गेम शॉप कैसे खोलें? | Game Shop Business Plan In Hindi

गेम शॉप कैसे खोलें? - Game Parlour Business Plan In Hindi

अभी के समय में गेम खेलना किसे पसंद नहीं। ज्यादातर युवा अपना वक्त गेम खेलने में बीता रहे हैं और मैं यहां कोई Carrom, Ludo, Chess आदि जैसी गेमो के बारे में बात नही कर रहा हूं। मैं उन गेम की बात कर रहा हूं जो लोग अपने कंप्यूटर तथा लैपटॉप पर खेलते हैं जैसे Pubg, Call Of Duty, Prince Of Persia, Tekken आदि।

यह ऐसे गेम हैं जो सिर्फ बच्चे ही नहीं बल्कि युवा और जवान लोग भी खेलते हैं। ऐसे में अगर आप किसी ऐसे बिजनेस को शुरू करने की सोच रहे हैं जिससे बहुत कम समय में कमाई शुरू की जा सकती है तो Game Parlour का बिजनेस आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

अभी के समय में बहुत से ऐसे लोग हैं जो गेमिंग के क्षेत्र में अपना करियर भी बना रहे हैं और इस काम में उनके माता-पिता भी उनका पूरा साथ दे रहे हैं। 

ये बात तो आप भी गौर कर रहे होंगे कि पिछले कुछ साल से भारत में गेमिंग का कुछ अलग ही Craze रहा है। यूट्यूब पर आपको ढेर सारे ऐसे चैनल मिल जाएंगे जो गेमिंग की वीडियो अपलोड करते हैं तथा वो उससे पैसे भी कमा रहे हैं।

तो अब आप खुद ही सोच लीजिए गेमिंग का बिजनेस शुरू करना कितना फायदेमंद साबित हो सकता है अगर आपने इसे सही (Game Parlour Business Plan In Hindi) से शुरू किया तो।

जैसा कि मैंने आपको बताया गेम खेलना तो सभी को पसंद है, पर हर कोई गेम खरीद नहीं सकता है तथा बहुत के पास तो कंप्यूटर या लैपटॉप भी नहीं होते हैं। ऐसे में उन्हें किसी गेमिंग शॉप या गेमिंग पार्लर जाना पड़ता है। जहां पर वो कुछ रुपए देकर Game का मजा ले सकें। तो अगर आपको यह शानदार बिजनेस आइडिया पसंद आया है और आप जानना चाहते हैं कि गेम शॉप कैसे खोलें? तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

गेम शॉप कैसे खोलें? - Game Shop Business Plan In Hindi

गेम शॉप कैसे खोलें?
गेम शॉप कैसे खोलें?

किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले उसके बारे में सभी जानकारी जुटा लेनी जरूरी होती है। गेम शॉप का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको एक सही जगह, निवेश, रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस अथवा अपने बिजनेस की मार्केटिंग आदि का काम करना होगा। इन सभी चीजों के बारे में हमने आपको विस्तार से बताया है जिसके बाद आप आसानी से खुद का गेमिंग पार्लर शुरू कर पाएंगे।

गेम शॉप के लिए जगह का चुनाव (Game Shop Business Hindi)

गेम पार्लर खोलने के लिए आपको सबसे पहले एक जगह की जरूरत पड़ेगी जहां लोग आसानी से आ जा सके तथा वहां का किराया भी ज्यादा ना हो। 

गेम शॉप खोलने के लिए आपको ऐसी जगह की तलाश करनी है जहां युवा तथा अमीर बच्चों का आना जाना बहुत ज्यादा रहते हों। वहीं अगर आप ऐसे Area में रहते हैं जहां के लोग बहुत अमीर हैं तो आप इस बिजनेस को अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं।

आप चाहें तो मेन मार्केट, चौक चौराहे, कोचिंग स्कूल के अगल बगल भी दुकान किराए पर ले सकते हैं। दुकान किराए पर लेते वक्त आपको कुछ बातों का ख्याल रखना होगा जैसे वहां कोई Network Issue ना हो, किराया बहुत ज्यादा ना हो, दुकान बहुत छोटा ना हो, बिजली की समस्या ना हो आदि।

गेम शॉप के लिए जगह की तलाश करते वक्त आप एक और बात का ख्याल रखें की आपकी गेम शॉप रोड से बहुत ज्यादा अंदर ना हो। वरना बहुत से माता-पिता ऐसे भी होते हैं जो अपने बच्चों को घर से ज्यादा दूर जाने नहीं देते हैं और ऐसा करने से आपके शॉप में ग्राहक भी काम आएंगे।

गेम शॉप खोलने के लिए आपको कम से कम 200 से 500 Square Feet जगह की पड़ेगी। इसके बाद आसानी से उस जगह पर गेम की दुकान खोल सकते हैं।

ये भी पढ़ें :-

👉 खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें? हिंदी में

👉 मोबाइल शॉप कैसे खोलें? पूरी जानकारी

गेम शॉप खोलने के लिए कितने रुपए निवेश करने होंगे?

ये बात बहुत हद तक आप पर निर्भर करता है कि आप इस व्यापार को कितने बड़े स्तर पर शुरू कर रहे हैं। गेमिंग पार्लर का बिजनेस आप जितने बड़े स्तर पर करेंगे आपको उतने ज्यादा निवेश करने होंगे। वही जैसा कि मैंने आपको बताया आप चाहे तो इस व्यापार को अपने घर से शुरू करके दुकान के किराए तथा पगड़ी (Advance Money) का पैसा बचा सकते हैं।

• Shop Rent : 3000 से 10,000 रुपए
• Shop Advance Money : 50,000 से 2 लाख रुपए
• Computer & Xbox : 5 लाख रुपए
• Table & Chair : 25,000 रुपए
• Ac : 50,000 से 1 लाख रुपए
• Generator या Inverter : 50,000 रुपए
• Decoration & Interior : 40,000 रुपए
• Cctv Camera : 20,000 रुपए
• 1-2 Staff : 10,000 रुपए

तो जैसा कि आप देख सकते हैं गेम शॉप का व्यापार शुरू करने के लिए आप को कम से कम 7 लाख से 8 लाख रुपए तक निवेश करने पड़ेंगे। वहीं अगर आप इस बिजनेस को अपने घर से शुरू करते हैं तो इसमें आपके 50,000 से 2 लाख रुपए तक बच सकते हैं।

गेम शॉप खोलने से पहले आपको आने वाले 6 महीने का खर्च पहले से अपने पास रखना है। इस पैसे को आपको किसी भी परिस्थिति में छूना भी नहीं है। ये Backup Fund आपको तब काम आएंगे जब आपके पास दुकान का किराया या बाकी खर्च के लिए पैसे नहीं होंगे।

अभी हाल ही में कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन में बहुत से दुकान तथा बिजनेस इसी कारण से बंद हो गए क्योंकि उनके पास देने के लिए किराए और बाकी खर्च के लिए पैसे हीं नहीं थे। आपको यह गलती बिल्कुल भी नहीं करनी है।

गेम शॉप के लिए जरूरी रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस

Game Shop Business Hindi : और बिजनेस की तरह इस व्यापार को शुरू करने के लिए भी आपको कुछ जरूरी रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस लेने की आवश्यकता रहती है। अगर आप सही तरीके से तथा बिना कोई परेशानी के इस व्यापार को शुरू करना चाह रहे हैं तो मेरी मानें आप सभी रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस को अवश्य ले लें।

Personal Documents :-

• ID Proof : Aadhar Card, Pan Card, Voter Id Card
• Insurance
• Address Proof : Electricity Bill, Ration Card, Gas Connection Card
• Bank Details
• Mobile Number & Email ID
• Photograph

Business Documents :-

• Business Pan Card
• Business Registration
• Gst Registration

Game Shop का Business शुरू करने के लिए आपको इन सभी दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी अगर आपके पास कोई दस्तावेज नहीं है तो आप ऑनलाइन तथा ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।

गेम शॉप के इंटीरियर तथा डेकोरेशन का काम

यहां तक आपने यह जान लिया है कि किस जगह आपको दुकान रेंट पर लेनी है? और रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस का काम भी पूरा हो चुका है। अब बारी आती है अपने दुकान को अच्छे से सजाने धजाने की। अपने गेम शॉप को एक अलग Look देने के लिए आप RGB Lights का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसका इस्तेमाल ज्यादातर Gamers हीं करते हैं। RGB Lights की खरीदारी आप ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनो में से किसी भी तरीके से कर सकते हैं।

आपको कुछ Desk तथा सामान रखने के लिए Wood Box भी बनवाने होंगे। यहां आप Game से सम्बंधित सामान रख पाएंगे हैं। इसके अलावा आप चाहें तो अपने लिए एक काउंटर भी बनवा सकते हैं जहां आप बैठ कर लोगों पर कै जजमरे की मदद से नजर रख सकते हैं।

इसके बाद आपको बिजली से संबंधित काम थी करना होगा जैसे इनवर्टर या जनरेटर को अपने दुकान से जोड़ना, दुकान के अंदर तथा दुकान के बाहर लाइट लगवाना, दुकान के अंदर जगह-जगह Plug Board देना, दुकान में एलईडी लाइट का इस्तेमाल ज्यादा करना आदि। हालांकि आपको फिजूलखर्ची से भी बचना है।

कंप्यूटर, एक्सबॉक्स, इन्वर्टर, सीसीटीवी कैमरा आदि की खरीदारी करते वक्त आप किसी जानकार व्यक्ति को साथ में जरूर ले जाएं जिन्हें इन सभी चीजों के दाम पहले से पता है तथा इसकी भी जानकारी है कि कौन से सामान अच्छे होते हैं और कौन से नहीं। आपको सामान की Quality में कोई भी Compromise नहीं करना है। भले ही सामान में थोड़े ज्यादा पैसे लगें।

ये भी पढ़ें -

👉 26 सबसे फायदेमंद बिजनेस आइडियाज हिंदी में

👉 इलेक्ट्रॉनिक की दुकान कैसे खोलें? अभी जानें

अपने Game Cafe का Advertising करें

गेम शॉप के व्यापार में प्रचार प्रसार करना बहुत जरूरी है। एक बार जब लोगों को आपके गेम शॉप के बारे में पता चलने लगेगा, आपके दुकान पर भीड़ जुटनी शुरू हो जाएगी। इसीलिए अब आपको अपने गेम कैफे का Advertising शुरू करना है। इसके लिए आप 500-1000 पीस Pempelet छपवा सकते हैं और स्कूल, कॉलेज, पार्क, मेन मार्केट आदि जैसी जगहों पर लोगों में बटवा सकते हैं।

इसके बाद आप चाहें तो अपने दुकान की हर चौक चौराहे, मेन मार्केट आदि जैसी जगह पर बड़ा सा बैनर लगवा सकते हैं। इससे लोगों को आपके कैफे के बारे में बहुत कम समय में पता चलने लगेगा। आप चाहें तो एक रिक्शा या ई रिक्शा पर साउंड बॉक्स के द्वारा गली मोहल्ले में भी प्रचार प्रसार करवा सकते हैं।

इसके अलावा अपने बिजनेस का फ्री प्रमोशन करने के लिए इंटरनेट का सहारा भी ले सकते हैं आपको सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपना एक Official Account बनाना है जहां आपको रोजाना फोटो तथा वीडियो अपलोड करते रहना है। अकाउंट बनाते वक्त आप अपने दुकान की लोकेशन तथा फोन नंबर जरूर दें। इस तरीके से आपको ऑनलाइन भी ग्राहक मिलने शुरू हो जाएंगे।

गेम कैफे के बिजनेस में मुनाफा

Game Parlour Business Hindi : वैसे तो इस व्यापार में बहुत अच्छी कमाई है। पर यह बहुत हद तक आप पर निर्भर करता है कि आप इस व्यापार को किस तरीके से चलाते हैं। आप ग्राहकों को गेम के अनुसार पैसे चार्ज कर सकते हैं। क्योंकि मैं भी बहुत से गेम कैफे जा चुका हूं जहां मुझसे हर गेम के अलग-अलग चार्ज लिए जाते थे। ये चार्ज घंटे के हिसाब से होते हैं।

अगर आप किसी गेम का चार्ज 50 रुपए घंटा रखते हैं तो दिन के 100 ग्राहक पर आप 5000 रुपए कमा लेंगे। इसमें आपका बिजली खर्च, इंटरनेट खर्च आदि भी आएगा। ऐसे में देखा जाए तो 50 रुपए प्रति घंटे की हिसाब से 100 ग्राहक पर आप कम से कम रोजाना 3000 से 4500 रुपए मुनाफा कमा लेंगे।

वहीं महीने की कमाई की बात करें तो सभी खर्च निकाल कर आप इससे कम से कम 80,000 रुपए से 1 लाख रुपए महीना आसानी से कमा सकते हैं। यहां मैं आपको एक और बात याद दिलाना चाहूंगा कि मैंने सामान के दाम नहीं जुड़े हैं। मेरा मतलब है अगर आप गेमिंग से संबंधित सामान बेचेंगे तो उसकी भी बिक्री जरूर होगी और उसके मुनाफे और भी ज्यादा होंगे।

तो अब कुल मिलाकर देखा जाए तो गेमिंग शॉप के बिजनेस को सबसे फायदेमंद बिजनेस आइडियाज में गिना जा सकता है। अगर आप फालतू खर्च इन नहीं करते हैं और एक एक पैसे का हिसाब रखते हैं तो आप इस बिजनेस से और भी ज्यादा कमाई कर सकते हैं। वहीं जो भी पैसे अपने निवेश किए थे वो आपको 4 से 5 साल में वापस मिल जाएंगे।

गेम पार्लर से जुड़ी कुछ जरूरी बातें :-

• आप जिस भी जगह अपने कैफे के लिए दुकान किराए पर ले रहे हैं वहां कोई भी बिजली तथा इंटरनेट से संबंधित Problem ना हो। वरना बाद में आपको बहुत ही ज्यादा दिक्कत होने वाली है।

• गेम कैफे समय पर खोलें और समय पर ही बंद करें। इससे ग्राहक को आपके दुकान के खोलने तथा बंद होने का समय पता रहेगा।

• इस बिजनेस के प्रचार-प्रसार में किसी भी तरह की कमी ना छोड़े। क्योंकि जब तक लोग आपके Game Shop के बारे में जानेंगे नहीं, आपके शॉप पर आएंगे कैसे?

• बहुत से दुकान में मालिक तथा उनके स्टाफ बहुत खड़ूस होते हैं। जिससे कोई भी युवा तथा बच्चा उस दुकान में जाना पसंद नहीं करता है। आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना है। आप सभी ग्राहक से अच्छे से बात करें।

• अपने Game Parlour के लिए कुछ Rule और Regulation जरूर बनाएं जिसे हर ग्राहक को फॉलो करना होगा।

• अपने गेम पार्लर में पीने के लिए साफ पानी की व्यवस्था जरूर रखें।

• गेम के चार्ज सोच समझकर तय करें। Charge ना बहुत ज्यादा होने चाहिए और ना ही बहुत हीं कम।

• गेम खेलाने के साथ-साथ गेम से संबंधित सामान अवश्य रखें। जिससे आपके मुनाफे में भी इजाफा होगा और लोग आपके गेम के दुकान के बारे में भी जानेंगे। 

• गेम पार्लर बिजनेस शुरू करने से पहले सभी जरूरी लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन अवश्य ले लें।

• सामान की Quality में कोई भी समझौता ना करें तथा आपको पैसे बचाने पर भी ध्यान देना है। 

• इंटीरियर तथा डेकोरेशन में थोड़ा ज्यादा पैसे खर्च करें और कैफे का Look एकदम अलग रखें। जिससे लोग देखते के साथ ही कायल हो जाएं।

• Trend के हिसाब से Game का कलेक्शन रखें। अगर आपके पास कोई गेम नही है तो जल्द से जल्द उस गेम की व्यवस्था करें।

ये भी पढ़ें :- 

👉 खुद का जिम कैसे खोलें? हिंदी में जानें

👉 साइबर कैफे का बिजनेस कैसे शुरू करें?

आज आपने जाना गेम शॉप कैसे खोलें? हिंदी में

Game Parlour का बिजनेस 2021 तथा आने वाले समय को देखते हुए ये कहा जा सकता है की इसका भविष्य बहुत अच्छा है। आपका गेम कैफे सफल होगा या नहीं ये सिर्फ आपके Game Shop Business Plan के उपर निर्भर करता है। इसीलिए Business Planning करते वक्त हर एक छोटी से छोटी बात का ध्यान रखें। बाकी इस बिजनेस में बहुत कमाई है।

उम्मीद करता हूं आपको आज का यह पोस्ट गेम शॉप कैसे खोलें? या गेम कैफे का बिजनेस कैसे शुरू करें? पसंद आया होगा। इसी तरह के पोस्ट पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग पर आते रहें और अगर आपको और भी Profitable Business Ideas In Hindi की तलाश है तो एक बार इस ब्लॉग को जरूर देखें।

वहीं अगर आपको इस पोस्ट (Game Shop Business Plan In Hindi) तथा बिजनेस से जुड़े कोई भी सवाल पूछने हैं तो Comment करें। हमे आपकी सहायता करने में खुशी होगी। इसी तरह का प्यार हम पर बनाए रहें। जिससे हमे आपके लिए एक से बढ़कर एक पोस्ट लिखने के लिए Motivation मिलता रहे।

Post a Comment

If You Have Any Doubts, Please Let Me Know.

और नया पुराने