Tiffin Center का बिजनेस कैसे शुरू करें? | Tiffin Service Business Plan In Hindi

Tiffin Center का बिजनेस कैसे शुरू करें? | Tiffin Service Business Plan In Hindi

अभी के समय में रोजाना ना जाने कितने लोग अपने घर गांव को छोड़कर शहर आते हैं ताकि उन्हें अच्छी नौकरी और तनख्वाह मिल सके। इसके अलावा बहुत से विद्यार्थी भी अपने घर को छोड़कर दूसरी जगह आते हैं ताकि उन्हें अच्छी शिक्षा मिल सके। पर शहर आने के बाद उन्हें कुछ ऐसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है जिसकी उन्हें भनक भी नहीं होती है और उनमें से ही एक है उनका खाना। खाना हम सभी की जरूरत है और वही अगर अच्छे से ना मिले तो आप समझ सकते हैं कितनी परेशानी होगी।

अब आप कुछ सोचिए अगर आप जॉब करते हैं और रोजाना आपको काम से आने के बाद खाना बनाना पड़े तो आपको कैसा लगेगा। यह 1 दिन चलेगा, 2 दिन चलेगा पर कुछ महीने बाद आपको खाना बनाने की इच्छा हीं नहीं होगी और आपके पैसे बाहर के खाने में खर्च होंगे।

तो अगर आप इस परेशानी का समाधान करना चाहते हैं और एक व्यापार शुरू करने की सोच रहे हैं तो टिफिन सेंटर का बिजनेस शुरू करके आप इस परेशानी का हल निकाल सकते हैं। टिफिन सेंटर का व्यापार शुरू करने के बाद आप अपने घर से दूर रह रहे लोगों की मदद कर पाएंगे। इसके साथी हीं आप इससे अच्छी कमाई भी कर लेंगे।

खासकर अगर आप एक महिला हैं तो यह व्यापार आपके लिए है। यह घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडियाज में बहुत फायदेमंद Option माना जा सकता है। तो चलिए बिना देरी किए इस पोस्ट को शुरू करते हैं और जानते हैं टिफिन सेंटर का बिजनेस कैसे शुरू करें? (Tiffin Service Business Plan In Hindi)

Tiffin Service क्या होती है? (Tiffin Service Business In Hindi)

वैसे लोग जो अपने घर से दूर रहकर काम करते हैं या पढ़ाई करते हैं उन्हें सब कुछ खुद से ही करना होता है। पर रोजाना अपने काम को खत्म कर कर घर आना और उसके बाद खाना बनाना संभव नहीं है। खासकर तब जब आपको खाना बनाना बिल्कुल भी नहीं आता और अपने यह कम पहले कभी नहीं किया है। इसी परेशानी को दूर करने के लिए टिफिन सर्विस का व्यापार शुरू किया गया है।

जो लोग खुद से खाना बनाना नहीं जानते हैं या नहीं बनाना चाहते हैं वो लोग टिफिन सर्विस में अपनी बुकिंग करते हैं और टिफिन सर्विस उन्हे समय पर खाना पहुंचा देती है। ग्राहक जैसा चाहे वैसा खाना मंगवा सकता है।

अमूमल Tiffin Service ग्राहक को दो तरह के खाने का विकल्प देती है। पहला Veg Food और दूसरा Nonveg Food। ग्राहक इन दोनों में से किसी भी तरह का खाना मंगवा सकता है, दोनों के चार्जेस अलग-अलग होते हैं।

आज भारत के लगभग हर एक कोने में टिफिन सर्विस पहुंच चुकी है। महिलाएं हो या पुरुष सभी इस व्यापार का पूरा फायदा उठा रहे हैं और अच्छे खासे रुपए कमा रहे हैं। अगर आप एक महिला हैं और घर से कोई व्यापार शुरू करने की सोच रही हैं तो यह आपके Best Housewife Business Ideas In Hindi में से एक है।

👉 घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडियाज

टिफिन सर्विस सेंटर के प्रकार (Types Of Tiffin Service Center)

टिफिन सेंटर का व्यापार शुरू करने के बाद आपका यही लक्ष्य होना चाहिए कि ग्राहक को समय पर अच्छा और स्वादिष्ट खाना मिल सके। क्योंकि जितनी अच्छी आपकी सर्विस होगी उतनी जल्दी आपका व्यापार आगे बढ़ेगा। आप यहां बताए गए दोनों तरीकों से भी टिफिन सर्विस का व्यापार चला सकते हैं या किसी एक से भी। यह आपकी मर्जी है।

लोगों तक खाने का टिफिन पहुंचाना : अगर आप अपने व्यापार में इस तरह की सर्विस देना चाहते हैं तो इसके लिए आपको खाना बनाकर टिफिन में पैक करके ग्राहक के स्थान पर डिलीवर करना होगा। जिसके लिए आपको डिलीवरी ब्वॉय भी रखने पड़ सकते हैं। यह सर्विस ज्यादातर काम कर रहे लोग तथा विद्यार्थियों द्वारा चुना जाता है। 

अपने स्थान पर ग्राहक को भोजन उपलब्ध कराना : अगर आप इस Service से टिफिन सर्विस का व्यापार चलाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक जगह की जरूरत पड़ेगी जहां लोग आकर खाना खा सकें। हालांकि इसके लिए आपको जगह के साथ-साथ और भी बहुत सी चीजों में निवेश करना होगा। इस Method में ग्राहक खुद आपके पास चलकर आता है भोजन करने के लिए। ज्यादातर लोग इस सर्विस को चुनते हैं क्योंकि इसमें उन्हे गर्म गर्म भोजन परोसे जाते हैं।

यहां तक आपने यह जान लिया है कि टिफिन सर्विस क्या है? और इसके कितने प्रकार हैं? अब बारी आती है कि टिफिन सर्विस का व्यापार कैसे शुरू करें? (Tiffin Service Business In Hindi)

टिफिन सेंटर का बिजनेस कैसे शुरू करें?

Tiffin Center का बिजनेस कैसे शुरू करें?
Tiffin Center का बिजनेस कैसे शुरू करें?

टिफिन सेंटर का व्यापार महिला हो या पुरुष जो चाहे वह अपने घर से इसे शुरू कर सकता है। वहीं अगर आप इस बिजनेस को अपने घर से शुरू ना कर कर किसी दूसरे जगह से शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक जगह तलाशनी होगी जहां आप खाना बना सके और डिलीवरी कर सकें। 

हमने यहां कुछ Points बताएं हैं जिन्हें पढ़ने के बाद आप आसानी से जान जाएंगे की Tiffin Delivery बिजनेस कैसे शुरू करें?

सही जगह का चयन करें :

टिफिन सर्विस का व्यापार सफल होगा या नहीं इसमें कुछ चीज़ें इस पर भी निर्भर करती है की आपकी लोकेशन कैसी है। अगर आप इस व्यापार को अपने घर से शुरू कर रहे हैं तो इसके लिए आपको Advertising पर काफी ध्यान देना होगा। साथ हीं आपका घर भी ऐसी जगह हो जहां अगल बगल Bachelors रहते हों।

वहीं अगर आपका घर एकांत में है जहां अगल-बगल ज्यादा लोग नहीं रहते हैं तो इसके लिए आपको एक जगह किराए पर लेनी होगी। आपको ऐसी जगह किराए पर लेनी है जहां अगल-बगल विद्यार्थी रहते हो। जैसे स्कूल, कॉलेज, लॉज, गली-मौहल्ले आदि। ऐसी जगहों पर आपको बहुत कम किराया लगता है जो शुरुआती समय में आपके लिए बहुत अच्छी बात है।

👉 किराना दुकान कैसे खोले? हिंदी में जानें

बिजनेस से जुड़े रजिस्ट्रेशन व लाइसेंस (Tiffin Center Business Hindi)

इस व्यापार को शुरू करने से पहले बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जो बिना किसी रजिस्ट्रेशन व लाइसेंस के बिजनेस शुरू कर देते हैं। अगर आप एक सही ढंग से अपने व्यापार को चलाना चाहते हैं तो मेरी माने जरूरी रजिस्ट्रेशन व लाइसेंस ले ले। इससे आपके व्यापार पर कभी भी कोई खतरा नहीं रहेगा।

टिफिन सर्विस का व्यापार शुरू करने के लिए आपको कुछ जरूरी रजिस्ट्रेशन व लाइसेंस की आवश्यकता होती है और वो हैं :

• शॉप या सेंटर का Registration
• उद्योग Registration
• Fssai Licence (किसी भी खाने पीने वाले व्यापार को शुरू करने से पहले आपको यह लाइसेंस लेना आवश्यक है। इस लाइसेंस को लेने के लिए आप खाद विभाग से संपर्क कर सकते हैं)
• फायर Noc आप जिस भी जगह अपनी टिफिन सेंटर का व्यापार शुरू करने जा रहे हैं उस एरिया के पुलिस स्टेशन से आपको एनओसी मिल जाएगा।

तो यह थे टिफिन सेंटर का व्यापार (Tiffin Center Business Hindi) शुरू करने के लिए जरूरी लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन। अगर आप इस व्यापार को शुरू करने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले इन सभी जरूरी रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की प्रक्रिया को पूरा करलें। ऐसा करने से अगर बाद में कोई भी घटना घटती है तो आपको और आपके बिजनेस को कोई भी परेशानी नहीं होगी।

आवश्यक सामानों की खरीदारी करें :

किसी भी व्यापार को शुरू करने से पहले उनके जरूरी सामानों को खरीदना आवश्यक होता है। बिना सामान के काम अधूरा रह जाता है जो किसी भी व्यापार के लिए अच्छी बात नहीं है। ठीक इसी प्रकार टिफिन सेंटर का व्यापार शुरू करने के लिए भी आपको कुछ जरूरी सामानों की खरीदारी करनी होगी जिसने आपको कुछ रुपए निवेश करने होंगे और वो हैं :

बर्तन की खरीदारी - टिफिन सर्विस के व्यापार में सबसे जरूरी चीज यही है। आपको कई तरह के बर्तन खरीदने होंगे जैसे खाना बनाने के लिए बर्तन, खाना परोसने और रखने के लिए बर्तन आदि। बर्तनों की खरीदारी आपको बहुत सोच समझकर करनी है, क्योंकि एक बार में बहुत से लोगों के लिए खाना बनाए जाएंगे। ऐसे में आपको बड़े-बड़े बर्तनों की जरूरत होगी। आप उसी प्रकार बर्तनों की खरीदारी करें। यहां मैं सभी तरह के बर्तन की बात कर रहा हूं जैसे खाना परोसने के लिए बर्तन खाना रखने के लिए बर्तन आदि। आप शुरुआती समय में अपने अनुसार प्लेट, चम्मच, गिलास तथा जरूरी सामानों की खरीदारी कर सकते हैं।

टिफिन की खरीदारी - टिफिन सर्विस के व्यापार में दूसरी सबसे जरूरी चीज होती है टिफिन जिसमें आप अपने ग्राहक को खाना पहुंचाएंगे। टिफिन सेंटर के व्यापार के लिए अलग तरह की टिफिन आती है जो अपने घर में भी कहीं ना कहीं देखी होगी। वो एक ऐसी टिफिन होती है जिसमें चार पांच बॉक्स होती है। आप आसानी से कई प्रकार के भोजन रख सकते हैं। इसके अलावा इन टिफिन बॉक्स का एक और फायदा है कि इनमे खाना गर्म रहते हैं। 

अल्मुनियम Foil Box - अगर आप शुरुआती समय में टिफिन में पैसा निवेश नहीं कर सकते हैं और चाह रहे हैं कि कम लागत में इस व्यापार को शुरू करें तो इसके लिए आप अल्मुनियम फॉयल बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि इसे इस्तेमाल करना कुछी महीनों के लिए फायदेमंद रहेगा। ज्यादा समय तक आप इसका इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं क्योंकि यह महंगा आता है। एलमुनियम फाइल बॉक्स में आप लंबे समय तक खाने को रख सकते हैं वो भी गर्म।

शॉप के लिए जरूरी सामान - अगर आप इस व्यापार को अपने घर से नहीं बल्कि किसी शॉप से शुरु कर रहे हैं और चाहते हैं कि ग्राहक आपके दुकान पर आए और भोजन का आनंद लें तो ऐसे में आपको कुछ जरूरी चीजों की खरीदारी करनी होगी। जैसे टेबल, कुर्सी, पंखा, पानी का ड्रम, गिलास, प्लेट, चम्मच, गैस, चूल्हा आदि। 

खाना बनाने के लिए कच्चे माल की खरीदारी : स्वादिष्ट खाना बनाने के लिए आपको बहुत सी चीजों की खरीदारी करनी होगी जो आप रोजाना इस्तेमाल करेंगे। जैसे अनाज, मसाला और जिस दिन जरूरत हो उस दिन मीट, मछली और अंडा की भी।

टिफिन सेंटर के लिए मेन्यू तैयार करें :-

बहुत से लोग टिफिन सर्विस का व्यापार शुरू तो कर लेते हैं पर कुछ ही समय बाद उन्हें इसे बंद करना पड़ जाता है और इनमें सबसे बड़ा कारण होता है उनके खाने का मेन्यू। जी हां अगर आप टिफिन सेंटर के व्यापार को सफल बनाना चाहते हैं तो ऐसे में आपके खाने का मेनू सबसे अलग होना चाहिए। आपको एक ऐसा मेन्यू तैयार करना है जिसे देखते ही लोग आपको बुकिंग दे दें।

मेन्यू बनाते वक्त आपको इस बात का ख्याल रखना है कि मेन्यू हर तरह के लोगो के हिसाब से हो। जैसे अगर कोई मांसाहारी खाना ज्यादा पसंद करता है तो उसके लिए आपको एक अलग मेन्यू बनाना है जो कि उसे देखते ही पसंद आ जाए। ठीक इसी तरह शाकाहारी लोगों के लिए भी आपको अलग मीनू तैयार करनी है।

कुछ अलग करने के लिए मेन्यू में आप बदलाव करते रहें। जैसे अगर कोई त्योहार है तो उस दिन कुछ स्पेशल मेन्यू रखें। ठीक इसी प्रकार छुट्टी वाले दिन के लिए भी कुछ अलग मैन्यू तैयार करें। क्योंकि अधिकतर लोग रविवार को छुट्टी पर होते हैं और उन्हें खाने में कुछ अच्छा चाहिए होता है ऐसे में अगर आप उन्हें कुछ स्पेशल खाना देंगे तो खुशी होगी और अगले रविवार का भी इंतजार रहेगा।

जरूरी काम के लिए स्टाफ रखें :-

टिफिन सेंटर के व्यापार में सभी काम खुद से करना थोड़ा मुश्किल होगा। वैसे में आपको कुछ स्टाफ को भी तनख्वाह पर रखने पड़ेंगे। जैसे खाना बनाने के लिए रसोईया, हेल्पर, मसालची और डिलीवरी बॉय। बाकी आप अपने हिसाब से स्टाफ को तनख्वाह पर रख सकते हैं। हालांकि यहां पर आपको इस बात का भी ध्यान रखना है कि जितने ज्यादा स्टाफ आप रखेंगे, आपको इतने ज्यादा तनख्वाह भी देने पड़ेंगे।

👉 कम लागत में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले बिजनेस आइडियाज

स्वादिष्ट तथा उत्तम क्वालिटी का भोजन परोसें :-

चूकि यह व्यापार भोजन से संबंधित है इसीलिए आपको इसमें काफी सतर्कता बरतनी होगी। मैंने ऐसे बहुत से टिफिन सेंटर को देखा है जो बिजनेस तो शुरू कर लेते हैं पर अच्छा और स्वादिष्ट खाना नहीं दे पाते हैं। अब उनकी कुछ परेशानी हो सकती है लेकिन आपको इस बात पर काफी ध्यान देना होगा।

अगर आप खुद ही स्वादिष्ट खाना बनाना जानते हैं तब तो कोई बात ही नहीं है, पर अगर आपको खाना बनाना नहीं आता और आपने कोई रसोईया रखा हुआ है तो ऐसे में आपको सबसे पहले यह देखना होगा कि उनके खाने बनाने का तरीका क्या है और वो कैसा खाना बनाते हैं।

रसोईया की तलाश करते वक्त आपको इस बात का ध्यान रखना है कि उनकी तनख्वाह ज्यादा ना हो और अगर आपको यह जानना है कि आपने जो रसोईया चुना है वह स्वादिष्ट खाना बना सकता है या नहीं तो इसके लिए आप अपने घर की महिलाओं की मदद ले सकते हैं। घर की महिलाओं से बेहतर यह कोई नहीं जानता है कि स्वादिष्ट खाना कैसे बनता है?

अगर आपने सही रसोईया की तलाश कर ली जो स्वादिष्ट खाना बनाता है तो ऐसे में आपको ज्यादा समय नहीं लगने वाला है बहुत आगे तक जाने के लिए। लोग आपको बहुत कम समय में ही अपने Area में सबसे स्वादिष्ट भोजन परोसने वाली टिफिन सेंटर के रूप में जानने लगेंगे।

आपके Target Customer कौन होंगे?

इस व्यापार में लंबे समय तक टिके रहने के लिए आपको अपने ग्राहक को Target करना है। आपके टारगेटेड ग्राहक हैं शिक्षा के लिए अपने घर से दूर रह रहे विद्यार्थी जॉब के लिए अपने गांव घर से दूर रह रहे बैचलर्स, जॉब कर रही महिलाएं, स्कूल कॉलेज आदि।

ज्यादातर विद्यार्थी अपने घर से दूर रहकर की पढ़ाई करते हैं ऐसे में उन्हें घर जैसा खाना नहीं मिलता है इसके बाद बहुत से लोग काम करने शहर आते हैं जहां उन्हें सभी चीजों की सुविधा मिलती है सिवाय अच्छे खाने की। 

इसके अलावा बहुत से विद्यार्थियों ऐसे होते हैं जो कॉलेज या फिर स्कूल के कैंटीन में ही खाना खा लेते हैं खाना पसंद करते हैं तो ऐसे में आप अपने एरिया के हर कॉलेज और स्कूल से संपर्क कर सकते और कॉन्ट्रैक्ट ले सकते हैं। ऐसा करके आप ग्राहक को टारगेट कर सकते हैं।

उम्मीद करता हूं मैं आपको आज के इस पोस्ट (टिफिन सेंटर का बिजनेस कैसे करें?) में सभी जानकारी अच्छे से दे पा रहा हूं।

टिफिन सर्विस के व्यापार में कितनी लागत है?

जैसा कि मैंने आपको बताया था टिफिन सर्विस का व्यापार 2 तारीख कैसे शुरू किया जा सकता है तो अगर आप इस व्यापार को अपने घर से या फिर किसी जगह पर रेंट लेकर शुरू कर रहे हैं तो आप इसे आसानी से ₹20,000-₹25000 निवेश करके शुरू कर सकते हैं। 

वहीं अगर आप ऐसे मेरे दूसरे बताए हुए तरीके से शुरु कर रहे हैं यानी कि आप किसी जगह पर दुकान लेकर इस व्यापार को शुरू कर रहे हैं तो ऐसे में आपको ₹40000 से ₹70000 तक निवेश करने पड़ सकते हैं।

वैसे तो इस व्यापार में बहुत कम रुपए निवेश करने होते हैं लेकिन यहां मैं आपको एक बात बोलना चाहूंगा कि फिजूलखर्ची से बचें। 

शुरुआती समय में आपको कोई भी चीज है ज्यादा करके नहीं खरीदनी है। ऐसा करने से आपके सामान तथा पैसे की बहुत बर्बादी होगी। इस बिजनेस को शुरू करने के बाद थोड़ा-थोड़ा ही सामान लाए फिर जैसे-जैसे आपका व्यापार बढ़ने लगे आप इसे बढ़ा सकते हैं। (Tiffin Service Business In Hindi)

टिफिन सेंटर के व्यापार से कितनी कमाई होगी?

इस व्यापार को High Profit Low Investment Business Ideas In Hindi में गिना जा सकता है। जैसे कि मैंने आपको अभी बताया आप इसमें पार को मात्र ₹20000-₹25000 निवेश करके शुरू कर सकते हैं। पर अब बारी आती है सबसे जरूरी सवाल की और वह है टिफिन सर्विस के व्यापार से कितनी कमाई की जा सकती है? तो मैं आपको बता दूं आप इस व्यापार से 40% तक का मुनाफा कमा सकते है।

यानी कि अगर आप एक टिफिन ₹2000 में देते हैं तो आप प्रत्येक टिफिन पर ₹800 तक का मुनाफा कमा सकते हैं। वहीं अगर आप खाने में कुछ और चीजें देते हैं जो बाकी टिफिन सेंटर नहीं देती है तो ऐसे में आप अपने टिफिन का दाम थोड़ा बहुत ऊपर भी ले जा सकते हैं। टिफिन के थोड़े बहुत रेट ऊपर होने से ग्राहक को कोई फर्क नहीं पड़ेगा। बस आपका खाना स्वादिष्ट और अच्छा होना चाहिए।

तो अब आप सोच लीजिए अगर आपने ₹2000 के हिसाब से टिफिन देना शुरू कर दिया और अपने 50 ग्राहक भी जुटा लिए तो महीने के आपको 1 लाख रुपए आ जाएंगे। जिसमें से 40 प्रतिशत मुनाफा के हिसाब से आपको प्रति माह ₹40000 का मुनाफा होगा। ₹20,000-₹25,000 लगाकर आप महीने के ₹40,000 कमा लेंगे। अब इससे फायदेमंद बिजनेस और क्या होगा?

टिफिन सर्विस सेंटर की मार्केटिंग कैसे करें? (Tiffin Center Business In Hindi)

मार्केटिंग लगभग सभी व्यापार के लिए बहुत जरूरी है क्योंकि शुरुआती समय में आपके व्यापार के बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी होती है और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपने व्यापार को पहुंचाने के लिए आपको मार्केटिंग का सहारा लेना ही पड़ता है। इस व्यापार की मार्केटिंग आप किस तरीके से कर सकते हैं यह मैंने आपको नीचे बताया है :-

• आप जगह-जगह बैनर लगवा सकते हैं अपने व्यापार की। इसके साथ ही आप लोगों को पेंपलेट बांट सकते हैं जिससे आपके बिजनेस की अच्छी खासी मार्केटिंग हो जाएगी। पेंपलेट ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए आप अखबार का सहारा ले सकते हैं। क्योंकि अखबार बहुत से घरों में ली जाती है। इसीलिए आप पेंपलेट को अखबार में रख सकते हैं। इसके लिए आपको अखबार बांटने वाले से संपर्क करना होगा। 

• आजकल बहुत से लोग अपने व्यापार को लोगों तक पहुंचाने के लिए इंटरनेट का सहारा लेते हैं। जी हां आप कुछ रुपए गूगल एड्स पर खर्च करके ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपने व्यापार की Advertisment कर सकते हैं। Google Ads कैसे चलाते हैं? इसके लिए आप यूट्यूब पर वीडियो देख सकते हैं।

• आप अपने Area के स्कूल तथा कॉलेज से संपर्क कर सकते हैं और वहां पर भी पंपलेट तथा बैनर लगवा सकते हैं। इसके लिए वो आपसे कुछ रुपए चार्ज कर सकते हैं। क्योंकि वहां पर विद्यार्थियों का बहुत आना जाना होता है इसीलिए आपको जरूर फायदा होगा।

• आप ऑनलाइन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का भी सहारा ले सकते हैं जैसे गूगल मैप्स, इंस्टाग्राम, फेसबुक, जस्ट डायल आदि। इन सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आपको अपना एक अकाउंट बनाना है और रोजाना वीडियो और फोटो शेयर करने हैं।

👉 पिज्जा हट की फ्रेंचाइजी लेकर पैसे कमाए?

टिफिन सेंटर के व्यापार में और बेहतर कैसे करें?

कोई भी व्यक्ति जब कोई व्यापार शुरू करता है तो उसे सभी चीजें पता नहीं होती है धीरे-धीरे समय के साथ उसे सभी जानकारी होने लगती है और वह उसमें और बेहतर करने की कोशिश करता रहता है। ठीक इसी प्रकार आप को भी इस व्यापार में लंबे समय तक टिके रहने के लिए सुधार करते रहना है।

जैसे आप ग्राहकों से पूछ सकते हैं कि आपको हमारी सर्विस कैसी लग रही है?, आपको हमारी सर्विस में क्या नहीं पसंद है?, आप हमारी सर्विस में और क्या चीजें खोज रहे हैं? आदि। ऐसा आपको हर एक दो महीने बाद करते रहना है इससे आपके ग्राहक को भी लगेगा कि यह टिफिन सेंटर सबसे बढ़िया है क्योंकि यहां के मालिक हमेशा सुधार करते रहते हैं।

इसके बाद आप तरह-तरह के खाने को भी अपने मैन्यू में जोड़ सकते हैं। रोजाना कोई भी एक तरह का खाना खाना पसंद नहीं करता है। इसके अलावा अगर आप चाहें तो अपने मैन्यू में कुछ स्पेशल भोजन भी जरूर जोड़ दें जो आपके ग्राहकों को काफी पसंद आएगी।

बहुत से टिफिन सेंटर में डिजिटल पेमेंट की सुविधा नहीं होती है। आपको यह गलती बिल्कुल भी नहीं करनी है। आप लगभग सभी तरह के डिजिटल पेमेंट को स्वीकार करें। इससे ग्राहक को सुविधा होगी कि वो जिस तरीके से पेमेंट करना चाहेंगे आसानी से कर सकेंगे।

टिफिन सर्विस सेंटर बिजनेस के क्या फायदे हैं?

• आप इस व्यापार को बहुत कम लागत में शुरू कर सकते हैं।

• टिफिन सर्विस का व्यापार कोई भी शुरू कर सकता है फिर चाहे वह पुरुष हो या महिला इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है।

• आप चाहें तो इस व्यापार को अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं और किसी दुकान को रेंट पर ले कर भी।

• आप चाहे तो शुरुआती समय में इसे बिना लाइसेंस के भी शुरू कर सकते हैं, पर मैं आपको यह सलाह बिल्कुल भी नहीं दूंगा कि आप बिना लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन के इस व्यापार को शुरू करें।

• इस व्यापार को शुरू करने वाले सारे सामान आपको मार्केट में आसानी से मिल जाते हैं वो भी बहुत ही कम दाम में।

• समय के साथ साथ इस व्यापार के मांग और बढ़ते ही जा रहे है। इसीलिए मैं आपको यह व्यापार शुरू करने की सलाह दे रहा हूं। 

• इस व्यापार को शुरू करने के बाद आपको 24 घंटे काम करने की जरूरत नहीं होती है। बस आपको जब नाश्ता, खाना और रात का खाना बनाना होता है तभी आपको काम होता है।

• बहुत बार ऐसा होता है कि आप कोई व्यापार शुरू करना चाहते हैं पर जगह न मिलने के कारण आप उस व्यापार को कभी शुरू ही नहीं कर पाते है। ऐसे में आपको इस व्यापार को शुरू करने में कोई भी परेशानी नहीं होगी क्योंकि आप इस व्यापार को किसी घर में किराए के फ्लैट से भी शुरू कर सकते हैं।

• ₹2000 प्रति टिफिन बॉक्स के हिसाब से अगर आपने 50 ग्राहक जुटा लिए तो महीने के ₹40000 आप प्रॉफिट कमा लेंगे जो एक अच्छा Amount है।

आज आपने जाना टिफिन सेंटर का बिजनेस कैसे शुरू करें? हिंदी में

जॉब तथा बिजनेस संबंधित सबसे ज्यादा पूछे जाने वाला सवाल है "घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडियाज" तो इसका जवाब मैंने आपको दे दिया है अगर आप एक महिला हैं तो यह व्यापार आप आसानी से अपने घर से वो भी बहुत कम लागत में शुरू कर सकते हैं। वहीं अगर आप एक पुरुष है तब पर भी आपको कोई परेशानी नहीं आने वाली है।

हालांकि अगर आप इस व्यापार को शुरू करने की सोच रहे हैं तो मैं आपको कुछ बातें बताना चाहूंगा जैसे आपको स्वाद का काफी ध्यान रखना है अगर आपके खाने में स्वाद नहीं रहेगा तो आपका व्यापार नहीं चलने वाला है। इसलिए आपको ऐसे खाना बनाने वाले को रखना जो पूरी तरह से इस क्षेत्र में माहिर हो।

उम्मीद करता हूं आपको आज का यह पोस्ट (टिफिन सेंटर कैसे शुरू करें?) पसंद आया होगा। मैने अपनी तरफ से पूरी कोशिश की है की आपको पूरी जानकारी सही तरीके दी जाए। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो अपने दोस्त, रिश्तेदार तथा परिवार के साथ इसे शेयर करना ना भूलें। इससे उन्हें भी यह जानकारी मिलेगी की घर से टिफिन सेंटर का बिजनेस कैसे शुरू करें?

अगर आपको इस पोस्ट (Tiffin Service Business Plan In Hindi) तथा बिजनेस से जुड़े कोई भी सवाल पूछने हैं तो कमेंट करके जरूर पूछें। हम जल्द से जल्द आपके सवालों के जवाब देने की कोशिश करेंगे। तो चलिए मिलते हैं अगले पोस्ट में तब तक के लिए अपना ख्याल रखें और खुश रहें।

Post a Comment

If You Have Any Doubts, Please Let Me Know.

और नया पुराने