डीजे का बिजनेस कैसे शुरू करें? पूरी जानकारी हिंदी में

क्या आप डीजे का बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं? पर आपको नही पता है कि इस बिजनेस को कैसे शुरू किया जा सकता है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें। हम जब भी कहीं शादी, जन्मदिन या अन्य कोई भी शुभ अवसर पर कहीं जाते हैं तो वहां डीजे देखने को मिलता है।

लोग डीजे का पूरा आनंद ले रहे होते हैं। अभी के समय में ऐसा कोई भी शुभ अवसर नहीं होता है जहां पर डीजे ना बुलाया जाए। अगर आप संगीत में रुचि रखते हैं तो आपको यह व्यापार जरूर शुरू करना चाहिए। 

2013 के बाद इस बिजनेस में बहुत से लोगों ने कदम रखा और अच्छी कमाई की है। कोरोना वायरस के कारण 2021 में तो बहुत सी बिजनेस बंद हो गई पर अब लॉकडाउन खत्म हो चुका है और शादी, समारोह के लिए हॉल तथा डीजे की बुकिंग करनी शुरू कर हो चुकी है।

तो बिना देरी किए चलिए जानते हैं डीजे का व्यापार कैसे शुरू करें? (Dj Business In Hindi) लेकिन उससे पहले आपका ये जानना जरूरी है कि क्या 2021 में या आने वाले कुछ सालो में डीजे का व्यापार शुरू करना सही होगा? 

{tocify} $title={Table of Contents}

डीजे की डिमांड :-

कुछ साल पहले तो डीजे की डिमांड सिर्फ शहर में थी, पर धीरे-धीरे समय के साथ अब इसकी डिमांड गांव में भी बहुत ज्यादा है। सीधे भाषा में बोलूं तो अगर आज के समय में कोई भी शादी या समारोह में डीजे ना बुलाया जाए तो बहुत ज्यादा सुना सुना लगेगा और आए हुए मेहमान भी काफी नाराज हो जाएंगे। आप इसी बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि डीजे की डिमांड कितनी है। 

आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं डीजे की डिमांड सिर्फ शादी में ही नहीं रहती है। इसके अलावा और भी बहुत से अवसर पर Dj की बुकिंग की जाती है जैसे :-

• शादी (Wedding)

• जन्मदिन (Birthday)

• सत्संग (Satsang)

• त्योहार (Festival

• प्रोग्राम (Live Events)

भारत में शादी, त्यौहार आदि हर महीने होते ही रहते हैं। ऐसे में DJ की बुकिंग सालो भर होती है। अगर आपको इस बात पर विश्वास नहीं है तो इसका पता आप खुद लगा सकते हैं अपने नजदीकी डीजे साउंड शॉप की दुकान से।

डीजे की इतनी Demand को देखते हुए इस व्यापार को शुरू करना किसी भी तरीके से घाटे का सौदा नहीं लगता है। 2021 तथा आने वाले समय में भी DJ की डिमांड इसी तरह रहने वाली है। इसीलिए आप निश्चिंत होकर इस बिजनेस में अपना पैसा निवेश कर सकते हैं।

अपना खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें? अभी जानें

DJ का बिजनेस कैसे शुरू करें? - Dj Sound Business In Hindi

डीजे का बिजनेस कैसे शुरू करें?
डीजे का बिजनेस कैसे शुरू करें?

किसी भी व्यापार को शुरू करने से पहले उसके बारें में सभी जानकारी रखना बहुत ही जरूरी होता है। ऐसा ना करने पर आपको काफी नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। किसी भी क्षेत्र में अनुभव कोई नहीं खरीद सकता है और अनुभव की Value क्या है? ये तो आप जानते ही होंगे।

इसीलिए डीजे का बिजनेस शुरू करने से पहले आपको इस क्षेत्र में अनुभव लेना बहुत जरूरी है। इस बिजनेस में अनुभव लेने के लिए आप किसी एक्सपर्ट के साथ काम कर सकते हैं। कुछ महीने एक्सपर्ट के साथ काम करने के बाद आप सभी चीजें सीख जाएंगे कि कैसे क्या-क्या चीजें काम करती हैं।

जब आपको ऐसा लगने लगे कि अब आप अपना बिजनेस शुरू करने के लिए तैयार है तब आप वो काम छोड़ दें और अपने बिजनेस में लग जाए। हालाकि जो भी व्यक्ति से आप संपर्क में थे उनसे कनेक्शन नहीं तोड़ना है। मैं ऐसा इसलिए बोल रहा हूं क्योंकि बाद में जब आप अपना बिजनेस शुरू करेंगे तब आपको उनसे बहुत सी मदद मिल सकती है।

डीजे के व्यापार की प्लानिंग करें

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए अनुभव के बाद सबसे जरूरी चीज Business Planning है। डीजे के व्यापार के लिए बिजनेस प्लान बनाते वक्त आपको कुछ चीजों पर बहुत ज्यादा ध्यान देना है जैसे आपका बजट कितना है?, आपके Target ग्राहक कौन हैं?, आप अपने बिजनेस के मार्केटिंग कैसे करेंगे? आदि। 

आप जितने भी रुपए निवेश कर सकते हैं उसी के अनुसार अपने ग्राहक को टारगेट करें। जैसे क्या आप सिर्फ शादी समारोह में ही डीजे का बुकिंग लेंगे या फिर अन्य शुभ अवसर पर भी आपके डीजे की बुकिंग की जा सकती है।

आपकी जानकारी के लिए मैं आपको बता दूं आप जितना बड़ा Booking लेंगे आपको उतने ज्यादा मैनपावर की जरूरत होगी। जिसमें खर्चा भी काफी आएगा। अगर मेरी माने तो शुरुआती समय में आप बड़ा Booking लेने से बचें। शुरुआती समय में आप सिर्फ शादी, जन्मदिन आदि जैसे अवसर पर ही डीजे की बुकिंग लें। 

अगर आपके पास निवेश करने के लिए ज्यादा रुपए नहीं है तो आप बैंक में लोन के लिए भी Apply कर सकते हैं। इन सभी चीजों को आपको बिजनेस शुरू करने से पहले तय करना होगा।

बिग बिजनेस आइडियाज इन हिंदी 

जरूरी सामानों की खरीदारी तथा निवेश

DJ का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको अच्छे खासे सामान खरीदने की जरूरत पड़ती है जैसे CD Player, Laptop, Channel Master, Sound Box, Dj Mixer, Park Light, Mic, Cable, Dj Turtable, Dance Floor, Amplifier आदि। 

इन सभी चीजों की खरीदारी करने से पहले आपको तीन चार Dj Equipments Supplier से रेट पता कर लेना है। जिस भी Supplier की Rate आपके बजट में हो आप वहां से सारे सामान की खरीदारी कर सकते हैं।

हालांकि सामानों की खरीदारी करते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि Quality में कोई भी समझौता ना हो। क्योंकि डीजे के बिजनेस में सामान बार-बार नहीं खरीदआते हैं। अगर आप सस्ते तथा बेकार क्वालिटी के सामान खरीदते हैं तो आपका पूरा पैसा बर्बाद हो जाएगा। ऐसे सामान ज्यादा समय तक नहीं चलते हैं।

शुरुआती समय में आप Ahuja कंपनी के सामान का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस कंपनी के सामान की Rate तथा Quality भी सही होती है। वहीं Ahuja इस क्षेत्र में सबसे पुरानी तथा भरोसेमंद Company में से एक है। 

इन सभी चीजों को खरीदने में आपको 3 लाख से 4 लाख रुपए तक निवेश करने पड़ सकते हैं। वही इसके अलावा आपको हर समारोह में ट्रांसपोर्टेशन तथा मैन पावर का खर्च भी उठाना होगा। कुल मिलाकर देखा जाए तो डीजे का बिजनेस आप 5 लाख के अंदर में आसानी से शुरू कर सकते हैं। 

डीजे सर्विस बिजनेस की रजिस्ट्रेशन 

अगर आप डीजे का बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन करवाना होगा फिर चाहे आप इसे एक बड़े लेवल पर शुरू कर रहे हो या व्यक्तिगत इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है। रजिस्ट्रेशन के लिए आपको स्थानीय प्राधिकरण से अनुमति लेनी होती है। 

कई बार ऐसा देखा जाता है कि ग्राहकों उन पर ज्यादा भरोसा करते हैं जिनका व्यापार रजिस्टर्ड है। ऐसे में जब आपको पेमेंट दिया जाएगा तो ग्राहक आपसे बिल भी मांग सकते हैं। जिसके लिए आपको GST रजिस्ट्रेशन भी करवाना पड़ सकता है। 

आप चाहें तो अपने सामानों का बीमा भी करवा सकते हैं जिससे अगर बाद में आपका सामान खराब हो जाता है या गुम हो जाता है तो आपका पैसा Recover हो जाएगा। ज्यादा जानकारी के लिए आप अपने Area के किसी डीजे वाले से जानकारी जुटा सकते हैं।

ट्रांसपोर्ट का बिजनेस कैसे शुरू करें? 

मैनपावर तथा ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था

सामान लाने और ले जाने के लिए आपको अच्छे खासे लोगों की जरूरत पड़ती है। ऐसे में लोगों से पहले से संपर्क में रहने पर आप काम के वक्त उन्हें बुला सकते हैं। आपको ऐसे लोगों की जरूरत है जो भारी वजन उठा सकें तथा चार्ज भी कर लें।

इसके अलावा अगर आप ट्रांसपोर्ट में पैसे निवेश कर सकते हैं तो एक पिकअप वैन खरीद लें हालांकि शुरुआती समय में ये जरूरी नहीं है। कुछ समय बाद जब आपका व्यापार अच्छा चलने लगे और आप की अच्छी खासी कमाई होने लगे तब आप एक ट्रांसपोर्ट के तौर पर पिकअप वैन जरूर खरीद ले।

शुरुआती समय में आप किसी दूसरे टेंट वाले से या फिर ट्रांसपोर्ट वाले से संपर्क में रहें। जिससे जब भी आपको ट्रांसपोर्ट सर्विस की जरूरत हो आप उन्हें बुला सकें। Transport Service में भी आपको वैसे लोगों से संपर्क में रहना है जिनका स्वभाव तथा रेट कम हो। 

पैसे के लेन देन के बारे में आप सभी चीजें पहले से ही बात कर लें। वरना जब आपको उनकी जरूरत होगी तब वो आपसे ज्यादा रुपए चार्ज कर सकते हैं। इन सभी चीजों को करने के बाद आप आसानी से अपना डीजे का बिजनेस शुरू कर सकते हैं, पर अभी एक काम बाकी है और वो है अपने बिजनेस की मार्केटिंग। 

डीजे साउंड सर्विस बिजनेस की मार्केटिंग करें

किसी भी बिजनेस में मार्केटिंग करना बहुत ही जरूरी होता है। वैसे तो यह काम सबसे आखिर में होता है पर अगर आप इसे सही तरीके से कर लेते हैं तो आपका व्यापार बहुत कम समय में रॉकेट की तरह ऊपर जाने लगता है। डीजे बिजनेस शुरू करने के बाद आपका ही तरह के मार्केटिंग स्ट्रेटजी का सहारा ले सकते हैं।

सबसे पहले तो आप अपने डीजे का एक अच्छा सा नाम रखें जो लोगों को बहुत ही आसानी से याद रहे। इसके बाद आपको एक छोटा सा दुकान किराए पर लेना है। ये दुकान किसी चलते-फिरते मार्केट में होगी तो ज्यादा अच्छी रहेगी। हालांकि किराए में आपको बहुत ज्यादा रुपए नहीं खर्च करने हैं।

शॉप किराए पर लेने के बाद आप वहां बिजनेस का एक अच्छा सा बोर्ड लगा ले। इसके बाद आपको जगह-जगह चौक चौराहे पर अपने बिजनेस का बैनर लगवाना है। आप पेंपलेट के द्वारा भी अपने बिजनेस का प्रचार प्रसार कर सकते हैं। इसके लिए आप अखबार में पेंपलेट डालकर लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

इसके अलावा आपको अपने शहर या एरिया के सभी कैटरिंग वाले, टेंट वाले, बैंक्वेट हॉल वाले, होटल वाले से संपर्क में रहना है। आप इनसे जुड़कर बहुत कम समय में ज्यादा बुकिंग ले सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं। 

वही आप सभी लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी अपना एक अकाउंट बना लें और अपने सर्विस की फोटो तथा वीडियो शेयर करते रहें। इसके लिए आप इंस्टाग्राम, फेसबुक, गूगल मैप्स आदि का सहारा ले सकते हैं। इस तरह आप अपने बिजनेस की बहुत कम समय में बहुत अच्छी मार्केटिंग कर पाएंगे।

मोबाइल शॉप कैसे खोलें? हिंदी में जानें

डीजे के बिजनेस से कितनी कमाई होती है?

Dj Business In Hindi - डीजे के बिजनेस में कमाई कितनी होगी? यह पूरी तरह आप पर निर्भर करता है कि आप इसे कितने बड़े या किस लेवल पर शुरू कर रहे हैं। वहीं जैसा कि मैंने आपको बताया डीजे के डिमांड आप सिर्फ शादी समारोह में नहीं रह गई है। लोग अब छोटे-छोटे अवसर पर भी डीजे की बुकिंग करते हैं।

ज्यादातर डीजे के मालिक एक बुकिंग के ₹6000 से ₹25000 तक चार्ज करते हैं। यह चार्ज हर गांव और शहर के अलग-अलग हो सकते हैं। आप ग्राहक की जरूरत के हिसाब से Charge कर सकते हैं। क्योंकि बहुत से ग्राहक ऐसे भी होते हैं कि जिन्हें डीजे के साथ साथ कुछ अन्य सामान भी चाहिए होता है जैसे Smoke Machine, Fire Splasher आदि।

आपके डीजे का किराया ₹10,000 मान लेते हैं और अगर 365 दिन में 80 दिन भी आपको बुकिंग मिलती है तो आपकी साल भर की कमाई (10,000x80) ₹8,00,000 होगी। इसमें आप मैनपावर, ट्रांसपोर्टेशन और अन्य खर्च हटा दें तो बचे हुए पैसे आपके (Profit) होंगे।

यहां मैने आपको बताने के लिए सिर्फ 80 बुकिंग लिखा है। वरना साल भर में तो इससे कई ज्यादा Dj की बुकिंग होती है। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि डीजे के बिजनेस से महीने की कितनी कमाई हो सकती है।

एक टिप्पणी भेजें

If You Have Any Doubts, Please Let Me Know.

और नया पुराने