Flipkart से पैसे कैसे कमाए? {अभी जानें}

फ्लिपकार्ट से पैसे कैसे कमाए? | How to Earn Money From Flipkart in Hindi | फ्लिपकार्ट से पैसे कमाने के तरीके | फ्लिपकार्ट क्या है हिंदी में | What Is Flipkart in Hindi | Flipkart Se Paise Kaise Kamaye | Flipkart Delivery Boy Job Kaise Kare

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका एक बार फिर से इस ब्लॉग पर। अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके ढूंढ रहे हैं पर आपको कोई भरोसेमंद और अच्छी कमाई देने वाला तरीका नहीं मिल पा रहा है तो ऐसे में आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें। क्योंकि आज के इस पोस्ट में मैं आपको बताने वाला हूं कि फ्लिपकार्ट से पैसे कैसे कमाए?

अभी के समय में भारत में ऐसे बहुत कम व्यक्ति होंगे जो फ्लिपकार्ट के बारे में नहीं जानते होंगे। Amazon के बाद लोग खरीदारी करने के लिए मेरे ख्याल से सबसे ज्यादा Flipkart का ही इस्तेमाल करते हैं।

$ads={1} 

ऐसे में अगर आप एक विद्यार्थी हैं, ग्रहणी हैं, बेरोजगार हैं तो घर बैठे फ्लिपकार्ट की मदद से बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं। 

जैसा कि आप सभी जानते हैं फ्लिपकार्ट भारत में बहुत ही ज्यादा Popular है और रोजाना इसके Website पर लाखों, करोड़ो लोग आते हैं। ऐसे में फ्लिपकार्ट भी अपने ग्राहकों का काफी ध्यान रखता है और समय-समय पर कुछ ना कुछ लांच करते रहता है और बहुत से लोग इस बात का फायदा उठाकर अच्छी कमाई कर रहे हैं।

अगर आप जानना चाहते हैं कैसे? तो इस पोस्ट में अंतिम तक बने रहें। (Flipkart in Hindi)

{tocify} $title={Table of Contents}

Flipkart क्या है? (What Is Flipkart in Hindi)

Flipkart एक ऑनलाइन इकॉमर्स प्लेटफॉर्म है जहां पर आप एक से बढ़कर एक और लगभग सभी चीजों की खरीदारी कर सकते हैं। Flipkart की शुरुआत साल 2007 में Sachin Bansal और Binny Bansal द्वारा बेंगलुरु शहर की गई थी और अभी के समय में Flipkart के CEO Kalyan Krishnamurthy हैं।

वहीं आपको बता दें कि Flipkart की दो सब्सिडरी कंपनी भी है जिसका नाम Myntra और Ekart है। यह दोनों कंपनी भी भारत में काफी ज्यादा Popular है। 

समय के साथ-साथ यह कंपनी पूरी दुनिया में अपनी छाप छोड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है और बहुत तेजी से अपने प्रोडक्ट और सर्विस में सुधार कर रही है। 

वहीं आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि कुछ ही साल पहले अमेरिकन कंपनी वॉलमार्ट ने फ्लिपकार्ट के 77% शेयर 16 बिलियन यूएस डॉलर में खरीदा था। 

Flipkart Amazon की तरह शुरुआती समय में सिर्फ Books हीं बेचता था पर समय के साथ-साथ फ्लिपकार्ट पर लगभग सभी चीजें मिलने लगी और आज फ्लिपकार्ट पर 150 मिलियन से ज्यादा प्रोडक्ट्स 80+ Categories में मौजूद हैं। 

फ्लिपकार्ट पर कोई सामान खरीदने के लिए भी आपको बहुत सारे पेमेंट ऑप्शन मिलते हैं जैसे कि Cash On Delivery, Flipkart Pay Later, Cardless Credit, Credit Card, Net Banking, UPI, और Debit Card आदि।

फ्लिपकार्ट से कोई सामान खरीदने के लिए आप इनके वेबसाइट पर जा सकते हैं या फिर अपने फोन के प्ले स्टोर से Flipkart App Download कर सकते हैं। 

फ्लिपकार्ट पर क्या-क्या चीजें मिलती हैं?

किसी और ऑनलाइन इकॉमर्स प्लेटफॉर्म की तरह हीं फ्लिपकार्ट पर भी आपको बहुत सारे सामान खरीदने को मिलते हैं और जैसा कि मैंने आपको बताया आज के समय में फ्लिपकार्ट पर डेढ़ सौ मिलियन से भी ज्यादा प्रोडक्ट इन कुछ Categories में मौजूद हैं :-

• Fashion

• Mobiles

• Electronics

• Home 

• Appliances

• Beauty

• Toys & Baby

• Furniture

• Sports

• Grocery

• Refurbished

• India's Heritage

• Food & More

Flipkart से पैसे कैसे कमाए? (How to Earn Money From Flipkart in Hindi)

Flipkart से पैसे कैसे कमाए?
Flipkart से पैसे कैसे कमाए?


अब आता है सबसे जरूरी बात और वो है फ्लिपकार्ट से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं तो इसके लिए मैंने आपको यहां पर कुछ सबसे बेहतरीन Flipkart से पैसे कमाने के तरीके बताए हैं। जिसका इस्तेमाल करके आप बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं और यह आप पर निर्भर करता है कि आप कौन सा काम करना चाहते हैं। 

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

👉 Youtube से पैसे कैसे कमाए?

👉 Digital Marketing से पैसे कैसे कमाए?

👉 Micro Niche Blog बनाकर पैसे कैसे कमाए?

1. Flipkart Affiliate Program से पैसे कमाए

जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया फ्लिपकार्ट पर बहुत सी सुविधाएं मिल जाती हैं जिनका फायदा उठाकर बहुत से लोग अच्छी कमाई कर रहे हैं और उनमें से एक है फ्लिपकार्ट एफिलिएट मार्केटिंग। अगर आप नहीं जानते हैं कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या होता है? 

तो मैं आपको बता दूं कंपनी अपने प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए एफिलिएट प्रोग्राम Offer करती है।

जिसके तहत जो भी लोग Affiliate Program को ज्वाइन करते हैं वो Company के किसी भी सामान को लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं और जब भी कोई व्यक्ति आपके शेयर किए गए लिंक से खरीदारी करता है तो आपको कुछ प्रतिशत कमीशन दिया जाता है।

इसके साथ ही आपको बता दूं कि हर सामान पर कमीशन रेट अलग-अलग होते हैं। अगर आप किसी सामान को प्रमोट कर रहे हैं तो उससे पहले आप यह जरूर देख लें कि किस सामान पर आपको कितना ज्यादा कमीशन मिलने वाला है। 

आप अपने अनुसार किसी भी सामान को किसी भी Social Media Platforms या फिर किसी भी जगह पर शेयर करके लोगों से खरीदारी करवा सकते हैं और जब वो आपके दिए गए लिंक से खरीदारी करेंगे तो आपको कमीशन मिल जाएगा।

अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए आप इन कुछ Platforms का सहारा ले सकते हैं जैसे : Instagram, Telegram, Facebook, Youtube, Google Web Story, Paid Ads आदि।

फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करने के लिए ये कुछ Steps को फॉलो कर सकते हैं।

Step 1 : सबसे पहले आप इस LINK (https://affiliate.flipkart.com/) की मदद से Flipkart की ऑफिशियल वेबसाइट पर चले जाएं और वहां पर "Join Now For Free" Button क्लिक करें।

Step 2 : इसके बाद आपको Email Address और Password डालना है और "Register Now" के बटन पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको अपना जीमेल Open करना है और वहां पर फ्लिपकार्ट की ओर से एक Mail होगा जिसे आपको वेरीफाई बटन पर क्लिक करके Verify कर लेना है जिससे आप अकाउंट Login कर पाएंगे।

Step 3 : इसके बाद Login button पर क्लिक करके Login हो जाएं और यहां पर आपसे वही ईमेल एड्रेस और पासवर्ड पूछे जाएंगे जो आपने अकाउंट बनाते वक्त डाले थे।

Step 4 : अकाउंट Login कर लेने के बाद आपको अकाउंट डिटेल्स पर क्लिक करना है जहां पर आप से तमाम जानकारी ली जाएगी जैसे कि Name, Address, Mobile Number, Email Address, City, Pin Code आदि। सभी चीजें सही से पढ़ कर भाग लेने के बाद आपको "Save Changes" बटन इस पर क्लिक करना है।

Step 5 : इसके बाद आपसे यहां पर आपके वेबसाइट के बारे में पूछा जाएगा। आप जिस भी प्लेटफार्म पर काम करते हैं उसका लिंक यहां पर दे सकते हैं और इससे जुड़ी आपको और कुछ जानकारी भी पूछी जाएगी। सभी चीजें ढंग से भर देने के बाद अब आपको पेमेंट पर क्लिक करना है।

Step 6 : पेमेंट डीटेल्स में आपको कुछ जानकारी भरनी होगी जैसे कि आप पेमेंट किस तरह से लेना चाहते हैं जिसके लिए आपको पेमेंट मेथड सेलेक्ट करना होगा, पैसे किसके नाम से लिए जा रहे हैं उसका नाम डालना होगा, अपने शहर का नाम डालना होगा और आपको पैन कार्ड नंबर भी देना होगा। 

याद रखें कि एफिलिएट अकाउंट उन्हीं के नाम पर बन सकता है जिनका पैन कार्ड है। अगर आपके पास पैन कार्ड है तभी आप अपने नाम से एफिलिएट अकाउंट बना सकते हैं। 

इतना सब कुछ कर लेने के बाद अब आपका फ्लिपकार्ट एफिलिएट अकाउंट कुछ समय के लिए Review में रहेगा और सभी कुछ जानकारी सही रहने पर आपका अकाउंट Approve कर दिया जाएगा।

अगर आपको विस्तार से जानना चाहते हैं कि एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं तो आप हमारे द्वारा लिखी गई इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

👉 Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए?

2. Flipkart Seller बनकर पैसे कमाए

अगर आप एक व्यापारी हैं जो तरह-तरह के सामानों की खरीद बिक्री करते हैं तो ऐसे में आप Flipkart Seller बनकर बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं। कोरोना वायरस के कारण हुए Lockdown में बहुत से सेलर ऐसे भी थे जिन्होंने करोड़ों में कमाई की और यह बात फ्लिपकार्ट और अमेजॉन दोनों Company ने खुद बताया था।

अब आप खुद ही सोचिए कि फ्लिपकार्ट सेलर बनकर आप कितने रुपए कमा सकते हैं और यह कितना फायदेमंद है। हालांकि फ्लिपकार्ट पर किसी भी सामान को बेचने से पहले आपको फ्लिपकार्ट के सेलिंग पॉलिसी को ध्यान से पढ़ लेना होगा। 

जब कोई सेलर सामान को वेबसाइट पर लिस्ट करता है तो ग्राहक उसे ऑर्डर कर सकता है और जब कोई आर्डर आता है तो सेलर सामान को डिलीवर करने के लिए भेज देता है।

वहीं बहुत से लोगों को लग रहा होगा कि Seller बनने के लिए आपको कोई जगह किराए पर लेनी होगी तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। आप अपने घर से इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।

फ्लिपकार्ट सेलर बनने के लिए सबसे पहले आपको फ्लिपकार्ट पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। Registration करने के लिए आप नीचे बताए जा रहे Steps को फॉलो कर सकते हैं।

फ्लिपकार्ट सेलर अकाउंट कैसे बनाएं? जानने से पहले आपका कुछ बातों को जानना जरूरी है जैसे कि फ्लिपकार्ट सेलर बनने के लिए आपके पास पैन कार्ड होना जरूरी है, फ्लिपकार्ट सेलर बनने के लिए आपको पैन कार्ड के साथ-साथ जीएसटी नंबर भी लेना होगा। बिना जीएसटी नंबर के आप Flipkart Seller नहीं बन सकते हैं। 

इन बातों के अलावा Flipkart Seller बनने के लिए आपको अपने प्रोडक्ट का कुछ प्रतिशत कमीशन फ्लिपकार्ट कंपनी को देना होता है। यह कमीशन प्रोडक्ट के दाम के हिसाब से होता है। 

जितना ज्यादा प्रोडक्ट का Price उतना ज्यादा कमीशन। वहीं प्रत्येक प्रोडक्ट पर आपको शिपिंग चार्जेस भी देना होगा जो कि Product के वजन पर निर्भर रहता है।

Step 1 : सबसे पहले आप इस Link (http://seller.flipkart.com/) के द्वारा फ्लिपकार्ट की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं। वहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है और रजिस्टर के बटन पर क्लिक करना है।

Step 2 : इसके बाद आपको अपना पूरा नाम और ईमेल एड्रेस डालने बोला जाएगा। सभी जानकारी भर देने के बाद आपको सबमिट करना है।

Step 3 : इसके बाद आपसे आपको अपना पिक अप लोकेशन सिलेक्ट करना होगा। अगर आप नहीं जानते हैं कि पिकअप लोकेशन क्या होता है तो मैं बता दूंगी आपको अपनी लोकेशन का चुनाव करना है जहां पर से आप सामान को डिलीवर करने के लिए देना चाहेंगे। 

Step 4 : इसके बाद आपने जो ईमेल एड्रेस दिया था उस पर एक के फ्लिपकार्ट से मेल आया होगा आपको वहां पर जाना है और उसे वेरीफाई बटन पर क्लिक करके Verify कर लेना हैं। बस इतने Steps Follow करने के बाद आपका सेलर अकाउंट बन जाएगा।

उम्मीद करता हूं अब आपको पता चल गया होगा फ्लिपकार्ट सेलर अकाउंट कैसे बनाएं? जाते हैं। अकाउंट बन जाने के बाद आप अपने सामान को फ्लिपकार्ट वेबसाइट पर लिस्ट कर सकते हैं। अगर आपको अपने प्रोडक्ट को फ्लिपकार्ट पर डालने में कोई परेशानी हो रही है तो नीचे कमेंट करें। हम इस पर एक विस्तार में पोस्ट लिखने की कोशिश करेंगे। 

इन दो मुख्य फ्लिपकार्ट से पैसे कमाने के तरीके के अलावा कुछ और भी तरीके हैं जिनसे आप फ्लिपकार्ट के जरिए कमाई कर सकते हैं जैसे :-

• फ्लिपकार्ट आपको कुछ चुनिंदा प्रोडक्ट पर सुपर कॉइन ऑफर करता है जिसके जरिए आप फ्लिपकार्ट पर मौजूद लगभग सभी सामानों की खरीदारी कर सकते हैं। सुपर कॉइन कमाने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा सामानों की खरीदारी करनी होगी। बाद में जब आपके पास से ज्यादा सुपर कॉइन हो जाए तो आप उसे बैंक अकाउंट में रिडीम भी कर सकते हैं। 

• इसके अलावा फ्लिपकार्ट ऐप को फ्लिपकार्ट प्लस नामक एक सर्विस प्रदान करता है जिसके तहत आप कई चीजों का फायदा उठा सकते हैं जैसे Fast Delivery, Free Delivery आदि। इसके साथ हीं Plus Coin कमाके आप इसे अपने बैंक अकाउंट में Redeem भी कर सकते हैं।

• अभी के समय में बहुत से लोग ऐसे हैं जो बेरोजगार हैं और कोई ऐसे काम की तलाश में हैं जिससे कि महीने के ₹8000 से ₹10000 तक की कमाई की जा सके। तो ऐसे में फ्लिपकार्ट आप को यह सुविधा देता है कि आप फ्लिपकार्ट डिलीवरी सर्विस को ज्वाइन कर सकते हैं।

Flipkart Delivery Service Join करने के लिए आप अपने नजदीकी फ्लिपकार्ट सेंटर से संपर्क कर सकते हैं। प्रत्येक प्रोडक्ट पर आपको फ्लिपकार्ट अच्छा खासा कमीशन देता है जो कि शुरुआती समय में बहुत बढ़िया है।

Flipkart से पैसे कैसे कमाए जान लिया होगा?

फ्लिपकार्ट समय के साथ-साथ अपने सर्विस में थोड़ी बहुत फेरबदल करता रहता है और जरूरत के अनुसार लोगों के लिए सुविधाएं लाता रहता है। 

अभी के समय में बहुत से लोग ऐसे हैं जो फ्लिपकार्ट के जरिए बहुत अच्छी कमाई कर रहे हैं और अगर आप भी उनमें से एक हैं जिन्हें कोई काम की तलाश है तो ऐसे में आप बताए गए किसी भी Flipkart से पैसे कमाने के तरीके की शुरुआत कर सकते हैं।

उम्मीद करता हूं आपको आज का यह पोस्ट पसंद आया होगा और हमारे पोस्ट के जरिए आपको कुछ ना कुछ जानकारी जरूर मिली होगी। अगर आप इसी तरह के जानकारी भरे पोस्ट पढ़ना पसंद करते हैं तो आप हमारे ब्लॉग को अपने ब्राउज़र में बुकमार्क कर सकते हैं। जिससे कि आप जब चाहे हमारे ब्लॉग पर आसानी से आ सकें। 

वहीं अगर आपको हमारा पोस्ट सच में पसंद आया है तो अपने किसी खास दोस्त परिवार या किसी रिश्तेदार के साथ इसे शेयर करना बिल्कुल ना भूलें। इसके अलावा अगर आपको इस पोस्ट "How To Earn Money From Flipkart in Hindi" से संबंधित कोई सवाल पूछने हैं या फिर कोई सुझाव देना है तो नीचे कमेंट कर सकते हैं।

Business Ideas Hindi Home Click Here
Subscribe Telegram Channel Click Here

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

👉 मोबाइल से पैसे कैसे कमाए? 

👉 Swiggy और Zomato से पैसे कैसे कमाए?

👉 Podcast से पैसे कैसे कमाए?

👉 Pinterest से पैसे कैसे कमाए?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम मोहित सिन्हा है। मैं इस (Business Ideas Hindi) ब्लॉग का Founder हूं। मुझे बिजनेस के क्षेत्र में काफी अच्छी जानकारी है और इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आप तक Business और Make Money से संबंधित पोस्ट साझा करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें और इसी तरह ब्लॉग पर आते रहें। #businessideashindi facebook youtube telegram

2 टिप्पणियाँ

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने