Google से पैसे कैसे कमाए? {₹1000 रोजाना}

गूगल से पैसे कैसे कमाए | How to Earn Money From Google in Hindi | Google Kya Hai | Google Se Paise Kamane Ke Tarike | Google Se Paise Kaise Kamaye 2023 | Google Paise Kaise Deta Hai | Google Mujhe Paise Do

अभी के समय में गूगल कितनी बड़ी कंपनी बन चुकी है ये बात तो हम सभी जानते हैं। ना जाने कितने लाखों करोड़ों Search गूगल पर रोजाना होते हैं। ऐसे में क्या आप जानते हैं? आप गूगल के माध्यम से बहुत अच्छी कमाई भी कर सकते हैं और बहुत से लोग कर भी रहे हैं?

$ads={1} 

जी हां Google की मदद से आप घर बैठे महीने के हजारों लाखों रुपए कमा सकते हैं। पर अगर आप इस पोस्ट को इसीलिए पढ़ रहे हैं कि आपको कोई ऐसी जानकारी मिलने वाली है जिससे कि आप रातों-रात कमाई करने लगेंगे तो आप अभी इस पोस्ट को छोड़कर जा सकते हैं।

कोरोना वायरस के कारण हुए Lockdown में बहुत से लोगों के Job चले गए। ऐसे में अब लोग अपना खुद का कोई बिजनेस शुरू करना चाह रहे हैं या फिर घर से ही कोई काम शुरू करने की सोच रहे हैं। 

अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं तो इस Post को पूरा जरूर पढ़ें। क्योंकि आज के इस पोस्ट में मैं आपको बताने वाला हूं गूगल से पैसे कैसे कमाए? (How to Earn Money From Google in Hindi)

{tocify} $title={Table of Contents}

गूगल क्या है? (What Is Google in Hindi)

गूगल दुनिया की सबसे बड़ी सर्च इंजन है। गूगल की मदद से हम सभी Internet पर मौजूद लगभग सभी जानकारी हासिल कर सकते हैं जैसे कि अगर आप खेल से संबंधित कोई जानकारी चाहते हैं तो गूगल पर आप सीधा जाकर सर्च कर सकते हैं और आपके सामने तमाम Blogs और Website की जानकारी दिखा दिए जाएंगे। 

इसी तरह अगर आप कोई और विषय पर जानकारी चाहते हैं तो गूगल पर सर्च कर सकते हैं आपको जानकारी मिल जाएगी। हालांकि मुझे नहीं लगता अभी के समय में कोई भी ऐसा व्यक्ति होगा जिसने गूगल का इस्तेमाल नहीं किया हो। 

आपको बता दें कि Google का पूरा नाम Global Organization Of Oriented Group Language Of Earth है और यह एक American Company है।

जिसकी शुरुआत साल 1995 में PHD करने वाले दो छात्र Larry Page और Sergey Brin ने किया था। वहीं शुरआत में Google नाम गूगल नही बल्कि Googol था। जिसे कुछ साल बाद बदल कर Google कर दिया गया।

अभी के समय में Google के CEO एक भारतीय हैं जिनका नाम Sundar Pichai है। वहीं आपको बता दूं कि गूगल सर्च इंजन के साथ-साथ गूगल की और भी बहुत सारे प्रोडक्ट Internet की दुनिया में मौजूद हैं जैसे कि Youtube, Blogger, Gmail, Google Drive, Google Maps, Google Pay, Google Ads आदि।

गूगल से पैसे कैसे कमाए? 2023 (How to Earn Money From Google in Hindi)

Google से पैसे कैसे कमाएं?
Google से पैसे कैसे कमाएं?


जैसे कि मैंने आपको ऊपर बताया गूगल के बहुत सारे प्रोडक्ट हैं और लगभग हर Product से अच्छी कमाई की जा सकती है, पर आज के इस पोस्ट में मैं आपको कुछ सबसे बेहतरीन गूगल से पैसे कमाने के तरीके बताने वाला हूं। 

तो चलिए बिना देरी किए जानते हैं वो कौन-कौन से तरीके हैं जिनसे आप कमाई कर सकते हैं।

1. Youtube से पैसे कमाए

जैसा कि अब आप सभी जानते हैं यूट्यूब गूगल का ही एक प्रोडक्ट है जो कि इंटरनेट पर दूसरा सबसे बड़ा Search Engine है। रोजाना ना जाने कितने लाखों-करोड़ों लोग यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करते हैं और अपने मनोरंजन के लिए यूट्यूब का इस्तेमाल करते हैं।

पर क्या आप जानते हैं यूट्यूब पर जो वीडियोस मौजूद हैं वह कौन अपलोड करता है और क्यों Upload करता है। अगर नहीं तो मैं आपको बता दूं आपके जैसे हमारे जैसे बहुत से लोग हैं जो यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करते हैं और यूट्यूब से पैसे कमाते हैं।

अगर आप Youtube के द्वारा पैसे कमाने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले आपको अपना एक चैनल बनाना होगा जो कि बहुत ही ज्यादा आसान है और आप इसे अपने मोबाइल पर ही बना सकते हैं। 

चैनल बना लेने के बाद आपको लोगो और Banner भी बनाना होगा। इसके बाद कुछ जरूरी Settings होती है जिसे आपको करनी जरूरी होती है।

इसके बाद आप आसानी से यूट्यूब पर अपने बनाए हुए वीडियो अपलोड कर सकते हैं और यूट्यूब के नियम के अनुसार जब आपके चैनल पर 1000 Subscribers और 4000 Hours Watchtime पूरा हो जाएगा तब आप यूट्यूब मोनेटाइजेशन के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

अगर आपका वीडियो यूट्यूब की कोई भी Guidelines का उल्लंघन नहीं करता है तो आपके चैनल का Monetization Enable कर दिया जाएगा। 

इस तरीके से आप गूगल ऐडसेंस से पैसे कमा पाएंगे। गूगल ऐडसेंस के अलावा यूट्यूब से पैसे कमाने के और भी तरीके हैं जैसे कि Affiliate Marketing, Sponsorship, Referral Program, Course Selling आदि।

अगर आप विस्तार में जानना चाहते हैं कि यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं? तो इसके लिए आप हमारे पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

👉 Youtube से पैसे कैसे कमाए?

2. Blogger Blog बनाकर पैसे कमाए

Blogger.com गूगल का हीं एक Free Blogging Platform जिसकी मदद से आप अपना Free Blog बना सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। अगर आप ब्लॉगिंग के बारे में नहीं जानते हैं तो मैं आपको बता दूं Internet पर किसी भी तरह की जानकारी लिखकर लोगों को पहुंचाना ब्लॉगिंग कहलाता है।

अगर आपको किसी भी क्षेत्र में बहुत अच्छी जानकारी है और आपको लिखना पसंद है तो ब्लॉगिंग आपके लिए एक बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है और इस तरीके से आप घर बैठे महीने के हजारों लाखों रुपए कमा सकते हैं।

हालाकि इतने रुपए कमाने के लिए सबसे पहले आपको Blogging के बारे में सभी जानकारी होनी आवश्यक है और इसके लिए आपको समय भी देना होगा।

वैसे तो ब्लॉगिंग के क्षेत्र में अभी के समय में बहुत ही ज्यादा Competition है, पर अगर आप इसे सही दिशा में करते हैं तो आज के समय में भी आप इसमें काफी आगे तक जा सकते हैं।

अमूमन जितने भी बड़े-बड़े ब्लॉगर हैं वो ब्लॉगिंग की शुरुआत करने के लिए वर्डप्रेस का इस्तेमाल करने के लिए बोलते हैं, पर वर्डप्रेस पर अपना ब्लॉग बनाने के लिए आपको होस्टिंग और डोमेन खरीदने पड़ते हैं। जिसमें आपको ₹3000 से ₹10,000 तक निवेश करना पड़ सकता है।

वही ब्लॉगर पर अपना एक प्रोफेशनल ब्लॉग बनाने के लिए बस आपको Domain खरीदना होगा। जिसका दाम ₹70 से ₹1000 के अंदर होता है और वो भी आप पर निर्भर है आप चाहे तो Blogger के Free Subdomain पर भी काम कर सकते हैं। 

फ्री ब्लॉगिंग के बारे में विस्तार से जानने के लिए आप हमारे द्वारा लिखा गया यह पोस्ट जरुर पढ़ें।

👉 Free Blog बनाकर पैसे कैसे कमाए?

3. Google Adsense से पैसे कमाए

ऐडसेंस गूगल का एक Advertising Network है जो की पूरे इंटरनेट पर सबसे बढ़िया माना जाता है। अगर आपके पास कोई ब्लॉग, वेबसाइट है या फिर आपने एक यूट्यूब चैनल बनाया हुआ है तो आप गूगल ऐडसेंस के द्वारा अपने ब्लॉग, वेबसाइट या यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करके बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं।

हालांकि गूगल ऐडसेंस का Approval लेना बहुत ही ज्यादा आसान नहीं है। इसके लिए आपका कंटेंट Adsense और Web Search Console Guidelines को Follow कर रहा होना चाहिए। 

अभी के समय में ज्यादातर नए ब्लॉगर और यूट्यूब पर को गूगल ऐडसेंस अप्रूवल लेने में दिक्कत आ रही है।

इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि उनका कंटेंट Original नहीं है। वो दूसरे के ब्लॉग या यूट्यूब वीडियो को कॉपी करके पब्लिश कर रहे हैं। अगर आप गूगल ऐडसेंस का Approval लेना चाहते हैं तो अपना खुद का कंटेंट बनाएं।

वहीं अगर आप गूगल ऐडसेंस की मदद से ज्यादा कमाई करना चाहते हैं तो आपके ब्लॉग या यूट्यूब चैनल पर आने वाला ट्रैफिक भारत से बाहर Western Countries का होना चाहिए जैसे USA, Canada, Australia आदि। 

अगर आप विस्तार में इस विषय पर जानकारी चाहते हैं तो नीचे कमेंट करें। हम इस विषय पर जल्द से जल्द एक पोस्ट लिखने की कोशिश करेंगे। उम्मीद करता हूं गूगल से पैसे कैसे कमाए? के इस पोस्ट में आपको हमारे द्वारा दी जा रही जानकारी अच्छी लग रही होगी।

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

👉 Digital Marketing से पैसे कैसे कमाए?

👉 Google Web Story से पैसे कैसे कमाए?

👉 Mobile से पैसे कैसे कमाए?

4. Google Play Store से पैसे कमाएं

Google Se Paise Kaise Kamaye : अभी के समय में पूरे दुनिया में लगभग हर व्यक्ति के पास एक स्मार्टफोन जरूर होता है और अगर आप भी स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो आपके फोन में एक Application होगा जिसका नाम है गूगल प्ले स्टोर। यहां से एप्स और गेम्स डाउनलोड किए जाते हैं।

पर क्या आप जानते हैं गूगल प्ले स्टोर से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं? दरअसल गूगल प्ले स्टोर पर आपको जितने भी गेम्स और एप्स दिखते हैं वो आप जैसे और हम जैसे लोग ही डालते हैं और इन Apps में देखने वाले Ads और बाकी कुछ माध्यम से पैसे कमाए जाते हैं।

हालांकि अगर आप भी गूगल प्ले स्टोर से पैसे कमाने के तरीके ढूंढ रहे हैं और जानना चाहते हैं कि हम इससे पैसे कैसे कमा सकते हैं तो इसके लिए मैं आपको बता दूं कि आपको ऐप या गेम बनाना आना चाहिए। 

अगर आप एक ऐप डेवलपर हैं तो आप घर बैठे आसानी से बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं।

गूगल प्ले स्टोर पर ऐप पब्लिश करने के लिए आपको $25 Charge देने होते हैं जिसके बाद आप जितने चाहे उतने Apps और Games गूगल प्ले स्टोर पर Publish कर सकते हैं। वहीं जैसा कि मैंने आपको बता हीं दिया है आप Google admob की मदद से अपने App में ऐड लगा सकते हैं और उससे कमाई कर सकते हैं।

वहीं अगर आप ऐप और गेम्स बनाने में बहुत अच्छी जानकारी रखते हैं तो और भी कई तरीके से पैसे कमा सकते हैं जैसे कि Subscription, Referral Program, Product Selling आदि।

👉 Google Play Store से पैसे कैसे कमाए?

5. Google AdWords से पैसे कमाए

गूगल एडवर्ड गूगल का ही एक प्रोडक्ट है पर इससे पैसे कमाने के लिए आपको शुरुआती समय में थोड़ा बहुत निवेश भी करना पड़ेगा। दरअसल गूगल एडवर्ड आपको यह सुविधा देता है कि आप अपने बनाए हुए प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक ऐड के माध्यम से पहुंचा सकते हैं।

ऐसे में अगर आपने कोई भी प्रोडक्ट बनाया है फिर चाहे वो किसी भी तरह का प्रोडक्ट हो जैसे eBook, Book, Shopping Website, Course आदि तो आप एडवर्ड का इस्तेमाल करते बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं वो भी अपने घर से।

गूगल एडवर्ड से कमाई करने के लिए सबसे पहले आपको अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करना होगा। जिसके लिए आपको एडवर्ड अकाउंट बनाना होता है। Google AdWords Account बहुत आसानी से ऑनलाइन बनाया जा सकता है। अगर आप इस पर विस्तार में जानना चाहते हैं तो नीचे कमेंट करें।

वही गूगल आपको एक और सुविधा देता है कि जब आप गूगल एडवर्ड में अपने ₹2000 निवेश करते हैं तो गूगल आपको Bonus के रूप में ₹2000 और देता है। 

ताकि आप अपने ऐड को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक दिखा सकें। Digital Marketers इस तरीके का इस्तेमाल करके अभी के समय में बहुत अच्छी कमाई कर रहे हैं और आप भी कर सकते हैं। पर इसके लिए सबसे पहले आपको सभी चीजों को अच्छे से सीखना होगा।

6. Google Pay से पैसे कमाए

भारत में ऑनलाइन पेमेंट करने की सुविधा आने के कुछ साल बाद अब लगभग सभी लोग ऑनलाइन पेमेंट टाइप का इस्तेमाल करते हैं जैसे कि गूगल पे, फोन पे आदि। ऐसे में अगर आप भी उनमें से एक है जो ऑनलाइन पेमेंट के लिए गूगल पे का इस्तेमाल करते हैं?

तो मैं आपको बताना चाहूंगा कि Google Pay App का काफी फायदा उठा सकते हैं।

वहीं अगर आपने अभी तक गूगल पे ऐप का इस्तेमाल नहीं किया है पर Online Transaction करते हैं तो आप अभी इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर लें और तमाम सुविधाओं का फायदा उठाएं।

आपको बता दें कि Google Pay App आपको प्रत्येक रेफरल पर ₹51 देता है जिसे आप अपने बैंक अकाउंट में आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं। अब आप खुद ही सोचिए अगर आपने अपने 10 दोस्तों को यह App अपने लिंक के Through डाउनलोड करवा दिया तो आपको कितने रुपए मिल जाएंगे।

इसके साथ ही गूगल पे आपको Reward भी देता रहता है। Reward का फायदा उठाने के लिए अपने एप के Rewards में जाना है और वहां तमाम Offers दिख जायेंगे जिसका फायदा आप उठा सकते हैं। गूगल के माध्यम से थोड़ी बहुत कमाई करने के लिए गूगल पे एक बहुत अच्छा विकल्प है।

निष्कर्ष (Google से पैसे कैसे कमाए?)

अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह पोस्ट (Google Se Paise Kamane ke Tarike) पसंद आया है तो अपने दोस्त रिश्तेदार या परिवार के साथ शेयर करना बिल्कुल ना भूलें। जिससे वो भी एक से बढ़कर एक पैसे कमाने के तरीके जान पाएं।

वैसे तो आप इनमें से किसी भी तरीके से पैसे कमा सकते हैं पर अगर आप मेरी माने तो उन्हीं चीजों में अपना हाथ डाले जिसमें कि आपको अच्छी जानकारी हो। वहीं अगर आपको बताए गए किसी भी तरीके में पैसे निवेश करना पड़ रहा है तो सबसे पहले उस विषय में सभी जानकारी जरूर जुटा लें।

इसके अलावा अगर आपको पोस्ट "How To Earn Money From Google in Hindi" से संबंधित कोई सवाल पूछना है या सुझाव देना है तो नीचे कमेंट कर सकते हैं।

आपको बता दें कि इस ब्लॉग के माध्यम से हम आप तक एक से बढ़कर एक पैसे कमाने के तरीके और बिजनेस से जुड़े पोस्ट लाते रहते हैं। अगर आपको इस तरह के पोस्ट पढ़ना पसंद है तो अपने Browser में इस ब्लॉग को बुकमार्क जरूर कर लें।

गूगल से पैसे कैसे कमाए वीडियो

Business Ideas Hindi Home Click Here
Subscribe Telegram Channel Click Here

अन्य पढ़ें :-

👉 Micro Niche Blog से पैसे कैसे कमाए?

👉 Online Photo Sell करके पैसे कैसे कमाए?

👉 Instagram से पैसे कैसे कमाए?

👉 Meesho से पैसे कैसे कमाए?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम Mohit Sinha है। मैं पटना का रहना वाला हूं और इस Blog के माध्यम से मैं आप तक व्यापार और पैसे से संबंधित जानकारी पहुंचाने की कोशिश करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें ❤️ facebook youtube telegram

2 टिप्पणियाँ

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

  1. Wow your article is very nice and Your article Google Pay से पैसे कैसे कमाए Complete Guide in Hindi
    is Very Helpful. i hope the information given in this post will give a lot of information to the users like me will get help. Thank You So Much
    Contact our platform ns article to know about blogging and how to earn money.
    NS Article

    जवाब देंहटाएं
  2. Thanx Bro for the wonderful info
    https://hindimeguru.com/news-padh-kar-paise-kaise-kamaye/

    जवाब देंहटाएं
और नया पुराने