[2024] ऑनलाइन फोटो बेचकर पैसे कैसे कमाए? हिंदी में

ऑनलाइन फोटो बेचकर पैसे कैसे कमाए? | How to Earn Money Online Photo Selling in Hindi | Online Photo Bechkar Paise Kamane Ke Tarike | Best Photo Selling Websites 2024 | Online Paise Kamane Ke Tarike | Photo Sale Karke Paise Kaise Kamaye 

हम में से कई लोगों के साथ ऐसा होता है कि हमें फोटो खींचना काफी काफी ज्यादा पसंद होता है और इस क्षेत्र में अच्छी जानकारी भी रहती है। ऐसे में हमें कोई तरीके की तलाश रहती है जिससे कि हम घर बैठे Online मोबाइल के द्वारा फोटो बेच कर पैसे कमा सकें।

अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर पहुंच चुके हैं क्योंकि आज के इस पोस्ट के माध्यम से मैं आपको बताने वाला हूं कि ऑनलाइन फोटो सेल करके पैसे कैसे कमाए? हिंदी में

$ads={1} 

आपको बता दें कि इंटरनेट पर ऐसे कई वेबसाइट मौजूद हैं जहां पर आप अपने खींचे गए फोटो को बेच कर बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं। 

जब आप अपने Photos को बेचने के लिए इन Websites पर Upload करते हैं तो वो पूरी दुनिया में कई लाखो करोड़ों लोगों को दिखाए जाते हैं और जब आपके Photos लोगों को पसंद आते हैं तो वो फोटो को खरीद लेते हैं।

ऐसे Photos को अधिकतर वही लोग खरीदते हैं जो कि ऑनलाइन किसी क्षेत्र में काम करते हैं जैसे कि Youtube, Graphic Designing, Blogging, Video Editing, Photo Editing आदि। तो चलिए बिना देरी किए इस पोस्ट को शुरू करते हैं और इस विषय पर आपको विस्तार से बताया हूं।

{tocify} $title={Table of Contents}

ऑनलाइन फोटो बेचने के लिए कुछ जरूरी बातें :-

• आप जो फोटो बेचना चाहते हैं वह खुद आपके द्वारा खींचा हुआ होना चाहिए यानी कि Original

• फोटो में किसी गलत चीज को ना दर्शाया गया हो जैसे अश्लीलता, दंगा भड़काना, किसी धर्म के खिलाफ आदि। ऐसी फोटो लगभग हर वेबसाइट की पॉलिसी को उल्लंघन करती है।

• आप जो भी फोटो इन वेबसाइट पर बेचना चाहते हैं उसकी क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए। इसके लिए आप अच्छे कैमरा वाले स्मार्टफोन या फिर DSLR का इस्तेमाल कर सकते हैं।

• स्मार्टफोन और कैमरा दोनों में ही बहुत सारे सेटिंग्स होते हैं जैसे कि Exposure, Flashlight, Colour Cast, Sharpen, Burst, ISO, Af आदि आपको इनका इस्तेमाल अच्छे से करने आना चाहिए।

• नीचे कुछ ऐसे भी Online Photo Selling Websites 2024 हैं जिन पर कमाई करने के लिए आपके फोटो को Approval मिलना जरूरी है। बिना अप्रूवल के आप फोटो नहीं बेच पाएंगे।

• Stock Photography Websites पर आप अपने हिसाब से लोगों से पैसे चार्ज नहीं कर सकते हैं। किस फोटो पर आपको कितना रुपया मिलेगा यह वेबसाइट तय करेगा।

• अभी के समय में इस क्षेत्र में भी काफी ज्यादा Competition है जिसके कारण अगर आपका कंटेंट औरों से अलग नहीं रहेगा तो चलना थोड़ा मुश्किल है। इसीलिए आप Quantity से ज्यादा Quality पर ध्यान दें।

• नीचे बताई गई Online Photo Selling Websites 2024 आपको Commission के तौर पर Payment देती है और सभी वेबसाइट के अलग-अलग कमीशन रेट हैं।

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

👉 Digital Marketing से पैसे कैसे कमाए?

👉 Free Blog बनाकर पैसे कैसे कमाए?

Online Photo Sell करके पैसे कैसे कमाए? 2024

ऑनलाइन फोटो बेचकर पैसे कैसे कमाएं?
ऑनलाइन फोटो बेचकर पैसे कैसे कमाएं?


अगर आप ऑनलाइन फोटो सेल करके पैसे कमाने की सोच रहे हैं तो निम्न Steps को Follow करें :-

Step 1 : ऑनलाइन फोटो सेलिंग वेबसाइट पर अपना Contributer अकाउंट बनाएं। नीचे में मैंने आपको कुछ सबसे Profitable Online Photo Selling Websites 2024 के बताए हैं।

Step 2 : इसके बाद जब आपका एक अकाउंट बन जाए तब आप वहां पर फोटो अपलोड कर सकते हैं पर याद रखें की फोटो आपका Original होना चाहिए। 

Step 3 : इसके बाद जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया है इंटरनेट पर कुछ ऐसी भी वेबसाइट हैं जहां पर पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपके फोटो का Approval मिलना जरूरी है, तो अप्रूवल मिलने के बाद जब आपकी फोटो कोई खरीदेगा तब आप यहां से कमाई कर सकते हैं। आप प्रत्येक के फोटो पर $1 से $1000 तक की कमाई कर सकते हैं।

देखिए दोस्तों अगर आप इस पोस्ट को इसीलिए पढ़ रहे हैं ताकि आप जल्द से जल्द फोटो अपलोड करें और Approval मिलने के बाद आपकी कमाई शुरू हो जाएगी तो आप अभी इस पोस्ट को छोड़कर जा सकते हैं। 

क्योंकि किसी भी सच्चे तरीके से पैसे कमाने के लिए आप में सब्र और मेहनत करने की क्षमता होनी जरूरी है।

Photo खींचते वक्त रखें कुछ बातों का ध्यान :-

Beginner's Smartphone Photography Tips : अगर आप एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर नहीं है और अपने शौक के तौर पर फोटोग्राफी करते हैं और पैसे कमाना चाहते हैं तो ऐसे में आपका फोटोग्राफी के बारे में सभी जानकारी होना बहुत जरूरी है। 

वहीं अगर आपको Photography में जरा सी भी जानकारी नहीं है तो इसके लिए आप कोई कोर्स ज्वाइन कर सकते हैं। 

देखिए दोस्तों मेरा मानना ये है कि अगर आप किसी क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं या लंबे समय तक कमाई करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको वह चीज सबसे बेहतर करने आना चाहिए जिससे कि आपको कंपटीशन से कोई फर्क ही ना पड़े।

इसके अलावा अब बहुत से लोगों के मन में यह सवाल आ रहा होगा कि हमारे पास DSLR नही है तो क्या हम फोटोग्राफी कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं तो इसका जवाब है हां। 

अभी के समय में बहुत से ऐसे लोग हैं जो मोबाइल से ही बहुत अच्छी फोटोग्राफी करते हैं और आज कल स्मार्टफोन के कैमरे भी बहुत ज्यादा अच्छे आने लगे हैं।

ऐसे में मैंने आपको यहां पर कुछ Tips दिए हैं जिनका आप फायदा उठा सकते हैं और अपने Smartphone Photography को और अच्छा बना सकते हैं।

• अगर आप स्मार्टफोन से फोटोग्राफी कर रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आप जितने फोटो खींच सकते हैं उतने खींचे और आखिर में आप तय करें कि कौन सा फोटो सबसे अच्छा है। इससे आपकी Photography में समय के साथ काफी सुधार होगा।

• अगर आप एक अच्छे क्वालिटी का स्मार्टफोन Use कर रहे हैं तो उसमें आपको कई प्रकार के Camera Features दिए जाते हैं। ऐसे में आपको अपने कैमरे को समझना होगा कि मेरा कैमरा क्या-क्या काम कर सकता है। इसके लिए आप Camera के Manual Settings जैसे Exposure, Flashlight, Colour Cast, Sharpen, Burst, ISO, Af आदि का इस्तेमाल करें।

• मैं ये मानता हूं कि अभी के स्मार्टफोन के कैमरे काफी अच्छे होते हैं पर अगर आप मेरी माने तो कोशिश करें कि जितना हो सके Outdoor Photography करें। इससे आपको Natural Lights, Brightness, Darkness आदि का फायदा मिलता है और बाकी काम आपके कैमरे का सेटिंग तो कर हीं देगा। इससे आपकी फोटो और अच्छी आएगी। 

• मैने ऐसे बहुत से लोगों को देखा है कि स्मार्टफोन से फोटोग्राफी करते वक्त वो Digital Zoom का इस्तेमाल करते हैं और मेरी माने यह एक Smartphone Photographer की सबसे बड़ी गलती होती है क्योंकि इससे आपके फोटो का Resolution कम हो जाता है। 

• अभी के लगभग हर एक स्मार्टफोन में HDR फीचर दिया हुआ रहता है। इसका मतलब High Dynamic Range होता है। इस फीचर का इस्तेमाल करके आप अपने Photographs को और बढ़िया बना सकते हैं। सीधी भाषा में बोलूं तो HDR Feature की मदद से आप अपने फोटो में Balanced Exposure ला सकते हैं।

• अमूमन हम सभी Photos Click करते वक्त Flashlight पर बहुत ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं, पर अगर आप इसका इस्तेमाल सही जगह और सही तरीके से करेंगे तो आपकी फोटो बहुत अच्छी हो सकती है। जैसे कि अगर आप एक Night Portrait Photography कर रहे हैं तो ऐसे में आप फ्लैशलाइट का इस्तेमाल जरूर करें। 

• कई बार हम सभी के साथ ऐसा होता है कि फोटो खींचते वक्त हमारे हाथ बहुत ज्यादा हिलते हैं और इसका नुकसान ये होता है कि आपके फोटो भी बेकार आते हैं। Camera ना हिले इसके लिए आप एक Smartphone & Camera Tripod (https://amzn.to/3JBhLRs) खरीद सकते हैं जो की बहुत Affordable Price में है।

👉 फोटो स्टूडियो कैसे शुरू करें?

Best Photo Selling Websites 2024

यहां तक आपने ये तो जान लिया कि फोटो खींचते वक्त हमें किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?, फोटो बेच कर पैसे कैसे कमाए जाते है? पर अब आता है सबसे जरूरी सवाल और वो है कि हम अपनी फोटो कहां पर बेचें? तो इसके लिए मैंने आपको नीचे कुछ सबसे Best Photo Selling Websites 2024 के बारे में बताया है।

1. Alamy (Photo Bechne Wali Website)

अभी के समय में Alamy इंटरनेट पर सबसे भरोसेमंद फोटो बेचने वाली वेबसाइट में से एक है जिसपर 1.5 करोड़ से ज्यादा लोग Photo बेचते और खरीदते हैं। आप इस वेबसाइट पर अपनी फोटो को बेच कर बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं।

हालांकि फोटो से कमाई करने के लिए सबसे पहले आपको इसका अप्रूवल लेना होगा जो कि आपको Alamy टीम की तरफ सभी चीजें सही रहने पर 24 घंटे के अंदर दे दिया जाता है। Photo Approve हो जाने के बाद आपको इसका एक लाइसेंस मिल जाता है जिसके बाद आप यहां से कमाई कर सकते हैं।

वहीं अगर आप एक विद्यार्थी हैं तो आपके लिए एक और अच्छी बात यह है कि आप यहां से कमाए हुए सभी रुपए ले सकते हैं। Alamy विद्यार्थी के अलावा सभी लोगों से फोटो का 50% Revenue अपने पास रख लेता है और बाकी के फोटो के मालिक को दे देता है। 

ऐसे में आप इस वेबसाइट पर अपना अकाउंट बना सकते हैं और कुछ समय बाद कमाई शुरू कर सकते हैं।

2. Adobe Stock

Adobe Stock इंटरनेट पर सबसे ज्यादा High Paying Photo Selling Websites में से एक है। इस वेबसाइट पर आपको 20% से 60% तक Commission मिलता है। 

इस वेबसाइट की खास बात ये है कि आप यहां अपलोड किए गए इमेज को किसी और Website पर अपलोड करके भी पैसे कमा सकते हैं और यही कारण है कि यह Photographers में काफी ज्यादा Popular है।

आपको बता दें कि Adobe के कुछ और Products हैं जिन पर भी आपके Photos को आसानी से Access किया जा सकता है। वहीं Adobe Photo Editing के मामले में Best माना जाता है।

ऐसे में अगर आप एक Photographer हैं तो बस फोटो ना खींचे बल्कि उन्हें इन Best Photo Selling Sites 2024 पर बेचें भी। Adobe पर फोटो बेचने के लिए सबसे पहले आपको Adobe Contributer अकाउंट बनाना होगा जिसे आप आसानी से बना सकते हैं।

हालाकि इस वेबसाइट से पैसे कमाना बहुत ज्यादा आसान नहीं होगा क्योंकि जैसा कि आप जानते हैं Adobe बहुत हीं ज्यादा पॉपुलर है और यही कारण है कि आपको यहां पर एक से बढ़कर एक फोटोग्राफर मिलेंगे जिनसे आपको Compete करना होगा। 

वहीं अगर आपके फोटोस काफी अच्छे होते हैं तो ऐसे में आपको बहुत ज्यादा चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

👉 Youtube से पैसे कैसे कमाए?

👉 Google Web Story से पैसे कैसे कमाए?

👉 Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए?

3. Sutterstock (ऑनलाइन फोटो कैसे बेचें?)

"शटरस्टॉक" स्टॉक फोटो की दुनिया में सबसे ज्यादा पॉपुलर वेबसाइट में से एक है। यहां पर करोड़ों फोटो और वीडियो होने के साथ-साथ लाखों ग्राहक भी हैं जो आपके फोटो को खरीदते हैं। अगर आप अपने Photos को बेचकर पैसे कमाने की सोच रहे हैं तो ऐसे में आपको शटरस्टॉक वेबसाइट पर जरूर जाना चाहिए।

इस वेबसाइट से असलियत में बहुत कमाई की जा सकती है इसका अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि इनकी वेबसाइट के अनुसार 500 मिलियन डॉलर से भी ज्यादा पेमेंट Contributer को अभी तक दिए जा चुके हैं।

Shutterstock में आपको कुछ खास फीचर्स मिलते हैं जिनकी मदद से आप सभी चीजों पर नजर रख सकते हैं और अपने बिजनेस को और आगे बढ़ा सकते हैं जैसे Earnings & Activity, Submit From Phone, Upload On The Go, Track Data & Insight आदि।

आपके फोटो को खरीदार मिलते के साथ ही आपको यह सूचित कर दिया जाता है और उनके खरीदने के कुछ ही समय बाद आपके कमीशन आपके अकाउंट में क्रेडिट कर दिए जाते हैं। Sutterstock पर बेचने के लिए पहले आप अपना कंट्रीब्यूटर अकाउंट जरूर बना लें।

कमाई के रूप में इस वेबसाइट से आपको 20% से 30% तक Commission होती है।

4. Images Bazaar

Best Photo Selling Websites in India : इस वेबसाइट पर ऑनलाइन फोटो बेच कर पैसे कैसे कमाए जानने से पहले मैं आपको बता दूं कि यह एक भारतीय वेबसाइट है जिनके मालिक संदीप महेश्वरी जी हैं जो कि एक बहुत पॉपुलर Youtuber हैं। 

अगर आप अक्सर यूट्यूब वीडियोस देखते हैं तो संदीप महेश्वरी जी को जरूर जानते होंगे।

Sandeep Maheshwari जी ने इस वेबसाइट को इसीलिए शुरू किया है ताकि भारतीय फोटोग्राफर अपने कैमरा और स्मार्टफोन से खींचे गए फोटो को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा कर अपना भविष्य बना सके और उनसे पैसे कमा सकें।

ऐसे में अगर आप एक फोटोग्राफर हैं और ऑनलाइन फोटो बेच कर पैसे कमाने के तरीके ढूंढ रहे हैं तो यह एक बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है।

चुकी है एक इंडियन वेबसाइट है जिसके कारण यहां पर बेचे जा रहे हैं फोटो अक्सर इंडियन कंपनी ही खरीदते हैं। अगर आपका मकसद भारत में फोटो बेचना है तो आप इस वेबसाइट से जुड़ सकते हैं पर इसके लिए सबसे पहले आपको अपना एक अकाउंट बनाना होगा जिसे आप आसानी से बना सकते हैं।

याद रखें कि इस वेबसाइट पर Quality बहुत ही ज्यादा Matter करती है जिसके कारण आपको अपने फोटोस की क्वालिटी पर काफी ध्यान देना होगा। फोटो अपलोड करने के बाद जब भी कोई आपकी फोटो को खरीदेगा तो पैसे आपके अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे।

5. Getty Images

200 से ज्यादा देश में 1.5 मिलियन+ ग्राहक के साथ Getty Images सबसे Popular Photo Selling Websites 2024 में से एक है। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि अगर आप इस वेबसाइट पर अपनी Photos को Sell करते हैं तो आपको कितनी ज्यादा ऑडियंस मिलेगी।

हालाकि फोटो बेचकर पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको अपना एक अकाउंट बनाना होगा जिसके लिए आपको अपने 5-6 सैंपल फोटो भी अपलोड करनी होगी। इसके बाद Getty Images की टीम आपके फॉर्म को Review करेगी और सभी चीजें ठीक रहने पर आपको Approval दे दिया जाएगा।

इसके साथ ही हैं मैं आपको बताना चाहूंगा कि यहां से पैसे कमाने के लिए आपका उम्र 18 वर्ष से ऊपर होना जरूरी है। प्रत्येक रॉयल्टी फ्री इमेजेस पर आपको 15% से 20% तक कमीशन दिए जाते हैं।

वहीं आप इस वेबसाइट पर फोटो के साथ साथ वीडियो, वेक्टर आर्ट आदि भी अपलोड कर सकते हैं। इसके साथ getty images में आपको कई और फीचर्स भी मिलते हैं जिनका फायदा उठा कर आप अपने Earnings, Sells आदि पर ध्यान रख सकते हैं।

बताए गए इन सभी Websites के अलावा और भी बहुत सारे Sites से इंटरनेट पर मौजूद हैं जिनकी मदद से आप अपने इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके बना सकते हैं जैसे Pixels, Pixaybay, 500px, Fotomoto, Fiverr, Snapwire, Etsy आदि।

आज आपने क्या सीखा?

कुछ लोगों के लिए ऑनलाइन बेचकर पैसे कमाना बहुत आसान हो सकता है तो कुछ के लिए बहुत ज्यादा मुश्किल और अगर आप अपने खींचे गए Photo's पर हमारे बताए गए Tips का इस्तेमाल करते हैं तो मुझे पूरी उम्मीद है आपको अपने फोटो को और अच्छा बनाने में थोड़ी बहुत मदद जरूर मिलेगी।

उम्मीद करता हूं हमारे इस पोस्ट के माध्यम से आपने यह सीख लिया होगा कि ऑनलाइन फोटो सेल करके पैसे कैसे कमाए या ऑनलाइन फोटो बेच कर पैसे कमाने के तरीके क्या क्या हैं। 

अगर आप इसी प्रकार के जानकारी भरे पैसे कमाने और बिजनेस से संबंधित पोस्ट पढ़ना पसंद करते हैं तो आप हमारे Blog को अपने ब्राउज़र के बुकमार्क में Save कर सकते हैं।

इससे आप अपने मन मुताबिक जब चाहेंगे हमारे ब्लॉग पर आसानी से आ सकेंगे और एक से बढ़कर एक पोस्ट की जानकारी ले पाएंगे। वहीं अगर आपको इस पोस्ट "Online Photo Bechne Wali Websites 2024" से संबंधित कोई सवाल पूछना है या फिर कोई सुझाव देना है तो नीचे कमेंट कर सकते हैं।

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

👉 Content Writing से पैसे कैसे कमाए?

👉 Sponsorship से पैसे कैसे कमाए?

👉 Editing से पैसे कैसे कमाए?

👉 AdMob से पैसे कैसे कमाए?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम Mohit Sinha है। मैं पटना का रहना वाला हूं और इस Blog के माध्यम से मैं आप तक व्यापार और पैसे से संबंधित जानकारी पहुंचाने की कोशिश करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें ❤️ facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने