Micro Niche Blog बनाकर पैसे कैसे कमाएं? | Profitable Micro Niche Blog Ideas 2022

Micro Niche Blog बनाकर पैसे कैसे कमाएं?, Micro Niche Blog Ideas 2022, Micro Niche क्या होता है, Micro Niche Blog Se Paise Kaise Kamaye, Micro Niche Blog से पैसे कमाने के तरीके, How To Earn Money From Micro Niche Blog in Hindi

गूगल पर ना जाने रोजाना कितने ब्लॉग और वेबसाइट बनाए और पब्लिक किए जाते हैं। आपने गौर किया होगा कि जब से भारत में इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ गया है लोग ऑनलाइन बिजनेस में अपना करियर बनाना चाह रहे हैं। अब ऑनलाइन बिजनेस में भी दो सबसे ज्यादा डिमांडेड क्षेत्र है और वो है ब्लॉगिंग और यूट्यूब।

पर जैसा कि आज का हमारा टॉपिक Micro Niche Blog के ऊपर है तो हम ब्लॉगिंग के बारे में जानते हैं। भारत में ब्लॉगिंग का चलन लोगों में बहुत तेजी से फैल रहा है और अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं जिन्हें अपना खुद का Micro Niche Blog शुरू करके ब्लॉगिंग करना है तो आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

इंटरनेट की मदद से लिखकर लोगों तक जानकारी पहुंचाना ब्लॉगिंग कहलाता है। अब जैसा की साल 2021 लगभग समाप्त हो चुका है और अभी के समय में ब्लॉगिंग के क्षेत्र में बहुत ज्यादा Competition है। पर लोगों ने इसका भी समाधान निकाल लिया है और सभी Blogger अब Micro Niche Blog बनाकर पैसे कमा रहे हैं।

तो चलिए Micro Niche Blog के बारे में विस्तार से जानते हैं जैसे Micro Niche Blog क्या होता है?, Micro Niche Blog बनाकर पैसे कैसे कमाए?, Micro Niche Blog बनाकर पैसे कमाने के तरीके क्या क्या हैं? आदि।

{tocify} $title={Table of Contents}

Micro Niche Blog क्या है? (What Is Micro Niche Blog in Hindi)

Niche का मतलब होता है कोई Category और Micro Niche Blog मतलब होता है किसी क्षेत्र में एक विशेष टॉपिक। जैसे मान लीजिए अगर आपने बिजनेस Topic पर अपना एक ब्लॉग बनाया है तो यह एक Niche Blog हुआ और वहीं अगर आप अपने ब्लॉग पर सिर्फ Online Business के बारे में जानकारी देते हैं तो यह एक Micro Niche Blog हुआ।

इसके साथ हीं मान लीजिए आपने एक Tech ब्लॉग शुरू किया है जहां पर टेक्नोलॉजी से जुड़ी हर जानकारी दी जाती है तो यह एक Niche Blog हुआ और वहीं दूसरी तरफ अगर मान लीजिए अपने टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में हीं सिर्फ मोबाइल के किसी खास मॉडल पर एक Blog बनाया है तो यह एक Micro Niche Blog हुआ।

Micro Niche Blog पर बहुत ज्यादा पोस्ट पब्लिश नहीं किए जाते हैं क्योंकि इनमें उतने ज्यादा टॉपिक ही नहीं होते हैं। 30-40 पोस्ट लिखकर उन्हें बार-बार अपडेट किया जाता है। इस तरह के ब्लॉग पर बहुत ज्यादा ट्रैफिक भी नहीं आते हैं पर कमाई अच्छी खासी हो जाती है।

वहीं Micro Niche Blog को किसी खास देश को मद्देनजर रखते हुए ही बनाया जाता है ताकि ज्यादा से ज्यादा Quality Traffic लिया जा सके। इस तरह के ब्लॉग पर आप कई तरीके से पैसे कमा सकते हैं जिनकी जानकारी मैं आपको आगे देने वाला हूं।

तो उम्मीद करता हूं अब आपको पता चल गया होगा Micro Niche Blog क्या होता है?

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

नाश्ते की दुकान कैसे खोलें?

गांव में शुरू करने के लिए बिजनेस आइडिया

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाएं?

Micro Niche Blog बनाने के क्या फायदे हैं? (Benefits Of Micro Niche Blog Hindi)

अगर आप ब्लॉगिंग के क्षेत्र में बहुत समय से काम कर रहे हैं तो गूगल की अपडेट पर आपकी खास नजर रहती होगी और कुछ हीं समय पहले गूगल ने ये साफ बताया है कि हम उन Blog को ज्यादा अच्छी रैंकिंग देंगे जिन पर किसी विशेष टॉपिक पर पोस्ट पब्लिश किए जाते हैं।

यह बातें बहुत हद तक ऐसे Blog को ज्यादा Effect कर रही हैं जिनका ब्लॉग नया है। वरना जो Blog गूगल में हर तरह के पोस्ट Publish करने की Authority बना चुके हैं (Multi Niche Blog) उन्हें कोई भी परेशानी नहीं होने वाली है।

किसी विशेष टॉपिक पर Blog (Micro Niche Blog) बनाकर ब्लॉगिंग करना आज के समय में इसीलिए ज्यादा फायदेमंद है क्योंकि इस तरह के ब्लॉग में एक हीं तरह के Keyword पर काम किए जाते हैं जिसके कारण यह सर्च इंजन में काफी कम समय में Rank कर जाते हैं।

इसके साथ हीं इस तरह के ब्लॉग में कुछ नियमित समय के लिए ही बहुत ज्यादा काम करने होते हैं। एक बार जब आपने 30-40 पोस्ट लिख लिया है तो बस आपको उन्हें अपडेट करते रहना होता है और आपकी कमाई होती रहती है। वहीं जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया था Micro Niche Blog पर ट्रैफिक बहुत ज्यादा नही आता है पर किसी खास टॉपिक पर Blog बनाने की वजह से कमाई अच्छी खासी हो जाती है।

Profitable Micro Niche Blog Ideas 2022

यहां पर मैंने आपको 6 तरह के Niche के लिए Micro Niche Blog Ideas In India 2022 बताएं हैं जो कि काफी फायदेमंद हैं और आप लंबे समय तक इन पर काम करके एक व्यापार के रूप में तब्दील कर सकते हैं। आप चाहें तो इनमे से किसी भी Micro Niche Blog Ideas 2022 पर काम कर सकते हैं और इन सभी के अलावा और भी बहुत सारे Micro Niche Blog Ideas मौजूद हैं।

🔸Beauty Micro Niche Ideas
• Skin Care
• Hair Care
• Makeup
• Hair Styling & Tutorials
• Nail Art

🔸 Food & Recipe Micro Niche Blog Ideas
• Vegan Meals
• Non Vegan Meals
• Chicken Recipes
• Healthy Meals
• Chinese Food
• Egg Recipes

🔸 Fitness Micro Niche Blog Ideas
• Beginner's Fitness Blog
• Home Workout
• Fitness Diet
• Weight Loss Blog
• Women Fitness Blog
• Keto Diet

🔸 Technology Micro Niche Blog Ideas
• Digital Camera's
• Smartphone's
• Smartphone's Backcover
• Printer's
• Water Purifiers
• Earphones
• Laptop's

🔸Travel Micro Niche Blog Ideas
• Travel Reviews
• Hotel Bookings & Reviews
• Travel Destinations
• Backpacking For Traveling
• Travel Equipments
• Budget Traveling

🔸Home Decor Micro Niche Blog Ideas
• Wallpaper Decor
• Bathroom Decor
• Bedroom Designing
• Soundproofing Materials
• Home Gadgets & Equipments

Micro Niche Blog कैसे शुरू करें?

Micro Niche Blog बनाकर पैसे कैसे कमाएं?
Micro Niche Blog बनाकर पैसे कैसे कमाएं?

एक सफल Micro Niche Blog शुरू करने के लिए 2 सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला प्लेटफार्म है पहला Wordpress और दूसरा Blogger.com है। वर्डप्रेस पर अपना ब्लॉग बनाने के लिए आपको कुछ चीजें खरीदनी पड़ती है जैसे डोमेन, होस्टिंग, थीम आदि। डोमेन और होस्टिंग की खरीदारी करने के लिए आपको ₹4000 से ₹7000 तक सालाना लगते हैं।

वहीं अगर आप blogger.com से Micro Niche Blog की शुरुआत करते हैं तो आपको सिर्फ एक Domain Name खरीदना होता है जिसमे आपको ₹75 से ₹700 तक लगते हैं और वो भी आपकी मर्जी पर हैं अगर आप खरीदना चाहते हैं तो खरीद लें वरना फ्री Subdomain के साथ ब्लॉग शुरू करें।

वर्डप्रेस पर Blog शुरू करने के कई फायदे हैं जैसे आप वहां अपने मन मुताबिक अपने Blog को डिजाइन कर सकते हैं और कई टूल्स की मदद से अपने ब्लॉग का SEO कर सकते हैं। वहीं blogger.com पर आपको फ्री अनलिमिटेड होस्टिंग मिलती है क्योंकि यह एक गूगल का प्रोडक्ट है। हालाकि blogger.com पर आप अपने ब्लॉग को अपने मन मुताबिक तभी डिजाइन कर सकते हैं जब आपको कोडिंग की थोड़ी बहुत जानकारी होगी।

अगर आप जरूरी रुपए निवेश करने में सक्षम हैं तो वर्डप्रेस पर ही अपना Blog बनाएं अन्यथा अगर आप शुरुआती समय में रुपए निवेश नहीं कर सकते हैं तो blogger.com पर अपना ब्लॉग बनाकर ब्लॉगिंग की शुरुआत करें। बाकी आप अपने मन मुताबिक जिस भी प्लेटफार्म से एक Micro Niche Blog की शुरुआत करना चाहते हैं कर सकते हैं।

1. सही Niche का चुनाव करें

अब जब आपने तय कर लिया है कि आप किस प्लेटफार्म से Micro Niche Blog की शुरुआत करना चाहते हैं तो अब आपको एक सही Niche का चयन करना होगा। आपका ब्लॉग कितना सफल होगा या कितने समय में सफल होगा यह बहुत हद तक आपके चुने गए Niche पर निर्भर करता है।

Niche का चुनाव करने में कोई भी जल्दबाजी ना दिखाएं।  बहुत से लोगों का यह मानना होता है कि आपको उन्हीं Niche पर काम करना चाहिए जिसमें कि बहुत ज्यादा कमाई हो, पर अगर आप माने तो उस Niche में अपना Blog बनाएं जिसमें आपको अच्छी जानकारी हो, जिसमें ठीक ठाक Searches हों, जो Niche का भविष्य अच्छा हो और कमाई के कई तरीके हों।

अगर आप मेरे बताए हुए इन कुछ चीजों को ध्यान में रखते हुए एक Micro Niche Blog की शुरुआत करते हैं तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है।

वहीं किसी Niche का चुनाव करते वक्त आप इस बात का भी ध्यान रखें कि चुनाव किए गए Niche का ट्रैफिक सबसे ज्यादा कहां से आता है। अगर आप Western Countries जैसे कि UK, US, Canada जैसे देशों से ट्रैफिक लेते हैं तो आपकी कमाई ज्यादा होती है।

उपर मैंने आपको कुछ Profitable Micro Niche Blog Ideas 2022 के बारे में बताया है। आप उनमें से किसी भी Niche में काम कर सकते हैं।

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

Electronics की दुकान कैसे खोलें?

मुर्गी पालन का बिजनेस कैसे शुरू करें?

कम लागत वाले बिजनेस आइडियाज

2. Domain Name की खरीदारी करें

Micro Niche Blog Se Paise Kaise Kamaye : एक Niche का चुनाव कर लेने के बाद अब आपको एक डोमेन नेम खरीदना होगा। डोमेन नेम खरीदते वक्त आपको कुछ बात का ध्यान रखना होता है जैसे आप जिस भी Niche में अपना ब्लॉग शुरू कर रहे हैं तो उससे मिलता जुलता कीवर्ड आपके डोमेन नेम में होना जरूरी है।

जैसे इस ब्लॉग पर बिजनेस से जुड़ी जानकारी हिंदी दी जाती है तो मैंने अपना डोमेन कुछ इस प्रकार का खरीदा था (Businessideashindi.in)

हालांकि अभी के समय में लगभग हर टॉप लेवल डोमेन रजिस्टर हो चुके हैं पर अगर आप अपने ब्लॉग के लिए टॉप लेवल डोमेन खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने कीवर्ड के आगे या पीछे कुछ और शब्द भी जोड़ने होंगे जैसे अगर आप अपना ब्लॉग Software Niche में शुरू कर रहे हैं तो आप कुछ इस प्रकार का Domain खरीद सकते हैं (Thesoftwareworld. com)

इसके साथ हीं Domain खरीदते वक्त आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि डोमेन नेम बहुत ज्यादा बड़ा ना हो। आप इंटरनेट पर मौजूद किसी भी बड़े वेबसाइट से डोमेन की खरीदारी कर सकते हैं जैसे Godaddy, Bigrock, Namecheap, Hostinger आदि।

वहीं अगर आपको अपने Keyword से जुड़े कोई अच्छा सा डोमेन नेम नहीं मिल रहा है तो आप इंटरनेट पर मौजूद डोमेन नेम जनरेटर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके अलावा जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया है अगर आप वर्डप्रेस पर अपना ब्लॉग बना रहे हैं तो आपको होस्टिंग भी खरीदनी होगी। Hosting की खरीदारी करने के लिए आप Hostinger, Digital Ocean, Green Geeks, Siteground, Bluehost आदि किसी भी अच्छी कंपनी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. Blog के लिए Keyword Research करें

अब आता है सबसे जरूरी काम और वो है Keyword Research करना। की बड़ी सर्च करने के लिए इंटरनेट पर पहले से कई टूल्स मौजूद हैं जिनका आप सहारा ले सकते हैं। इनमें से कुछ का इस्तेमाल करने के लिए आपको पैसे देने पड़ते हैं तो कुछ फ्री हैं।

कीवर्ड रिसर्च करते वक्त आपको कुछ बातों का ध्यान रखें जैसे कि आप जिस keyword पर काम करने जा रहे हैं उसका Monthly Search Volume 3500 से ज्यादा हो, Cpc (Cost Per Click) अच्छी हो, Competition कम हो आदि।

याद रखें कि आपको अपने ब्लॉग के लिए उन्हीं Keyword को चुनना है जिनका डाटा आपके द्वारा चुने गए Targeted Country में अच्छा हैं। (Data = Search Volume, Cpc, Competition, Trend Etc)

इसके साथ हीं अपने जिस भी Keyword का चुनाव अपने ब्लॉग के लिए किया है उस Keyword को एक बार सर्च इंजन में जरूर देख लें कि क्या कीवर्ड सर्च करने पर कोई बड़ी वेबसाइट या फिर ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट तो नहीं Rank कर रही है। अगर ऐसा है तो आपको उस Keyword पर काम नहीं करना है।

अगर आप Tools खरीदने में पैसे निवेश नहीं करना चाहते हैं या फिर नहीं कर सकते हैं तो Ubersuggest, Google Keyword Planner, Keywordtool आदि जैसी वेबसाइट की मदद ले सकते हैं। वहीं अगर आपके पास निवेश करने के लिए पैसे हैं तो आप कोई बेहतरीन Tool को खरीद सकते हैं जैसे Ahrefs, Semrush आदि। आपको बता दें कि कीवर्ड रिसर्च इनमें से हीं किसी Tool के द्वारा किया जा सकता है।

4. Micro Niche Blog के लिए Blueprint बनाएं

यह सभी काम हो जाने के बाद अब आपको पोस्ट लिखना शुरू करना है पर उससे पहले एक और जरूरी काम आता है और वह है अपने ब्लॉग का Blueprint तैयार करना। Blueprint से मेरा मतलब है आपको एक प्लान बनाना होगा जिसमें आप इन कुछ बातों को शामिल करेंगे जैसे

• आप प्रतिदिन कितने पोस्ट लिखेंगे?
• आपके ब्लॉग पर पूरे कितने पोस्ट होंगे?
• आपके पोस्ट के टॉपिक क्या क्या होंगे?
• हर पोस्ट में कौन-कौन से कीवर्ड का इस्तेमाल किया जाएगा?

Micro Niche Blog एक ऐसा Blog होता है जिसमें मेन पोस्ट बस एक ही होते हैं बाकी सब Main Post से मिलते-जुलते पोस्ट होते हैं। ऐसे में आपको सबसे पहले मेन पोस्ट तैयार करना होता है जो कम से कम 2500 Words का हो। जब आपका मेन पोस्ट तैयार हो जाए तब आप अपने Main Keyword से जुड़े और भी पोस्ट लिख सकते हैं और सभी पोस्ट को एक दूसरे से Interlink करना बिल्कुल भी ना भूलें।

इसके साथ हीं Post लिखने से पहले आपने जो Keyword Research किया था उसका पोस्ट में इस्तेमाल करना ना भूलें।

पोस्ट लिख लेने के बाद अब आपको अपने पोस्ट का On Page SEO करना है और जब आपका Post Publish होगा तो आपको इसका Offpage SEO भी करना होगा। अगर आप SEO के बारे में नहीं जानते हैं तो मैं आपको बता दूं SEO की मदद से आप अपने पोस्ट को सर्च इंजन में बेहतर रैंकिंग दिला सकते हैं।

वहीं अगर आपको SEO सीखना है तो किसी अच्छे कोर्स को ज्वाइन कर लें, जान पहचान में कोई व्यक्ति है जिसे SEO कि अच्छी जानकारी है तो उससे सीख लें। इसके अलावा आप यूट्यूब से भी SEO की जानकारी ले सकते हैं और SEO की थोड़ी बहुत जानकारी होना एक Blogger के लिए बहुत जरूरी होता है।

5. अपना Blog बनाएं (Create Your Blog)

अब जब आपने अपने ब्लूप्रिंट के अनुसार सभी पोस्ट तैयार कर लिए हैं तो आपको अपना ब्लॉग बना लेना है। जैसा कि मैंने आपको पहले बताया था ब्लॉग बनाने के लिए आपको दो प्लेटफार्म मिलते हैं पहला ब्लॉगर और दूसरा वर्डप्रेस। आप अपने अनुसार किसी भी प्लेटफार्म से ब्लॉगिंग की शुरुआत कर सकते हैं।

अगर आपको अपना Blog डिजाइन करने नहीं आ रहा है तो इसके लिए आप यूट्यूब की कई वीडियो का सहारा ले सकते हैं। इसके बाद आपको अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छा सा Responsive Theme भी खरीदना होगा जो आपके मर्जी के उपर है। आप चाहे तो Free Version वाले Theme का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

ज्यादातर ब्लॉगर अपने ब्लॉग के लिए ये कुछ Theme का इस्तेमाल करते हैं।
• Generate Press Theme
• Newspaper Theme
• Astra Theme
• Divi Theme

Micro Niche Blog से पैसे कैसे कमाएं? (How To Earn Money From Micro Niche Blog in Hindi)

जैसा कि मैंने आपको पोस्ट के शुरुआती में ही बताया था Micro Niche Blog से पैसे कमाने के भी बहुत से तरीके है पर बहुत से लोग अपने ब्लॉग को किसी खास कमाई के तरीके के लिए ही बनाते हैं जैसे कि Adsense या Affiliate Marketing

वहीं आप चाहें तो किसी ऐसे Niche में भी काम कर सकते हैं जहां Adsense और Affiliate Marketing दोनों तरीके से कमाई की जा सके। कमाई को ध्यान में रखते हुए ही मैंने आपको Niche का चुनाव करने पहले बताया है।

ज्यादातर नए ब्लॉगर्स Adsense से हीं कमाई करना ज्यादा पसंद करते हैं। तो कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाना ज्यादा आसान लगता है। आपकी जानकारी के लिए बता दूं Adsense से कमाई करने के लिए आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आनी जरूरी है। वहीं एफिलिएट मार्केटिंग से आप बहुत कम ट्रैफिक में भी अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

हालांकि Adsense से कमाई करने के लिए सबसे पहले आपको Adsense का अप्रूवल भी लेना पड़ता है जो नए ब्लॉगर्स के लिए काफी मुश्किल साबित होता है, पर अगर आप Google Adsense और Webmaster Guidelines के सभी नियम कानून को मद्दे नजर रखते हुए अपने ब्लॉग को बनाते हैं और उसपर काम करते हैं तो आपको अप्रूवल भी तुरंत मिल जाएगा।

इसके अलावा आप media.net का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि काफी लोकप्रिय Advertising नेटवर्क है। वहीं एफिलिएट मार्केटिंग से कमाई करने के लिए आप इंटरनेट पर मौजूद कई वेबसाइट का सहारा ले सकते हैं जैस

• Commission Junction
• Amazon Affiliate Program
• Flipkart Affiliate Program
• Ebay Partner Program
• Clickbank Affiliate Program

इन दो तरीकों के अलावा Micro Niche Blog से पैसे कमाने के और भी कई तरीके हैं जिनका इस्तेमाल आप कर सकते हैं।

अभी के समय में ऐसे कई लोग हैं जो अपना भविष्य ब्लॉगिंग के क्षेत्र में बना रहें हैं और बनाना चाह रहे हैं। आप 4-5 Micro Niche Blog शुरू करके बहुत अच्छा Passive Income तैयार कर सकते हैं। हालाकि किसी भी टॉपिक पर अपना ब्लॉग बनाने और उसे सफल बनाने में आपको थोड़ा समय लग सकता है तो ऐसे में आपको हार नहीं मानना है और लगातार काम करते रहना है।

उम्मीद करता हूं आपको आज के इस पोस्ट में दी गई जानकारी पसंद आई होगी और आप जिस जानकारी के लिए हमारे Blog पर आए थे वो आपको मिल गया है। अगर आपको इस पोस्ट या बिजनेस से जुड़े कोई और सवाल पूछने हैं तो कमेंट करें। हम आपके सवालों के जवाब देने की जल्द से जल्द कोशिश करेंगे।

आखरी में मैं आपसे यही कहना चाहूंगा कि अपने दोस्त परिवार और करीबी लोगों के साथ इस पोस्ट को शेयर करना बिल्कुल ना भूलें। ज्यादा से ज्यादा लोगों तक आप इस पोस्ट को पहुंचा कर मेरे साथ-साथ कई और लोगों की मदद कर सकते हैं। वहीं इसी तरह के पोस्ट पढ़ने के लिए हमारे Blog पर आते रहें।

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

Domino's Pizza की फ्रेंचाइजी कैसे लें?

Pizza Hut की फ्रेंचाइजी कैसे लें?

Haldirams की फ्रेंचाइजी कैसे लें?

Mohit Sinha

बिजनेस आइडियाज हिंदी की इस ब्लॉग पर आपका स्वागत है। मेरा नाम मोहित सिन्हा है। इस ब्लॉग के माध्यम से मैं एक से बढ़कर एक बिजनेस आइडियाज और पैसे कमाने से जुड़े पोस्ट आप तक पहुंचाता हूं।

एक टिप्पणी भेजें

If You Have Any Doubts, Please Let Me Know.

और नया पुराने