भारत में खुद का रेस्टोरेंट कैसे खोलें? | Restaurant Business Plan In Hindi

भारत में खुद का रेस्टोरेंट कैसे खोलें?, Restaurant Business Plan In Hindi, How To Start Restaurant In India In Hindi, रेस्टोरेंट का बिजनेस कैसे शुरू करें?

अभी के समय में हम में से कईयों का व्यापार के रूप में पहला पसंद रेस्टोरेंट बन चुका है। वैसे तो हमारा हर सप्ताह रेस्टोरेंट आना जाना होता हीं रहता है पर कई लोगों का शौक होता है कि उनका खुद का एक Restaurant Business हो। इस व्यापार की शुरुआत करने की सबसे बड़ी वजह ये होती है कि लोग जानते हैं हमारा खाना पीना कभी बंद नहीं हो सकता है और स्वादिष्ट खाना खाने के लिए रेस्टोरेंट से अच्छा और क्या स्थान हो सकता है।

ऐसे में अगर आप भी उन्हीं में से एक है जिन्हें खुद का एक रेस्टोरेंट खोलना है पर किसी भी चीज की जानकारी नहीं है तो यह पोस्ट आपके लिए है। क्योंकि आज मैं आपको बताने वाला हूं रेस्टोरेंट का बिजनेस कैसे शुरू करें? या खुद का रेस्टोरेंट कैसे खोलें?

आप में से बहुत से लोगों ने देखा हुआ कि कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन में सभी बिजनेस उथल-पुथल हो चुके थे, पर रेस्टोरेंट, किराना दुकान और मेडिकल शॉप व्यापार ने अच्छी कमाई की। रेस्टोरेंट एक ऐसा व्यापार है जो सही तरीके से शुरू करने पर आपको सालो तक बहुत अच्छी दे सकता है। 

तो चलिए जानते हैं आप रेस्टोरेंट का बिजनेस कैसे शुरू कर सकते हैं? (Restaurant Business In Hindi)

{tocify} $title={Table of Contents}

क्या भारत में रेस्टोरेंट खोलना सही होगा?

समय के साथ साथ रेस्टोरेंट इंडस्ट्री बहुत तेजी से बढ़ती जा रही है। आपको बता दें कि 2020 में भारत की फूड इंडस्ट्री लगभग 23,000 करोड़ की थी जो आज के समय में बढ़कर और भी ज्यादा हो चुकी है। विशेषज्ञ द्वारा अनुमान लगाया जा रहा है कि आने वाले कुछ साल में यह आंकड़ा 50,000 करोड़ के पार चला जाएगा।

फूड इंडस्ट्री में इतनी ज्यादा बढ़ोतरी होने की सबसे बड़ी वजह है लोगों में बदलाव। जी हां पहले के मुकाबले लोग अब हर सप्ताह Restaurant जाते हैं और वहां स्वादिष्ट खाने का आनंद लेते हैं। अब मैं आपको ये नहीं बोल रहा हूं कि सभी व्यक्ति ऐसा करते हैं पर आमतौर पर हम सभी हर महीने एक दो बार रेस्टोरेंट्स जाते हैं।

वैसे भी जैसा कि मैंने आपको बताया अभी के समय में लोगों की पहली पसंद बन चुका है रेस्टोरेंट का बिजनेस। अगर आप अपने घर में भी किसी व्यक्ति से पूछेंगे कि आप कौन सा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो मेरे ख्याल से उनका भी पहला पसंद रेस्टोरेंट का व्यापार हीं होगा।

ऐसे में इन सभी बातों से अंदाजा लगाया जा सकता है कि भारत में रेस्टोरेंट खोलने बहुत ही फायदेमंद है। आप 2021 और आने वाले साल में भी रेस्टोरेंट का बिजनेस भारत में अवश्य शुरू कर सकते हैं। 

बहुत से लोग भारत में Restaurant खोलने से इसीलिए डरते हैं क्योंकि लगभग 100 रेस्टोरेंट में से 90 रेस्टोरेंट 6 महीने के अंदर बंद हो जाते हैं। इसकी सबसे बड़ी वजह होती है उनके काम करने का तरीका पुराना होता है और वो अपने बिजनेस की मार्केटिंग अच्छे से नहीं करते हैं। 

इन्हे भी पढ़ें :-

भारत में मेडिकल स्टोर की शुरुआत कैसे करें

कैटरिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें?

रेस्टोरेंट बिजनेस की शुरुआत कैसे करें?

भारत में खुद का रेस्टोरेंट कैसे खोलें?
भारत में खुद का रेस्टोरेंट कैसे खोलें?

जैसा कि मैंने आपको बताया रेस्टोरेंट का बिजनेस शुरू करना बहुत ही फायदेमंद है। अगर आप इसे सही तरीके से शुरू करते हैं तो कम समय में आप यहां से बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं। चुकी रेस्टोरेंट का बिजनेस एक बड़े बिजनेस के तौर पर देखा जाता है तो इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि निवेश के रूप में भी आपको काफी पैसे अपने पास रखने होंगे।

लेकिन उससे पहले आपको यह तय करना होगा कि आप किस प्रकार के रेस्टोरेंट का बिजनेस शुरू करेंगे? आपको बता दें कि रेस्टोरेंट भी बहुत से प्रकार होते हैं जो आपके निवेश के ऊपर निर्भर करता है आप किस प्रकार का रेस्टोरेंट खोलना चाहते हैं।

भारत में से कई रेस्टोरेंट हैं जहां खाने के साथ-साथ पीने की भी व्यवस्था होती है यानी दारू की। अगर आप रेस्टोरेंट एंड बार बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो इसमें आपको काफी ज्यादा रुपए निवेश करना पड़ सकता है। इसके साथ ही आप चाहे तो एक छोटे से जगह में भी रेस्टोरेंट बिजनेस शुरू कर सकते हैं जहां सिर्फ कुछ चुनिंदा व्यंजन परोसे जाएं। इस तरह के व्यापार आप कम लागत में शुरू कर सकते हैं।

वहीं तीसरा और सबसे ज्यादा लोकप्रिय है कोई एक जगह किराए पर लेकर अच्छा रेस्टोरेंट बिजनेस शुरू करना जहां हर तरह के स्वादिष्ट खाने परोसे जाते हों। इस तरह के रेस्टोरेंट की शुरुआत कैसे करते हैं इस पोस्ट में आप यही जानेंगे और आगे मैं आपको यह भी बताऊंगा कि इस तरह के रेस्टोरेंट का बिजनेस शुरू करने में कितनी लागत आती है?

1. रेस्टोरेंट के लिए एक अच्छी जगह की तलाश करें

इस तरह के व्यापार के लिए उसकी जगह का महत्व बहुत ज्यादा होता है। भारत में सबसे ज्यादा रेस्टोरेंट्स कुछ ही महीनों में बंद होते हैं और उसकी सबसे बड़ी वजह में से एक है उसका लोकेशन। Restaurant Business के लिए आपको ऐसी जगह तलाश करनी है जहां लोगों का आना जाना काफी ज्यादा रहता हो। 

जैसे मेन मार्केट, चौक चौराहे, शॉपिंग कंपलेक्स, ऑफिस के अगल-बगल, कॉलेज कोचिंग के अगल-बगल, एयरपोर्ट के अगल-बगल, किसी होटल के अगल-बगल आदि। जगह का चुनाव करते वक्त आप कुछ और बातों का ध्यान रखें जैसे जिस जगह आप दुकान किराए पर ले रहे हैं वहां के लोग थोड़े खर्चीलें हों। इस बात का अंदाजा आप उस एरिया का आकलन करके लगा सकते हैं।

इसके साथ ही जिस जगह जगह किराए पर ले रहे हैं वहां पार्किंग की अच्छी व्यवस्था होनी चाहिए। अब बहुत से लोगों के मन में यह भी सवाल आ रहा होगा कि रेस्टोरेंट का व्यापार शुरू करने के लिए कितनी जगह काफी होगी तो मैं आपको बता दूं आप अपने निवेश के अनुसार और जगह के किराए के हिसाब से लोकेशन का चुनाव कर सकते हैं।

पर जैसा कि मैंने बताया आपको ऊपर बताई गई सभी चीजों को ध्यान में रखते हुए अच्छे लोकेशन की तलाश करनी है। आपका पूरा व्यापार आपके चुने गए लोकेशन पर बहुत ज्यादा निर्भर करेगा तो इसीलिए इसमें कोई भी जल्दबाजी ना दिखाएं।

2. Restaurant के इंटीरियर और बिजली का काम करवाएं 

जगह किराए पर लेने के बाद अब आपको उसके इंटीरियर और बिजली का काम करवाना होगा। आपने यह कहावत तो सुनी ही होगी कि जो दिखता है वही बिकता है। तो ऐसे में आपको अपने रेस्टोरेंट को सजाने ढहने में कोई भी कमी नहीं छोड़नी है। Restaurant का इंटीरियर ऐसा हो कि जब कोई ग्राहक आपके रेस्टोरेंट में आए तो उसे कुछ अलग सा महसूस हो। 

इसके लिए आप अच्छी लाइटिंग और वुडन फ्लोरिंग का काम करवा सकते हैं। हालांकि इसमें आपको थोड़ा ज्यादा रुपए निवेश करने पड़ सकते हैं इसीलिए आप कोशिश करें कि जितना हो सके उतना कम रुपए में आप अपने रेस्टोरेंट को एक अच्छा सा Look दे सकें।

अगर आप अपने रेस्टोरेंट के इंटीरियर डिजाइन को लेकर असमंजस में है तो इसके लिए आप इंटरनेट का सहारा ले सकते हैं यूट्यूब पर आपको ऐसे ढेरों वीडियो मिल जाएंगी जहां एक से एक इंटीरियर डिजाइन के बारे में बताया जाता है। वहीं अगर आप किसी प्रोफेशनल इंटीरियर डिजाइनर से काम करवाते हैं तो वह भी आपको एक अच्छा सा टेंपलेट दे देगा।

अक्षर ग्राहक वही जाना पसंद करते हैं जहां की सर्विस अच्छी हो और वहां का वातावरण और भी अच्छा हो।

इंटीरियर का काम करवाते वक्त आप म्यूजिक सिस्टम का भी कनेक्शन करवा लें। अभी के समय में आपको ऐसे बहुत सारे Restaurant मिलेंगे जहां कम आवाज में गाने बचते रहते हैं और लोग स्वादिष्ट खाने का आनंद लेते हैं। एक अच्छा सा म्यूजिक सिस्टम आपको ₹5000 तक आसानी से मिल जाएगा।

इन्हे भी पढ़ें :

Manufacturing Business Ideas In Hindi

Game पार्लर बिजनेस की शुरुआत कैसे करें

3. रेस्टोरेंट बिजनेस के लिए जरूरी रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस

भारत में रेस्टोरेंट का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कई तरह के रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस लेने की आवश्यकता पड़ सकती है जो की कुछ इस प्रकार हैं :-

• चुकी रेस्टोरेंट में खाने पीने की व्यवस्था की जाती है इसलिए आपको Food Safety Authority से फूड लाइसेंस लेना पड़ेगा और यह बहुत जरूरी है। बिना इस लाइसेंस के आप रेस्टोरेंट का बिजनेस नहीं शुरू कर सकते हैं। 

• भारत में रेस्टोरेंट का बिजनेस शुरू करने के लिए आप को जीएसटी रजिस्ट्रेशन करवाना होगा जिसे आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

• इसके बाद आपको नगर निगम से ट्रेड लाइसेंस लेना होगा जिससे बनवाने में आपको ₹5000 से ₹10000 तक लग सकते हैं। इस लाइसेंस की वैधता 1 साल की होती है और वैधता खत्म होने के बाद आपको इसे फिरसे रिन्यू कराना होता है।

• भारत के कुछ शहरों में आपको रेस्टोरेंट्स खोलने के लिए फायर सेफ्टी लाइसेंस लेने की भी आवश्यकता पड़ सकती है। 

• अगर आप अपने Restaurant में शराब की भी व्यवस्था रखते हैं तो इसके लिए आपको लिकर लाइसेंस भी लेना पड़ेगा। Liquor licence लेने में काफी समय लगता है तो इसे लिए आप इसका आवेदन पहले करें।

• इसके बाद व्यापारी अपने बिजनेस को उद्योग आधार के तहत रजिस्टर करवा सकते हैं।

• अगर आप अपने रेस्टोरेंट में गाना बजाते हैं तो इसके लिए आपको म्यूजिक लाइसेंस भी लेना पड़ सकता है। 

तो यह थे कुछ रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस जिन की आवश्यकता आपको रेस्टोरेंट का बिजनेस शुरू करने में हो सकती है। वहीं आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं इन सभी के अलावा आपको कुछ और रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस लेने की आवश्यकता पड़ सकती है तो इसीलिए आप इन सभी चीजों की जानकारी किसी सीए से ले सकते हैं।

4. कच्चा माल, रसोई उपकरण और सामान की खरीदारी करें

रेस्टोरेंट कैसे खोलें? : रेस्टोरेंट का बिजनेस में आपको बहुत सारे चीजों की खरीदारी करनी पड़ती है। जैसा कि मैंने आपको बताया था अगर आपके द्वारा दिया गया सर्विस और खाने का स्वाद अच्छा नहीं होगा तो आप कभी भी क्षेत्र में सफल नहीं हो सकते हैं। इसीलिए सभी सामानों की खरीदारी या बहुत सोच समझ कर करें अगर आपको किसी चीज की जानकारी नहीं है तो किसी जानकार व्यक्ति को अपने साथ ले जाएं।

रेस्टोरेंट के लिए जरूरी कच्चा माल आपको किसी होलसेल मार्केट से खरीदने हैं तभी वह आपको सस्ते दाम में मिलेंगे। हर शहर में कहीं ना कहीं होलसेल मार्केट जरूर होता है तो आप वहां से सभी सामान मंगवा सकते हैं। बात ही रसोई में इस्तेमाल होने वाले उपकरण की तो जैसे चूल्हा, सिलेंडर, बेलना, चकला, हांडी, गमला, मिक्सर, डीप फ्रीजर आदि की तो आप इसके लिए अपने शहर में जगह जगह पता कर सकते हैं।

इसके साथ ही आज के समय में ऑनलाइन भी सभी सामान मिलते हैं तो आप इंडियामार्ट और अलीबाबा जैसी वेबसाइट पर रसोई उपकरण खरीद सकते हैं। हालांकि इसमें आपको थोड़ा समय लग सकता है। इसीलिए आप अपने शहर में ही कहीं सस्ते दाम में सभी सामान की खरीदारी करें।

अब बात आती है रेस्टोरेंट के सभी सामान का खरीदारी की जैसे मेज, कुर्सी, प्लेट, चम्मच, कटोरी, पंखा, अगर Ac लगाना चाहते हैं तो Ac, फ्रिज, काउंटर आदि की तो यह सभी सामान आपको अपने Area में आसानी से मिल जाएंगे। 

इन सभी सामान की खरीदारी करते वक्त आपको दो बात ध्यान में रखना है और वो है दाम और सामान की गुणवत्ता। जी हां जो भी सामान आप खरीद रहे हैं उसकी गुणवत्ता अच्छी होनी चाहिए और दाम बहुत ज्यादा ना हो इसका आपको खास ख्याल रखना होगा। मोलभाव कराने के लिए आप अपने साथ किसी महिला को साथ ले जा सकते हैं क्योंकि पुरुषों के मुकाबले महिला मूल भाव में ज्यादा अच्छी होती हैं। 

5. स्टाफ तनख्वा पर रखें (Restaurant Business Hindi)

शुरुआती समय में Restaurant को सही ढंग से चलाने के लिए आपके अपने अनुसार स्टाफ की बहाली करनी है। इसमें व्यंजन बनाने वाले, साफ सफाई करने वाले, वेटर, मैनेजर आदि होंगे। स्टाफ को तनख्वाह पर रखते वक्त इस बात की पुष्टि जरूर करलें कि वो सभी अपने काम में माहिर हों। 

इन सभी की महीने की सैलरी मिला दी जाए तो आपको कुल मिलाकर 1.5 से 2 लाख रुपए के लगभग इन्हे तनख्वाह के रूप में देना होगा। याद रखें कि हर स्टाफ की तनख्वाह उनके कौशल और अनुभव के ऊपर निर्भर रहेगा। वही मैं अपने अनुभव से आपको बताऊं तो शुरुआती समय में लगभग आपको 10 स्टाफ तक रखने पर सकते हैं।

अगर आप अपने रेस्टोरेंट को एक ब्रांड के रूप में देख रहे हैं तो कोशिश करें कि हर काम करने वाले का ड्रेस हो। स्टाफ के लिए ड्रेस डिजाइन करवाने के लिए आप किसी अच्छे टेलर से संपर्क कर सकते हैं। सभी स्टाफ के लिए ड्रेस बनवाने में आपको ₹30000 से ₹35000 तक खर्च हो सकते हैं।

हम सभी लोगों के साथ कई बार ऐसा होता है कि किसी रेस्टोरेंट में गए हो और वहां साफ सफाई का कुछ खास ध्यान नहीं रखा जाता है। इसका नतीजा यह निकलता है कि ग्राहक अगली बार से उस Restaurant में जाना बिल्कुल भी पसंद नहीं करते हैं। उम्मीद है अगर आप अपना खुद का रेस्टोरेंट खोल रहे हैं तो साफ सफाई पर खास ध्यान देंगे। 

6. Restaurant के लिए मेन्यू तैयार करें

यह सभी चीजें कर लेने के बाद अब आपको अपने Restaurant के लिए Menu तैयार करना है। मेन्यू तैयार करते वक्त आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना होता है जैसे आप जो भी व्यंजन मैन्यू में जोड़ रहे हैं वो आपके पास हर वक्त मौजूद होना चाहिए। 

रेस्टोरेंट के व्यापार के लिए मेन्यू में आप व्यंजनों को जरूर जोड़ें जो मार्केट में सबसे ज्यादा डिमांड में रहती है। अब आपके Area के रेस्टोरेंट में किस व्यंजन की सबसे ज्यादा डिमांड रहती है यह आपको खुद से पता लगाना होगा। 

इसके अलावा आप मेन्यू को कुछ इस तरह डिजाइन करवाएं कि ग्राहक अधिक पैसे खर्च करने के लिए प्रोत्साहित हो। इसके अलावा मैन्यू बनाने से पहले आप एक बार आपने हेड शेफ से जरूर राय विचार ले लें। 

7. अपने बिजनेस की सही ढंग से मार्केटिंग करें

किसी भी बिजनेस को शुरू करने के बाद उसकी मार्केटिंग करना बहुत ज्यादा जरूरी होता है। इससे आप शुरुआती ग्राहक तक आसानी से पहुंच सकते हैं। 

अपने बिजनेस के मार्केटिंग करने के बहुत सा तरीके हैं जैसे आप जो भी होम डिलीवरी के लिए आर्डर दें उसमें अपना एक पर्ची यानी कि पेंपलेट जरूर डाल दें, आपको हर छोटे-छोटे चीज पर अपने रेस्टोरेंट का Logo जरूर लगवाना है, आप अपने बिजनेस का हर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक अकाउंट जरूर बनाएं और वहां रोजाना कुछ ना कुछ फोटो तथा वीडियो शेयर करते रहें, पेंपलेट की मदद से आप अपने Area के हर घर में अपने बिजनेस के बारे में लोगों को बता सकते हैं।

इसके साथ आप जितने भी Food Delivery Partner हैं उनसे जुड़ें जैसे Zomato, Swiggy आदि। इसके बाद आपको हर चौक चौराहे पर अपने रेस्टोरेंट का एक बड़ा सा बैनर लगवाना है जिससे लोगों को आपके बिजनेस के बारे में पता चल सके। इन सभी तरीकों के अलावा और भी बहुत से तरीके हैं जिनका आप इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने बिजनेस की बहुत अच्छे से मार्केटिंग कर सकते हैं।

इन्हे भी पढ़ें :

खुद का कॉफी शॉप कैसे खोलें? 

डोमिनोज पिज्जा की फ्रेंचाइजी कैसे लें?

भारत में रेस्टोरेंट खोलने के लिए कितने रुपए निवेश करने होंगे?

Investment In Restaurant Business In India : जैसा कि मैंने आपको बताया आप अपने मन मुताबिक किसी भी प्रकार के रेस्टोरेंट की शुरुआत कर सकते हैं। अगर इस पोस्ट में बताए गए रेस्टोरेंट बिजनेस में निवेश की बात करें तो भारत में आपको एक अच्छा रेस्टोरेंट का बिजनेस शुरू करने में 10 लाख रुपए से 15 लाख रुपए तक निवेश करने पड़ सकते हैं।

यह आंकड़ा मैंने आपको अपने अनुभव से बताया है तो जगह के हिसाब से यह आंकड़ा ऊपर नीचे भी हो सकता है। अगर आप इससे कम रुपए में भारत में एक अच्छा सा रेस्टोरेंट बिजनेस शुरू करना चाह रहे हैं तो कुछ चीजों में आपको कटौती करना पड़ेगा जैसे शुरुआती समय में आप कम स्टाफ तनखवा पर रखें, डेकोरेशन में ज्यादा पैसे निवेश ना करें, फिजूलखर्ची से बचें आदि।

हालांकि ऐसा करने से आपके व्यापार पर काफी प्रभाव पड़ेगा तो अगर आप मेरी माने तो ऐसा बिलकुल ना करें। अगर आपके पास निवेश करने के लिए पैसे नहीं है तो आप बैंक में लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इसके साथ हीं अगर बैंक लोन नहीं देता है तो आप कुछ महीने इंतजार करें और पैसे की व्यवस्था करने के बाद ही Restaurant बिजनेस की शुरुआत करें। क्योंकि व्यापार को सफल बनाने के लिए इस पोस्ट में बताए गए सभी जानकारी बहुत आवश्यक हैं तो आप किसी को भी पीछे ना छोड़ें।

रेस्टोरेंट बिजनेस से कितनी कमाई की जा सकती है?

अब आता है सबसे जरूरी सवाल और वह है भारत में रेस्टोरेंट खोलकर कितने रुपए कमाए जा सकते हैं? तो मैं आपको बता दूं शुरुआती समय में आपको इस व्यापार से बहुत ज्यादा मुनाफा देखने को नहीं मिलेगा, पर जैसे-जैसे समय बीतता जाएगा आप यहां से बहुत अच्छी कमाई कर सकेंगे। 10 से 15 लाख रुपए निवेश करने के बाद आप इस व्यापार से शुरुआती समय में तब भी 50,000 रुपए से अधिक कमाई कर सकते हैं।

वहीं जैसा कि मैंने आपको बताया यह आंकड़ा समय के साथ-साथ बढ़ता चला जाएगा। आप की कमाई कितनी हद तक बढ़ सकती है या बहुत हद तक आप पर निर्भर करता है कि आप अपने बिजनेस को किस तरह से चलाते हैं और आगे के आपके क्या बिजनेस प्लान हैं। 

बहुत से लोग इस बिजनेस को शुरू करने के बाद ये गलती करते हैं कि प्रचार प्रसार पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते हैं। आपको यह गलती बिल्कुल भी नहीं करनी है। किसी भी बिजनेस के लिए उसका प्रचार प्रसार करते रहना बहुत ज्यादा जरूरी होता है। आपने देखा होगा जितनी भी बड़ी बड़ी कंपनी है वो भी अपना प्रचार प्रसार हमेशा करती रहती है। 

Restaurant के व्यापार से संबंधित कुछ जरूरी बातें 

• आपको अपने रेस्टोरेंट में होम डिलीवरी की भी सर्विस रखनी होगी। बहुत से ग्राहक ऐसे होते हैं जो रेस्टोरेंट में खाने के मुकाबले अपने घर में खाना पसंद करते हैं तो ऐसे में आपके रेस्टोरेंट में यह सर्विस होनी बहुत जरूरी है।

• जैसा कि आप सभी जानते हैं अभी के समय में आपको लगभग हर दुकान पर डिजिटल पेमेंट की सुविधा मिलती है जैसे फोन पे गूगल पे एयरटेल पे आदि। इसके साथ ही आपको कार्ड स्वाइपिंग की भी सुविधा रखनी होगी जिससे कि ग्राहकों पेमेंट देने में कोई भी परेशानी का सामना ना करना पड़े।

• रेस्टोरेंट में साफ-सफाई बनी रहे इसका आपको खास ध्यान रखना होगा। इसीलिए समय-समय पर आप साफ सफाई करवाते रहें। 

• बिजनेस शुरू करने के 2 महीने तक आप सभी चीजों का जायजा ले लेगी कौन से व्यंजन की मार्केट में डिमांड सबसे ज्यादा है और कौन से व्यंजन कि नहीं। इससे आपके सामान की बर्बादी बहुत कम होगी।

• आपके रेस्टोरेंट में पीने के लिए साफ पानी की व्यवस्था होनी बहुत जरूरी है। इसके लिए आप वाटर प्यूरीफायर लगवा सकते हैं।

• हम सभी जब भी कोई रेस्टोरेंट जाते हैं तो वहां खाने के साथ-साथ कुछ ना कुछ जरूर पीते हैं। अब यहां पर मैं शराब की बात बिल्कुल भी नहीं कर रहा हूं। आप सॉफ्ट ड्रिंक रख सकते हैं जिससे आपकी थोड़ी बहुत यहां से भी कमाई हो जाएगी।

• अपने काम पर जो भी वेटर को रखा है उनका व्यवहार अच्छा होना चाहिए। मैं ऐसे बहुत से Restaurant में गया हूं जहां के कर्मचारी का ग्राहक के साथ अच्छा व्यवहार नहीं रहता है। आपको इसका खास ध्यान रखना होगा।

• Restaurant तथा लोगों की सुरक्षा के लिए आपको सीसीटीवी कैमरा अवश्य लगवाना है जिसे सभी गतिविधियों पर नजर रखी जा सके। 

वैसे तो और रेस्टोरेंट का बिजनेस बहुत फायदेमंद बिजनेस आइडिया है, पर आपकी जानकारी के लिए बता दूं इस व्यापार में बहुत ज्यादा रिस्क भी है। अगर आप ग्राहकों को उनके हिसाब से सर्विस नहीं दे पाते हैं तो आपका व्यापार बहुत ज्यादा समय तक नहीं चलने वाला है। मैंने अपनी आंख से बहुत सारे बिजनेस बंद होते देखा है और इसकी सबसे बड़ी वजह यह रही है कि समय के साथ लोग अपने बिजनेस में सुधार करने पर ध्यान देना छोड़ देते हैं। 

समय के साथ-साथ आपको अपने बिजनेस पर ज्यादा ध्यान देना होता है और उसे और अच्छा बनाना होता है। अगर आपका महीने का सेल थोड़ा नीचे आया है तो आप उसका पता लगाएं और उसे सुधारें। ग्राहक के Review आपके बिजनेस को और अच्छा बनाना के लिए बहुत जरूरी होती है तो इस पर भी खास ध्यान दें और दोबारा से ग्राहकों को शिकायत का मौका ना दें। 

उम्मीद करता हूं आपको आज का यह पोस्ट (भारत में रेस्टोरेंट कैसे खोलें? या रेस्टोरेंट का बिजनेस कैसे शुरू करें?) पसंद आया होगा। अगर आप इसी तरह के जानकारी भरे पोस्ट पढ़ना पसंद करते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं। इस Blog पर Business के विषय पर हीं पोस्ट Publish किए जाते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

If You Have Any Doubts, Please Let Me Know.

और नया पुराने