Google Web Story क्या है? और Google Web story से पैसे कैसे कमाए?

गूगल वेब स्टोरी क्या है? | Google Web story से पैसे कैसे कमाए? | Web Story se paise kaise kamaye | Web Story Se Paise Kamane Ke Tarike | How To Earn Money From Google Web Story in Hindi | Web Story Kaise Banaye

अभी के समय में गूगल वेब स्टोरी बहुत ही ज्यादा ट्रेंड में है और लगभग सभी ब्लॉगर गूगल वेब स्टोरी पर काम कर रहे हैं। आपको बता दें कि गूगल वेब स्टोरी गूगल का ही एक प्रोडक्ट है जिसे किसी वेबसाइट की जानकारी को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए बनाया गया है।

$ads={1} 

पर क्या आप जानते हैं कि गूगल वेब स्टोरी से पैसे कैसे कमाए जाते हैं? अगर नहीं तो आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें। क्योंकि आज के इस पोस्ट में मैं आपको विस्तार से बताने वाला हूं कि गूगल वेब स्टोरी क्या है और आप गूगल वेब स्टोरी से पैसे कैसे कमा सकते हैं?

{tocify} $title={Table of Contents}

Google Web Story क्या है? (What Is Google Web Story in Hindi)

गूगल वेब स्टोरी कुछी समय पहले लांच किया गया गूगल का ही एक Tool है जिसकी मदद से कोई भी व्यक्ति Visual Stories बना सकता है। जैसे कि आप जब Google app खोलते हैं तो वहां पर थोड़ा नीचे आने पर आपको कुछ स्टोरीज दिखाई देती हैं इन्हें ही गूगल वेब स्टोरी कहा जाता है।

यह इंस्टाग्राम स्टोरी की तरह ही होता है। बस Google Web Story से आने वाले Visitors Organic होते हैं और जो Instagram से ट्रैफिक आता है वो Social Traffic कहलाता है। अगर आप एक ब्लॉगर हैं तो आप जानते होंगे ऑर्गेनिक ट्रैफिक क्या होता है? और सोशल ट्रैफिक क्या होता है?

वैसे तो गूगल ने इस फीचर को बहुत समय पहले ही लॉन्च कर दिया था, पर अभी कुछ महीने पहले से Bloggers इस फीचर का काफी फायदा उठा रहे हैं और अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक ला रहे हैं। 

इसके साथ ही गूगल वेब स्टोरी से आप बहुत अच्छी कमाई भी कर सकते हैं पर इसके लिए आपके पास सही तरीके का ज्ञान होना जरूरी है जो मैं आपको आगे दूंगा।

जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया है यह इंस्टाग्राम स्टोरी की तरह हीं होता है। आप गूगल वेबस्टोरी में Photo और Text का इस्तेमाल करके Stories बना सकते हैं और किसी भी Blog, Youtube Channel, Product आदि का Link दे सकते हैं। उम्मीद करता हूं अब आपको पता चल गया होगा गूगल वेब स्टोरी क्या है?

अन्य पढ़ें

👉 Free Blog बनाकर पैसे कैसे कमाए?

👉 Youtube Channel बनकर पैसे कैसे कमाए?

Google Webstory बनाने के फायदे :-

• गूगल वेब स्टोरी बनाकर आप अपने ब्लॉग और वेबसाइट पर बहुत ज्यादा ट्रैफिक ला सकते हैं वो भी बहुत कम समय में। मैंने ऐसे बहुत से Blog को देखा है जिस पर प्रतिदिन 50,000 से 1,00,000 तक ट्रैफिक आ रहे हैं। 

• गूगल वेब स्टोरी की मदद से आप बहुत अच्छे कमाई भी कर सकते हैं अगर आपके पास कोई ब्लॉग नहीं है तब पर भी। गूगल वेब स्टोरी से पैसे कैसे कमाए? इसकी जानकारी मैंने आपको आगे दी है। 

• गूगल वेब स्टोरी के द्वारा आने वाले Visitors Organic Traffic में गिने जाते हैं। जिसकी वजह से अगर आपके ब्लॉग पर कोई Ads Network (Adsense) का इस्तेमाल किया जाता है तब पर भी आपका अकाउंट Disable नहीं होगा।

• Web Story की मदद से पोस्ट पर बहुत अच्छा ट्रैफिक लाया जा सकता है। ऐसे में अगर आपका कोई पोस्ट Search Engine में रैंक नहीं कर रहा है तो आप वेब स्टोरी से ट्रैफिक लाकर भी अपने पोस्ट को Boost कर सकते हैं जिससे आपके पोस्ट की रैंकिंग में सुधार होगा।

• Google Visitors के लिए हमेशा कुछ न कुछ अपडेट लाता रहता है और जैसा की आप सभी जानते हैं गूगल वेब स्टोरी फीचर आए हुए बहुत ज्यादा समय नहीं हुआ है। ऐसे में गूगल "वेब स्टोरी" पर काफी ज्यादा Reach दे रहा है और लगभग सभी Stories को प्रमोट कर रहा है।

• अगर आपके पास एक वर्डप्रेस ब्लॉग है तो आप भी अपने ब्लॉग के लिए वेब स्टोरी बना सकते हैं और आपकी जानकारी के लिए बता दूं गूगल वेब स्टोरी बिल्कुल मुफ्त है।

Google Web Story Guidelines in Hindi :-

• आपको कम से कम पांच Slide बनाने होंगे। तभी आप गूगल डिस्कवर फीचर का फायदा उठा पाएंगे।

• गूगल वेब स्टोरी बनाते वक्त आपने जो भी इमेज का इस्तेमाल किया है वह सभी High Resolution की होनी चाहिए। 

• गूगल वेब स्टोरी में कोई भी कॉपीराइटेड इमेज या फोटोस का इस्तेमाल नहीं किया होना चाहिए। 

• पोस्ट बनाते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि स्टोरी का Title 90 वर्ड से कम में हो।

• आपको Story में 280 Words से ज्यादा इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं है।

• गूगल वेब स्टोरी में बताई जा रही जानकारी स्टेप बाय स्टेप स्लाइड में बताएं।

• वहीं अगर आप मेरी माने तो ज्यादा से ज्यादा आप 15 स्लाइड बनाएं।

• गूगल वेब स्टोरी को Portrait Mode में बनाया ना कि Landscape Mode में। 

• आपको अपने वेब स्टोरी में बहुत ज्यादा लिंक का इस्तेमाल नहीं करना है। लिंक का इस्तेमाल उतना ही करें जितना कि जरूरी हो। इसके लिए आप हर तीसरे Slide में एक लिंक लगा सकते हैं। 

• गूगल वेब स्टोरी में कोई भी ऐसी चीज ना अपलोड करें जो कि गलत हो। 

Google Web Story कैसे बनाएं?

जहां तक मुझे लगता है गूगल में बस थोड़ी अभी सिर्फ वर्डप्रेस के लिए काम कर रहा है। अब ऐसे में जो भी लोग Blogger.com या अन्य किसी भी प्लेटफार्म पर काम कर रहे हैं उनके लिए गूगल वेब स्टोरी से कोई फायदा नही होगा।

अब ये बातें मैं आपको अपने अनुभव से बता रहा हूं क्योंकि मेरा भी ब्लॉग blogger.com पर ही हैं और मैंने अभी तक 16 वेब स्टोरी डाल दिया है। तब पर भी मुझे कोई भी ट्रैफिक नहीं आ रहा है। 

और वहीं वर्डप्रेस पर काम कर रहे लोग एक वेब स्टोरी से 50,000, 1 लाख ट्रैफिक प्रतिदिन ले रहे हैं। अगर आप में से कोई भी लोग ऐसे हैं जिन्हें blogger.com पर बने ब्लॉग पर Web Story से ट्रैफिक आ रहा है तो नीचे कमेंट करके हमें भी इसकी जानकारी दें। 

वैसे अगर आपका भी ब्लॉग Blogger.com पर है और आपको ऐसा लग रहा है कि वेब स्टोरी से ट्रैफिक लिया जा सकता है तो आप कोशिश कर सकते हैं और फायदा मिलने पर मुझे भी जरूर बताएं।

फिलहाल अभी आप जानेंगे वर्डप्रेस के लिए गूगल वेब स्टोरी कैसे बनाएं? तो इसके लिए आप नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करें।

Step 1 : सबसे पहले अपने Wordpress का एडमिन पैनल Login कर लें। इसके बाद आपको Plugines के सेक्शन में आ जाना है। 

Step 2 : इसके बाद वेब स्टोरी बनाने के लिए आपको दो Plugin मिलते हैं। पहला Google Web Stories और दूसरा Make Stories आप अपने मन मुताबिक किसी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Step 3 : जब Plugin Install हो जाए तब आपको इसे Activate करना है। 

Step 4 : Plugin Activate हो जाने के बाद अब आपको Stories पर क्लिक करना है और Stories पर क्लिक करते के साथ ही आपको वहां पर डैशबोर्ड का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें।

Step 5 : इसके बाद आपके सामने Create New Story का Option दिखाई देगा उसपर क्लिक करें। अब आप अपने मन मुताबिक जैसा चाहे वह बस स्टोरी बना सकते हैं अगर आप को विवश स्टोरी बनाने में कोई परेशानी आ रही है तो आप यूट्यूब की Tutorial देख सकते हैं। वेब स्टोरी तैयार हो जाने के बाद अब बस आपको Publish पब्लिश बटन पर क्लिक करना है। 

अगर आप Rank Math Plugin इस्तेमाल कर रहे होंगे तब आपको वहां पर गूगल वेब स्टोरी का साइटमैप देखेगा। उसे आपको कॉपी कर लेना है और अपने गूगल सर्च कंसोल के Sitemap Section में सबमिट कर देना है।जिससे कि आपका वेब स्टोरी गूगल में इंडेक्स हो जाएगा।

बताए गए तरीकों का इस्तेमाल करके आप google web story बहुत ही आसानी से बना सकते हैं और अब आपको पता चल गया होगा कि गूगल वेब स्टोरी कैसे बनाते हैं?

Google Web Story से पैसे कैसे कमाए? 

Google Web story से पैसे कैसे कमाए?
Google Web story से पैसे कैसे कमाए?

अब आता है सबसे मेन मुद्दा कि Google Web Story se paise kamane ka tarika क्या हैं? तो इसके लिए मैंने आपको यहां पर कुछ खास तरीके बताए हैं जिसका इस्तेमाल करके आप गूगल वेब स्टोरी से बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं और कई लोग इन तरीकों का इस्तेमाल करके अभी लाखों में कमा रहे हैं।

1. वेब स्टोरी में Adsense से पैसे कमाएं

अगर आप गूगल वेब स्टोरी से पैसे कमाने के तरीके ढूंढ रहे हैं तो उनमें सबसे आसान तरीका है गूगल ऐडसेंस। गूगल वेब स्टोरी आपको यह सुविधा देता है कि आप स्टोरी में अपने गूगल ऐडसेंस का कोड डालकर Ad Enable कर सकते हैं।

आपने उपर बताए गए किसी भी Plugin का इस्तेमाल किया हो, सभी में ऐडसेंस कोड डालने का ऑप्शन दिया हुआ है। आप उसमें अपने ऐड नेटवर्क से कोड उठाकर वेब स्टोरी के सेक्शन में डाल सकते हैं। 

इसके अलावा अगर आपके पास ऐडसेंस का अप्रूवल नहीं है तो ऐसे में आप अपने मन मुताबिक किसी भी अच्छे ऐड नेटवर्क का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Ads Enable हो जाने के बाद जब भी कोई व्यक्ति आपके स्टोरी पर क्लिक करेगा तो उसे एड्स दिखाई देंगे और जब ads पर क्लिक आएगा तब आपकी कमाई होगी। इस तरीके का इस्तेमाल करके आप Adsense से बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं।

अन्य पढ़ें 

👉 Digital Marketing से पैसे कैसे कमाए?

👉 Micro Niche Blog बनाकर पैसे कैसे कमाए?

2. गूगल वेब स्टोरी में एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाएं

गूगल वेब स्टोरी के जरिए एफिलिएट मार्केटिंग करना बहुत ही ज्यादा आसान है और आप गूगल ऐडसेंस के मुकाबले एफिलिएट मार्केटिंग से ज्यादा कमाई कर सकते हैं। Affiliate Marketing में अगर आप अपने ब्लॉग में किसी प्रोडक्ट के बारे में बताते हैं और उसका लिंक देते हैं तो Chances हैं कि लोग आपके Link से खरीदारी करेंगे।

और जब भी कोई व्यक्ति आपके दिए गए लिंक से खरीदारी करता है तो आपको कुछ प्रतिशत कमीशन दिया जाता है। ऐसे में जैसा कि मैंने आपको बताया है गूगल वेब स्टोरी से बहुत ज्यादा ट्रैफिक एक ही समय में आ जाता है। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि एफिलिएट मार्केटिंग से कितना कमाया जा सकता है।

एफिलिएट मार्केटिंग से कमाई करने के लिए आप किसी भी अच्छे एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं जैसे कि Amazon Affiliate Program, Flipkart Affiliate Program, Ebay Partner Program आदि। 

वहीं आपकी जानकारी के लिए बताना चाहूंगा कि गूगल "वेब स्टोरी" में कोई भी Affiliate लिंक देने से मना करता है तो आप ऐसा करने से बचें।

एफिलिएट मार्केटिंग से कमाई करने के लिए सबसे पहले आपको Web Story से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना होगा और उस ट्रैफिक से आप एफिलिएट मार्केटिंग से कमाई कर सकते हैं।

अगर आप जानना चाहते हैं कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या होता है और इससे कमाई कैसे की जा सकती है? तो आप हमारे द्वारा विस्तार में लिखी गई इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाएं?

3. वेब स्टोरी की मदद से ब्लॉग से पैसे कमाएं

अगर आपके पास एक ब्लॉग है जिस पर ऐडसेंस का Approval मिला हुआ है तो ऐसे में आप गूगल वेब स्टोरी से ट्रैफिक लाकर बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं। मैंने ऐसे बहुत से Blogger को देखा है जिनके ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं आने की वजह से उनकी कमाई नहीं होती है।

अगर आप वेब स्टोरी पर अच्छे से ध्यान देते हैं तो बहुत कम समय में आप अपने ब्लॉग पर बहुत ज्यादा ट्रैफिक ला सकते हैं और जितना ज्यादा ट्रैफिक आएगा आपकी कमाई भी उतनी ज्यादा होगी। 

Web Story से ट्रैफिक लाने के लिए आप अपने वेब स्टोरी में किसी पोस्ट के बारे में थोड़ी सी जानकारी दें और लास्ट में उस पोस्ट का लिंक डाल दें। 

जिससे कि अगर कोई व्यक्ति उस विषय पर विस्तार में जानना चाहता है तो आपके ब्लॉग पर जरूर आएगा। वहीं एक बार भी आपको वेब स्टोरी से ट्रैफिक मिलने लगा तो Google Search Console में Discover Tab Enable कर दिया जायेगा।

Post के माध्यम से Blog पर ट्रैफिक आने के बाद अगर आपने सही से Ads Placement किया है तो आपकी कमाई भी बहुत ज्यादा होगी। वर्डप्रेस के लिए वेब स्टोरी कैसे बनाएं जाते हैं इसकी जानकारी मैंने आपको ऊपर दी है।

4. Course की मदद से पैसे कमाएं

आज के समय में बहुत से लोग ऐसे हैं जो ऑनलाइन अपने कोर्स को बेचकर बहुत अच्छी कमाई कर रहे हैं और अगर आप भी उनमें से एक हैं जिन्होंने अपना एक कोर्स बनाया है पर उससे बहुत ज्यादा कमाई नहीं हो रही है तो ऐसे में आप गूगल वेब स्टोरी के मदद से अपने कोर्स को बेच सकते हैं और बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं।

कोर्स बेचने के लिए आपने जो ब्लॉग या वेबसाइट बनाई होगी उसका लिंक का इस्तेमाल आपको अपने वेब स्टोरी में करना है। 

यह एक तरीके से एफिलिएट मार्केटिंग की तरह हीं है। एफिलिएट मार्केटिंग में आपको दूसरे के प्रोडक्ट को बेचवा कर कमीशन मिलता है और यहां से आपको अपने प्रोडक्ट को बेचने पर कमाई होती है।

अगर आप एक अच्छे वीडियो बनाना जानते हैं तो वीडियो के माध्यम से भी आप अपने कोर्स को भेज सकते हैं। सीधी भाषा में बोलूं तो आप कोई भी तरीके से कमाई कर सकते हैं। बस आप इस बात का ध्यान रखें कि अगर आप किसी प्रोडक्ट का लिंक डायरेक्ट दे रहे हैं तो ऐसे में आपका Web Story डिस्कवर में नहीं जाएगा।

Google Web Story से पैसे कैसे कमाए? जान लिया होगा?

ऊपर बताए गए तरीकों का इस्तेमाल करके आप बहुत ही आसानी से गूगल वेब स्टोरी से पैसे कमा सकते हैं पर आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा जैसे कि आपके ब्लॉग का Theme Responsive हो, Page पर कोई Error ना हो आदि। 

कई बार ऐसा होता है कि जब कोई Visitor ब्लॉग पर आता है तो उसे सही से सभी चीजें नहीं दिखती हैं और ऐसे में गूगल इसे गलत मानता है और आपके पोस्ट की रैंकिंग भी डाउन कर देता है।

तो उम्मीद करता हूं आज के इस पोस्ट "Google Web Story Se Paise Kaise Kamaye" में दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और अगर आप इसी तरह के जानकारी भरे पोस्ट पढ़ना पसंद करते हैं तो आप हमारे Blog को अपने ब्राउज़र में बुकमार्क कर सकते हैं। जिससे कि आप हमारे नए नए Post सबसे पहले पढ़ सकें।

वहीं अगर आपको पोस्ट "What Is Google Web Story in Hindi" से संबंधित है कोई सवाल पूछने हैं या फिर कोई सुझाव देना है तो नीचे कमेंट कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको आज का पोस्ट सच में पसंद आया है तो अपने दोस्त रिश्तेदार या किसी परिवार के साथ ही से शेयर करना ना भूलें। 

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

👉 Google से पैसे कैसे कमाए?

👉 Flipkart से पैसे कैसे कमाए?

👉 Amazon से पैसे कैसे कमाए?

👉 Youtube Shorts से पैसे कैसे कमाए?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम मोहित सिन्हा है। मैं इस (Business Ideas Hindi) ब्लॉग का Founder हूं। मुझे बिजनेस के क्षेत्र में काफी अच्छी जानकारी है और इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आप तक Business और Make Money से संबंधित पोस्ट साझा करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें और इसी तरह ब्लॉग पर आते रहें। #businessideashindi facebook youtube telegram

1 टिप्पणियाँ

कमेंट करें

और नया पुराने