Amazon से पैसे कैसे कमाए? हिंदी में।

अमेजॉन से पैसे कैसे कमाए? | Amazon Se Paise Kamane Ke Tarike | Amazon Se Paise Kaise Kamaye | How To Earn Money From Amazon In Hindi | Amazon Kya Hai Hindi Me | What is Amazon in Hindi 

Amazon दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट है जहां पर पांच करोड़ से भी ज्यादा Products मौजूद हैं। क्या आप जानते हैं जिस वेबसाइट पर जाकर आप सामानों की खरीदारी करते हैं आप वहां से पैसे भी कमा सकते हैं?

जी हां मैं बात कर रहा हूं Amazon कि। आप Amazon की मदद से अच्छे खासे रुपए कमा सकते हैं। अगर आप जानना चाहते हैं कैसे? तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

सबसे पहले तो मैं आपको बताना चाहूंगा कि अगर आप इस पोस्ट पर ऐसे तरीके जानने के लिए आए हैं जिससे कि बिना मेहनत या काम किए हजारों लाखों रुपए कमाए जा सकते हैं तो आप बिल्कुल गलत जगह पर हैं।

$ads={1} 

आप अभी इस पोस्ट को छोड़कर जा सकते हैं। क्योंकि कोई भी कंपनी इतनी बेवकूफ नहीं है कि वो बिना आपके काम किए आपको पैसा देगी।

और हम में से बहुत से लोग यही गलती करते हैं और ऑनलाइन Scam में फस जाते हैं और उसके बाद विश्वास नहीं करते हैं कि ऑनलाइन भी पैसे कमाए जा सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दूं इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे वेबसाइट है जहां पर Fake पैसे कमाने से जुड़ी जानकारी दी जाती है। आप ऐसी वेबसाइट पर जाने से बचें।

{tocify} $title={Table of Contents}

Amazon क्या है? (What Is Amazon in Hindi)

वैसे तो आज के समय में Amazon के बारे में कौन नहीं जानता है पर फिर भी आपकी जानकारी के लिए बता दूं Amazon एक ऐसी वेबसाइट या कंपनी है जो लोगों को अपने सामान बेचने के लिए एक प्लेटफार्म प्रदान करती है।

चुकी आज के समय में Amazon एक बहुत बड़ी कंपनी बन चुकी है जिसके कारण इनके वेबसाइट पर लाखों करोड़ों लोग खरीदी करने आते हैं।

अभी के समय में अमेजॉन पर 5 करोड़ से भी ज्यादा सामान मौजूद हैं और समय के साथ-साथ और भी बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में Amazon अपने ग्राहकों को नजर में रखते हुए कुछ ना कुछ सुविधाएं लाता रहता है और आज आप यहां से सामान खरीदने के साथ-साथ पैसे भी कमा सकते हैं। 

5 जुलाई 1994 को जेफ बेजोस द्वारा शुरू की गई Amazon का मकसद बुक बेचना था, पर समय के साथ साथ यह कंपनी online market में अपना बहुत मजबूत पकड़ बना चुकी है। वहीं आपको बता दें कि अमेजॉन के मालिक जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति की सूची में शुमार हैं। 

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

👉 मोबाइल से पैसे कमाने के तरीके

👉 Youtube से पैसे कैसे कमाए?

👉 Free Blog बनाकर पैसे कैसे कमाए?

Amazon पर कौन कौन से सामान मिलते हैं?

जैसा कि मैंने आपको पहले बताया अमेजॉन पर लगभग हर तरह के सामान मौजूद हैं, पर अगर आप फिर भी इसकी जानकारी चाहते हैं तो नीचे दी गई लिस्ट को पढ़ सकते हैं जो कुछ इस प्रकार है :-

• Echo & Fire Tv

• Kindle eReaders

• Mobile & Accessories

• Computer & Accessories

• Electronic & Accessories

• Personal Health, Grooming & Wellness

• Men's Fashion

• Kid's Fashion

• Home & Kitchen

• Furniture

• Women's Fashion

• TV's Appliances

• Sports & Fitness

• Health & Household

• Bags, Wallet & Luggage

• Toys & Games

• Grocery & Gourmet

• Beauty Products

• Pets Products

• Daily Essentials

• Books

• Handloom & Handicrafts etc

Amazon से पैसे कैसे कमाए? (How to Earn Money From Amazon in Hindi)

Amazon से पैसे कैसे कमाएं?
Amazon से पैसे कैसे कमाएं?

आप यहां बताए गए अपने मन मुताबिक किसी भी काम को शुरू करके बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं। वही यहां पर एक और खास बात यह है कि अगर आप अपने घर से बाहर कहीं और जाकर काम नहीं करना चाहते हैं तो ऑनलाइन भी अमेजॉन से कमाई कर सकते हैं।

1. Amazon Affiliate Marketing से पैसे कमाए

जैसा कि आप ऑनलाइन अमेजॉन से पैसे कमाने के तरीके ढूंढ रहे हैं तो उनमें सबसे अच्छा और भरोसेमंद तरीका है अमेजॉन एफिलिएट मार्केटिंग। इस तरीके की मदद से आप अमेजॉन पर बिक रहे सामानों को किसी और को बेच के कुछ प्रतिशत कमीशन कमा सकते हैं।

सीधी भाषा में बोलूं तो तमाम कंपनियों के साथ-साथ अमेजॉन भी अपने प्रोडक्ट को लोगों तक पहुंचाने के लिए Affiliate Marketing का सहारा लेता है। एफिलिएट मार्केटिंग की मदद से हम अमेजॉन के किसी भी सामान को दूसरे लोगों को बेच सकते हैं। 

अमेजॉन के सामान को दूसरे लोगों के साथ बेचने के लिए और उससे पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको अपना एक एफिलिएट अकाउंट बनाना होगा। 

एफिलिएट अकाउंट बनाने के लिए आप गूगल पर सर्च कर सकते हैं "अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम" और वहां पर आप पूछी जा रही जानकारी भरकर अपना अकाउंट बना सकते हैं। वहीं अगर आपको इससे जुड़ी एक पोस्ट चाहिए तो नीचे कमेंट करें। हम जल्द से जल्द इस विषय पर एक पोस्ट लिखने की कोशिश करेंगे।

बात नहीं की अमेजॉन के समान हम किन लोगों के साथ शेयर करके पैसे कमा सकते हैं तो मैं आपको बता दूं इसके लिए आप तमाम प्लेटफॉर्म का सहारा ले सकते हैं जैसे कि Facebook, Instagram, Telegram, Blog, Youtube आदि। 

वैसे तो अभी के समय में अमेजॉन 11 देशों का एफिलिएट प्रोग्राम हम सभी को ऑफर करता है। आप अपने हिसाब से किसी भी देश का एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन कर सकते हैं और अमेजॉन के सामान को लोगों के साथ बेच सकते हैं।

अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने में दिलचस्पी रखते हैं तो हमारे द्वारा विस्तार में लिखी गई पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

👉 Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाएं?

2. Amazon Seller बनकर पैसे कमाए

जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया था अमेजॉन लोगों को अपने वेबसाइट के माध्यम से सामान बेचने का मौका देता है और आप भी इस मौके का फायदा उठाकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। अभी के समय में ऐसे लाखों लोग हैं जो Amazon पर सामान को बेचकर लाखों रुपए कमा रहे हैं।

हालाकि Amazon सेलर बनकर कमाई करने के लिए आपके पास कोई प्रोडक्ट होना जरूरी है जैसे कि अगर आपकी कपड़े की दुकान है तो आप वही कपड़ा अमेजॉन सेलर बन कर भी बेच सकते हैं और Amazon पर कोई सामान बेचने का आपको बहुत ज्यादा फायदा मिलता है क्योंकि यहां पर ग्राहक की बिल्कुल भी कमी नहीं होती है।

Amazon पर अपना सामान बेचने के लिए सबसे पहले आपको अपना एक सेलर अकाउंट बनाना होगा जो आप आसानी से बना सकते हैं। Housewife, Businessman, Self Emplyed के लिए घर बैठे पैसे कमाने का इससे अच्छा और कोई तरीका नहीं हो सकता है।

3. Amazon Delivery Service से पैसे कमाए

जब कोई व्यक्ति अमेजॉन पर कोई सामान ऑर्डर करता है तो किसी व्यक्ति को उसे डिलीवर करने के लिए जाना पड़ता है। 

ऐसे में अमेजॉन की खुद की डिलीवरी सर्विस है पर बहुत से कारणों की वजह से Amazon छोटी मोटी Courier कंपनियों के साथ भी Deal करता है जिसके कारण जितने भी लोग हैं जो डिलीवरी सर्विस का काम करना चाहते हैं वो कर सकते हैं। 

आपने भी कभी अमेज़न से कोई सामान मंगवाया है तो आपने देखा होगा जो डिलीवरी ब्वॉय सामान की डिलीवरी करने आता है वही काम बस आपको भी करना होगा। 

इसके साथ ही Amazon को ऐसी कंपनी की भी तलाश रहती है जो कि उनके सामानों को ग्राहक तक पहुंचा सके। ऐसे में अगर आप ज्यादा पैसे निवेश कर सकते हैं तो Amazon Delivery Service के डीलर बन सकते हैं।

मैंने बहुत से विद्यार्थियों को देखा है कि पैसा कमाने के लिए काम की तलाश रहती है तो ऐसे में आप डिलीवरी ब्वॉय का काम कर सकते हैं। वहीं बाद में अगर आपको सभी जानकारी हो जाए तो कुछ रुपए निवेश करके आप अमेजॉन डिलीवरी सर्विस के डीलर बन जाएं।

अमेजॉन से पैसे कैसे कमाएं जान लिया होगा?

इन तीनों बताए हुए तरीके से कोई भी कमाई कर सकता है हालांकि जैसा कि मैंने आपको बताया था बिना मेहनत और लगन के आप Amazon तो क्या कहीं से भी कमाई नहीं कर सकते हैं। 

वहीं अगर आप मेरी माने तो कुछ रुपए निवेश करके एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करें, पर एफिलिएट मार्केटिंग से भी कमाई करने के लिए आपको एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में सभी जानकारी हासिल करनी होगी। 

अंतिम में मैं आपको यही बोलना चाहूंगा कि आप जिस भी क्षेत्र से कमाई करना चाहते हैं सबसे पहले उसके बारे में सभी जानकारी जरूर जुटा लें। उसके बाद हीं उस काम की शुरुआत करें। 

उम्मीद करता हूं आपको आज के इस पोस्ट (अमेजॉन से पैसे कैसे कमाएं 2023) में दी गई जानकारी पसंद आई होगी और आप इसी तरह आगे भी हमारे ब्लॉग पर आते रहेंगे। अगर आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई भी सवाल या सुझाव देना है तो नीचे कमेंट करें। 

वहीं अगर आपको सच में यह पोस्ट (How To Earn Money From Amazon in Hindi) पसंद आया है तो अपने किसी दोस्त, रिश्तेदार या परिवार के साथ इसे शेयर करना बिल्कुल ना भूलें।

Business Ideas Hindi Home Click Here
Subscribe Telegram Channel Click Here

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

👉 डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?

👉 Content Writing से पैसे कैसे कमाए?

👉 Sponsorship से पैसे कैसे कमाए?

👉 Editing से पैसे कैसे कमाए?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम Mohit Sinha है। मैं पटना का रहना वाला हूं और इस Blog के माध्यम से मैं आप तक व्यापार और पैसे से संबंधित जानकारी पहुंचाने की कोशिश करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें ❤️ facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने