स्पोर्ट्स के सामान का बिजनेस कैसे शुरू करें? | Sports Products Business In Hind

स्पोर्ट्स के सामान का बिजनेस कैसे शुरू करें? - Sports Products Business In Hindi

खेलकूद हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। अभी के समय में स्पोर्ट्स एक ऐसा जरिया है जिससे लोग अपना मनोरंजन भी कर लेते हैं और स्वस्थ भी रहते हैं। आज के समय में ज्यादातर घरों में आपको कोई ना कोई एक स्पोर्ट्स खेलने वाला व्यक्ति जरूर मिल जाएगा। क्योंकि लोग अब इस क्षेत्र में सिर्फ मनोरंजन के लिए हीं नहीं बल्कि अपना भविष्य उज्वल बनाने के लिए भी आ रहे हैं। 

वैसे तो मार्केट में आपको कई Sports के दुकान मिल जाएंगे, पर उनमें से कई के सामान की क्वालिटी अच्छी नहीं होती है तथा दाम भी बहुत अधिक होता है। ऐसे में अगर आप बिना बहुत ज्यादा रुपए निवेश किसी बिजनेस को शुरू करने की सोच रहे हैं, पर आपके पास एक अच्छा बिजनेस आइडिया नही है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें। 

क्योंकि आज मैं आपको बताऊंगा स्पोर्ट्स के सामान का बिजनेस कैसे शुरू करें? या स्पोर्ट्स की दुकान कैसे खोलें? तो चलिए बताता हूं कैसे आप इस व्यापार को शुरू कर सकते हैं।

स्पोर्ट्स का व्यापार क्या है? 

Sports Business In Hindi : जैसा की आपको नाम से हीं समझ आ रहा होगा कि जहां Sports से संबंधित सामान मिलते हैं तथा जो भी व्यापारी इसे बेचकर कमाई करता है वह स्पोर्ट्स का व्यापार कहलाता है। यहां सभी स्पोर्ट्स जैसे क्रिकेट, फुटबॉल, हॉकी आदि के सभी सामान मिलते हैं। 

👉 अपना बिजनेस कैसे शुरू करें? हिंदी में जानें

स्पोर्ट्स के सामान का बिजनेस शुरू करने के लिए क्या है जरूरत? 

स्पोर्ट्स के सामान का बिजनेस कैसे शुरू करें?
स्पोर्ट्स के सामान का बिजनेस कैसे शुरू करें?

किसी भी बिजनेस को बड़े स्तर पर शुरू कर रहे हों या छोटे स्तर पर। उसके लिए एक सही बिजनेस प्लान बनाना बहुत ही जरूरी होता है। स्पोर्ट्स का बिजनेस भी शुरू करने से पहले आपको एक अच्छा सा बिजनेस प्लान बनाना है। जिसमें आपको बहुत सी चीजों पर सोच विचार करना है जैसे आप अपनी Sports Shop किस Area में खोलेंगे?, आप कितने रुपए तक निवेश कर सकते हैं? आदि। 

स्पोर्ट्स के सामान के बिजनेस में निवेश

इस व्यापार में निवेश की कोई सीमा नहीं है। आप जितने बड़े स्तर पर इस बिजनेस को शुरू करेंगे आपको उतने ज्यादा रुपए निवेश करने पड़ेंगे। जैसा कि आप जानते हैं स्पोर्ट्स में कई तरह के खेल होते हैं। अब यह आप पर निर्भर करता है कि आप किन-किन स्पोर्ट्स के सामान अपने दुकान में बेचना चाहते हैं। 

मेरे ख्याल से शुरुआती समय में आपको बहुत ज्यादा रुपए निवेश नहीं करने चाहिए। जैसे जैसे आपकी कमाई होने लगे आप उसी प्रकार सामान अपनी दुकान में भरते जाएं। आप चाहे तो इस बिजनेस को किसी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेकर भी शुरू कर सकते हैं हालांकि Franchise लेने पर आपको ज्यादा रुपए निवेश करने पर सकते हैं। 

कम से कम कितने रुपए में एस्पोर्ट्स के सामान का बिजनेस शुरू किया जा सकता है तो मैं आपको बता दूं इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कम से कम 3 लाख से 4 लाख रुपए तक निवेश करने पड़ सकते हैं। 

Sports Products का बिजनेस करने के लिए जगह

आज का हमारा पोस्ट Sports Products Business के बारे में हैं तो इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इस व्यापार में जगह का क्या महत्व है और इसके लिए आपको कितने जगह की जरूरत पड़ेगी। देखिए सबसे पहले आपको ये तय करना होगा कि आप इस बिजनेस को छोटे स्तर पर शुरू करने जा रहे हैं या बड़े स्तर पर। 

अगर आप छोटे स्तर पर इस बिजनेस को शुरू कर रहे हैं तो बहुत ज्यादा बड़े दुकान की तलाश ना करें। वहीं अगर आप इस बिजनेस को बड़े स्तर पर शुरू कर रहे हैं तो आपको बड़ी जगह या दुकान की तलाश करनी होगी। हालाकि बड़े स्तर पर बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा रुपए भी निवेश करने होंगे, तो अपने बजट के अनुसार ही बिजनेस शुरू करें।

आप मेन मार्केट, चौक चौराहे, शॉपिंग कंपलेक्स आदि जैसी जगह पर स्पोर्ट्स के सामान का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसके साथ ही आप वैसी जगह Sports की दुकान खोलें जहां अगल-बगल कोई भी Sports Academy हो। ऐसी जगह पर व्यापार शुरू करने से आपको बहुत ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा अपने बिजनेस को तेजी से Grow करने में। 

👉 इलेक्ट्रॉनिक की दुकान कैसे खोलें? 

ग्राहक की जरूरत को समझना 

यह व्यापार किसी और व्यापार की तरह नहीं है। अगर आप इस बिजनेस में अपने ग्राहकों की जरूरत को नहीं समझ पाएंगे तो आपको जल्द ही अपने बिजनेस को बंद करना पड़ जाएगा। इस बिजनेस को शुरू करने से पहले आप यह सभी जानकारी पहले से जुटालें की किन किन खेलों में ज्यादा सामानों की जरूरत पड़ती है और किस किस सामान की मार्केट में डिमांड सबसे ज्यादा है। 

अगर आपके पास कोई सामान नहीं है तो आप उनसे समय मांगे या अपने किसी अगल-बगल के Sports के दुकान से सामान लाकर उन्हें दे। ऐसा करने से ग्राहक को आप पर भरोसा होगा और आगे से जब भी कोई सामान खरीदना होगा तो वो आप हीं की दुकान पर आएगा। 

अगर आपके पास निवेश करने के लिए बहुत ज्यादा रुपए नहीं है तो शुरुआती समय में आप हर स्पोर्ट्स के सामान थोड़ी-थोड़ी हीं रखें पर सभी रखें। ऐसा करने से ग्राहकों को भी लगेगा कि भले ही दुकान छोटी है पर यहां सभी सामान मिल जाते हैं और जैसा कि मैंने आपको बताया अगर कोई सामान आपके पास नहीं है तो उसका आर्डर ले लें और बाद में ग्राहक को दे दें।

ऐसा बहुत बार देखा जाता है कि बहुत से स्पोर्ट्स की दुकान में अच्छी क्वालिटी के सामान नहीं मिलते हैं। जिसकी वजह से ग्राहक उनकी दुकान में जाने से कतराते हैं। आपको ऐसी गलती बिल्कुल भी नहीं करने हैं। आप भले ही थोड़े सस्ते सामान रखें, पर क्वालिटी में कोई भी समझौता ना करें।

बाजार के अनुसार सामान लाएं और बेचे

बरसात के मौसम में क्रिकेट ना के बराबर होती है। ऐसे में अगर आप अपनी दुकान में सिर्फ क्रिकेट के ही सामान बेचेंगे तो आपकी बिक्री कैसे होगी। इसीलिए आपको मौसम और बाजार के अनुसार ही सामान लाने और बेचने हैं। इसके लिए आप अपना दिमाग का इस्तेमाल कर सकते हैं कि लोग अभी के मौसम में सबसे ज्यादा क्या खेलना पसंद करते हैं और उन्हें किन किन सामानों की सबसे ज्यादा जरूरत पड़ेगी।

इसके अलावा इस बिजनेस को शुरू करने से पहले आप मार्केट के बारे में भी अच्छे से जान लें कि ग्राहक किस सामान पर कैसी अपेक्षा रखता है? वैसे तो हर ग्राहक कम दाम में अच्छा सामान खोजता है, पर कई ऐसे भी ग्राहक होते हैं जो सामान की दाम भले ही ज्यादा हो पर उनको क्वालिटी में कोई भी समझौता नहीं चाहिए होता है।

अपने प्रतिद्वंदी पर हमेशा नजर बनाए रखें

बहुत से लोग यही गलती करते हैं कि वह अपने प्रतिद्वंदी पर बिल्कुल भी नजर नहीं रखते हैं और अपने व्यापार को अपने हिसाब से चलाते हैं। आपको ये गलती बिल्कुल भी नही करनी है। आप अपने प्रतिद्वंदी पर हमेशा नजर रखें की वो किस सामान को कितने दाम में बेचता है? तथा उनके पास किन-किन सामानों का स्टॉक है और किन-किन का नहीं?

इसके अलावा अगर आपका प्रतिद्वंदी कुछ ऐसे काम कर रहा है जिससे उन्हें अच्छा मुनाफा हो रहा है तथा उनके दुकान पर ग्राहक की भीड़ भी अच्छी रहती है तो ऐसे में आप उनसे सीखना भी बिल्कुल ना भूलें। प्रतिद्वंदी की गलती के साथ-साथ अपनी गलती को भी पकड़े और उसे सुधारें। 

👉 Domino's Pizza की फ्रेंचाइजी कैसे लें? हिंदी में

अपने स्पोर्ट्स के बिजनेस का प्रचार प्रसार करें

किसी भी बिजनेस के लिए उसका प्रचार प्रसार करना बहुत ही जरूरी है। अच्छे प्रचार प्रसार करने की वजह से आप बहुत कम समय में बहुत आगे तक जा सकते हैं। वैसे तो शुरुआती समय में किसी भी बिजनेस में बहुत ज्यादा कमाई नहीं होती है। इसकी सबसे बड़ी वजह ये होती कि ग्राहकों को आपके बिजनेस के बारे में पता ही नहीं होती है। 

ग्राहक जब तक आपके बिजनेस के बारे में जानेंगे नहीं वो आप तक कैसे पहुंचेंगे। इसीलिए अपने स्पोर्ट्स के सामान का बिजनेस शुरू करने के बाद आपको इसका सही तरीके से प्रचार प्रसार करना है।

Advertising करने के लिए आप जगह-जगह पोस्टर और बैनर लगवा सकते हैं। अखबार में पेंपलेट डालकर लोगों तक पहुंचा सकते हैं, जिससे कम से कम समय में ज्यादा से ज्यादा लोग आपके बिजनेस के बारे में जान पाएंगे। आप अपने एरिया के अगल-बगल स्पोर्ट्स अकेडमी में भी पेंपलेट बांट सकते हैं तथा लोगों को बता सकते हैं कि अपने बगल ही में एक स्पोर्ट्स की दुकान खोली है। 

इसके साथ ही आपको सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपना एक अकाउंट बनाना है और वहां रोजाना एक फोटो पब्लिश करना है। आप इंस्टाग्राम फेसबुक टेलीग्राम आदि जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपना अकाउंट बना सकते हैं। इसके अलावा आप अपने बिजनेस को Google Maps तथा Justdial पर भी जोड़ें। 

इन तरीकों का इस्तेमाल करके आप बहुत कम समय में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपने बिजनेस को पहुंचा सकते हैं। 

वैसे तो इस बिजनेस को शुरू करना बहुत ही ज्यादा मुश्किल नहीं है पर देखने में जितना आसान ये लग रहा है इतना आसान भी नहीं है। आपकी एक गलती और आपका पूरा पैसा डूब जाएगा। इसीलिए कोई भी फैसला लेने से पहले आप उसके बारे में पूरी अच्छे से जानकारी जुटा लें। बात रही मुनाफे की तो मैं आपको बता दूंगा स्पोर्ट्स के बिजनेस में अच्छी कमाई होती है। 

आपकी कमाई कितनी होगी? ये बताना थोड़ा मुश्किल है। क्योंकि सभी सामान के दाम अलग-अलग होते हैं और सभी की प्रॉफिट मार्जिन भी। उम्मीद करता हूं आपको आज का यह पोस्ट (स्पोर्टस का दुकान कैसे खोलें?) पसंद आया होगा। अगर आप इसी तरह के और भी फायदेमंद तथा नए बिजनेस आइडियाज की तलाश में है तो एक बार हमारे ब्लॉग को पूरा जरूर देखें।

अगर आपको आज क्या यह पोस्ट पसंद आया है तो अपने दोस्त रिश्तेदार तथा परिवार के साथ इसे शेयर करना ना भूलें। वहीं अगर आपको इस पोस्ट (Sports Products Business In Hindi) तथा बिजनेस से जुड़े कोई भी सवाल पूछने हैं तो कमेंट करें। हम आपके सवालों के जवाब देने की जल्द से जल्द कोशिश करेंगे।

Post a Comment

If You Have Any Doubts, Please Let Me Know.

और नया पुराने