खाने का कौन सा बिजनेस शुरू करें? | Food Business Ideas in Hindi

भारत Food का बहुत बड़ा मार्केट है। यहां पर आपको तरह-तरह के व्यंजन देखने को मिलते हैं। इसके साथ ही हर शहर की कुछ न कुछ खास व्यंजन है जिसका लुप्त आप बहुत कम रुपए में उठा सकते हैं। ऐसे में आजकल व्यापारियों की सबसे पहली पसंद बन चुकी है खाने का बिजनेस।

अगर आप भी उन्हीं में से एक है जिन्हें अपना खुद का फूड बिजनेस शुरू करना है पर आपके पास एक अच्छा सा बिजनेस आइडिया नहीं है तो आप बिल्कुल सही जगह पर पहुंच चुके हैं क्योंकि आज के इस पोस्ट में मैं आपको कुछ सबसे फायदेमंद खाने से संबंधित व्यापार बताने वाला हूं।

$ads={1}

वैसे तो मार्केट में कई प्रकार के खाने से संबंधित व्यापार हैं और अभी उसकी शुरुआत कर सकते हैं पर आज के इस पोस्ट में मैं आपको Small Street Business ideas के बारे में बताने वाला हूं। बताए गए किसी भी व्यापार को कोई भी शुरू कर सकता है फिर चाहे आप एक महिला हों, पुरुष या फिर एक विद्यार्थी।

तो बिना देरी किए चलिए इस पोस्ट की शुरुआत करते हैं और इस विषय पर आपको विस्तार से बताता हूं।

{tocify} $title={Table of Contents}

Street Food Business Ideas in Hindi 2023

Street Food Business Ideas in Hindi
Street Food Business Ideas in Hindi

दोस्तों बिजनेस शुरू करना बहुत से लोगों को लगता है कि बहुत ही ज्यादा आसान हो तो कुछ लोगों को लगता है कि बहुत ही ज्यादा मुश्किल है पर असल में दोनों में से किसी भी बात में सच्चाई नहीं है। 

अगर आपके पास किसी बिजनेस को शुरू करने से संबंधित है सामान्य जानकारी नहीं है तब आप उस व्यापार में सफल नहीं हो सकते हैं वहीं अगर आपको किसी बिजनेस में अच्छी जानकारी है और आप उसमें सही ढंग से काम करते हैं तो आपको सफलता अवश्य मिलेगी।

इसी तरह अगर आप बताए गए किसी भी बिजनेस को शुरू करना चाह रहे हैं तो सबसे पहले उस बिजनेस के बारे में सभी चीजें जरूर से जान लें। इसके अलावा जैसा कि मैं आपको हर बार बताता हूं कि किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको उसका एक बिजनेस प्लान बनाना होता है जो कि बहुत ही जरूरी है।

बिजनेस प्लान में आपको बहुत सी चीजों को जोड़ना होता है जैसे कि शुरुआती समय में आप कितने रुपए निवेश कर सकते हैं, आप कितना मुनाफा का उम्मीद कर रहे हैं, मार्केटिंग के लिए आप क्या क्या कर सकते हैं, आपके टारगेट कस्टमर कौन-कौन होंगे आदि।

इसके साथ ही अगर आप खाने से संबंधित कोई व्यापार शुरू कर रहे हैं तो आपको इस बात का खास ध्यान रखना होगा कि आने वाले 6 महीने का खर्च आपके पास पहले से हमेशा रहना चाहिए। इस आने वाले 6 महीने के खर्च को आपको तभी हाथ लगाना है जब आपके पास निवेश करने के लिए पैसे बिल्कुल भी ना हो या फिर आप किसी परेशानी में हो।

1. जलेबी कचौड़ी स्टॉल

भारत में आपको लगभग हर शहर में सुबह सुबह जलेबी कचौड़ी की स्टॉल जरूर देखने को मिलेगी। चुकी सुबह-सुबह सभी लोग व्यस्त रहते हैं जिसके कारण घर पर सही से खाना नहीं खा पाते हैं और यही कारण है कि यहां पर सुबह-सुबह जलेबी कचौड़ी बहुत ज्यादा बिकती है।

अगर आप कम लागत में एक स्ट्रीट फूड बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं जो कि बहुत ही ज्यादा फायदेमंद हो तो जलेबी कचौड़ी स्टॉल बिजनेस बहुत ही बढ़िया विकल्प है।

इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको सबसे पहले कच्चा माल खरीदना होगा और इसके साथ ही आपको एक जगह तय करना होगा जहां पर आप अपना जलेबी कचौड़ी स्टॉल लगाएंगे। इसके बाद आपको सभी जरूरी सामानों की खरीदारी करनी होगी जैसे कि चूल्हा बर्तन आदि।

आप शुरुआती समय में इस बिजनेस को ₹30,000 तक निवेश करके बहुत आसानी से शुरू कर सकते हैं। हालांकि आपका बिजनेस चल पाएगा या नहीं यह आपके बनाए गए कचौड़ी जिलेबी पर निर्भर करेगा। अगर आपको जलेबी कचौड़ी बनाना नहीं आता है तो ऐसे में आपको किसी कारीगर को रखना होगा जो इसमें माहिर हो।

👉 नाश्ते की दुकान कैसे खोलें?

2. मोमो स्टॉल (Street Food Business ideas in India)

मोमो खाने वालों कि भारत में बिल्कुल भी कमी नहीं है लोग यहां मोमो बहुत ही ज्यादा चाव से खाते हैं और स्ट्रीट फूड में मोमो सबसे ज्यादा बिकने वाला व्यंजन में से एक है। शाम के वक्त आपको हर शहर में कहीं ना कहीं पर मोमो का स्टॉल जरूर देखने को मिल जाएगा और वहां पर भीड़ भी काफी ज्यादा रहती है।

इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि अगर आप इस बिजनेस की शुरुआत करते हैं तो आपको कितना ज्यादा मुनाफा हो सकता है। इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए सबसे पहले आपको स्वादिष्ट मोमो बनाना आना चाहिए वो भी कई प्रकार के जैसे कि चिकन मोमो, पनीर मोमो, वेज मोमो आदि।

इसके बाद आपको एक अच्छा सा स्टॉल तैयार करवाना होगा जिसमें आपको ज्यादा से ज्यादा ₹15000 तक खर्च आएगा। स्टॉल में आप नीचे की तरफ एक बॉक्स भी बनवा लें जिसमें आप सभी सामान रख पाएंगे। इसके बाद आपको मोमो बनाने के लिए सभी जरूरी कच्चा माल और बर्तन भी खरीदना होगा।

कोशिश करें कि अपने स्टॉल को कुछ अलग सा बनाएं जिससे कि अगर आप मार्केट में खड़े होकर मोमो बेचते हैं तो लोग आपके स्टॉल की ओर काफी ज्यादा आकर्षित हों और आपसे मामू खरीदने के लिए आएं। भारत में अभी यह काफी ज्यादा फायदेमंद बिजनेस है और आप इसकी शुरुआत अवश्य कर सकते हैं।

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

👉 घर बैठे पैकिंग का काम कैसे करें?

👉 कम पढ़े लिखे लोग कौन सा बिजनेस शुरू करें?

3. चिकन और लिट्टी स्टॉल बिजनेस

अगर आप उत्तर प्रदेश और बिहार में कोई बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए चिकन और लिट्टी स्टॉल का बिजनेस एक बहुत अच्छा विकल्प साबित हो सकता है और इसके साथ ही आप दिल्ली मुंबई जैसे बड़े शहरों में भी इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं और बहुत कम समय में अपने बिजनेस से बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं।

इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए सबसे पहले आपको स्वादिष्ट चिकन और लिट्टी बनाना ना चाहिए। अगर आप इसे बनाना नहीं जानते हैं तो आपको पहले सीखना होगा या फिर आप कारीगर रखकर भी अपने बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।

इसके बाद आपको एक अच्छा सा स्टॉल बनवाना होगा जिसे बनवाने में आपको ज्यादा से ज्यादा ₹15000 से ₹20000 तक का खर्च आएगा। इसके बाद आपके पास सभी जरूरी बर्तन होने आवश्यक है। 

सभी जरूरी कच्चा माल आपको होलसेल मार्केट में काफी सस्ते दाम में मिल जाता है। कुल मिलाकर देखा जाए तो आप इस बिजनेस की शुरुआत ₹30000 तक निवेश करके बड़े ही आसानी से शुरू कर सकते हैं।

अगर आप उत्तर प्रदेश और बिहार में रहते हैं तो आप जानते होंगे कि लिट्टी मुर्गा भारत के इन 2 राज्य में कितना ज्यादा प्रचलित है। लोग इन व्यंजन को बहुत ही ज्यादा प्रेम से खाते हैं। अगर आप स्वादिष्ट लिट्टी मुर्गा बनाने में सफल हो गए तब आपको इस व्यापार में सफल होने से कोई भी नहीं रोक सकता है।

4. इडली और डोसा स्टॉल (Profitable Food Business Ideas 2023)

भारत के साउथ में लोग इडली और डोसा खाना कितना ज्यादा पसंद करते हैं यह शायद मुझे आपको बताने की आवश्यकता नहीं होगी। इसके साथ ही पूरे भारत में इडली और डोसा खाने वाले लोगों की बिल्कुल भी कमी नहीं है लोग इस व्यंजन को खाना बहुत ही ज्यादा पसंद करते हैं। मैं खुद इडली और डोसा खाना बहुत ही ज्यादा पसंद करता हूं।

अगर आप अपने शहर में कोई बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं वह भी खाने से संबंधित तो इडली और डोसा स्टॉल बिजनेस एक बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है।

इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए सबसे पहले आपको स्वादिष्ट इडली डोसा और वाडा बनाना आना आवश्यक है। अगर आप इन्हें बनाना नहीं जानते हैं तो आप यूट्यूब की वीडियो देखकर सीख सकते हैं या फिर आप चाहे तो किसी कारीगर को भी काम पर रख सकते हैं।

फिर जैसे-जैसे आपका बिजनेस चलता जाएगा आप इससे मिलते-जुलते और भी व्यंजन अपने स्टॉल पर बेचने लगें जिससे कि आपकी कमाई में भी इजाफा होगा। 

आपको हर शहर में कहीं ना कहीं पर मोमो और फास्ट फूड की दुकान देखने को मिल जाती है पर इडली और डोसा बहुत कम जगह देखने को मिलता है। ऐसे में आप इस व्यापार की शुरुआत कर सकते हैं और सही ढंग से मार्केटिंग करने पर आप इससे अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

5. पाव भाजी स्टॉल

शाम के समय में आपको हर पाव भाजी स्टॉल पर लोगों का जन सैलाब देखने को मिलेगा। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि कम दाम में लोगों को पेट भर के बहुत अच्छा खाना खाने को मिल जाता है। 25000 रुपए से ₹30000 तक निवेश करके आप भी इस बिजनेस की शुरुआत अपने शहर में बहुत ही आसानी से कर सकते हैं।

जब आपका बिजनेस सही तरीके से चलने लगे तब आप पाव भाजी के साथ-साथ लोगों को और भी तरह-तरह की व्यंजन परोसे। इससे आपकी कमाई में और भी ज्यादा इजाफा होगा। इसके साथ ही आप चाहे तो एक ही व्यंजन को अपने स्टॉल के स्पेशल व्यंजन के रूप में भी लोगों को परोस सकते हैं।

इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए सबसे पहले आपको एक अच्छा सा जगह तय करना होगा जहां पर लोगों का आना जाना काफी ज्यादा रहता हो। आप पार्क, स्कूल, मेन मार्केट आदि जैसी जगह पर पावभाजी स्टॉल बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

पाव भाजी बनाने के लिए सभी जरूरी सामान आपको होलसेल मार्केट में बहुत सस्ते दाम में मिल जाएंगे हालांकि आपका बिजनेस चल पाएगा या नहीं इसके लिए आप के बनाए गए पाव भाजी पर निर्भर करेगा। अगर आप स्वादिष्ट पाव भाजी बनाने में सफल हो जाते हैं तब आप बहुत कम समय में इस बिजनेस से बहुत अच्छी कमाई कर लेंगे।

6. चाय स्टॉल बिजनेस

भारत में लोग चाय पीना कितना ज्यादा पसंद करते हैं यह शायद मुझे आपको बताने की आवश्यकता नहीं होगी। सुबह हो या शाम लोग चाय पीना बिल्कुल नहीं भूलते हैं। 

कई बार तो देखा गया है कि लोग चाय पीने के लिए नए नए बहाने बनाते हैं जैसे कि मेरे सर में दर्द हो रही है, मेरे शरीर में बहुत ज्यादा थकान है आदि पर असल में चाय से थकान नहीं दूर होती है, लोगों के मन को शांति पहुंचती है।

अभी के समय में तो चाय के बिजनेस में काफी ज्यादा प्रतिस्पर्धा है पर अभी भी मार्केट में ऐसे बहुत कम चाय बनाने वाले लोग हैं जो कि स्वादिष्ट चाय बनाना जानते हैं। स्वादिष्ट चाय बनाना भी एक कला है जो कि सबके बस की बात नहीं है और अगर आप इस में माहिर है तब आप चाय की बिजनेस अवश्य शुरू कर सकते हैं।

हालांकि चाय के बिजनेस शुरू करने से पहले मैं आपको बता दूं कि इसके लिए आप के चुने गए जगह का महत्व बहुत ही ज्यादा रहता है। इसीलिए जगह का चुनाव बहुत सोच समझ कर करें। आप कॉलेज, स्कूल, हॉस्पिटल, मेन मार्केट आदि जैसे जगह पर चाय स्टाल शुरू कर सकते हैं।

शुरुआती समय में आप लोगों को चाय के साथ साथ हैं नमकीन भी परोसे जिससे कि आपकी दुकान पर लोग सिर्फ चाय पीने ही नहीं बल्कि चाय के साथ साथ हैं कुरमुरे नमकीन का भी मजा ले सकें। आप अपनी दुकान पर अखबार की भी व्यवस्था करें इससे आपके चाय के बिजनेस में इजाफा देखने को अवश्य मिलेगा।

अगर आप भारत में एक चाय की दुकान शुरू करना चाहते हैं पर आपको पूरी जानकारी नहीं है तो ऐसे में आप हमारे द्वारा विस्तार में लिखा गया पोस्ट अवश्य पढ़ें।

👉 चाय की दुकान कैसे खोलें?

7. बर्गर स्टॉल (Street Food Business Ideas in Hindi)

अभी के समय में भारत में बर्गर बहुत ही ज्यादा Trend में है और लोग इस व्यंजन को बहुत ही चाव से खाते हैं। मेरे घर के कुछ ही दूर पर एक बर्गर वाला है जोकि ₹30 में एक स्वादिष्ट बर्गर देता है और यहां पर खास बात यह है कि जब मैं उस दुकान पर बर्गर लेने के लिए जाता हूं तो मुझे कम से कम 30 मिनट इंतजार करना पड़ता है।

ऐसे में आप समझ ही सकते हैं कि भारत में बर्गर के डिमांड कितने ज्यादा है और अगर आप समझ रहे हैं कि बर्गर की दुकान या फिर बर्गर स्टॉल शुरू करके ज्यादा कमाई नहीं की जा सकती है तो यह शायद आपकी बहुत बड़ी गलतफहमी है।

मेरे ख्याल से किसी भी बिजनेस में बहुत अच्छा मुनाफा होता है बस आप किस तरह से अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं यह बहुत ज्यादा महत्व रखता है। 

आप अपने बर्गर को बाकी बर्गर वाले से अलग बनाने की कोशिश करें। इसके बाद देखे कि आपका बिजनेस रॉकेट की तरह कैसे ऊपर जाता है। हालांकि यहां पर आपका बर्गर काफी स्वादिष्ट होना आवश्यक है।

बर्गर स्टॉल बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको एक भीड़भाड़ वाली जगह की तलाश करनी होगी जहां पर आप अपना स्टॉल खड़ा कर सकें। इसके बाद आपको सभी कच्चा माल खरीदना होगा जो कि होलसेल मार्केट में आसानी से मिल जाएगा।

कुल मिलाकर देखा जाए तो भारत में सबसे कम लागत में सबसे ज्यादा मुनाफा देने वाले बिजनेस को ₹30000 तक के निवेश करके बड़े ही आसानी से शुरू कर सकते हैं।

इन पोस्ट को भी पढ़ें :- 

👉 पार्ट टाइम कौन सा बिजनेस शुरू करें?

👉 बिना पैसा लगाए बिजनेस कैसे शुरू करें?

8. चाइनीज फूड बिजनेस

अब भारत में चाइनीस फूड की डिमांड कितनी ज्यादा है यह तो शायद आप सभी को पता है। हम सभी चाइनीस फूड खाना बहुत ज्यादा पसंद करते हैं। ऐसे में आप एक फायदेमंद बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो चाइनीस फूड बिजनेस आपके लिए एक बहुत अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

चाइनीस फूड बिजनेस एक रिस्की बिजनेस में भी देखा जा सकता है क्योंकि अगर आप स्वादिष्ट चाइनीस फूड बनाने में सफल होते हैं तो ऐसे में आपका व्यापार कुछ ही समय बाद बंद हो जाएगा।

ऐसा मैं इसीलिए बोल रहा हूं क्योंकि मैंने बहुत से चाइनीस फूड स्टॉल को बंद होते देखा है और इसका सबसे बड़ा कारण यह होता है कि उनके चाइनीस फूड का स्वाद कुछ खास नहीं होता है। अगर आप स्वादिष्ट चाइनीस फूड बनाना जानते हैं तभी आप इस व्यापार की शुरुआत करें।

वहीं आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि आज के समय में इस व्यापार में बहुत ही ज्यादा प्रतिस्पर्धा है अगर आप बाकी फास्ट फूड स्टॉल से अच्छी सर्विस प्रदान नहीं करते हैं तो आप मार्केट में बहुत ज्यादा समय तक नहीं टिक पाएंगे। वहीं चाइनीस फास्ट फूड के रूप में आप लोगों को मंचूरियन, चाउमीन, चिल्ली, एग रोल आदि परोस सकते हैं।

9. बिरयानी स्टॉल व्यापार (Profitable Food Business Ideas 2023)

अभी हाल ही में Zomato और Swiggy जैसी कंपनी ने बताया है कि लॉकडाउन के वक्त सबसे ज्यादा लोगों ने बिरयानी ऑर्डर किया है। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि अगर आप स्वादिष्ट बिरयानी बनाना जानते हैं तो आप इस बिजनेस में बहुत आगे तक जा सकते हैं।

अगर आपको बिरयानी बनाना नहीं आता है तो ऐसे में आपको यूट्यूब की वीडियोस देख सकते हैं और बिरयानी बनाना सीख सकते हैं। मार्केट में बिरयानी की शुरुआती समय से बहुत ज्यादा डिमांड रही है और आप उनकी इस जरूरत को पूरा कर सकते हैं।

अभी के समय में बहुत सी बड़ी बड़ी कंपनी भी इस क्षेत्र में इस बात का फायदा उठाकर बहुत अच्छी कमाई कर रही है। बिरयानी स्टॉल बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको बिरयानी बनाना सीखना होगा। 

इसके साथ ही आपको एक अच्छा सा स्टॉल बनवाना होगा जिससे कि लोग देखते के साथ ही आकर्षित हो जाएं।

वहीं बिरयानी बनाने के लिए सभी जरूरी सामान आपको होलसेल मार्केट में आसानी से मिल जाते हैं बिरयानी बिजनेस शुरू करने के बाद आपको अपने बिजनेस की मार्केटिंग भी करनी होगी। 

जिससे कि आप कम समय में ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों तक अपने बिजनेस को पहुंचा सके। इसके लिए आप जगह-जगह बैनर लगवा सकते हैं लोगों के घर पंपलेट बटवा सकते हैं।

10. ढाबा बिजनेस

अगर आप किसी ऐसी जगह पर रहते हैं जहां पर लोग बाहर से आते हैं या फिर उस जगह पर बस और ट्रक काफी ज्यादा आते जाते रहते हैं तो ऐसे में आप ढाबा का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। दूसरे शहर से थके हारे हुए लोग सबसे पहले खाना खोजते हैं और ऐसे में आप अगर उनकी इस जरूरत को पूरा कर सकते हैं तो बहुत कम समय में इस बिजनेस में बहुत आगे तक जा सकते हैं।

हालांकि इस बिजनेस को शुरू करने में आपको ज्यादा रुपए निवेश करने पड़ सकते हैं बाकी बताए गए बिजनेस के मुकाबले। चुकी ढाबा में आपको कई प्रकार के व्यंजन परोसने होंगे जैसे कि चावल, दाल, रोटी, सब्जी, मुर्गा, मछली, अंडा आदि।

इन सभी व्यंजन के अलावा आप चाहे तो कुछ और व्यंजन को भी अपने ढाबा में बेच सकते हैं और बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं। गर्मी के समय में आप अपने ढाबा में कोल्ड ड्रिंक और पानी की भी व्यवस्था कर सकते हैं। जगह रहने पर आप इस बिजनेस की शुरुआत ₹100000 तक निवेश करके आसानी से कर सकते हैं।

एक बार अगर आपने इस बिजनेस को अच्छे तरीके से जमा लिया और आपको सभी चीजों के बारे में अच्छे तरीके से जानकारी हो गई तब आप इसमें समय के साथ-साथ और भी आगे बढ़ते चले जाएंगे। अभी के समय में बहुत से लोग इस बिजनेस में अपना हाथ आजमा रहे हैं और सही दिशा में काम करने पर सफल भी हो रहे हैं।

ऊपर बताए गए Profitable Business ideas 2023 के अलावा मैंने आपको नीचे कुछ और फूड बिजनेस आइडियाज की जानकारी दी है जो उम्मीद करता हूं आपको पसंद आएगा।

• पानी पूरी स्टॉल बिजनेस

• समोसा और लिट्टी स्टॉल

• आइस क्रीम स्टॉल

• चाट की दुकान

• मिठाई स्टॉल

• नमकीन स्टॉल

• सोडा स्टॉल

• जलेबी स्टॉल

• शेक स्टॉल 

खाने से संबंधित व्यापार शुरू करने के लिए कुछ जरूरी बातें :-

• मेरे ख्याल से आप खाने से संबंधित किसी भी बिजनेस में तभी उतरे जब आपको उस चीज को बनाना आता हो वरना शुरुआती समय में वैसे भी आपको कम मुनाफा होने वाला है और अगर आप किसी व्यक्ति को काम पर रखते हैं तो ऐसे में आपको कुछ भी मुनाफा नहीं बचेगा।

• खाने से संबंधित यानी कि कोई भी स्ट्रीट फूड बिजनेस शुरू करने से पहले आपको फूड लाइसेंस अवश्य ले लेना है जोकि बहुत आवश्यक है।

• किसी भी बिजनेस को शुरू करने के बाद आपको उसकी मार्केटिंग अवश्य करनी है जिससे कि शुरुआती समय में आप अपने बिजनेस को ज्यादा से ज्यादा ग्राहक तक पहुंच जा सके इसके लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन मार्केटिंग के तरीकों की मदद ले सकते हैं।

• अभी के समय में सोशल मीडिया काफी ज्यादा ट्रेंड में है और बहुत से लोग इसका इस्तेमाल अपने बिजनेस के लिए कर रहे हैं। ऐसे में आप भी सभी सोशल मीडिया पर अपने स्टॉल से संबंधित एक पेज अवश्य बनाएं और वहां पर खाने से संबंधित पोस्ट करते रहें।

• अगर आपके नजर में कोई भी ऐसा व्यक्ति है जो कि फूड ब्लॉगिंग करता है और उनके अच्छे खासे फॉलो वर है तो ऐसे में आप उनसे अपने स्टॉल पर आने की विनती कर सकते हैं इससे आपको काफी फायदा मिलेगा।

• हम सभी खाना वही खाना पसंद करते हैं जहां पर साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखा जाता है। ऐसे में आपको इस बात का पूरा ख्याल रखना होगा कि जिस जगह आप स्टाल लगा रहे हैं वहां अगल-बगल गंदगी ना हो।

• अगर आप खाने से संबंधित व्यापार में अपना हाथ आजमाना चाहते हैं तो मैं आपको एक बात बताना चाहूंगा कि जितने food stall हैं वहां पर पानी की व्यवस्था नहीं होती है। ऐसे में आप अपने फूड स्टॉल पर साफ और स्वच्छ पानी की व्यवस्था अवश्य रखें।

• अपने स्टॉल को आगे चलकर एक ब्रांड का रूप देने के लिए आपको कुछ कुछ चीजों पर ध्यान देना होगा जैसे पैकिंग के लिए इस्तेमाल की जा रही झोले पर आपका ब्रांडिंग होना जरूरी है, इसके साथ ही आपका बिजनेस कार्ड होना, आपको अपने स्टॉल पर एक बैनर लगवाना होगा जिसमें आपसे संपर्क करने की सभी जानकारी दी हुई होनी चाहिए।

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

ब्यूटी पार्लर का बिजनेस कैसे शुरू करें?

जूस की दुकान कैसे खोलें?

पानी पूरी का बिजनेस कैसे शुरू करें?

पेंट की दुकान कैसे खोलें?

डीजे का बिजनेस कैसे शुरू करें?

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम Mohit Sinha है। मैं पटना का रहना वाला हूं और इस Blog के माध्यम से मैं आप तक व्यापार और पैसे से संबंधित जानकारी पहुंचाने की कोशिश करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें ❤️ facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कॉमेंट बॉक्स में लिंक ना दें।

और नया पुराने