कॉस्मेटिक की दुकान कैसे खोलें? | Cosmetic Shop Business Plan In Hindi

कॉस्मेटिक की दुकान कैसे खोलें? | Cosmetic Shop Business Plan In Hindi

भारत हो या फिर कोई और देश सजना सवरना किसे पसंद नहीं है। अभी के समय में तो लड़के भी थोड़े बहुत कॉस्मेटिक सामान का इस्तेमाल करने लगे हैं। शादी समारोह, त्योहार आदि में अक्सर देखा जाता है की लोग पूरे सजे धजे रहते हैं और होना भी चाहिए। समय के साथ साथ कॉस्मेटिक प्रोडक्ट की डिमांड बढ़ती ही जा रही हैं।

ऐसे में अगर आप इस व्यापार में फायदे और आने वाले समय को देखते हुए कॉस्मेटिक की दुकान कैसे खोलें? या कॉस्मेटिक शॉप का बिजनेस कैसे शुरू करें? जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें। 

अभी अभी के समय में बहुत से लोग इस बिजनेस में अपना हाथ आजमा रहे हैं। क्योंकि इस व्यापार में Growth बहुत तेजी से हो रही है तथा प्रॉफिट मार्जिन भी बहुत ज्यादा है। हम कहीं भी जातें हैं जैसे किसी शादी में, कहीं घूमने, किसी इवेंट में तो थोड़े बहुत कॉस्मेटिक सामान का इस्तेमाल जरूर करते हैं। 

खासकर महिलाएं कॉस्मेटिक के सामानों की बहुत ज्यादा शौकीन होती हैं। इन बातों से आप ये अंदाजा लगा सकते हैं कि कॉस्मेटिक के बिजनेस का भविष्य भी बहुत अच्छा है और इस व्यापार को बिलकुल शुरू करना चाहिए। 

कंपनी भी लोगों के जरूरत और अपने फायदे को देखते हुए रोजाना मार्केट में ना जाने कितने Beauty Products लॉन्च कर रहीं हैं। 

👉 इलेक्ट्रॉनिक की दुकान कैसे खोलें? अभी जानें

कॉस्मेटिक शॉप बिजनेस क्या है?

कॉस्मेटिक शॉप पर एक अंग्रेजी शब्द है। जिसका मतलब वैसी दुकान जहां सौंदर्य प्रसाधन (Beauty Products) मिलवैसी दुकेन जहाैं। भारत एक बहुत बड़ा देश है जहां हर रंग रूप के लोग रहते हैं और पिछले कुछ सालो से भारत लगभग सभी क्षेत्रों में बहुत तेज़ी से आगे बढ़ रहा है। ऐसे में भारत सौंदर्य प्रसाधन के क्षेत्र में भी एक बहुत बड़ा बाजार बन चुका है। 

हम मे से कई लोग का ये मानना होता है कि सुंदर दिखने के लिए सजना सवरना जरूरी नहीं होता है, लोग दिल से सुंदर होते हैं। पर असल में ये बात हम सभी जानते हैं कि First Impression में सभी सुंदरता हीं देखते हैं और यही कारण है की Beauty Products की Demand समय के साथ बढ़ते जा रही है। 

इन्हीं जरूरत और फायदे को देखते हुए व्यापारी ब्यूटी प्रोडक्ट्स बेचते हैं जिसे Cosmetic Shop Business कहा जाता है। 

यहां तक आपने ये जान लिया है कि कॉस्मेटिक प्रोडक्ट की डिमांड कितनी है? कॉस्मेटिक बिजनेस का भविष्य कैसा है? और कॉस्मेटिक शॉप बिजनेस किसे कहते हैं? पर अब बात आती है कि कॉस्मेटिक शॉप कैसे खोलें? चलिए जानते हैं।

कॉस्मेटिक की दुकान कैसे खोलें? - Cosmetic Shop Business Plan In Hindi

कॉस्मेटिक की दुकान कैसे खोलें?
कॉस्मेटिक की दुकान कैसे खोलें?

वैसे तो भारत देश में किसी भी चीज की दुकान खोल कर बिजनेस शुरू करना बहुत ज्यादा मुश्किल नहीं है। बशर्ते आपके पास निवेश करने के लिए पैसे होने चाहिए। 

पर कॉस्मेटिक की दुकान खोलने के लिए आपको बहुत सी चीजों को ध्यान में रखना होता है जैसे आप इस बिजनेस को कैसी लोकेशन पर शुरू कर रहे हैं?, कॉस्मेटिक की दुकान के लिए जरुरी Registration और Licence आदि के अलावा कॉस्मेटिक शॉप खोलने के लिए और भी बहुत से चीजों करना तथा ध्यान में रखना होता है।

▪️ दूसरे कॉस्मेटिक शॉप से जानकारी जुटाएं 

अपना खुद का कॉस्मेटिक शॉप खोलने से पहले आपको अन्य कॉस्मेटिक्स शॉप से सभी तरह की जानकारी जुटाने है जैसे अन्य कॉस्मेटिक शॉप में किस सामान की डिमांड ज्यादा है, वो किस सामान को कितना प्रॉफिट मार्जिन रख कर बेच रहे हैं। उनका ग्राहक के साथ बोलने चालने का ढंग कैसा है आदि। इन सब में से जिस भी क्षेत्र में अन्य कॉस्मेटिक्स शॉप गलती कर रहे हैं वो गलती आपको नहीं करनी है।

सभी तरीके से जानकारी जुटाने के लिए आप 1 महीने का समय ले सकते हैं। यह सभी बातें मैं आपको इसलिए पहले पता करने बोल रहा हूं क्योंकि कॉस्मेटिक शॉप के बिजनेस में प्रतिस्पर्धा बहुत ज्यादा है। अगर आपको उनकी कमजोड़ी पहले से पता होगी तो आप उसके लिए पहले से तैयार रहेंगे। 

आप चाहें तो अच्छे से सभी चीजों को समझने के लिए किसी अन्य कॉस्मेटिक शॉप में कुछ महीने के लिए काम भी कर सकते हैं। अगर आप इस क्षेत्र में नए हैं तो इससे आपको थोड़ा बहुत अनुभव भी हो जाएगा जो किसी भी क्षेत्र में बहुत सबसे ज्यादा जरूरी है।

▪️ Cosmetic शॉप के लिए सही जगह का चुनाव

चुकी ये Beauty Products से संबंधित व्यापार है तो इसके लिए आपको ऐसी जगह की तलाश करनी है जहां महिलाएं तथा लड़कियां को बहुत ज्यादा आना जाना रहता हो और वो आसानी से आपके शॉप में आ सकें। इसके लिए आप मेन मार्केट, चौक चौराहे, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, कोचिंग या कॉलेज के अगल बगल दुकान किराए पर ले सकते हैं। 

इसके अलावा दुकान किराए पर लेते वक्त आप इस बात का ध्यान रखें कि दुकान का किराया बहुत ज्यादा ना हो। हालाकि ऐसी जगह जहां लोग आना जाना बहुत ज्यादा रहता है वहां का किराया अधिक होना लाजमी है। 

ऐसे में आप थोड़ा सोच समझ कर काम करें। अगर आपको आपके बजट के अनुसार कोई दुकान मिल जाती है तो उसे तुरंत ले लें। 

वहीं अगर आप इस बिजनेस को अपने घर से शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए अपने घर की जगह को अच्छे से मरम्मत करवाना होगा तथा उसे एक Cosmetic की दुकान में तब्दील करना होगा। 

हालांकि अगर आप थोड़े बहुत पैसे निवेश कर सकते हैं तो आपको बताए गए जगह पर दुकान किराए पर लेकर ही अपना कॉस्मेटिक शॉप बिजनेस शुरू करना चाहिए। इससे आपके बिजनेस के सफल होने का 95% Chance हैं।

👉 किराना दुकान कैसे खोलें? हिंदी में जानें

▪️ कॉस्मेटिक शॉप बिजनेस की रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस

वैसे तो इस व्यापार को बहुत से लोग बिना रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस के शुरू कर देते हैं, पर अगर आपको आने वाले समय में कोई भी परेशानी नहीं चाहिए तो आप जरूरी रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस अवश्य ले लें। सभी शहरों में रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस लेने के लिए अलग-अलग प्रक्रिया होती है। 

यहां मैंने आपको कुछ जरूरी रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस के बारे में बता दिया है। वैसे आप इस बिजनेस को शुरू करने से पहले अपने शहर के किसी अच्छे वकील से जरूर संपर्क कर ले। 

Personal Documents :-

• ID Proof : Aadhar Card, Voter ID, Pan Card

• Address Proof : Gas Connection Card, Electricity Bill

• Bank Account With Passbook

• License

• Photograph

• Email ID

• Mobile Number

• Other Documents

Business Documents :-

• Business Registration

• GST Number

• Business Pan Card

• Business Current Bank Account

• Food & Drug Administration Licence (अगर जरूरत हो तो)

Cosmetic दुकान खोलने में कितना पैसा लगेगा?

Investment In Cosmetic Shop Business - वैसे तो इस बिजनेस को शुरू करने में बहुत ज्यादा रुपए निवेश नहीं करने पड़ते हैं, पर अगर आपको किसी भीड़ भाड़ वाले इलाके में दुकान रेंट पर लेना पड़े तो आपको अच्छा खासा किराया देना पड़ सकता है। 

वहीं अगर आप इस बिजनेस को अपने घर से शुरू करते हैं तो आपके आधे पैसे बच जाएंगे। बहुत सी जगह तो दुकान का किराया के साथ आपको पगड़ी (Security Deposit) भी देनी पड़ सकती है। 

एक कॉस्मेटिक शॉप खोलने में कितने और क्या क्या चीजों में पैसे निवेश करने पड़ते हैं? ये मैंने आपको नीचे बताया है। इन सभी खर्च के अलावा आपको आने वाले 6 महीने का खर्चा अपने पास पहले से रखना है। ये पैसे आपके Backup Fund के रूप होंगे जो खराब समय में काम आएंगे।

• दुकान : ₹1 लाख (पगड़ी और किराया के साथ)

• सामान : 1 - 1.5 लाख रुपए

• फर्नीचर : ₹50,000

• बिजली : ₹5,000 से ₹15,000

• अन्य खर्च : 25,000

Cosmetic दुकान खोलने में कुल निवेश : ₹3 लाख से 4 लाख रुपए

▪️ कॉस्मेटिक दुकान के लिए बिजली की अच्छी सुविधा

बहुत से कॉस्मेटिक दुकान में ये देखने को मिलता है कि उनके पास सामान तो बहुत है पर बिजली की अच्छी सुविधा ना होने के कारण उनके सामान की बिक्री बहुत कम होती है। कॉस्मेटिक शॉप बिजनेस में अच्छी Lighting की व्यवस्था होनी बहुत जरूरी है। 

इसीलिए दुकान में बिजली का काम करवाते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि लाइटिंग ऐसी जगह हो जो आपके सामान को चमक दे। 

बहुत से ग्राहक की सोच ये होती है कि जो सामान ज्यादा चमक धमक करते हैं वो नए होते हैं और जो चमकते नहीं है वो सामान पुराने होते हैं। ऐसे में अच्छी लाइटिंग ना होने के कारण आपको काफी नुकसान सहना पड़ सकता है। वैसे भी इन सभी चीजों में आपको एक ही बार पैसे निवेश करने पड़ते हैं तो अच्छी Quality की सामान खरीदें। 

👉 घरेलू महिलाओं के लिए फायदेमंद बिजनेस आइडियाज

▪️ शॉप में महिला कर्मी रखें  (Female Staff)

जैसा की ये बात हम सभी जानते हैं कि कॉस्मेटिक शॉप में पुरुष के मुकाबले महिलाओं के अधिक सामान मिलते हैं। जिसकी वजह से कॉस्मेटिक शॉप में आपको ज्यादातर महिलाएं हीं नजर आती हैं। ऐसे में अगर आप स्टाफ के रूप में महिला कर्मी को तनख्वा पर रखें तो ज्यादा अच्छा होगा। 

बहुत सी महिलाएं तथा लड़कियां Male Staff रहने पर कुछ भी सामान खरीदने में झिझकती हैं और इस बात पर बहुत कम लोग ध्यान देते हैं। ऐसे में महिला कर्मी रहने पर उन्हें किसी भी तरह की झिझक नहीं होगी और वैसे भी आज कल Front Desk पर महिला कर्मी को हीं रखा जाता है क्योंकि वो ग्राहक से पुरुषों के मुकाबले ज्यादा से सभी चीजों को समझा पाती हैं।

आप अपने दुकान के Size Aur Sell के अनुसार Staff तनख्वा पर रख सकते हैं। हालांकि शुरुआती समय में आप ज्यादा स्टाफ रखने से बचें और जितना ज्यादा से ज्यादा हो सके उतने पैसे बचाएं।

▪️ कॉस्मेटिक शॉप के लिए Suppliers 

बिजनेस शुरू करने से पहले आपको सामान खरीदना पड़ता है। जिसके लिए आपको सप्लायर से संपर्क करना होगा। आप चाहे तो इस बिजनेस को किसी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेकर भी शुरू कर सकते हैं जिसमें सारा सामान आपको कंपनी खुद ही देती है। हर शहर में कहीं ना कहीं सभी सामान का थोक मार्केट जरूर होता है। 

आप वहां पर से सामान की खरीदारी कर सकते हैं। होलसेलर से सामान की खरीदारी करने पर आपको सारे सामान सस्ते दाम में मिल जाएंगे और आप उन सामान से Retailer के रूप में ज्यादा कमाई कर सकते हैं। आप हर महीने अपने नजदीकी होलसेलर को सामान का ऑर्डर दे सकते हैं। 

बाद में जब आपको अपने होलसेलर से जान पहचान हो जाएगी तो आप उनसे सामान उधार में भी ले सकते हैं। हालांकि सामान उधार लेने पर आप उनके पैसे उन्हें समय पर लौटा दें। ऐसा करने से आपका Credit अच्छा बना रहेगा और आपको जब भी सामान की जरूरत होगी आप सामान ले पाएंगे।

▪️ Cosmetic शॉप के बिजनेस की मार्केटिंग

ऐसा बहुत बार देखा जाता है कि दुकान के मालिक शुरुआती समय में ही अपने दुकान में पूरे सामान को भर देते हैं। आप ऐसी गलती बिल्कुल ना करें। शुरुआती समय में पूरे दुकान को सामान से भरना जोखिम भरा साबित हो सकता है। शुरुआती समय में आपको ऐसे सामान रखने हैं जिनकी मार्केट में डिमांड सबसे ज्यादा है। 

धीरे-धीरे करके जब आपके दुकान में थोड़ी बहुत बिक्री होने लगे तो आप उसी प्रकार दुकान में सामान लाएं। किसी भी बिजनेस को शुरू करने के बाद उसकी मार्केटिंग करना बहुत ही जरूरी है। कॉस्मेटिक शॉप के बिजनेस में भी आपको मार्केटिंग करनी पड़ेगी और वो कुछ इस प्रकार हैं :-

• अपने दुकान के लिए विजिटिंग कार्ड तथा पेंपलेट छपवाएं और जो भी ग्राहक आए उसे जरूर दें। 

• दुकान में आए ग्राहक को सामान ले जाने के लिए अपने दुकान के नाम का प्रिंट किया हुआ Carry Bag ही दे दें। आप अपने दुकान के लिए कैरी बैग किसी नजदीकी मार्केट से Print करवा सकते हैं।

• ऑनलाइन अपने कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स को बेचने के लिए आप अपनी एक वेबसाइट भी बनवा सकते हैं। ऑनलाइन सही से काम करने पर आपको यहां से भी अच्छे ऑर्डर मिलेंगे।

• कोई त्यौहार या अन्य शुभ अवसर पर आप ग्राहकों को ऑफर दे सकते हैं जैसे Buy 1 Get 1 Free, Discounts आदि।

• दुकान के प्रचार प्रसार के लिए आप बैनर छपवाएं और सभी चौक चौराहे पर लगवा दें। इसके अलावा जो भी पेंपलेट आपने छपवाए हैं उसे Newspaper की मदद से लोगों में बटवाएं। 

• ऑनलाइन सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (Instagram, Facebook) पर अपना एक अकाउंट बनाएं और रोजाना वहां फोटो तथा वीडियो शेयर करते रहें।  इसके अलावा Google Maps पर भी अपने शॉप को डालें। इससे आपको यहां से भी ऑर्डर मिलने शुरू हो जाएंगे।

• ग्राहक से हमेशा अच्छे से बात करें। अगर एक ग्राहक आपसे खुश रहेगा तो वो दो और ग्राहक को आपकी दुकान पर लेकर आएगा।

👉 रेडीमेड कपड़े की दुकान कैसे खोलें? हिंदी में जानें

▪️ Cosmetic Shop बिजनेस में प्रॉफिट

Cosmetic Shop Business Hindi - कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स में प्रॉफिट मार्जिन अच्छी होती है, तो अगर आपके दुकान में बिक्री अच्छी होगी तो आपकी कमाई भी बहुत अच्छी होने वाली है। बहुत से लोग ये गलती करते हैं कि ज्यादा पैसे कमाने के लालच में ग्राहक को ज्यादा महंगा या खराब सामान बेच देते हैं। 

आपको ऐसी गलती बिल्कुल भी नहीं करनी है। ऐसा करने से अगली बार ग्राहक आपकी दुकान पर नहीं आएंगे। 

इसीलिए कॉस्मेटिक शॉप हो या कोई और व्यापार ज्यादा कमाई करने के लिए हमेशा ग्राहक को वही चीजें खरीदने के लिए बोले जो ग्राहक के लिए अच्छा हो तथा कम पैसे में हो। क्योंकि आख़िर में ग्राहक वही चीजें खरीदता है जो अच्छा होता है और कम दाम में होता है। 

अगर सभी खर्च को निकाल दिया जाए तो कॉस्मेटिक शॉप के बिजनेस से आप शुरुआती समय में कम से कम ₹10,000 से ₹20,000 तक की कमाई कर सकते हैं। फिर जैसे जैसे आपका बिजनेस चलने लगेगा आपकी कमाई भी दोगुनी होती जाएगी। 

Cosmetic Shop कैसे खोलें? जान लिया होगा

वैसे तो इस बिजनेस को शुरू करना और इसे सफल बनाना बहुत ज्यादा मुश्किल नहीं है, पर अगर आप इसे एक सही लोकेशन पर शुरू नहीं करते हैं तो आपका पूरा पैसा पानी में डूब जाएगा। मैं अपने सभी पोस्ट में ये हमेशा बताता हूं कि किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले उसका एक अच्छा सा बिजनेस प्लान जरूर बना लें। 

कॉस्मेटिक शॉप के बिजनेस को शुरू करने से पहले भी आपको एक अच्छा सा बिजनेस प्लान बना लेना है। बिजनेस प्लान बनाने से आप आने वाले किसी भी परेशानी को मात देने के लिए पहले से तैयार रहेंगे। बाकी अगर इस बिजनेस को सही प्रचार-प्रसार के साथ शुरू किया जाए तो बहुत अच्छी कमाई की जा सकती है।

उम्मीद करता हूं आज की इस पोस्ट (कॉस्मेटिक की दुकान कैसे खोलें?) में मेरे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी। इसी तरह के फायदेमंद बिजनेस आइडियाज इन हिंदी में जानना के लिए इस ब्लॉग पर आते रहें। इस ब्लॉग पर सिर्फ बिजनेस तथा पैसे कमाने के बारे में हीं जानकारी दी जाती है। 

वहीं अगर आपको इस पोस्ट (Cosmetic Shop Business Plan In Hindi) तथा बिजनेस से जुड़े कोई भी सवाल पूछने हैं तो कमेंट करें। हम आपके सवालों के जवाब देने की जल्द से जल्द कोशिश करेंगे। अगर आपको आज का यह पोस्ट पसंद आया है तो अपने दोस्त, रिश्तेदार तथा परिवार के साथ शेयर करना ना भूले।

Post a Comment

If You Have Any Doubts, Please Let Me Know.

और नया पुराने