मोबाइल से पैसे कैसे कमाए? [₹45,000 महीना]

ghar baithe paise kaise kamaye mobile se | mobile se online paise kaise kamaye | mobile phone se paise kaise kamaye 2023 | ghar baithe mobile se paise kaise kamaye | paise kaise kamaye mobile se | online paise kaise kamaye mobile se 2023

क्या आप उनमें से हैं जो Mobile Se Paise Kamane Ka Tarika ढूंढते रहते हैं पर आपको अभी तक कोई ऐसा जरिया नहीं मिल सका है जिससे आप मोबाइल से पैसा कमा सके तो ये पोस्ट आपके लिए। क्योंकि आज मैं आपको बताने वाला हूं मोबाइल से पैसे कैसे कमाए?

अभी बहुत लोगों की यह परेशानी है कि उन्हें कोई ढंग का जॉब नहीं मिल रहा है जिसके कारण लोग ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाने के तरीके ढूंढते रहते हैं। इंटरनेट पर आपको ऐसे ढेर सारे पोस्ट मिल जाएंगे जहां पर आपको बताए गए हैं ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

$ads={1}

पर लगभग सभी पोस्ट में अधूरी जानकारी दी गई है। इन्हीं कुछ बातों को ध्यान में रखते हुए मैंने इस पोस्ट को लिखा है।

आज के समय में ऐसे-ऐसे फोन आ चुके हैं जो कंप्यूटर से भी ज्यादा तेज हैं। कुछ लोग फोन का इस्तेमाल अपने मनोरंजन के लिए करते हैं, कुछ पढ़ाई के लिए और वहीं कुछ लोग इसका इस्तेमाल पैसे कमाने के लिए करते हैं। 

जी हां आज के समय में आप मोबाइल से भी पैसे कमा सकते हैं। मैं ऐसे बहुत से लोगों से मिल चुका हूं जो आज मोबाइल से काम करके महीने के ₹50,000 कमा रहे हैं।

वैसे तो मोबाइल से पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं जिनका इस्तेमाल करके आप थोड़े बहुत पैसे कमा सकते हैं। पर आज जो मैं आपको Mobile Se Paise Kamane Ka Tarika बताने वाला हूं उससे आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। 

तो अगर आप घर बैठे मोबाइल से पैसे कैसे कमाए? जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें। हमने इस पोस्ट में अपनी पूरी कोशिश की है कि ज्यादा से ज्यादा जानकारी दी जाए।

{tocify} $title={Table of Contents}

मोबाइल से पैसे कमाने के लिए कौन से चीजों की आवश्यकता है?

अगर आप बिना कहीं जाए घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने की सोच रहे हैं तो इसके लिए आपको कुछ चीजों की जरूरत पड़ती है। बिना इन सब चीजों के आप मोबाइल से पैसे नहीं कमा सकते हैं और वो हैं :-

• मोबाइल से पैसे कमाने के लिए सबसे जरूरी चीज है एक स्मार्टफोन। स्मार्टफोन आज के समय में सभी के पास होता है, तो मेरे ख्याल से यहां आपको कोई भी परेशानी नहीं होने वाली है।

• ऑनलाइन मोबाइल से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी है। अभी के समय में इंटरनेट बहुत सस्ता है और सभी के पास है।

• ऑनलाइन पैसे लेने के लिए आपके पास एक बैंक खाता होना जरूरी है। अगर आपके पास बैंक खाता नहीं है तो आप अपने नजदीकी बैंक में Visit कर सकते हैं और अपना एक Saving Account खुलवा सकते हैं। 

• मोबाइल से पैसे कमाने के लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज भी होने चाहिए जैसे आपका आधार कार्ड या पैन कार्ड। 

• मोबाइल से घर बैठे पैसे कमाने के लिए आपके पास थोड़ी बहुत डिजिटल मार्केटिंग की भी जानकारी होनी चाहिए। अगर आपको नहीं पता है कि डिजिटल मार्केटिंग क्या होता है? तो इसके लिए आप यूट्यूब की Video's देख सकते हैं या फिर गूगल पर Post भी पढ़ सकते हैं।

• इन सभी के अलावा आप हमारे बताए हुए जिस तरीके से पैसे कमाना चाहते हैं उसमें आपको थोड़े बहुत रुपए निवेश करने पड़ सकते हैं। हालांकि निवेश करना जरूरी नहीं है। अगर आपको लगता है कि मुझे उस चीज को खरीदना चाहिए तो खरीदें वरना ना खरीदें। ये आपका निर्णय है।

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए?

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए?
मोबाइल से पैसे कैसे कमाए?

How To Earn Money From Mobile in Hindi : यहां हमने आपको मोबाइल से पैसे कमाने के जो भी तरीके बताएं हैं उन्हें सही तरीके से करने पर आप महीने के कम से कम ₹5000 तो आसानी से कमा लेंगे। 

इसके अलावा हमने आपको कुछ ऐसे भी तरीके बताए हैं जिनको सही से करने पर आप ₹50000 से ₹100000 तक भी कमाई कर सकते हैं। यह आप पर निर्भर करता है कि आप अपने काम में कितना मेहनत करते हैं।

1. Reselling

यह महिलाओं तथा विद्यार्थियों के लिए पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है। इस काम को करने के लिए आपको एक भी रुपए निवेश करने की जरूरत नहीं होती है तथा आप इसे मोबाइल से भी कर सकते हैं। Reselling का मतलब होता है किसी सामान को खरीद कर उसके दाम बढ़ाकर फिर से बेचना।

जैसे अगर आपने किसी सामान को ₹200 में खरीदा है, तो आप उसकी रेट बढ़ाकर ₹240 में बेच सकते हैं। जिससे आपको ₹40 का मुनाफा हो जाएगा वो भी बिना एक भी रुपए लगाए। इसे दूसरे शब्दों में भी Reselling बिजनेस भी कहा जाता है।

इंटरनेट पर आपको ढेरों ऐसी एप्स और वेबसाइट मिल जाएगी जो Reselling बिजनेस करने का प्रोत्साहन देती है पर आज जो मैं आपको एप्स बताने वाला हूं वो पूरे भारत में हीं नहीं बल्कि कई देशों में काफी लोकप्रिय हैं और वो है Meesho और Shop101

आप इन दोनों में से किसी भी ऐप पर अपना अकाउंट बनाकर Reselling बिजनेस शुरू कर सकते हैं। यहां को इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपकी प्रॉफिट मार्जिन बहुत ज्यादा भी ना हो कि ग्राहक सामान को खरीदे हीं ना।

 एक बार जब ग्राहक सामान खरीद लें और उसे उसके सामान की डिलीवरी मिल जाए तो आपको पैसे मिल जाते हैं।

Reselling बिजनेस के फायदे :-

• सामान का क्या रेट होगा ये आप खुद Decide करते हैं।

• Reselling बिजनेस आप बिना एक भी रुपए निवेश किए शुरू कर सकते हैं।

• Reselling बिजनेस आप अपने घर से शुरू कर सकते हैं।

• प्रमोशन तथा बिक्री बढ़ाने के लिए आप तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का सहारा ले सकते हैं जैसे इंस्टाग्राम, फेसबुक, टेलीग्राम आदि।

• सामान तथा उसकी डिलीवरी में होने वाले खर्च Meesho कंपनी देती है। 

• सामान पसंद ना आने पर Refund ले सकते हैं।

• अगर आपके सोशल मीडिया पर अच्छी खासी Following है तो आप बहुत कम समय में इससे अच्छे रुपए कमा सकते हैं।

• Reselling बिजनेस कोई भी शुरू कर सकता है फिर चाहे वो महिला हो या पुरुष इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है।

👉 Meesho App से पैसे कैसे कमाएं? अभी जानें

2. Youtube

मोबाइल से पैसे कैसे कमाएं?

(how to earn money online by mobile) अभी के समय में यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफॉर्म बन चुका है जहां से बहुत से लोग महीने के 5 लाख रुपए तक कमा रहे हैं।

यूट्यूब पूरे दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है जहां रोजाना ना जाने कितने लोग क्या-क्या सर्च करते हैं। ऐसे में अगर आप किसी भी क्षेत्र में अच्छी जानकारी रखते हैं और उसे वीडियो के माध्यम से लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं तो यूट्यूब एक बहुत अच्छा जरिया है।

वैसे तो यूट्यूब के अभी करोड़ों में यूजर्स हैं जो समय के साथ-साथ और भी बढ़ते जा रहे हैं क्योंकि आने वाले समय में इंटरनेट की दीवानगी और भी ज्यादा बढ़ने वाली है।

अपना खुद का यूट्यूब चैनल शुरू करने के लिए आपको बहुत ज्यादा कुछ खरीदने की जरूरत नहीं होती है बस आपके पास एक अच्छा Smartphone और Mic होना जरूरी है।

स्मार्टफोन तो आज के समय में सभी के पास होते हैं बस आपको एक माइक खरीदने की जरूरत है जो आपको किसी भी ऑनलाइन शॉपिंग साइट पर ₹800 तक आसानी से मिल जाएगी। एक सफल यूट्यूब चैनल को शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले एक Niche का चुनाव करना है।

Niche का चुनाव करते वक्त आपको कुछ बातों का ध्यान रखना है जैसे आपको उस Niche अच्छी जानकारी हो, Competetion कम हो और पैसे कमाने के तरीके ज्यादा। आपने जो Niche का चुनाव किया है उसमें Competetion है या नहीं इसे जानने के लिए आपको थोड़ी बहुत रिसर्च करनी होगी।

यूट्यूब की मदद से आप बहुत से तरीके से पैसे कमा सकते हैं जैसे Monetization, Sponsorship, Affiliate Marketing, Course Selling, Referral, Paid Promotion आदि। (Smatphone se paise kaise kamaye)

Youtube चैनल बनाने के फायदे :-

• यूट्यूब बिल्कुल फ्री प्लेटफार्म है जिसके लिए आपको एक भी रुपए देने की जरूरत नहीं होती है।

• यूट्यूब की वीडियो जो आप मोबाइल पर आसानी से Edit कर सकते हैं। प्ले स्टोर पर आपको कई ऐसे App मिल जाएंगे जिनसे आप बहुत अच्छी Editing कर सकते हैं।

• यूट्यूब में कुछ ही महीनों पहले यूट्यूब शॉर्ट्स लॉन्च किया है। इसकी मदद से आप अपने चैनल को तेजी से Grow कर सकते हैं और उससे भी पैसे कमा सकते हैं।

• यूट्यूब चैनल बनाकर कोई भी पैसे कमा सकता है फिर चाहे वो महिला हो या पुरुष इसे कोई फर्क नहीं पड़ता है। यूट्यूब पर आपको कई ऐसी महिलाएं में मिल जाएंगी जो महीने का 5 लाख रुपए तक कमा रही हैं। 

• यूट्यूब की मदद से आप चाहे तो अपने किसी और व्यापार को भी प्रमोट कर सकते हैं वो भी बिल्कुल मुफ्त में अपने चैनल के द्वारा।

• अगर आप अपने यूट्यूब चैनल पर अच्छा कंटेंट डालेंगे तो वायरल होने में आपको ज्यादा समय नहीं लगेगा। यूट्यूब का Algorythm हीं कुछ ऐसा है कि वो आपके यूट्यूब चैनल को कुछ हीं समय बाद प्रमोट करने लगता है।

👉 Youtube Channel बनाकर पैसे कैसे कमाएं?

3. Freelancing

अगर आप किसी भी क्षेत्र में बहुत अच्छी जानकारी रखते हैं जैसे Video Editing, Photo Editing, Content Writing, Graphic Designing, App Developing, Website Developing आदि तो आप फ्रीलांसर के तौर पर काम करके महीने के हजारों लाखों रुपए कमा सकते हैं।

अभी दुनिया का सबसे बड़ा Freelancing वेबसाइट है Fiverr। सबसे पहले Freelancer पर अपना अकाउंट बना ले और जिस भी क्षेत्र में आप सबसे अच्छे हैं उसमे आर्डर लेना शुरू कर दें। जैसे ही आप उनका आर्डर पूरा कर देंगे आपको पैसे मिल जाएंगे।

शुरुआती समय में आपको बहुत कम आर्डर मिलेंगे पर समय के साथ-साथ आपको आर्डर ज्यादा आने लगेंगे। यहां आपको एक बात का ध्यान रखना होगा कि पैसे आपको तभी मिलेंगे जब आप समय पर उनके काम को पूरा करके देंगे। आपकी Fiverr Profile जितनी ज्यादा रेटिंग होगी आपको इतने ज्यादा आर्डर भी मिलेंगे।

निवेश के रूप में आपको एक भी रुपए खर्च करने की जरूरत नहीं होती है बस आपके पास एक स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। यहां आप प्रत्येक दिन 2 से 4 घंटे काम करके रोजाना $10 से $50 तक कमा सकते हैं।

Freelancing करने के फायदे :-

• अगर आप कोई जॉब करने की सोच रहे हैं तो मेरी माने उससे बढ़िया आप फ्रीलांसर के तौर पर काम करें। यहां आप अपने समय के अनुसार काम कर सकते हैं।

• यहां आपका कोई बॉस नहीं होता है। आप खुद अपने बॉस होते हैं।

• काम होते के साथ ही आपको पेमेंट दे दी जाती है। 

• इस काम को शुरू करने के लिए आपको एक भी रुपए निवेश करने की जरूरत नहीं होती है।

• फ्रीलांसर के तौर पर काम करने के एक और फायदे हैं और वो है यहां से आप जितने चाहे उतने पैसे कमा सकते हैं। अगर आपने सही तरीके से काम किया तो महीने के 1 लाख रुपए तक आसानी से कमा लेंगे।

• अगर आपको किसी भी चीज को समझने में परेशानी हो रही है तो आप किसी और की मदद भी ले सकते हैं। 

👉 Digital Marketing से पैसे कैसे कमाएं?

4. Upstox Trading


बहुत से लोग यह समझते हैं कि पैसा कमाना बहुत बड़ी बात है, पर सच यह नहीं है। अगर आपने पैसे कमाने के साथ साथ उसे निवेश करना भी सीख लिया तो बहुत कम उम्र में आपको करोड़पति बनने से कोई नहीं रोक सकता है। किसी चीज में निवेश करके अच्छी कमाई करने का सबसे अच्छा जरिया है Upstox Trading का।

अगर आप ट्रेडिंग में थोड़ी बहुत भी जानकारी रखते हैं और आगे इसमें अपना भविष्य बनाना चाहते हैं तो यह आपके लिए बहुत अच्छा मौका है। वैसे तो ट्रेडिंग करना सबकी बस की बात नहीं है पर अगर आपके पास सही जानकारी है तो आप इससे बहुत समय में अच्छी कमाई कर सकते हैं।

Upstox आपको प्रत्येक Referral का ₹1000 तक Pay करता है। तो अगर आपके बहुत सारे दोस्त यार हैं तो इस तरीके से भी आप पैसा कमा सकते हैं। 

वहीं अगर आपको ट्रेडिंग की थोड़ी बहुत भी जानकारी नहीं है तो इसके लिए आप इंटरनेट का सहारा ले सकते हैं। इंटरनेट पर आपको ढेरों ऐसे पोस्ट और वीडियोस मिल जाएंगे जहां पर ट्रेडिंग सिखाई जाती है।

अगर आप 18 साल के हो चुके हैं और आपके पास पैन कार्ड मौजूद है तो Upstox पर मुफ्त में आप अपना Demat अकाउंट खोल सकते हैं। 

बिना एक भी रुपए लगाए अगर आप ट्रेडिंग से पैसा कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आप शुरुआती समय में Referral से कमाई कर लें और जब आपके पास थोड़े बहुत पैसे हो जाएं तो उसे निवेश कर दें।

ट्रेडिंग से पैसा कमाने के लिए आपको पूरा दिन समय नहीं देना होता है। बस आपको उन Stocks को मॉनिटर करते रहना होता है जिसे आपको खरीदना है या अपने खरीद लिया है या फिर जिसकी आगे चलके बहुत ज्यादा Rate बढ़ने वाले हैं। 

उम्मीद है आज की इस पोस्ट (मोबाइल से पैसे कैसे कमाए 2023) में आपको सभी जानकारी अच्छे से दे पा रहा हूं। (best money earning apps for android 2023)

Upstox Trading करने के फायदे :-

• Upstox बिलकुल मुफ्त, भरोसेमंद और लोकप्रिय App है जिसके कारण आप इस पर पूरी तरह विश्वास कर सकते हैं।

• Upstox पर आप बिल्कुल मुख्य अकाउंट खोल सकते हैं।

• यहां से आप Refer करके भी पैसे कमा सकते हैं। 

• Upstox में निवेश करने के लिए आपको कई Options मिलते है जैसे IPO, Digital Gold, Mutual Funds आदि। 

• Upstox को खुद रतन टाटा सपोर्ट करते हैं तो अब आपको विश्वास हो गया होगा कि Upstox बिल्कुल भरोसेमंद ऐप है।

• इसका User Interface बहुत अच्छा है जिससे आपको सभी चीजें समझने भी आसानी होती है।

• Upstox पर निवेश करना और Apps से काफी आसान है।

• यह iOS तथा Android दोनो प्लेटफार्म पर Available है।

• ट्रेडिंग जो चाहे वो कर सकता है। फिर चाहे कोई महिला हो या पुरुष से कोई फर्क नहीं पड़ता है।

👉 Upstox से पैसे कैसे कमाए?

5. Blogging

मोबाइल से पैसे कैसे कमाएं?

(Student Paise Kaise kamaye 2023)
इंटरनेट के माध्यम से Digitally लोगों तक लिखकर जानकारी पहुंचाना ब्लॉगिंग कहलाता है। अपने बहुत से लोगों से सुना होगा कि ब्लॉगिंग तो सिर्फ कंप्यूटर या लैपटॉप से किया जा सकता है पर ऐसा नहीं है। 

ब्लॉगिंग आप अपने मोबाइल से भी शुरू कर सकते हैं। मैं खुद अपने पोस्ट स्मार्टफोन पर लिखता हूं।

ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आपको दो सबसे लोकप्रिय प्लेटफार्म मिलते हैं। पहला Blogger.com और दूसरा Wordpress। अगर आप शुरुआती समय में बिल्कुल भी पैसे निवेश नहीं करना चाहते हैं तो ऐसे में आप Blogger.com पर अपना फ्री ब्लॉग बना सकते हैं वहीं अगर आप ₹2000 से ₹3000 तक निवेश करने में सक्षम है तो आप वर्डप्रेस पर भी अपना ब्लॉग बना सकते हैं।

अगर आपको अपना ब्लॉग या वेबसाइट बनाने नहीं आ रहा है तो ऐसे में आप किसी वेब डेवलपर को Hire कर सकते हैं नहीं तो यूट्यूब वीडियोस देख सकते हैं। वहां आपको सभी चीजों की जानकारी मिल जाएगी।

आप जिस भी क्षेत्र में सबसे अच्छी जानकारी रखते हैं उस Niche पर आपको काम शुरू कर देना है। हालांकि किसी भी Niche में काम करने से पहले आपको उसके बारे में अच्छे से Research कर लेना है कि उसकी Search Volume कितनी है? तथा उससे कमाई भी की जा सकती है या नहीं।

अच्छे से सभी चीजों की रिसर्च करने के लिए आप Ahrefs Tool खरीद सकते हैं। ये आपको ₹300 में मिल जाएंगे। यहां आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि अगर आप गूगल सर्च इंजन में अच्छी रैंकिंग चाहते हैं तो Consistent रहना होगा। मेरा मतलब है कि आपको रोजाना या फिर हर एक-दो दिन पर पोस्ट पब्लिश करने होंगे।

बात रही कि 2023 में ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए? तो इसके लिए मैं आपको बता दूं ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं जैसे Monetization, Sponsorship, Affiliate Marketing, Course Selling, Referral, Paid Promotion आदि।

Blogging के फायदे :-

• ब्लॉगिंग करने के लिए आपको ना के बराबर रुपए निवेश करने पड़ते हैं।

• यहां आपको किसी और के लिए काम नहीं करना होता है आप खुद अपने बॉस होते हैं।

• अगर इस क्षेत्र में सही ढंग से काम किया जाए तो आप इसे बहुत बड़े बिजनेस में तब्दील कर सकते हैं।

• अच्छे से काम करने पर आप इसमें कम समय में अच्छी कमाई कर सकते हैं।

• ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आपको कोई कंप्यूटर या लैपटॉप की जरूरत नहीं होती है। आप मोबाइल से हीं ब्लॉगिंग कर सकते हैं।

• किसी और क्षेत्र के मुकाबले ब्लॉगिंग में ज्यादा पैसा है।

• ब्लॉगिंग करने से आपके लिखने तथा सोचने की क्षमता में भी इजाफा होता है।

• ब्लॉगिंग शुरू करने के बाद जब आपका ब्लॉग बड़ा हो जाए तो आप कंटेंट राइटर को Hire करके उनसे भी काम करवा सकते हैं।

👉 Free Blog बनाकर पैसे कैसे कमाएं?

6. Content Writing 

अभी-अभी आपने जाना कि ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाते हैं उसी से मिलता जुलता होता है कंटेंट राइटिंग का काम। जब आप अपने ब्लॉग के लिए आर्टिकल लिखते हैं तो उसे ब्लॉगिंग कहते हैं और वहीं अगर आप किसी और के ब्लॉग के लिए आर्टिकल लिखते हैं तो उसे कंटेंट राइटिंग कहते हैं।

इस वक्त इंटरनेट पर कंटेंट राइटर की बहुत ज्यादा डिमांड है क्योंकि रोजाना ना जाने कितने लाखों-करोड़ों ब्लॉग और वेबसाइट बनाए जा रहे हैं। ऐसे में अगर आप अच्छी आर्टिकल लिखना जानते हैं तो Content Writing का काम करके आप अच्छे खासे रुपए कमा सकते हैं।

इंटरनेट पर ऐसे ढेर साड़ी ब्लॉग और वेबसाइट से जॉब पार्ट टाइम तथा फुल टाइम कंटेंट राइटर की तलाश करती रहती है बस आपको उन तक पहुंचने की देर है। 

कंटेंट राइटिंग का काम लेने के लिए आप तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का सहारा ले सकते हैं जैसे Instagram, Linkdin, Telegram, Facebook, Whatsapp आदि।

अच्छा आर्टिकल लिखने पर आप एक पोस्ट के ₹1000 से ₹7000 तक चार्ज कर सकते हैं। तो अब आप खुद ही सोच लीजिए अगर आप प्रत्येक दिन 1 आर्टिकल भी लिखते हैं तो महीने की कमाई आपकी कितनी होगी। इसी प्रकार आप अच्छे-अच्छे कंटेंट लिखते जाइए और जैसे-जैसे आपकी लोकप्रियता बढ़ेगी आपको और भी ज्यादा ऑर्डर आने लगेंगे।

आप चाहे तो इसके लिए हमारे द्वारा ऊपर बताए गई वेबसाइट Fiverr पर भी काम कर सकते हैं। फिर जैसे से लोग आपको जानने लगेंगे आपकी कमाई भी बढ़ने लगेगी। एक सही रणनीति के साथ इस काम को शुरू करने पर बाद आप इसे एक बड़े व्यापार में तब्दील कर सकते हैं।

अगर आपको जानना है कि कंटेंट राइटिंग क्या होता है और इसे पैसे कैसे कमाए तो कमेंट करें। हम जल्द हीं इस Topic पर एक विस्तार में लिख हुई पोस्ट पब्लिश कर देंगे। (how to earn money without investment through mobile)

Content Writing के फायदे :-

• कंटेंट राइटिंग का काम कोई भी कर सकता है फिर चाहे वो महिला हो या पुरुष इसे कोई फर्क नहीं पड़ता है।

• कंटेंट राइटिंग से पैसे कमाने के लिए आपको एक भी रुपए निवेश करने की जरूरत नहीं होती है।

• कंटेंट राइटिंग का काम शुरू करने के लिए आपको बस एक स्मार्टफोन की जरूरत होती है और इंटरनेट कनेक्शन की।

• किसी और जॉब की तरह इसमें आपको 8 घंटे काम करने की जरूरत नहीं होती है। आप अपने समय के अनुसार इस पर काम कर सकते हैं।

• आप जितना अच्छा आर्टिकल लिखेंगे आपकी कमाई भी उतनी ज्यादा होगी।

• इस काम को सही तरीके से करने पर आप इसे बाद में बड़े बिजनेस में तब्दील कर सकते हैं।

• अभी और आने वाले समय में कंटेंट राइटिंग की डिमांड और भी ज्यादा बढ़ने वाली है। इसलिए इस क्षेत्र में भविष्य भी बहुत अच्छा है।

• Client को पोस्ट पसंद आते के साथ ही आपको पेमेंट दे दी जाती है।

• आप चाहे तो कंटेंट राइटिंग के साथ-साथ किसी और काम में भी अपना समय दे सकते हैं।

👉 Article Writing से पैसे कैसे कमाए?

7. Instagram

आज के समय में इंस्टाग्राम कौन नहीं इस्तेमाल करता है। मुझे पूरा विश्वास है आप भी Instagram के बारे में जरूर जानते होंगे। अगर आप इंस्टाग्राम एप के बारे में नहीं जानते तो मैं आपको बता दूं इस वक्त इंटरनेट पर इंस्टाग्राम से बड़ा कोई दूसरा फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म नहीं है। 

अभी के समय में इंस्टाग्राम के करोड़ों Active Users हैं जो समय के साथ-साथ और भी ज्यादा तेजी से बढ़ते जा रहा हैं।

आप में से बहुत से लोग इंस्टाग्राम ऐप का इस्तेमाल अपने मनोरंजन के लिए करते होंगे? पर क्या आप जानते हैं आज के समय में इंस्टाग्राम से आप महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं। मैं खुद अभी इंस्टाग्राम एप से महीने के ₹25000 तक आसानी से कमा लेता हूं।

यहां आप कितने पैसे कमा सकते हैं यह पूरी तरह से आपके फॉलोवर्स पर निर्भर करता है। अब मैं आपको ये बात नहीं बोल रहा हूं कि आप Fake Followers ले आए और आपको पैसे कमाने का मौका मिल जाएगा। 

पैसे कमाने के लिए आपके पास Active Followers होने चाहिए। 10,000+ Followers होने के बाद आपको पैसे कमाने के बहुत से जरिए मिल जाते हैं।

जैसे आप Paid Promotion कर सकते हैं, Affiliate Marketing कर सकते हैं, Referral से कमा सकते हैं। इसके अलावा अगर आप कोई कोर्स बनाते हैं तो उससे भी कमाई की जा सकती है। 

आप एक पोस्ट प्रमोट करने के $25 से $500 तक चार्ज कर सकते हैं। इस पोस्ट से कितनी चार्ज करनी है यह आपके आने Likes तथा Followers पर निर्भर करता है।

अगर आपको ऐसा लगता है कि इस पोस्ट (Online Paise Kamane Ke Tarike) में और भी बहुत सी जानकारी दी जा सकती थी। तो कमेंट करके जरूर बताएं। हम जल्द से जल्द उन्हें इस पोस्ट में अपडेट करने की कोशिश करेंगे।

Instagram पर काम करने के फायदे :-

• बिना एक भी रुपए निवेश किए आप इंस्टाग्राम पर काम शुरू कर सकते हैं।

• इंस्टाग्राम पर आप कई तरह के पेज बनाकर कमाई कर सकते हैं।

• इंस्टाग्राम पर महिला, पुरुष तथा विद्यार्थी कोई भी काम कर सकता है।

• इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए आपको 8 घंटे काम करने की जरूरत नहीं होती है। आप अपने समय के अनुसार यहां काम कर सकते हैं।

• ठीक तरीके से काम करने पर आप इंस्टाग्राम से बहुत कम समय में अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

• इंस्टाग्राम एप Android तथा iOS दोनों प्लेटफार्म पर मौजूद है।

• अपने अकाउंट को तेजी से Grow करने के लिए आप Reels का सहारा भी ले सकते हैं। अभी हाल ही में Instagram ने रिल्स फीचर लॉन्च किया है जो बहुत कम समय में काफी लोकप्रिय हो गया है।

👉 Instagram से पैसे कैसे कमाने के आसान तरीके

8. Affiliate Marketing

अगर आप 2023 में ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके खोज रहे हैं तो एफिलिएट मार्केटिंग एक बहुत बढ़िया Option माना जा सकता है। किसी कंपनी के सामान या सर्विस को Affiliate Link के द्वारा लोगों को बेचना एफिलिएट मार्केटिंग कहलाता है। 

अभी के समय में एफिलिएट मार्केटिंग बहुत ही ज्यादा Trend में है। इससे बहुत से लोग महीने के लाखों रुपए कमा रहे हैं।

भारत तथा विदेश में आपको ढेरों ऐसे ऑनलाइन शॉपिंग Sites मिल जाएगी जो Affiliate Program ऑफर करती हैं जैसे Amazon, Flipkart, Snapdeal, Shopclues आदि। इनमें से सबसे ज्यादा पॉपुलर है अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम। 

इन सभी एफिलिएट प्रोग्राम में से आप किसी पर भी अपना अकाउंट बना सकते हैं और उनके सामान को प्रमोट कर सकते हैं और पैसे कमा सकता है।

प्रोडक्ट को लोगों तक पहुंचाने के लिए आप एफिलिएट लिंक का सहारा लेना है तभी आप की कमाई होगी। यह लिंक आप किसी भी प्लेटफॉर्म पर शेयर कर सकते हैं और जब भी आपके दिए हुए लिंक से कोई भी सामान खरीदा जाएगा तो आपको कमीशन मिल जाएगा।

ज्यादा से ज्यादा लोगों तक सामान की लिंक पहुंचाने के लिए व्हाट्सएप ग्रुप, टेलीग्राम, ग्रुप फेसबुक ग्रुप आदि का सहारा ले सकते हैं। हालांकि एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के भी बहुत से तरीके हैं। 

अगर आपके पास खुद का एक यूट्यूब चैनल है या फिर आप ब्लॉगिंग करते हैं तो वहां से भी आप Affiliate Products को प्रमोट कर सकते हैं और मोटी कमाई कर सकते हैं।

घर बैठे मोबाइल से पैसे कैसे कमाए? यह बहुत से लोगों का सवाल होता है। तो ऐसे में अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने में इच्छुक हैं तो हमारे द्वारा विस्तार में बताई गई पोस्ट को जरूर पढ़ें। (mobile se income kaise kare)

Affiliate Marketing के फायदे :-

• Affiliate Marketing एक बहुत बड़ा व्यापार है जिसके कारण इसमें बहुत ज्यादा कमाई है।

• Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए बहुत ज्यादा रुपए निवेश करने की जरूरत नही होती है।

• अगर आप एक महिला हैं, विद्यार्थी हैं, पुरुष हैं तब भी आप Affiliate Marketing से पैसे कमा सकते हैं।

• मोबाइल से पैसे कमाने के तरीके में Affilaite Marketing एक बहुत जरिया है।

• इसके लिए आपको एक स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत होती है। 

• Affiliate Marketing की मदद से आप घर बैठे दुनिया के किसी भी कोने में लोगों को सामान बेच सकते हैं।

• इससे पैसे कमाने के लिए बहुत से Platforms हैं जैसे Telegram, Youtube, Blogging, Facebook, आदि।

• आपको किसी के ऑर्डर नही मानने होते हैं। आप खुद अपने बॉस होते हैं।

👉 Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाएं?

9. Telegram Channel

अगर आप सोशल मीडिया के बारे में अच्छी जानकारी रखते हैं तो आपको टेलीग्राम एप के बारे में जरुर जानते होंगे। अगर आपको नहीं पता है कि टेलीग्राम क्या है तो मैं आपको बता दूं यह बिल्कुल व्हाट्सएप की तरह होता है। बल्कि इसमें व्हाट्सएप से भी ज्यादा Features और Security मिलती है।

व्हाट्सएप की तरह ही आप यहां पर किसी को भी Message कर सकते हैं, Group बना सकते हैं। इसके अलावा टेलीग्राम पर आपको एक और फीचर मिलता है और वो आप यहां यूट्यूब की तरह चैनल बना सकते हैं और Video's, Photos, Music, Apps, File आदि कुछ भी Publish कर सकते हैं। 

पैसे कमाने के लिए आपके चैनल पर ठीक ठाक सब्सक्राइबर्स होने जरूरी है। जिस तरह यूट्यूब पर सब्सक्राइबर की बहुत अहमियत है, उसी तरह टेलीग्राम पर भी पैसे कमाने के लिए आपको Subscribers की जरूरत पड़ती है। 

सीधे शब्दों में कहूं तो जितने ज्यादा Subscriber आपके चैनल पर होंगे आपकी कमाई करने के तरीके भी उतनी ज्यादा होंगे।

टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिए आपको एक भी रुपए निवेश करने की जरूरत नहीं होती है। बस आपके पास एक स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। टेलीग्राम से पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं जैसे Paid Promotion, Affiliate Marketing, Sponsorship, Referral आदि। 

Telegram App के फायदे :-

• टेलीग्राम बिल्कुल मुफ्त App है। यह iOS तथा Android दोनो के लिए उपलब्ध है।

• टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिए एक भी रुपए निवेश करने की जरूरत नहीं होती है।

• आप यहां पर जानकारी देने वाले किसी भी तरह के पोस्ट शेयर कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

• अगर आप एक स्टूडेंट है, हाउसवाइफ है तो पर भी आप यहां काम कर सकते हैं। 

• समय के साथ-साथ टेलीग्राम एप की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है। ऐसे में आने वाले समय में इससे कमाने की जरिए और भी ज्यादा बढ़ने वाला है।

• ठीक-ठाक Subscriber Base हो जाने पर आप टेलीग्राम एप से महीने के ₹20000 तक कमा सकते हैं।

• आप टेलीग्राम एप के साथ-साथ किसी और जगह भी काम कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

• चुकि टेलीग्राम एप में आपको End To End Encryption मिलता है,जिसके कारण यहां पर आपको Security का कोई भी Issue नहीं होगा।

👉 Micro Niche Blog बनाकर पैसे कैसे कमाएं?

10. ySense

अगर आप कम समय में प्रत्येक दिन ₹200 ₹300 कमाना चाहते हैं तो ySense एक बहुत अच्छा Option है। यह वेबसाइट पूरे दुनिया में बहुत लोकप्रिय है अमूमन इस वेबसाइट को लोग सर्वे के लिए जानते हैं। आप यहां पर सर्वे करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। जितना बड़ा सर्वे होगा उतनी ज्यादा कमाई होगी।

अगर आपने कभी भी ऑनलाइन काम नहीं किया है और प्रतिदिन 2 घंटे समय दे सकते हैं तो ySense से जुड़ सकते हैं। यह काम कोई भी कर सकता है फिर चाहे वो हाउसवाइफ हो, विद्यार्थियों या फिर कोई और। वहीं Sign Up करने के लिए भी आपको एक रुपए Charge नही लगते हैं। 

यहां पर आपको 5 Min से 30 Min तक का Survey दिया जाता है जिसे पूरा करने पड़ आपको Payment मिलता है वो भी सीधा Bank Account में। इसके अलावा आप इनके Affiliate Program को Join करके भी अच्छी कमाई कर सकते हैं। 

ySense पर अकाउंट बनाने के लिए आपको इनके Official Website (https://www.ysense.com/) पर जाना होगा। इसके बाद Signup बॉक्स में Email Id और Password डालना है और Submit पर Click कर देना है। फिर आपको अपना Email Verify करना होगा। इसके बाद आपको अपना Profile Details और Payment Details डालना है और आपका काम हो गया। 

ySense के फायदे :-

• आप इस काम को बिना एक भी रुपए निवेश किए शुरू कर सकते हैं।

• आप यहां से रोजाना ₹500 तक कमाई कर सकता हैं।

• अगर आप एक विद्यार्थी हैं तो मोबाइल से पैसे कमाने का तरीका यह बहुत बढ़िया है। 

• ySense के 2.5 करोड़ से भी ज्यादा Users हैं। 

• Task Complete होते के साथ हीं आपको पैसे दे दिए जाते हैं।

• अगर आप इनके एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करते हैं और किसी को रेफर करते हैं तो 30% कमीशन मिलता है।

• Payment प्राप्त करने के लिए आपको Payoneer तथा Paypal Payment Method की सुविधा भी दी जाती है।

• इंटरनेट पर ySense सबसे पुरानी Company में से एक है। 

• यहां आपको दिन के 8 घंटे काम करने की जरूरत नहीं होती है। (mobile se kam karke paise kaise kamaye)

11. Selling Photo's Online

अगर आपको उन लोगों में से हैं जिन्हें फोटो खींचना बहुत पसंद है तो ऑनलाइन फोटो सेल करके आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। 

अभी यह काम बहुत ज्यादा ट्रेंड में है। बहुत लोग इस काम में अपना हाथ आजमा रहे हैं। जिसके कारण इसमें और भी ज्यादा Opportunity बढ़ती जा रही है। बहुत से लोग यह सोचते हैं कि अच्छी फोटो खींचने के लिए आपको DSLR की जरूरत होती है पर ऐसा नहीं है।

आप अपने स्मार्टफोन से भी बहुत अच्छे अच्छे फोटो खींच सकते हैं और कई लोग ऐसा करते भी हैं। मेरे ही एक दोस्त ने स्मार्टफोन से फोटो खींचकर ऑनलाइन फोटो सेल करना शुरू किया था। जो आज 20 हजार रुपए महीने की कमाई कर रहा है।

इंटरनेट पर आपको ढेरों ऐसी वेबसाइट मिल जाएंगे जहां पर आप पर अपनी खींची हुई फोटो बेच सकते हैं। आपको थोड़ी हैरानी हो सकती है पर मैं आपको बता दूं अगर आप वाकई बहुत अच्छे फोटोग्राफर हैं और आपके पास खुद से खींचे हुए कुछ बेहतरीन फोटोस है तो आप उन्हें $100 तक भी बेच सकते हैं।

हालांकि इस तरीके से कमाई करने के लिए आपको थोड़ा सब्र रखना होगा। जैसे-जैसे ऑनलाइन आपकी पहचान बढ़ने लगेगी आपके फोटो बिक्री होने के मौके भी उतनी ज्यादा होंगे। आप अपने मोबाइल से Landscape या Portrait किसी भी तरह के फोटो खींच सकते हैं। 

इसके बाद आपको उन फोटोस को थोड़ी बहुत Editing करनी होगी। जिससे उनकी खूबसूरती और भी निखर के आए।

इसी तरह घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? आपको पता चल गया होगा कितना आसान है। 

ऑनलाइन फोटो बेचने के फायदे :-

• ऑनलाइन फोटो भेजने के लिए आपको कई Apps मिल जाते हैं जिसकी मदद से आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

• अगर आप मोबाइल से ही पैसे कमाने की सोच रहे हैं तो यह सबसे आसान तरीका है।

• अगर आप तो अच्छे फोटो खींचना नहीं जानते हैं तो इसके लिए आप कोई कोर्स भी कर सकते हैं और उसके बाद आप इस काम को शुरू कर सकते हैं।

• प्रत्येक फोटो से आप $10 से $100 तक की कमाई कर सकते हैं।

• इस काम को आप अपने फ्री समय में भी कर सकते हैं। 

• विद्यार्थी तथा हाउसवाइफ के लिए सबसे आसान ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका है।

• ऑनलाइन फोटो बेचने के लिए आपको Editing आनी चाहिए। जिसके लिए आपको Course करना पड़ सकता है। ऐसे में आप वहां से भी कमाई कर पाएंगे।

👉 Online फोटो बेचकर पैसे कैसे कमाएं?

12. Facebook Group

मोबाइल से पैसे कैसे कमाएं?

फेसबुक का नाम तो आपने सुना ही होगा। भला आज के समय में इसे कौन नहीं इस्तेमाल करता है। पर क्या आप जानते हैं? रोजाना के एक-दो घंटे इस काम में देकर आप महीने के ₹15000 से ₹25000 तक की कमाई कर सकते हैं। वैसे ग्रुप जिनके 50,000 मेंबर हो चुके हैं वो महीने के 2 लाख रुपए से 3 लाख रुपए तक की कमाई कर रहे हैं। 

आप भी इस काम को शुरू कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं फेसबुक ग्रुप बनाकर पैसे कमाने के लिए किसी भी व्यक्ति को कोई भी पाबंदी नहीं होती है। आप पुरुष है, महिला हैं, विद्यार्थी हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है आप इस पर काम कर सकते हैं।

आप अपने अनुसार किसी भी तरह के ग्रुप बना सकते हैं जिसमें कमाई करने के ऑप्शन ज्यादा हो। मेरे ख्याल से आपको ऐसे ग्रुप बनाने चाहिए जिस पर लोग ज्यादा से ज्यादा अपना समय बिताते हैं जैसे Jokes, Shayari, Business, Apps, Movies, Web Series, News आदि। 

अगर आपको पता नहीं है कि फेसबुक ग्रुप बनाकर पैसे कैसे कमाए तो इसके लिए आप यूट्यूब पर वीडियोस देख सकते हैं। 

वहां आपको सभी जानकारी अच्छे से मिल जाएगी। फेसबुक ग्रुप से पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं जैसे Affiliate Marketing, Paid Promotion, Monetization, Sponsored Post, Referral आदि। इनके अलावा और भी बहुत से तरीके हैं जिनका इस्तेमाल करके आप फेसबुक ग्रुप से पैसे कमा सकते हैं।

Facebook Group बनाने के फायदे :-

• फेसबुक एक बहुत ही पुरानी और लोकप्रिय कंपनी है।

• फेसबुक पर ग्रुप बनाने के लिए आपको एक भी रुपए देने की जरूरत नहीं होती है। आप बिना निवेश किए इस काम को कर सकते हैं।

• आने वाले समय में फेसबुक की डिमांड और भी ज्यादा बढ़ने वाली है जिसके कारण अगर आप इस काम को करने में सक्षम है और दिलचस्पी रखते हैं तो आप अपना फेसबुक ग्रुप जरूर बनाएं।

• फेसबुक ग्रुप को आप अपने स्मार्टफोन से ही मैनेज कर सकते हैं। इसके लिए आपको कोई भी कंप्यूटर या लैपटॉप खरीदने की जरूरत नहीं होती है।

• अगर आपने एक भी फेसबुक ग्रुप अच्छे से चला लिया तो महीने के 1 लाख रुपए कमाने से आपको कोई नहीं रोक सकता है।

• फेसबुक ग्रुप में आप एक लाख से भी ज्यादा मेंबर को जोड़ सकते हैं। जो आपकी कमाई को भी और बढ़ाएंगे।

• अगर आपकी कोई यूट्यूब चैनल या ब्लॉग है तो आप वहां पर भी ट्रैफिक भेज सकते हैं। जिससे आपकी कमाई वहां से भी होगी।

• फेसबुक ग्रुप की मदद से आप अपनी पहचान भी बना सकते हैं।

👉 जाने Facebook से पैसे कैसे कमाएं?

13. Refer & Earn

mobile se earning kaise kare : अभी के समय में इंटरनेट पर सबसे ज्यादा Trend में चलने वाला ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका है ये। अगर आप यूट्यूब पर काम करते हैं तो अपने कभी ना कभी सतीश कुशवाहा का नाम जरूर सुना होगा। अगर आप उनके बारे में नहीं जानते हैं तो मैं आपको बता दूं कि वो एक Youtuber और Blogger हैं।

इनके चैनल पर आपको एक से एक ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाने के तरीके के बारे में बताए जाते हैं। ऐसे में मैं आपको बता दूं कि सतीश कुशवाहा ने अपने एक वीडियो में Proof के साथ दिखाया था कि उन्होंने ₹95000 की कमाई Refer & Earn प्रोग्राम से की है।

वैसे तो उन्होंने अपने वीडियो में Upstox के बारे में बताया था जिसकी जानकारी मैंने आपको ऊपर पहले ही दे दी है। पर रेफर एंड अर्न के माध्यम से पैसे कमाने के और भी कई सारे Apps मौजूद हैं जिनका आप सहारा ले सकते हैं।

रेफर एंड अर्न एक ऐसा तरीका है पैसे कमाने का जिसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से अपने मोबाइल से पैसे कमा सकते हैं।

इसके लिए बस आपको उन Apps को डाउनलोड करना है जो कि Refer & Earn Program को चलाते हैं। इसके बाद जब आप किसी व्यक्ति को अपना Link शेयर करेंगे और वो व्यक्ति उस लिंक के माध्यम से अपना Account बनाता है और उस ऐप का इस्तेमाल करता है तो आपको भी पैसे मिलेंगे।

यह कुछ Popular Refer And Earn Apps 2023 हैं जो Refer & Earn Program को चलाते हैं और प्रत्येक Referral पर आपको अच्छे खासे रुपए देते हैं।

• Amazon Pay

Groww

• Google Pay

• Paytm Money

• Upstox Referrals

• ySense Survey

5Paisa

• PhonePe

Meesho 

Earn Karo

• SEO Tool Adda

• Shopsy

• Gamezy

Refer And Earn के फायदे :-

• अगर आपने हर सप्ताह भी इस पर सही तरीके से काम किया तो आप लंबे समय तक Paasive Income कर सकते हैं।

• प्रत्येक रेफरल पर आपको इनमें से किसी भी ऐप पर कम से कम ₹50 मिलते हैं जो कि बहुत ज्यादा कम भी नहीं है। वहीं कुछ बताए गए एप्स में तो आपको ₹500 तक Referral मिलते हैं।

• अगर आप एक विद्यार्थी हैं और पढ़ाई के साथ-साथ पैसे कमाना चाहते हैं पर बहुत ज्यादा समय काम करने में नहीं लगाना चाहते हैं तो ऐसे में आपके लिए यह सबसे अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

• Refer & Earn Program कई बड़ी बड़ी कंपनी और वेबसाइट चलाती है। अगर आप इस विषय पर अच्छे तरीके से रिसर्च करें तो आप और भी ज्यादा कमाई कर सकते हैं।

• इस Smartphone Se Paise Kamane Ke Tarike की शुरुआत करने के लिए आपको एक भी रुपए निवेश करने की आवश्यकता नहीं होती है।

• अगर आप किसी और जगह भी काम करते हैं तब पर भी आप अपने मोबाइल से बड़े ही आसानी से रेफर एंड अर्न प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं। वहीं जैसा कि मैंने आपको बताया है यहां से पैसे कमाने के लिए आपको बहुत ज्यादा वक्त नहीं देना होता है।

14. URL Shortner

यूआरएल शार्टनर ऑनलाइन पैसे कमाने का बहुत साल पुराना तरीका है जिसका इस्तेमाल करके लोग आज भी महीने के कम से कम ₹15000 तक की कमाई आसानी से कर रहे हैं। 

यूआरएल शार्टनर से पैसे कमाने के लिए बस आपको कुछ High Paying Url Shortner Websites 2023 को Join करना होता है।

जैसा कि आपको नाम से हीं पता चल रहा होगा यूआरएल शॉर्टनर यानी कि किसी बड़े लिंक को छोटा करना। ऐसे में अगर आप किसी अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम करते हैं जहां पर आपके अच्छे खासे ऑडियंस हैं तो ऐसे में आप वहां पर URL Shortner का इस्तेमाल कर सकते हैं और बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं।

URL shortener Website की मदद से आपने जो बड़े लिंक को छोटा किया है और लोगों में शेयर किया है तो जब भी कोई व्यक्ति उसे छोटे लिंक पर क्लिक करेगा तो उसके सामने कुछ प्रचार दिखाई देंगे और अंतिम में असली वेबसाइट यानी कि जहां पर आप अपने Viewers को लाना चाहते हैं उसका लिंक होता है। 

इस तरह से URL shortener काम करता है जिसके बदले आपको पैसे मिलते हैं।

अब इंटरनेट पर बहुत सारे URL shortener वेबसाइट मौजूद है जो ये दावा करती है कि वो आपको बहुत अधिक कमाई करने में मदद करेगी, पर आपको यहां नीचे बताए गए कुछ सबसे Trusted URL Shortener Websites 2023 पर ही काम करना है जैसे

• Za.gl

• Adfly

• Shrinkearn

• GpLinks

• Shorte.st

• Shrinkme

• Adshrink

• Shrtfly

• AdPaylink

URL Shortner के फायदे :-

• किसी Advertising कंपनी के मुकाबले URL Shortener वेबसाइट आपको काफी ज्यादा CPM देती है।

• URL Shortener वेबसाइट की मदद से कोई भी व्यक्ति बड़े ही आसानी से एक स्मार्टफोन के जरिए महीने के कम से कम ₹5000 तक की कमाई आसानी से कर सकता है।

• यह तरीका उनके लिए बहुत ही ज्यादा कारगर साबित हो सकता है जिनकी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काफी अच्छी Audience Base है। 

• इस तरीके से पैसे कमाने के लिए आपको एक भी रुपए निवेश (Investment) करने की आवश्यकता नहीं होती है ऐसे में अगर आप स्कूल में भी पढ़ रहे हैं तब पर भी आप कमाई कर सकते हैं।

• URL Shortener Website पर आप $5 पूरा होने पर ही पैसे अपने बैंक अकाउंट में ले सकते हैं। वहीं कुछ कुछ URL Shortener वेबसाइट तो ऐसे भी हैं जहां पर आप $1 में ही Paymemt अपने बैंक अकाउंट में ले सकते हैं। जबकि कोई Advertising Company आपको इतना कम Payout Limit नही देती है।

• पैसे अपने बैंक अकाउंट में लेने के लिए आपको कई प्रकार के Paymemt Method दिए जाते हैं जैसे कि Google Pay, PhonePe, UPI, Bitcoin, Bank Account, Paypal, Skrill आदि। (online paise kaise kamaye mobile se)

👉 URL Shortner से पैसे कैसे कमाए? अभी जानें

15. Google Web Story

2023 में गूगल वेब स्टोरी का इस्तेमाल कर के बहुत से लोग महीने के ₹50000 तक की कमाई बहुत ही आसानी से कर रहे हैं। अगर आपने अभी तक गूगल वेब स्टोरी का नाम नहीं सुना है तो मैं आपको बता दूं कि जिस तरह आप Instagram पर स्टोरी बनाते हैं और हजारों लोग आपके स्टोरी को देखते हैं ठीक उसी तरह गूगल वेब स्टोरी भी है।

बल्कि Google Web Story पर आपको हजारों के बदले लाखों-करोड़ों लोग आपके स्टोरी को देख सकते हैं। यहां पर सबसे खास बात ये है कि गूगल वेब स्टोरी से पैसे कमाने के लिए आपको बस एक Blog या Website की आवश्यकता है जो आप सिर्फ Product के लिए भी बना सकते हैं।

आप Makestories नामक वेबसाइट से आसानी से Web Story तैयार कर सकते हैं और उसमें अपने Post का लिंक दे सकते हैं। अगर आपने अपने पोस्ट में उस Product के बारे में बहुत अच्छे से बताया हुआ होगा तो Visitor आपके दिए गए लिंक से जरूर खरीदारी करेगा और आपको कमीशन मिलेगा।

मैं आपको बताना चाहूंगा कि मैंने ऐसे बहुत से लोगों को देखा है और मिला है जिनके ब्लॉग पर Google Web Story के माध्यम से प्रत्येक दिन 50,000 से ज्यादा लोग आ रहे हैं। 

इसके साथ ही गूगल सभी तरह के ब्लॉग पर इतने ट्रैफिक भेज रहा है। फिर चाहे आपका ब्लॉग नया हो या फिर पुराना कोई फर्क नहीं पड़ता है।

Google Web Story के फायदे :-

• गूगल वेब स्टोरी की मदद से आप बहुत कम समय में बहुत ज्यादा लोगों तक बहुत आसानी से पहुंच सकते हैं।

• चुकी गूगल अभी इस Feature को काफी ज्यादा Promote कर रहा है जिसके कारण आपको अपने ब्लॉग पर Traffic लाने के लिए बहुत ज्यादा समय इंतजार नहीं करना होगा।

• निवेश के रूप में बस आपको एक ब्लॉग बनाना होता है और ब्लॉग बनाने के लिए आपको एक Hosting और Domain में पैसे निवेश करना होगा। आप चाहे तो Blogger पर भी अपना ब्लॉग बना सकते हैं पर Web Story से ट्रैफिक लाना चाहते हैं तो आप Wordpress पर हीं अपना ब्लॉग बनाएं।

• यह एक ऐसा काम है जिसकी शुरुआत कोई भी बड़े ही आसानी से कर सकता है फिर चाहे आप एक विद्यार्थी हों या फिर गृहणी।

• अगर आप इस Feature का इस्तेमाल सही तरीके से कर पाते हैं तो आपको कम से कम महीने के ₹25,000 की कमाई करने से कोई भी नहीं रोक सकता है। (mobile se kam karke paise kaise kamaye)

👉 Google Web Story से पैसे कैसे कमाए?

उम्मीद है अब आपको पता चल गया होगा Ghar Baithe Mobile Se Paise Kaise Kamaye

मैंने बहुत से लोगों को देखा है वो अपना ज्यादातर समय सोशल मीडिया पर बिताते हैं अपनी मनोरंजन के लिए। अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं जो अपना कीमती समय सोशल मीडिया पर बर्बाद कर रहे हैं तो आज ही इस आदत को बदल दें। 

मोबाइल से आज के समय में कुछ भी किया जा सकता है क्योंकि आज के स्मार्टफोन बहुत ज्यादा Hitech हो चुके हैं। 

किसी चीज को सीखने की इच्छा ना होने के कारण भी ऐसे लोग नहीं जान पाते हैं कि आज के समय में स्मार्टफोन से पैसे कैसे कमाए जाते हैं? 

उम्मीद है अब आपको पता चल गया हुआ कि ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? वो भी मोबाइल से। हमारे बताए हुए तरीके से पैसे कमाने के लिए आपको ज्यादा नहीं बस 2 से 4 घंटे समय देना है।

Mobile Se Paise Kaise Kamaye Video

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए? संबंधित FAQ's

Mobile Se Paise Kaise Kamaye?

Smartphone की मदद से पैसे कमाने के लिए इंटरनेट पर ढेर सारे प्लेटफार्म मौजूद हैं बस जरूरत है आपको उनकी सही जानकारी की। पैसे कमाने के लिए आप Instagram, Telegram, Youtube आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्या बिना पैसा लगाए मोबाइल से पैसे कमाए जा सकते हैं?

जी हां इंटरनेट पर ढेरों ऐसे तरीके मौजूद हैं जिनकी मदद से आप बिना एक भी रुपए लगाए पैसे कमा सकते हैं जैसे Telegram, Instagram, Youtube, ySense, Freelancing, Facebook, URL Shortner आदि।

Business Ideas Hindi Home : CLICK HERE

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम Mohit Sinha है। मैं पटना का रहना वाला हूं और इस Blog के माध्यम से मैं आप तक व्यापार और पैसे से संबंधित जानकारी पहुंचाने की कोशिश करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें ❤️ facebook youtube telegram

5 टिप्पणियाँ

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने