बुक और स्टेशनरी की दुकान कैसे खोलें? | Stationary Shop Business Plan In Hindi

बुक और स्टेशनरी की दुकान कैसे खोलें? | Stationary Shop Business Plan In Hindi

भारत शुरुआत से ही शिक्षा जगत में बहुत आगे रहा है और शिक्षा ऐसी चीज है जो हर किसी के पास होनी भी चाहिए। समय के साथ-साथ गांव में भी लोग शिक्षा प्राप्त करने के लिए रुचि दिखा रहे हैं। ऐसे में सरकार भी पीछे नहीं रह रही है और गांव के लोगों के लिए भी आज के समय में अच्छी शिक्षा की व्यवस्था कर दी गई है। 

स्कूल, कॉलेज या कहीं पर भी पढ़ाई करने के लिए हमें कुछ जरूरी सामानों की आवश्यकता पड़ती है जैसे कॉपी, कलम, किताब, पेंसिल आदि जो बुक एंड स्टेशनरी शॉप में हीं मिलती है। पढ़ाई में लोगों की इतनी ज्यादा रूचि होने के कारण बुक और स्टेशनरी के सामानों की डिमांड में कभी भी कमी नहीं होती है।

व्यापार के लिहाज से देखा जाए तो बुक और स्टेशनरी का व्यापार कभी भी बंद नहीं हो सकता है। कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन में भी भले हीं स्कूल, कॉलेज बंद हो गए हों लेकिन लोगों ने पढ़ाई नहीं छोड़ी थी। 

ऐसे में पढ़ाई के सामान की खरीदारी में थोड़ी सी गिरावट जरूर देखने को मिली, पर जब लॉकडाउन खत्म हुआ तब फिर से सभी चीजें वैसी हीं हो गई जैसे पहले थी। 

ऐसे में अगर आप अपना बुक एंड स्टेशनरी शॉप खोलना चाहते हैं तो यह आपके लिए एक अच्छा बिजनेस आइडिया साबित हो सकता है। तो बिना देरी किए चलिए बताता हूं खुद का स्टेशनरी शॉप कैसे खोलें? (Stationary Shop Business Plan Hindi)

बुक और स्टेशनरी बिजनेस का बाजार :-

जैसा की हम सभी जानते हैं भारत युवाओं का देश है। ऐसे में यहां के लोग Education पर काफी ध्यान देते हैं। जिससे उनका भविष्य (Future) उज्वल हो। यहां पर गौर करने वाली एक और बात है कि आप देखेंगे पहले के मुकाबले आजकल के माता-पिता अपने बच्चों पर पढ़ाई के लिए लाखों रुपए खर्च करते हैं। 

आजकल के युवा भी यह जानते हैं कि अच्छी पढ़ाई से हम अपना भविष्य भी अच्छा कर सकते हैं। जिसके कारण वो भी पढ़ाई में पूरा ध्यान लगा रहे हैं। Education के क्षेत्र में लोगों की दिलचस्पी को देखते हुए यह व्यापार शुरू करना किसी भी नजरिए से घाटे का सौदा नहीं होगा और आने वाले समय में भी यह व्यापार उसी तरह चलेगा जैसे पहले से चलते आ रहा है।

पढ़ाई लोगों के लिए पहले भी जरूरी थी आज भी जरूरी है और आने वाले समय में भी रहेगी। यह व्यापार साल के 365 दिन बहुत अच्छा चलता है। इस बिजनेस की सबसे अच्छी बात ये है कि यहां आपको हर उम्र के ग्राहक मिलते हैं। जिसके कारण स्टेशनरी शॉप का बिजनेस शुरू करने के बाद आपको बहुत ज्यादा समय ग्राहकों के लिए इंतजार नहीं करना पड़ता है।

👉 खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें? अभी जानें

बुक एंड स्टेशनरी शॉप कैसे खोलें?

बुक और स्टेशनरी की दुकान कैसे खोलें?
बुक और स्टेशनरी की दुकान कैसे खोलें?

जैसा कि यह बात मैं आपको हर बार बोलता हूं कि किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको उसके बारे में मार्केट रिसर्च और एक अच्छा सा बिजनेस प्लान बना लेना है। ऐसा इसीलिए क्योंकि अगर आप कोई भी व्यापार शुरू करते हैं और उसके बारे में आपको कुछ भी जानकारी नहीं है तो बाद में आपको बहुत ही परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

🔸स्टेशनरी की दुकान के लिए बिजनेस प्लान बनाएं 

अगर आपने अपने बिजनेस के लिए एक अच्छा सा बिजनेस प्लान बना लिया तो आपका आधा से ज्यादा काम शुरुआती समय में ही हो जाएगा। अच्छा बिजनेस प्लान रहने पर आपका व्यापार सफल होने से कोई भी नहीं रोक सकता है। 

स्टेशनरी की दुकान के लिए बिजनेस प्लान बनाते वक्त आपको कुछ बातों पर ध्यान देना है जैसे आप इस बिजनेस में कितने रुपए निवेश कर सकते हैं?, आप ऐसा क्या कर सकते हैं कि ग्राहक शुरुआती समय में आप ही की दुकान पर आएं?, आप माल कहां से खड़ीदेंगे?, आप किस लोकेशन पर दुकान खोलेंगे? आदि। 

स्टेशनरी शॉप के लिए बिजनेस प्लान बनाते वक्त आपको इन सभी बातों पर जरूर ध्यान देना है। बहुत से लोगों को लगता है कि यह व्यापार शुरू करना बहुत ही ज्यादा आसान है, पर ऐसा नहीं है। हां यह व्यापार बाकी व्यापार के मुकाबले थोड़ा सरल जरूर है, पर स्टेशनरी के व्यापार में भी सफल होने के लिए आपके पास अच्छी जानकारी होनी जरूरी है।  

अगर आप अपने शॉप में किताबें भी रखेंगे तो व्यापार शुरू करने से पहले आपको यह तय करना होगा कि आप किस कक्षा (Class) तक के किताबों को अपनी दुकान में रखेंगे। अगर आप सभी कक्षा (Class) तथा सभी तरह के छात्रों की किताबें अपनी दुकान में रखना चाहते हैं तो आपको अधिक रुपए निवेश करने पड़ेंगे।

👉 रेडीमेड गारमेण्ट की दुकान कैसे खोलें?

🔸स्टेशनरी शॉप के लिए दुकान का लोकेशन

यह व्यापार कितने समय तक चलेगा और कितने आगे तक जाएगा यह पूरी तरह आपके चुने गए दुकान की लोकेशन पर निर्भर करेगा। इसीलिए दुकान की तलाश करते वक्त आपको कोई भी जल्दबाजी नहीं दिखानी है। अगर आपको अच्छी जगह दुकान किराए पर नहीं मिल रही है तो थोड़ा सब्र रखें। 

स्टेशनरी का बिजनेस शुरू करने के लिए आप को कम से कम 500 स्क्वायर मीटर की जगह की जरूरत पड़ने वाली है। शॉप की लोकेशन ऐसी होनी चाहिए जहां विद्यार्थियों का आना जाना काफी ज्यादा रहता हो जैसे School, Collage, Coaching, Office आदि के अगल बगल। 

आप मेन मार्केट, चौक चौराहे पर भी बुक और स्टेशनरी की दुकान खोल सकते हैं। बिजनेस शुरू करने के लिए दुकान की तलाश करते वक्त आपको एक और बात का ध्यान रखना है कि जगह का किराया बहुत ज्यादा ना हो। ऐसा इसलिए क्योंकि शुरुआती समय में आपकी कमाई बहुत कम होगी जो धीरे-धीरे बढ़ेगी। 

हालाकि दुकान की लोकेशन ऐसे भी ना हो जहां कोई आता-जाता ना हो। बहुत से लोग यही गलती करते हैं कि दुकान का किराया ज्यादा होने के कारण वो किसी ऐसी जगह दुकान किराए पर ले लेते हैं जहां किसी का ना जाना रहता हीं नहीं है। ऐसे में उन्हें अपना व्यापार कुछ ही समय बाद बंद करना पड़ता है और उन्हें लगता है कि बुक तथा स्टेशनरी के बिजनेस में सफल होना बहुत मुश्किल है। 

🔸Furniture का काम करवाएं (Stationary Business Hindi) 

व्यापार के लिए दुकान किराए पर मिल जाने के बाद अब आपको फर्नीचर का काम करवाना शुरू कर देना। आपको बुक सेल्फ बनवाने होंगे जिस पर किताबें तथा कॉपी आसानी से रखी जा सके। फर्नीचर का काम करवाते वक्त आपको इस बात का ध्यान रखना है कि बुक्शेल्फ ऐसी जगह हो जहां ग्राहक की नजर आसानी से पड़ जाए।

बुक्शेल्फ के अलावा आपको एक अच्छा सा काउंटर भी बनवाना होगा जो दुकान में सबसे आगे रहेगा। काउंटर में ऊपर की तरफ आप शीशा लगवा सकते हैं जिससे ग्राहक को सभी सामान दिखेगा। 

आप अपने बजट के अनुसार फर्नीचर का काम करवा सकते हैं। हालाकि दुकान का माहौल ऐसा होना चाहिए कि विद्यार्थी एक बार भी आपकी दुकान में आए तो अपने साथ अगली बार और विद्यार्थियों को लेकर आए। इसके लिए आप बिजली का काम पर काफी ध्यान दें। अच्छी Lighting आपकी दुकान को बहुत ज्यादा आकर्षित बना सकता है। 

इसके अलावा अगर आपके दुकान के बाहर थोड़ी जगह है तो वहां अपनी एक स्टैंड बोर्ड जरूर लगवाएं। स्टैंड बोर्ड आप फर्नीचर वाले से ही बनवा सकते हैं। स्टैंड बोर्ड बाहर लगाने से बहुत से ग्राहकों को आपकी दुकान के बारे में पता चलेगा और वो आपकी दुकान पर आसानी से आ पाएंगे।

👉 सबसे फायदेमंद ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज 

स्टेशनरी की दुकान खोलने के लिए कितने रुपए निवेश करने होंगे?

स्टेशनरी की दुकान शुरू करने के लिए आप अपने मन मुताबिक रुपए निवेश कर सकते हैं। इस व्यापार को 50 हजार रुपए निवेश करके भी शुरू किया जा सकता है और 5 लाख भी। हालाकि शुरुआती समय में आपको इस व्यापार में बहुत ज्यादा रुपए निवेश नहीं करने चाहिए।

बिजनेस शुरू करने के बाद आपको जैसे जैसे आमदनी होने लगे वैसे वैसे आप सामान पर पैसे निवेश करते जाएं। 

वहीं अगर आप एक बड़ी सी स्टेशनरी की दुकान खोल रहे हैं तब आपको 5-7 लाख रुपए तक निवेश करने पड़ सकते हैं। बिजनेस शुरू करने के बाद शुरुआती समय में आपको उन्हीं सब सामानों में पैसे निवेश करने हैं जिनकी मार्केट में सबसे ज्यादा डिमांड है।

हालाकि आप जो भी सामान खरीदेंगे उसकी Range जरूर रखें। ऐसा इसीलिए क्योंकि हर ग्राहक एक तरह का सामान नहीं खरीदता है और सभी की जरूरत भी अलग होती है। 

वहीं एक सबसे जरूरी बात आपको आने वाले 6 महीने का खर्च अपने पास बिजनेस शुरू करने पहले रखना है। ये पैसे आपको तब काम आएंगे जब मार्केट में थोड़ी मंदा मंडी होगी या किसी कारण वर्ष आपको घाटे का सामना करना पड़े। 

बुक और स्टेशनरी की दुकान में क्या-क्या सामान रख सकते हैं?

स्टेशनरी की दुकान में आप पढ़ाई से संबंधित सभी सामान को रख सकते हैं जैसे पेंसिल, कलम, रबर, किताब, कैलकुलेटर, कलर, मैगजीन, गोंद, पेंसिल बॉक्स, सैलो टेप, बुक कवर, इंक, चार्टपेपर आदि। इन सभी सामान के अलावा और भी बहुत से सामान को आप अपनी स्टेशनरी की दुकान में रख सकते हैं। 

अगर आपको ज्यादा रुपए निवेश कर सकते हैं तो आप हर कक्षा के किताब तथा कंपटीशन के किताब भी अपनी दुकान में बेच सकते हैं। ऐसे किताबों के डिमांड मार्केट में बहुत ज्यादा रहती है और हर समय लोग इसकी खरीदारी करते हैं।

इन सभी के अलावा आज कल के समय में लोग Greeting Cards की खरीदारी भी बहुत करते हैं। अगर आप अपनी बुक और स्टेशनरी शॉप में ये सब सामान रखेंगे तो अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। हालाकि जैसा कि मैंने आपको बताया था अगर आप शुरुआती समय में कम सामान के साथ इस बिजनेस को शुरू कर रहे हैं तो आपको सभी सामानों की रेंज तो जरूर रखनी होगी।

स्टेशनरी के सामान की खरीदारी कहां से करें?

अपनी दुकान के लिए सामान की खरीदारी करने के लिए सबसे पहले आपको सभी सामान का List बना लेना है। अपनी List में वही सामान को जोड़ें जो शुरुआती में समय में आप अपनी दुकान में रखना चाहते हैं। वैसे बुक और स्टेशनरी के सामान की खरीदारी करना बहुत ज्यादा मुश्किल नहीं है। 

आपने कही ना कहीं घर में कॉपी बनते जरूर देखा होगा। आप Directly वहां अपना ऑर्डर दे सकते हैं और कम दाम में कॉपी की खरीदारी कर सकते हैं। अगर आपको नही पता है की कॉपी कहां बनती है? तो इसके लिए आप किसी जानकार व्यक्ति से संपर्क कर सकते हैं।

वहीं आपकी जानकारी के लिए बता दूं सभी शहर में कहीं न कहीं सभी सामान की व्होलसेल मार्केट जरूर होती है। आप वहां से भी स्टेशनरी का सामान खरीद सकते हैं। जो भी सामान आपको मार्केट में ना मिले आप उसे Online Shopping Sites से भी मंगवा सकते हैं। 

इसके अलावा आप अपने Area के सप्लायर से भी सपर्क कर सकते है जो बाकी दुकानदारों को सामान मुहैया कराता है। Supplier से अच्छा Relation बनने के बाद आप Credit पर भी सामान ले सकते हैं। 

👉 प्रिंटिंग प्रेस का बिजनेस कैसे शुरू करें? 

सामान की बिक्री कैसे बढ़ाएं? (Book And Stationary Business)

बिजनेस शुरू करने के बाद सबसे जरूरी चीज होती है सामान की बिक्री को बढ़ाना। हालांकि यह बहुत ही आसान भी नहीं है और ना ही बहुत ज्यादा मुश्किल भी नहीं है। स्टेशनरी के सामान की बिक्री बढ़ाने के लिए आप अगल-बगल के स्कूल कॉलेज आदि से संपर्क कर सकते हैं और उन्हें जो भी सामान की जरूरत है उसे मुहैया करा सकते हैं।

इसके बाद आप जो भी सामान बेचे उस पर अपना एक छाप जरूर दे दें। जैसे बिजनेस शुरू करने के बाद आपको अपने दुकान के नाम से Sticker Logo बनवाना है। ये Logo आपको ग्राहकों दिए जा रहे हर सामान पर चिपकाना है। ऐसा करने से आपके दुकान की Branding होगी। 

इसके बाद पंपलेट छपवा कर लोगों के बीच बटवा सकते हैं। स्कूल या कॉलेज के बाहर अगर आप एक व्यक्ति को पंपलेट बांटने के लिए रखते हैं तो इससे आपको काफी फायदा होगा। इसके अलावा आपको हर चौक चौराहे पर अपनी दुकान का पोस्टर तथा बैनर जरूर लगवाना है। 

वहीं आप स्कूल के विद्यार्थियों को कुछ चीजों पर डिस्काउंट भी दे सकते हैं। जिससे अगली बार भी विद्यार्थी आपके हीं दुकान से हीं खरीदारी करें। शुरुआती समय में आप कोशिश करें कि बाकी दुकानदारों के मुकाबले कुछ सामान पर थोड़ा कम पैसे चार्ज करें।

अगर आप थोड़ी बहुत और पैसे निवेश कर सकते हैं तो अपनी एक ऑनलाइन स्टोर भी बना सकते हैं जहां से आप अच्छा मुनाफा कमा पाएंगे। अभी के समय में लगभग हर चीज ऑनलाइन हो चुकी है जिसका फायदा कई लोग उठा रहे हैं।

🔸बुक और स्टेशनरी के सामान में मुनाफा :-

स्टेशनरी के व्यापार में होने वाला मुनाफा बहुत हद तक आप पर निर्भर करता है। क्योंकि अगर आप ब्रांडेड सामान बेचते हैं तो कंपनी पहले से ही आप का मुनाफा सामान में जोड़ देती है। इसके अलावा Ad के माध्यम से भी ग्राहकों को यह पता चल जाता है कि सामान का दाम कितना है। ऐसे में आप उनसे अपने हिसाब से रुपए चार्ज नहीं कर सकते हैं।

तब भी Branded सामान पर आप 20% से 26% तक मुनाफा कमा सकते हैं। वहीं अगर आप अनब्रांडेड सामान बेचते हैं तो इसमें आपको 50% से 70% तक मुनाफा हो सकता है। हालांकि branded और unbranded सामान की Quality में भी बहुत ज्यादा फर्क होता है तो इसका चुनाव आप सही ढंग से करें कि कौन सा सामान आपको बेचना चाहिए और कौन सा नहीं। 

ग्राहक वैसे सामान ज्यादातर खरीदते हैं जो लंबे समय तक चलता है तथा जिसका रेट भी कम होता है। इसीलिए आप चाहे तो दोनों तरह के सामान अपनी दुकान में रखें। 

इसके अलावा आप के चुने गए लोकेशन पर भी यह निर्भर करता है कि वहां ब्रांडेड सामान ज्यादा बिकते हैं या अनब्रांडेड। क्योंकि कई बार ऐसा देखा जाता है कि अच्छे सामान (Branded) सभी लोकेशन पर नहीं बिकते हैं। इन सभी चीजों के बारे में आपको बिजनेस शुरू करने से पहले पता करना होगा जिसके बारे में मैंने आपको पहले भी बताया है।

बार करें मुनाफे की तो 1 लाख रुपए निवेश करने पर आप इस व्यापार से ₹40,000 तक मुनाफा कमा सकते हैं। कुल मिलाकर देखा जाए तो यह व्यापार शुरू करना घाटे का सौदा नहीं होगा। जैसे जैसे आप अपने व्यापार में समय देते जाएंगे बस वैसे आपकी कमाई में भी इजाफा देखने को मिलेगा। 

ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए आप समय-समय पर डिस्काउंट ऑफर दे सकते हैं। इसके अलावा आपको ट्रेंड के हिसाब से भी चलना है कि मार्केट में सबसे ज्यादा क्या बिक रहा है और क्या चल रहा है। ऐसा करने से आप कम समय में अधिक मुनाफा कमा पाएंगे।

👉 गिफ्ट की दुकान कैसे खोलें? हिंदी में जानें

आज आपने जाना बुक और स्टेशनरी का दुकान कैसे खोलें?

वैसे तो इस बिजनेस को शुरू करके आप अच्छी कमाई कर सकते हैं, पर अगर आप इसके Location का चुनाव करने में गलती करते हैं तो आपको काफी नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। बाकी यह व्यापार सालों भर चलता है इसीलिए आपको इसकी चिंता करने की जरूरत नहीं है कि आने वाले समय में यह व्यापार चलेगा या नहीं। 

उम्मीद करता हूं आपको आज का पोस्ट (बुक की दुकान कैसे खोलें या स्टेशनरी शॉप कैसे खोलें) अच्छा लगा होगा और हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी। अगर आप इसी तरह के फायदेमंद तथा अलग तरह के बिजनेस आइडिया की तलाश में रहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं।

इस ब्लॉग पर सिर्फ पैसे कमाने तथा नए नए बिजनेस आइडियाज के बारे में ही जानकारी दी जाती है। वहीं अगर आपको आज का यह पोस्ट (book Shop Business Hindi) पसंद आया है तो अपने दोस्त, रिश्तेदार तथा परिवार के साथ इसे शेयर करना बिल्कुल ना भूलें। इसी तरह हमारे Blog पर आते रहें और अपना प्यार हम पर बनाए रखें।

Post a Comment

If You Have Any Doubts, Please Let Me Know.

और नया पुराने