[2024] भारत में सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस | Sabse Jyada Kamai Wala Business

सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस | सबसे ज्यादा पैसे वाला बिजनेस | High Profit Business Ideas in India | मोटी कमाई वाला बिजनेस | सबसे ज्यादा कमाई किस बिजनेस में है? | Most Profitable Business Ideas in Hindi | भारत में सबसे अधिक कमाई व्यापार

क्या आप भारत में सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं पर आपके पास एक अच्छा सा बिजनेस आईडिया नहीं है और आप परेशान हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पहुंच चुके हैं। क्योंकि आज के इस पोस्ट में मैं आपको इस बारे में विस्तार से बताने वाला हूं।

कई बार हम लोगों के साथ ऐसा होता है कि ज्यादा मुनाफा कमाने के चक्कर में कोई भी व्यापार शुरू कर देते हैं और बाद में हमें पछताना पड़ता है। इसका सबसे बड़ा कारण ये होता है कि आपने जो भी बिजनेस शुरू किया है उसके बारे में अच्छे से सभी जानकारी नहीं जुटाई है।

$ads={1}

किसी भी व्यापार की शुरुआत करने से पहले उसके बारे में सभी चीजें जान लेना बहुत ही जरूरी होता है जैसे इसमें मुनाफा कितना है, इसमें लागत कितना है, कौन-कौन से सामान लगेंगे और आप कौन-कौन से सामान बेचेंगे, आप सामान कहां से लाएंगे, आपका व्यापार शुरू कहां से होगा, आदि।

सीधे शब्दों में बोलूं तो किसी बिजनेस की शुरुआत करने से पहले आपको उसका एक अच्छा बिजनेस प्लान बना लेना चाहिए। इसके साथ हीं अगर आप कोई बिजनेस की शुरुआत कर रहे हैं तो अपना डेढ़ सौ प्रतिशत देने के लिए हमेशा तैयार रहें। क्योंकि यहां आप किसी और के लिए काम नहीं कर रहे हैं। आपने खुद का पैसा लगाया है और अपने बिजनेस को सफल बनाना है। 

इंटरनेट, लोगों के अनुभव और अपने मेहनत से मैंने आपके लिए कुछ सबसे बेहतरीन और सबसे ज्यादा कमाई वाले बिजनेस आइडियाज की तलाश की है जो उम्मीद करता हूं आपको पसंद आने वाले हैं।

{tocify} $title={Table of Contents}

भारत में सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस 2024

भारत में सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस
भारत में सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस

इस पोस्ट में सभी बिजनेस आइडियाज मैने हर प्रकार के लोगों को मद्दे नजर रखते हुए बताया है जैसे Housewife, Students, Unemployed आदि। आप अपने अनुसार किसी व्यापार की शुरुआत कर सकते हैं। 

1. नाश्ते की दुकान 

सुबह-सुबह आपको हर गली चौक चौराहे पर एक नाश्ते की दुकान जरूर देखने को मिलते हैं और उनकी कमाई जानकर आप हैरान रह जाएंगे। नाश्ते की दुकान का व्यापार शुरू करने के लिए आपको बहुत ज्यादा रुपए और लोगों की आवश्यकता नहीं होती है। अब बस आपके पास अच्छा नाश्ता बनाने का गुण होना चाहिए।

अगर आपको खुद से नाश्ता बनाना नहीं चाहते हैं तो आपको किसी व्यक्ति को काम पर रखना होगा जो नाश्ता बनाने में बिल्कुल माहिर हो। सीधे शब्दों में बोलूं तो आपका व्यापार आपके बनाए हुए नाश्ते पर ही निर्भर करेगा। अगर आप अच्छा नाश्ता बनाने में कामयाब होते हैं तो बहुत कम समय इस व्यापार से अच्छी कमाई कर सकते हैं।

अगर आप नाश्ते की दुकान खोलने की सोच रहे हैं, पर आपके पास सभी जरूरी जानकारी नहीं है तो आप हमारे द्वारा विस्तार में लिखी गई पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

2. बिल्डिंग मटेरियल बिजनेस

जब भी कहीं पर घर दुकान है किसी भी चीज को बनाया जाता है तो कंस्ट्रक्शन का सामान जरूर खरीदा जाता है। ऐसे में यह व्यापार सालों पर बहुत अच्छी कमाई करके देता है। बिल्डिंग मटेरियल बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको इस व्यापार में थोड़ी बहुत जानकारी होनी आवश्यक है। 

इसके साथ हीं इस व्यापार की शुरुआत आप किसी भी लोकेशन के साथ कर सकते हैं जैसे अगर आप चाह रहे हैं कि गांव में कोई बिजनेस की शुरुआत करें तो यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है। बिजनेस की शुरुआत करने के लिए जरूरी मटेरियल आपको अपने एरिया में आसानी से मिल जाएंगे।

बात करें मुनाफे की तो यह सबसे ज्यादा फायदेमंद बिजनेस आइडियाज में से एक है। इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको एक जगह किराए पर लेनी होगी। अगर आप गांव में इस बिजनेस की शुरुआत कर रहे हैं तो आपके पास पहले से जमीन या घर तो होगा ही आप वहां से इसे शुरू कर सकते हैं। 

3. टेंट हाउस बिजनेस (सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस)

Sabse Jyada Kamai Wala Business : जन्मदिन, त्योहार, शादी, सालगिरह या अन्य किसी भी अवसर पर हमे टेंट हाउस की जरूरत जरूर पड़ती है। देखा जाए तो सालों भर यह व्यापार बहुत अच्छा चलता है और अगर आप कोई ऐसा व्यापार शुरू करने की सोच रहे हैं जिसमें लागत के तौर पर बहुत ज्यादा निवेश ना करना पड़े और कमाई ज्यादा हो तो टेंट हाउस का बिजनेस एक बहुत अच्छा विकल्प है।

इस बिजनेस की शुरुआत आप 4 लाख रुपए निवेश करके आसानी से शुरू कर सकते हैं और कमाई की बात करें तो लगन के दिनों में आप महीने के 1-2 लाख रुपए तक कमा सकते हैं।

हालांकि कमाई करने के लिए आपको सभी चीजों को अच्छे तरीके से Manage करने आना चाहिए। इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको एक जगह किराए पर लेनी होगी जिसमें की आप सभी सामानों को सुरक्षित रख सकें। आप चाहे तो टेंट हाउस का बिजनेस अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं पर इसके लिए आपको अच्छी खासी जगह की जरूरत पड़ने वाली है।

अभी के समय में से काफी लोग हैं जो टेंट हाउस के व्यापार में अपना किस्मत आजमा रहे हैं और अच्छा काम करने पर सफल भी हो रहे हैं। अगर आप Smartwork और Hardwork करना जानते हैं तो आप बहुत कम समय में इस व्यापार में सफल हो सकते हैं।

4. मुर्गी फार्म का बिजनेस

मांस और अंडे के डिमांड सालों भर रहती है। खासकर के ठंडे में इन दोनों चीजों की मार्केट में बहुत ज्यादा डिमांड रहती है। अगर आपके पास अच्छी खासी जमीन है और आपको व्यापार शुरू करने की सोच रही है तो मुर्गी फार्म का बिजनेस आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है।

अगर आपके पास कोई जमीन या जगह नहीं है तब पर भी आप इस बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो आपको कोई जगह किराए पर लेनी होगी जो खुली होनी चाहिए। वहीं मार्केट में आपको चूजे आसानी से मिल जाते हैं वो भी बहुत कम दाम में जिसे बड़ा होने में 4 से 5 महीने लगता है। इसके बाद आप इनसे कमाई शुरू कर सकते हैं।

सभी चीजों तथा मुर्गों की देखभाल के लिए आपको एक व्यक्ति काम पर रखने होंगे। इस व्यापार की शुरुआत ज्यादातर लोग गांव में करते हैं। 

अगर आपको गांव में कोई बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इसके साथ ही आपको जरूरी रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस लेने के बाद ही इस व्यापार की शुरुआत करनी है।

अगर आप मुर्गी फार्म का बिजनेस शुरू करने में दिलचस्पी रखते हैं और जानना चाहते हैं कि इसकी शुरुआत कैसे कर सकते हैं तो हमारे द्वारा विस्तार में लिखी गई पोस्ट को जरूर पढ़ें।

5. वाटर पार्क बिजनेस 

अगर आप अच्छे खासे रुपए निवेश कर सकते हैं तो वाटर पार्क बिजनेस शुरू करना एक बहुत फायदेमंद व्यापार साबित हो सकता है। वाटर पार्क बिजनेस एक High Investment Business Idea है जिसकी शुरुआत हर कोई नहीं कर सकता है। इसके से शुरुआत करने के लिए आपके पास अच्छे खासे जगह होने जरूरी हैं।

अगर आप इस बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो आपको बहुत सारे लोग काम पर रखने होंगे। इसके साथ ही आपको कई सामान भी खरीदने होंगे। 

इस तरह के बिजनेस ज्यादातर लोग शहर के किसी कोने में शुरू करते हैं जहां पर लोगों का आना जाना थोड़ा कम रहता है जिसके कारण इस बिजनेस की शुरुआत करने के बाद इसकी मार्केटिंग करना बहुत ज्यादा जरूरी होता है। अब मैं ऐसा इसलिए बोल रहा हूं क्योंकि शहर के बीचोबीच वाटर पार्क बिजनेस शुरू करने में लाखों नहीं करोड़ों रुपए खर्च होंगे।

हालांकि एक बार पैसे निवेश करने के बाद आप इससे बहुत ज्यादा रुपए कमा सकते हैं। अगर आप इस बिजनेस की शुरुआत करने में दिलचस्पी रखते हैं और आपके पास निवेश करने के लिए पैसे कम पड़ रहे हैं तो पार्टनरशिप में भी आप इस व्यापार की शुरुआत कर सकते हैं। वहीं अगर आपके पास सभी जरूरी कागजात है तो बैंक से लोन भी ले सकते हैं।

6. कोचिंग संस्थान

भारत में शिक्षा एक बहुत बड़ा बिजनेस बन चुका है और बहुत से बड़े-बड़े लोग इस बात का बहुत अच्छे से फायदा उठा रहे हैं। अगर आप कम लागत में कोई बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो कोचिंग संस्थान की शुरुआत आप अपने घर से करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

कोचिंग संस्थान बिजनेस शुरू करने के लिए आपको बस कुछ जरूरी चीजों की आवश्यकता पड़ती है जैसे बेंच, डेस्क ,बोर्ड, मार्कर आदि। इसके साथ ही अगर आप घर से इस व्यापार की से बात नहीं करना चाहते हैं तो आपको कोई जगह किराए पर लेना होगा।

कुछ समय पहले कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन में सभी चीजें उथल-पुथल हो गई थी और उसमें शिक्षा भी शामिल थी। पर अभी के समय में बच्चों के माता-पिता अपने बच्चों को स्कूल भेजने के बजाय ऐसे कोचिंग संस्थान के तलाश में है जो उनके बच्चों को अच्छी पढ़ाई दे सके। 

अगर आप उनकी एक कमी को दूर कर सकते हैं तो आपके लिए यह एक बहुत अच्छा और सुनहरा अवसर है। शुरुआती समय में ज्यादा से ज्यादा बच्चों को अपने कोचिंग संस्थान तक लाने के लिए आप अपने बिजनेस की अच्छी तरीके से मार्केटिंग कर सकते हैं जैसे जगह-जगह बैनर लगवा सकते हैं, लोगों में पेंपलेट बटवा सकते हैं आदि।

7. चाय की दुकान 

सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस : भारत में लोग चाय के कितने ज्यादा दीवाने हैं ये तो आप जानते हीं हैं। हर गली मोहल्ले चौक चौराहे पर आपको एक न एक चाय की दुकान जरूर देखने को मिल जाती है और इसका सबसे बड़ा कारण है चाय की डिमांड। ठंड के समय तो चाय के डिमांड और भी ज्यादा बढ़ जाती है और यही कारण है कि बहुत से लोग इस बिजनेस की शुरुआत है ठंड में करते हैं।

भारत में ठंड आ चुकी है और अगर आप कोई व्यापार की शुरुआत करने की सोच रहे हैं जिसे कम लागत में किया जा सके तो टी स्टॉल बिजनेस एक बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है। 

इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको एक जगह किराए पर लेनी होगी। वहीं आप चाहे तो स्टॉल बनवाकर किसी जगह के किनारे में भी इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। हालांकि आपका व्यापार सफल होगा या नहीं यह आप के बनाए हुए चाय पर निर्भर करेगा।

क्योंकि आपको मैंने पहले ही बता दिया है अभी के समय में आपको हर जगह चाय वाले देखने को मिल जाते हैं और ऐसे में अगर आप उन्हीं लोगों के जैसा चाय बना कर परोसेंगें तो आपका व्यापार चलना थोड़ा मुश्किल होगा। आपको अपने चाय का स्वाद कुछ इस प्रकार रखना है कि लोग आपके स्टॉल का चाय पिए बगैर 1 दिन भी ना रह पाएं। 

जगह रहने पर आप इस बिजनेस की शुरुआत 25,000 रुपए में आसानी से कर सकते हैं। अगर आप इस बिजनेस की शुरुआत करने में दिलचस्पी रखते हैं और जानना चाहते हैं कि चाय का स्टाल कैसे शुरू कर सकते हैं तो हमारे द्वारा विस्तार में लिखा गया पोस्ट जरूर पढ़ें।

8. कैटरिंग बिजनेस

भारत में रोजाना कहीं ना कहीं कुछ ना कुछ जरूर होते रहता है और ऐसे में हम सभी को कैटरिंग सर्विस की आवश्यकता अवश्य पड़ती है। टेंट हाउस बिजनेस की तरह हीं कैटरिंग सर्विस बिजनेस की भी सालो भर डिमांड रहती है। ऐसे में आप शुरुआती समय में छोटे स्तर पर इस बिजनेस की शुरुआत करके बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं।

इस व्यापार की शुरुआत करने के लिए आपको कैटरिंग के सभी सामान की खरीदारी करनी होगी। इसके साथ हीं अकेले सब कर पाना बहुत ज्यादा मुश्किल है आपको कुछ कर्मचारी भी तनख्वाह पर रखने होंगे। 

चुकी यह व्यापार खाने से जुड़ा है तो आपको फूड लाइसेंस अवश्य लेना होगा। बात रही ऑर्डर की तो इसके लिए आपको अपने शहर के तमाम टेंट हाउस वाले, डेकोरेशन वाले, वेडिंग प्लानर आदि से संपर्क बनाना होगा। अभी के समय यह व्यापार काफी ज्यादा Trend में और बहुत से लोग इस बिजनेस में अपना हाथ आजमा रहे हैं।

अगर आपको लगता है की आप इस व्यापार को शुरू करके अपने Smartwork और Hardwork से सफल बना सकते हैं तो बिना देरी किए सभी जानकारी जुटा कर कैटरिंग सर्विस बिजनेस की शुरुआत कर दें।

अगर आप इस बिजनेस को शुरू करने की सोच रहे हैं तो नीचे दी गई Post की लिंक पर क्लिक करें जहां आप जानेंगे कैटरिंग का व्यापार कैसे शुरू करें?

9. किराना दुकान (सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस)

इस बिजनेस की शुरुआत कोई भी कर सकता है। वहीं भारत में यह सबसे ज्यादा आसानी से शुरू किया जाने वाला व्यापार भी है। अगर आप एक महिला हैं और घर से कोई बिजनेस शुरू करने की सोच रहीं हैं तो किराना स्टोर बिजनेस आपके लिए एक अच्छा विकल्प है।

हालाकि घर से इस व्यापार की शुरुआत करने के लिए आपको अपने घर में एक दुकान या जगह का निर्माण करवाना होगा। वहीं किराना स्टोर बिजनेस शुरू करने के लिए आपको शुरुआती समय में कम से कम 1 लाख रुपए निवेश करने होंगे।

वैसे तो सामान के तौर पर आपको अपने स्टोर में बहुत कुछ रखना चाहिए पर अगर आपके पास निवेश करने के लिए शुरुआती समय में पैसे नही हैं तो आप उन्हीं सामानों से स्टोर शुरू करें जो ज्यादा बिकते हैं या जरूरी हैं। 

आप चाहें तो किराना स्टोर के सामान के साथ साथ मोबाइल रिचार्ज और पैकेट दूध भी बेच सकते हैं। जिससे आपके दुकान पर ज्यादा से ज्यादा ग्राहक आएंगे। (Sabse Jyada Kamai Wala Business)

10. फ्रेंचाइजी बिजनेस

भारत में ऐसी बहुत सी कंपनी है जो लोगों को फ्रेंचाइजी देती है। पर आपको उसी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेनी चाहिए जिसमें आपको जानकारी हो। 

वैसे तो किसी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेकर बिजनेस शुरू करना बहुत ही ज्यादा निवेश करने वाला काम हो जाता है, पर मार्केट में ऐसी बहुत सी कंपनी भी मौजूद हैं जो बिना बहुत ज्यादा रुपए निवेश किए फ्रेंचाइजी देती है।

हालाकि अगर आप किसी कंपनी की फ्रेंचाइजी स्टोर शुरू करना चाहते हैं तो निवेश पर बिल्कुल भी ना ध्यान दें।

क्योंकि इस तरह के बिजनेस में एक बार ही पैसे लगते हैं और कमाई बहुत ज्यादा समय तक होती है। किसी भी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेने से पहले आप उनके बारे में सभी जानकारी अच्छे से जुटा लें और आने वाले समय को देखते हुए ही फैसला लें कि आपको यह फ्रेंचाइजी लेनी चाहिए या नहीं।

अगर आप अपने खुद का फ्रेंचाइजी स्टोर शुरू करने के लिए इच्छुक हैं और फ्रेंचाइजी बिजनेस आइडियाज के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे द्वारा विस्तार में लिखी गई पोस्ट को पढ़ें।

हम में से बहुत से लोग उसी व्यापार की शुरुआत करने की सोचते हैं जिसमें बहुत ज्यादा कमाई होती है, पर असल में आपको कमाई के साथ साथ उस बिजनेस में कंपटीशन कितना है, भविष्य कैसा है, उस बिजनेस में आपको कितनी जानकारी है आदि जैसी चीजें भी देखनी चाहिए। 

वही जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया है किसी भी व्यापार की शुरुआत करने से पहले आप उसका एक अच्छा सा बिजनेस प्लान जरूर बना लें तभी कोई व्यापार शुरू करें। उम्मीद करता हूं आपको यह आज के इस पोस्ट (Profitable Business Ideas In Hindi) से कुछ मदद मिली होगी।

Business Ideas Hindi Home : CLICK HERE

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

Haldirams की फ्रेंचाइजी कैसे लें?

Pizza Hut की फ्रेंचाइजी कैसे लें?

Dominos Pizza की फ्रेंचाइजी कैसे लें?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम Mohit Sinha है। मैं पटना का रहना वाला हूं और इस Blog के माध्यम से मैं आप तक व्यापार और पैसे से संबंधित जानकारी पहुंचाने की कोशिश करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें ❤️ facebook youtube telegram

4 टिप्पणियाँ

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

  1. बहुत ही अच्छी जानकारी दी है अपने। मैं हमेशा आपके आर्टिकल पढ़ता हूं और कुछ ना कुछ नया सीखता रहता हूं।

    बिजनेस के बारे में अधिक जानने के लिए
    https://www.mysurejobs.in/2021/07/2021-most-profitable-business-in-india.html?m=1

    जवाब देंहटाएं
  2. bahut mast information hai and breakfast business super hai.

    जवाब देंहटाएं
और नया पुराने