प्रिंटिंग प्रेस व्यापार कैसे शुरू करें? | Printing Press Business In Hindi

प्रिंटिंग प्रेस बिजनेस कैसे शुरू करें? | Printing Press Business In Hindi

कोई भी शादी, बर्थडे, सालगिरह, या शुभ अवसर पर हम सभी इनविटेशन कार्ड जरूर छपवाते हैं। किसी मेहमान को आदर सत्कार के साथ निमंत्रण देने का है ये एक बहुत अच्छा तरीका जो सालो से चलता आ रहा है। ऐसे में इनविटेशन कार्ड तथा और भी बहुत से कार्डों की डिमांड सालों भर रहती है। 

तो अगर आप किसी ऐसे बिजनेस को शुरू करने की सोच रहे हैं जिसमें थोड़ा बहुत निवेश करना पड़े पर कमाई अच्छी हो तो प्रिंटिंग प्रेस बिजनेस शुरू करना आपके लिए एक फायदेमंद बिजनेस आइडिया हो सकता है। इस पोस्ट में मैं आपको यही बताने वाला हूं कि अपना खुद का प्रिंटिंग प्रेस का बिजनेस कैसे शुरू करें? या प्रिंटिंग प्रेस की दुकान कैसे खोलें? 

प्रिंटिंग प्रेस बिजनेस क्या है? - Printing Press Business Hindi

प्रिंटिंग प्रेस एक ऐसी जगह होती है जहां कोई भी व्यक्ति बर्थडे, सालगिरह, शादी, गृह प्रवेश या अन्य कोई भी शुभ अवसर पर विजिटिंग कार्ड, इनविटेशन कार्ड आदि के अलावा और भी बहुत से कार्डों को छपवा सकता है। जिसके बदले उसे प्रिंटिंग प्रेस को उनका Charge देना पड़ता है और इस पूरे Process को प्रिंटिंग प्रेस बिजनेस कहते हैं। 

प्रिंटिंग प्रेस में हर कार्ड के डिजाइन के अलग-अलग दाम हो सकते हैं। दाम कागज की क्वालिटी और डिजाइन पर निर्भर करता है। आप कार्ड को जितना ज्यादा Design करवाएं आपको उतने ज्यादा रुपए देने पड़ सकते हैं। हालांकि किसी भी प्रिंटिंग प्रेस में आप अपने मन मुताबिक किसी भी तरह के कार्ड डिजाइन करवा सकते हैं। 

बहुत से लोग ये सोचते हैं कि आने वाले समय में इस बिजनेस का कोई भविष्य नहीं रहेगा। पर सच तो यह है कि समय के साथ-साथ इस व्यापार का भविष्य और भी अच्छा होता जा रहा है। क्योंकि लोग अब छोटे-छोटे अवसर पर भी डिजाइनर कार्ड छपवाने लगे हैं। 

👉 खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें? अभी जानें

प्रिंटिंग प्रेस बिजनेस शुरू करने के लिए आवश्यक जानकारी :-

• शुरुआती समय में बहुत ज्यादा महंगे मशीन तथा फालतू खर्च में पैसे ना बर्बाद करें।

• प्रिंटिंग प्रेस व्यापार शुरू करने से पहले मार्केट में इसकी Research जरूर करलें।

• प्रिंटिंग प्रेस की Quality मे कोई भी समझौता ना करें। 

• हो सके तो अपने प्रिंटिंग प्रेस को किसी भी एक चीज के लिए Best बनाने की कोशिश करें। 

• प्रिंटिंग प्रेस की बिजनेस में Cards की Variety रखें।

• कार्ड बनवाने के लिए आए ग्राहकों के लिए Sample जरूर रखें। इससे ग्राहक आपके काम को जान पाएंगे।

• प्रिंटिंग प्रेस के बिजनेस के लिए जगह का चुनाव बहुत सोच समझ कर करें।

• आप सस्ते तथा महंगे सभी दाम के कार्ड्स बनाएं। जिससे कोई भी ग्राहक आपकी दुकान से अपने बजट के अनुसार कार्ड का ऑर्डर दे सके।

प्रिंटिंग प्रेस बिजनेस कैसे शुरू करें? 

प्रिंटिंग प्रेस व्यापार कैसे शुरू करें?
प्रिंटिंग प्रेस व्यापार कैसे शुरू करें?

किसी भी व्यापार को शुरू करने से पहले उसके बारे में सभी जानकारी जुटा लेनी चाहिए। जिससे बाद में कोई भी दिक्कत का सामान ना करना पड़े। तो चलिए प्रिंटिंग प्रेस व्यापार कैसे शुरू करें? जानते हैं। 

Printing Press Business के लिए जगह का चुनाव

इस बिजनेस को सफल बनाने में इसकी लोकेशन का बहुत बड़ा हाथ होगा। इसीलिए प्रिंटिंग प्रेस व्यापार शुरू करने से पहले आपको इसके लिए ऐसी जगह की तलाश करनी जहां पर ग्राहक आसानी से आ जा सके, आप सामान ला और ले जा सके, रॉ मटेरियल की मार्केट हो, सामान रखने के लिए पर्याप्त जगह हो आदि। 

इसके साथ ही आपका प्रिंटिंग प्रेस ऐसा जगह होना चाहिए जहां लोगों की नजर आपकी दुकान पर आसानी से पहुंच सके जैसे मेन मार्केट, चौक चौराहा, स्कूल या कॉलेज के अगल बगल आदि। इसके अलावा प्रिंटिंग प्रेस बिजनेस शुरू करने के लिए जगह की तलाश करते वक्त आपको इस बात का भी ध्यान रखना है की वहां का किराया बहुत अधिक ना हो। 

👉 इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकान कैसे खोलें? हिंदी में जानें

प्रिंटिंग प्रेस बिजनेस के लिए जरूरी रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस

वैसे तो आप इस बिजनेस को बिना किसी रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस के भी शुरू कर सकते हैं और कई लोग कर भी रहे हैं। पर अगर आप आने वाले समय में कोई भी परेशानी नहीं चाहते हैं तो बिना रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस के इस बिजनेस को शुरू ना करें। इस व्यापार को शुरू करने के लिए ये कुछ जरूरी लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन हैं 

• उद्योग लाइसेंस : किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए आप को सरकार से Permission लेनी पड़ती है। बिना इसके आप बिजनेस नहीं शुरू कर सकते हैं।

• बिजनेस रजिस्ट्रेशन : प्रिंटिंग प्रेस व्यापार को शुरू करने से पहले आपको अपने नगर निगम से अपने बिजनेस की रजिस्ट्रेशन करवानी होगी। 

• कमर्शियल बिजली कनेक्शन और इसके अलावा आपको और भी कुछ रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस लेने की आवश्यकता हो सकती है।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए यह कुछ जरूरी रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस है। अगर आपको नहीं पता है कि इन्हें कैसे बनवाते हैं तो आप किसी अच्छे वकील से संपर्क कर सकते हैं या फिर जो व्यक्ति पहले से इस बिजनेस में है उनसे जानकारी हासिल कर सकते हैं।

प्रिंटिंग प्रेस बिजनेस के लिए मशीन और मटेरियल

प्रिंटिंग प्रेस में ज्यादातर काम मशीन की मदद से ही की जाती है। इसीलिए दुकान में इंटीरियर का काम करवाते वक्त मशीन रखने की जगह अवश्य दें। दुकान में सभी मशीनें ऐसी जगह होनी चाहिए जिससे ग्राहकों को भी परेशानी ना हो तथा आपको भी सभी काम करने में सुविधा हो। 

प्रिंटिंग प्रेस के बिजनेस के लिए ये कुछ जरूरी मशीन हैं :-

• कंप्यूटर या लैपटॉप

• पेपर कटिंग मशीन

• फ्लैक्स मशीन

• लेजर प्रिंटर

• ऑफसेट मशीन

बिजनेस के लिए रॉ मटेरियल :-

• मास्टर पेपर, A4 साइज पेपर आदि के अलावा और भी कुछ पेपरों की आवश्यकता होती है।

• वाइंडिंग करने के लिए जरूरी सामान

• कैंची

• गोंद

• धागा

• टेप

तो ये थे कुछ जरूरी सामान जिनका इस्तेमाल प्रिंटिंग प्रेस के बिजनेस में किया जाता है। इन सभी सामान के अलावा और भी बहुत कुछ हो सकता है जो मैंने यहां पर आपको नहीं बताया है। पूरे सामान की जानकारी आपको होल्सेलर दे सकता है या फिर जो इस व्यापार में पहले से है। 

इन सभी सामानों को खरीदने के लिए आप Indiamart तथा Amazon की वेबसाइट पर जा सकते हैं। अगर आपको अगल-बगल होलसेल मार्केट में यह सभी सामान ऑनलाइन से सस्ते दाम में मिल रहे हैं तो आप उसे वहां से भी खरीद सकते हैं। 

👉 सबसे फायदेमंद ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज

प्रिंटिंग बिजनेस की मार्केटिंग करें

जैसा कि आप जानते होंगे कि अगर किसी व्यक्ति में कोई भी खूबी है और अगर वो उसे सबके सामने न लाए है तो वो खूबी किसी काम की नहीं होती है। ठीक इसी तरह आपका व्यापार कितना भी अच्छा हो अगर आप उसे लोगों के सामने नहीं लाएंगे तो ग्राहक आप तक नही पहुंचेंगे। 

बहुत से लोग शुरुआती समय में यही गलती करते हैं कि वो बिजनेस शुरू तो कर लेते हैं पर अपने बिजनेस की मार्केटिंग नहीं करते हैं। जिसका खामियाजा उन्हें अपने बिजनेस को कुछ ही समय बाद बंद करके भुगतना पड़ता है। 

अपने बिजनेस की मार्केटिंग करने के लिए आप जगह-जगह पोस्टर तथा बैनर लगवा सकते हैं। चौक चौराहों पर पेंपलेट बटवा सकते हैं। सही लोगों तक पेंपलेट पहुंचाने के लिए आप Newspaper का सहारा ले सकते हैं। 

इसके साथ हीं आप सोशल मीडिया के जरिए भी अपने बिजनेस की मार्केटिंग कर सकते हैं Ads के द्वारा। इसके लिए आप Instagram, Facebook आदि जैसी सोशल मीडिया Platforms का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं अपने व्यापार को Google Maps और Justdial पर भी Add करना ना भूलें। 

प्रिंटिंग प्रेस बिजनेस शुरू करने में कितनी लागत होती है?

प्रिंटिंग प्रेस के बिजनेस में आपको कुछ सामानों में पैसे निवेश करने पड़ते हैं जिसके बारे में मैं मैने आपको नीचे बताया है। वैसे शुरुआती समय में आपको फालतू खर्च में पैसे नहीं बर्बाद करने चाहिए। शुरुआती समय में आप सिर्फ जरूरी सामानों के साथ ही इस बिजनेस की शुरुआत करें। 

• फ्लैक्स मशीन : 2-3 लाख रुपए

• कंप्यूटर : 40,000 रुपए

• पेपर कटिंग मशीन : 70,000 से 1 लाख रुपए

• रॉ मटेरियल : 50,000 रुपए

• जगह का किराया : 3,000 से 20,000 रुपए (बिना पगड़ी के)

• फर्नीचर तथा अन्य खर्च : 50,000 से 1 लाख रुपए

कुल मिलाकर प्रिंटिंग प्रेस बिजनेस शुरू करने में 4 लाख रुपए से 6 लाख रुपए तक निवेश करने पड़ सकते हैं। मैं यह समझ सकता हूं कि यह बहुत कम रकम भी नहीं है लेकिन एक फायदेमंद बिजनेस के लिहाज से यह बहुत ज्यादा रकम भी नहीं है। 

वैसे आपकी जानकारी के लिए मैं आपको बता दूं इस व्यापार में सिर्फ एक हीं बार इतना निवेश करना पड़ता है। एक बार रुपए निवेश करने के बाद जब आपका बिजनेस अच्छे से चलने लगे तो आपको हर महीने बहुत ज्यादा रुपए नहीं निवेश करने पड़ते हैं। 

प्रिंटिंग प्रेस व्यापार से मुनाफा कितना होता है?

इस व्यापार में या फिर किसी भी व्यापार में आपको कितना मुनाफा होगा? ये आप पर निर्भर करता है कि आप कितने कम समय कितने ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को अपनी सर्विस की ओर आकर्षित कर पाते हैं। जितने ज्यादा ग्राहक उतनी ज्यादा कमाई। 

प्रिंटिंग प्रेस व्यापार से अच्छी कमाई करने के लिए आप इसकी मार्केटिंग तथा बिजनेस प्लानिंग अच्छे से करें क्योंकि इसका फायदा आपको कुछ समय बाद मिलता है।

अच्छे से सभी चीजें करने पर प्रिंटिंग प्रेस के व्यापार से आप महीने के ₹40000 से ₹50000 तक मुनाफा कमा सकते हैं। समय के साथ साथ आप का मुनाफा और भी ज्यादा बढ़ता जाएगा।

आप समय-समय पर ऑफर देकर, अच्छी सर्विस देकर, ग्राहकों को अपने बोलने ढंग से खुश रख कर भी आप अपनी कमाई बढ़ा सकते हैं। क्योंकि जब एक ग्राहक आपके काम से खुश रहेगा तो भविष्य में वो अपने साथ और भी ग्राहक लेकर आएगा।

👉 मोबाइल शॉप कैसे खोलें? हिंदी में 

आज आपने जाना प्रिंटिंग प्रेस बिजनेस कैसे शुरू करें?

इस व्यापार में निवेश को देखते हुए इतना मुनाफा कमाना बहुत अच्छी बात है, पर अगर आप प्रिंटिंग प्रेस का व्यापार बिना अच्छे बिजनेस प्लान के साथ शुरू करते हैं तो आपको काफी नुकसान हो सकता है। इसके अलावा आपको अपने काम में भी Best देना होगा। साथ हीं अपना खर्च बचाने की कोशिश में अपने ग्राहकों को कभी भी खराब काम करके ना दें। 

उम्मीद करता हूं आपको आज का यह पोस्ट (प्रिंटिंग प्रेस बिजनेस कैसे शुरू करें? या प्रिंटिंग प्रेस की दुकान कैसे खोलें?) पसंद आया होगा। अगर आपको और भी इसी तरह के फायदेमंद बिजनेस आइडियाज इन हिंदी की तलाश है तो एक बार हमारे ब्लॉग को पूरा जरूर देखें।

वहीं आपको आज का पोस्ट (Printing Press Business In Hindi) पसंद आया है तो अपने दोस्त, रिश्तेदार तथा परिवार के साथ इसे शेयर करना ना भूलें। साथ हीं हमारे ब्लॉग पर नए नए बिजनेस आइडियाज और पैसे कमाने की जानकारी हासिल करने के लिए Visit करते रहें। 

Post a Comment

If You Have Any Doubts, Please Let Me Know.

और नया पुराने