MBA Chai Wala की फ्रेंचाइजी कैसे लें? | MBA Chai Wala Franchise Hindi

MBA Chai Wala की फ्रेंचाइजी कैसे लें?, MBA Chai Wala Franchise Hindi, MBA Chai Wala Franchise In India, MBA Chai Wala की फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन कैसे करें?

कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन के बाद बहुत से लोग अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाह रहे हैं, पर एक फायदेमंद बिजनेस की शुरुआत करने के लिए उनके पास एक अच्छा सा बिजनेस आईडिया नहीं है तो ऐसे में आप एमबीए चायवाला की फ्रेंचाइजी लेकर एक बहुत फायदेमंद व्यापार की शुरुआत कर सकते हैं।

वैसे तो भारत में बहुत से Cafe हैं जो फ्रेंचाइजी मॉडल पर काम करते हैं और मार्केट में अच्छा पहचान बना चुके हैं, पर एमबीए चायवाला की फ्रेंचाइजी बहुत खास है क्योंकि इनकी कहानी सुनकर शायद आपको भी अपना खुद का फ्रेंचाइजी स्टोर शुरू करने का मन हो जाएगा।

तो अगर आप आएंगे चायवाला की फ्रेंचाइजी लेकर अपना खुद का व्यापार शुरू करने की सोच रहे हैं तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें। आगे मैंने आपको एमबीए चायवाला की फ्रेंचाइजी से जुड़ी सभी जानकारी दी है जैसे एमबीए चायवाला की फ्रेंचाइजी लेने के लिए कितने रुपए निवेश करने होंगे?, आपको किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी आदि।

{tocify} $title={Table of Contents}

कैसे हुई एमबीए चाय वाला की शुरुआत :-

MBA Chai Wala Success Story In Hindi : यह कहानी है प्रफुल्ल बिलोर की जिसने एमबीए की पढ़ाई बीच में ही छोड़ कर एमबीए चायवाला की शुरुआत की। हम में से कइयों का ये सपना होता है कि हम एमबीए करें और प्रफुल्ल बिलोर भी उन्हीं में से एक थें। शुरुआत से पढ़ाई में अच्छा होने के कारण उनके माता-पिता यह चाहते थे कि उनका बेटा एमबीए की पढ़ाई करें और किसी कंपनी में अच्छा जॉब करें। 

ऐसे में प्रफुल्ल बिलोर ने एमबीए की पढ़ाई शुरू कर दी पर जो वहां उन्हें पढ़ाया जाता था वो उनके समझ से बाहर होता था। कुछ महीने MBA पढ़ने के बाद उन्हें यह समझ आ गया था कि एमबीए की पढ़ाई उनके लिए नहीं है और साथ ही जो उनका सपना है वो किसी कंपनी में काम करके पूरा नहीं किया जा सकता है। 

इसके बाद प्रफुल्ल बिलोर ने एमबीए की पढ़ाई छोड़ दी और अपना बिजनेस शुरू करने में लग गए। यहां पर खास बात ये थी कि उन्होंने एमबीए की पढ़ाई तो छोड़ दी थी पर घर में किसी को भी पता नहीं था कि उन्होंने एमबीए की पढ़ाई आधी में छोड़ दी है।

इस समय प्रफुल्ल बिलोर कोई काम तो नहीं करते थे जिसके कारण उनके पास व्यापार शुरू करने के लिए पैसे नहीं थे। ऐसे में उन्होंने मैकडॉनल्ड में डिलीवरी ब्वॉय का काम शुरू कर दिया। जिससे उन्हें थोड़ी बहुत कमाई हो जाया करती थी। डिलीवरी ब्वॉय का काम करते वक्त उन्हें एक चाय वाले से मुलाकात हुई जिससे सलाह विचार करने के बाद उन्होंने यह मन बना लिया कि वो खुद का Tea Store खोलेंगे।

इसके बाद उन्होंने अपने माता-पिता से बोला कि उन्हें अपने एमबीए की फीस जमा करनी है जिसके लिए उन्हें पैसे चाहिए और वो पैसे लेकर उन्होंने चाय का बिजनेस शुरू करने के लिए सभी सामान खरीद लिया।

अब प्रफुल्ल बिलोर ने चाय का बिजनेस शुरू करने के लिए सभी सामान तो खरीद लिया था पर उनके अंदर इतनी हिम्मत नहीं हो रही थी कि वो रोड पर खड़ा होकर लोगों को बेचें। कैसे भी करके उन्होंने चाय का स्टाल तो लगा लिया पर पहले दिन उनके स्टॉल पर कोई भी ग्राहक नहीं आया। ऐसे में प्रफुल्ल बिलोरे ने सोचा कि अगर ग्राहक उनके पास नहीं आ रहे हैं तो वो खुद ग्राहक पास जाएंगे और यह तरीका काम भी आया।

अब वो अपने इलाके में जगह-जगह जाने लगे और उन्हें अपने चाय के स्टॉल के बारे में बताने लगे। ऐसा करके दूसरे दिन उन्होंने पांच कप चाय बेची जिससे उन्होंने ₹150 की कमाई की। यहां पर एक और खास बात ये है कि उन्होंने मैकडॉनल्ड्स का काम नहीं छोड़ा था। वो मैकडॉनल्ड्स में सुबह 9:00 से शाम 6:00 बजे तक काम करते थे और उसके बाद 7:00 बजे से रात 11:00 बजे तक चाय बेचते थे। 

धीरे-धीरे उनके स्टॉल पर ग्राहक आने लगे और उनका बिजनेस ठीक ठाक चलने लगा था। ऐसे में जब ग्राहक उनके स्टॉल पर आते थे तो वो उनसे अंग्रेजी में बात करते थे। जिससे लोगों में यह जानने की इच्छा होती थी कि यह लड़का कौन है जो हमसे अंग्रेजी में बात करता है। जब लोगों को पता चलता था कि वो MBA Dropout हैं तो बहुत से लोग उन्हें ये भी बोलते थे कि एमबीए की पढ़ाई छोड़ कर चाय बेच रहा है, तो बहुत लोग ऐसे भी होते थे जो उनके काम की तारीफ भी करते थे।

मगर कहा जाता है ना आपकी सफलता बहुत से लोगों को पसंद नहीं आती है और ऐसा ही प्रफुल्ल बिलोरे के साथ भी हुआ उनके कुछ Competitor ने कैसे भी करके उन्हें जगह खाली करने पर मजबूर कर दिया और एक बार फिर से उनका बिजनेस बंद हो गया था परंतु प्रफुल्ल रुकने वाले कहां थे।

उन्होंने हार नहीं मानी और फिर से आपने चाय स्टॉल की शुरुआत अच्छे से की जिसका नाम बिलोर चायवाला वाला पड़ा। बाद में कुछ कारण करण से उन्होंने अपने स्टोर का नाम बदलकर MBA Chaiwala रख लिया। इस तरह एमबीए चायवाला की शुरुआत हुई।

 इन्हे भी पढ़ें :

फ्रेंचाइजी बिजनेस आइडियाज इन हिंदी

Jio BP पेट्रोल पंप की शुरुआत कैसे करें?

MBA Chaiwala Franchise क्या है? (MBA Chaiwala Franchise Hindi)

जैसा कि अब आप जान चुके हैं एमबीए चायवाला एक चाय स्टोर है जहां पर आपको कई प्रकार के चाय परोसे जाते हैं। अब बात रही कि एमबीए चायवाला फ्रेंचाइजी क्या है? तो जब कोई कंपनी अपने व्यापार को और आगे बढ़ाना चाहती है, अपने सर्विस को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाना चाहती तो वो लोगों को फ्रेंचाइजी या डीलरशिप देती है और इसी तरह एमबीए चायवाला की फ्रेंचाइजी भी है।

जैसा कि हम सभी जानते हैं कोई एक कंपनी के लोग पूरे देश या शहर में काम नहीं कर सकते हैं और यही कारण है कि कंपनी अपने ब्रांच को हर शहर में जगह जगह खुलवाती है जिसे फ्रेंचाइजी कहा जाता है। 

किसी भी कंपनी की फ्रेंचाइजी या एमबीए चायवाला की फ्रेंचाइजी कोई भी ले सकता है। एमबीए चायवाला समय के साथ-साथ काफी ज्यादा प्रसिद्ध होता जा रहा है और मार्केट में भी इसकी अच्छी पकड़ बन चुकी है। ऐसे में एमबीए चायवाला की फ्रेंचाइजी लेना मुनाफे का सौदा होगा।

एमबीए चायवाला की फ्रेंचाइजी लेने के लिए जरूरी चीजें :-

MBA Chai Wala की फ्रेंचाइजी कैसे लें?
MBA Chai Wala की फ्रेंचाइजी कैसे लें?

अगर आप एमबीए चायवाला की फ्रेंचाइजी लेकर अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपके पास नीचे दिए गए चीजें होनी जरूरी है।

Shop Space : स्टोर की शुरुआत करने के लिए आपके पास एक जैसा का होना आवश्यक है। स्टोर की शुरुआत करने के लिए 200 से 400 Square Feet जगह की आवश्यकता पड़ सकती है। वहीं अगर आप जल्द से जल्द अपने स्टोर की शुरुआत करना चाहते हैं तो आप कोशिश करें जगह की लोकेशन ऐसी हो जहां बहुत से लोगों का आना जाना रहता हो।

Worker : स्टोर में सभी काम करने के लिए आपके पास कम से कम 2 कर्मचारी होने आवश्यक हैं कभी आप एमबीए चायवाला की फ्रेंचाइजी आउटलेट शुरू कर पाएंगे।

Investment : बिना निवेश किए मेरे ख्याल से किसी भी फ्रेंचाइजी बिजनेस की शुरुआत नहीं की जा सकती है। इसी तरह एमबीए चायवाला फ्रेंचाइजी स्टोर की शुरुआत करने के लिए आपको अच्छे खासे रुपए निवेश करने होंगे।

एमबीए चायवाला फ्रेंचाइजी आउटलेट शुरू करने के लिए जरूरी दस्तावेज :-

• ID Proof : Aadhar Card, Voter ID Card, Pan Card

• Address Proof : Ration Card, Gas Connection, Electricity Bill

• Bank Account Details With Passbook

• Photograph's

• Mobile Number

• Email ID

Business Documents

• GST Number

• FSSAI Licence

• Business Pan Card

Property Documents

• NOC

• Shop Agreement/Sale Deed

• Rent Agreement

MBA Chaiwala Franchise Outlet की शुरुआत करने के लिए आपके पास इन सभी दस्तावेजों का होना आवश्यक है। अगर आपके पास कोई दस्तावेज नहीं है तो पहले आप उसे बनवा लें। इनमें से बहुत से दस्तावेजों के लिए आप ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं। वहीं अगर आपके घर के आसपास कहीं साइबरकैफे है तो वहां पर भी इन दस्तावेज के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

एमबीए चायवाला की फ्रेंचाइजी लेने के लिए कितने रुपए निवेश करने होंगे?

एमबीए चायवाला की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको अच्छे खासे पैसे निवेश करने की आवश्यकता पड़ती है। स्टोर का Interior, Equipments, Workers, Machine, Franchise Cost आदि का खर्च जोड़ लिया जाए तो कुल मिलाकर आपको लगभग 10 लाख रुपए से 12 लाख रुपए तक निवेश करना पड़ सकता है।

10 से 12 लाख रुपए में अगर आपको भरोसेमंद और फायदेमंद कंपनी की फ्रेंचाइजी मिल रही है तो ऐसे में आपको ये मौका गवाना नहीं चाहिए। चाय की भारत में इतनी ज्यादा Demand को देखते हुए इस फ्रेंचाइजी को लेना बहुत अच्छा माना जा सकता है। ऐसे में अगर आप इतने पैसे निवेश कर सकते हैं तो इसकी फ्रेंचाइजी को ले सकते हैं।

अगर आपके पास एमबीए चायवाला फ्रेंचाइजी लेने के लिए पैसे नहीं है तो आप अपने नजदीकी बैंक में लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर आपके सभी दस्तावेज सही होंगे तो लोग आपको लोन भी तुरंत मिल जाता है बहुत से लोगों का यह मानना होता है कि बैंक तो लोन देता हीं नहीं है, तो ऐसा कुछ नहीं होता है। अगर आपके सभी दस्तावेज सही हैं तो लोन जरूर मिलेगा। वहीं कोई परेशानी होने पर आप किसी सीए से संपर्क कर सकते हैं।

आजकल तो सरकार भी व्यापार शुरू कर रहे हैं लोगों की काफी सहायता कर रही है। भारत सरकार द्वारा चलाई गई एक योजना के तहत आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के तहत आप बहुत कम ब्याज में लोन की राशि अपने अकाउंट में ले सकते हैं और अपना खुद का व्यापार शुरू कर सकते हैं।

एमबीए चायवाला फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन कैसे करें?

Apply For MBA Chaiwala Franchise : 

• MBA Chaiwala की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको सबसे पहले इनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है जो है (https://www.mbachaiwala.com/)

• Website पर जानें के बाद आपको वहां होम पेज पर Get A Franchise के विकल्प पर Click करना है।

• इसके बाद आपको वहां एक Form भरना है जहां आपसे Name, City, Email, Mobile Number, Age, Budget भर देना है और Submit पर Click करना है। 

इतना सब कुछ करने के बाद कंपनी आपके द्वारा भेजी गई फॉर्म को देखेगी और कुछ दिन बाद आपसे संपर्क करेगी। जहां आप से तमाम जानकारी ली जाएगी। आप वहां पर फ्रेंचाइजी से जुड़े कोई भी सवाल पूछ सकते हैं वो आपको जरूर बताएंगे। वहीं अगर उनके नियम के अनुसार आपके सभी दस्तावेज और बाकी चीजें सही रहती हैं तो कुछ दिनों में ही आपको एमबीए चायवाला की फ्रेंचाइजी मिल जाएगी।

फ्रेंचाइजी की Training और Support :-

जवाब उनके ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर उनसे संपर्क करते हैं और बताते हैं कि आपको फ्रेंचाइजी लेना है तो कंपनी आपको फ्रेंचाइजी देने से पहले सभी चीजों की ट्रेनिंग देती है। साथ हीं franchise outlet शुरू करने के बाद भी कंपनी द्वारा आपको बहुत अच्छा Support दिया जाता है।

फ्रेंचाइजी के ट्रेनिंग के दौरान आपको सभी बातों के बारे में बताया जाएगा कि कौन सी चीज कैसे काम करती है और आपको क्या-क्या करना होगा। ऐसा भी हो सकता है कि सभी काम सीखने के लिए आपको एमबीए चायवाला की किसी और फ्रेंचाइजी Outlet पर काम करना पड़े और जब आप सभी काम सीख जाएं तब आपको फ्रेंचाइजी दी जाए।

 इन्हे भी पढ़ें

भारत में मेडिकल स्टोर की शुरुआत कैसे करें?

Domino's Pizza की फ्रेंचाइजी कैसे लें?

MBA Chaiwala Franchise Outlet से होने वाली कमाई :-

जैसा कि आप सभी जानते होंगे एमबीए चायवाला स्टोर पर आपको कई प्रकार के चाय मिलते हैं ऐसे में सभी चीजों पर अलग-अलग प्रॉफिट मार्जिन होती है। वहीं बिजनेस के क्षेत्र में बहुत सालों से काम कर रहे लोगों का यह मानना है कि अभी के समय में एमबीए चायवाला फ्रेंचाइजी लेना बहुत फायदेमंद है और मार्केट में अब इस कंपनी की बहुत अच्छी पकड़ बन भी चुकी है। 

वैसे तो आपकी कमाई पूरी तरह आप पर निर्भर करती है कि आप अपने फ्रेंचाइजी आउटलेट में कितने ज्यादा सेल करते हैं, पर फिर भी अगर Company की Brand Value को देखते हुए यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि शुरुआती समय में आप एमबीए चायवाला की फ्रेंचाइजी लेकर ₹30,000 से ₹50,000 तक की कमाई आसानी से कर सकते हैं। 

कुछ समय बाद जब आपका व्यापार उस इलाके में अच्छी तरह से जम जाएगा तब आपकी कमाई में और भी ज्यादा इजाफा होगा। चाय के इस फ्रेंचाइजी की भारत के कई शहरों में फ्रेंचाइजी आउटलेट है जिनके मालिक लाखों कमा रहे हैं। वहीं किसी अच्छे ब्रांड की फ्रेंचाइजी लेने का यही फायदा होता है कि आपको ग्राहक के लिए ज्यादा समय इंतजार नहीं करना पड़ता है क्योंकि कंपनी ने अपना नाम मार्केट में पहले से बना कर रखा होता है।

MBA Chaiwala Franchise Contact Details :-

• Email ID : franchisee@mbachaiwala.com

info@mbachaiwala.com

• Contact Number : +91 72 2290 5222

MBA Chaiwala की फ्रेंचाइजी कैसे लें? जान लिया होगा?

वैसे तो भारत में एमबीए चायवाला फ्रेंचाइजी की और इनके द्वारा परोसे जाने वाले चाय की बहुत से लोग दीवाने हैं, पर अगर आप इनकी फ्रेंचाइजी आउटलेट शुरू करने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले इनके बिजनेस की जानकारी पूरी तरह से जरूर जुटा लें। 

बिजनेस की पूरी जानकारी आपको और कोई नहीं एमबीए चायवाला की ऑफिशियल वेबसाइट पर ही मिलेगी। मैंने आपको ऊपर इनके Contact Details दे दिए हैं। आप वहां से कंपनी को संपर्क कर सकते हैं और सभी चीजों के बारे में अच्छे से पता लगा सकते हैं।

अगर आपको आज के इस Post (MBA Chaiwala Ki Franchise Kaise Le) से थोड़ा बहुत कुछ भी सीखने के लिए मिला है तो अपना प्यार हम पर बनाए रखें और इसी तरह हमारे Blog पर आते रहें। इस ब्लॉग पर सिर्फ बिजनेस के विषय पर ही पोस्ट पब्लिश किए जाते हैं जो आपके काफी काम आ सकते हैं। अगर आप अपने जीवन में एक सफल Businessman या Businssswomen बनना चाहते हैं तो। 

Mohit Sinha

बिजनेस आइडियाज हिंदी की इस ब्लॉग पर आपका स्वागत है। मेरा नाम मोहित सिन्हा है। इस ब्लॉग के माध्यम से मैं एक से बढ़कर एक बिजनेस आइडियाज और पैसे कमाने से जुड़े पोस्ट आप तक पहुंचाता हूं।

एक टिप्पणी भेजें

If You Have Any Doubts, Please Let Me Know.

और नया पुराने