बैंक्वेट हॉल बिजनेस कैसे शुरू करें? | Banquet Hall Businsss In Hindi

शादी के सीजन में Banquet Hall का बिजनेस सबसे ज्यादा कमाई करने वाला व्यापार में से एक है। अभी हाल ही में हुए Corona Virus के कारण हुए लॉकडाउन में तो बहुत से बैंक्वेट हॉल बंद हो गए थे, पर लॉकडाउन खत्म होने के बाद है जैसे जैसे सभी चीजें स्थिर होती जा रही हैं आपको देखने को मिलेगा कि फिर से एक से बढ़कर एक Banquet Hall खुलने लगे हैं।

आपको बता दें की Banquet Hall से सिर्फ शादी के Season में हीं कमाई नहीं होती है, इसके अलावा आपको बहुत से आयोजन पर भी बुकिंग मिलती है। ऐसे में अगर आप कोई ऐसा व्यापार शुरू करना चाहते हैं जिससे सालो भर कमाई हो तो बैंक्वेट हॉल का बिजनेस शुरू करना एक बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है।

मैंने ऐसे बहुत से लोगों को देखा है जो इस बिजनेस की शुरुआत करने से कतराते हैं। उन्हें लगता है कि Banquet Hall बिजनेस सफल नहीं हो सकता है या फिर इसमें बहुत ही ज्यादा मेहनत है। तो आपको बता दूं कि Banquet Hall बिजनेस शुरू करने में आपको थोड़ा मेहनत तो लगता है पर इसमें मेहनत के हिसाब से मुनाफा भी मिलता है।

वैसे तो इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको अच्छे खासे रुपए निवेश करने पड़ते हैं पर अगर आपके पास पहले से जमीन या जगह है जो किसी ऐसी लोकेशन पर है जहां बैंक्वेट हॉल बिजनेस शुरू किया जा सकता है तब आपको बहुत ज्यादा रुपए निवेश करने की आवश्यकता नहीं होगी। आप चाहे तो इस बिजनेस के शुरुआती जगह किराए पर लेकर भी कर सकते हैं, पर इस तरीके से बिजनेस की शुरुआत करने पर आपको बहुत ज्यादा मुनाफा नहीं होगा।

तो चलिए बिना देरी किए इस पोस्ट की शुरुआत करते हैं जहां आज आप जानने वाले हैं बैंक्वेट हॉल बिजनेस की शुरुआत कैसे करें? (Banquet Hall Businsss Hindi)

{tocify} $title={Table of Contents}

Banquet Hall व्यापार का भविष्य :-

जैसा कि मैंने आपको बताया Banquet Hall की बुकिंग सिर्फ शादी के लिए ही नहीं की जाती है। शादी के अलावा Banquet Hall को लोग जन्मदिन पार्टी, ऑफिस मीटिंग, सालगिरह पार्टी, ट्रेड फियर, फेयरवेल पार्टी आदि के लिए भी बुकिंग करते हैं जो कि सालों भर होती है। 

आपको बता देंगे पहले के मुकाबले अभी के समय में लोग अपने घर से सभी तरह की पार्टी आयोजन करने के बजाए कोई हॉल या जगह की Booking करके आयोजन करना पसंद करते हैं। इन सभी बातों से यह साफ पता चलता है कि आने वाले समय में भी बैंक्वेट हॉल बिजनेस और भी तेजी से आगे बढ़ते जाने वाला है।

वहीं बहुत से लोगों के मन में यह भी सवाल आ रहा होगा कि अगर इस व्यापार में इतना ज्यादा मुनाफा है तो प्रतिस्पर्धा भी बहुत ही ज्यादा होगी? तो जी हां इस व्यापार में प्रतिस्पर्धा भी ज्यादा है, पर जैसा कि आप भी जानते होंगे ग्राहक उसी जगह जाना ज्यादा पसंद करता है जहां पर उसे कम दाम में अच्छी सर्विस मिलती है। अगर आप अपने पास आने वाले ग्राहकों को अच्छी सर्विस देते हैं तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है।

जैसा कि लोग अभी अपने घर के मुकाबले कोई हॉल बुक करके पार्टी करना ज्यादा पसंद करते हैं इससे ये ट्रेंड सभी लोगों के बीच में बहुत तेजी से फैल रहा है। ऐसे में मैं आपको बताना चाहूंगा कि अभी और आने वाले समय में भी बैंक्वेट हॉल का बिजनेस शुरू करना बिल्कुल भी घाटे का सौदा नहीं होगा।

भारत में खुद का रेस्टोरेंट कैसे खोलें?

Domino's Pizza की फ्रेंचाइजी कैसे लें?

बैंक्वेट हॉल व्यापार कैसे शुरू करें?

बैंक्वेट हॉल बिजनेस कैसे शुरू करें?
बैंक्वेट हॉल बिजनेस कैसे शुरू करें?


वैसे तो इस बिजनेस की शुरुआत करना कोई छोटी बात नहीं है क्योंकि निवेश के हिसाब से देखा जाए तो इसमें आपको अच्छे खासे रुपए निवेश करने पड़ते हैं। बैंक्वेट हॉल व्यापार की शुरुआत करने के लिए आपको बहुत सी चीजों की आवश्यकता पड़ती है जो मैंने आपको नीचे विस्तार से बताए हैं।

1. बैंक्वेट हॉल बिजनेस शुरू करने के लिए जगह

Banquet Hall Business Hindi : अगर आपके मन में यह सवाल आ रहा है कि क्या हमें बैंक्वेट हॉल का बिजनेस शुरू करना चाहिए और अगर शुरू करें तो क्या यह सफल होगा? तो मैं आपको बताना चाहूंगा बैंक्वेट हॉल का बिजनेस सफल होगा या नहीं यह आपके चुने गए लोकेशन पर बहुत निर्भर करता है।

इस व्यापार के लिए लोकेशन का चुनाव करते वक्त आप इस बात का ध्यान रखें कि जिस जगह आप Banquet Hall बिजनेस की शुरुआत करने जा रहे हैं वहां Parking की अच्छी व्यवस्था हो, सड़क चौड़े हों और Banquet Hall मेन रोड से बहुत ज्यादा अंदर नहीं हो।

वहीं अगर आप अपनी खुद की जमीन या जगह पर Banquet Hall बिजनेस की शुरुआत कर रहे हैं तब तो आपको किराया नहीं देना होगा, पर अगर आप किसी जगह को किराए पर लेकर बैंक्वेट हॉल व्यापार की शुरुआत कर रहे हैं तो कोशिश करें कि जगह का किराया बहुत ज्यादा ना हो। 

2. बैंक्वेट हॉल की Construction और Decoration का काम

जिस जगह या जमीन पर आप Banquet Hall बिजनेस शुरू करना चाह रहे हैं अब आपको वहां पर अपने हिसाब से बैंक्वेट हॉल बनवाना होगा। हॉल की अच्छी डिजाइनिंग के लिए आप इंटीरियर डेकोरेटर का सहारा ले सकते हैं। वहीं अगर आप कोई जगह किराए पर लेकर इस व्यापार की शुरुआत कर रहे हैं तो आपको डेकोरेशन का काम शुरू कर देना है।

हॉल के डेकोरेशन के लिए आप इंटरनेट से एक से बढ़कर एक डिजाइन की आईडिया ले सकते हैं। हॉल के कंट्रक्शन का काम हो जाने के बाद आपको डेकोरेशन में अच्छे खासे पैसे निवेश करने होंगे ताकि जो भी आपके प्रतिस्पर्धी हैं उनका हॉल आपके हॉल के टक्कर का ना हो। आपके हॉल में अच्छे डेकोरेशन का काम हो इसका ध्यान रखने के साथ-साथ आपको इस बात का भी ध्यान रखना है कि डेकोरेशन में बहुत ज्यादा पैसे खर्च ना हो। 

अब मैं आपको यह नहीं बोल रहा हूं कि जो चीजें रहनी चाहिए वह भी आपको नहीं खरीदनी है। आप बस उन्हीं चीजों से अपने बिजनेस की शुरुआत करें जिससे कि आपका व्यापार शुरू हो जाए और किसी भी चीज की कमी ना लगे। अभी के समय में ऐसे बहुत से डेकोरेटर्स हैं जो आपके हॉल को सुंदर बनाने में कोई भी कसर नहीं छोड़ेंगे।

3. कर्मचारियों की नियुक्ति करें और मेन्यू बनाएं

हॉल का सभी काम हो जाने के बाद अब आपका बैंक्वेट हॉल पूरी तरह से तैयार है बस अब आपको सभी काम के लिए कर्मचारियों की नियुक्ति करनी होगी। कर्मचारियों की नियुक्ति करते वक्त आप उनके काम का प्रशिक्षण जरूर लें कि उन्हें सभी काम सही से आता भी है या नहीं। 

इसके साथ ही कर्मचारियों के लिए एक विशेष ड्रेस की व्यवस्था करें। सभी कर्मचारियों के ड्रेस बिल्कुल साफ सुथरे होनी चाहिए और उन्हें आए हुए मेहमानों से बात करने की तमीज होनी चाहिए। इन छोटी-छोटी बातों का आपको खास ध्यान रखना होगा।

इसके बाद अब आपको अपने बैंक्वेट हॉल के लिए मेन्यू की तैयार करनी है। मेन्यू तैयार करने के लिए आप इस बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि जिस जगह आप Banquet Hall व्यापार की शुरुआत कर रहे हैं वहां के लोग क्या खाना ज्यादा पसंद करते हैं। इसके साथ हीं बहुत बार ऐसा भी होता है कि बुकिंग करने वाले ही आपको बताते हैं मेन्यू में क्या होगा? तो आप उस प्रकार भी खाने की व्यवस्था कर सकते हैं।

बात रही कि मेन्यू की रेट क्या होगी तो वो आप उसे अपने हिसाब से रख सकते हैं। याद रखेगी मैन्यू में परोसे जा रहे हैं खाने की रेट बहुत ज्यादा ना हो। इसका अंदाजा आप अपने प्रतिस्पर्धी से लगा सकते हैं। अगर आपके प्रतिस्पर्धी के मेन्यू का रेट बहुत ज्यादा है तो आप अपने मेन्यू का रेट उनसे थोड़ा सा कम रखें।

4. बैंक्वेट हॉल बिजनेस की शुरुआत करने के लिए जरूरी रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस

• बैंक्वेट हॉल व्यापार किस बात करने के लिए सबसे पहले आपको अपने व्यापार के नाम से एक चालू खाता खुलवाना है और टैक्स रजिस्ट्रेशन कराना है। 

• इसके साथ ही आपके व्यापार के नाम से एक पैन कार्ड भी होना जरूरी है।

• इसके बाद आपको प्रोपराइटरशिप, पार्टनरशिप या प्राइवेट लिमिटेड में से किसी एक का चुनाव करना होगा।

• अगर आप अनेक प्रकार के सरकारी योजनाओं का लाभ उठाना चाहते हैं तो उद्योग आधार में अपने व्यापार की रजिस्ट्रेशन जरूर करवा लें।

• अगर आपने अपने Banquet Hall में 10 से ज्यादा कर्मचारियों को रखा हुआ है तब आपको पीएफ और ईएसआई रजिस्ट्रेशन भी करवाना होगा। 

• जैसा कि मैंने आपको ऊपर भी बताया अगर आप अपने Banquet Hall में कैटरिंग सर्विस की भी सुविधा देंगे तो आपको FSSAI लाइसेंस की भी आवश्यकता पड़ने वाली है और यह बिल्कुल जरूरी है। यह लाइसेंस आप अपने शहर में कहीं पर भी बनवा सकते हैं।

• व्यापार की शुरुआत करने के लिए आपको फायर डिपार्टमेंट से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट भी लेना होगा।

इन सभी रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस के अलावा आपको कुछ और रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस लेने की आवश्यकता पड़ सकती है। बिजनेस की शुरुआत करने से पहले आप किसी जानकार व्यक्ति से मिल कर सभी चीजों के बारे में अच्छे से जरूर पता कर लें। एक बात और अगर आप भविष्य में कोई भी लफड़ा नहीं चाहते हैं तो बिना रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस के व्यापार की शुरुआत ना करें।

गांव में कौन सा बिजनेस शुरू करें? अभी जानें

घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडियाज

5. कुछ आवश्यक चीजें जो Banquet Hall में होना जरूरी है

• आप इस बात का खास ध्यान रखें कि जिस लोकेशन पर आप बैंक्वेट हॉल व्यापार की शुरुआत कर रहे हैं वहां लोग आसानी से आ जा सके यानी कि हॉल मेन रोड से बहुत ज्यादा अंदर ना हो।

• हॉल कम से कम इतना बड़ा हो कि कोई भी पार्टी का आयोजन में 500 से 1000 लोग तक आसानी से आ जाएं। हालांकि बड़े हॉल लेने के लिए आपको ज्यादा किराया भी देना होगा। 

• जिस लोकेशन पर आप हॉल की शुरुआत कर रहे हैं वहां पार्किंग की व्यवस्था होनी आवश्यक है। पार्किंग इतनी बड़ी हो कि कम से कम 25 है 30 गाड़ी आराम से लग जाए।

• अगर आपका बैंक्वेट हॉल किसी बिल्डिंग के तीसरे चौथे फ्लोर पर है तो वहां लिफ्ट की व्यवस्था होनी आवश्यक है।

• आप इस बात का खास ध्यान रखें कि हॉल के चप्पे-चप्पे पर सीसीटीवी कैमरा की व्यवस्था हो। 

• जिस लोकेशन पर आप बैंक्वेट हॉल व्यापार की शुरुआत कर रहे हैं वहां कम से कम 4 रूम की व्यवस्था होनी चाहिए। अगर आप के चुने गए लोकेशन पर रूम की व्यवस्था नहीं है तो आपको बहुत ज्यादा दिक्कत होने वाला है।

• लाइन कटने पर अंधेरा ना हो इसके लिए आपको चौबीस घंटे के लिए जनरेटर की व्यवस्था करनी होगी। आप चाहें तो एक बार पैसा निवेश करके डीजी खरीद सकते हैं।

• आपके हॉल में Ac तथा Non Ac दोनों तरह के कमरे और Banquet हॉल की व्यवस्था होनी आवश्यक है। एसी का काम आप कंस्ट्रक्शन और डेकोरेशन का काम करवाते वक्त ही करवा लें। 

• अगर आपने अपने Banquet Hall में कैटरिंग सर्विस की व्यवस्था रखी है तो खाने में कोई भी कमी ना रखें। खाने का स्वाद ऐसा हो कि लोग आपके कैटरिंग सर्विस के दीवाने हो जाएं। इसके लिए आप किसी अच्छे रसोइया महाराज की तलाश कर सकते हैं।

• अभी के समय में से कोई भी पार्टी नहीं होती है जिसमें डीजे की व्यवस्था ना हो। ऐसे में आप चाहे तो अपने Banquet Hall में डीजे सर्विस भी दे सकते हैं। पूरे डीजे का सेटअप खरीदने में आपको 2 लाख से 4 लाख रुपए तक निवेश करने होंगे।

6. Banquet Hall व्यापार में होने वाला लाभ

Profit In Banquet Hall Business : जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया है यह सबसे फायदेमंद बिजनेस आइडियाज में से एक है तो इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह व्यापार Profitable है या नहीं। इसके साथी ही यह व्यापार सालों भर कमाई करके देता है। आप एक बुकिंग पर 80,000 रुपए से 5 लाख रुपए तक वसूल सकते हैं। 

सभी खर्च को निकाल दिया जाए तो आप इस व्यापार से लाखों की कमाई कर सकते हैं। जैसे-जैसे आपको हॉल की बुकिंग मिलने लगेगी आपकी कमाई में भी इजाफा होने लगेगा। कुछ सालों बाद जब आपको इस व्यापार से अच्छी कमाई होने लगे तो आप इसके कुछ और ब्रांच भी खोल सकते हैं, जिससे आपकी कमाई में और भी ज्यादा इजाफा होगा। इसके साथ हीं आप बाहरी पार्टी के लिए भी बुकिंग स्वीकार करें जिससे आप और ज्यादा कमाई कर पाएंगे।

शादियों के सीजन में आप इस व्यापार से कम से कम 5 लाख रुपए महीना तो आराम से कमा सकते हैं। वहीं कमाई के बारे में और भी ज्यादा बात करें तो यह बहुत हद तक आप पर भी निर्भर करता है कि आप सभी चीजें किस तरह से मैनेज करते हैं जैसे खाने की बर्बादी अगर ज्यादा हो रही है तो उसे कम करें, जो चीजें काम की नहीं है उसमें पैसे निवेश ना करें, हमेशा उसी सब चीजों में पैसे निवेश करें जिससे लगता है कि आपकी कमाई में इजाफा होगा।

बैंक्वेट हॉल बिजनेस की शुरुआत करने के लिए कितने रुपए निवेश करने होंगे?

Investment In Banquet Hall Business : जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया था इस व्यापार की शुरुआत करने के लिए आपको अच्छे खासे रुपए निवेश करने पड़ते हैं। अगर आपके पास पहले से जमीन या जगह मौजूद है जिस जगह आप Banquet Hall बिजनेस की शुरुआत करना चाह रहे हैं तो आपको बहुत ज्यादा पैसे निवेश नहीं करने पड़ेंगे, पर अगर आप कोई जगह किराए पर लेकर इस व्यापार की शुरुआत कर रहे हैं तो आपको अच्छे खासे पैसे निवेश करने की आवश्यकता हो सकती है।

हालांकि किराए पर इस व्यापार की शुरुआत करने में शुरुआती समय में हीं आपको ज्यादा पैसे निवेश करने पड़ते हैं। एक बार आपकी कमाई शुरू हो गई तो आपको किराया देने में बहुत ज्यादा नहीं लगेगा। वहीं जैसा कि मैंने आपको बताया आप कोशिश करें कि जितना हो सके उतना कम किराए वाले जगह का चुनाव करें। 

सभी चीजों को देखकर यह बताना जाना मुश्किल है की Banquet Hall व्यापार की शुरुआत करने के लिए आपको कितने रुपए निवेश करने पड़ सकते हैं। हालांकि मैं आपको इतना बता सकता हूं अगर आप इस व्यापार की शुरुआत छोटे स्तर पर कर रहे हैं तो आप इसे बिना बहुत ज्यादा रुपए निवेश के शुरू कर सकते हैं। 

देखा जाए तो बैंक्वेट हॉल के व्यापार में One Time Investment है और यही कारण भी है कि बहुत से लोग इस व्यापार में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। उम्मीद करता हूं आपको इस पोस्ट में दी गई जानकारी पसंद आई होगी और आप इसी तरह हमारे ब्लॉग पर आते रहेंगे। अगर आपको पोस्ट से जुड़े कोई भी सवाल पूछने हैं तो नीचे कमेंट करें। हम आपके सवालों के जवाब देने की जल्द से जल्द कोशिश करेंगे।

कम लागत वाले बिजनेस आइडियाज

कैटरिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें?

ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज जो कोई भी कर सकता है

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम मोहित सिन्हा है। मैं इस (Business Ideas Hindi) ब्लॉग का Founder हूं। मुझे बिजनेस के क्षेत्र में काफी अच्छी जानकारी है और इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आप तक Business और Make Money से संबंधित पोस्ट साझा करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें और इसी तरह ब्लॉग पर आते रहें। #businessideashindi facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कमेंट करें

और नया पुराने