गिफ्ट की दुकान कैसे खोलें? | Gift Shop Business Plan In Hindi

गिफ्ट की दुकान कैसे खोलें? - Gift Shop Business Plan In Hindi

क्या आप कम लागत में ज्यादा मुनाफा देने वाले बिजनेस आइडिया की तलाश में है अगर हां तो ये पोस्ट आपके लिए है। क्योंकि आज मैं आपको बताने हूं गिफ्ट की दुकान कैसे खोलें? 

भारत एक ऐसा देश है जहां हर समय कुछ ना कुछ होता हीं रहता है जैसे कभी त्योहार, कभी शादी, कभी पार्टी तो कभी कुछ और। ऐसे में हम कहीं भी जाते हैं तो गिफ्ट जरूर ले जाते हैं। देखा जाए तो तोहफे (Gift Items) की डिमांड हमेशा रहती है। यही कारण है की बहुत से लोग गिफ्ट शॉप बिजनेस शुरू करने में बिल्कुल नही हिचकिचा रहे हैं और इसमें मुनाफा भी अच्छा हैं। 

वैसे तो इस Business को शुरू करना बहुत ज्यादा मुस्किल नही है पर अगर आपके पास सही जानकारी नहीं है तो काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसीलिए मैंने इस लेख को लिखा है। जहां मैंने सभी जानकारी बहुत ही अच्छे से देने की कोशिश की है। उम्मीद करता हूं आपको आज का यह पोस्ट (Gift Shop Business Plan In Hindi) पसंद आएगा।

गिफ्ट स्टोर बिजनेस की मांग 

जैसा कि मैंने आपको बताया भारत हो या फिर कोई और देश हर जगह रोजाना कहीं ना कहीं शादी जन्मदिन आदि होती ही रहती है। इसके अलावा अब तो दफ्तर में भी लोग त्यौहार या अन्य कोई शुभ अवसर पर गिफ्ट देने लगे हैं। इससे ये साफ पता चलता है कि गिफ्ट आइटम की डिमांड कितनी ज्यादा है।

इसीलिए निश्चिंत होकर आप अपना पैसा गिफ्ट स्टोर बिजनेस में निवेश कर सकते हैं। हालांकि यह व्यापार आपसे चलेगा या नहीं? ये कुछ बातों पर निर्भर करता है। जिसकी जानकारी मैंने आपको नीचे दी है।

👉 खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें? अभी जानें

गिफ्ट स्टोर कैसे खोलें? - Gift Store Business Hindi

गिफ्ट की दुकान कैसे खोलें?
गिफ्ट की दुकान कैसे खोलें?

जैसा कि यह बात मैं आपको हर बार बोलता हूं कि किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले उसका एक अच्छा सा बिजनेस प्लान जरूर बना लेना चाहिए। बिजनेस प्लान बना लेने से आपको ये फायदा होता है कि आने वाले समय में आपको क्या करना है और क्या नहीं? यह सभी चीजें आपको पहले से पता होती है।

इसके अलावा आप आने वाले परेशानियों का सामना भी करने के लिए पहले से तैयार रहते हैं। इसी तरह गिफ्ट शॉप बिजनेस शुरू करने से पहले भी आपको कुछ बातें को ध्यान में रखना है जैसे :-

• आप माल कहां से लाएंगे।

• आप कितने रुपए निवेश कर सकते हैं।

• इससे कितना मुनाफा कमाने की उम्मीद रखते हैं। उसी प्रकार निवेश करें।

• आप किस लोकेशन पर स्टोर खोलना चाहते हैं उसका चयन करें।

• अब पूरे दुकान को खुद संभालेंगे या स्टाफ भी रखेंगे।

• अपने बिजनेस के मार्केटिंग कैसे करेंगे आदि।

इन कुछ बातों के अलावा और भी कुछ चीजें होती हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना होता है। तो चलिए जानते हैं एक फायदेमंद गिफ्ट स्टोर का बिजनेस शुरू कर सकते हैं? Step By Step

गिफ्ट शॉप बिजनेस के लिए जगह का चुनाव

अभी भी ऐसे बहुत से शहर तथा गांव है जहां बहुत से बिजनेस तथा कंपनी नहीं पहुंची है। ऐसे में आपको इसी तरह के जगह की तलाश करनी है जहां पर आपका गिफ्ट स्टोर का बिजनेस अच्छे से चल सके। आप मेन मार्केट, चौक चौराहा, कॉम्प्लेक्स, बैंक्वेट हॉल के अगल बगल आदि जगहों पर गिफ्ट स्टोर खोल सकते हैं।

हालाकि तोहफे की दुकान के लिए जगह की तलाश करते वक्त इस बात का ध्यान रखें की उस जगह पर महिलाएं आसानी से आ जा सके। मेरे कहने का मतलब ये है कि वहां अगल-बगल कोई ऐसी दुकान ना हो जहां पुरुषों का जमकरा रहता हो। ऐसी जगह पर महिलाएं आना जाना पसंद नहीं करती है।

इसके अलावा आपको इस बात का भी ध्यान रखना है कि वहां का किराया बहुत ज्यादा ना हो। कई बार ऐसा होता है कि हमें लोकेशन तो अच्छी मिल जाती है पर उसका किराया बहुत ज्यादा होता है। आप अपने बजट के अनुसार ही दुकान किराए पर ले। अगर आपको ऐसा लगता है कि आप इतना ज्यादा किराया नहीं दे सकते हैं तो वैसे जगह को किराए पर ना लें।

👉 मिठाई की दुकान कैसे खोलें? हिंदी में जानें

गिफ्ट शॉप बिजनेस के लिए रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस

इस व्यापार को शुरू करने के आपको बहुत ज्यादा रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होती है। बस आपको अपने Area के लोकल अथॉरिटी से लाइसेंस लेना होगा। इसके अलावा आपको अपने बिजनेस को रजिस्टर भी करवाना होगा।

वहीं मैं आपको बता दूं किसी भी तरह के सरकारी योजना का लाभ उठाने के लिए आपको बिजनेस शुरू करने से पहले उसे एमएसएमई के तहत रजिस्टर करवाना होता है। आप चाहे तो करवा सकते हैं। क्योंकि आप इस व्यापार को छोटे स्तर पर शुरू कर रहे हैं इसके लिए आपको कोई और रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की आवश्यकता नहीं है।

Gift Items की खरीदारी (Gift Shop Business)

अपने बिजनेस के लिए जगह रजिस्ट्रेशन का काम पूरा हो जाने के बाद आपको गिफ्ट आइटम्स की खरीदारी करनी होगी। हालाकि गिफ्ट आइटम खरीदने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना है। जैसे आप जो भी सामान की खरीदारी कर रहे हैं क्या उसकी मार्केट में डिमांड है?, इस समय लोग सबसे ज्यादा क्या खरीदारी करते हैं?, शादी के सीजन में सबसे ज्यादा किस गिफ्ट आइटम की डिमांड होती है? आदि।

इसके अलावा शुरुआती समय में आपको इस बात का भी ध्यान भी रखना है कि आपके द्वारा खरीदे गए सामान के दाम बहुत ज्यादा महंगे ना हों। मैं ऐसा इसीलिए बोल रहा हूं क्योंकि अगर आपका पैसा महंगी चीजों में निवेश हो जाएगा तो आपको जरूरी सामान खरीदने के लिए पैसे नहीं बचेंगे। 

वही आप ऐसे सामान की खरीदारी कर रहे हैं जिसका दाम तो ज्यादा है पर मार्केट में अच्छा डिमांड है तो ऐसे में आप उस सामान की खरीदारी कर सकते हैं। भारत में अभी भी कई ऐसे शहर तथा गांव है जहां पर गिफ्ट स्टोर बिजनेस तथा और भी कई व्यापार नहीं शुरू किए गए हैं। इसीलिए सबसे पहले आप अपने लोकेशन को पहचाने कि वहां के लोग किस तरह के तथा कितने महंगे सामान की खरीदारी करते हैं।

इसके लिए आप गिफ्ट स्टोर बिजनेस शुरू करने से पहले अपने लोकेशन के किसी गिफ्ट स्टोर में काम भी कर सकते हैं। इससे आपको यह पता चल जाएगा कि उस लोकेशन पर सबसे ज्यादा क्या डिमांड में रहता है तथा सभी चीजें काम कैसे करती है।

👉 रेडीमेड कपड़े की दुकान कैसे खोलें? 

गिफ्ट की दुकान खोलने के लिए कितने रुपए निवेश करने होंगे?

Gift Store Business In Hindi - वैसे तो इस तरह के बिजनेस में कितनी लागत होती है यह कोई नहीं बता सकता है। आप अपने बजट के अनुसार इसमें पैसे निवेश कर सकते हैं। गिफ्ट स्टार्ट बिजनेस शुरू करने से पहले आपको पूंजी की व्यवस्था कर लेनी चाहिए ताकि बाद में आपको कोई भी परेशानी का सामना ना करना पड़े। 

फिर भी मैं आपकी जानकारी के लिए बता दूं गिफ्ट शॉप का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कम से कम 2 लाख रुपए निवेश करने पड़ेंगे। एक बार जब आपका व्यापार अच्छे से चलने लगे और आपको अच्छी कमाई होने लगे तो आप इसमें और भी पैसे निवेश कर सकते हैं और अपने बिजनेस को बढ़ा सकते हैं।

गिफ्ट आइटम थोड़े महंगे होते हैं इसीलिए मैंने आपको पहले भी बताया है कि आपको शुरुआती समय में उन्हीं सामानों की खरीदारी करें जिसकी मार्केट में ज्यादा डिमांड है वरना आपका सारा पैसा फस जाएगा। अगर निवेश करने के लिए आपके पास पैसे नहीं है तो इसके लिए आप Bank से Loan भी ले सकते हैं।

बैंक की सभी जरूरतों को पूरा करने के बाद आपको आसानी से लोन दे दिया जाता है। अगर आपको लोन नहीं मिल रहा है तो इसके लिए आप किसी जानकार व्यक्ति से संपर्क कर सकते हैं। 

गिफ्ट शॉप की मार्केटिंग करें

अगर आप चाहते हैं कि आपके गिफ्ट की दुकान पर ज्यादा से ज्यादा ग्राहक आए तो इसके लिए आपको अपने बिजनेस की मार्केटिंग करनी होगी। शुरुआती समय में तो किसी भी व्यापार को शुरू करने पर ग्राहक कम ही आते हैं पर इसे समय के साथ कैसे बढ़ाना है ये बात बहुत कम लोगों को पता होती है।

अपने गिफ्ट स्टोर की मार्केटिंग करने के लिए आप हर चौक चौराहे पर बैनर लगवा सकते हैं, रास्ते पर आ जा रहे लोगों को पेंपलेट बाट सकते हैं। इसके अलावा सही लोगों तक अपने बिजनेस की जानकारी पहुंचाने के लिए आप अखबार का भी सहारा ले सकते हैं। 

वही सोशल मीडिया आज के समय में एक बहुत अहम भूमिका निभाता है किसी भी व्यापार के प्रचार प्रसार करने के लिए। आपको सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपना एक अकाउंट बनाना है जहां आपको अपने गिफ्ट आइटम की फोटो तथा वीडियो पोस्ट करते रहना है। 

Bio में अपनी दुकान का Address, Mobile Number देना ना भूलें। इससे अगर कोई व्यक्ति आपके गिफ्ट आइटम खरीदना चाहेगा तो वह आपको कॉल कर सकता है या आपकी दुकान पर आ सकता है। इसके अलावा आप चाहें तो अपने गिफ्ट आइटम का एक वेबसाइट भी बना सकते हैं जहां से लोग आसानी से खरीदारी कर सकेंगे।

👉 खुद का मोबाइल शॉप कैसे खोलें? 

Gift Items बिजनेस में मुनाफा

Gift Shop Kaise khole : इस व्यापार में बहुत मुनाफा होता है अगर इसे सही तरीके से किया जाए तो। गिफ्ट का सामान कभी खराब नही होता हैं। जिसकी वजह से आप सामान को लंबे समय तक आसानी से बेच सकते हैं। शुरुआती समय में आप गिफ्ट शॉप बिजनेस से महीने के ₹15,000 से अधिक कमाई कर सकते हैं। 

एक बार जब आपका बिजनेस सही से जम जाए तो आपकी कमाई में भी इजाफा होता जाएगा। कमाई को बढ़ाने के लिए समय समय पर ऑफर देते रहें। इससे ग्राहक आपके गिफ्ट स्टोर पर जरूर आएंगे। 

आपकी कमाई कितनी ज्यादा बढ़ सकती है यह बहुत हद तक आपके दुकान की लोकेशन पर भी निर्भर करता है। आपका दुकान जितना भीड़ भाड़ वाले एरिया में होगा, आपकी कमाई उतनी ज्यादा होगी। इसीलिए दुकान के लिए अच्छी लोकेशन का चुनाव करने में कोई गलती ना करें। 

इन बातों का हमेशा ध्यान रखें :-

किसी भी व्यापार को शुरू करने से पहले उसका अच्छा और बुरा दोनों जान लेना चाहिए। अगर आप आने वाली परेशानियों का सामना करने के लिए पहले से तैयार नहीं रहेंगे तो बाद में आपको बहुत ज्यादा दिक्कत होगी। इसीलिए गिफ्ट स्टोर का व्यापार शुरू करने से पहले इन कुछ बातों को हमेशा ध्यान रखें।

Trend के हिसाब से चलें - कई बार ऐसा होता है कि ग्राहक वैसी चीजों की ज्यादा डिमांड करते हैं जो मार्केट में उस वक्त सबसे ज्यादा चल रही होती है और ऐसे में अगर आपके पास वो सामान नहीं होगा तो ग्राहक आपकी दुकान से बार-बार लौट कर जाएंगे। इसीलिए Trend में चल रही सामानों को जरूर रखें।

सामान का सही दाम रखें - मैंने ऐसे बहुत सारे लोगों को देखा है जो ज्यादा कमाई के लालच में अपने सामान का दाम बढ़ा कर रखते हैं। आपको यह गलती कभी नहीं करनी है। क्योंकि ग्राहक को पता होता है कि कौन सा सामान कहां से सस्ता मिलेगा और अगर आपके दुकान में सामान महंगी होगी तो अगली बार से वो ग्राहक आपकी दुकान से सामान नहीं खरीदेगा।

ग्राहक से हमेशा अच्छे से पेश आएं - हम में से कई लोगों के साथ ऐसा होता है कि कोई दुकान में जाने पर वहां के मालिक हमसे अच्छे से बात नहीं करते हैं। आपको यह गलती बिल्कुल भी नहीं करनी है क्योंकि जैसा कि आप जानते हैं ग्राहक भगवान के समान होता है और आप उन्हीं से अच्छा बर्ताव नहीं करेंगे तो आपका धंधा ज्यादा दिन चलने वाला नहीं है।

दुकान की सजावट - चुकी आप गिफ्ट शॉप का व्यापार शुरू कर रहे हैं इसलिए आपको अपनी दुकान में थोड़ी सजावट करनी जरूरी है। सजावट के लिए आप एलईडी लाइट तथा अन्य कुछ चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपको सस्ते दामों में मिल जाएंगे। आपको वैसे चीजों का इस्तेमाल करना है जो आपके गिफ्ट आइटम को और भी आकर्षित दिखाए।

प्रचार प्रसार - गिफ्ट स्टोर बिजनेस शुरू करने के बाद इसका प्रचार प्रसार करना बिल्कुल ना भूलें। क्योंकि इसी पर यह पूरी तरह निर्भर करेगा कि शुरुआती महीनों में आप कितनी ज्यादा फायदा कमाते हैं और कितने ग्राहक आपसे जुड़ते हैं।

गिफ्ट पैकिंग की व्यवस्था - ग्राहक जब आपकी गिफ्ट स्टोर में आएंगे तो वह सिर्फ गिफ्ट ही नहीं खरीदेंगे बल्कि उसे पैक भी करवाएंगे इसीलिए आपको अपनी गिफ्ट स्टोर में पैकिंग की व्यवस्था भी रखनी है। Gift पैकिंग के लिए जो भी जरूरी सामान है वह आपको मार्केट में आसानी से मिल जाएंगे।

सही समय पर दुकान खोले तथा बढ़ाएं - कई बार आपको यह देखने को मिलेगा की कई दुकान की कोई समय ही नहीं होती है। मेरे कहने का यह मतलब है कि आपको समय पर ही दुकान खोलना है और बढ़ाना है। वहीं त्यौहार तथा कोई अन्य शुभ अवसर पर आप थोड़ा Late भी दुकान बढ़ा सकते हैं।

Extra खर्च - कई बार ऐसा होता है कि किसी कारण हमें बहुत दिनों या महीनों तक दुकान बंद करना पड़ता है। ऐसे में हमें काफी घाटा सहना पड़ता है और हमारे पास किराए तथा बाकी सब सामानों के लिए पैसे भी नहीं बचते हैं। इसीलिए आपको आने वाले 6 महीने का खर्च इस बिजनेस को शुरू करने से पहले अपने पास रखना है। जिसे आपको तभी हाथ लगाना है जब आपके पास किसी चीज के पैसे ना हो।

👉 गेम शॉप कैसे खोलें? हिंदी में जानें

आज आपने जाना गिफ्ट शॉप कैसे खोलें?

वैसे तो इस व्यापार को कोई भी शुरू कर सकता है फिर चाहे आप महिला हो या पुरुष इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है, पर अगर आपके पास अनुभव नहीं है तो शुरुआती समय में आपको थोड़ी बहुत दिक्कत आ सकती है। इसीलिए मैंने आपको ऊपर भी बताया है कि अगर आपको इस व्यापार में थोड़ा सा भी ज्ञान नहीं है तो पहले किसी दुकान में थोड़े दिन काम कर ले और जब आपको अच्छी जानकारी हो जाए तो आप अपना खुद का व्यापार शुरू कर लें। 

एक बार जब आपने इस व्यापार को अच्छे से संभाल लिया तो आपको पीछे मुड़कर नहीं देखना पड़ेगा और कमाई बहुत अच्छी होगी। जब आपको इस व्यापार से अच्छी कमाई होने लगे तब आप एक दो स्टाफ भी रख सकते हैं।

उम्मीद है आपको आज का यह पोस्ट पसंद आया होगा जहां मैंने आज आपको बताया कि खुद का गिफ्ट स्टोर कैसे खोलें? या गिफ्ट शॉप कैसे खोलें? अगर आपको और भी इसी तरह के फायदेमंद बिजनेस आइडियाज के बारे में जानना है तो एक बार हमारे ब्लॉग को पूरा जरूर देखें।

वही अगर आपको आज के इस पोस्ट (Gift Shop Business Plan In Hindi) या बिजनेस से जुड़े कोई भी सवाल पूछने हैं तो कमेंट करें हम आपके सवालों के जवाब देने की जल्द से जल्द कोशिश करेंगे। इसी तरह हमारे ब्लॉग पर आते रहें और अपना प्यार बनाए रखें। 

Post a Comment

If You Have Any Doubts, Please Let Me Know.

और नया पुराने