मोबाइल शॉप कैसे खोलें? | Mobile Shop Business Plan In Hindi

भारत में 45 करोड़ से भी ज्यादा Smartphone User's हैं जो समय के साथ बहुत तेज़ी से बढ़ते जा रहे हैं। रोजाना ना जाने कितने स्मार्टफोन मार्केट में आ रहे हैं जो ग्राहकों को अपने पुराने फोन को बदलने में मजबूर कर रहे हैं। ऐसे में अंदाजा लगाया जा रहा है कि भारत में 2022 तक 65 करोड़ से भी ज्यादा स्मार्टफोन यूजर हो जाएंगे।

ऐसे में अगर आप किसी फायदेमंद व्यापार को शुरू करने की सोच रहे हैं तो मोबाइल शॉप का बिजनेस बहुत ही अच्छा Option हो सकता है। वैसे भी आजकल ज्यादा लोग अपना अधिकतर समय स्मार्टफोन पर ही बिताते हैं। 

जिसके कारण उनके स्मार्टफोन खराब भी होते हैं और उन्हें अपना फोन Mechanic के पास बनवाना पड़ता है। ऐसे में आप अपनी मोबाइल की दुकान खोल कर मोबाइल बनाने का भी काम कर सकते हैं। 

जिससे आपको बहुत अच्छी कमाई होगी। तो अब अगर आप जानना चाहते हैं कि मोबाइल की दुकान का बिजनेस कैसे शुरू करे? या मोबाइल शॉप कैसे खोलें? तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें। हमने अपनी तरफ से पूरी कोशिश की है कि आपको ज्यादा से ज्यादा और अच्छी जानकारी दी जाए। 

{tocify} $title={Table of Contents}

 खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें? अभी जानें

मोबाइल शॉप क्या होता है?

मोबाइल शॉप में कोई भी व्यक्ति मोबाइल से जुड़ी समस्या का इलाज करवा सकता है। जैसे अगर आपको कोई नया फोन खरीदना है तो आप मोबाइल शॉप जाकर खरीद सकते हैं। ठीक इसी तरह अगर आपका फोन खराब हो गया है तो आप अपने नजदीकी मोबाइल शॉप में उसे बनवा सकते हैं। मोबाइल शॉप में आपको हर तरह के ब्रांडेड तथा अनब्रांडेड स्मार्टफोन मिल जाते हैं। 

मार्केट में आपको कई ऐसे मोबाइल शॉप दिख जाएंगे जो मोबाइल के अलावा भी और भी बहुत सी चीजों को बेचते हैं जैसे चार्जर, ईयरफोन, बैक कवर, टेंपर्ड ग्लास, डाटा केबल आदि। इनके अलावा आप मोबाइल की दुकान में सिम खरीद सकते हैं, रिचार्ज, बिजली बिल आदि की सेवाएं ले सकते हैं। 

उम्मीद है अब आपको पता चल गया का मोबाइल शॉप क्या होता है अब बारी आती है की मोबाइल दुकान के बिजनेस का भविष्य कैसा है? और उसके बाद मैं आपको बताऊंगा खुद का मोबाइल शॉप कैसे खोलें? (Mobile Shop Business Plan In Hindi)

मोबाइल दुकान के बिजनेस का भविष्य कैसा है?

हम में से कई लोग किसी भी व्यापार को शुरू करने से पहले उसके बारे में अच्छे से जानकारी जुटा लेते हैं जो की बहुत ही अच्छी बात है। 

ऐसे में आपके मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा कि आने वाले समय में मोबाइल शॉप खोलना सही होगा या नहीं? तो जैसा कि आप खुद देख रहे हैं आज के समय में आपको सभी के हाथ में एक स्मार्टफोन जरूर देखे जाएंगे और जैसा कि मैंने आपको अभी ऊपर बताया है 2022 तक भारत में स्मार्टफोन यूजर की संख्या 65 करोड़ से भी ज्यादा हो जाएगी। 

इसके अलावा स्मार्टफोन आजकल हर व्यक्ति की जरूरत बन चुकी है। बहुत से लोग तो अपना पूरा काम स्मार्टफोन पर ही करते हैं। यहां सोचने वाली एक और बात है कि अगर आने वाले समय में स्मार्टफोन की डिमांड घट जाएगी है या फिर मोबाइल शॉप खोलना बेवकूफी होगा है तो कोई भी स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी मोबाइल बनाएगी हीं नहीं।

इतनी बड़ी बड़ी कंपनी अपना पैसा नई तकनीक की खोज में क्यों बर्बाद करेगी। इसीलिए आप निश्चिंत होकर मोबाइल शॉप खोल सकते हैं। आने वाले समय में भी मोबाइल शॉप बिजनेस के Growth में कोई भी गिरावट नहीं आएगी। 

2021 में शुरू करने के लिए सबसे फायदेमंद बिजनेस आइडियाज

मोबाइल शॉप कैसे खोलें? - Mobile Shop Business Plan In Hindi

मोबाइल शॉप कैसे खोलें?
मोबाइल शॉप कैसे खोलें?

मोबाइल शॉप खोलने के लिए सबसे पहले आपको लाइसेंस तथा रजिस्ट्रेशन का काम करवाना होगा। लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन के बारे में आप ऑनलाइन सभी जानकारी हासिल कर सकते हैं और आवेदन भी कर सकते हैं। इसके बाद आती है सबसे जरूरी चीज और वो है आपकी दुकान। आपको एक दुकान किराए पर लेनी होगी जो बिल्कुल चलते-फिरते जगह पर हो। 

इसके बाद आपको दुकान का फर्नीचर का काम करवाना होगा और फिर माल की खरीदारी करनी होगी। आप जिस भी कंपनी का स्मार्टफोन बेचना चाहते हैं उसे संपर्क कर सकते हैं और मोबाइल का ऑर्डर दे सकते हैं। आप चाहें तो सभी कंपनी के स्मार्टफोन भी बेच सकते हैं। 

इसके अलावा भी आपको कुछ चीजों की जरूरत पड़ेगी जैसे हिसाब किताब रखने के लिए कंप्यूटर, सुरक्षा तथा निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे, ग्राहकों से ऑनलाइन पेमेंट लेने के लिए स्वाइपिंग मशीन आदि की जरूरत पड़ने वाली है।  

मोबाइल शॉप के लिए लोकेशन का चयन करें

इस व्यापार में अगर आपके दुकान का लोकेशन अच्छा नहीं है तो बहुत जल्द ही आपको अपना मोबाइल शॉप बंद करना पड़ सकता है। मैंने ऐसे बहुत से लोगों को देखा है जो अपने दुकान में अच्छे खासे रुपए निवेश करते हैं, पर एक गलती की वजह से उन्हें अपना दुकान बंद करना पड़ जाता है और वो है दुकान की लोकेशन। 

मोबाइल शॉप के लिए आपको ऐसी जगह तलाश करना है जहां लोगों का आना जाना बहुत ज्यादा रहता है वह जैसे मेन मार्केट चौक चौराहे गली मोहल्ले आदि। 

इसके अलावा आप लोकेशन का चयन करते वक्त इस बात का भी ध्यान रखें कि वहां के लोग कैसे हैं? मेरे कहने का मतलब यह है कि आपकी चुनी हुई लोकेशन बहुत अच्छी है पर वहां के लोग हीं स्मार्टफोन Afford नही कर सकते हैं तो आपको काफी नुकसान होगा। इस बात का पता करने के लिए आप वहां पहले से मौजूद मोबाइल शॉप की बिक्री पर नजर रख सकता है। 

इससे आपको यह अंदाजा हो जाएगा कि आप के चुने हुए जगह पर मोबाइल शॉप खोलना फायदेमंद होगा या नहीं। मोबाइल शॉप के लिए 10 बाई 15 वर्ग फुट के कमरे की जगह ठीक होती है। दुकान के लिए अच्छी लोकेशन का चुनाव करते वक्त आपको दुकान के किराए का भी ध्यान रखना है कि रेंट बहुत ज्यादा ना हो। अपने बजट के अनुसार दुकान की तलाश कर सकते हैं। 

दुकान के फर्नीचर तथा लाइटिंग का काम करवाएं

यहां तक आपने यह जान लिया है कि मोबाइल शॉप के लिए आपको कैसी जगह पर दुकान की तलाश करनी है। दुकान किराए पर ले लेने के बाद आपको उसमें फर्नीचर तथा लाइटिंग का काम करवाना होता है। फर्नीचर में आपको Glass Counter बनवाना होगा जो मोबाइल शॉप के लिए Best होता है। इसके अलावा सभी फर्नीचर के काम में आपको ग्लास का काम करवाना होगा। 

काउंटर बनवाते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि उस पर आपका कंप्यूटर और प्रिंटर भी आ जाए नहीं तो बाद में आपको उसकी भी खरीदारी करनी होगी। बात रहे लाइटिंग की तो आप उसे अपने बजट के अनुसार करवा सकते हैं। लाइटिंग का काम आपको ऐसा करवाना है जो ग्राहक को काफी आकर्षित करें। 

Mobile तथा Mobile Accessories की खरीदारी

देखा जाए तो मार्केट में बहुत से ब्रांड के स्मार्टफोन मौजूद हैं जिनके मार्केट में काफी ज्यादा डिमांड है। इसके अलावा बहुत से चाइनीस फोन भी है। आप Samsung, Oppo, Vivo, Realme, Redmi, OnePlus आदि कंपनी के स्मार्टफोन बेच सकते हैं। इन कंपनी की Market में हमेशा से बहुत ज्यादा डिमांड रहती है। 

आप चाहे तो सभी कंपनी के स्मार्टफोन भी बेच सकते हैं और किसी एक कम्पनी के भी। इसके लिए आपको ऐसे Distributor की तलाश करनी होगी जो सस्ते दामों में आपको फोन की डिलीवरी दे। Mobile Shop Business में डिस्ट्रीब्यूटर की बहुत ज्यादा Value होती है। इसीलिए आपको हमेशा अपने डिस्ट्रीब्यूटर से अच्छे संबंध रखने हैं। 

बात रहे Mobile Accessories की तो इसके लिए आपको मोबाइल के होलसेल मार्केट में जाना होगा। आप जिस भी शहर में रहते हैं वहां कहीं ना कहीं एक होलसेल मार्केट जरूर होगा। जैसे मैं पटना का रहने वाला हूं तो यहां बाकरगंज नाम का एक मार्केट है जहां पर फोन तथा इलेक्ट्रॉनिक से संबंधित सभी सामान सस्ते दाम में मिलते हैं। बाकरगंज मार्केट बिहार का सबसे बड़ा इलेक्ट्रॉनिक मार्केट है। 

होलसेल मार्केट में आप किसी अच्छे दुकान में Mobile Accessories की खरीदारी कर सकते हैं। अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जिनकी मार्केट में अच्छी जान पहचान है तो ऐसे में आप उन्हे अपने साथ में ले जा सकते हैं। वो आपकी सामान खरीदने में कुछ मदद भी कर पाएंगे। 

रेडीमेड कपड़ की दुकान कैसे खोलें? हिंदी में

मोबाइल शॉप की बिक्री कैसे बढ़ाए?

दुकान की बिक्री बढ़ाने के लिए आप Smartphone कंपनी के Banners अपने दुकान के बाहर लगा सकते हैं। दीपावली तथा अन्य त्योहारो में आपने बहुत से मोबाइल दुकान के बाहर देखा होगा की Discounts के बैनर तथा पोस्टर लगे रहते हैं। आप भी इसी तरह त्योहार पर Special Discounts दे सकते हैं। ऐसा करने से आपके दुकान के बिक्री में काफी इजाफा होगा। 

ग्राहक से जान पहचान बनाने के लिए तथा अपने दुकान की बिक्री बढ़ाने के लिए Recharge भी एक बहुत अच्छा तरीका है। आप ऑनलाइन अपने मोबाइल से रिचार्ज कर सकते हैं या कंपनी से सभी तरह के Recharge का Retailer Account ले सकते हैं। 

इससे ग्राहक जब भी आपके दुकान पर रिचार्ज भी करवाने आते हैं तो वो आपके दुकान में रखे गए सभी सामान के बारे में जानेंगे, देखेंगे और जरूरत होगा तो खरीदेंगे भी। इसके अलावा आपको छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देना है जैसे ग्राहक से अच्छे से बात करें, अपने दुकान में हल्के आवाज में Music बजाएं और ग्राहकों को अच्छी सर्विस दें।

मोबाइल शॉप बिजनेस की मार्केटिंग कैसे करें? 

Mobile Shop Business Hindi - किसी भी ऑफलाइन बिजनेस को सफल बनाने के लिए उसकी मार्केटिंग करना बहुत जरूरी होता है खास करके जब आप मोबाइल शॉप का बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो आपको इसकी मार्केटिंग अवश्य करनी है। इसमें आपको थोड़े बहुत पैसे खर्च हो सकते हैं पर सूत समेत वापस भी आ जाते हैं। 

मोबाइल शॉप का प्रमोशन करने के लिए आपको ऑफलाइन तथा ऑनलाइन Method का सहारा लेना है। आप जगह जगह अपने दुकान के Banners तथा Posters लगवा सकते हैं, लोगों को पैंपलेट बाट सकते हैं, कभी कभी साउंड बॉक्स से प्रचार करवा सकते हैं। 

इसके अलावा आप ऑनलाइन इंटरनेट की मदद से भी अपने बिजनेस को बड़े ही आसानी से प्रमोट कर सकते हैं। आपको बहुत ज्यादा मेहनत नहीं करनी है बस आपको जितने भी Popular Social Media Platforms हैं उन पर अकाउंट बनाना है और रोजाना फोटो तथा वीडियो Upload करते रहना है जैसे Instagram, Facebook, Google Maps, Justdial, Twitter, Whatsapp आदि। 

इसके अलावा भी आप गूगल एड्स का सहारा ले सकते हैं जिसकी मदद से आप अपने सामानों को दुनिया के किसी भी कोने में बेच सकते हैं। हालांकि Google Ads से अपने सामान को Sell तथा Promote के लिए आपको इसके बारे में अच्छी जानकारी हासिल करनी होगी। Sell तथा Promote करने के लिए आपको Google Ads को पैसे Pay करने होते हैं।

मोबाइल शॉप खोलने के लिए कितने रुपए निवेश करने होंगे? 

Investment In Mobile Shop Business - मोबाइल शॉप खोलने के लिए कितने रुपए निवेश करने पड़ते है यह जानने से पहले मैं आपको एक बात बोलना चाहूंगा कि इस व्यापार को कभी भी आधे अधूरे सामान के साथ शुरू ना करें। इससे आपके ग्राहक शुरुआती समय में हीं आपके दुकान में आने से हड़कने लगेंगे, अगर आपके पास सभी सामान उपलब्ध नहीं होगा तो। जिससे आपको बहुत बड़ा नुकसान होगा।

अब बात आती है निवेश की तो मोबाइल शॉप खोलने के लिए आपको बहुत ज्यादा रुपए निवेश करने की जरूरत नहीं पड़ती है। वहीं अगर आप Fixed Investment Amount जानना चाहते है तो नीचे बताए गए खर्च (Investment) को पढ़ें।

• दुकान का किराया : 5000 रुपए से 20,000 रुपए तक

• दुकान का पगड़ी (Advance) : 50,000 से 2 लाख तक

• मोबाइल कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप में : 1 लाख से 5 लाख तक (डिस्ट्रीब्यूटरशिप मैं पैसे निवेश करना जरूरी नहीं है आप चाहे तो अपने शहर के किसी मोबाइल के होलसेल मार्केट से भी स्मार्टफोन की खरीदारी कर सकते हैं वो भी कम दाम में।

• मोबाइल Accessories में : 30,000 रुपए से 60,000 तक

इन सभी खर्च को जोड़ दिया जाए तो मोबाइल शॉप का व्यापार शुरू करने में आपको 4 से 5 लाख रुपए तक निवेश करने पड़ सकते हैं। वहीं जैसा कि मैंने आपको बताया अगर आप डिस्ट्रीब्यूटरशिप नहीं लेते हैं तो आपके बहुत सारे पैसे बच जाएंगे। इसके अलावा बहुत से ऐसे भी दुकान होते हैं जहां आपको पगड़ी (Advance Amount) नहीं देनी पड़ती है। ऐसे में आपका यहां भी पैसा बच जाएगा।

इलेक्ट्रॉनिक की दुकान कैसे खोलें? 

मोबाइल शॉप से जुड़ी कुछ जरूरी बातें :-

• अगर आप मोबाइल शॉप के बिजनेस में अच्छे खासे रुपए निवेश कर रहे हैं तो मोबाइल रिपेयरिंग में भी आपको पैसे निवेश करने चाहिए। क्योंकि नए मोबाइल बिकते हैं तो खराब भी होते हैं कभी ना कभी। ऐसे में ग्राहक को मोबाइल रिपेयरिंग सेंटर की भी आवश्यकता पड़ती है। तो अगर आप अपने ही दुकान में मोबाइल रिपेयरिंग सेंटर भी खोल लेते हैं तो इससे भी आपकी अच्छी कमाई होगी। अगर आपको मोबाइल रिपेयरिंग करना नहीं आता है तो इसके लिए आप Mechanic को तनख्वाह पर रख सकते हैं। 

• अगर आप छोटी सी मोबाइल की दुकान खोल रहे हैं तो आप उसे खुद भी चला सकते हैं पर अगर आपने एक बड़ा सा मोबाइल शॉप खोला है तो इसके लिए आपको एक-दो Staff भी रखने होंगे जो आपकी बहुत से कामों में मदद करेंगे।

• मोबाइल शॉप में बहुत से लोग ऐसे भी आते हैं जिन्हें Installation पर किसी चीज की खरीदारी करनी होती है। ऐसे में आपको फाइनेंस की सुविधा भी उपलब्ध करानी होगी। फाइनेंस की सुविधा रखने से अगर ग्राहक को महंगे मोबाइल भी खरीदने होंगे तो वो बेझिझक खरीदारी कर सकेंगे। फाइनेंस की सुविधा रखने से आपके दुकान में मोबाइल की बिक्री में भी इजाफा होगा और आपकी कमाई भी बढ़ेगी।

• आप जो भी सामान अपने मोबाइल शॉप में बेच रहे हैं उसे बड़े ही सतर्क होकर बेचे। क्योंकि कई बार ऐसा होता है की मोबाइल शॉप के Owner कोई सा भी ब्रांड ग्राहक को बेच देते हैं और बाद में उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ता है। आपको अपने मोबाइल की दुकान में Value For Money Smartphone की Range ज्यादा रखनी है क्योंकि इसकी Demand भी ज्यादा होती है। अगर आप अपने दुकान में आने वाले ग्राहकों को सही मोबाइल खरीदने के लिए बोलेंगे तो इससे ग्राहकों को आप पर भरोसा होगा और आने वाले समय में वो सारे सामान आप हीं के दुकान से खरीदेंगे।

• आपको अपने मोबाइल की दुकान में मोबाइल तथा मोबाइल से जुड़े सभी सामान ग्राहकों को उपलब्ध कराने हैं जैसे Earphone, Charger, Data Cable, Sim, Back Cover, Tempered Glass, Memory Card, Pen Drive, Card Reader आदि। इससे अगर ग्राहक आपके मोबाइल से किसी चीज की खरीदारी करता है और उसे मोबाइल से संबंधित और भी कुछ चीजों की खरीदारी करनी होगी तो किसी और दुकान पर नहीं जाएगा।

• अपने मोबाइल शॉप को हमेशा साफ सुथरा और व्यवस्थित रखें। साफ-सुथरे जगह किसे पसंद नहीं होते हैं। खासकर ग्राहक ऐसी जगह जाना ज्यादा पसंद करते हैं जहां साफ-सफाई का खास ख्याल रखा जाता हो। आप चाहे तो ग्राहकों के पीने के लिए स्वच्छ पानी की व्यवस्था भी कर सकते हैं। 

उम्मीद करता हूं आपको इस पोस्ट (मोबाइल शॉप कैसे खोलें?) को पढ़ने में अच्छा लग रहा होगा। पर अब आती है सबसे जरूरी बात और वो है मोबाइल शॉप के बिजनेस से महीने में कितनी कमाई की जा सकती है? तो चलिए इसका भी जवाब जानते हैं।

मोबाइल की दुकान के व्यापार से कितने रुपए कमाए जा सकते हैं?

क्योंकि मोबाइल शॉप के बिजनेस में आप कई तरह के सामान बेचते हैं तो ऐसे में आपको सभी सामानों पर अलग-अलग मुनाफा होता है। शुरुआती समय में आपको बहुत ज्यादा कमाई नहीं होगी पर समय के साथ साथ आपकी कमाई में बहुत ज्यादा इजाफा होगा। 

यदि आप मोबाइल शॉप के व्यापार में सभी चीजें अच्छे से व्यवस्थित रखते हैं और फालतू खर्च से बचते हैं तो महीने के ₹40,000 तक आप आसानी से कमा सकते हैं। यह आंकड़ा और भी ज्यादा बढ़ सकता है जब आप अपने व्यापार को एक सही Mobile Shop Business Plan In Hindi के साथ शुरू करते हैं तो। 

मोबाइल की दुकान के व्यापार में आपको एक बात का ध्यान रखना है की ज्यादा कमाई करने के चक्कर में आप अपने ग्राहक ना खो बैठे। इसीलिए सामानों के दाम ऐसे रखें जो सभी तरह के ग्राहक आसानी से खरीद सकें। आप किस सामान पर कितना मुनाफा कमा सकते हैं इसकी जानकारी हमने आपको नीचे दी हैं। 

• Branded Charger : 50 से 250 रुपए तक

• Branded Earphone : 100 से 300 रुपए तक

• Smartphone : 1500 से 2500 रुपए तक

• Mobile Cover : 50 से 100 रुपए तक

• Local Charger & Earphone : 50 से 300

• Data Cable : 50 से 150 रुपए तक

• Sim : 30 से 100 रुपए तक

साइबर कैफे कैसे खोलें? हिंदी में जानें

वैसे तो मोबाइल शॉप का बिजनेस बहुत ही फायदेमंद व्यापार है। पर अगर आप इसे एक सही बिजनेस प्लान के साथ शुरू नहीं करते हैं तो आपको घाटा का सामना भी करना पड़ सकता है। अगर आपको किसी ऐसे शख्स से जान पहचान है जो पहले से मोबाइल शॉप के बारे में अच्छी जानकारी रखता है या मोबाइल शॉप खुल चुका है तो आप उसकी सहायता ले सकते हैं। 

1 टिप्पणियाँ

If You Have Any Doubts, Please Let Me Know.

और नया पुराने