आधार कार्ड से लोन कैसे लें? | How To Get Loan From Aadhar Card Hindi

जैसा कि हम सभी जानते हैं आज के समय में आधार कार्ड एक बहुत जरूरी दस्तावेज बन चुका है। बिना आधार कार्ड के आप कोई भी काम नहीं कर सकते हैं। 

ऐसे में बहुत ही बड़ी बड़ी कंपनी है और वेबसाइट है जो आधार कार्ड रहने पर लोन प्रदान कर रही है और ऐसे में अगर आपको किसी करण कुछ रुपए की आवश्यकता है तो आप इस Post में बताए गए जानकारी को पढ़कर लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

$ads={1}

आधार कार्ड में इंसान की सभी जरूरी जानकारी होती है जिसके कारण कंपनी अब सिर्फ आधार कार्ड की जानकारी लेकर आपको लोन प्रदान करती है। कुछ समय पहले बैंक से लोन लेने के लिए आपको बहुत से दस्तावेज की आवश्यकता पड़ती थी। 

इसके साथ हीं लोन की राशि अपने अकाउंट में लेने के लिए आपको काफी समय इंतजार भी करना पड़ता था, पर आज के समय में ऐसा बिल्कुल नही है।

आप बड़े ही आसानी से अपने घर पर बैठकर मोबाइल से किसी भी कारण से लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं और पैसे अपने अकाउंट में मंगवा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं आप घर बैठे आधार कार्ड से लोन कैसे ले सकते हैं? (How To Get Loan From Aadhar Card Hindi)

 {tocify} $title={Table of Contents}

आधार कार्ड से लोन कैसे लें? 2023

आधार कार्ड से लोन कैसे लें?
आधार कार्ड से लोन कैसे लें?


किसी बैंक में जाकर लोन के लिए आवेदन करने के मुकाबले आज के समय में ऑनलाइन Aadhar Card Se Loan लेना बहुत ही ज्यादा आसान हो चुका है। आपको बता दें कि आधार कार्ड के माध्यम से 1 लाख रुपए तक की राशि ली जा सकती है। 

अगर आपको किसी भी तरह की समस्या है जिसमें आपको पैसे की आवश्यकता पड़ रही है और आपके पास पैसे नहीं है तो ऐसे में आप आधार कार्ड से लोन ले सकते हैं। 

लेकिन आधार कार्ड से लोन लेने के लिए आवेदन कैसे करें? यह जानने से पहले मैं आपको बता दूं कि लोन लेना ही सब कुछ नहीं होता है उसे बाद में चुकाना भी पड़ता है तो ऐसे में आप इस बात का खास ध्यान रखें और आपके मुताबिक जितने भी रुपए आप चुका सकते हैं उतने ही रुपए लोन के लिए आवेदन करें।

 इन्हे भी पढ़ें :-

Jio BP पेट्रोल पंप कैसे खोलें?

Phonepe से लोन कैसे लें? हिंदी में जानें

आधार कार्ड से लोन लेने के लिए दस्तावेज

इस पोस्ट में मैं आपको ऑनलाइन माध्यम से बताने वाला हूं कि आधार कार्ड से लोन कैसे लेते हैं ऐसे में आपका बैंक अकाउंट होना जरूरी है तभी आप आवेदन की गई राशि ले पाएंगे। Bank Account खुलवाने के लिए आपको अपने नजदीकी बैंक में जाना होगा। 

इसके साथ ही आजकल तो ऑनलाइन भी बैंक अकाउंट खोलते हैं। आप इसके बारे में गूगल तथा यूट्यूब पर वीडियो देख सकते हैं।

• आधार कार्ड

• पैन कार्ड

• मोबाइल नंबर

• बैंक पासबुक

• ईमेल आईडी

आधार कार्ड से लोन लेने के लिए पात्रता 

कंपनी या बैंक किसी भी व्यक्ति को लोन देने से पहले उसे अपने नियम कानून तथा जरूरी बातें बता देती है। इसी तरह आधार कार्ड से ऑनलाइन लोन लेने के लिए भी आपको कुछ नियम कानून के बारे में जानना जरूरी है। अगर आप आधार कार्ड से लोन लेने के लिए सभी जरूरी योग्यता पूरी करते हैं तो आप आधार कार्ड से लोन लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

• आपको बता दें कि अगर आप भारतीय हैं तभी आधार कार्ड से लोन लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

• आपके पास एक चालू मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी होना आवश्यक है। इसके साथ हीं आपके पास सभी जरूरी दस्तावेज भी होने चाहिए जो मैंने आपको ऊपर बताएं हैं।

• अगर आपकी उम्र 18 वर्ष से कम है तो आप लोन के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। लोन के लिए आवेदन करने के लिए आपका 18 वर्ष से ऊपर होना जरूरी है।

• जो भी व्यक्ति लोन के लिए आवेदन कर रहा है उसे इस बात का ध्यान रखना है कि वो जितने रुपए लोन चुकाने में सक्षम हैं उतने ही रुपए लोन के लिए आवेदन करे।

• आपको बता दें कि अगर आप आधार कार्ड से लोन लेना चाहते हैं तो आपका किसी और बैंक में या फिर कहीं पर भी कोई दूसरा लोन नहीं चल रहा हो। यानी कि अगर आपका किसी बैंक में पहले से लोन चल रहा है तो ऐसे में आपको आधार कार्ड से लोन नहीं मिल सकता है।

आधार कार्ड से लोन लेने के लिए आवेदन कैसे करें? (Apply For Aadhar Card Loan Online)

जैसा कि मैंने आपको बताया था आधार कार्ड से लोन लेने का तरीका बहुत ही आसान है और इसके लिए कोई भी आसानी से आवेदन कर सकता है। आधार कार्ड से लोन लेने के लिए सबसे पहले आपको aadharhousing.com पर जाना है और I Want To Apply पर क्लिक करना है। 

वहां पर आपको ढेर सारे Option मिल जाएंगे। आप जिस तरह का लोन लेना चाह रहे हैं वहां पर सेलेक्ट करें और आगे बढ़े। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म आ जाएगा। उसमें आपको अपनी जानकारी भरनी है जैसे

• फॉर्म में सबसे पहले आपको अपना नाम डालना है।

• इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी डालना होगा। अगर आपके पास ईमेल आईडी नहीं है तो सबसे पहले जीमेल पर जाकर अपना एक ईमेल आईडी बना लें।

• इसके बाद जो भी व्यक्ति लोन के लिए आवेदन कर रहा है उसकी जन्मतिथि डालनी है।

• इसके बाद जिस भी राज्य में आप रहते हैं उस राज्य का चुनाव करें।

• इसके बाद आपसे अपने नजदीकी आधार केंद्र का चुनाव करने बोला जाएगा तो जो आपके सबसे नजदीक आधार केंद्र है उसका चुनाव कर लें।

• इसके बाद आपको अपना Address और आप क्या काम करते हैं वह दर्ज करना है।

• अब आपको यह चुनाव करना होगा कि आप किस तरह का लोन लेना चाहते हैं वहां पर आपको ढेर सारे ऑप्शन दिखाई देंगे।

• इसके बाद एक जैसा कि मैंने आपको बताया था आप आधार कार्ड के जरिए ₹100000 तक का लोन ले सकते हैं। तो अब आपको कितने रुपए लोन की आवश्यकता है यह दर्ज करनी है। (Required Loan Amount)

• इसके बाद आपसे आप महीने के कितने रुपए कमाते हैं यह जानकारी पूछी जाएगी। तो जितना भी आप महीने के कमाते हैं वह दर्ज करें।

• इसके बाद आखरी में आपसे पूछा जाएगा कि कंपनी के द्वारा किया गया कॉल आप कब उठा सकते हैं तो वह समय आपको वहां पर डालना है।

• इसके बाद आपको Website के Terms And Conditions पर चेक करना है और सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।

 इन्हे भी पढ़ें :-

 • कम पढ़े लिखे लोग कौन सा बिजनेस शुरू करें?

 • बिना पैसा लगाए बिजनेस कैसे शुरू करें?

इतना सब कुछ कर देने के बाद आपको कुछ दिन इंतजार करना है कंपनी आपसे खुद संपर्क करेगी और आपको आपके चुने गए आधार केंद्र पर मिलेगी। 

इस दौरान कंपनी आपके द्वारा दिए गए दस्तावेजों को फिर से चेक करेगी और सभी कुछ सही रहने पर आपके द्वारा आवेदन की गई राशि आपके बैंक अकाउंट में दे दी जाएगी।

वैसे तो आधार कार्ड से लोन लेना बहुत ही ज्यादा आसान है और इसके लिए कोई भी आवेदन कर सकता है पर लोन के लिए आवेदन करते वक्त आप इस बात का ध्यान रखें कि Form में कोई भी गलत जानकारी ना भरें। ऐसा करने से आपको लोन भी नहीं मिलेगा और हो सकता है कंपनी आप पर जालसाजी का आरोप भी लगा दे।

तो उम्मीद करता हूं आपको आज का यह पोस्ट पसंद आया होगा और आपने जान लिया होगा कि आधार कार्ड से लोन कैसे लेते हैं? या फिर आधार कार्ड से लोन लेने के लिए आवेदन कैसे करें?

वहीं अगर आप इसी तरह के जानकारी भरें पोस्ट पढ़ना पसंद करते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर है क्योंकि इस ब्लॉग पर हम एक से बढ़कर एक पोस्ट पब्लिश करते हैं और कर भी चुके हैं। तो आप उन्हें भी एक बार जरूर देखें।

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम Mohit Sinha है। मैं पटना का रहना वाला हूं और इस Blog के माध्यम से मैं आप तक व्यापार और पैसे से संबंधित जानकारी पहुंचाने की कोशिश करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें ❤️ facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने