ब्यूटी पार्लर का बिजनेस कैसे शुरू करें? | Ladies Beauty Parlour Business Plan In Hindi

ब्यूटी पार्लर का बिजनेस कैसे शुरू करें?, ब्यूटी पार्लर कैसे खोलें?, Ladies Beauty Parlour का व्यापार कैसे शुरू करें?

वैसे तो आजकल Ladies लोगों के लिए भी बहुत सारे बिजनेस हैं, पर महिलाओं द्वारा सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला व्यापार है ब्यूटी पार्लर और हो भी क्यूं ना? महिलाओं को सजना संवरना बहुत ज्यादा पसंद होता है। जिसके कारण इस व्यापार में आपको कभी भी मंदी नही देखने को मिलेगी और सालो भर यह व्यापार बहुत अच्छी कमाई करके देती है। 

अभी के समय में तो लड़के भी अच्छा दिखना के लिए हजारो रुपय मासिक खर्च करते हैं। इससे आप यह अंदाजा लगा सकते हैं कि इस बिजनेस को शुरू करना कितना फायदेमंद हो सकता है। 

तो अगर आप एक महिला हैं और घर बैठे बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो यह एक बहुत अच्छा विकल्प है। बिना देरी किए चलिए बताता हूं Beauty Parlour कैसे खोलें? (Beauty Parlour Business Plan Hindi)

ब्यूटी पार्लर क्या होता है? (Beauty Parlour Business Hindi)

ब्यूटी पार्लर को हम सभी ब्यूटी सैलून के नाम से भी जानते हैं। यह एक ऐसी जगह होती है जहां लोगों को अच्छा दिखाने में मदद की जाती है। सीधी भाषा में बोलूं तो Beauty Parlour में आपको Hair Cutting, Bleaching, Makeup, Nailcutting आदि जैसी और भी कई सर्विस दी जाती है। 

ब्यूटी सैलून तीन तरह के होते हैं। पहला पुरुष के लिए, दूसरा महिलाओं के लिए और तीसरा पुरुष और महिलाएं दोनो के लिए। वहीं लोगों को कॉस्मेटिक Treatment देना हीं Beauty Parlour Business कहलाता है। 

आप इस व्यापार को दो तरीके से शुरू कर सकते हैं पहला कोई दुकान किराए पर लेकर तथा दूसरा अपने घर से अगर आपके पास निवेश करने के लिए बहुत ज्यादा रुपए नहीं है तो आप इसे अपने घर से शुरू कर सकते हैं। 

वहीं अगर आप अच्छे पैसे निवेश कर सकते हैं तो मेरी मांने तो आप कोई दुकान किराए पर लेकर ही इस बिजनेस को शुरू करें। तो चलिए अब जानते हैं आपको ब्यूटी पार्लर बिजनेस शुरू करने के लिए कितने रुपए निवेश करने पड़ेंगे? 

👉 खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें? अभी जानें

ब्यूटी पार्लर खोलने के लिए कितने रुपए निवेश करने होंगे?

ब्यूटी पार्लर में बहुत सारे सामान होते हैं। जिसके कारण अगर आप इसे अच्छे से शुरू करते हैं तो आपको ब्यूटी पार्लर बिजनेस शुरू करने में 3 लाख रुपए से 4 लाख रुपए तक निवेश करने पड़ेंगे। हालांकि यह जरूरी नहीं है कि शुरुआती समय में आपको इतने ज्यादा रुपए निवेश करने ही हैं। 

यह पूरी तरह आप पर निर्भर करता है कि आप कौन कौन सी Services और Products के साथ अपने बिजनेस को शुरू कर रहे हैं। 

शुरुआती समय में अगर आपके पास निवेश करने के लिए बहुत ज्यादा रुपए नहीं है तो कुछ सर्विस और प्रोडक्ट के साथ इस बिजनेस को शुरू कर दें और जब आपको इससे थोड़ी बहुत आमदनी होने लगे तब आप थोड़े बहुत और सामान खरीदते जाए। 

इसके अलावा अगर आप चाहते हैं कि इस बिजनेस को बहुत अच्छे से शुरू करें तो इसके लिए आप अपने नजदीकी बैंक से संपर्क कर सकते हैं और लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। बहुत से लोगों को यह लगता है कि बैंक लोन नहीं देता है, पर सच्चाई ये नहीं है। अगर आपके पास सभी जरूरी कागजात होंगे तब आपको लोन जरूर मिलेगा।

वही एक सबसे जरूरी बात यह भी है कि आपको आने वाले 6 महीने का खर्च पहले से अपने पास रखना है। जिसे आपको तभी हाथ लगाना है जब आपके पास दुकान का किराया या फिर बाकी सामान के लिए पैसे ना बचे हों। एक तरीके से यह आपका Backup Fund होगा।

ब्यूटी पार्लर बिजनेस कैसे शुरू करें?

ब्यूटी पार्लर का बिजनेस कैसे शुरू करें?
ब्यूटी पार्लर का बिजनेस कैसे शुरू करें?

सबसे पहली बात तो ये आती है कि अगर आप अपना खुद का ब्यूटी पार्लर बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो क्या आप सभी काम अच्छे तरीके से करना जानते हैं? जैसे बाल काटना, मेकअप करना तथा और भी तमाम काम की आपको जानकारी होनी आवश्यक है। अगर आपको यह सभी काम नहीं आते हैं तब आपके पास इस बिजनेस को शुरू करने के दो तरीके हैं। 

पहला आप पैसे निवेश करके किसी जानकार व्यक्ति को बिजनेस चलाने के लिए दे दें और दूसरा आप किसी अच्छे Institute से Beautician Course कर लें। अगर आप कोई कोर्स नहीं करना चाहते हैं तो किसी दुकान में असिस्टेंट के तौर पर भी काम करके सभी चीजें सीख सकते हैं।

हालाकि अगर आप इस बिजनेस को सिर्फ मालिक के तौर पर शुरू करते हैं तब आपको इस बिज़नेस में ज्यादा मुनाफा नहीं होने वाला है क्योंकि जैसा मैंने आपको बताया आप सिर्फ इस बिजनेस में पैसा निवेश कर रहे हैं।

 बाकी सब काम उस व्यक्ति का होगा जिसको आपने अपना व्यापार चलाने के लिए है। ऐसा करने से आपको आगे बहुत सी चीजों में परेशानी देखने को मिलेगी। बाकी आप बहुत अच्छे से जानते हैं कि आपको कौन से तरीके से इस बिजनेस को शुरू करना चाहिए।

👉 Cosmetics की दुकान कैसे खोलें? पूरी जानकारी हिंदी में

🔸ब्यूटी पार्लर के लिए बिजनेस प्लान बनाएं (Beauty Parlour Business Hindi)

बिजनेस को सफल बनाने के लिए यह बहुत जरूरी होता है कि बिजनेस शुरू करने से पहले आप उसकी एक अच्छी बिजनेस प्लान बना लें। व्यापार शुरू करने से पहले बिजनेस प्लान बनाने से आपको यह पहले से पता रहेगा कि आगे क्या करना है और क्या नहीं। अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि ब्यूटी पार्लर के लिए क्या बिजनेस प्लान बनाएं?

तो मैं आपको बता दूं ब्यूटी पार्लर के लिए बिजनेस प्लान बनाते वक्त आपको बहुत सी चीजों को ध्यान में रखकर काम करना है जैसे आप अपनी दुकान का क्या नाम रखेंगे?, आपके दुकान की लोकेशन क्या होगी?, शुरुआती समय में आप कितने रुपए निवेश कर सकते हैं?, आप अपने ब्यूटी पार्लर में कौन-कौन से सर्विस देंगे?, क्या आप अकेले सब कुछ संभाल सकते हैं या फिर स्टाफ भी रखेंगे।

इन सभी बातों के अलावा आपको और भी कई चीजों को अपने बिजनेस प्लान में शामिल करना है और इन सब की तैयारी पहले से करनी है। बिजनेस प्लान बनाते वक्त आप उन लोगों की सलाह जरूर लें जो इस क्षेत्र में पहले से काम कर रहे हैं या फिर अनुभव में आपसे बड़े हैं। 

अगर इस पोस्ट को पुरुष भी पढ़ रहे हैं और Mens Parlour Open करने की सोच रहे हैं तब आपको बहुत ज्यादा जगह की जरूरत नहीं है। 

वहीं लेडीज पार्लर के लिए भी बहुत ज्यादा जगह की आवश्यकता नहीं पड़ती है। पर अगर आप Unisex Salon यानी कि महिलाएं तथा पुरुष दोनों के लिए एक हीं पार्लर Open करना चाहते हैं तब आपको ज्यादा जगह तथा ज्यादा रुपए निवेश करने की आवश्यकता होगी।

इन सभी बातों को आप अपने बिजनेस प्लान में जरूर शामिल करें और बिजनेस शुरू करने से पहले यह तय कर लें कि आपको क्या करना है और क्या नहीं।

🔸ब्यूटी सैलून के लिए सही जगह का चुनाव

इस तरह के व्यापार सफल होंगे या नहीं या बहुत हद तक आपके चुने गए लोकेशन पर निर्भर करता है। क्योंकि कई बार देखा जाता है कि कई व्यापारी इस बिजनेस को शुरू कर लेते हैं और अच्छे खासे रुपए भी निवेश कर देते हैं, पर अच्छी लोकेशन ना होने की वजह से उनका व्यापार नहीं चल पाता है।

इसीलिए ब्यूटी पार्लर व्यापार के लिए लोकेशन का चुनाव करते वक्त को भी जल्दबाजी ना दिखाएं। वहीं यह बात तो आप भी जानते हैं फिर भी मैं आपको बता दूं ब्यूटी पार्लर बिजनेस गांव में शुरू करने वाला व्यापार बिल्कुल भी नहीं है। क्योंकि गांव में ऐसे बहुत कम लोग होते हैं जो ब्यूटी पार्लर जाते हैं। 

इसीलिए इस बिजनेस को आप उसी लोकेशन में शुरू करे जो शहर में है। ब्यूटी सैलून के लिए आप मेन मार्केट, चौक चौराहे, शॉपिंग कंपलेक्स आदि जैसी जगहों पर दुकान किराए पर ले सकते हैं। वही दुकान किराए पर लेते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि वहां का किराया (Rent) बहुत ज्यादा ना हो।

इसके अलावा जैसा कि मैंने आपको बताया था आप इस बिजनेस को अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं तो अगर आपका घर ऐसी जगह है जहां पैदल चलने वाले लोगों का काफी आना-जाना रहता है तब आप इस बिजनेस को अपने घर से आसानी से शुरू कर सकते हैं। 

इसके लिए आपको अपने घर के किसी एक कोने को ब्यूटी पार्लर में तब्दील करना होगा। घर से इस बिजनेस को शुरू करने पर आपको दुकान का किराया तथा और भी बहुत से पैसे बच जाएंगे।

👉 गिफ्ट की दुकान कैसे खोलें? पूरी जानकारी

🔸दुकान के इंटीरियर और सजाने का काम करवाएं 

Beauty Parlour Business Hindi : दुकान के लिए लोकेशन का चुनाव करने के बाद अब आपको अपने दुकान के इंटीरियर तथा बिजली का काम पूरा करवाना होगा। इसके लिए आप किसी अच्छे मैकेनिक तथा कारीगर को काम पर रख सकते हैं और कुछ ही दिनों में अपने दुकान को तैयार कर सकते हैं। 

दुकान में यह सभी काम करवाते वक्त आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आपका ब्यूटी पार्लर और ब्यूटी पार्लर से अलग होना चाहिए। इससे मेरा यह मतलब है कि लोग बहुत से ब्यूटी पार्लर में जाते हैं पर उन्हें वहां सहज महसूस नहीं होती है। ऐसे में आप अपने ब्यूटी पार्लर का माहौल (Atmosphere) ऐसा बनाएं जिससे ग्राहक Secure तथा Comfortable महसूस करे। 

लाइटिंग के काम पर आपको खास ध्यान देना है क्योंकि इसी से आपका व्यापार ज्यादा आकर्षित लगेगा। जिसके लिए LED Lights का इस्तेमाल कर सकते हैं। अच्छी सजावट करवाने के लिए आप Youtube तथा Internet का भी सहारा ले सकते हैं। जिससे आपको एक से बढ़कर एक डेकोरेशन का आईडिया मिलेगा।

🔸सामान की खरीदारी (Beauty Parlour Business)

दुकान की सजावट तथा बिजली का काम हो जाने के बाद अब आपको ब्यूटी पार्लर व्यापार के लिए सभी जरूरी सामानों की खरीदारी करनी है। यह सभी सामान आपको थोक मार्केट में कम दाम में मिल जाएंगे। वहीं अगर आप चाहें तो इन सभी सामान को ऑनलाइन शॉपिंग साइट से भी मंगा सकते हैं।

Machine And Equipment's List :-

• Hair Trimmer

• Hair Blower

• Facial Chair

• Facial Bed

• Hair Steamer

• Facial Steamer

• High Frequency Machine

• Dressing Table

• Refrigerator

• Trolly

• Hair Cleaning Tub

• Nail Cutter आदि

Beauty Parlour Raw Materials List :-

• Hair Shampoo

• Hair Dye

• Acetone

• Hair Spray

• Hydrogen Peroxide

• Hair Removing Wax

• Hair Gel & Wax

• Perming Lotion

• Sponge Cotton

• Towel

• Makeup Products

• Nail Polish

• Fash Wash

• Toner आदि

👉 रेडीमेड कपड़े की दुकान कैसे खोलें? 

हम अपने ब्यूटी पार्लर में कौन-कौन से सर्विस दे सकते हैं?

आप अपने beauty parlour या beauty salon में कौन कौन से सर्विस देते हैं यह पहले से तय करना बहुत जरूरी है। वैसे तो सभी ब्यूटी सैलून में कई तरह की सर्विस दी जाती हैं, पर अगर आप चाहें तो अपने ब्यूटी सैलून में आप अपने हिसाब से किसी भी चीज की सर्विस दे सकते हैं।

हालांकि आपको अपने ब्यूटी सलून में सिर्फ वैसी सर्विस देनी चाहिए जिसमें आप सबसे बेहतर है। ऐसा इसीलिए क्योंकि एक बार जब ग्राहक आपकी दुकान से आपकी सर्विस की वजह से नाराज होकर जाएगा तो फिर ज्यादा Chance है कि वो ग्राहक आपकी दुकान पर दोबारा कभी नहीं आएगा।

इसके अलावा अगर कोई ऐसी सर्विस है जो आप नहीं जानते हैं पर मार्केट में उसकी बहुत ज्यादा डिमांड है तो आपको उस काम को जल्द से जल्द सीख लेना चाहिए। ऐसा करने से आप बहुत कम समय में ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को अपनी सैलून की ओर खींच पाएंगे।

यहां मैंने आपको कुछ Services के बारे में बताया है जो आप अपने ग्राहकों को दे सकते हैं।

• Manicure

• Hair Cutting

• Pedicure

• Head & Body Massage

• Hair Bleaching

• Hair Styling

• Waxing

• Face Bleaching

• Facial

• Bridal Makeup आदि

🔸स्टाफ को तनख्वाह पर रखें (Beauty Salon Business Hindi)

जैसा कि मैंने आपको बताया था आपको अपने ब्यूटी पार्लर में स्टाफ रखना है या नहीं या आपको बिजनेस शुरू करने से पहले तय करना होगा। तो अगर आपको ऐसा लगता है कि सभी काम आपसे अकेले नहीं होगा तब आप 1-2 स्टाफ जरूर रख ले। हालांकि शुरुआती समय में आपको ज्यादा से ज्यादा कोशिश करनी है कि कम से कम स्टाफ तनख्वाह पर रखें।

बाकी आप अपने बिजनेस और बजट के अनुसार स्टाफ को तनख्वाह पर रख सकते हैं। अगर आपका Unisex सैलून है तब आपको ज्यादा स्टाफ रखने की आवश्यकता पड़ सकती है। क्योंकि जगह में भी Unisex सैलून बड़ा होता है और काम में भी।

🔸अपने ब्यूटी पार्लर बिजनेस का प्रचार प्रसार करें (Advertising)

अब लगभग आपका सभी काम पूरा हो चुका है बस अब आपको अपने व्यापार का प्रचार प्रसार करना है। अपने बिजनेस का प्रचार प्रसार करने के लिए आप हर चौक चौराहे पर बैनर लगवा सकते हैं। अखबार की मदद से लोगों तक पेंपलेट पहुंचवा सकते हैं। 

इससे बहुत कम समय में आपके व्यापार को ज्यादा से ज्यादा लोग जान पाएंगे। इसके अलावा आपको अपने व्यापार को सोशल मीडिया के माध्यम से भी Promote करना है। 

अभी के समय में आपको ऐसे तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म मिल जाएंगे जिस पर रोजाना ना जाने कितने लाखो करोड़ों लोग अपना समय व्यतीत करते हैं जैसे Instagram, Facebook आदि।

इसके अलावा आप गूगल मैप्स तथा जस्ट डायल जैसी Platform का भी सहारा ले सकते हैं जहां से आपके व्यापार को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाया जा सकता है। इन सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आपको रोजाना कुछ ना कुछ फोटो तथा वीडियो पोस्ट करते रहना है। जिससे लोगों को आपके व्यापार के बारे में पता चल सके।

बाकी आपको अपने Beauty Parlour या Beauty Salon की सर्विस अच्छी देनी होगी। अगर आपकी सर्विस अच्छी रही तो ग्राहक अपने साथ और भी लोगों को अपने साथ लेकर आएंगे और बताएंगे। इन तरीका का सहारा लेकर आप अपने व्यापार की बहुत आसानी से प्रचार प्रसार कर सकते हैं।

👉 घरेलू महिलाओं के लिए सबसे फायदेमंद बिजनेस आइडियाज

ब्यूटी पार्लर बिजनेस से कमाई कितनी होगी?

लोग अपनी सुंदरता पर चार चांद लगाने के लिए ना जाने कितने रुपए खर्च करते हैं। सीधे भाषा में बोलूं तो आज के समय में सजना संवरना अधिकतर लोगों की जरूरत बन चुकी है। लोग अपनी त्वचा और सुंदरता को लेकर बहुत सहज रहते हैं जिसके कारण वो ब्यूटी पार्लर में अधिक रुपए खर्च करने में जरा भी नहीं हिचकिचाते हैं। 

यही कारण है कि ब्यूटी पार्लर सबसे फायदेमंद बिजनेस आइडियाज में से एक है। अगर आप इस व्यापार में 3-4 लाख रुपए निवेश करते हैं तो महीने का कम से कम 30 हजार रुपए से 40 हजार रुपए तक आसानी से कमा सकते हैं।

यह कमाई समय के साथ साथ बढ़ती जाएगी। हालाकि कमाई कितनी ज्यादा बढ़ेगी यह पूरी तरह आप पर निर्भर करता है। क्योंकि अगर आपका बिजनेस करने का तरीका सही नही रहता है तो आप इस व्यापार से ज्यादा कमाई नहीं कर सकते हैं। आपकी Services की Quality भी अच्छी होनी चाहिए। जिससे ग्राहक आपकी हीं दुकान पर बार बार आए। 

ब्यूटी पार्लर व्यापार से संबन्धित कुछ जरूरी बातें :-

• शुरुआती समय में आपको ग्राहक बनाने पर ध्यान देना है। इसके लिए आप कुछ तरीकों का सहारा ले सकते हैं जैसे अगर सभी जगह Bleach 300 रुपए में होता है तो आप उसे 280 या 285 रुपए में करें। इससे ग्राहक आकर्षित होंगे।

• जैसा की मैने आपको बताया ब्यूटी सैलून में अच्छा वातावरण (Atmosphere) होना बहुत जरूरी है। इसके लिए आप कुछ चीजें कर सकते हैं जैसे दीवार पर अच्छे Photos लगाना, अच्छी Lighting की व्यवस्था रखना और Soft Music का इस्तेमाल करना आदि।

• वैसे तो इस व्यापार को अकेले बहुत आराम से शुरू किया जा सकता है, पर अगर आपको ऐसा लगता है की अकेले सब कुछ करना मुस्किल है तो इसके लिए आप 1 Staff जरूर रख लें। हालाकि स्टाफ को सभी काम अच्छे से आने जरूरी हैं।

• बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जो ब्यूटी पार्लर जाना पसंद नहीं करते हैं या जाना नहीं चाहते है। उन्हे अपने घर पर हीं सर्विस चाहिए होती है। ऐसे में आपको घर जाकर भी सर्विस देनी चाहिए। आप चाहे तो इस काम के लिए अलग स्टाफ भी रख सकते हैं। 

• शादी समारोह में मेंहदी लगना और दुल्हन को तैयार करने का भी आर्डर जरूर लें। इन कामों की मार्केट में बहुत ज्यादा डिमांड है। अगर आपकी Service अच्छी रही तो लोग आपसे जरूर संपर्क करेंगे। 

• समय के साथ साथ लोग अपना हुलिया बदलते रहते हैं। आज कल तो सभी चीजों का Trend चलता है। ऐसे में आपको नई चीजों को जल्द से जल्द सीखना होगा। Trend के हिसाब से चलने से आपको काफी मुनाफा होगा और आपके ब्यूटी पार्लर की लोकप्रियता भी बढ़ेगी। 

उम्मीद करता हूं आपको आज का यह Post (ब्यूटी पार्लर का बिजनेस कैसे शुरू करें? या ब्यूटी पार्लर कैसे शुरू करें?) पसंद आया होगा। इसी तरह के फायदेमंद बिजनेस आइडियाज हिंदी में जानने के लिए इस Blog पर आते रहें।

वहीं अगर आपको इस पोस्ट(Beauty Parlour Business In Hindi), Business या Money Earning से सम्बन्धित कोई पूछने हैं तो Comment करें। हम आपके सवालों के जवाब देने की जल्द से जल्द कोशिश करेंगे। 

Post a Comment

If You Have Any Doubts, Please Let Me Know.

और नया पुराने