साइकिल स्टोर कैसे खोलें? | Cycle Store Business Plan In Hindi

साइकिल स्टोर कैसे खोलें? : पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ने के कारण साइकिल की बिक्री में बहुत ज्यादा इजाफा देखने को मिल रहा है। जिसके कारण बहुत से लोग अपना खुद का साइकिल का दुकान खोलना चाह रहे हैं पर उनके पास सही जानकारी नहीं है जिसके कारण यह संभव नहीं हो पा रहा है।

ऐसे में अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं जिन्हें अपना खुद का साइकिल स्टोर खोलना है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें। क्योंकि आज मैं आपको बताने वाला हूं साइकिल की दुकान कैसे खोलें? हिंदी में।

कुछ समय पहले साइकिल की बिक्री में थोड़ी कमी देखने को मिली थी। क्योंकि लोग ऐसे वाहन खरीदने में ज्यादा दिलचस्पी दिखा रहे थे जिसे चलाने में कम मेहनत हो जैसे Scooty, Bike, Scooter आदि। हालांकि यह सभी वाहन पेट्रोल से चलते हैं और पेट्रोल के दाम अभी बहुत ज्यादा बड़ी हुई है।

ऐसे में लोगों में एक बार फिर से साइकिल खरीदने में बहुत ज्यादा दिलचस्पी देखने को मिल रही है। अगर अपना खुद का एक व्यापार शुरू करने की सोच रहे हैं जिसमें अच्छा मुनाफा हो तो Cycle Store Business एक बहुत अच्छा विकल्प है। तो चलिए जानते हैं कैसे आप इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं?

{tocify} $title={Table of Contents}

साइकिल स्टोर बिजनेस की शुरुआत कैसे करें?

साइकिल स्टोर कैसे खोलें?
साइकिल स्टोर कैसे खोलें?

इस बिजनेस की शुरुआत करने से पहले आपको यह तय करना होगा कि आप इसे कितने बड़े स्तर पर शुरू कर रहे हैं। इसके बाद मैं आपको बता दूं बाकी व्यापार की तरह इस व्यापार में आपको बहुत ज्यादा चीजों की जरूरत नहीं होती हैं। 

हालांकि बिजनेस की शुरुआत करने से पहले आपको अच्छा सा बिजनेस प्लान जरूर बना लेना है। बिजनेस प्लान बना लेने से आप बाद में आने वाली परेशानियों का सामना करने के लिए पहले से तैयार रहेंगे।

साइकिल की दुकान के लिए जगह का चुनाव :-

इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको जगह को चुनाव बहुत सोच समझ कर करना होगा। साइकिल स्टोर के लिए आपको ऐसी जगह का चुनाव करना है जहां पर लोगों का आना जाना बहुत ज्यादा रहता है फिर चाहे वो पैदल हो या वाहन से। 

इसके लिए आप मेन मार्केट, चौक चौराहे, कॉन्प्लेक्स, रेलवे स्टेशन के अगल-बगल आदि जैसी जगह पर दुकान किराए पर ले सकते हैं।

हालाकि शॉप के लिए जगह पक्की करने से पहले आप इस बात का ध्यान रखें कि आपकी दुकान तक वाहन का आना-जाना आसानी से हो सके। इसके साथ ही दुकान का किराया बहुत ज्यादा ना हो। मेन मार्केट या चौक चौराहे पर दुकान लेने से आपको किराया ज्यादा देना पड़ सकता है, पर किराया आपके बजट में ही हो।

आप जितना बड़ा जगह किराए पर लेना चाहते हैं ले सकते हैं पर इस बात का ध्यान रखें कि वहां का किराया बहुत ज्यादा ना हो। वहीं अगर आप किसी एक कंपनी के साइकिल को ही अपनी दुकान में बेचना चाहते हैं तो यह कंपनी पर भी निर्भर करता है कि वह आपको कितने जगह किराए पर लेने के लिए बोलते हैं।

Cycle store बिजनेस के लिए आपको 1000 से 1200 वर्ग फुट जगह की आवश्यकता पड़ सकती है। वही बाकी सब सामान रखने के लिए आपको एक एक गोडाउन की भी आवश्यकता होगी जो कम से कम 900 वर्ग फुट की होनी चाहिए। आप चाहे तो गोडाउन के लिए दुकान से अगल-बगल भी जगह किराए पर ले सकते हैं।

इन्हे भी पढ़ें :-

पेंट की दुकान कैसे खोलें? हिंदी में जानें

डीजे का बिजनेस कैसे शुरू करें? अभी जानें 

साइकिल स्टोर खोलने के लिए जरूरी लाइसेंस

Trade License : इस व्यापार की शुरुआत करने के लिए आपको ट्रेड लाइसेंस लेना आवश्यक है। ट्रेड लाइसेंस लेने के लिए आपको अपने एरिया में कहां जाना होगा इसके लिए आपको किसी जानकार व्यक्ति से पता करना होगा। 

MSME License : आपको उद्योग आधार से एमएसएमई का पंजीकरण करवाना होगा। 

Bank A/c : आपको अपने व्यापार के नाम से एक करंट अकाउंट खुलवाना होगा। 

ID Proof : आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड

GST Registration : इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको जीएसटी रजिस्ट्रेशन भी करवाना पड़ सकता है।

IEC Code : साइकिल के निर्यात के लिए आपको आईईसी कोड के लिए भी आवेदन करना होगा। जिसकी जानकारी आपको ऑनलाइन मिल जाएगी या आप किसी व्यक्ति से संपर्क कर सकते हैं और इसके बारे में पता कर सकते हैं।

Trademark License : यह लाइसेंस लेना उतना आवश्यक नहीं है। अगर आप अपने ब्रांड को सुरक्षित रखना चाहते हैं तब आपको ट्रेडमार्क लाइसेंस के लिए आवेदन करना होगा। 

इन सभी रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस के अलावा आपको कुछ और लाइसेंस की आवश्यकता पड़ सकती है जिसकी जानकारी आपको कोई जानकार व्यक्ति ही दे सकता है या फिर जो इस व्यापार में पहले से है। बिजनेस की शुरुआत करने से पहले आप किसी ऐसे व्यक्ति से जरूर मिले और सब कुछ पता कर लें।

कंपनी से माल मंगवाएं (Cycle Store Business Hindi)

दुकान के लिए जगह और लाइसेंस का काम हो जाने के बाद अब आपको कंपनी से संपर्क करना होगा सभी माल मंगवाने के लिए। आप चाहे तो किसी एक कंपनी के साइकिल भी भेज सकते हैं और सभी कंपनी के भी। मार्केट में बहुत से साइकिल के कंपनी मौजूद हैं जैसे Hercules, Atlas, Tata, Hero, BMX, GNB आदि। 

आप इन कंपनी से संपर्क करके सभी जानकारी हासिल कर सकते हैं और पता लगा सकते हैं कि माल आप तक कैसे पहुंचेगा और आपको क्या-क्या करना होगा। 

साइकिल स्टोर में आपको बहुत तरह के साइकल देखने को मिलते हैं इसमें भी आपको तय करना होगा कि आपकी इस तरह के साइकिल बेचना चाहते हैं जैसे टूरिंग साइकिल, फिटनेस बाइक, सड़क साइकिल, क्रूज़र बाइक, पहाड़ की बाइक, सिटी बाइक, साहसिक सड़क बाइक, हाइब्रिड बाइक आदि। 

माल का आर्डर देने के लिए आप कंपनी के Official Website पर जाकर भी पता लगा सकते हैं। वेबसाइट पर जाने के बाद आपको वहां Contact Us का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करके आपको फॉर्म भर देना है। कंपनी आपसे खुद संपर्क करेगी।

साइकिल स्टोर बिजनेस के लिए जरूरी कच्चा माल

साइकिल स्टोर खोलने पर आपको सिर्फ साइकल ही नहीं बेचना है या सिर्फ साइकिल ही नहीं बेचा जाता है। साइकिल स्टोर में साइकिल से संबंधित सभी सामान मिलते हैं जैसे :-

• पहिया

• पेडल

• ब्रेक

• चैन

• लॉक

• सीट

• हैंडल

• घंटी

• सीट कवर

• हवा भरने की पंप

• ट्यूब

• ब्रेक वायर

• साइकिल गियर

• हाथ लीवर

• साइकिल को कसने तथा बाकी चीजों के लिए जरूरी औजार

साइकिल स्टोर के लिए कर्मचारी रखें 

अब इतनी बड़ी साइकिल स्टोर होने के कारण अकेले सब कुछ कर पाना मुश्किल है या सीधे भाषा में कहूं तो नामुमकिन है। सभी काम को करने के लिए आपको कुछ कर्मचारी काम पर रखने होंगे जिसके लिए आपको अच्छे खासे तनख्वाह भी देने होंगे। 

आप हो वैसे कर्मचारी को ही काम पर रखे हैं जिन्हें इस काम में पहले से अनुभव है। उन्हें ग्राहक से बात करना आना चाहिए। इसके साथ ही ग्राहक को साइकिल खरीदने के लिए कैसे मनाना है यह सभी चीजें आपके बिजनेस का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है।

अब आपको ऐसा भी नहीं करना है कि जो काम के लिए आपको कर्मचारी नहीं रखने हैं उनके लिए भी आप कर्मचारी रख लें। आप ऐसे काम के लिए ही कर्मचारी रखें जो बिना कर्मचारी रखे काम ना हो सके। क्यूंकि कर्मचारी रखना हीं सब कुछ नही होता है उन्हे तनख्वा तथा खर्च भी देने होते हैं।

इन्हे भी पढ़ें :-

गेम शॉप बिजनेस की शुरुआत कैसे करें?

साइबर कैफे का बिजनेस कैसे शुरू करें?

साइकिल स्टोर व्यापार शुरू करने के लिए कितने रुपए निवेश करने होंगे?

Investment In Cycle Store Business : अगर आप इस बिजनेस को अपने घर से शुरू कर रहे हैं यानी कि बिना कोई जगह किराए पर लिए तो आप साइकिल स्टोर का व्यापार 5 लाख रुपए से 7 लाख रुपए निवेश करके शुरू कर सकते हैं।

वहीं अगर आप इस बिजनेस को कोई जगह किराए पर लेकर शुरू कर रहे हैं तब आपको इस व्यापार को शुरू करने में 10 लाख रुपए से 12 लाख रुपए तक निवेश करना पड़ सकता है।

वही बात रही कि क्या यह आंकड़ा ऊपर नीचे हो सकता है? तो हां बिल्कुल यह आप पर निर्भर करता है कि आप इस व्यापार को कितने रुपए से शुरू करना चाहते हैं। अगर आप कम लागत में इस व्यापार को शुरू करना चाह रहे हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले किसी Company से संपर्क करना होगा।

कंपनी से बातचीत करने पर आपको वो बता देंगे कि आपको शुरुआती समय में इस व्यापार को शुरू करने में कितना रुपए लग सकता है। वहीं शुरुआती समय में आपको कोशिश करना है कि जितना हो सके उतना कम पैसा खर्च हो।

Cycle Store Business से होने वाली कमाई

जैसा कि मैंने आपको बताया और भी इस व्यापार में बहुत से लोग आना चाह रहे हैं क्योंकि लोग जान रहे हैं पेट्रोल के दाम बढ़ने से बहुत से लोग साइकिल की खरीदारी करेंगे और कर भी रहे हैं। इसके अलावा आम दिन भी साइकिल की बिक्री होती ही रहती है।

क्योंकि साइकिल हीं एक ऐसी वाहन है जिसमे खर्च के नाम पर ना मात्र पैसे खर्च होते हैं। इन सभी बातों से साफ पता चलता है कि साइकिल की मार्केट में कभी भी बिक्री कम नहीं हो सकती है और यह सबसे फायदेमंद बिजनेस में से एक है।

बात करें इस बिजनेस से कमाई की तो सब कुछ अच्छा रहने पर शुरुआती समय में आप इस व्यापार से दिन के करीब 10,000 रुपए से 15,000 की कमाई कर सकते हैं। यह कमाई समय के साथ साथ बढ़ती जाएगी। कमाई में इजाफा करने के लिए आप समय समय पर Discounts और Offer दे सकते हैं।

Cycle Shop Business की मार्केटिंग कैसे करें?

किसी भी व्यापार को शुरू करने के बाद उसकी मार्केटिंग करना बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है। क्योंकि इसी से लोग आपके व्यापार के बारे में जानना शुरू करते हैं। बहुत से लोग अपने बिजनेस को शुरू करने के बाद उसकी मार्केटिंग नहीं करते हैं और यही उनकी सबसे बड़ी गलती होती है। आपको ऐसी गलती बिल्कुल भी नहीं करनी है।

अपने बिजनेस की मार्केटिंग करने का बहुत से तरीके हैं। आप जगह-जगह गली मोहल्ले चौक चौराहे मेन मार्केट आदि जैसी जगह पर बैनर लगवा सकते हैं। कुछ व्यक्ति को कुछ दिनों के लिए काम पर रखकर उनसे पेंपलेट बटवा सकते हैं। पेंपलेट को आप अखबार के जरिए भी लोगों तक पहुंचा सकते हैं और अपने बिजनेस की मार्केटिंग कर सकते हैं।

आजकल ऑनलाइन लोग अपने बिजनेस का बहुत ज्यादा प्रचार प्रसार कर रहे हैं। आप भी इसका फायदा उठा सकते हैं तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करके। Instagram, Twitter, Facebook आदि जैसी प्लेटफॉर्म पर ना जाने कितने लाखों-करोड़ों लोग रोजाना आते हैं। ऐसे में आप Google Ads की मदद से अपने ग्राहक तक पहुंच सकते हैं और बिक्री बढ़ा सकते हैं

इसके अलावा आप Google My Business, Justdial, Google Map आदि जैसी प्लेटफार्म का भी सहारा ले यह सभी तरीके से आप अपने बिजनेस का बहुत अच्छे से मार्केटिंग कर सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपने बिजनेस के बारे में लोगों तक जानकारी पहुंचा सकते हैं।

तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपने जाना साइकिल स्टोर कैसे खोलें? या साइकिल की दुकान कैसे खोलें? साइकिल स्टोर व्यापार आज के समय में बहुत ज्यादा Demand में है और बहुत से लोग इस बिजनेस में अपना हाथ आजमाना चाहते हैं। ऐसे में आप सभी जानकारी हासिल करके बिना देरी किए इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।

इसी तरह के जानकारी भरे Post पढ़ने के लिए हमारे Blog पर आते रहें।

एक टिप्पणी भेजें

If You Have Any Doubts, Please Let Me Know.

और नया पुराने