घर से कौन सा बिजनेस शुरू करें? {₹30,000 महीना}

घर से कौन सा बिजनेस शुरू करें? | घरेलू बिजनेस आइडियाज | Work From Home Business Ideas Hindi | Home Based Business ideas in Hindi | Ghar Se Kaun Sa Business Karen | घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया | ghar baithe paise kaise kamaye | होम बिजनेस आईडिया इन हिंदी

कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन में बहुत से लोगों की रोजी-रोटी छीन गई यानी कि उन्हें नौकरी से हटा दिया गया। ऐसे में बहुत से लोग अब अपना खुद का व्यापार शुरू करने की सोच रहे हैं वो भी अपने घर से। घर से कोई व्यापार शुरू करने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि आप इसे बहुत कम लागत में शुरू कर सकते हैं।

तो अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं जिन्हें अपना खुद का व्यापार शुरू करना है वो भी अपने घर से तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें। इस पोस्ट के माध्यम से मैं आज आपको कुछ सबसे बेहतरीन घरेलू बिजनेस आइडियाज के बारे में बताने वाला हूं।

$ads={1} 

अमूमन कोई भी व्यापार शुरू करने के लिए हमें 3 लाख से 4 लाख रुपए निवेश करने पड़ते हैं, पर अगर आप घर से कोई व्यापार की शुरुआत करते हैं तो आपको जगह का किराया बचता है, इसके साथ हीं आपके बहुत से चीज़ों में पैसे खर्च होने से बचते हैं।

घर से कोई बिजनेस शुरू करने का एक और सबसे बड़ा फायदा यह है कि अगर आप एक महिला हैं और अपने घर से बाहर कहीं और जाकर काम करना नहीं चाहती हैं तो आज के समय अपने घर से हीं एक फायदेमंद व्यापार की शुरुआत कर सकती हैं।

तो चलिए बिना देरी किए जानते हैं घर से कौन सा व्यापार शुरू करें? (Home Business Ideas in Hindi)

घर से कौन सा बिजनेस शुरू करें? 2024

घर से कौन सा बिजनेस शुरू करें?
घर से कौन सा बिजनेस शुरू करें?

वैसे तो इस पोस्ट में बताए गए कोई भी व्यापार की आप शुरुआत कर सकते हैं। परंतु किसी भी व्यापार की शुरुआत करने से पहले मैं आपको एक बात जरूर बोलना चाहूंगा कि चुने गए बिजनेस आइडिया का एक अच्छा सा बिजनेस प्लान जरूर बना लें। 

इसके साथ हीं बिजनेस की शुरुआत करने से पहले आप उसके बारे में सभी जानकारी जरूर हासिल कर लें। वहीं अगर आपको कोई व्यापार के बारे में जानकारी नहीं है या फिर आप उस काम को करना नहीं जानते हैं तो पहले आप उसे करना सीखें। उसके बाद हीं उस बिजनेस की शुरुआत करें। (होम बिजनेस आईडिया इन हिंदी)

1. सिलाई का काम

2. बेकरी बिजनेस

3. पैकिंग का काम

4. यूट्यूब वीडियो बनाना

5. साबुन बनाने के व्यापार

6. अगरबत्ती बनाने के व्यापार

7. SEO सहायक बनें

8. ऑनलाइन सेलर बनें

9. अपना खुद का ब्लॉग शुरू करें

10. टिफिन सर्विस बिजनेस

11. कंटेंट राइटिंग

12. वेबसाईट और एप बनाने का बिजनेस

13. ऑनलाइन सर्विसेज एजेंसी

14. मोमबत्ती बनाने का बिजनेस

15. कोचिंग संस्थान का बिजनेस

16. योगा क्लास

17. डांस क्लास

18. टीशर्ट प्रिंटिंग बिजनेस

19. बेबी सिटिंग बिजनेस

20. आर्टिफिशियल ज्वेलरी बनाने का बिजनेस

21. अचार और पापड़ का व्यापार

22. किराने का व्यापार (Grocery)

23. मसालों का बिजनेस

24. चाय पत्ती का बिजनेस

25. ब्यूटी पार्लर बिजनेस

26. प्रिंटिंग प्रेस बिजनेस

27. कपड़ो का व्यापार

28. ऑर्गेनिक फार्मिंग का बिजनेस

29. व्होलेसेल अंडे का बिजनेस

30. मास्क बनाने के व्यापार

31. एलईडी लाइट मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

32. खिलौने बनाने का बिजनेस

33. पेपर बैग बनाने का बिजनेस

34. टेंपर्ड ग्लास बनाने का बिजनेस

35. स्कूल और ऑफिस बैग बनाने का व्यापार

36. हाथ से बने गिफ्ट का बिजनेस

37. ऑनलाइन फोटो बेचने का व्यापार

38. सोशल मीडिया मार्केटिंग बिजनेस

39. रिसेलिंग बिजनेस

40. एफिलिएट मार्केटिंग

डॉलर में पैसे कैसे कमाए?

गांव में शुरू करने के लिए बिजनेस आइडियाज

चाय की दुकान कैसे खोलें?

Manufacturing बिजनेस आइडियाज 

घर से व्यापार शुरू करते वक्त इन कुछ बातों का ध्यान रखें :-

• व्यापार की शुरुआत करने से पहले उसका एक अच्छा सा बिजनेस प्लान जरूर बना लें।

• घर से व्यापार की शुरुआत करने पर मेरे ख्याल से आपको शुरुआती समय में बहुत ज्यादा रुपए निवेश नहीं करना है। बल्कि इस पोस्ट में बताए गए लगभग सभी व्यापार को आप 1 लाख रुपए के अंदर बड़े आसानी से शुरू कर सकते हैं।

• आप इस बात का खास ध्यान रखें कि जो भी व्यापार की आप शुरुआत कर रहे हैं उसमें जरूरी रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस जरूरी ले लें। 

• बिजनेस की शुरुआत करने के बाद अपने व्यापार की मार्केटिंग करना बिल्कुल भी ना भूलें। इससे आपके बिजनेस को कम से कम समय में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचने में मदद मिलती है। अपने बिजनेस के मार्केटिंग करने के लिए आप ऑनलाइन तथा ऑफलाइन तरीकों का सहारा ले सकते हैं।

• आप जो भी व्यापार शुरू कर रहे हैं उसमें बेचे जा रहे सामान का दाम उतना ही रखे जितना कि ग्राहक खरीद सके। यानी कि मार्केट में बेचे जा रहे हैं सामान के दाम से आपको अपने सामान का दाम थोड़ा सा कम रखना है।

• बेचे जा रहे हैं सामान की Quality में कोई भी समझौता ना करें। क्योंकि अगर आपके सामान की Quality अच्छी नहीं होगी तो आप बाजार में टिक नहीं पाएंगे।

• घर से अपने बिजनेस की शुरुआत करने के बाद आपको अपने व्यापार के नाम से सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपना एक अकाउंट बनाना है और वहां रोजाना अपने व्यापार से संबंधित कुछ ना कुछ पोस्ट करते रहना है।

तो दोस्तों ये थे घर से शुरू करने के लिए बिजनेस आइडियाज (Work From Home Business Ideas Hindi) उम्मीद है आपको इस पोस्ट में दी गई जानकारी पसंद आई होगी। 

इस पोस्ट बहुत से ऐसे बिजनेस आइडियाज भी हैं जो महिलाएं भी आसानी से शुरू कर सकतीं है। तो ऐसे में आप अपने करीबी के साथ इस पोस्ट को शेयर करना ना भूलें।

Business Ideas Hindi Home : CLICK HERE

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम Mohit Sinha है। मैं पटना का रहना वाला हूं और इस Blog के माध्यम से मैं आप तक व्यापार और पैसे से संबंधित जानकारी पहुंचाने की कोशिश करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें ❤️ facebook youtube telegram

1 टिप्पणियाँ

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

  1. सच में आपने घर बैठे पैसे कमाने का बहुत अच्छा तरीका बताये हैं | मुझे आपका आर्टिकल काफी पसंद आया हैं |

    जवाब देंहटाएं
और नया पुराने