नाश्ते की दुकान कैसे खोलें? | How To Start Breakfast Shop In Hindi

नाश्ते की दुकान कैसे खोलें? - सुबह का नाश्ता हमारे लिए कितना जरूरी होता है यह तो सभी जानते होंगे। सुबह का नाश्ता हमें पूरे दिन काम करने तथा मानसिक तनाव से लड़ने की शक्ति देता है। परंतु इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोगों ने अपने शरीर पर ध्यान देना जैसे छोड़ ही दिया हैं। 

ऐसे में आप एक व्यापार शुरू करने की सोच रहे हैं जिसे कम लागत में शुरू कर सकें और लोगों की जरूरत भी पूरी कर सकें तो नाश्ते की दुकान खोलना आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा। 

अभी के समय में लोगों के पास समय कम है और काम ज्यादा है। जिसके कारण उनके सुबह का नाश्ता सही से नहीं हो पाता है और इसीलिए उन्हें खोज होती है एक ऐसी जगह की जहां पर शुद्ध तथा सेहतमंद नाश्ता मिले। 

तो ऐसे मैं आप उनकी जरूरत को पूरा कर सकते हैं और अपने नाश्ते की दुकान में सेहतमंद नाश्ता प्रदान कर सकते हैं। तो बिना किसी देरी के चलिए इस पोस्ट को शुरू करते हैं जहां आज आप पूरे विस्तार में जानेंगे ब्रेकफास्ट शॉप कैसे शुरू करें? (How To Start Breakfast Shop In Hindi)

नाश्ते की दुकान का मार्केट में मांग कितना है?

अगर आप नहीं जानते हैं तो मैं आपको बता हूं यह कम लागत में सबसे ज्यादा कमाई करने वाला बिजनेस है। इस व्यापार को जो चाहे वो शुरू कर सकता है फिर चाहे वह महिला हो या पुरुष। मैंने बहुत से बिजनेस को जाना है और देखा भी है। 

जिसमें लागत तो होती है पर कमाई भी होती है, पर यह अकेला ऐसा व्यापार है जिसमें आपको लागत कम है पर कमाई बहुत ज्यादा। 

बड़े-बड़े शहरों में रोजाना ऐसा ही होता है कि जो काम करते हैं वह जल्दी-जल्दी में बिना नाश्ता किए हुए अपने घर से निकल जाते हैं और बाद में उन्हें बाहर किसी दुकान में नाश्ता करना पड़ता है। आपने भी यह बहुत बार देखा होगा कि सुबह-सुबह सभी नाश्ते की दुकान पर बहुत ज्यादा भीड़ रहती है जिसका कारण यही होता है। 

यह व्यापार बहुत दिनों से चला आ रहा है तथा आगे भी इसी तरह चलता ही रहेगा। यह बात आपने कहीं ना कहीं जरूर सुनी होगी कि अगर खाने से संबंधित व्यापार अच्छे से किया जाए तो वो कभी बंद नहीं होता है। 

बिल्कुल इसी तरह नाश्ते की दुकान की मांग भी मार्केट में बहुत ज्यादा है और अगर आपने इसे सही तरीके से कर लिया तो आपको इसमें सफल होने से कोई नहीं रोक सकता। 

नाश्ते की दुकान कैसे खोलें?(How To Start Breakfast Shop In Hindi)

नाश्ते की दुकान कैसे खोलें?
नाश्ते की दुकान कैसे खोलें?

जैसा कि मैं हर बार आपको बोलता हूं किसी भी व्यापार को शुरू करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी जरूर होनी चाहिए। तो अगर आप एक नाश्ते की दुकान खोल रहे हैं तो कुछ बातों को जानना जरूरी है जैसे क्या आप इस बिजनेस को करने में सक्षम है?, क्या आपको इस व्यापार में रुचि है?, क्या आप इसे लंबे समय तक चला पाएंगे?। 

इसके अलावा भी आपको एक और बात पर ध्यान देना है जैसे नाश्ते की दुकान का बिजनेस प्लान। अगर आप इन सभी बातों को समझते हैं और सहमत हैं तो आप इस व्यापार को शुरू कर सकते हैं। व्यापार को सफल तथा लंबे समय तक चलाने के लिए आपको इसकी जगह का चयन बहुत सोच समझ कर करना है। 

नाश्ते की दुकान का बिजनेस आप दो तरीके से शुरू कर सकते हैं। 

पहला दुकान किराए पर लेकर तथा दूसरा स्टॉल पर। आप अपने बजट के अनुसार इन दोनो में से किसी भी तरीके से नाश्ते की दुकान का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। यहां मैने कुछ Points बताया जिसे पढ़ने के बाद आप जान जायेंगे एक सफल नाश्ते की दुकान कैसे खोलें? (Breakfast Business Ideas In hindi)

ये भी पढ़ें :-

किराना का दुकान कैसे खोलें? जाने हिंदी में

26 कम लागत में सबसे ज्यादा मुनाफा देने वाला व्यापार

नाश्ते की दुकान के लिए जगह का चयन :-

नाश्ते की दुकान के लिए जगह का चयन आपको बहुत सोच समझ कर करना होगा क्योंकि इसी पर आपका बिजनेस निर्भर रहेगा। नाश्ते की दुकान का व्यापार शुरू करने के लिए आपको ऐसी जगह की तलाश करनी है जहां बहुत ज्यादा भीड़भाड़ रहती हो। 

इसके लिए आप हॉस्पिटल, स्कूल, कॉलेज, मार्केट, कोचिंग आदि जैसी जगहों के अगल-बगल दुकान रेंट पर ले सकते हैं। अगर आप इस व्यापार को स्टॉल से शुरु कर रहे हैं तो इसके लिए भी आप इन्हीं सब जगह का इस्तेमाल करें। ऐसी जगह पर आपके बिजनेस को चलने में समय नहीं लगेगा और आप बहुत कम समय में ही इससे अच्छा मुनाफा कमाने लगेंगे। 

जगह का चयन करते वक्त आपको इस बात का भी ध्यान रखना है कि दुकान आपके घर से बहुत ज्यादा दूर ना हो। इससे आपको बहुत से तरीके से फायदा होगा जैसे अगर आपको कोई भी सामान की जरूरत होगी तो आप उसे तुरंत अपने घर से मंगवा सकेंगे तथा आपको भी आने-जाने में सुविधा होगी। जिससे आप समय पर दुकान खोल सकेंगे।

नाश्ते के बिजनेस के लिए जरूरी लाइसेंस :-

क्योंकि यह खाद पदार्थ का व्यापार है इसके लिए आपको कुछ लाइसेंस व रजिस्ट्रेशन प्राप्त करने की जरूरत होगी। जैसे 

FSSAI Licence : नाश्ते का व्यापार एक खाने का व्यापार है तो इसके लिए आपको सरकार द्वारा दिया जाने वाला FSSAI (फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया) लाइसेंस के लिए आवेदन करना होगा। इसे बनवाने के लिए आप किसी जानकार व्यक्ति से संपर्क कर सकते हैं या अपने निजी साइबर कैफे से भी 

Shop Act Licence : नाश्ते का व्यापार शुरू करने के लिए आपको शॉप एक्ट लाइसेंस के तहत प्रमाण पत्र प्राप्त करना होगा। जिसके लिए आपको क्या-क्या चीजों की जरूरत पड़ेगी यह आपको ऑनलाइन भी मिल जाएगा। वहीं अगर आप इसे फूड वैन या किसी स्टॉल से शुरु कर रहे हैं तो इसके लिए आपको आरटीओ तथा नगर निगम से परमिशन लेना होगा। 

GST Number : ब्रेकफास्ट सेंटर के इस बिजनेस में आपको जीएसटी लाइसेंस लेना आवश्यक है। जीएसटी नंबर लेने के लिए आप किसी भी सीए से संपर्क कर सकते हैं। वो आपको GST लाइसेंस प्राप्त करने के लिए सभी जरूरी चीजों की जानकारी दे देंगे।

Health And Safety Certificate : ब्रेकफास्ट सेंटर का व्यापार शुरू करने के लिए आप को हेल्थ एंड सेफ्टी सर्टिफिकेट भी लेनी होगी। यह बहुत जरूरी है। इसके लिए आपको कुछ शुल्क भी देने पड़ेंगे।

इन सभी लाइसेंस की प्राप्ति कर लेने के बाद आप एक ब्रेकफास्ट सेंटर का व्यापार शुरू कर सकते हैं। इन्हें बनवाने में आपको बहुत ज्यादा रुपए खर्च नहीं होंगे। लाइसेंस व रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन करते वक्त आप सभी जानकारी अच्छे से भरें। 

अपने ब्रेकफास्ट शॉप के लिए मेन्यू तैयार करें :-

इस व्यापार में खाने के स्वाद के साथ साथ खाने के मेन्यू का भी बहुत अहम भूमिका है। मेन्यू एक ऐसी चीज है जिसे ग्राहक दुकान में आने के बाद सबसे पहले देखता है और इसी के अनुसार हीं अपना ऑर्डर देता है। दरअसल भारत देश में कई प्रकार के व्यंजन परोसे जाते हैं। 

हर शहर के अलग अलग व्यंजन हैं। आप अपने शहर के हिसाब से मेन्यू तैयार कर सकते हैं या फिर आप वो Dishes अपने मेन्यू में रखें जिसमे आप सबसे ज्यादा माहिर हों। जिसे खाने के बाद ग्राहक दोबारा आपकी शॉप पर लौट कर जरूर आए। 

यहां मैने मेन्यू के लिए कुछ नाश्ते के नाम बताएं हैं जैसे ;

• आलू पराठा और चटनी

• छोला भटूरा और सलाद

• पूरी, जलेबी और सब्जी

• छोला कुलचा

• पोहा 

• इडली, सांभर और चटनी

• डोसा और चटनी

• उपमा

• सत्तू पराठा और चटनी

• समोसा और सब्जी

• लिट्टी चोखा

नाश्ते की दुकान के लिए मेन्यू बनाते वक्त आपको कुछ बातों का ध्यान रखना है जैसे - नाश्ते के दाम नाश्ते के अनुसार हीं होने चाहिए। मेरा मतलब है आपको ज्यादा अधिक दाम नहीं रखने हैं ब्रेकफास्ट के। इसके अलावा जो भी ब्रेकफास्ट आपने मेन्यू में रखा है वो आपके पास होना चाहिए। 

क्योंकि बहुत बार ऐसा होता है की हम मेन्यू में तो बहुत कुछ लिख देते पर हमारे पास सभी चीजें Available नही होती है। आपको ऐसा बिलकुल भी नहीं करना है। मेन्यू में आपको वही चीजें लिखनी हैं जो आप हमेशा दे सकते हैं।

ये भी पढ़ें :-

मिठाई की दुकान कैसे खोलें? हिंदी में जानें

13 गांव में शुरू करने वाले सबसे फायदेमंद व्यापार 

कम लागत में चाय की दुकान कैसे खोलें? 

नाश्ते के दुकान के लिए कच्चा माल और जरूरी सामान की खरीदारी :-

अब बारी आती है शॉप के लिए जरूरी सामान और राशन खरीदने की। राशन के सारे सामान आप अपने मेन्यू के हिसाब से किसी Wholesale Market से खरीद सकते हैं। बात रही दुकान के लिए जरूरी सामान खरीदने की तो वो भी आपको मार्केट में आसानी से मिल जाएंगे। दुकान के लिए सामान खरीदते वक्त आपको उसकी क्वालिटी और दाम पर जरूर ध्यान दें। 

ये मैने कुछ सामानों के बारें में बताया हैं जो आप खरीद सकते हैं। 

• गैस सिलेंडर

• चूल्हा

• नाश्ता परोसने के लिए प्लेट

• डोंगा

• कढ़ाई

• बड़ा डेक्ची

• चम्मच

• कटोरा

• पानी का ड्राम

• गिलास

• बैठने के लिए बेंच या कुर्सी

इसके अलावा भी आपको और भी कुछ सामान खरीदने होंगे। आप अपने जरूरत के हिसाब से हीं सामान की खरीदारी करें जहां आपको अपने बजट का भी ध्यान रखना है। 

शुरुआती समय में आपको बहुत ज्यादा ज्यादा सामान नहीं खरीदने हैं। जैसे जैसे आपकी सेल बढे, आप उसी प्रकार सामान की भी खरीदारी करते जाएं। इन्हे खरीदने के बाद आप अपने नाश्ते की दुकान का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

नाश्ते के दुकान के लिए Workers :-

चुकी इस व्यापार में काफी ज्यादा चहल पहल रहती है इसीलिए सभी काम को अकेले करना नामुमकिन है। इसके लिए आपको जरूरत के हिसाब से कर्मचारी रखने होंगे। अगर आप जो भी नाश्ता मेन्यू में रखा है आपको बनाना नही आता है तो इसके लिए आपको एक अच्छे नाश्ता बनाने वाले की जरूरत पड़ेगी। 

इसके अलावा सभी बर्तन और साफ सफाई साफ करने करने के लिए भी आपको एक कर्मचारी रखने होंगे। अगर आप खुद नाश्ता बनाना जानते हैं तो आपको नाश्ते बनाने वाले की जरूरत नही है। कर्मचारियों को आप महीने की तनख्वा पर रख सकते हैं। 

यहां आपको एक बात का ध्यान रखना है जो भी कर्मचारी आप रख रहे हैं उन्हें सब काम सही ढंग से आती हो और इसके अलावा कितनी तनख्वा देनी होगी ये बात पहले हीं पूछ लें। अगर आपके बजट में हैं तो रखें वरना किसी दूसरे को ढूंढें।

आपके दुकान के नाश्ते का स्वाद और स्वच्छता :-

नाश्ते का बिजनेस चलेगा या नहीं ये बहुत हद तक आपके द्वारा ग्राहक को परोसे जा रहे नाश्ते की स्वाद पर निर्भर करता है। क्योंकि बहुत से लोग इस व्यापार को शुरू तो कर लेते हैं पर उनके खाने का स्वाद लोगों को पसंद नही आता है और इसी कारण उन्हें अपना बिजनेस कुछी समय बाद बंद करना पड़ जाता है। 

अगर आप खुद एक Tasty नाश्ता बनाना नही जानते हैं तो इसके लिए आप किसी स्वादिष्ट नाश्ता बनाने वाले को काम पर रखलें। चुकी Taste पर हीं आपका पूरा व्यापार टीका हुआ है जिसके कारण अगर आपको नाश्ता बनाने वाले को कुछ रुपए ज्यादा भी देने पड़े तो कोई बात नही। 

यहां आप एक और बात का ध्यान रखें की ग्राहक को गर्म खाना हीं परोसा जाए। ठंडा खाना खाना किसे पसंद है। इसीलिए नाश्ता बनाते वक्त जितने ग्राहक की डिमांड हो उतने हीं नाश्ता बनाएं। जैसे अगर आप चोले भटूरे बेचते हैं तो छोला पहले बनाकर रख लें और जब ग्राहक आए तो तुरंत भटूरे छान कर देदें। 

खाने के व्यापार में साफ सफाई बहुत मायने रखती है। इसीलिए आप साफ सफाई में कोई कसर ना छोड़ें। आपके खाने के बर्तन जैसे प्लेट, चम्मच, कोटोरा आदि साफ सुथरे होने चाहिए। आप जिस जगह पर नाश्ता देते हैं वहां और अगल बगल सफाई करवाते रहें। 

इसके लिए आप अपनी दुकान या स्टॉल के बाहर के Dustbin भी रख सकते हैं। खाने पीने की दुकान में साफ सफाई रहने पर ग्राहक बहुत खुश होता जिससे वो बार बार आपकी दुकान पर आता है।

नाश्ते की दुकान का बिजनेस शुरू करने में कितनी लागत है?

ये बात मैं आपको पहले भी बता चुका हूं की यह Low Investment Business Ideas In Hindi में सब से पहले नंबर पर आने वाला व्यापार है। नाश्ते की दुकान का बिजनेस आप बहुत हीं आसानी से दस हजार रुपए निवेश करके भी शुरू कर सकते हैं और पचास हजार रुपए भी। आपके दुकान पर जितने ज्यादा ग्राहक आएंगे आपको उतने ज्यादा रुपए निवेश करने होंगे। हालाकि इससे आपकी कमाई में भी इजाफा होगा।

अगर आप चाहें तो इस व्यापार को इससे ज्यादा रुपए निवेश करके भी शुरू कर सकते हैं। मेरे कहने का मतलब ये है की आप जितने Facility ग्राहक को देंगे आपको उतने पैसे खर्च करने होंगे। हालाकि शुरुआती समय में आपको कोशिश करनी चाहिए की जितना हो सके कम रुपए निवेश करने पड़े।

नाश्ते की दुकान से कितना मुनाफा कमाया जा सकता है?

जैसा की मैंने आपको बताया है यह कम लागत में सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वाला बिजनेस है। इस व्यापार में सही से काम करने पर दिन के 5,000 रुपए से 10,000 रुपए कमाए जा सकते हैं। यानी की महीने में आप नाश्ते की दुकान का बिजनेस शुरू करके 1 लाख रुपए तक आसानी से कमा लेंगे। 

बहुत से लोग सोचते हैं की यह तो एक छोटा व्यापार है इसमें क्या मुनाफा होगा। पर सच तो ये है की इतनी कम लागत में इतना मुनाफा कमाना कोई भी दूसरे व्यापार में संभव नहीं है। 

आज आपने जाना नाश्ते की दुकान कैसे खोलें? (How To Start Breakfast Shop In Hindi)

नाश्ते की दुकान का व्यापार कोई भी शुरू कर सकता है। अगर आप बहुत ज्यादा पढ़े लिखे नही भी है पर आपके हाथ में जादू है तो आप इस व्यापार में बहुत आगे तक जा सकते हैं। हमारे द्वारा बताए गए तरीकों को पढ़ने के बाद आप जान गए होंगे नाश्ते की दुकान का व्यापार कैसे शुरू करें? अब आप आसानी से एक नाश्ते की दुकान खोल सकते हैं।

अगर आपको आज का यह पोस्ट (नाश्ते की दुकान कैसे खोलें?) पसंद आया है तो अपने दोस्त, रिस्तेदार तथा परिवार के साथ इसे पोस्ट को शेयर करना ना भूलें। जिससे उन्हें भी पता चले की कम लागत में सबसे फायदेमंद बिजनेस कौन है?

अगर आप और भी इसी तरह के नए तथा कम लागत में अधिक मुनाफा कमाने वाले व्यापार की तलाश में हैं तो आप बिलकुल सही जगह पर हैं।

इस ब्लॉग पर सिर्फ बिजनेस तथा पैसे कमाने के बारे में हीं पोस्ट पब्लिश की जाती है। चलिए मिलते अगले Post में। तबतक के लिए अपना ख्याल रखें और अगर आपको इस पोस्ट (How To Start Breakfast Shop Business In Hindi) से जुड़े कोई भी सवाल पूछने हैं तो Comment करें।

Post a Comment

If You Have Any Doubts, Please Let Me Know.

और नया पुराने