Business Advertising : बिजनेस का प्रचार कैसे करें?

बिजनेस का प्रचार कैसे करें | ऑनलाइन बिजनेस का प्रचार कैसे करें 2024 | Vyapar ka promotion kaise karen | बिजनेस की मार्केटिंग कैसे करें | How To Do Business Advertising in India | How to Do Business Promotion | Business Advertising Kaise Kare

जैसे जैसे समय बदलता जा रहा है बिजनेस को बढ़ाने के लिए नए-नए तरीकों का इस्तेमाल किया जा रहा है और ऐसे में अभी भी बहुत से लोग हैं जो कि अपने घिसे पीटे पुराने तरीकों की मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाने की कोशिश करते हैं और असफल होने पर Demotivate हो जाते हैं कि उनका बिजनेस नहीं चल सकता है।

$ads={1}

पर अगर आप कोई व्यापार शुरू कर रहे हैं तो ऐसे में यह बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है कि आप उसका सही तरीके से प्रचार प्रसार करें। बिना प्रचार के आप बिजनेस के क्षेत्र में बहुत ज्यादा लंबे समय तक टिके नहीं रह सकते हैं।

अभी के समय में जितनी भी बड़ी बड़ी कंपनी है वो अपने बिजनेस का प्रचार करने के लिए नए-नए तरीके का इस्तेमाल करते रहती है। व्यापार का प्रचार-प्रसार करने से आपके प्रोडक्ट की डिमांड बढ़ती है और इससे आपकी कमाई में इजाफा होता है।

भारत में समय के साथ-साथ लोग बिजनेस करने में काफी दिलचस्पी दिखा रहे हैं पर उन्हें इसमें एक दिक्कत आ रही है कि व्यापार का प्रचार कैसे करें 2024 और उनकी इस समस्या को ध्यान में रखते हुए मैंने इस पोस्ट को लिखा है। तो चलिए बिना देरी किए इस पोस्ट की शुरुआत करते हैं।

{tocify} $title={Table of Contents}

प्रचार क्या होता है और कितने प्रकार का होता है?

किसी भी माध्यम से अपने प्रोडक्ट या सर्विस के के बारे में लोगों को यानी कि ग्राहक को बताना प्रचार कहलाता है। हम में से कई लोग अक्सर बिजनेस की शुरुआत तो कर लेते हैं पर उसकी सही तरीके से प्रचार नहीं कर पाते हैं।

जिसके कारण हमें अपना बिजनेस कुछ ही समय बाद बंद करना पड़ जाता है क्योंकि लोग हमारे प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में जानते ही नहीं हैं।

अगर आप कोई व्यापार की शुरुआत करना चाहते हैं या फिर कर चुके हैं तो मैं आपको बता दूं कि आप 2 तरीके से प्रचार प्रसार कर सकते हैं।

1. ऑनलाइन प्रचार (Online Advertising)

2. ऑफलाइन प्रचार (Offline Advertising)

अगर आप इंटरनेट की मदद से अपने व्यापार का प्रचार प्रसार कर रहे हैं तो उसे ऑनलाइन Advertising यानी कि ऑनलाइन प्रचार कहते हैं। वहीं अगर आप बिना इंटरनेट की सहायता के अपने बिजनेस का प्रचार कर रहे हैं यानी कि अपने मार्केट में तो वह ऑफलाइन प्रचार कहलाता है।

आपको अपने बिजनेस का प्रचार कैसे करना चाहिए और इसके लिए आपको क्या-क्या चीजों की आवश्यकता पड़ेगी? यह सभी जानकारी मैं आपको आगे देने वाला हूं। 

बिजनेस के प्रचार करने का तरीका (Business Advertising in Hindi)

बिजनेस का प्रचार कैसे करें?
बिजनेस का प्रचार कैसे करें?

यदि आप हमारे द्वारा बताए गए बिजनेस के प्रचार करने का तरीका फॉलो करते है तो आप अपने बिजनेस में जरुर सफल होंगे। यहां पर इस पोस्ट को बहुत से ऐसे भी लोग पढ़ रहे होंगे जिन्होंने अपना दुकान खोला है पर उसका अभी तक प्रचार नहीं किया है, तो आप इस पोस्ट को पढ़कर यह जान सकते हैं कि दुकान का प्रचार कैसे करें?

1. बिजनेस कार्ड, पेंपलेट और बैनर छपवाएं

आप जिस भी चीज का बिजनेस कर रहे हैं उसके लिए एक बिजनेस कार्ड बनवाएं जो की पूरी तरह से देखने में प्रोफेशनल लगना चाहिए और इसके साथ ही आपको ढेर सारे पेंपलेट भी छपवाने हैं। अब आपकी दुकान में या फिर बिजनेस में जो भी व्यक्ति कुछ खड़ी देता है तो ऐसे में आपको उसे अपना बिजनेस कार्ड जरूर देना है।

इसके साथ ही अगर आप किसी व्यक्ति से मिलते हैं जो कि आपके व्यापार से संबंधित है तो ऐसे में आप उसे भी अपना बिजनेस कार्ड अवश्य दें। इसके बाद आपको किसी अच्छे पेंपलेट छापने वाले से संपर्क करना है और नॉर्मल साइज में पेंपलेट छपवाना है।

याद रखें कि दोनों ही चीजों में आपको सभी जानकारी सही तरीके से भरनी है जैसे कि आपका ईमेल एड्रेस, मोबाइल नंबर, एड्रेस, आपके व्यापार का नाम और आपके व्यापार में होने वाला काम आदि। ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पेंपलेट पहुंचाने के लिए आप अखबार का सहारा ले सकते हैं।

क्योंकि अभी के समय में भी ज्यादातर घरों में ताजा समाचार जानने के लिए अखबार का ही इस्तेमाल किया जाता है।

वहीं बैनर छपवाने के लिए आपको किसी अच्छे प्रिंटिंग वाले से संपर्क करना होगा। आप अपने अनुसार जितना बड़ा चाहे उतना बड़ा बैनर छपवा सकते हैं और उसे ऐसी जगह लगाएं जहां पर ज्यादा से ज्यादा लोगों की नजर पड़े। आपको बता दें कि अभी के समय में कम लागत में बिजनेस के प्रचार करने का यह सबसे अच्छा तरीका है।

2. Business Advertising के लिए करें टीशर्ट का इस्तेमाल

बिजनेस का प्रचार कैसे करें? : अभी के समय में बहुत सी बड़ी बड़ी कंपनी टी-शर्ट की मदद से अपने बिजनेस का बहुत अच्छे तरीके से प्रचार कर रहे हैं और अगर आप किसी ऐसे बिजनेस में है जिसमें आप ज्यादा से ज्यादा ग्राहक को अपने व्यापार के बारे में बताना चाहते हैं तो ऐसे में यह एक बहुत अच्छा विकल्प है। 

जैसे कि अगर मान लीजिए आपने अभी कोई प्रोडक्ट लॉन्च किया है और उसका प्रचार करना चाहते हैं तो ऐसे में आप टीशर्ट प्रिंटिंग करने वाले लोगों से संपर्क कर सकते हैं।

मार्केट में ऐसे बहुत से लोग होते हैं जो कि कुछ रुपए लेकर टीशर्ट पर प्रचार करने का काम करते हैं। अब आप खुद ही सोचिए कि अगर आपने इस तरीके का सहारा लिया तो आप कितने ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपने बिजनेस को पहुंचा पाएंगे। याद रखें कि यहां पर आपको अपना प्रोडक्ट का नहीं बल्कि अपने ब्रांड का Advertising करना है।

इस तरह का प्रचार बहुत कम लागत में बहुत ही आसानी से किया जा सकता है बस जरूरत है तो आपको ऐसे प्रचार करने वाले को ढूंढना होगा।

3. जानी मानी हस्ती को Sponsor करें

ज्यादातर बड़ी बड़ी कंपनी और नई-नई शुरू हुई ब्रांड इस तरीके की मदद से अपने बिजनेस को बहुत कम समय में ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों तक पहुंचा पा रही है। इस तरीके से अपने बिजनेस का प्रचार करने के लिए आपको जानी-मानी हस्ती यानी कि एक जिन्हें बहुत से लोग जानते हैं या फिर उन्हें फॉलो करते हैं उन्हें Sponsor करना है।

इसके लिए आप Influencers से संपर्क कर सकते हैं। ज्यादातर ब्रांड अपने प्रोडक्ट का प्रचार प्रसार करने के लिए Youtubers, Instagramers, Bloggers आदि से संपर्क करते हैं और आप भी ऐसा ही कर सकते हैं।

इन सभी से संपर्क करने के लिए इनकी ईमेल आईडी आपको उसी जगह मिल जाएगी जहां पर आप इन्हें स्पॉन्सर करना चाहते हैं। जैसे कि अगर आप किसी Youtuber को स्पॉन्सर करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको उनके Bio में हीं उनकी ईमेल आईडी मिल जाएगी। आप ईमेल आईडी की मदद से डील Fix कर सकते हैं।

यहां आप उन्हें यह भी बता सकते हैं कि आपको अपने वीडियो में इस प्रोडक्ट के बारे में क्या-क्या चीजें बतानी है और क्या-क्या चीजें नहीं जिससे कि आपके प्रोडक्ट की प्रचार अच्छे तरीके से हो सके। साथ हीं मैं आपको बताना चाहूंगा कि आप हमारे इस ब्लॉग पर भी अपने प्रोडक्ट का प्रचार कर सकते हैं जिसके लिए आपको सारी जानकारी सबसे नीचे About us में मिल जाएगी।

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

👉 बिना पैसे का बिजनेस कैसे शुरू करें?

👉 बिजनेस में सेल कैसे बढ़ाएं?

👉 बिजनेस में सफलता कैसे पाएं?

4. बिजनेस के प्रचार के लिए सोशल मीडिया का करें इस्तेमाल

दुकान का प्रचार कैसे करें? : जैसा कि आप सभी लोग जानते होंगे कि अभी के समय में ज्यादातर लोग अपना कीमती वक्त सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बिताते हैं। अब ऐसे में जितने भी व्यापारी हैं वह इस बात का बहुत अच्छे से फायदा उठाकर अपने व्यापार का प्रचार प्रसार कर रहे हैं और अपने प्रोडक्ट या Brand को और बड़ा बना रहे हैं।

सोशल मीडिया की मदद से अपने बिजनेस का प्रचार प्रसार करने के लिए सबसे पहले आपको सभी लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (Facebook, Instagram, Telegram, Twitter, Pinterest, Youtube) पर अपना एक बिजनेस अकाउंट बनाना होगा जो की बिल्कुल मुफ्त है।

इसके बाद आपको अपने प्रोफाइल में यानी कि बायो में अपने बिजनेस से जुड़े सभी जरूरी जानकारी देनी है जैसे आपके बिजनेस का नाम, आप अपने बिजनेस में कौन सी सर्विस देते हैं, आपका एड्रेस क्या है, आपका ईमेल एड्रेस, वेबसाइट लिंक आदि।

इतना कर लेने के बाद अब आपको रोजाना अपने सभी सोशल मीडिया अकाउंट पर अपने व्यापार से संबंधित कुछ ना कुछ पोस्ट पब्लिश करते रहना है जिससे कि ज्यादा से ज्यादा लोग आपके बिजनेस के बारे में जान सकें। इसके बाद कुछ समय बाद आपको इन्हीं सोशल मीडिया की मदद से Ads चलाने हैं।

जिसके लिए आपको थोड़े बहुत पैसे खर्च करने पड़ेंगे। हालांकि आपको Ads तभी चलाने हैं जब आपने कोई प्रोडक्ट या सर्विस लॉन्च की है। अपनी दुकान के बारे में लोगों को बताने के लिए आप Ads ना चलाएं। फिर जैसे-जैसे समय बीतता जाएगा आपको सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से भी ग्राहक मिलने लगेंगे।

याद रखें कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के बाद आपको अपने बिजनेस का एक ऑफिशियल वेबसाइट भी बनाना है। जिसके लिए आपको ज्यादा से ज्यादा ₹10,000 तक निवेश करना होगा। अपनी वेबसाइट का लिंक आपको हर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जोड़ कर रखना है और वेबसाइट में भी आपको अपने बिजनेस से संबंधित सभी जानकारी देनी है।

5. Word Of Mouth Marketing करें

Business Advertising in Hindi : अगर आप लोग नहीं जानते हैं कि वर्ड ऑफ माउथ मार्केटिंग किसे कहते हैं? तो मैं आपको बता दूं कि किसी व्यक्ति द्वारा किसी प्रोडक्ट या सर्विस की सिफारिश या बड़ाई करना वर्ड ऑफ माउथ मार्केटिंग कहलाता है। 

कई बार ऐसा होता है कि जब हम किसी सामान या सेवा की किसी से बड़ाई करते हैं तो वो लोग भी उस सामान या सेवा को जरूर खरीदते हैं या उसके बारे में जानने की कोशिश करते हैं और यही वर्ड ऑफ माउथ मार्केटिंग कहलाता है।

अभी के समय में ज्यादातर व्यापारी इस तरीके से अपने बिजनेस को ऊपर की तरफ ले जा रहे हैं। आपने चाय सुट्टा बार के बारे में जरूर सुना होगा। वो लोग भी अपने शुरुआती समय में Word Of Mouth Marketing का सहारा लेते थे और इससे उन्हें बहुत ही ज्यादा फायदा मिला और आज वो लोग कहां हैं ये बात आप भी जानते हैं।

Word Of Mouth Marketing की शुरुआत करने के लिए आप अपने लोगों की मदद ले सकते हैं। जैसे मान लीजिए आपके लोगों ने अपने दोस्त के साथ किसी जगह खाने का प्लान बनाया है और आपने एक रेस्टोरेंट खोला हुआ है जिसकी आपको मार्केटिंग करनी है तो ऐसे में आप अपने लोगों को यह बोल सकते हैं कि वो अपने दोस्तों में आप के रेस्टोरेंट के बारे में कुछ अच्छा बोलें और अपने दोस्तो को उस रेस्टोरेंट में ले जाएं। क्योंकि वहां की सर्विस और खाने की क्वालिटी अच्छी है।

इसके अलावा आप पब्लिक एरिया में जगह-जगह ग्रुप बनाकर अपने बिजनेस के बारे में बड़ाई कर सकते हैं, अच्छा बोल सकते हैं और लोगों को सुनाने की कोशिश कर सकते हैं कि उनकी सर्विस और क्वालिटी अच्छी होती है। इस तरीके से अपने बिजनेस को प्रमोट करने के लिए आप चाय सुट्टा बार के बारे में जान सकते हैं जिससे आपको काफी मदद मिलेगी।

ऊपर बताए गए बिजनेस के प्रचार करने का तरीका फॉलो करके आप अपने बिजनेस की बहुत अच्छी Advertising कर सकते हैं। इसके अलावा मैंने आपको कुछ नीचे भी Business Advertising के तरीके बताएं हैं जो कि आपके बहुत काम आएंगे।

• आमतौर पर ग्राहक वैसी जगह जाना बहुत ही ज्यादा पसंद करते हैं जहां पर डिस्काउंट चल रहा होता है और ऐसे में अगर आप समय-समय पर अपने बिजनेस में डिस्काउंट ऑफर लाते रहते हैं तो बहुत कम समय में आपके बिजनेस की बहुत अच्छी मार्केटिंग हो जाएगी। 

• ग्राहकों को कुछ फ्री देते रहना अपने बिजनेस का प्रचार करने के लिए एक बहुत अच्छा तरीका है। आप एक पर एक मुफ्त जैसा कुछ ऑफर निकाल सकते हैं जो कि ग्राहकों को काफी ज्यादा लुभाता है और अपने व्यापार का प्रचार कर सकते हैं। 

• जब भी कोई व्यक्ति आपके बिजनेस से पहली बार जोड़ रहा है तो उसे अच्छी से अच्छी सुविधा देने की कोशिश करें। अच्छी सुविधा से मेरा मतलब है कि आप इनकी मुफ्त में सहायता कर सकते हैं। जैसे अगर किसी ग्राहक ने आपसे कोई सवाल पूछा है और अगर आपको उस सवाल का जवाब पता है तो आप उसे अच्छे तरीके से समझा कर जवाब दें। इससे आपकी Brand Image अच्छी होगी।

• आप बिजनेस के जिस भी क्षेत्र में काम कर रहे हैं आप उस क्षेत्र में पहले से काम कर रहे Company या लोग के साथ मिलकर कोई प्रोडक्ट लॉन्च कर सकते हैं इससे दोनों लोगों को काफी ज्यादा फायदा मिलेगा और फ्री में अच्छी प्रचार भी हो जाएगी। 

• Google Ads अभी के समय में अपने बिजनेस की Advertising करने का एक बहुत अच्छा जरिया है और बहुत से व्यापारी इसका फायदा उठाकर अपने बिजनेस की मार्केटिंग कर रहे हैं। आसान भाषा में बोलूं तो आप इंटरनेट पर अपने बिजनेस का प्रचार कर सकते हैं और गूगल एड्स आपको यह सुविधा देता है कि आप जिस भी शहर और उम्र के लोगों को अपना एड्स दिखाना चाहते हैं दिखा सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको थोड़े बहुत पैसे निवेश करने होते हैं।

• अपने ग्राहक से अच्छे संबंध बनाए रखना एक व्यापारी और व्यापार के लिए बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है। अच्छे संबंध से मेरे कहने का यह मतलब है कि आप अपने पुराने ग्राहकों को कुछ खास मौके पर कुछ फ्री तोहफे के रूप में उनके एड्रेस पर गिफ्ट भेजवा सकते हैं। जैसे कि मान लीजिए आज किसी ग्राहक का जन्मदिन है तो आप उसे तोहफे के रुप में अपनी ब्रांड के प्रचार के साथ उनके घर केक भिजवा सकते हैं। इससे ग्राहक काफी ज्यादा खुश होगा और आपके ब्रांड का प्रचार भी हो जाएगा।

अभी के समय में बहुत से लोग अपना बिजनेस शुरू कर रहे हैं पर उन्हें सबसे ज्यादा यही परेशानी आ रही है कि वो लोग अपने बिजनेस को सही तरीके से प्रचार करने का तरीका नहीं जानते हैं और मैं इस ब्लॉग के माध्यम से अपने Viewer की जितनी ज्यादा मदद हो सके उतनी ज्यादा मदद करने की कोशिश करता हूं। यही कारण है कि मैंने आपके लिए ये पोस्ट "बिजनेस का प्रचार कैसे करें" लिखा है।

उम्मीद करता हूं पोस्ट में दी गई जानकारी आपके थोड़ी बहुत काम आई होगी। अगर आप इसी तरह के बिजनेस और पैसे कमाने से संबंधित पोस्ट पढ़ना पसंद करते हैं तो आप हमारे ब्लॉग पर आ सकते हैं। वहीं अगर आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल पूछने हैं तो आप नीचे कमेंट कर सकते हैं। हम आपके सवालों के जवाब देने की जल्द से जल्द कोशिश करेंगे।

Business Ideas Hindi Home : CLICK HERE

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

👉 खाने से संबंधित कौन सा बिजनेस शुरू करें?

👉 जींस बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

👉 नमकीन का बिजनेस कैसे शुरू करें? 

👉 भारत में खुद का रेस्टोरेंट कैसे खोलें?

👉 कॉफी शॉप बिजनेस की शुरुआत कैसे करें?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम Mohit Sinha है। मैं पटना का रहना वाला हूं और इस Blog के माध्यम से मैं आप तक व्यापार और पैसे से संबंधित जानकारी पहुंचाने की कोशिश करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें ❤️ facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने