जूस की दुकान कैसे खोलें? | Juice Shop Business In Hindi

जूस शॉप कैसे खोलें? - Juice Shop Business In Hindi

दोस्तों भारत एक ऐसा देश है जहां लोग स्वास्थ के प्रति बहुत सहज रहते हैं और चुस्त दुरुस्त रहने के लिए Diet, Exercise पर बहुत ध्यान देते हैं। ऐसे में वो अपने Daily Diet Routine में जूस जरूर रखते हैं जो Health के लिए बहुत अच्छा होता है और Fit रहना किसे पसंद नहीं है।

हम सभी चाहते हैं हम अच्छे दिखें। इसके अलावा हम में से कई लोग जूस का सेवन रोजाना करते हैं।

अगर आप इसे व्यापार के नजरिए से देखें तो जूस की दुकान का व्यापार शुरू करना घाटे का सौदा नहीं होगा। अभी भी बहुत सी ऐसी जगह है जहां पर जूस की दुकान नहीं है और अगर आप कम लागत में ज्यादा मुनाफा देने वाले बिजनेस आइडिया की तलाश में हैं तो यह एक अच्छा विकल्प है।

तो चलिए बिना देरी किए इस पोस्ट को शुरू करते हैं जहां आज आप जानेंगे जूस की दुकान कैसे खोलें या जूस का बिजनेस कैसे शुरू करें?

Juice Shop बिजनेस क्या है? (Juice Business Hindi)

जूस की दुकान एक ऐसी जगह होती है जहां ग्राहकों को ताजा सब्जी और फल के जूस बेचे जाते हैं। जूस बनाने के लिए सभी जरूरी सामान आपको नजदीकी होलसेल मार्केट में आसानी से मिल जाते हैं। जिस बनाने के लिए फल और सब्जी की खरीदारी भी आपको रोजाना थोक भाव में ही करनी होती है।

आप अपनी जूस की दुकान में तरह-तरह के जूस बेच सकते हैं जैसे Banana Juice, Papaya Juice, Pomegranate Juice, Carrot Juice, Orange Juice, Sugarcane Juice, Mango Juice आदि।

आप इस बिजनेस को दो तरीके से शुरू कर सकते हैं पहला कोई दुकान किराए पर लेकर तथा दूसरा ठेले पर। अगर आपके पास निवेश करने के लिए कम रुपए हैं तो आप इसे ठेले पर भी शुरू कर सकते हैं और बाद में जब आपको अच्छी कमाई होने लगे तब आप एक दुकान किराए पर ले लें।

अगर आप के जूस की क्वालिटी अच्छी रहती है तो आपको बहुत ज्यादा समय नहीं लगेगा अपने ग्राहकों के बीच अपनी पहचान बनाने में। जूस का बिजनेस ज्यादातर हॉस्पिटल और फिटनेस सेंटर के अगल-बगल खोलना चाहिए। क्योंकि जूस की बिक्री ऐसे ही जगह पर ज्यादा होती है।

जूस के व्यापार में स्कोप :-

जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया है स्वस्थ रहने के लिए लोग आज के समय में बहुत ही चीजों का सहारा ले रहे हैं। इनमें सबसे ज्यादा है अच्छी Diet का। अगर आपकी खानपान अच्छी है और अगर आप थोड़ा बहुत फिटनेस पर भी ध्यान देते हैं तो आप हमेशा स्वस्थ रहेंगे।

यही कारण है कि समय के साथ-साथ जूस के बिजनेस में और भी तेजी से Growth देखी जा रही है। गर्मियों के समय में तो केला, अनार, ईख, चुकंदर आदि जूस की डिमांड और भी ज्यादा रहती है।

खास कर सुबह, शाम जिम जाने वाले लोग इन जूस का सेवन जरूर करते हैं।

ऐसे में अगर आप उन्हें ताजा जूस उपलब्ध कराते हैं तो शुरुआती शुरुआती समय में आपको ग्राहकों के लिए ज्यादा समय इंतजार नहीं करना पड़ेगा। इसके अलावा इस व्यापार में मुनाफा भी अधिक है तो इससे ये साफ साफ पता चलता है कि अभी और आने वाले समय में भी जूस की दुकान खोलना या जूस का बिजनेस शुरू करना घाटे का सौदा नहीं होगा।

👉 अपना खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें? अभी जानें

जूस शॉप कैसे खोलें? (Juice Shop Business Hindi)

जूस की दुकान कैसे खोलें?
जूस की दुकान कैसे खोलें?

जूस शॉप बिजनेस शुरू करने से पहले आपको इसके लिए एक अच्छा सा बिजनेस प्लान बनाना है। जिसमें आपको इन सभी बातों पर ध्यान देना है कि आप इस बिजनेस में कितने रुपए निवेश कर सकते हैं?, आप जूस की दुकान किस लोकेशन पर खोलना चाहते हैं? आप इस बिजनेस की मार्केटिंग कैसे करेंगे?, अपने बिजनेस की Growth बढ़ाने के लिए आप दूसरों से क्या अलग कर सकते हैं? आदि।

इन सभी बातों पर अच्छे से सोच विचार करने के बाद एक अच्छा सा बिजनेस प्लान बनाएं और हमारे द्वारा नीचे बताई गई जानकारी अच्छे से समझें।

🔸Juice की दुकान के लिए सही लोकेशन

किसी भी बिजनेस के लिए उसकी जगह बहुत ही ज्यादा मायने रखती है। इसी तरह जूस की दुकान शुरू करने के लिए आपको ऐसी लोकेशन की तलाश करनी होगी जहां पैदल चलने वाले लोगों की संख्या काफी ज्यादा रहती हो। आप हॉस्पिटल के अगल बगल, fitness Center के अगल बगल, मेन मार्केट, चौराहे आदि जैसी जगहों पर जूस की दुकान खोले सकते हैं और अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

इसके अगर आप इस बिजनेस को ठेले यानी स्टॉल से शुरू कर रहे हैं तो इसके लिए आपको एक अच्छा सा स्टॉल बनवाना होगा जिस पर सभी सामान अच्छे ढंग से आ जाए। स्टॉल बनवाने में आपको बहुत ज्यादा रुपए निवेश नहीं करने पड़ेंगे।

वही दुकान किराए पर लेते वक्त आपको इस बात का ध्यान रखना है कि वहां पानी की व्यवस्था हो तथा किराया बहुत ज्यादा ना हो। क्योंकि अगर आपको कमाई से ज्यादा किराया ही देना पड़ेगा तब आपको क्या मुनाफा होगा।

🔸कर्मचारी रखें (जूस का बिजनेस कैसे शुरू करें)

एक अकेले व्यक्ति से रोजाना ढेर सारे फल तथा सब्जी नहीं कट सकती है। इसके लिए आपको दो से तीन कर्मचारी रखने होंगे। जिन्हें आपको तनख्वाह भी देनी होगी। कर्मचारी को काम पर रखते वक्त इस बात की पुष्टि जरूर कर लें कि उन्हें सभी काम आती भी है या नहीं।

इसके अलावा ज्यादा से ज्यादा कोशिश करें कि उन्हें बहुत ज्यादा तनख्वाह ना देनी पड़े। अब मैं आपको ये नहीं बोल रहा हूं कि आपको सभी काम करवा लेना है और उन्हें पैसे नहीं देने हैं। आपको जितने पैसे देने चाहिए उतने ही पैसे में कर्मचारी को तनख्वाह पर रखें।

कर्मचारी के रूप में आपको एक जूस बनाने वाला, एक पैसे का लेनदेन करने वाला और एक सभी फल और सब्जियों को धोने और काटने वाले की जरूरत पड़ेगी। वहीं अगर आप जूस का व्यवसाय स्टॉल से शुरु कर रहे हैं तो इसके लिए आप घर से भी सभी सब्जी और फल को काट और धोकर ला सकते हैं।

इससे आपको किसी कर्मचारी को तनख्वाह पर रखने की जरूरत नहीं होगी। जिससे आपके पैसे भी बचेंगे। आप चाहे तो दुकान से भी इस बिजनेस को शुरू करने पर ऐसा कर सकते हैं, पर मेरी माने तो दुकान से जूस का व्यापार शुरू करने पर आपको कर्मचारी रखने ही चाहिए। क्योंकि स्टॉल के मुकाबले दुकान में ग्राहक ज्यादा जाते हैं जिससे काम में भी इजाफा होता है।

👉 कम लागत में सबसे अधिक मुनाफा देने वाले बिजनेस आइडियाज

🔸कच्छा माल और सामान की खरीदारी

बहुत से लोग ये सोचते हैं कि जूस की दुकान में या जूस की दुकान खोलने पर आपको सिर्फ एक ही मशीन की जरूरत होती है, पर असल में ऐसा नहीं है। जूस की दुकान शुरू करने के लिए आपको कई मशीनों की खरीदारी करनी पड़ती है।

क्योंकि अगर आप के जूस की क्वालिटी अच्छी है तो ग्राहकों का दुकान पर आना जाना भी काफी ज्यादा रहता होगा और ऐसे में एक अकेले मशीन से सभी काम करना नामुमकिन है। वैसे भी सभी जूस बनाने के लिए अलग-अलग मशीन होती है। जिसकी खरीदारी आपको जरूर करनी पड़ेगी।

जूस बनाने के लिए पहले आपको कच्चा माल खरीदना होगा जिसके लिए आपको होलसेल मार्केट की ओर रुख करना पड़ेगा। आप अपने दुकान के लोकेशन से किसी भी नजदीकी होलसेल मार्केट से सभी जरूरी फल तथा सब्जियों की खरीदारी कर सकते हैं।

एक बात और जूस बनाने के लिए फल और सब्जियों की खरीदारी करने के साथ-साथ आपको बेचने के लिए भी फलों की खरीदारी करनी होगी। जी हां कई ग्राहक ऐसे भी होते हैं जिन्हें ताजे फल खरीदने होते हैं। ऐसे में अगर उन्हें जूस की दुकान से ही फल भी मिल जाएंगे तो वो आपके रोजाना के ग्राहक बन जाएंगे।

वही जूस की दुकान का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको इन सभी सामानों की खरीदारी करनी पड़ेगी। इनमें से बहुत से सामान आपको ऑनलाइन अमेजॉन या फ्लिपकार्ट पर भी मिल जाएंगे। आपको जहां से अच्छा लगे आप वहां से इन्हे खरीद सकते हैं।

• Refrigerator
• Juicer Machine
• Ice Box
• Blender
• Glass
• Spoon
• Filter Net
• Napkin
• Dustbin
• Knife
• Music System

🔸जूस की दुकान खोलने के लिए जरूरी रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस

जैसा कि ये बात आपको भी पता होगा कि किसी भी खाने-पीने के बिजनेस में आपको कुछ लाइसेंस लेने की आवश्यकता जरूर पड़ती है। जूस की दुकान शुरू करने के लिए आपको इन कुछ जरूरी रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस को अवश्य ले ले लेना है। बिना रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस के बिजनेस शुरू करना आपको परेशानी में डाल सकता है।

FSSAI : यह लाइसेंस अभी खाने पीने वाले व्यवसाय के लिए लेना आवश्यक है। Food Safety Standard Authority Of India Licence के लिए आप अपने नजदीकी साइबर कैफे में पता कर सकते हैं।

Business Registration : किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए नगर पालिका से बिजनेस का Registration करवाना अनिवार्य है।

इसके अलावा अगर आप मेरी माने तो आपको ट्रेडमार्क लाइसेंस भी जरूर लेना चाहिए। इनके अलावा आपको और भी कुछ लाइसेंस या रजिस्ट्रेशन की जरूरत पड़ सकती है। ज्यादा जानकारी के लिए आप CA तथा पहले से इस क्षेत्र में काम कर रहे लोग से जानकारी जुटा सकते हैं।

जूस की दुकान खोलने के लिए कितने रुपए निवेश करने होंगे?

Investment In Juice Shop Business : जैसा कि मैंने आपको बताया था अगर आपको कम लागत वाले बिजनेस आइडिया की तलाश है तो यह एक अच्छा विकल्प है। फल सब्जी तथा और सभी जरूरी सामानों में आपको ज्यादा से ज्यादा शुरुआती समय में ₹40,000 तक निवेश करने पड़ेंगे।

दुकान का किराया मिलाजुलाकर लोकेशन पर निर्भर करता है। इसीलिए दुकान के लिए लोकेशन का चुनाव बहुत सोच समझ कर करें।

वहीं स्टॉल से जूस का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको एक अच्छा सा स्टॉल बनवाना होगा जिसमें आपको ज्यादा से ज्यादा ₹15000 तक खर्च करने होंगे।  सभी सामानों में आपको ज्यादा से ज्यादा ₹15000 तक का खर्च आएगा। कुल मिलाकर स्टॉल से इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा ₹40000 तक निवेश करने होंगे।

इसके अलावा अब आप जितना चाहे उतनी ज्यादा रुपए निवेश कर सकते हैं पर शुरुआती समय में मैं आपको ज्यादा रुपए निवेश करने के लिए नहीं बोलूंगा। दुकान से इस बिजनेस को शुरू करने पर आप एक Music System जरूर रख लें। इससे ग्राहक काफी आकर्षित होते हैं।

उम्मीद करता हूं मैं आपको इस पोस्ट (Juice Shop Kaise khole) में सभी जानकारी अच्छे से दे पा रहा हूं।

👉 कॉफी शॉप कैसे खोलें? हिंदी में जानें

🔸अपने जूस शॉप की Advertising करें

जैसा कि ये बात हम सभी जानते हैं इंटरनेट की मदद से क्या-क्या किया जाता है और क्या-क्या हो रहा है। लोक प्रचार प्रसार के लिए भी अब इंटरनेट अथवा सोशल मीडिया का सहारा ले रहे हैं। जो बहुत ही लाभदायक भी साबित हो रहा है। बिजनेस शुरू करने के बाद सबसे जरूरी काम होता है उसका प्रचार प्रसार करना।

बहुत से लोग यही गलती करते हैं कि वह अपना बिजनेस तो शुरू कर लेते हैं पर प्रचार प्रसार में ज्यादा मेहनत और पैसे निवेश नहीं करते हैं। इसका खामियाजा उन्हें अपने बिजनेस को कुछ ही समय बाद बंद करके भुगतना पड़ता है।

आप ऐसी गलती बिल्कुल भी ना करें। जूस की दुकान शुरू करने के बाद आपको इसके प्रचार-प्रसार में लग जाना है। जो सबकी प्रचार प्रसार करने के लिए आप जगह-जगह बैनर लगवा सकते हैं, लोगों में पेंपलेट बटवा सकते हैं। इसके अलावा आप तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करके भी अपने बिजनेस का प्रचार-प्रसार अच्छे तरीके से कर सकते हैं।

इंटरनेट तथा सोशल मीडिया के जरिए अपने बिजनेस को प्रमोट करने के लिए आप इंस्टाग्राम, फेसबुक, गूगल मैप, जस्ट डायल, टि्वटर आदि जैसी प्लेटफार्म का सहारा ले सकते हैं।

वही अपने बिजनेस को बहुत कम समय में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए आप अच्छी क्वालिटी के जूस दे सकते हैं। जी हां अगर आप के जूस की क्वालिटी अच्छी होगी तो एक ग्राहक अपने साथ दो और ग्राहक जरूर लेकर आएगा। इन तरीकों का सहारा लेकर आप अपने बिजनेस का अच्छा प्रचार प्रसार कर पाएंगे।

जूस शॉप के बिजनेस से कितनी कमाई की जा सकती है?

अगर आप इस बिजनेस को स्टॉल से शुरू कर रहे हैं तो महीने के कम से कम ₹25000 तक की कमाई आप आसानी से कर लेंगे। यह आंकड़ा थोड़ा बहुत ऊपर नीचे भी हो सकता है। ज्यादा कमाई करने के लिए आप अनेक प्रकार के जूस बेच सकते हैं। अच्छी क्वालिटी होने पर आपकी कमाई में भी इजाफा होगा।

वहीं दुकान से इस बिजनेस को शुरू करने पर आप शुरुआती समय में कम से कम ₹30,000 तक की कमाई तो आसानी से कर लेंगे। यह समय के साथ और भी तेजी से बढ़ता जाएगा। आप थोड़ा दिमाग लगाकर अपनी कमाई को बहुत ज्यादा बढ़ा सकते हैं।

जैसा कि मैंने आपको बताया था अब ग्राहक को अपनी दुकान की ओर आकर्षित करने के लिए म्यूजिक सिस्टम का सहारा ले सकते हैं। एक बार लोग आपके जूस की क्वालिटी के बारे में जान जान गए तो वो आपके ही दुकान से जूस पीना पसंद करेंगे। वही जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया है आप जूस के अलावा फल की बिक्री भी जरूर करें।

अब आप खुद ही सोचिए इतने कम रुपए लगाकर महीने के ₹30000 तक की कमाई करना कोई छोटी मोटी बात नहीं है। इसलिए मैं इस व्यापार को भारत में कम लागत में शुरू करने के लिए सबसे फायदेमंद बिजनेस आइडिया मानता हूं।

Juice की दुकान से संबंधित कुछ जरूरी बातें :-

• जूस की क्वालिटी में कभी भी हेराफेरी ना करें। ऐसा करने से आपके व्यापार पर बहुत ज्यादा असर पड़ेगा।

• जूस का व्यापार को शुरू करने के लिए शुरुआती समय में बहुत ज्यादा रुपए निवेश करने से बचें। एक बार जब आपको ऐसा लगने लगे कि अब आपका व्यापार Set हो गया है तभी और रुपए निवेश करें।

• इस बिजनेस के लिए दुकान की लोकेशन बहुत मायने रखती है तो उसमें कोई भी जल्दबाजी ना दिखाएं।

• हर प्रकार के जोश रखने की कोशिश करें। ऐसा करने से ग्राहक आपकी दुकान की ओर जरूर आएंगे और कुछ ही दिनों में वह आपके Permanent ग्राहक बन जाएंगे।

• साफ सफाई पर खास ध्यान दें। क्योंकि हम सभी लोग ऐसी जगह जाना ज्यादा पसंद करते हैं जहां साफ-सफाई का खास ध्यान रखा जाता है।

• दुकान से इस व्यापार को शुरू करने पर 1 कर्मचारी तो कम से कम जरूर रखें। जो आपकी सभी कामों में मदद करेगा।

• शुरुआती समय में ग्राहकों को अपनी दुकान तक लाने के लिए आप डिस्काउंट तथा ऑफर का सहारा ले सकते हैं। आपको उतने ही डिस्काउंट या ऑफर देने हैं जितने में आपको घाटा ना लगे।

• आप अपने जूस की दुकान में जो उसके अलावा और भी बहुत सी चीजों को रख सकते हैं। अब मैं आपको Fast Food बेचने के लिए नहीं बोल रहा हूं, पर पीने के हीं सामान में आप कुछ और चीजों को रख सकते हैं। ऐसा करने से आप की बिक्री में भी इजाफा होगा तथा आपका मुनाफा भी ज्यादा होगा।

👉 नाश्ते की दुकान कैसे खोलें? पूरी जानकारी हिंदी में

उम्मीद करता हूं आपको आज का यह पोस्ट (जूस की दुकान कैसे खोलें) पसंद आया होगा। इसी तरह के और भी फायदेमंद तथा कम लागत वाले बिजनेस आइडियाज के बारे में जानने के लिए एक बार हमारे Blog को पूरा जरूर देखें।

वहीं अगर आपको इस पोस्ट (Juice Shop Business Hindi), Business तथा Money Earning से संबंधित कोई भी सवाल पूछने हैं तो नीचे कमेंट करें हम आपके सवालों के जवाब देने की जल्द से जल्द कोशिश करेंगे और इसी तरह हमारे ब्लॉग पर आते रहे और अपना प्यार हम पर बनाए रखें।

Post a Comment

If You Have Any Doubts, Please Let Me Know.

और नया पुराने