T-shirt Printing बिजनेस कैसे शुरू करें? | Tshirt Printing Business Hindi

टी शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस कैसे शुरू करें? | Tshirt Printing Business Hindi | t-shirt Printing का व्यापार कैसे करें? | घर से कौन सा बिजनेस शुरू करें? | विद्यार्थी कौन सा बिजनेस करें 

क्या आप t-shirt प्रिंटिंग बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं पर आपको नहीं पता है कि इसकी शुरुआत कैसे करें? तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं। आज के इस पोस्ट में आप विस्तार में जानेंगे घर से टी शर्ट प्रिंटिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें? और इसके लिए कितने रुपए निवेश करने होंगे? 

अभी के समय में टी शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस बहुत ज्यादा Trend में है और अधिकतर लोग और इस व्यापार में अपना हाथ आजमा रहे हैं। वैसे तो मार्केट में एक से बढ़कर एक कंपनी है जो टी-शर्ट बनाती है और उसे बेचती है, पर बड़े कंपनी के सामान की दाम भी ज्यादा होती है।

$ads={1} 

उसी तरह उनके टीशर्ट भी महंगे आते हैं जिसके कारण बहुत से लोग उनके टीशर्ट नहीं खरीद सकते हैं।

ऐसे में अगर आप बजट में अच्छे कपड़े की t-shirt मार्केट में लाते हैं तो ग्राहक के लिए आपको बहुत ज्यादा समय इंतजार करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

अब आप में से बहुत से लोग ऐसे भी होंगे जो ये सोच रहे होंगे कि मार्केट में तो बहुत से टीशर्ट बेचने वाले हैं। ग्राहक हमी से टी-शर्ट क्यों खरीदेंगे? तो मैं आपको बताना चाहूंगा क्या आप जिस जगह रहते हैं वहां पर एक ही किराना दुकान है, एक ही रेस्टोरेंट है या एक ही कपड़े की दुकान है नहीं ना।

इसीलिए आपको इस बात की चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है कि मेरे डिजाइन किए हुए टीशर्ट कौन खरीदेगा। आप घर से एक से बढ़कर एक डिजाइन में t-shirt प्रिंटिंग करके उसकी बहुत से तरीके से सेल कर सकते हैं और अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

तो चलिए जानते हैं इस बिजनेस की शुरुआत कैसे कर सकते हैं? (Tshirt Printing Business Hindi)

{tocify} $title={Table of Contents}

T-shirt Printing Business क्या है?

आपने ऑनलाइन तथा अपने इलाके के किसी मार्केट में देखा होगा कि टी-शर्ट पर कई प्रकार के चित्र बने हुए रहते हैं इस व्यापार में आपको भी यही काम आपको भी करना होता है। Wholesale Market से प्लेन टीशर्ट खरीदने हैं और उस पर एक से बढ़कर एक डिजाइन प्रिंट करना है और उसे मार्केट में बेचना है। बस इसी व्यापार को t-shirt प्रिंटिंग बिजनेस कहा जाता है।

टी-शर्ट पर प्रिंट करने के लिए मार्केट में एक खास तरह का प्रिंटर आता है जिसे आप को खरीदना पड़ेगा। इसके साथ हीं आपको कुछ और चीजें भी खरीदनी पड़ेगी जिसकी जानकारी मैंने आपको आगे दी है। 

Tshirt और मग प्रिंटिंग बिजनेस की मांग :-

इस व्यापार में इतनी ज्यादा उन्नति होने के बावजूद बहुत से लोगों का है यह मानना है कि टी-शर्ट और मग सिर्फ और सिर्फ खास अवसर पर ही बिकते हैं जैसे कि वैलेंटाइन डे, सालगिरह, जन्मदिन आदि, पर असल में ऐसा नहीं है। अगर आप अपने प्रोडक्ट के बेचने के तरीकों में कुछ फेरबदल करते हैं तो आप इस व्यापार से सालों भर कमाई कर सकते हैं।

आज के समय में टीशर्ट कौन नहीं पहनता है लड़के, लड़कियां, बुजुर्ग, बच्चे सभी को टी शर्ट पहनना पसंद होता है। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि आम दिन भी टीशर्ट की बिक्री उसी तरह रहेगी। हां आप ये कह सकते हैं कि कुछ खास अवसर पर आपके प्रोडक्ट की डिमांड ज्यादा हो।

मार्केट में टीशर्ट की डिमांड और इस व्यापार में होने वाले फायदे को देखते हुए आज के समय में टी शर्ट और मग प्रिंटिंग का बिजनेस शुरू करना घाटे का सौदा नहीं होगा। वैसे भी इस व्यापार को शुरू करने के लिए आपको बहुत ज्यादा रुपए निवेश करने की आवश्यकता नहीं होती है। 

इन पोस्ट को भी पढ़ें :

👉 चाय की दुकान कैसे खोलें?

👉 ई रिक्शा का बिजनेस कैसे शुरू करें?

T-shirt Printing बिजनेस कैसे शुरू करें?

T-shirt Printing बिजनेस कैसे शुरू करें?
T-shirt Printing बिजनेस कैसे शुरू करें?


इस बिजनेस की शुरुआत कैसे कर सकते हैं? जानने से पहले मैं आपसे कुछ सवाल पूछना चाहूंगा जैसे क्या आप किसी दूसरे व्यक्ति को देखकर इस व्यापार की शुरुआत कर रहे हैं?

जबकि आपको इस व्यापार के बारे में बिल्कुल भी जानकारी नहीं है?, आप t-shirt प्रिंटिंग का बिजनेस जगह किराए पर लेकर शुरू कर रहे हैं या अपने घर से?, क्या आप बिजनेस शुरू करने के बाद पैसा कमाने के लिए थोड़ा सब्र रख सकते हैं? आदि।

देखिए दोस्तों अगर आप इस व्यापार की शुरुआत किसी दूसरे व्यक्ति को देखकर कर रहे हैं तो सबसे पहले आप इस बिजनेस के बारे में पूरी तरह से जान लें और जो भी चीज आपको नहीं आता है उसे सीख लें।

तभी आप इस व्यापार की शुरुआत करें जैसे टी-शर्ट पर डिजाइनिंग कैसे करते हैं?, डिजाइनिंग के लिए कौन सा सॉफ्टवेयर इस्तेमाल किया जाता है?, उसे इस्तेमाल कैसे करते हैं? आदि।

अगर आप इस बिजनेस की शुरुआत करने की सोच रहे हैं तो आपको पहले यह तय करना होगा कि आप इसे कहां से शुरू करेंगे। 

जैसा कि मैंने आपको बताया आप इसे अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं और जगह किराए पर लेकर भी। पर अगर आप जगह किराए पर लेते हैं तो वहां आपको किराया देना पड़ता है और शुरुआती समय में आपको बहुत ज्यादा कमाई नहीं होने वाली है।

ऐसे में यह आपका फैसला है आप जगह किराए पर लेना चाहते हैं तो ले सकते हैं वरना घर से इस व्यापार की शुरुआत करें। वहीं इस बिजनेस की शुरुआत करने के बाद पैसे कमाने के लिए आपको थोड़ा सब्र रखना होगा क्योंकि कपड़ों का व्यापार कितने दिनों बाद अच्छी कमाई करके देगा यह बहुत हद तक आपके बिजनेस की मार्केटिंग पर निर्भर करता है। 

1. Tshirt Printing बिजनेस के लिए जगह का चयन करें

इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको बहुत ज्यादा जगह की आवश्यकता नहीं है। अगर आप इस व्यापार की शुरुआत अपने घर से कर रहे हैं तो इस बात का ख्याल रखें कि ग्राहक आसानी से आपके घर आ जा सकें। इसके लिए आप अपने घर के आगे वाले कमरे को दुकान में तब्दील कर सकते हैं। 

वहीं अगर आप जगह किराए पर लेकर इस व्यापार की शुरुआत कर रहे हैं तो कोशिश करें कि लोकेशन किसी शहरी क्षेत्र में हो। 

इसके साथ ही आपको कुछ और बातों का ख्याल रखना है जैसे कि कमरा बहुत ज्यादा बड़ा नहीं होगा तब भी चलेगा पर किराया ज्यादा नहीं होना चाहिए, जिस लोकेशन पर आप जगह किराए पर ले रहे हैं वहां पैदल आने-जाने वाले लोगों की भीड़ ज्यादा रहती हो। 

इसके साथ हीं जिस जगह आप अपने स्टोर की शुरुआत कर रहे हैं वहां अगल-बगल गारमेंट्स यानी कि कपड़े की दुकान है तो और भी अच्छी बात है। वही गांव वाले इलाके में अभी इस व्यापार का चलना थोड़ा मुश्किल है। इसलिए आपको कोशिश करनी है कि टी शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस की शुरुआत शहरी क्षेत्र में ही हो।

2. टी शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आवश्यक मशीन

स्टोर के लिए जगह का चुनाव कर लेने के बाद अब आपको आवश्यक मशीन की खरीदारी करनी होगी जिससे आप टीशर्ट और मग प्रिंटिंग का काम करेंगे। आपको बता दें कि नीचे दिए गए सामान आप ऑनलाइन तथा ऑफलाइन अपने मन मुताबिक किसी भी मार्केट से खरीद सकते हैं।

 खरीदारी करते वक्त आपकी इस बात का ध्यान रखें कि सामान की क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए और रेट भी ज्यादा ना हो।

टी शर्ट प्रिंटिंग का बिजनेस शुरू करने के लिए कुछ जरूरी Machines और Raw Materials कुछ इस प्रकार हैं :-

• Sublimation Printer 

• Computer या Laptop 

• Printing Machine 

• Photoshop Software 

• Sublimation Tape

• Teflon Sheets

• Tshirts और Mugs

• Ink

याद रखें कि इन सभी सामानों की खरीदारी आपको होलसेल मार्केट से हीं करनी है तभी आपको यह सस्ते दाम में मिलेंगे। अगर आप ऑनलाइन होलसेल मार्केट से इन सभी सामान को खरीदना चाहते हैं तो इंडियामार्ट वेबसाइट पर जा सकते हैं।

T-shirt Printing Business शुरू करने के लिए कितने रुपए निवेश करने होंगे?

जैसा कि मैंने आपको बताया था इस व्यापार की शुरुआत करने के लिए आपको बहुत ज्यादा रुपए निवेश करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। वहीं अगर आप इस बिजनेस की शुरुआत अपने घर से कर रहे हैं तब तो आपको और भी ज्यादा कम रुपए निवेश करना होता है।

चलिए देखते हैं किस चीज में आपको कितने रुपए निवेश करने पड़ सकते हैं। दोनों जरूरी प्रिंटर आपको ₹20,000 से ₹25,000 तक आसानी से आ जाएंगे। इसके बाद आपको एक कंप्यूटर या लैपटॉप की खरीदारी करनी होगी जो आप मार्केट में आसानी से ₹20,000 से ₹30,000 तक के बीच में खरीद सकते हैं।

डिजाइनिंग के लिए सॉफ्टवेयर खरीदना है या नहीं ये आपकी मर्जी है। इंटरनेट पर ऐसी ढेरों सॉफ्टवेयर हैं जो बिल्कुल मुफ्त हैं और कुछ ऐसे भी हैं जिनका इस्तेमाल करने के लिए आपको ₹6000 तक देना पड़ सकता है। बिजनेस की शुरुआत करने के लिए रो मटेरियल में आपको ज्यादा से ज्यादा ₹10000 तक खर्च होंगे।

वहीं दुकान के किराए और इंटीरियर पर आप कितने रुपए खर्च करना चाहते हैं या नही करना चाहते हैं यहां पर निर्भर करता है। हालांकि अगर आप मेरी माने तो किसी भी जगह से इस बिजनेस की शुरुआत करने पर आपको इंटीरियर का काम करवाना ही होगा। अगर स्टोर दिखने में अच्छा लगेगा तो ग्राहक भी वहीं जाना ज्यादा पसंद करेंगे बाकी स्टोर के मुकाबले।

कुल मिलाकर देखा जाए तो टीशर्ट और मग प्रिंटिंग व्यापार शुरू करने में आपको ज्यादा से ज्यादा ₹80,000 से 1 लाख रुपए तक निवेश करना पड़ सकता है। बाकी अगर आप और भी ज्यादा पैसे निवेश कर सकते हैं तो आप अपने स्टोर में कुछ और सामान भी बेच सकते हैं जैसे Gift Items, Trending Products आदि। 

इन पोस्ट को भी पढ़ें :

👉 बिना पैसा लगाए बिजनेस कैसे शुरू करें?

👉 घर से ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें?

Tshirt Printing व्यापार से होने वाला मुनाफा :-

अब आता है सबसे जरूरी सवाल और वो है हम टी शर्ट प्रिंटिंग व्यापार की शुरुआत करके महीना कितना मुनाफा कमा सकते हैं? अमूमन एक Printed t-shirt का दाम मार्केट में ₹150 से ₹400 तक होता है। 

वहीं Plain T-shirt का दाम मार्केट में ₹40 से ₹80 तक के बीच में है। अगर Wholesale मार्केट से Plain T-shirt की खरीदारी करते हैं तो हो सकता है ये आपको और भी कम दाम में मिल जाएं। अब प्लेन टीशर्ट को प्रिंट करके तैयार करने में आपको ज्यादा से ज्यादा ₹80 तक का खर्च आएगा। 

ऐसे में देखा जाए तो प्रत्येक टी-शर्ट पर आपको कम से कम ₹100 तक का मुनाफा तो होएगा हीं। हालाकि इस मुनाफे में आपको और भी कुछ खर्च निकालने होंगे। जिसके बाद जो भी बचेगा वो आपकी पॉकेट में जाएगा। 

ऐसे में अगर आप अपने बिजनेस की मार्केटिंग पर थोड़ा सा भी ध्यान देते हैं तो महीने के ₹25000 आसानी से कमाई कर सकते हैं। वही आपको बता दूं जैसे जैसे समय बीतता जाएगा आपकी कमाई में भी इजाफा होने लगेगा।

Tshirt And Mug Printing Business से जुड़ी कुछ बातें :-

• बिजनेस की शुरुआत करने के बाद आपको इसकी मार्केटिंग पर खास ध्यान देना होगा। मार्केटिंग के लिए आप जिस जगह अपने बिजनेस की शुरुआत कर रहे हैं वहां अगल-बगल जितने भी कपड़े की दुकान है वहां पर अपने व्यापार के बारे में बताएं। प्रत्येक ग्राहक पर आप उन्हें कमीशन भी दे सकते हैं।

• स्टोर की शुरुआत करने के बाद आप चाहे तो ऑफलाइन मार्केट के अलावा ऑनलाइन मार्केट में भी टी शर्ट और मग बेच सकते हैं। Amazon Seller बनके, Flipkart Seller बनके, Meesho App पर, खुद की Website से, Ads की मदद से आदि।

• ग्राहक से Order लेते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि जो भी ऑर्डर आप ले रहे हैं उसे तय समय पर पूरा करें अन्यथा ग्राहक की नजर आपके बिजनेस का गलत प्रभाव पड़ेगा।

• टी शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस में बहुत से लोग ये गलती करते हैं कि वो सिर्फ टी शर्ट प्रिंट करके ग्राहक को दे देते हैं। आपको ऐसा नहीं करनी है। आप अपनी तरफ से प्रिंटिंग का खर्चा उठाकर टी-शर्ट को अच्छे से पैक करें और पैकिंग बॉक्स में संपर्क करने के लिए पेंपलेट या कार्ड छोड़ दें।

• Tshirt Printing व्यापार की शुरुआत करने के बाद आपको एक अच्छे वेब डेवलपर से संपर्क करना है और अपने व्यापार का एक वेबसाइट यानी Online Store बनवाना है। जिसमे आपको ज्यादा से ज्यादा ₹6000 से ₹10000 तक खर्च होंगे।

• जैसा कि हम सभी जानते हैं आजकल ग्राहक पेमेंट करने के लिए डिजिटल सुविधाओं की मदद लेते हैं। ऐसे में आप सभी तरह के Payment Method अपने स्टोर पर उपलब्ध रखें जैसे UPI, Cash, Card आदि।

• आपको अपने व्यापार को जगह-जगह प्रमोट करने के लिए और दूसरे प्लेटफार्म से सेल बढ़ाने के लिए सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपना एक अकाउंट बनाना है जैसे Instagram, Twitter, Facebook, Pinterest आदि। जैसा कि आप सभी जानते हैं आजकल लोग Instagram Reels का इस्तेमाल काफी ज्यादा कर रहे हैं। ऐसे में आप वहां पर अपने एक से बढ़कर एक डिजाइन वाले टीशर्ट को प्रमोट कर सकते हैं और सेल बढ़ा सकते हैं। 

निष्कर्ष (T-shirt Printing बिजनेस) :-

वैसे तो आप इस व्यापार की शुरुआत करके महीने के अच्छे पैसे कमा सकते हैं, पर अगर आप अपने बिजनेस की मार्केटिंग करने में थोड़ा सा भी ज्यादा ध्यान देते हैं तो आप इसे और बहुत आगे तक ले जा सकते हैं। 

वहीं बिजनेस की शुरुआत करने से पहले आप एक बार जगह के बारे में जरूर सोच ले कि क्या इस जगह पर टी शर्ट और मग प्रिंटिंग बिजनेस शुरू करना सही होगा या नहीं।

मेरे ख्याल से टी-शर्ट और मग ऑफलाइन से ज्यादा ऑनलाइन मार्केट में बिकते हैं। ऐसे में आप सभी बताए गए ऑनलाइन इकॉमर्स प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करें और अपने Products को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाएं। जिससे आपकी कमाई में और भी ज्यादा इजाफा होगा।

उम्मीद करता हूं आपको आज का यह पोस्ट पसंद आया होगा जहां पर आज आपने जाना टी शर्ट प्रिंटिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें? या घर से कौन सा व्यापार शुरू करें? 

अगर आप अक्सर इसी तरह के जानकारी भरे पोस्ट पढ़ना पसंद करते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं। क्योंकि Business Ideas In Hindi की इस Blog पर आपको एक से बढ़कर एक बिजनेस आइडिया के बारे में बताया जाता है।

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम मोहित सिन्हा है। मैं इस (Business Ideas Hindi) ब्लॉग का Founder हूं। मुझे बिजनेस के क्षेत्र में काफी अच्छी जानकारी है और इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आप तक Business और Make Money से संबंधित पोस्ट साझा करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें और इसी तरह ब्लॉग पर आते रहें। #businessideashindi facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने