ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें? [₹40,000 महीना कमाएं]

how to start online business from home | how to start online business in Hindi | how to start an online store | how to start a online business with no money | Online Business Kaise Shuru Kare | ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें 2024

जैसे-जैसे समय बितता जा रहा है आपने गौर किया होगा की लगभग सभी काम Online होते जा रहे हैं। आज के समय में आप घर बैठे खाना मंगवा सकते हैं, किसी सामान की खरीदारी कर सकते हैं, पढ़ाई कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपना खुद का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं।

जी हां आपने बिल्कुल सही पढ़ा है। Internet पर आज के समय में आप आसानी से अपना खुद का Online Business शुरू कर सकते हैं और उससे बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं। अभी के समय में बहुत से ऐसे लोग हैं जो की घर बैठे ही अपने Smartphone या फिर Laptop की मदद से ऑनलाइन बिजनेस कर रहे हैं और उनमें से एक मैं भी हूं।

$ads={1}

अगर आप भी अपना खुद का ऑनलाइन बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और उससे मोटी कमाई करना चाहते हैं तो ये पोस्ट आपके लिए है क्योंकि आज मैं आपको बताने वाला हूं ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें? उम्मीद करता हूं आपको पोस्ट में दी गई जानकारी पसंद आएगी। 

तो चलिए बिना देरी किए इस पोस्ट "How To Start Online Business in Hindi" की शुरुआत करते हैं।

{tocify} $title={Table of Contents}

ऑनलाइन बिजनेस क्या होता है? (What Is Online Business In Hindi)

online business meaning in hindi : यहां इस पोस्ट में बहुत से लोग ऐसे भी होंगे जिन्हें पता नहीं है कि ऑनलाइन बिजनेस क्या होता है तो मैं आपको बता दूं आज की इस Digital World में इंटरनेट की मदद से शुरू किया गया व्यापार ऑनलाइन बिजनेस कहलाता है। 

इंटरनेट पर जो हम काम करते हैं उसे e Business कहा जाता है इसी कारण ऑनलाइन बिजनेस को भी e Business कहते हैं।

आज के इस डिजिटल दुनिया में हम अपने घर से कई व्यापार शुरू कर सकते हैं। Online Business शुरू करने के लिए हमें तमाम सुविधाएं भी मिलती हैं जिनका सही से इस्तेमाल करके लोग ढेर सारे रुपए भी कमा रहे हैं। सीधे भाषा में बोलूं तो अपनी जानकारी, सेवा या सामान को इंटरनेट के माध्यम से लोगों तक पहुंचाना और उससे पैसे कमाना ऑनलाइन बिजनेस कहलाता है।

ऑनलाइन बिजनेस से कितनी कमाई हो सकती है इसका अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि मैंने ऐसे बहुत से लोगों को देखा है जो अपनी सरकारी नौकरी छोड़कर ऑनलाइन बिजनेस कर रहे हैं और अच्छे खासे रुपए भी कमा रहे हैं।

अब मैं आपको यह बिल्कुल भी नहीं बोल रहा हूं कि आप अपनी जॉब छोड़ दें। अगर आप अभी एक जॉब कर रहे हैं तो आपका भी समय आएगा जब आपको लगेगा कि अब मुझे जॉब छोड़ देना चाहिए। मुझे Online Business in Hindi से अच्छी कमाई हो रही है।

ऑनलाइन व्यापार शुरू करने के लिए भी ढेर सारे ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज हैं। ऑनलाइन व्यापार की सबसे अच्छी बात ये है कि इसके लिए आपको बहुत ज्यादा रुपए निवेश करने की जरूरत नहीं पड़ती है। इसके साथ हीं आपको कोई Warehouse या बहुत बड़े जगह की भी जरूरत नहीं है। 

आप ऑनलाइन व्यापार को बड़े हीं आसानी से अपने घर से शुरू कर सकते हैं। (online business kaise kare in hindi)

ऑनलाइन बिजनेस करने के फायदे

ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें? Infographic
How To Start an Online Business in Hindi Infographic

Benefits Of Online Business in Hindi : अब आपने यह जान लिया है कि ऑनलाइन बिजनेस क्या होता है? पर क्या आपको पता है इसके फायदे क्या क्या हैं? जी हां आपने बिल्कुल सही पढ़ा है। ऑनलाइन बिजनेस के ढेर सारे फायदे भी हैं जिन्हें आपको जानना चाहिए।

• ज्यादातर ऑनलाइन बिजनेस बहुत ही कम लागत में शुरू किए जा सकते हैं और अच्छी खासी कमाई की जा सकती है। 

• Online Business में दूसरी सबसे अच्छी बात यह है कि यहां कोई सीमा नहीं है आप कितने रुपए कमाएंगे। अगर आप ऑनलाइन बिजनेस को सही जानकारी और एक अच्छे बिजनेस प्लान के साथ शुरू करते हैं तो आप इससे असीमित पैसे कमा सकते हैं। आज के समय में ऐसे बहुत से Affiliate Marketing तथा Blogger हैं जो घर बैठे महीने के 5 लाख रुपए से भी ज्यादा कमा रहे हैं।

• Internet Business में काम करने की कोई सीमा नहीं होती है। मेरे कहने का यह मतलब है कि यहां आपका कोई बॉस नहीं होता है। आप अपने मन मुताबिक जब चाहे तब काम कर सकते हैं। वहीं ऑफलाइन बिजनेस में ऐसा बिल्कुल नहीं होता है। अगर रात हो गई है तो Offline Business बंद हो जाता है पर ऑनलाइन बिजनेस में आप रात हो या दिन आपका जब मन करे आप तब काम कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

Online Business की एक और सबसे अच्छी बात यह है कि आप बिना कहीं जाए पूरे दुनिया में कहीं भी अपनी सेवा, सामान या जानकारी प्रदान कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। (ऑनलाइन बिज़नस फ्रॉम होम)

• ऑनलाइन व्यापार में आपको सामान, सेवा या जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए तमाम सुविधाएं दी है जिसे हम Promotion/Advertising भी कहते हैं।

• ऑफलाइन के मुकाबले ऑनलाइन बिजनेस में आपको Business Advertising करने के लिए कम रुपए निवेश करने पड़ते हैं। जिससे आपके काफी रुपए बच जाएंगे। 

• ऑनलाइन बिजनेस में कागज का इस्तेमाल ना के बराबर होता है। जिससे पर्यावरण को भी कोई नुकसान नहीं होता है। 

• ऑनलाइन व्यापार कोई भी शुरू कर सकता है फिर चाहे आप महिला हों या पुरुष, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। 

• कोरोनावायरस के कारण हुए Lockdown में आपने बहुत से बिजनेस को बंद होते देखा होगा। पर ऑनलाइन व्यापार में ऐसा नहीं होता है। जब तक इंटरनेट मौजूद है ऑनलाइन बिजनेस जीवित रहेगा और मेरे ख्याल से अब इंटरनेट कभी बंद नहीं होने वाला है।

ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें? 2024

ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें?
ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें?

जिस तरह ऑफलाइन किसी भी व्यापार को शुरू करने से पहले आपको बहुत सी जानकारी हासिल करनी पड़ती है उसी प्रकार Online Business को शुरू करने से पहले आपको कुछ चीजों के बारे में जानना जरूरी है। 

यहां हमने आपको विस्तार में बताया है कि घर से बिजनेस कैसे शुरू करें? (online business kaise start karen)

1. सही बिजनेस का चुनाव

एक सफल व्यापार की शुरुआत अच्छे Business Idea के चुनाव होती है। अगर आपने यूं ही कोई भी व्यापार को शुरू कर दिया है जिसमें आपको जरा सी भी जानकारी नहीं है और आपने कोई भी Business Plan नहीं बनाया है तो आप उसमें कभी सफल नहीं होने वाले हैं। 

इसीलिए Online Business की शुरुआत करने के लिए आपको सबसे पहले एक सही Business Idea का चुनाव करना होगा।

एक सही बिजनेस आइडिया का चुनाव करते वक्त आपको यह गलती बिल्कुल भी नहीं करनी है कि जिसमें ज्यादा पैसा हो आप वही Business करें। सही बिजनेस आइडिया का चुनाव करने के लिए आप अपने दिमाग पर थोड़ा जोर डाले और सोचे कि आप किस चीज में आपको सबसे सबसे ज्यादा जानकारी है।

किसी भी बिजनेस आइडिया का चुनाव करने के लिए सही जानकारी के साथ-साथ आपको उस काम को करने में मन भी लगना चाहिए। जैसे अगर आपको Video's बनाना पसंद है तथा आप किसी भी क्षेत्र में अच्छी जानकारी (Knowledge) रखते हैं तो आप अपना एक Youtube Channel शुरू कर सकते हैं।

ठीक इसी प्रकार अगर आप 2000-3000 Words ऑनलाइन लिख सकते हैं और किसी भी क्षेत्र में अच्छी जानकारी रखते हैं तो आप Blogging शुरू कर सकते हैं। इन दोनों हीं व्यापार को बहुत कम निवेश (Investment) में शुरू किया जा सकता है वो भी बिना कहीं जाए हुए।

अगर आपको समझ नहीं आ रहा है कि ऑनलाइन कौन सा बिजनेस शुरू करें? तो हमारे द्वारा विस्तार में लिखा गया पोस्ट जरूर पढ़ें।

2. डोमेन Register करें

जैसा कि आप एक ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो इसके लिए आपको अपना एक बिजनेस Domain रजिस्टर करना होगा। 

डोमेन खरीदने के लिए इंटरनेट पर आपको ढेर सारी Website मिल जाएगी। किसी भी बिजनेस डोमेन को खरीदते वक्त आप इस बात का ध्यान रखें कि जो भी आपके बिजनेस का नाम है वो आपके Domain में होना चाहिए।

जैसे मैं इस ब्लॉग पर बिजनेस आइडियाज की जानकारी देता हूं तो मैंने यह (businessideashindi.in) Domain Register किया। ठीक इसी प्रकार आपको भी अपने बिजनेस के लिए छोटा और अच्छा Domain रजिस्टर करना है।

वैसे तो डोमेन खरीदने के लिए इंटरनेट पर ढेरों वेबसाइट है पर मैं आपको सिर्फ दो हीं वेबसाइट Recommend करना चाहूंगा और वो हैं :

Godaddy
Namecheap

आप इन दोनों में से किसी भी वेबसाइट पर जाकर अपने लिए एक अच्छा और सस्ता Domain Registered कर सकते हैं।

Domain खरीदने के लिए आपको सबसे पहले आपको इनमें से किसी भी वेबसाइट पर जाना है और Sign Up कर लेना है जिससे आपका एक अकाउंट बन जाएगा।

इसके बाद आप जो भी डोमेन खरीदना चाहते हैं वो Search Box में खोजें। अगर आपके द्वारा सर्च किया गया डोमेन Available होगा तो आप उसे खरीद सकते हैं अन्यथा आपको किसी दूसरे डोमन को खरीदना होगा। 

अगर आपके द्वारा Search किया गया डोमेन मिल जाता है तो आपको Next पेज पर आ जाना है जहां आपसे एक Form भरने बोला जाएगा।

आपको सभी जानकारी अच्छे से दे देनी है और उसके बाद Next पर क्लिक कर देना। अब आपसे पेमेंट करने के लिए बोला जाएगा। वहां पर जो भी Payment Method की सुविधा उपलब्ध होगी आपको उससे अपने डोमेन की राशि का भुगतान (Payment) करना है। बस इतना करने के साथ हीं आपने अपना डोमेन रजिस्टर्ड कर लिया है।

एक डोमेन को खरीदने में आपको ज्यादा से ज्यादा ₹1000 लगते हैं जो कि एक बिजनेस शुरू करने के लिए बहुत ही कम हैं।

अगर आपको समझ नहीं आया है कि डोमेन Register कैसे करते हैं तो इस वीडियो को देखें।

3. Web Hosting खरीदें

डोमेन नेम की खरीदारी कर लेने के बाद अब बारी आती है वो Web Hosting की। वेब होस्टिंग की मदद से आप इंटरनेट पर एक जगह लेते हैं जहां आप लोगों को अपनी सर्विस, सेवा या जानकारी प्रदान कर सकते हैं। 

Internet पर ऐसी ढेर सारी वेबसाइट है जो वेब होस्टिंग की Service प्रदान करती है। इनमें से बहुत से ऐसे भी वेबसाइट से जो फ्री में वेब होस्टिंग देती है।

पर आपको कभी भी Free Hosting के लिए नहीं जाना चाहिए। क्योंकि शुरुआत में तो यह थोड़ी बहुत ठीक चलेगी फिर जैसे-जैसे आपके वेबसाइट या ब्लॉग पर Traffic आने लगेगी आपका वेब होस्टिंग बंद पड़ जाएगा। एक अच्छी वेब होस्टिंग को खरीदने में आपको ज्यादा से ज्यादा साल के ₹4000 लगेंगे।

एक अच्छा और सस्ता वेब होस्टिंग करने के लिए आप Google तथा Youtube का सहारा ले सकते हैं। वहां आपको ढेर सारे वेब होस्टिंग के Reviews मिल जाएंगे। अगर आप मेरी मानें तो इन 3 में से किसी एक Hosting Provider का हीं इस्तेमाल करें। जो आपको सस्ते दाम में अच्छी सर्विस प्रदान करती है और वो है :-

• Digital Ocean
• Hostinger
• Green Geeks

अगर आप ऑनलाइन बिजनेस के रूप में अपना एक ब्लॉग शुरू करने जा रहे हैं जहां आप लोगों को सिर्फ जानकारी प्रदान करेंगे तो ऐसे में आप बिना वेब होस्टिंग के भी अपना एक ब्लॉग शुरू कर सकते हैं।

गूगल की हीं एक सर्विस Blogger.com आपको यह सुविधा देती है कि आप बिना एक भी रुपए खर्च किए अपना एक ब्लॉक शुरू कर सकते हैं। हालांकि यहां पर आपको ज्यादा सुविधाएं नहीं मिलते हैं फिर भी आपका काम अच्छे से चल जाएगा।

अगर आप Blogger.com पर अपना एक फ्री ब्लॉग शुरू कर रहे हैं जहां से आप कमाई करना चाहते हैं तो ऐसे में आप अपना एक Domain जरूर खरीद लें। (How To Start Online Business in Hindi)

4. अपने ब्लॉग/वेबसाइट को Design करें

उम्मीद है हम आपको 2024 Me Online Business Kaise Shuru Kare की जानकारी सही से दे पा रहे हैं। डोमेन और वेब होस्टिंग खरीदने के बाद अब बारी आती है अपने वेबसाइट या ब्लॉग को डिजाइन करने की। अगर आप Wordpress पर अपना एक वेबसाइट बना रहे हैं तो इसके लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी।

वेबसाइट की Designing करते वक्त आपको इस बात का ध्यान रखना है कि वेबसाइट User Friendly, Responsive और Fast हो। 

क्योंकि अगर आपका वेबसाइट अच्छे से डिजाइन नहीं किया गया होगा तो कोई भी आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर आना पसंद नहीं करेगा और Search Engine में भी आपको अच्छी Ranking नहीं मिलेगी।

कुल मिलाकर आपको अपने वेबसाइट को इस तरह डिजाइन करना है कि अगर कोई आपके वेबसाइट पर आता है तो अपना कुछ समय वहां पर देकर जाए। इससे आपको बहुत ज्यादा फायदा होगा।

वहीं आप Online Business के रूप में ब्लॉगिंग का व्यापार शुरू कर रहे हैं वह भी Blogger.com से तो आपको अपने ब्लॉग को सही ढंग से Design करना होगा। यहां आपको थोड़ी बहुत मेहनत लग सकती है। इंटरनेट पर आपको ढेर सारे Templete मिल जाएंगे जो आपके Blogger Blog को अच्छा Look देती है।

5. सर्च इंजन से ट्रैफिक (Organic Traffic)

किसी भी व्यापार को चलाने के लिए तथा उससे कमाई करने के लिए आपके पास ग्राहक होने चाहिए। बिना ग्राहक के आप कमाई नहीं कर सकते हैं और Internet पर रोजाना करोड़ों लोग अपना समय व्यतीत करते हैं। आपको ऐसे ही लोगों को अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर Organic तरीके से लाना है।

ऑर्गेनिक तरीके से ग्राहक को अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर लाने के लिए आपको SEO (Search Engine Optimization) की जानकारी होनी चाहिए। 

कौन सी वेबसाइट किस Position पर Rank करेगी इसे समझने के लिए सभी सर्च इंजन ने अपना एक Algorithm बना रखा है जिसकी पूरी जानकारी किसी के पास नहीं है कि Algorythm कैसे काम करता है? बस सभी अपने Experience से बताते हैं कि पोस्ट को Rank करने के लिए आपको ये ये काम करने होते हैं।

SEO के बारे में अच्छे से जानकारी हासिल करने के लिए आप गूगल का सहारा ले सकते हैं। वहां आपको ढेर सारे Post मिल जाएंगे। इसके अलावा Youtube पर आपको अमित तिवारी नाम का एक चैनल मिलेगा जहां पर आपको बहुत अच्छी SEO की जानकारी दी जाती है।

आप थोड़ा बहुत SEO के बारे में जान कर अपना ब्लॉग या वेबसाइट शुरू कर सकते हैं। फिर जैसे-जैसे आपको इसमें अनुभव होता जाएगा आपके ब्लॉग/वेबसाइट पर Organic Traffic आने लगेगा। हालांकि Blog शुरू करने के बाद भी आपको SEO के बारे में सीखना छोड़ना नहीं है। 

क्योंकि गूगल तथा तमाम Search Engines रोजाना अपने एल्गोरिथ्म बदलते रहते हैं जिसकी अपडेट आपको गूगल या यूट्यूब पर ही मिलेगी।

एक बार जब आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर Organic तरीके से ट्रैफिक आने लगेगा तब आप की अच्छी खासी कमाई होने लगेगी। (Online Business Kaise Shuru Kare)

6. Online Business की मार्केटिंग करें

अब बारी है अपने बिजनेस की मार्केटिंग करने की। इंटरनेट के माध्यम से अपने सेवा तथा सर्विस को बेचना तथा उससे पैसे कमाना डिजिटल मार्केटिंग कहलाता है। ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने के बाद आपको अपने बिजनेस की मार्केटिंग करनी जरूरी होती है। इससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपके बिजनेस के बारे में जान पाते हैं।

ऑनलाइन बिजनेस की मार्केटिंग करने के लिए आप गूगल एडवर्ड्स का सहारा ले सकते हैं। यहां आप बहुत कम रुपए निवेश करके अपने बिजनेस को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा सकते हैं वो भी बिना किसी के मदद के।

Google AdWords का सहारा लेकर आप अनेक प्रकार के Ads लोगों को दिखा सकते हैं। इससे लोग आपके व्यापार के बारे में जानेंगे और अगर उन्हें जरूरत होगी तो आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर जरूर आएंगे। गूगल एडवर्ड्स की Ads कैसे चलाते हैं? यह जानने के लिए आप यूट्यूब पर वीडियो देख सकते हैं। वहां आपको ढेरों वीडियो मिल जाएंगे।

इसके अलावा आपको डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से अपने व्यापार को Promote करने का कई तरीका मिल जाएगा। Digital Marketing के माध्यम से अपने व्यापार को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक कैसे पहुंचाते हैं जानने के लिए आप यूट्यूब का सहारा ले सकते हैं। वहां पर आपको सभी जानकारी अच्छे से मिल जाएगी।

7. Social Media का उपयोग करें

आज के समय में लोग अपना ज्यादातर समय सोशल मीडिया पर बिताते हैं। इसी का इस्तेमाल आपको अपने ऑनलाइन बिजनेस को आगे बढ़ाने में करना है। बहुत से लोग यही गलती करते हैं कि वह अपना Online Business शुरू तो कर लेते हैं पर उसकी ठीक ढंग से प्रचार प्रसार ना करने की वजह से उनका बिजनेस ठप हो जाता है।

आपको ऐसे ही गलती बिल्कुल भी नहीं करनी है। इंटरनेट पर तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिसका इस्तेमाल करके आपको अपने ऑनलाइन बिजनेस को प्रमोट करना है। 

इन Social Media Platforms पर आप अपने Target Customers तक बहुत ही आसानी से पहुंच सकते हैं और अपने सामान या सर्विस को बेच सकते हैं।

किसी भी व्यापार को शुरू करने के बाद उसकी प्रचार प्रसार करनी जरूरी होती है। इस पोस्ट में बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप अपनी खुद की एक ऑनलाइन बिजनेस सेटअप कर सकते हैं। उम्मीद है अब आपको पता चल गया होगा कि एक सफल ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें? (How To Start an Online Business in Hindi)

आज आपने जाना घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें?

अगर आपने सभी काम सही ढंग से सीख लिया तो बहुत कम समय में ऑनलाइन बिजनेस शुरू करके अच्छी खासी कमाई कर लेंगे। पर यहां पर आपको कुछ बातों का ध्यान भी रखना होता है क्योंकि ऑनलाइन किसी भी क्षेत्र में बहुत ज्यादा Fraud होते हैं। 

आपको बिना जानकारी के किसी भी प्लेटफार्म पर काम शुरू नहीं करना चाहिए। इससे आप Fraud का शिकार हो सकते हो।

तो उम्मीद करता हूं दोस्तों आपको आज का यह पोस्ट ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें पसंद आया होगा। अगर मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से थोड़ी बहुत भी जानकारी दे पाया हूं तो आप अपने किसी खास दोस्त या परिवार के किसी सदस्य के साथ इसे Share करना बिल्कुल भी ना भूलें। 

वहीं अगर आपको 2024 में Online Business शुरू करने में किसी भी तरह की परेशानी आ रही है तो ऐसे में आप हमें नीचे कमेंट कर सकते हैं।

Business Ideas Hindi Home : CLICK HERE

👉 12 महीने चलने वाला बिजनेस 

👉 Courier Service Business कैसे करें?

👉 25,000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें?

👉 बिना पैसा लगाए बिजनेस कैसे शुरू करें?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम Mohit Sinha है। मैं पटना का रहना वाला हूं और इस Blog के माध्यम से मैं आप तक व्यापार और पैसे से संबंधित जानकारी पहुंचाने की कोशिश करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें ❤️ facebook youtube telegram

5 टिप्पणियाँ

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

  1. घर से Logpri.com पर अपने सामान पुरे भारत में बेच सकते है GST Registration करा कर

    जवाब देंहटाएं
  2. आप सच में बहुत अच्छा आर्टिकल लिखे हैं जीतने भी आप बिजनेसबताये हैं सभी कमाल के हैं और उसका डिफिनेशन अच्छे से दिए हैं |

    जवाब देंहटाएं
और नया पुराने