Facebook से पैसे कैसे कमाए? | How to Earn Money From Facebook in Hindi

फेसबुक से पैसे कैसे कमाए? | How to Earn Money From Facebook in Hindi | Facebook Se Paise Kaise Kamaye | Facebook Page Se Paise Kaise Kamaye 2023 | Facebook Se Paise Kamane Ke Tarike | फेसबुक क्या है इन हिंदी 2023

आज के समय में फेसबुक विश्व की सबसे बड़ी कंपनी में से एक है और लगभग एक भी कोई ऐसा व्यक्ति नहीं होगा जिसका फेसबुक पर एक अकाउंट ना हो। वैसे तो हम सभी फेसबुक का इस्तेमाल अपने मनोरंजन के लिए करते हैं जैसे Photo's और Video's पोस्ट करने के लिए, नए नए दोस्त बनाने के लिए।

पर क्या आप जानते हैं? आज के समय में फेसबुक से आप पैसे भी कमा सकते हैं। अगर आप जानना चाहते हैं कैसे? तो इस Post को पूरा जरूर पढ़ें। इस पोस्ट के माध्यम से मैं आपको कुछ सबसे बेहतरीन फेसबुक से पैसे कमाने के तरीके बताने वाला हूं जो उम्मीद करता हूं आपको पसंद आएगा।

$ads={1} 

कोरोना वायरस के कारण हुए Lockdown में बहुत से लोगों की काम छूट गई और ऐसे में अब लोग ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके ढूंढ रहे हैं।

इनमें ज्यादातर महिलाएं और विद्यार्थी हैं। ऐसे में उनके लिए फेसबुक से पैसे कमाना एक अच्छा जरिया बन सकता है। पर अगर आप इस पोस्ट को इसीलिए पढ़ रहे हैं क्योंकि आप कोई ऐसा तरीका ढूंढ रहे हैं जिससे रातो रात बहुत ज्यादा कमाई की जा सके तो आप अभी इस पोस्ट को छोड़कर जा सकते हैं।

कोई भी Company इतनी बेवकूफ नहीं है कि बिना आपके काम किए आपको पैसे देगी। फेसबुक से पैसे कमाने के लिए भी आपको मेहनत करना होगा और नई नई चीजों के बारे में जानना होगा कि कैसे सभी चीजें काम करती है। तो चलिए बिना देरी किए इस पोस्ट को शुरू करते हैं। (Facebook Se Paise Kaise Kamaye)

{tocify} $title={Table of Contents}

Facebook क्या है? (What Is Facebook in Hindi)

वैसे तो फेसबुक के बारे में आजकल सभी कोई जानते हैं पर क्या आप ये जानते हैं कि इसकी शुरुआत कैसे हुई थी? 4 फरवरी 2004 को "The Facebook" के नाम से शुरू की गई यह कंपनी आज के समय में Meta के नाम से जानी जाती है। 

हालांकि अभी भी बहुत से लोग इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को फेसबुक के नाम से जानते हैं। Facebook का नाम बदल कर Meta कुछ हीं समय पहले रखा गया है जो बहुत से लोगों को अभी तक नहीं पता है।

फेसबुक की शुरुआत करने वाले व्यक्ति का नाम है मार्क जकरबर्ग जो दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति की सूची में भी शुमार हैं। फेसबुक अपने लॉन्च के कुछ ही सालों में लोगों के बीच काफी ज्यादा लोकप्रिय बन चुका था। 

वहीं आपको बता देंगे फेसबुक का ज्यादातर इस्तेमाल Photo's, Video's शेयर करने और नए नए दोस्त बनाने के लिए किया जाता है। इसके साथी हीं बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो जानते हैं कि फेसबुक से पैसे कमाए जाते हैं तो वो लोग इसका फायदा भी उठा रहे हैं।

इसके अलावा अभी के समय में फेसबुक के Active Users की बात करें तो 291 करोड़ से अधिक लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। वहीं इस सूची में सबसे ज्यादा लोग भारतीय हैं। 

चुकी Facebook एक मुफ्त सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिसके कारण फेसबुक इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या में समय समय के साथ बढ़ोतरी देखने को मिल रही है।

Facebook अपनी इतनी ज्यादा लोकप्रियता को देखते हुए हर कुछ समय में अपने यूजर्स के लिए कुछ कुछ सुविधाएं लाता रहता है। 

ऐसे मैं फेसबुक ने कुछ महीने पहले यूट्यूब की तरह हीं Monetization फीचर Launch किया है जिसका फायदा उठाकर बहुत से लोग लाखो रुपए कमा रहे हैं और आप भी कैसे कमा सकते हैं? वो मैं आपको आगे बताऊंगा।

फेसबुक से पैसे कमाने के लिए क्या-क्या चीजें चाहिए?

बहुत से लोगों को लगता है कि फेसबुक से पैसे कमाना बहुत हीं ज्यादा मुश्किल है और इसके लिए आपके पास बहुत से पैसे होना जरूरी है, पर असल में ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। अगर आप फेसबुक से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपके पास है यह कुछ चीजें होनी जरूरी है :-

• स्मार्टफोन या लैपटॉप

• अच्छा Internet Connection

• एक फेसबुक अकाउंट

• मोबाइल नंबर

• काम करने की लगन

अन्य पढ़ें :-

👉 सबसे अच्छा मोबाइल से पैसे कमाने का तरीका क्या है?

👉 डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाएं?

👉 Free Blog बनाकर पैसे कैसे कमाएं?

फेसबुक से पैसे कैसे कमाए? (How To Earn Money From Facebook in Hindi)

Facebook (Meta) से पैसे कैसे कमाएं?
Facebook (Meta) से पैसे कैसे कमाए?

वैसे जैसा कि मैंने आपको बताया 2023 में फेसबुक से पैसे कोई भी कमा सकता है। पर अगर आप थोड़ा बहुत पैसे निवेश कर सकते हैं तो आप कम समय में यहां से कमाई करने लगेंगे।

वहीं अगर आप बिना एक भी रुपए निवेश किए फेसबुक से पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको मेहनत करना होगा और सभी Tools और Features के बारे में जानना होगा।

1. फेसबुक ग्रुप से पैसे कमाए

फेसबुक से पैसे कमाने के लिए Facebook Group एक बहुत अच्छा जरिया है। अगर आप नहीं जानते हैं कि फेसबुक ग्रुप क्या होता है? 

तो मैं आपको बता दूं यह एक ऐसा पेज होता है जिसमें बहुत से लोग जुड़ सकते हैं और एक ही Page पर अपने विषय से जुड़ी जानकारी दे सकते हैं। फिर चाहे वो वीडियो के माध्यम से हो या फिर किसी लिंक के माध्यम से।

हालांकि फेसबुक ग्रुप से पैसे कमाने के लिए आपके ग्रुप में ज्यादा से ज्यादा सदस्य होने जरूरी है। ज्यादा सदस्य जोड़ने के लिए आप और तमाम Social Media Platforms का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने ग्रुप में दिलचस्प पोस्ट और Video Publish कर सकते हैं।

इसके साथ ही आपकी जानकारी के लिए बता दूं ऐसे ग्रुप कोई भी व्यक्ति बना सकता है जिसका भी Facebook Account है। आप चाहे तो किसी दूसरे व्यक्ति के द्वारा बनाए गए फेसबुक ग्रुप से जुड़ कर भी पैसे कमा सकते हैं और अपना खुद का ग्रुप बनाकर ज्यादा से ज्यादा सदस्य जोड़कर भी पैसे कमाए जा सकते हैं। 

अब आप में से बहुत से लोग यह सोच रहे होंगे कि फेसबुक ग्रुप से जुड़ने या ग्रुप बनाने से हमें पैसे मिलेंगे क्या? तो मैं आपको बता दूं बिल्कुल नहीं। फेसबुक ग्रुप से पैसे कमाने के लिए ये कुछ तरीके हैं :-

• Affiliate Marketing से

• अपना खुद का प्रोडक्ट बेच कर

• किसी और ग्रुप का प्रमोशन करके

• Referral प्रोग्राम से

• Group Subscription से

2. Facebook (Meta) Monetization से पैसे कमाए

जैसा कि मैंने आपको पहले बताया था यूट्यूब की तरह है फेसबुक ने भी अपना Monetization Feature Launch कर दिया है। अब कोई भी व्यक्ति फेसबुक पर वीडियो अपलोड कर के भी पैसे कमा सकता है। हालांकि यह इतना आसान नहीं है जितना कि आप समझ रहे हैं।

अपने पेज पर Facebook Monetization Enable करने के लिए आपको फेसबुक Monetization प्रोग्राम के कुछ नियम कानून को फॉलो करना होगा। जिसकी जानकारी आप गूगल पर सर्च करके या फिर यूट्यूब वीडियो के जरिए ले सकते हैं।

Facebook (Meta) Monetization Feature Launch होने के कुछ हीं महीने बाद लोगों में काफी ज्यादा पॉपुलर हो गया इसका सबसे बड़ा कारण था यूट्यूब। 

अब लोगों को कमाई करने के लिए कोई ना कोई जरिया चाहिए और यूट्यूब पर मोनेटाइजेशन Enable करने के लिए बहुत ज्यादा समय इंतजार करना पड़ता है। वहीं फेसबुक पर आपको यूट्यूब के मुकाबले कम मेहनत करने होंगे। 

इसके साथ हीं अगर आप एक Youtuber हैं और वहां पर रोजाना वीडियो अपलोड करते हैं तो वहीं वीडियो को आप फेसबुक पेज पर भी अपलोड कर सकते हैं और जिस दिन आप Facebook Monetization Program Join करने के लिए Eligible हो जाएंगे आपकी कमाई शुरू हो जाएगी।

अगर आप विस्तार में जानना चाहते हैं कि फेसबुक मोनेटाइजेशन से पैसे कैसे कमाए? तो इसके लिए नीचे कमेंट करें। हम जल्द से जल्द इस पर एक पोस्ट लिखने की कोशिश करेंगे।

3. Affiliate Marketing से पैसे कमाए

अभी के समय में इंटरनेट पर सबसे ज्यादा लोकप्रिय और आसान तरीका है पैसे कमाने का एफिलिएट मार्केटिंग। अगर आप नहीं जानते हैं क्या एफिलिएट मार्केटिंग क्या होता है? तो मैं आपको बता दूं किसी कंपनी के सामान या सेवा को किसी और व्यक्ति को अपने Affiliate Link के द्वारा बेचवाना एफिलिएट मार्केटिंग कहलाता है।

वहीं एफिलिएट मार्केटिंग से कमाई करने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इसके लिए आपको अपने घर से कहीं और नहीं जाना होता है। आप अपने घर से हीं एफिलिएट मार्केटिंग से कमाई कर सकते हैं।

इंटरनेट पर सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम है जिसे कोई भी भी मुफ्त में ज्वाइन कर सकता है और वहां मौजूद किसी भी सामान को किसी भी व्यक्ति को बेच सकता है। 

किसी व्यक्ति को कोई सामान बेचने और उससे पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको अपना एक एफिलिएट अकाउंट बनाना होता है और हर सामान का एक अलग लिंक होता है।

जिसे आपको उस व्यक्ति को शेयर करना होगा जिसे आप सामान बेचना चाहते हैं और जब कोई भी व्यक्ति उस Link पर Click करके सामान को खरीदना है तो आपको कुछ प्रतिशत कमीशन मिलता है। 

हर सामान का कमीशन अलग अलग होता है इसीलिए आप किसी भी सामान को प्रमोट करने से पहले कमीशन रेट जरूर देख लें।

अगर आप विस्तार में जानना चाहते हैं कि आप एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और इससे कमाई कैसे कर सकते हैं? तो आप हमारे द्वारा लिखी गई पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाएं?

4. Facebook Ads की मदद से पैसे कमाए

चुकी फेसबुक एक बहुत बड़ा और पसंदीदा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। इसी के लिए बड़ी बड़ी कंपनी अपने प्रचार के लिए फेसबुक की मदद लेती है। इसी तरह अगर आपके पास भी कोई प्रोडक्ट है जिसे बहुत से लोग खरीद सकते हैं तो आप Facebook Ads के माध्यम से प्रमोट कर सकते हैं और कमाई कर सकते हैं।

यह सामान किसी भी तरह के हो सकते हैं फिर चाहे वो कोई कोर्स हो, कोई इबुक हो, कपड़ा हो कुछ भी। Facebook Ads का मतलब है एक प्रचार। फेसबुक एड्स द्वारा आप आपने प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक दिखा सकते हैं और अगर उन्हें पसंद आए तो वो आपके सामान को जरूर खरीदेंगे।

अभी के समय में बहुत से बड़े बड़े लोग हैं जो इस सुविधा का लाभ उठा रहे हैं और महीने के लाखों रुपए कमाई कर रहे हैं। आने वाले समय को देखते हुए आपको फेसबुक Ads जरूर सीखना चाहिए और इसके और भी कई फायदे हैं।

हालांकि फेसबुक एड्स थोड़ा सा रिस्की भी है। अगर आप इसे करना नहीं जानते हैं तो सबसे पहले आप फेसबुक एड्स के बारे में सभी जानकारी हासिल जरूर कर लें। 

वहीं फेसबुक एप से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले कुछ रुपए निवेश करने होंगे जो आप पर निर्भर करता है आप जितना चाहे उतने रुपए निवेश कर सकते हैं और आपको एक Facebook Ads Account भी बनाना होगा।

अगर आप विस्तार में जानना चाहते हैं कि फेसबुक एड्स क्या है और इसके फायदे क्या-क्या है तो आप इस वीडियो को देख सकते हैं।

👉 https://youtu.be/1B5sV7-Tkow

5. फेसबुक पेज से पैसे कैसे कमाए

फेसबुक ग्रुप की तरह ही फेसबुक पेज पर भी आप कई तरीके से पैसे कमा सकते हैं। बहुत से लोग फेसबुक ग्रुप पर फेसबुक पेज में Confuse हो जाते हैं तो मैं उन्हें बता दूं फेसबुक ग्रुप वो होता है जहां पर बहुत से लोग कोई भी पोस्ट कर सकते हैं और फेसबुक पेज वो होता है जहां सिर्फ एक ही व्यक्ति द्वारा पोस्ट किया जा जाता है।

हालांकि फेसबुक पेज से पैसे कमाने के लिए आपके पेज पर अच्छे खासे Followers होने चाहिए। अब अपने पेज पर ज्यादा से ज्यादा Followers लाने के लिए आपको अपने अकाउंट में अच्छे-अच्छे कंटेंट डालने होंगे। 

इसके साथ हीं आप चाहे तो थोड़े बहुत पैसे निवेश करके फेसबुक एड्स के मदद से अपने पेज को Promote भी कर सकते हैं। 

इसके साथ ही बहुत ही बड़ी बड़ी सर्विस एजेंसी होती है जो ऐसे Pages को खरीदने में दिलचस्पी रखती है जिस पेज के लोग Active रहते हैं।

फेसबुक से पैसे कमाने के तरीके में Facebook Page भी एक बहुत अच्छा जरिया है जहां पर आप एफिलिएट मार्केटिंग के अलावा और भी बहुत से तरीके से कमाई कर सकते हैं।

फेसबुक पेज के फॉलोअर कैसे बढ़ाएं 2023?

फेसबुक से पैसे कमाने के लिए जैसा कि मैंने आपको बताया कि आपके पेज पर ज्यादा Followers होने जरूरी है। अब ज्यादा फॉलोअर्स के लिए आपको रोजाना अच्छा पोस्ट डालते रहना होगा। इसके साथ ही आप में सब्र भी होना जरूरी है।

याद रखें कि आपको अपनी पेज पर वैसे ही कंटेंट डालने हैं जो आपके Niche से जुड़े हैं। अगर आप अपने पेज पर हर तरह के पोस्ट पब्लिश करेंगे तब आपका Page Grow होने में बहुत ज्यादा समय लग सकता है। 

वैसे भी आजकल के समय में हर क्षेत्र में Competition बढ़ गया है। ऐसे में आपको Micro Niche में हीं काम करना चाहिए।

वहीं अगर आपको कुछ समय बाद भी कोई फायदा नहीं दिखता है तो ऐसे में आप कुछ रुपए खर्च करके Facebook Ads का सही इस्तेमाल करके अपने पेज को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाएं। 

इसके अलावा आप अपने Page पर फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए दूसरे तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का भी सहारा लें जैसे कि टेलीग्राम, यूट्यूब, पिंटरेस्ट, ट्विटर आदि। उम्मीद करता हूं अब आपको पता चल गया होगा फेसबुक से पैसे कैसे कमाए? और फेसबुक पेज के फॉलोअर्स कैसे बढ़ाएं?

तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में बताई गई जानकारी आपको कैसी लगी। उम्मीद करता हूं आपको पोस्ट पसंद होगा। जैसा कि मैंने आपको बताया अपने Facebook से पैसे कमाना बहुत ज्यादा मुश्किल काम नहीं है पर अगर आपके पास सही जानकारी नहीं है तो आप कहीं से भी पैसे नहीं कमा सकते हैं।

ऊपर बताए गए तरीकों के अलावा और भी बहुत से तरीके हैं जहां से आप Facebook से पैसे कमा सकते हैं। अगर आपको सच में आज का पोस्ट पसंद आया है तो अपने किसी करीबी दोस्त, रिश्तेदार या परिवार के साथ इसे शेयर करना बिल्कुल ना भूलें और अगर आपको कोई भी परेशानी आ रही है या फिर सुझाव देना है तो नीचे कमेंट करें।

Business Ideas Hindi Home Click Here
Subscribe Telegram Channel Click Here

अन्य पढ़ें :-

👉 Micro Niche Blog से पैसे कैसे कमाए?

👉 Online Photo Sell करके पैसे कैसे कमाए?

👉 Podcast से पैसे कैसे कमाए?

👉 Meesho से पैसे कैसे कमाए?

👉 Glowroad से पैसे कैसे कमाए?

👉 Rozdhan ऐप से पैसे कैसे कमाए?

👉 URL Shortener से पैसे कैसे कमाए?

👉 Dropshipping से पैसे कैसे कमाए?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम Mohit Sinha है। मैं पटना का रहना वाला हूं और इस Blog के माध्यम से मैं आप तक व्यापार और पैसे से संबंधित जानकारी पहुंचाने की कोशिश करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें ❤️ facebook youtube telegram

1 टिप्पणियाँ

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने