जींस बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? | Jeans Manufacturing Business Plan in Hindi

जींस बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?, Jeans Manufacturing Business Plan in Hindi, Jeans Making Business Hindi, घर से कौन सा बिजनेस शुरू करें?, जींस (Garments) का व्यापार कैसे करें?

जैसा कि आप सभी जानते हैं भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में लोग जींस पहनना कितना ज्यादा पसंद करते हैं। कुछ साल पहले तक तो सिर्फ एक दो तरह के ही जींस आते थे पर अब अनेक प्रकार के जींस मार्केट में आने लगे हैं। वहीं जब से डांस का चलन शुरू हुआ है लोग रंग बिरंगे जींस भी पहनते हैं।

जींस की खासियत ये है कि आप इसे ठंड, गर्मी, बरसात आदि किसी भी मौसम में पहन सकते हैं। इसके साथ हीं जींस कोई भी व्यक्ति पहन सकता है फिर चाहे आप एक मर्द हों, महिला हों, बच्चे हों या फिर एक बूढ़े। यही कारण है कि जींस की डिमांड साल के 12 महीने रहती है।

शहर के बड़े-बड़े दुकानों में तो हम सभी को ब्रांडेड कंपनी के जींस देखने को मिलते हैं जैसे कि स्पाईकर, लेविस, u.s. पोलो, ली जींस आदि पर लगभग हर शहर में आपको कहीं ना कहीं लोकल कंपनी के जींस भी देखने को जरूर मिलते हैं और मार्केट में इनकी डिमांड बहुत अधिक है।

ऐसे में अगर आप कोई Manufacturing Business शुरू करने की सोच रहे हैं जो सालों भर चले और बहुत अच्छी कमाई हो तो ऐसे में जींस मैन्युफैक्चरिंग या जींस बनाने का बिजनेस आपके लिए बहुत ही अधिक फायदेमंद साबित हो सकता है। अभी के समय में बहुत से ऐसे लोग हैं जो इस व्यापार में अपना भविष्य बना रहे हैं।

तो चलिए बिना देरी के इस पोस्ट को शुरू करते हैं और इस विषय पर आपको मैं विस्तार से बताता हूं।

{tocify} $title={Table of Contents}

जींस बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें? (How to Start Jeans Making Business in Hindi)

जींस बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?
जींस बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?


जींस का व्यापार शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको अपने व्यापार के अनुरूप एक बिजनेस प्लान तैयार करना होगा। बिजनेस प्लान बनाते वक्त आप कुछ बातों को ध्यान में रखेंगे जैसे कि आप शुरुआती समय में कितने रुपए निवेश कर सकते हैं, आप कच्चा माल कहां से खरीदेंगे, अपने बिजनेस की मार्केटिंग कैसे करेंगे, कितने मुनाफे की उम्मीद है, कर्मचारी कितने होंगे आदि।

इन सभी चीजों पर अच्छे से सोच विचार करने के बाद ही आप बिजनेस शुरू करने के लिए अपने हाथ आगे बढ़ाएं। इससे आप आने वाले परेशानियों का सामना करने के लिए पहले से तैयार रहेंगे। 

1. जींस बनाने का व्यापार शुरू करने के लिए जगह 

Jeans Manufacturing Business Plan in Hindi : अगर आप जींस बनाने का बिजनेस बड़े स्तर पर करना चाह रहे हैं तो ऐसे में आपको बहुत अधिक जमीन या जगह की आवश्यकता पड़ने वाली है। चुकी जींस बनाने के व्यापार में कई प्रकार के मशीन का उपयोग किया जाता है जो कि काफी अधिक जगह लेते हैं। 

जींस बनाने के लिए जगह के साथ-साथ आपको एक और गोडाउन के लिए जगह लेनी होगी। अगर आपके पास पहले से अपना खुद का जमीन है तब तो आपको बहुत ज्यादा पैसे खर्च नहीं होंगे। वहीं अगर आपके पास अपनी खुद की जमीन या जगह नहीं है तो ऐसे में आप कोई काली स्थान किराए पर ले सकते हैं और काम शुरू कर सकते हैं।

जगह किराए पर लेते वक्त आप इस बात का ध्यान रखें कि वहां पर बिजली की अच्छी व्यवस्था हो और ट्रांसपोर्ट के आने जाने में कोई दिक्कत ना हो। वहीं आप कोई ऐसी जगह किराए पर लेने की तलाश करें जिनका किराया बहुत अधिक ना हो।

2. जींस बनाने के व्यापार के लिए जरूरी रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस 

जैसा कि आप सभी को पता है भारत में कोई भी व्यापार शुरू करने पर आपको लाइसेंस लेनी हीं आवश्यकता पड़ती है। इसी तरह जींस बनाने के बिजनेस में भी आपको कई प्रकार के लाइसेंस लेने की आवश्यकता है जैसे कि

• GST Number

• Business Licence

• Pollution Board से Noc

• Ssi Unit Registration

• MSME Registration

अगर आप आने वाले समय में अपने जींस को एक ब्रांड के रूप में देखना चाहते हैं तो ऐसे में आपको ट्रेडमार्क लाइसेंस भी ले लेना चाहिए। वहीं अगर आप को जीत बनाकर दूसरे दूसरे शहर में भी इसे भेजना चाहते हैं या बेचना चाहते हैं तो वैसे में आपको इसका भी लाइसेंस लेना पड़ सकता है।

सभी जरूरी रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस मिल जाने के बाद आप अपने बिजनेस की शुरुआत बड़े ही आसानी से कर सकते हैं। वहीं अगर आप बिना कोई रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की बिजनेस की शुरुआत करते हैं तो वैसे में आपको बाद में कई परेशानियों का सामना करना पड़ेगा और हो सकता है आपको जेल भी हो जाए।

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

हार्डवेयर की दुकान कैसे खोलें?

कपड़े की दुकान कैसे खोलें?

हवाई चप्पल बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

3. जींस बनाने के लिए जरूरी कच्चा माल और मशीन

अब आपको जींस बनाने के लिए जरूरी कच्चा माल और मशीन की खरीदारी करनी होगी अगर आपको इन दोनों चीजों की जानकारी नहीं है तो ऐसे में आप जब सामानों की खरीदारी करें तो किसी जानकार व्यक्ति को के साथ जरूर ले जाएं। कच्चा माल के रूप में आपको कई सामान खरीदने पड़ते हैं जैसे कि जींस के कपड़े, धागे, स्टीकर, लेबल, रंग, सूती के कपड़े, बटन, जिपर आदि।

अगर आपको समझ नहीं आ रहा है कि कौन-कौन से सामान की आवश्यकता पड़ने वाली है तो ऐसे में आप जिस जगह से सामान ले रहे हैं उन्हें आप अपनी जरूरत बता सकते हैं वो आपको उस प्रकार सामान दे देंगे।

वहीं बात करें जींस बनाने के लिए जरूरी मशीन की तो वो कुछ इस प्रकार हैं :-

• Lapping Trolley

• Printing Machine

• Stitching Machine

• Stain Removing Machine

• Washing Machine

• Cutting Machine

• Overlook Machine आदि।

हो सकता है इनके अलावा आपको कुछ और मशीन की खरीदारी करनी पड़े। मशीन खरीदते वक्त आप इस बात का ध्यान रखें कि मशीन की क्वालिटी अच्छी हो और लंबे समय तक चले। क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि कम पैसे खर्च करने के चक्कर में बेकार क्वालिटी की मशीन खरीदकर ले आते हैं।

4. जींस बनाने की सही जानकारी

Jeans Making Business Hindi : अगर आप इस बिजनेस में लंबे समय तक टिके रहना चाहते हैं तो पहले खुद से शुरुआत करें और इसके लिए आपको जींस बनाना आना चाहिए। अगर आपको नहीं पता है कि जींस कैसे बनाया जाता है तो इसके लिए आप पहले जींस बनाना सीख सकते हैं। 

वहीं अगर आप अपने बिजनेस को कर्मचारियों के भरोसे चलाना चाहते हैं तो ऐसे में आपको कुछ ऐसे कर्मचारियों को तनख्वाह पर रखने होंगे जो कि अपने काम में बिल्कुल माहिर हों।  

माहिर कर्मचारियों की तलाश करने के लिए आप शहर के Tailor से संपर्क कर सकते हैं, अखबार में प्रचार दे सकते हैं। कर्मचारियों को तनख्वाह पर काम पर रखने से पहले आप यह जरूर सुनिश्चित करलें कि कर्मचारी जितनी तनख्वाह मांग रहे हैं क्या वो उनके काम के हिसाब से सही है?

मेरे कहने का ये मतलब है कि आपको उन्हें इतनी भी तनख्वाह नहीं देनी है कि मुनाफे के रूप में आपको ही कुछ भी पैसे ना बचे। बात रही बाकी काम के लिए कर्मचारियों की तो वह आप अपने जरूरत अनुसार रख सकते हैं।

अब आप में से बहुत से लोगों के मन में यह सवाल आ रहा होगा कि जब सभी काम कर्मचारी खुद ही करेंगे तो हमें जींस बनाना आना जरूरी क्यों है तो मैं आपको बता दूं कि कोई भी काम किसी के भरोसे छोड़कर नहीं बैठना चाहिए। कब क्या हो जाए कोई नहीं जानता है और वैसे भी जब आपको जींस बनाने की जानकारी होगी तो आप इसे छोटे स्तर पर शुरू करके भी बाद में बड़े स्तर पर ले जा सकते हैं।

5. अपने बिजनेस की मार्केटिंग (Jeans Business Hindi)

बहुत से लोग अपने बिजनेस को अच्छे से शुरू कर लेते हैं पर कुछ ही समय बाद उन्हें अपने बिजनेस को बंद करना पड़ जाता है और इसका सबसे बड़ा कारण ये होता है कि वो अपने बिजनेस की सही ढंग से मार्केटिंग हीं नहीं करते है। आपको ऐसी गलती बिल्कुल भी नहीं करनी है।

अपने जींस की सही ढंग से मार्केटिंग करने के लिए आप शहर के तमाम स्टोर से संपर्क कर सकते हैं। अगर उन्हें आपका प्रोडक्ट पसंद आएगा तो वह आपसे जरूर जींस की खरीदारी करेंगे। 

वही आज के समय में ऑनलाइन मार्केटिंग बहुत ही ज्यादा Trend में है। भारत में लाखों-करोड़ों ऐसे व्यापारी है जो ऑनलाइन मार्केटिंग का फायदा उठाकर बहुत अच्छी कमाई कर रहे हैं और आप भी इसका फायदा उठा सकते हैं। इसके लिए आपको ऑनलाइन सेलर बनना होगा। आप चाहे तो अपना खुद का वेबसाइट भी बनाकर लोगों को अपनी जींस बेच सकते हैं।

पर अगर आप मेरी माने तो शुरुआती समय में आप ऑनलाइन सेलर ही बन जाए जिससे आप ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपने प्रोडक्ट को पहुंचा पाएंगे और आपकी कमाई में भी बहुत अधिक इजाफा होगा। ऑनलाइन सामान बेचने के लिए कई ई-कॉमर्स वेबसाइट हैं जैसे कि फ्लिपकार्ट, अमेजॉन, इबे, मीशो स्नैपडील आदि।

हालांकि इन पर सेलर बनने के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है जैसे कि जीएसटी नंबर, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर आदि। अगर आपके पास यह उपलब्ध है तो आप आज ही इनसे जुड़ जाएं और कमाई करना शुरू कर दें। 

अगर आपके पास है यह जरूरी दस्तावेज नहीं है तो ऐसे में आप आसानी से इनके लिए आवेदन कर सकते हैं।

इन सभी के अलावा आपको सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का भी फायदा उठाना है। अभी के समय में यूट्यूब शॉर्ट्स और इंस्टाग्राम रील्स बहुत ही ज्यादा ट्रेंड में है और करोड़ों लोग इनका इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में आप छोटी-छोटी वीडियो पब्लिश करके अपने प्रोडक्ट के बारे में लोगों को बता सकते हैं और Sell Generate कर सकते हैं।

6. जींस बनाने के व्यापार से मुनाफा 

जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया जींस की डिमांड सालों भर रहती है और आगे भी हमेशा रहेगी। लोग ब्रांडेड जींस से ज्यादा लोकल जींस ज्यादा खरीदारी करते हैं और इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि लोकल जींस का इस्तेमाल हम किसी भी काम के लिए कर सकते हैं पर ब्रांडेड जींस से हम किसी खास मौके पर ही करते हैं जैसे ऑफिस जा रहे हों, कहीं घूमने जा रहे हों, पार्टी में जा रहे हों आदि।

अगर आप इस बिजनेस की शुरुआत गांव में भी कर रहे हैं तो आप यहां से बहुत अच्छी कमाई कर पाएंगे इसकी गारंटी मैं लेता हूं। हालांकि जैसा कि मैंने आपको ऊपर बोला है आपकी मार्केटिंग अच्छी होनी चाहिए तभी आप इस बिज़नेस में टिक पाएंगे।

बात करें मुनाफे की तो आप इस बिज़नेस में जितना एक महीने में लगाएंगे उसका 30% तक मुनाफे के रूप में कमा सकते हैं। यह आंकड़ा मैंने अपने हिसाब से बताया है जो कि थोड़ा बहुत ऊपर नीचे हो सकता है और समय के साथ ज्यादा या कम भी होगा। 

आप अपनी कमाई बढ़ाने के लिए ऑनलाइन इकॉमर्स प्लेटफॉर्म का सहारा ले सकते हैं और इसके साथ ही रिटेलर से अच्छे संबंध बनाकर आप ज्यादा से ज्यादा जींस की सेल कर सकते हैं।

यहां पर मैं आपको एक बात बोलना चाहूंगा कि अगर आप कम दाम में अच्छी क्वालिटी की जींस लोगों तक पहुंचाते हैं तो ऐसे में आपके जींस की बिक्री और डिमांड भी काफी अधिक होगी। तो ऐसे में आप इस पर काफी ध्यान दें। बाद में एक बार जब आपकी मार्केट में अच्छी पहचान बन जाए तो आप ब्रांडेड जींस के क्षेत्र में भी आ सकते हैं।

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

मुर्गी पालन का बिजनेस कैसे शुरू करें?

Tshirt Printing बिजनेस कैसे शुरू करें?

कम पढ़े लिखे लोग कौन सा बिजनेस कैसे शुरू करें?

जींस बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए कितने रुपए निवेश करने होंगे?

Investment in Jeans Making Business : जींस बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास अच्छे खासे पैसे होने आवश्यक है। जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया था इस व्यापार के लिए आपको काफी अधिक जगह की आवश्यकता पड़ती है। अगर आप इस बिजनेस को घर से शुरू करना चाहते हैं तो आप इसे बड़े स्तर पर नहीं कर सकते हैं।

वहीं अगर आप घर से ही इस बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो आप इसे छोटे स्तर पर शुरू करें और बाद में जब आपका बिजनेस सही चलने लगे तो आपको ही जगह किराए पर लेकर भी इसे बड़ा कर सकते हैं।

जींस मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस में आपको कई चीजों में पैसे निवेश करने पड़ते हैं जैसे की जगह कर्मचारी, कच्चा माल, मशीन, मार्केटिंग, बिजली, ट्रांसपोर्टेशन आदि। इन सभी चीजों में होने वाले खर्च को देखा जाए तो कुल मिलाकर आपको लगभग 8 लाख रुपए से 10 लाख रुपए तक निवेश करना पड़ सकता है।

जींस बनाने के व्यापार से संबंधित कुछ जरूरी बातें :-

• अगर आप जींस बनाने का बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि क्वालिटी में कोई भी समझौता ना करें। क्योंकि मार्केट में ऐसे बहुत से धुरंधर बैठे हुए हैं जो आपके असफल होने का इंतजार कर रहे होंगे। आपकी एक छोटी सी गलती भी आपको खेल से बाहर कर देगी।

• अगर आप भी इस क्षेत्र में लंबे समय तक टिके रहना चाहते हैं तो ऐसे में आपको मार्केट रिसर्च पर काफी ध्यान देना होगा जैसे कि मार्केट में क्या चल रहा है, किस चीज की सबसे ज्यादा डिमांड है, किस तरह के डिजाइन लोग ज्यादा पसंद कर रहे हैं आदि। अगर आप Trend के हिसाब से नहीं चलेंगे तो पीछे रह जाएंगे। 

• आप जो जींस लोगों तक बेचना चाह रहे हैं उसका रेट बिल्कुल सही तय करें। क्योंकि अगर आप अपने जींस का रेट ज्यादा रखते हैं तब पर भी आप मार्केट में नहीं टिकेंगे और अगर आप अपने जींस का रेट बहुत ज्यादा कम रखते हैं तब पर भी लोग आपके जींस की क्वालिटी को खराब समझकर नहीं खरीदेंगे। तो आप इसका फैसला सोच समझ कर लें। 

• अगर आप बड़े स्तर पर इस बिजनेस की शुरुआत करना चाह रहे हैं तो ऐसे में आप सबसे पहले इस बिजनेस से जुड़ी हर जानकारी अवश्य जान लें। विस्तार में और अधिक जानकारी के लिए आप किसी अनुभवी व्यक्ति से मिल सकते हैं जो आपको इस क्षेत्र में काम कर रहे हैं लोग ही बता सकते हैं।

• अगर आप इस बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं और अगर आपके पास पैसे नहीं है तो ऐसे में आप बैंक में लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। सभी जरूरी कागजात सही रहने पर बैंक आपको लोन दे देगा। अगर आपको लोन नहीं मिलता है तब आप इसे छोटे स्तर पर शुरू करें और जब आपका बिजनेस सही ढंग से चलने लगे तब आप इसे बड़े स्तर पर ले जाएं।

• बिजनेस की शुरुआत करने के तुरंत बाद ही आपको इसका अच्छे तरीके से प्रचार-प्रसार भी करना होगा इसके लिए आप जगह-जगह बैनर लगवा सकते हैं, पेंपलेट छपवा सकते हैं। याद रखें कि आपको सिर्फ जींस ही नहीं बेचना है अपनी जींस को एक ब्रांड बनाना है। 

Mohit Sinha

हैलो, मेरा नाम मोहित सिन्हा है। मैं इस (Business Ideas Hindi) ब्लॉग का Founder हूं। मुझे बिजनेस के क्षेत्र में काफी अच्छी जानकारी है और इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आप तक Business और Make Money से संबंधित पोस्ट साझा करता हूं। आपसे विनती है कि अपना प्यार हम पर बनाएं रखें और इसी तरह ब्लॉग पर आते रहें। #businessideashindi facebook youtube telegram

एक टिप्पणी भेजें

कमेंट करें

और नया पुराने