किराना का दुकान कैसे खोलें? | Grocery Store Business Plan In Hindi

हम जहां कहीं भी जाते हैं एक किराना स्टोर जरूर दिख जाता हैं, क्योंकि वहां हमें राशन की सारी सामान मिलती है। यह एक ऐसा बिजनेस है जो कभी बंद नहीं हो सकता है। इसी कारण बहुत से लोग ये जानना चाहते हैं किराना दुकान कैसे खोलें? या किराना दुकान का बिजनेस कैसे शुरू करें? (Grocery Store Business Plan In Hindi

किराना दुकान का बिजनेस एक ऐसा व्यापार है जो बारह महीने चलते है फिर चाहे गर्मी हो, ठंड हो, या बरसात हो। इसके ये भी कारण ये की लोगों के रोज की जरूरत का सामान किराना स्टोर में हीं मिलता है। तो अगर आप एक ऐसा व्यापार शुरू करने की सोच रहे हैं जिसे 1-2 लाख रुपए निवेश करके शुरू किया जा सके, तो किराना स्टोर का व्यापार आपके लिए है।

तो चलिए बिना देरी के इस पोस्ट को शुरू करते हैं जहां आज आप विस्तार में जानेंगे किराना स्टोर कैसे खोलें?, इसमें कितने रुपए निवेश करने होते हैं? तथा इससे कितने फायदे कमाए जा सकते हैं?

{tocify} $title={Table of Contents}

किराना स्टोर खोलने के लिए क्या क्या चाहिए?

किराना दुकान खोलने के लिए आपको कुछ चीजों की जरूरत पड़ती है जैसे सबसे पहले आपको एक दुकान है लेना होगा। उसके बाद सामान रखने के लिए एक गोदाम की जरूरत होगी। यदि आप किराना स्टोर घर से शुरू करना चाहते हैं तो यह भी ठीक है इसके लिए आपको ना ही दुकान रेंट पर लेना पड़ेगा और ना ही आपको गोदाम की जरूरत है। 

इसके बाद आपको सामान को रखने के लिए कुछ फर्नीचर का काम भी करवाना होगा। इसके अलावा आपको बिजली से संबंधित काम तथा दुकान को अच्छे से व्यवस्थित करना होगा। दुकान खरीदने से लेकर दुकान को अच्छे से व्यवस्थित करने के बाद आपको राशन खरीदना है। अगर आप चाहें तो अपने मदद के लिए एक स्टाफ को रख सकते हैं अन्यथा आपकी मर्जी। 

किराना का दुकान कैसे खोलें? (Grocery Store Business Plan In Hindi)

किराना का दुकान कैसे खोलें?
किराना का दुकान कैसे खोलें?

वैसे तो किराना दुकान का बिजनेस शुरू करना एक अच्छा विचार है, पर बहुत से लोग किराना दुकान शुरू तो कर लेते हैं पर उसे अच्छे से चला नहीं पाते हैं। जिसके कारण उन्हें अपना बिजनेस कुछ समय बाद बंद करना पड़ जाता है। एक सफल किराने की दुकान शुरू करने के लिए आपको क्या-क्या चीजों की जरूरत पड़ेगी और आपको किन किन बातों पर ध्यान देना है यह सभी जानकारी मैं आपको यहां पर देने वाला हूं। 

किराना स्टोर के व्यापार की योजना (Grocery Store Business Plan In Hindi)

किसी भी व्यापार को शुरू करने से पहले उसकी योजना बनानी बहुत आवश्यक होती है। इसीलिए किराना दुकान के इस बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको एक अच्छी योजना बनानी है। 

योजना बनाते वक्त आपको इन कुछ बातों पर ध्यान देना है जैसे आप अपने किराना स्टोर में क्या-क्या सामान रखना चाहते हैं, आप इस व्यापार में में कितना निवेश कर सकते हैं, आप किराना दुकान के लिए सामान कहां से खरीदेंगे आदि। 

• किराना दुकान की योजना बनाते वक्त आपको इस बात का भी विचार करना है कि आप की दुकान कितनी बड़ी होगी। क्योंकि अगर आपका दुकान बहुत बड़ा होगा तो आपको समान भी अधिक रखने होंगे। वरना पूरा दुकान खाली-खाली लगेगा। आमतौर पर किराना दुकान के लिए सबसे छोटा जगह 200 वर्ग फीट का होता। आप अपने हिसाब से इसे छोटी या बड़ी दुकान रेंट लें।

• अगर आप इस व्यापार में बहुत ज्यादा रुपए निवेश नहीं करना चाहते हैं तो आप इसे ₹50000 का सामान लाकर शुरू कर सकते है। राशन का दुकान शुरू करने के लिए यह सबसे न्यूनतम पूंजी है। आप कितने रुपए अपनी दुकान में निवेश कर रहे हैं इससे कोई मतलब नहीं है। आपका दुकान भरा भरा लगना चाहिए सामान से। 

• समय किसी ने नहीं देखा है। बाद में अगर आपको किसी भी कारण से तीन चार महीने के लिए अपना दुकान बंद करना पड़े तो आप क्या करेंगे इसीलिए आपको अपने हाथ में आने वाले 6 महीने तक का रेंट अपने पास रखना है। आने वाले 6 महीने तक का आपके दुकान का खर्च आपके पास हर समय होना चाहिए।

इन पोस्ट को भी पढ़ें 

टिफिन सर्विस बिजनेस कैसे शुरू करें? 

13 गांव में शुरू करने वाले बिजनेस आइडियाज

महिलाएं घर बैठे पैकिंग का काम कैसे करें?

किराना स्टोर के व्यापार के लिए सही स्थान का चयन :-

किराना स्टोर के व्यापार में बहुत से लोगों का सफल नहीं होने का एक यह भी कारण है कि लोग इसके जगह की चुनाव में गलती कर देते हैं। किराना दुकान का बिजनेस को सफल बनाने के लिए आपको इसकी जगह का चुनाव बहुत सोच समझ कर करना चाहिए क्योंकि एक बार यह व्यापार जिस जगह पर शुरू हो गया तो लंबे समय तक उसी स्थान पर रहता है। 

किराना दुकान के लिए आपको ऐसी जगह की तलाश करनी है जहां लोगों का आना जाना काफी रहता हो। अब मैं यहां को यह भी नहीं कह रहा हूं कि किराना दुकान के लिए आप एक Main मार्केट में शॉप रेंट पर ले लें। 

गली, मोहल्ले, चौक चौराहे आदि जैसी जगहों पर आप किराना दुकान के लिए शॉप रेंट पर ले सकते हैं। किराए पर दुकान लेते वक्त आपको इस बात का ध्यान रखना है कि दुकान बहुत छोटी नहीं हो तथा उसका रेंट भी बहुत ज्यादा ना हो। 

किराए पर दुकान लेते वक्त आपको एक और बात का ध्यान रखना है कि जिस भी जगह दुकान लेने जा रहे हैं वहां अगल-बगल बहुत ज्यादा कोई किराने की दुकान ना हो। क्योंकि अगर पहले से कोई किराना की दुकान वहां मौजूद होगी तो आपका दुकान चलना थोड़ा मुश्किल होगा या फिर बहुत ज्यादा समय लगेगा। 

Grocery Store की इंटीरियर का काम :-

दुकान रेंट पर ले लेने के बाद आपको इसके इंटीरियर का काम कराना है जो कि बहुत ही महत्वपूर्ण है। यहां पर मैंने बहुत से लोगों को गलती करते देखा है कि वह अपनी दुकान की इंटीरियर का डिजाइन ऐसा करवा लेते हैं कि ग्राहकों कुछ भी बाहर से दिखता ही नहीं है। 

आपको यह गलती बिल्कुल भी नहीं करनी है इंटीरियर का काम करवाते वक्त आपको इस बात का ध्यान रखना है कि ग्राहक को बाहर से सभी सामान साफ साफ दिखाई दे तथा आपको भी सामान निकालने रखने में आसानी हो। इसके लिए आप एक अच्छे इंटीरियर डिजाइनर को Hire कर सकते हैं। 

किराना दुकान खोलने के लिए जरूरी लाइसेंस :-

अगर आप एकदम छोटी सी किराना की दुकान खोल रहे हैं तो आपको कोई भी लाइसेंस लेने की आवश्यकता नहीं है परंतु अगर आप एक बड़े किराने की दुकान खोलने जा रहे हैं तो इसके लिए आपको Gst रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। रजिस्ट्रेशन करने के लिए आप सरकार की Official Website पर जा सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको बैंक डिटेल, पैन कार्ड, मोबाइल नंबर, एड्रेस प्रूफ, आईडी प्रूफ आदि जरूरी कागजात देने पड़ेंगे। 

जीएसटी रजिस्ट्रेशन के अलावा अगर आप अपनी दुकान में किसी खाने वाले सामान को पैक कर के बेचते हैं तो इसके लिए आपको FSSAI रजिस्ट्रेशन कराना होगा। 

FSSAI का मतलब होता है Food Safety And Standard Authority Of India। आपने यह शब्द किसी न किसी खाने वाले पैक सामान पर जरूर देखा होगा। यह सरकार द्वारा संचालित किया जाता है खाने में मिलावट से बचाने के लिए।  

अगर आप एक छोटी सी इसी तरह कोई किराने की दुकान खोल रहे हैं तो इसके लिए आपको इन दोनों में से किसी भी लाइसेंस को लेने की आवश्यकता नहीं है। आप इसी तरह बिना किसी लाइसेंस के एक किराने की दुकान शुरू कर सकते हैं। 

Wholesaler से सामान की खरीदारी :-

यहां तक आपने दुकान रेंट पर ले ली है और आपका दुकान तैयार है। अब बारी आती है सामान सामान के खरीदारी की जो सामान आप अपनी दुकान में बेचेंगे। दुकान के लिए सामान खरीदने के लिए आपको अनेक होलसेलर तथा सप्लायर से संपर्क करना होगा। अगर आपको सभी सामान एक जगह मिला जाता है तो अच्छी बात है। 

राशन तथा सामान के लिए आपको उसी होलसेलर और सप्लायर संपर्क करना है जो आपके दुकान से बहुत ज्यादा दूर ना हो। इससे आपके ट्रांसपोर्टेशन का खर्च बचेगा। यह होलसेलर और तथा सप्लायर की जिम्मेदारी होगी कि वह आपके द्वारा दिया गए सामान का आर्डर आप तक जल्द से जल्द पहुंचाए। 

सामान की खरीददारी करते वक्त आपको ऐसे सामान कम खरीदने हैं जो कम समय में ही खराब हो जाते हैं। इससे आपके बहुत सारे रुपए बर्बाद होने से बच जाएंगे। 

शुरुआत के एक-दो महीने में आपको बहुत ज्यादा सामान का स्टॉक नहीं रखना है। आपको थोड़े थोड़े सामान हीं लेकिन सभी सामान अपनी दुकान में रखने हैं। उम्मीद करता हूं कि मैं आपको आज के इस पोस्ट (कम लागत में किराना दुकान का बिजनेस कैसे शुरू करें?) में सभी जानकारी अच्छे से दे पा रहा हूं। 

ट्रांसपोर्ट का बिजनेस कैसे शुरू करें? जाने हिंदी में

किराना स्टोर में कौन-कौन से सामान बेचे जा सकते हैं?

बहुत से लोग किराना दुकान खोल तो लेते हैं पर उन्हें यह समझ नहीं आता है कि किराना दुकान में कौन-कौन से सामान बेचे जा सकते हैं? तो मैं आपको बता दूं आप अपनी किराना दुकान में राशन तथा रोजाना इस्तेमाल होने वाले सारे सामान बेच सकते हैं। यहां मैंने आपको नीचे कुछ जरूरी सामानों के बारे में बताया है।

किराना दुकान सामान लिस्ट इन हिंदी 

• आटा 

• चावल

• चीनी

• तेल

• आलू

• प्याज

• लहसुन

• चाय पत्ती

• मसाला

• चूड़ा

• बादाम

• मिट्ठा

• सत्तू

• बेसन

• साबुन

• सर्फ

• शैंपू

• बिस्कुट

• टॉफी

इसके अलावा और भी ऐसे बहुत से सामानों को आप अपने किराना दुकान में रख सकते हैं। 

किराना दुकान का व्यापार इसलिए भी सबसे फायदेमंद बिजनेस में गिनती किया जाता है क्योंकि Grocery Store में आप राशन के सामान के अलावा और भी बहुत से सामान बेच सकते हैं। हालांकि जैसा कि मैंने आपको बताया था शुरुआती समय में आपको सभी सामान का व्यापार नहीं करना है। आप सिर्फ राशन का सामान ही शुरुआती समय में बेचें।

अंडे का बिजनेस कैसे शुरू करें? जाने हिंदी में

अपने Grocery Store की मार्केटिंग करें :-

किसी भी बिजनेस को शुरू करने के बाद उसके लिए यह सबसे जरूरी होता है की आप उसकी अच्छी तरीके से मार्केटिंग करें। यहां पर मैंने आपको कुछ बातें बताई हैं जिनका इस्तेमाल आप अपने किराना दुकान के व्यापार की मार्केटिंग में कर सकते हैं। 

• किराना दुकान की मार्केटिंग के लिए आप समय-समय पर ऑफर तथा डिस्काउंट रख सकते हैं। ऐसा करने से बहुत कम समय में लोग आपके दुकान को जानने लगेंगे। आपने भी कहीं ना कहीं बहुत बार देखा होगा की बहुत से दुकान अपने व्यापार को अच्छे से चलाने के लिए उसकी मार्केटिंग करती है जहां वह आपको डिस्काउंट या कुछ ऑफर देते हैं।

• यदि आपका व्यापार अभी नया है और आप कस्टमर के लिए थोड़ी बहुत जूझ रहे हैं तो यहां पर आप एक काम कर सकते हैं कि दूसरी दुकानों के मुकाबले आप अपनी दुकान में सामानों की रेट थोड़ी कम रखें। 

• कम समय में ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपना ग्राहक बनाने के लिए आप फ्री होम डिलीवरी, कॉल पर आर्डर, डिजिटल Payment Method आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। मुझे पूरा विश्वास है कि यह सभी तरीके आपके बहुत काम आने वाले हैं।

अपनी किराना स्टोर का प्रचार करें :-

अगर आप कम समय में अच्छे खासे ग्राहक हासिल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपनी दुकान की प्रचार प्रसार करनी होगी। प्रचार का सहारा लेकर आप बहुत कम समय में किराना दुकान में लोगों को ला सकते हैं। प्रचार प्रसार करने के लिए आपके पास 2 तरीके होते हैं पहला ऑफलाइन तथा दूसरा ऑनलाइन।

पहले तरीके में आप बहुत सारा Pemplet लोगों में बटवा सकते हैं। फिर अगर आप कुछ रुपए और निवेश कर सकते हैं तो बड़े-बड़े बैनर चौक चौराहे पर लगवा सकते हैं। जिसमें आपको अपनी दुकान के बारे में अच्छे से सभी चीजें लिखना है।

Pemplet के माध्यम से ग्राहक हासिल करने का एक और तरीका है कि आप जो भी सामान ग्राहक को दें उनके पैकेट में अपना Pemplet जरूर डाल दें। इससे ग्राहक को जब भी सामान की जरूरत होगी वह आपको Order दे सकते हैं। 

दूसरा तरीका है ऑनलाइन जिसमें आप इंटरनेट के माध्यम से अपने दुकान का प्रचार प्रसार कर सकते हैं। आपको जितने भी लोकप्रिय सोशल मीडिया हैं उन पर अपने दुकान का एक अकाउंट बनाना है। 

सोशल मीडिया पर अकाउंट बनाने के बाद आपको वहां पर अपना Mobile Number, Address तथा दुकान का नाम अच्छे से डाल देना है। एक बार जब आपका अकाउंट बन जाए तो आप अपने दुकान में रखी सामान का रोजाना फोटो तथा वीडियो शेयर करते रहें हैं। 

यहां मैंने कुछ Apps और Websites के बारे में आपको बताया है जिन पर आपको अपना अकाउंट बनाना है। जैसे :-

• Instagram

• Facebook

• Just Dial

• Google Map 

किराना दुकान खोलने में कितना पैसा लगेगा?

किराना दुकान का व्यापार शुरू करने में कितने रुपए निवेश करने पड़ते हैं? तो मैं आपको बता दूं यह आप पर निर्भर करता है कि आप कितने रुपए इस व्यापार में निवेश करने में सक्षम है। आप चाहे तो इस बिजनेस को पचास हजार रुपए निवेश करके भी शुरू कर सकते हैं और पांच लाख भी। 

वैसे अगर जैसा मैंने आपको बताया था अगर आप इस व्यापार को अपने घर से शुरू कर रहे हैं तो आपको दुकान और गोदाम का खर्च नहीं लगेगा। इसमें आपको लगभग 10 हजार रूपए रेंट और Advance बच जाएंगे। 

वहीं अगर आप इस व्यापार को किसी दुकान को रेंट पर लेकर शुरू कर रहे हैं तो किराया तो देना ही पड़ेगा साथ हीं अगर Advance है तो वो भी। दुकान का किराया सभी जगह अलग-अलग होता है। आप जैसी जगह दुकान किराए पर लेने आपको वैसे किराए देने होंगे। 

जैसे अगर आप मेन मार्केट और बहुत भीड़ भाड़ वाली जगह पर दुकान लेते हैं तो आपको ज्यादा किराया देने होंगे। वहीं अगर आप इसे गली मोहल्ले में खोल रहे हैं तो आपको किराया कम लगेगा। दुकान का किराया ₹2,000 से ₹20,000 के बीच में हो सकता है।

इसके बाद आप जो भी फर्नीचर का काम अपनी दुकान में करवाएंगे उसमें आपको ₹5000 से ₹40000 के बेच में खर्च आ सकते हैं। फर्नीचर का काम आप अपने बजट के अनुसार करवा सकते हैं। 

किराना दुकान की सामान खरीदने में आपको ₹25,000 से ₹2,00,000 तक लग सकते हैं। अगर आप इस व्यापार को छोटी दुकान में शुरू कर रहे हैं तो आपको इतने रुपए निवेश नहीं करने होंगे। किराना दुकान का सामान भी आप अपने बजट के अनुसार ला सकते हैं, पर आपको इस बात का ख्याल रखना है कि आप थोड़ा थोड़ा ही सामान रखें पर सभी सामान अपनी दुकान में रखें। 

एक छोटी किराना दुकान को खोलने में आपको पूरे ₹50,000 से ₹1,00,000 तक निवेश करने पड़ सकते हैं। वही अगर आप एक बड़ी किराना की दुकान खोलने की सोच रहे हैं तो इसमें आपको ₹2,00,000 से ऊपर निवेश करने होंगे। 

इन पोस्ट को भी पढ़ें 

26 कम लागत में सबसे फायदेमंद बिजनेस आइडियाज

17 अधिक लागत में सबसे ज्यादा कमाई करने वाला बिजनेस आइडियाज 

किराने की दुकान से कितना फायदा होता है?

ग्रोसरी स्टोर का व्यापार बिना बहुत ज्यादा रुपए निवेश किए शुरू करने लिए सबसे फायदेमंद बिजनेस आइडियाज में से एक है। हालाकि इसमें अच्छा मुनाफा कमाने के लिए आपको धैर्य रखना होगा। शुरुआती समय में आपको ज्यादा फायदा नजर नहीं आएगा पर जैसे जैसे समय बीतेगा आपकी कमाई भी बढ़ती जाएगी।

किसी भी व्यापार को शुरू करने के बाद बंद करना सही नहीं होता है इसीलिए आपको किराना खोलने के बाद इसे बंद नहीं करना है। मैंने बहुत से लोगों को देखा है की वो इस बिजनेस को शुरू तो कर लेते हैं पर दुकान रोजाना नहीं खोलते हैं। रोजाना दुकान खोलने पर आपको कम से कम 15 से 30 प्रतिशत फायदा हो हीं जाएगा। 

लोकल सामान पर आपको ज्यादा मुनाफा होता है वहीं ब्रांडेड सामान पर आपको कम फायदा मिलता है। तो यहां पर आप एक काम कर सकते हैं की दोनो तरह के सामानों को अपने शॉप में बेचें। 

1 लाख रुपए निवेश करने पर आप इस व्यापार से पूरे सामान को बेचने के बाद 20 हजार रूपए से 25 हजार रूपए कमा सकते हैं। 

इसीलिए आपको जितना ज्यादा ज्यादा रुपए हो सके उतने ज्यादा रुपए निवेश करने हैं इससे आपकी कमाई भी ज्यादा होगी। चार-पांच महीने बाद जवाब की दुकान अच्छे से चलने लगे तो आप किराना दुकान के व्यापार से महीने का 25,000 रुपए से 50,000 रुपए तक कमाई कर सकते हैं।

किराना दुकान के व्यापार से संबंधित कुछ जरूरी बातें :-

इस बिजनेस को कोई भी व्यक्ति शुरू कर सकता है। जैसा कि आप सभी जानते होंगे इस व्यापार में Competetion बहुत ज्यादा है तो अगर आपने इसे सही ढंग से नहीं किया तो आपका व्यापार बहुत ज्यादा दिन नहीं चलने वाला है। यह बात मैंने आपको पहले भी बताई है कि शुरुआती समय में आप थोड़ा सा ही सामान रखें पर सभी सामान आपके दुकान में रहनी चाहिए। 

इससे आपको यह फायदा होगा कि कोई भी ग्राहक आपकी दुकान से नाराज होकर नहीं लौटेगा। जिससे ग्राहक को जब भी किसी सामान की जरूरत होगी वह सीधे आपकी दुकान पर चला आएगा। इस उम्मीद में कि वहां जाने से मुझे सभी सामान मिल जाएंगे। 

यहां कोई इस बात का ध्यान रखना है कि जब भी कोई ग्राहक आपकी दुकान पर आए तो उसे अच्छे ढंग से बात करें। उनके साथ आप हंसी मजाक भी कर सकते हैं जो उन्हें बुरा नहीं लगे। सीधे भाषा में बोलो तो आपको ग्राहक के साथ अच्छे संबंध बनाने हैं।

आपको रोजाना दुकान खोलना है वह भी समय पर। बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो दुकान खोल तो लेते हैं पर उनका कोई समय नहीं होता है जब मन करता है दुकान पर आते हैं और नहीं मन होता तो नहीं आते हैं। आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना है वरना आपको इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा।

आपने दुकान में जो भी सामान रखे हैं वह ग्राहक को अच्छी तरीके से दिखने चाहिए तथा आपको एक और बात याद रखना है कि आपने कौन सी सामान कहां रखी है। किसी को उधार सामान देने से बचें। अगर आपने उधार दिया भी है तो कोशिश करें की एक महीने में सारे उधार वापस आ जाए।

किराना दुकान का व्यापार कम लागत में अच्छा मुनाफा कमाने के लिए सबसे शानदार बिजनेस आइडिया। किराना दुकान खोलने में भी बहुत ज्यादा कोई झमेला नहीं है। आप इसे किसी भी अच्छी जगह शुरू कर सकते हैं। 

इस व्यापार से अच्छी कमाई करने के लिए आपको एक लाख रुपए से ऊपर निवेश करने होंगे। सब कुछ अच्छा चलने के बाद आप इसे बढ़ा भी सकते हैं तथा और ढेरों सामान रख सकते हैं। जिससे आपकी कमाई और भी बढ़ जाएगी। 

1 टिप्पणियाँ

If You Have Any Doubts, Please Let Me Know.

और नया पुराने