लागत से शुरू करने के लिए इससे अच्छा व्यवसाय नहीं हो सकता है। (House Wife Work at Home Ideas In Hindi)

👉 Youtube Channel बनाकर पैसे कैसे कमाए?

8. केक का व्यापार

अगर आप केक बनाने में माहिर हैं तो इस व्यापार को अपने घर से बहुत कम रुपए निवेश करके शुरू कर सकती हैं। केक बनाने के लिए बस आपके पास है एक Oven होना जरूरी है। इसके अलावा केक बनाने के लिए जो भी सामग्री होती है वह मार्केट में आपको आसानी से मिल जाती है।

केक का व्यापार आप मात्र ₹10000 से ₹15000 निवेश करके शुरू कर सकती हैं और महीने का 15000 से ₹20000 आसानी से कमा सकती हैं। शुरुआती समय में आप अपने आस-पड़ोस, गली मोहल्ले से संपर्क करके ऑर्डर ले सकती हैं तथा बाद में जब आपको थोड़ा बहुत अनुभव आ जाए तो आप केक की दुकान से भी संपर्क करके ऑर्डर ले सकती हैं। 

अभी के समय में बहुत सी महिलाएं इस व्यापार को अपने घर से करके अच्छी खासी कमाई कर रही हैं। केक का व्यापार पूरी तरह से इसके मार्केटिंग पर निर्भर करता है। आप किस प्रकार इसके प्रचार-प्रसार करती हैं। जितना ज्यादा आप इसकी प्रचार प्रसार करेंगे आपको इतने ज्यादा ऑर्डर मिल सकते हैं। 

ज्यादा आर्डर लेने के लिए आप ऑनलाइन तथा ऑफलाइन इसकी प्रचार प्रसार कर सकते हैं। इसमें आपको थोड़ी बहुत और पैसे निवेश करने पड़ सकते हैं। हालांकि बाद में आपको इससे लाभ भी उतना हीं ज्यादा होगा। बाद में जब आपको अच्छे खासे ऑर्डर मिलने लगे और आपको लगने लगे कि घर से इसे करना अब नामुमकिन है तो आप एक केक शॉप भी खोल सकती हैं। 

महिलाओं के लिए घर से कम लागत में शुरू करने के लिए ये एक अच्छा व्यवसाय साबित हो सकता है। (Business Ideas For Housewife In Hindi)

9. ब्यूटी पार्लर

महिलाएं अपने सजने धजने पर काफी अच्छे खासे रुपए खर्च करती हैं। आजकल तो लड़के भी ब्यूटी प्रोडक्ट पर अच्छे खासे रुपए खर्च कर रहे हैं। ऐसे में अगर आपको ब्यूटी पार्लर में क्या क्या काम होता है तथा कैसे होता है यह पता है तो घर से हीं आप एक ब्यूटी पार्लर शुरू कर सकती हैं। 

घर से ब्यूटी पार्लर शुरू करने में आपको कम से कम ₹30000 निवेश करने पड़ सकते हैं। अगर आपको ब्यूटी पार्लर में क्या क्या काम होते हैं तथा कैसे होते हैं नहीं पता है तो इसके लिए आप ट्रेनिंग ले सकती हैं। मार्केट में आपको बहुत से ऐसे ट्रेनिंग सेंटर मिल जाएंगे जहां पर ब्यूटीशियन कोर्स कराया जाता है।

अगर आपको नहीं पता है तो मैं आपको बता दूं अगर आपने ब्यूटीशियन कोर्स कर लिया और सही से काम किया तो बहुत कम समय में आप इस व्यापार से अच्छी खासी कमाई कर सकती हैं। ब्यूटी प्रोडक्ट में पहली बात तो मार्जिन बहुत ज्यादा होती है तथा इसकी बिक्री भी बाकि प्रोडक्ट से काफी अधिक होती है। यह घर से शुरू करने के लिए सबसे फायदेमंद बिजनेस आइडिया है।

👉 ब्यूटी पार्लर कैसे खोलें? जानने के लिए यहां क्लिक करें

10. पैकिंग बिजनेस

House Wife Work at Home Ideas In Hindi - आपको बहुत सी जगह शादी, जन्मदिन अथवा अन्य पार्टी में आमंत्रित किया गया होगा। आपने भी कभी बहुत से लोगों को पार्टी में आमंत्रित किया होगा। क्या आपने एक बात गौर की जो भी तोहफे हमें दिए जाते हैं वो पैक कौन करता है? आपकी जानकारी के लिए मैं बताना चाहूंगा जो भी तोहफे आप जन्मदिन, शादी, पार्टी में देखते हैं वह कोई और नहीं महिलाएं ही हैं जो घर बैठे इस काम को करतीं हैं।

अगर आपके मन में यह सवाल है कि महिलाएं घर से कौन सा व्यापार शुरू करें? तो इसका जवाब है गिफ्ट तथा मिठाई पैकिंग का। आप अपने शहर के जितने भी मिठाई तथा गिफ्ट की दुकान है उनसे संपर्क करके आर्डर ले सकते हैं और ऑर्डर समय पर पूरा करके तय किए गए Charge वसूल सकते हैं। 

आजकल यह व्यापार काफी ट्रेंड में है। बहुत सी महिलाएं इस बिजनेस को अपने घर से शुरू करके अच्छी खासी कमाई कर रही हैं। इस व्यापार को शुरू करने के लिए आपको बहुत ज्यादा रुपए निवेश करने की जरूरत नहीं होती है। बस आपके पास एक जगह होनी चाहिए जहां पर आप पैकिंग का काम कर सके।

अगर आपके घर में इतनी जगह है कि आप पैकिंग का काम घर से कर सकती हैं तो अच्छी बात है अन्यथा आप को एक जगह रेंट पर लेनी होगी। इसके अलावा पैकिंग के काम में जितने भी खर्च होते हैं वह खुद कंपनी देती है। 

तो अगर आप इस व्यापार को शुरू करने की इच्छा रखते हैं तो हमारे द्वारा लिखी गई इस पोस्ट को जरूर पढ़े। हमने पूरे विस्तार में आपको बताया है घर बैठे पैकिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें?

11. अचार और पापड़ का व्यापार

अगर आप अचार तथा पापड़ बनाने में माहिर हैं तो आप बहुत कम निवेश में इस व्यापार को अपने घर से शुरू कर सकती हैं। पापड़ बनाने के लिए जरूरी सामान आपको आसानी से होलसेल मार्केट में सस्ते दाम में मिल जाएंगे। वैसे तो मार्केट में बने बनाए कई तरह के अचार मिल जाते हैं पर घर की बनी हुई अचार और पापड़ की बात हीं कुछ और होती है। 

आप सीजन के हिसाब से भी अचार बना सकतीं हैं और बेच सकतीं हैं। इसमें बहुत ज्यादा रुपए निवेश करने से पहले आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आपकी अचार लोगों को पसंद आनी चाहिए। इसलिए शुरुआती समय में आप बहुत कम रुपए निवेश करें और अगर आपको ग्राहक द्वारा अच्छा Response मिलता है तो आप इसे और रुपए निवेश करके बढ़ा भी सकती हैं।

बात रही की आचार्य और पापड़ बिकेगी कैसे? तो मैं आपको बता दूं इस व्यापार से अच्छी कमाई करने के लिए आपको इसकी अच्छी मार्केटिंग भी करनी होगी। मेरा मतलब है प्रचार प्रसार। प्रचार प्रसार करने के लिए आप ऑनलाइन तो तो ऑफलाइन तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आप जगह-जगह पंपलेट बटवा सकते हैं तथा खुद भी अपने दोस्त यार गली मोहल्ले में लोगों को बता सकते हैं कि अपने पापर और अचार का व्यापार शुरु किया है। 

इसके बाद आप चाहे तो गूगल मैप्स, जस्टडायल, फेसबुक इंस्टाग्राम आदि जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी अपना एक अकाउंट बना सकते हैं और वहां पर रोजाना फोटो तथा वीडियो पब्लिश कर सकते हैं। यहां से भी आपको अच्छे खासे आर्डर मिलेंगे। 

Housewife Business Ideas In Hindi की इस पोस्ट में उम्मीद करता हूं कि मैं आपको सभी जानकारी अच्छे से दे पा रहा हूं। (small business for housewife)

12. ऑर्गेनिक फार्मिंग का बिजनेस

अगर आप उन महिलाओं में ऐसे हैं जिन्हें प्राकृतिक तरीके से फल तथा सब्जियां उगाना पसंद है तो यह व्यापार आपके लिए है। ऑर्गेनिक फार्मिंग का बिजनेस अभी काफी लोकप्रिय है। ज्यादातर युवा बड़ी-बड़ी कंपनियों के जॉब छोड़ कर इस व्यापार में अपना किस्मत आजमा रहे हैं और लाखों कमा भी रहे हैं। 

ऑर्गेनिक फार्मिंग का व्यापार शुरू करने के लिए आपके पास एक जमीन होनी जरूरी है। अगर आपके पास जमीन नहीं है तो आपका खुद का घर तो होना ही चाहिए। यहां जमीन या घर इसीलिए जरूरी है क्योंकि फार्मिंग करने के लिए आपको इसकी जरूरत पड़ेगी।

बहुत सी महिलाओं के पास जमीन नहीं होती है पर उनके घर का छत काफी बड़ा होता है। जहां पर वह एक खास प्रकार के फल या सब्जी उगाती हैं और उन्हें दूसरे शहर एक्सपोर्ट करती हैं और अच्छी खासी कमाई करती हैं। आपको जिस भी फल या सब्जी उगाने की जानकारी पता है आप उसे प्राकृतिक तरीके से उगा सकती हैं। 

अगर आपको नहीं पता है की ऑर्गेनिक फार्मिंगबीकैसे होता है तो इसके लिए आप इसकी ट्रेनिंग भी ले सकती हैं। वो आपको सभी चीजें अच्छे से सिखा देंगे। मैंने बहुत-सी महिलाओं को देखा है जो अपने जमीन पर स्ट्रॉबेरी, खास तरह के आम आदि जैसे फलों को उगाती हैं। (Business Ideas For Housewife In Hindi)

👉 खेती से संबंधित बिजनेस आइडियाज

13. ब्लॉगिंग

क्या आपको लिखना पसंद है तथा आप किसी भी क्षेत्र में अच्छी जानकारी रखते हैं तो बहुत ही कम निवेश करके घर बैठे आप ब्लॉगिंग का काम शुरू कर सकते हैं। ब्लॉगिंग का मतलब होता है किसी भी जानकारी को इंटरनेट के माध्यम से लोगों तक पहुंचाना ब्लॉगिंग कहलाता है। 

जैसे आप अभी हमारे द्वारा लिखे गए इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं यह एक ब्लॉग है। हम आपको कुछ प्लेटफॉर्म्स का सहारा लेकर जानकारी प्रदान करते हैं इसे ब्लॉगिंग कहते हैं। 

ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आपको दो प्लेटफार्म मिलते हैं पहला Blogger.com जो बिल्कुल नहीं फ्री है बस आप एक डोमेन खरीद कर अपना एक ब्लॉग शुरू कर सकते हैं तथा दूसरा है वर्डप्रेस यहां आपको होस्टिंग और डोमेन खरीदनी पड़ती है। जिसमें आपको इस साल के ₹3000 से ₹5000 तक निवेश करने पर सकते हैं। 

हालांकि वर्डप्रेस में आप जैसे चाहें वैसे अपने ब्लॉग या वेबसाइट को डिजाइन कर सकते हैं। इसके अलावा भी आपको वर्डप्रेस पर बहुत से फीचर्स मिलते हैं जिनकी मदद से आप ब्लॉगिंग में जल्द ही सफल हो सकते हैं। पर अगर आप मेरी बात माने तो अगर आप ब्लॉगिंग के बारे में कुछ नहीं जानते हैं तो वर्डप्रेस से पहले आप blogger.com पर काम करें। 

Blogger.com पर सभी चीजें सीख जाने के बाद आप कुछ पैसे निवेश करें। इसे आप को यह फायदा होगा कि अगर आप ब्लॉगिंग में सफल नहीं भी होते हैं तो आपका पैसा बर्बाद नहीं होगा। वैसे ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के लिए आपको इसमें समय देना होगा। 

ब्लॉगिंग करके अच्छी खासी कमाई की जा सकती है। लेकिन इसके लिए आपको सभी चीजों की जानकारी होनी चाहिए। जो समय के साथ हीं आपको पता चलेगी। (work from home ideas for housewives)

👉 Free Blog बनाकर पैसे कैसे कमाए?

14. कंटेंट राइटिंग

घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडियाज : कंटेंट राइटिंग का मतलब तो आप जानते ही होंगे अगर नहीं जानते तो मैं आपको बता दूं किसी विषय पर लिखकर जानकारी देना कंटेंट राइटिंग कहलाता है। कंटेंट राइटिंग करते वक्त आपको बहुत सी चीजों का ध्यान रखना होता है जैसे जो भी कंटेंट आपने लिखा है वह कितना उपयोगी और सही है। अपने कंटेंट में Keywords का इस्तेमाल करके उसे और बेहतर बनाना यह सभी एक अच्छे कंटेंट राइटर में होना बहुत जरूरी है।

बहुत सी कंपनी, वेबसाइट और ब्लॉग कंटेंट राइटर को हायर करती है महीने के सैलरी पर। अगर आप कंटेंट राइटिंग का काम करना चाहती हैं और घर बैठे अच्छे खासे रुपए कमाना चाहती हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको कंटेंट राइटिंग सीखना होगा। 

कंटेंट राइटिंग सीखने के लिए आप दूसरों के ब्लॉग, वेबसाइट को पढ़ सकते हैं कि उन्होंने अपने पोस्ट को कैसे लिखा है?, कीवर्ड्स कैसे इस्तेमाल किया हैं?, Seo हो क्या होता है? यह सभी जानकारी आपको हासिल करनी होगी। कंटेंट राइटिंग में आगे तक जाने के लिए आप कंटेंट राइटिंग कोर्स ज्वाइन कर सकते हैं। 

कंटेंट राइटिंग सीख जाने के बाद आप जिस विषय में भी जानकारी रखते हैं उस विषय पर कंटेंट लिखकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। कंटेंट राइटिंग करने के लिए आप अपने हिसाब से बहुत से ब्लॉग को ईमेल कर सकते हैं। ब्लॉग के मालिक आपका ईमेल देखने के बाद आपसे कुछ कंटेंट राइटिंग का सैंपल देखना चाहेंगे। जो आपको अच्छे से लिख कर देखना है। 

आप चाहे तो किसी कंपनी में कंटेंट राइटर के जॉब के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। शुरुआती समय में कोई भी कंपनी आपको ₹15000 से ₹20000 तक आसानी से देगी। आप चाहे तो इस काम को फ्रीलांसर के तौर पर भी कर सकते हैं। इसमें आपको प्रत्येक पोस्ट के ₹3000 से ₹5000 तक मिल सकते हैं।

आप चाहें तो इसी तरह 5-10 और कंटेंट राइटर को तनख्वाह पर रखे अपना खुद का ब्लॉग भी शुरू कर सकते हैं। हालांकि इस तरीके का इस्तेमाल आपको तब करना है जब आप खुद भी क्षेत्र में माहिर हो जाएं।

15. हाथ से बने डिजाइनर कपड़ों का व्यापार

बहुत-सी महिलाओं को हाथ से बने कपड़ों को पहनना ज्यादा पसंद होता है। अगर आप डिजाइनर कपड़े बनाना जानती हैं तो घर से आप इस व्यापार को शुरू कर सकती हैं। मार्केट में तरह-तरह के डिजाइनर कपड़े मिलते हैं पर आज भी बहुत से लोग हाथ से सिलाए हुए कपड़े पहनना ज्यादा पसंद करते हैं।

ऐसे में आप इस व्यापार को शुरू करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। इस व्यापार को शुरू करने के लिए जरूरी सामान आपको मार्केट में आसानी से मिल जाएंगे। बस आपको डिजाइनर कपड़े बनाने आना जरूरी है। 

डिजाइनर कपड़ों के आइडिया के लिए आप इंटरनेट का सहारा ले सकती हैं। बात रही डिजाइनर कपड़े बिकेंगे कैसे वो भी घर से? तो इसके लिए आप अमेजन और फ्लिपकार्ट सेलर भी बन सकती हैं और किसी दुकानदार से संपर्क करके उन्हें भी अपने डिजाइनर कपड़े बेच सकती हैं। 

यह व्यापार अभी नया है। बहुत से लोग तो इस व्यापार के बारे में सही से जानते भी नहीं हैं। लेकिन कमाई की बात करें तो इसमें बहुत ज्यादा लाभ है। 

अगर आप इस व्यापार को शुरू करने से पहले एक अच्छा बिजनेस प्लान बना लेते हैं तो आपको इसमें सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है। बाद में जब आपकी अच्छी खासी कमाई होने लगे तो आप एक दुकान भी रेंट पर ले सकतीं हैं। 

व्यापार को शुरू करने के बाद आपको इसका प्रचार-प्रसार भी करना है जैसे आपकी बिक्री बढ़े। इसके लिए आप ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों तरीकों का सहारा ले सकती हैं। आप अपने व्यापार का पेंपलेट तथा बैनर जगह-जगह बटवा सकती है। इससे काफी लोग आपके व्यापार के बारे में जानेंगे और आपकी डिजाइनर कपड़ों की बिक्री में काफी इजाफा होगा।

16. किराना स्टोर बिजनेस

जैसा की आप सभी को पता है कि आज के समय में किराना दुकान शुरू करना कितना ज्यादा आसान हो गया है अगर आप इसे सही तरीके से शुरू करते हैं तो बहुत कम समय में आप अच्छी कमाई करने लगेंगे। घरेलू महिलाएं अक्सर ऐसे बिजनेस आइडिया की तलाश में रहती हैं जिसकी शुरुआत कम लागत में की जा सके।

तो ऐसे में किराना दुकान का बिजनेस शुरू करना आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। घर से किराना स्टोर बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको अपने घर के सबसे बाहरी हिस्से को दुकान में बदलना होगा। इसमें आपको थोड़ा बहुत पैसा निवेश करना पड़ सकता है।

इसके बाद आपको सभी जरूरी सामान खरीदने होंगे जैसे कि राशन, टॉफी, बिस्कुट आदि। हर शहर में कहीं ना कहीं पर होलसेलर जरूर होते हैं आप वहां से सभी राशन का सामान और बाकी सामान भी बहुत कम दाम में खरीद सकते हैं और उसे अपने दुकान के जरिए ज्यादा दाम में बेच सकते हैं।

शुरुआती समय में इस बिजनेस की शुरुआत ₹100000 निवेश करके आसानी से की जा सकती है हालांकि अगर आप इसे एक सफल व्यापार के रूप में शुरू करना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा विस्तार में लिखा गया है यह पोस्ट जरूर पढ़ें जिसमें मैंने आपको बताया है कि किराना स्टोर कैसे खोलें?

17. जींस बनाने का बिजनेस

भारत तथा अन्य देशों में भी जींस की बहुत ज्यादा डिमांड है और यह बहुत सालों से है जो कि आगे भी रहने वाली है। ऐसे में अगर आप घरेलू बिजनेस आइडिया की तलाश में है जिसे काफी अच्छी कमाई की जा सकती है तो आप जींस बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

जींस बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको एक जगह की आवश्यकता है आप चाहे तो इस बिजनेस की शुरुआत अपने घर से बड़े ही आसानी से कर सकती हैं। हालांकि इसके लिए आपको अच्छे खासे जगह की आवश्यकता पड़ने वाली है।

जींस बनाने के लिए जरूरी मशीन आप ऑनलाइन तथा ऑफलाइन किसी भी मार्केट से खरीद सकती हैं जहां से आपको सस्ता पड़े। इसके बाद आपको जींस बनाने के लिए जरूरी कच्चा माल खरीदना होगा जो कि आपको अपने अगल-बगल के मार्केट में बहुत आसानी से मिल जाएगा।

अगर आपके पास निवेश करने के लिए अच्छे खासे रूप हैं तो ऐसे में आप जींस बनाने वाले व्यक्ति को भी काम पर रख सकते हैं। अभी के समय में बहुत सी घरेलू महिलाएं इस बिजनेस की शुरुआत कर रही हैं और सही रणनीति के साथ काम करने पर बहुत अच्छी कमाई भी कर रही हैं।

अगर आप जींस बनाने का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो ऐसे में आप हमारे इस पोस्ट को पढ़ें। (housewife business ideas)

👉 जींस बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

17. स्टेशनरी प्रोडक्ट बिजनेस

पढ़ाई लिखाई हम सभी के जीवन में बहुत ही ज्यादा महत्व रखता है और यही कारण है कि जब हम छोटे होते हैं तभी हमारे माता-पिता हमें अच्छी पढ़ाई कराने के लिए स्कूल में दाखिला करवा देते हैं। ये बात तो आप सभी को पता है कि पढ़ाई लिखाई से संबंधित कोई भी बिजनेस ज्यादा समय के लिए कभी भी बंद नहीं हो सकता है।

ऐसे में अगर आप ठीक ठाक पैसे निवेश करने में सक्षम है और घर से ही किसी बिजनेस की शुरुआत करना चाहती हैं तो stationery प्रोडक्ट बिजनेस शुरू करना आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

स्टेशनरी प्रोडक्ट्स बिजनेस की शुरुआत करने के लिए सबसे पहले आपको एक जगह की आवश्यकता है। इसके बाद आपको सभी जरूरी स्टेशनरी प्रोडक्ट्स होलसेल रेट में खरीदना होगा। इसके बाद आप आसानी से स्टेशनरी की दुकान शुरू कर सकती है वो भी अपने घर से।

हालांकि घर से इस बिजनेस की शुरुआत करने के बाद आपको अपने बिजनेस की जम के मार्केटिंग करनी होगी। अपने बिजनेस की मार्केटिंग करने के लिए जगह जगह पोस्टर लगवा सकती हैं, स्कूल कॉलेज आदि से संपर्क कर सकती हैं। अगर आपको अपने बिजनेस का प्रचार कैसे करते हैं नहीं पता है तो ऐसे में आप हमारे पोस्ट को पढ़ सकती हैं।

👉 स्टेशनरी की दुकान कैसे खोलें?

18. फोटो कॉपी स्टोर

आजकल के समय में किसी भी काम में लगभग सभी दस्तावेज के फोटो कॉपी मांगे जाते हैं और यही कारण है कि बहुत से लोग अपने घर से ही फोटोकॉपी की दुकान शुरू कर रहे हैं। फोटोकॉपी की दुकान शुरू करने के लिए आपको बहुत ज्यादा रुपए निवेश करने की आवश्यकता नहीं होती है।

वहीं अगर आपको सही तरीके से इस बिजनेस की शुरुआत करें तो अच्छी कमाई भी कर सकती हैं। फोटोकॉपी स्टोर में आप फोटो कॉपी करने के साथ-साथ लेमिनेशन, मोबाइल रिचार्ज सर्विस भी लोगों को प्रदान कर सकती हैं। 

इसके साथ ही अगर आपके पास कंप्यूटर की भी बहुत अच्छी समझ है तो सरकारी नौकरी के फॉर्म भरने का काम भी आप अपनी दुकान से शुरू कर सकती हैं। (housewife business ideas)

घर से सबसे आसानी से शुरू करने के लिए फोटो कॉपी एंड लैमिनेशन सर्विस का बिजनेस एक बहुत अच्छा विकल्प है। फिर जैसे-जैसे आपको थोड़ी बहुत कमाई होने लगे वैसे वैसे आप फोटोकॉपी, लेमिनेशन, मोबाइल रिचार्ज आदि के साथ-साथ कुछ और सामान भी बेच सकती हैं। (Part Time Business Ideas For Housewife)

इससे आपकी कमाई में और भी ज्यादा इजाफा होगा।

19. मोमबत्ती बनाने का बिजनेस

बहुत से लोगों को ऐसा लगता है कि आज के समय में मोमबत्ती का इस्तेमाल कौन करता है। आज के समय में तो एक से बढ़कर एक बिजली तथा बैटरी से चलने वाले लाइट आ चुके हैं तो ऐसे में मैं आपको बता दूं कि अभी भी भारत में ऐसे कई घर है जहां पर बिजली होने या ना होने पर भी मोमबत्ती का इस्तेमाल किया जाता है।

कुछ लोग मोमबत्ती का इस्तेमाल अपने घर को सजाने के लिए करते हैं तो कुछ लोग अपने घर में रोशनी लाने के लिए। ऐसे में घरेलू महिलाएं मोमबत्ती बनाने का बिजनेस बहुत कम लागत में शुरू कर सकती हैं और बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकती हैं।

मोमबत्ती बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको एक जगह की आवश्यकता पड़ने वाली है। इसके बाद आपको मोमबत्ती बनाने के लिए जरूरी सामान की खरीदारी करनी होगी जैसे कि मोम, धागा, नील आदि। एक बार आपकी मोमबत्ती तैयार हो जाए तो आपको उसे अच्छे से पैक करना है।

आप तरह-तरह के डिजाइन में अनेक रंग की मोमबत्ती बना सकती हैं जो कि मार्केट में बहुत अच्छे दाम में बिकती है और लोग भी बिना मोलभाव किए खुशी से खरीदते हैं।

मोमबत्ती की ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए आप दो सेल्समैन रख सकती हैं जो आपके मोमबत्ती को ज्यादा से ज्यादा दुकान तक पहुंचाएंगे। यह एक सदाबहार बिजनेस आइडिया है जो कभी बंद नहीं हो सकता है और आपको इस बिजनेस की शुरुआत अवश्य करनी चाहिए।

20. अगरबत्ती बनाने का बिजनेस

भारत में अगरबत्ती की डिमांड कितनी ज्यादा है ये तो आप सभी जानते होंगे। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि यहां पर हर महीने कोई ना कोई त्यौहार या कहीं ना कहीं पूजा होता ही रहता है और यही कारण है कि भारत देश में अगरबत्ती की खपत काफी ज्यादा है। 

किसी भी जनरल स्टोर पर जाने पर आपको अलग-अलग दाम में अलग-अलग प्रकार के अगरबत्ती देखने को मिलती है। (business for housewives)

ऐसे में अगर आप घर से किसी बिजनेस को शुरू करने की सोच रहे हैं तो अगरबत्ती की डिमांड को देखते हुए यह कहना बिल्कुल भी गलत नहीं होगा कि अगरबत्ती बनाने का बिजनेस आइडिया आपके लिए एक अच्छा विकल्प है।

आप अपने घर से ही बड़े ही आसानी से अगरबत्ती बनाना शुरु कर सकती हैं। अगरबत्ती बनाने के लिए मार्केट में कई मशीन उपलब्ध है जिसकी आपको खरीदारी करनी होगी। आप चाहे तो ऑनलाइन भी मशीन मंगवा सकती हैं।

इसके बाद आपको जगह-जगह अपने ब्रांड की अगरबत्ती पहुंचाने के लिए बिजनेस की सही तरीके से मार्केटिंग करनी होगी। साथ ही आप अपने माल को जगह जगह पहुंचाने के लिए सेल्समैन को काम पर रख सकते हैं जो कि आपको बिजनेस में बहुत ज्यादा मुनाफा दे सकते हैं। अगरबत्ती बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए आप हमारे इस पोस्ट को पढ़ें।

आज के इस पोस्ट में हमने आपको 20 सबसे बेहतरीन घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडियाज की जानकारी दी है। उम्मीद है महिलाओं के द्वारा पूछे गए सवाल महिलाएं घर से कौन सा व्यापार शुरू करें? का जवाब मिल गया होगा।

Business Ideas Hindi Home : CLICK HERE

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

घर से कौन सा बिजनेस शुरू करें?

ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें?

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए? (20,000 महीना)

नमकीन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम Mohit Sinha है। मैं पटना का रहना वाला हूं और इस Blog के माध्यम से मैं आप तक व्यापार और पैसे से संबंधित जानकारी पहुंचाने की कोशिश करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें ❤️ facebook youtube telegram

4 टिप्पणियाँ

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने